नवम्बर में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट प्लेसेस – Best Places to Visit in November in India in Hindi

Best Places to Visit in November in India in Hindi: नवम्बर का महिना बर्ष का ऐसा समय होता है, जब भारत के अधिकांश हिस्सों में मानसून एंड हो जाता है और विंटर का मौसम स्टार्ट हो जाता है। इसी कारण नवंबर का महिना भारत के टूरिस्ट प्लेसेस की ट्रिप के लिए बेस्ट टाइम माना जाता है, क्योंकि इस महीने में मौसम ना तो ज्यादा गर्म होता है और ना ही बहुत ठंडा। इसके साथ साथ बारिश भी खत्म हो जाने के कारण भारत के पर्यटक स्थलों की सुन्दरता भी अपने चरम पर होती है, जो पर्यटकों को बाहर निकलकर यात्रा करने पर मजबूर कर देती हैं।

नवंबर का महिना भारत में घूमने के लिए एक ऐसा टाइम होता है, जब आप भारत के हिस्ट्रीकल प्लेसेस से लेकर धार्मिक स्थलों तक, रोमांचक एक्टिविटीज से लेकर पहाड़ी परिदृश्यों का एक्सपीरियंस करने तक, और नेशनल पार्को में वन्य जीवो के देखने से लेकर समुद्र तटो पर एन्जॉय करने तक सभी एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते है।

यदि आपने भी अपनी फैमली, दोस्तों या फिर अपनी फैमली के साथ घूमने के लिए नवम्बर के महीने का सिलेक्शन किया है और अब नवंबर में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट प्लेसेस सर्च कर रहे है, तो इसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़े जहाँ आप नवम्बर में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें के बारे में जान सकगें है –

Table of Contents

नवंबर में घूमने के लिए मध्य भारत की बेस्ट जगहें – Best Places to Visit in November in central India in Hindi

साँची मध्यप्रदेश – Sanchi Madhya Pradesh in Hindi

साँची मध्यप्रदेश – Sanchi Madhya Pradesh in Hindi

साँची मध्य प्रदेश राज्य की राजधानी भोपाल से 46 कि.मी. की दूरी पर उत्तर-पूर्व के रायसेन जिले में बेतबा नदी के किनारे पर स्थित है।

यह स्थल अपनी आकर्षित कला कृतियों के लिए विश्व विख्यात है जो पर्यटकों और इतिहास प्रेमियों के घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें में से एक है।

सांची नगर एक पहाड़ी के ऊपर बसा हुआ है, और हरे-भरे बागानों से घिरा हुआ है जो इसे नवंबर के महीने में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें में से एक बनाता है।

यहाँ आने वाले पर्यटकों का दावा है की यहाँ आने से पर्यटकों को शांति और आनंद का एहसास होता है, जिस कारण पर्यटक इस स्थान की तरफ अट्रेक्ट होते है।

इसके अलावा इस स्थान पर मौजूद मूर्तियों और स्मारकों में बौद्ध कला और वास्तु कला की अच्छी झलक देखने को मिलती है।

यदि आप नवम्बर में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस (Best Places to Visit in November in India in Hindi) सर्च कर रहे है तो आप साँची की ट्रिप के बारे में अवश्य सोचे।

घूमने की बेस्ट जगहें

  • साँची स्तूप
  • अशोक स्तंभ
  • ग्रैंड गुंबद पत्थर
  • पूर्वी गेटवे
  • गुप्त मंदिर

साँची में करने के लिए एक्टिविटीज : हिस्ट्रीकल प्लेसेस की यात्रा और प्राकृतिक सुन्दरता का अनुभव

और पढ़े : साँची मध्य प्रदेश घूमने की जानकारी 

उज्जैन मध्यप्रदेश : Ujjain Madhya Pradesh in Hindi

उज्जैन मध्यप्रदेश : Ujjain Madhya Pradesh in Hindi

यदि आप नवंबर में घूमने के लिए भारत के प्रमुख धार्मिक स्थलों को सर्च कर रहे है, तो उसके लिए आपको मध्यप्रदेश के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल उज्जैन की यात्रा करना चाहिये।

उज्जैन क्षिप्रा नदी के तट पर बसा एक प्राचीन शहर है जो अपने कई मंदिरों के लिए जाना जाता है। महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन का सबसे पुराना और सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक है। यह वह जगह है जहाँ 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग स्थापित है।

साथ ही उज्जैन भारत के उन 4 स्थानों में से एक है जहाँ कुंभ मेला लगता है। इस जगह को भगवान शिव का पवित्र निवास स्थान माना जाता है जहाँ नवम्बर के साथ साथ साल भर श्रद्धालुयों की विशाल भीड़ देखी जाती है।

प्रमुख मंदिर और धार्मिक स्थल

उज्जैन में करने के लिए चीजें : मंदिरों की यात्रा, और स्थानीय बाजार में शोपिंग

और पढ़े : आध्यात्मिक शहर उज्जैन की यात्रा की पूरी जानकारी 

ओरछा मध्यप्रदेश  Orchha Madhya Pradesh in Hindi

ओरछा मध्यप्रदेश –  Orchha Madhya Pradesh in Hindi

ओरछा मध्य प्रदेश में बेतवा नदी के तट पर स्थित एक सुंदर शहर है जो अपने सुंदर महलों और शानदार मंदिरों के लिए जाना जाता है। ओरछा क्लासिक भित्ति चित्रों और चटेरिस (सेनोटाफ्स) के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे नवंबर में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें (Best Places to Visit in November in India in Hindi) में से एक बनाती है।

नवम्बर का महिना ओरछा की यात्रा के लिए ऐसा समय होता है जब आप यहाँ के हिस्ट्रीकल प्लेस देखने के अलावा आसपास की सुन्दरता को भी फील कर सकते है। ओरछा एक असली और प्राचीन दुनिया का आकर्षण है, जो वास्तव में देखने लायक है।

घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

  • राजा महल
  • ओरछा किला
  • चतुर्भुज मंदिर

ओरछा में करने के लिए चीजें : ऐतिहासिक स्थान और वास्तुशिल्प सुंदरता अन्वेषण करें

और पढ़े : मध्य प्रदेश पर्यटन में घूमने के लिए बेस्ट 35 जगह

 बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान मध्यप्रदेश – Bandhavgarh National Park Madhya Pradesh In Hindi

बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान मध्यप्रदेश – Bandhavgarh National Park Madhya Pradesh In Hindi

मध्य प्रदेश के उमरिया जिले में स्थित बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान भारत के सबसे प्रमुख अभ्यारण्यों में से एक है। यह राष्ट्रीय उद्यान 446 वर्ग किमी में फेला हुआ है, जो एक बड़ी जैव विविधता के लिए प्रसिद्ध है।

बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान वनस्पतियों और जीवों की कुछ दुर्लभ प्रजातियों का घर है, जो इसे नवंबर में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें (Best Places to Visit in November in India in Hindi) में से एक बनाता है।

यदि आप बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान में वन्य जीवो को निकटता से देखना चाहते है, तो इसके लिए आपको नवंबर की सर्दियों में इस पार्क का दौरा करना चाहिये। क्योंकि यह समय बर्ष का ऐसा समय होता है जब अक्सर वन्य जीव घूमते हुए और धूप सेकते हुए नजर आते है।

बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान में करने के लिए एक्टिविटीज : जीप सफारी, खजुराहो मंदिरों की यात्रा, बांधवगढ़ किले का अन्वेषण करें।

नवंबर में घूमने के लिए ईस्ट इंडिया की बेस्ट जगहें – Best Places to Visit in November in East India in Hindi

सुंदरवन नेशनल पार्क पश्चिम बंगाल – Sundarban National Park West Bengal In Hindi

सुंदरवन नेशनल पार्क पश्चिम बंगाल - Sundarban National Park West Bengal In Hindi

यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में लिस्टेड सुंदरवन बंगाल का गौरव है जो दुनिया के सबसे बड़े मैंग्रोव जंगल के रूप में जाना जाता हैं।

सुंदरवन नेशनल पार्क एक टाइगर रिज़र्व और एक बायोस्फीयर रिज़र्व भी है, जहाँ पर्यटक ‘रॉयल ​​बंगाल टाइगर्स’ से लेकर खूबसूरत स्वर निकालने वाली नदियों और खूबसूरत प्रकृतिक परिवेश का आनंद उठा सकते हैं।

यदि आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ नवंबर में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें सर्च (Best Tourist Places To Visit In November in Hindi) कर रहे है तो आपको सुंदरवन की ट्रिप के बारे में अवश्य सोचना चाहिये।

नवंबर का महिना सुंदरवन की ट्रिप के लिया ऐसा टाइम है जब आप इस जगह को इसके सबसे खूबसूरत रूप में देख सकते है इसके अलावा नवम्बर से शुरू होने वाली सर्दियों में अक्सर बंगाल टाइगर, जंगल बिल्ली, लोमड़ी, जंगली सूअर और चित्तीदार हिरण जैसे वन्य जीव धूप सेकते हुए नजर आते है जो इसे नवम्बर में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस में एक बनाती है।

आसपास घूमने के लिए बेस्ट प्लेसेस :

  • सुधान्याखाली वाच टावर
  • हॉलिडे आइलैंड
  • कटका सुंदरवन
  • सजनेखली पक्षी अभयारण्य

करने के लिए एक्टिविटीज : टाइगर स्पॉटिंग पर जाएं, ट्रकिंग और नाव की सवारी का आनंद लें

और पढ़े : सुंदरवन नेशनल पार्क घूमने की जानकारी और प्रमुख पर्यटन स्थल

बोधगया बिहार – Bodh Gaya Bihar in Hindi

बोधगया बिहार – Bodh Gaya Bihar in Hindi

नवंबर में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस (Best Tourist Places To Visit In November in Hindi) में से एक बोधगया बिहार का प्रमुख पवित्र स्थल है। बोधगया एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल और एक महत्वपूर्ण बौद्ध तीर्थस्थल है, जहां भगवान बुद्ध ने आत्मज्ञान प्राप्त किया था।

यदि आप नवम्बर में घूमने के लिए भारत की शांति प्रिय जगह सर्च कर रहे है तो बोधगया से बेस्ट डेस्टिनेशन कोई और हो ही नही सकती है। यदि आप बोधगया घूमने जाते है, तो आप यहाँ लाल पोशाक पहने दुनिया के विभिन्न हिस्सों के भिक्षुयों को देखेगें जो पवित्र धर्मग्रंथ बनाते हैं।

नवम्बर के महीने में बोधगया की यात्रा में पर्यटक शांति पूर्ण माहौल में समय व्यतीत करने के साथ साथ भगवान बुद्ध के उपदेशो का भी अनुभव कर सकते है। बोधगया एक ऐसा टूरिस्ट प्लेस है जहाँ बौद्ध धर्म को मानने वालों के अलावा अन्य धर्मों के लोग भी ध्यान(Meditation)करने और प्राचीन पर्यटन स्थलों को देखने के लिए आते हैं।

प्रमुख पर्यटक आकर्षण :

  • महाबोधि मंदिर
  • बोधि ट्री रॉयल
  • भूटान मठ
  • जापानी मंदिर
  • आर्कियोलॉजिक म्यूजियम
  • थाई मठ

 करने के लिए चीजें : मेडिटेशन, प्राचीन मठो, मंदिरों की यात्रा और शोपिंग

और पढ़े : बोधगया दर्शनीय स्थल का इतिहास और यात्रा

कोहिमा नागालेंड –  Kohima, Nagaland in Hindi

कोहिमा नागालेंड -  Kohima, Nagaland in Hindi

कोहिमा नागालैंड की एक खूबसूरत पहाड़ी राजधानी है, जिसे भारत में सात बहन राज्यों में से एक माना जाता है। कोहिमा नागालेंड राज्य का खुबसूरत हिल्स स्टेशन है, जो अद्भुद सुन्दरता, शांत और निर्मल वातावरण के कारण आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

इसके अलावा यह हिल स्टेशन यहाँ पाये जाने वाले सुंदर फूलों और कोहिमा लौकगीतो के लिए प्रसिद्ध हैं जो इसे नवंबर में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस (Best Tourist Places To Visit In November in Hindi) में एक बनाता है।

कोहिमा समुद्र तल से लगभग 1500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हैं, जिसे नवम्बर के महीने से शुरू होने वाली सर्दियों में इसके सबसे खूबसूरत रूप में देखा जा सकता है, जो इसे कपल्स, हनीमूनर्स और फैमली वेकेशन सभी के एक परफेक्ट डेस्टिनेशन बनाती है। इन सबसे अलावा कोहिमा ट्रेकिंग के शौकीन व्यक्तियों के लिए भी एक आदर्श स्थान हैं।

घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

  • कोहिमा कैथेड्रल चर्च
  • सख्री पार्क
  • नागालैंड स्टेट म्यूजियम

कोहिमा में करने के लिए एक्टिविटीज : ट्रेकिंग, चर्च, म्यूजियम और नेचुरल पार्क का दौरा

और पढ़े : नागालैंड और इसके प्रमुख पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी

जीरो अरुणाचल प्रदेश – Ziro Arunachal Pradesh In Hindi

जीरो अरुणाचल प्रदेश – Ziro Arunachal Pradesh In Hindi

जीरो अरुणाचल प्रदेश का एक खूबसूरत पहाड़ी पर्यटन स्थल है जो ऑफबीट छुट्टियों के लिए इंडिया की परफेक्ट जगह है। नवंबर के महीने यह स्थान सुखद जलवायु के साथ अपने सबसे सुंदर रूप में होती है, जिसे कोई बार देख ले तो उससे नज़र ना हटा पाये।

ज़ीरो अरुणाचल प्रदेश में एक विचित्र पुराना शहर है, जो अपा तानी जनजाति का घर है,और अपनी देवदार की पहाड़ियों और चावल के खेतों के लिए प्रसिद्ध है।

यदि आप अपने फ्रेंड्स या अपनी फैमली के साथ नवंबर में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें (Best Tourist Places To Visit In November in Hindi) सर्च कर रहे है, तो यकीन मानिये जीरो नवम्बर में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस में से एक है, जो अपनी अद्भुद और मनमोहनीय सुन्दरता के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

  • तल्ली घाटी वन्यजीव अभयारण्य,
  • आर्किड अनुसंधान केंद्र,
  • शिव लिंग,
  • तारिन मछली फार्म

जीरो की यात्रा में करने के लिए एक्टिविटीज : पर्यटक स्थलों की यात्रा, ट्रेकिंग, शोपिंग और प्राकृतिक सुन्दरता का अनुभव

कलिपोंग पश्चिम बंगाल – Kalipong West Bengal in Hindi

कलिपोंग पश्चिम बंगाल - Kalipong West Bengal in Hindi

कलिपोंग पश्चिम बंगाल में स्थित एक अछूता हिल स्टेशन है, जो अपने खूबसूरत घाटी के दृश्यों और बौद्ध मठों के लिए प्रसिद्ध है। कलिपोंग दार्जिलिंग के पूर्व की ओर सिर्फ 50 मिनट की दूरी पर, तीस्ता घाटी के ठीक सामने 1250 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

ऐसा माना जाता है कि इस स्थान पर कभी भूटानी राजाओं का शासन था जहाँ मठों और चर्चों ने अविश्वसनीय भूटानी इतिहास को चिन्हित किया था।

यदि आप अपने फ्रेंड्स के साथ नवंबर में घूमने के लिए ईस्ट इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस (Best Tourist Places To Visit In November in Hindi) सर्च कर रहे है तो आपको कलिपोंग हिल्स स्टेशन घूमने अवश्य जाना चाहिए। कलिपोंग बेस्ट बंगाल के एक ऐसा टूरिस्ट प्लेस है जो अपने पर्यटकों कभी निराश नही करता है।

बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस

  • डेलो पार्क
  • बारा मंगवा
  • फार्महाउस
  • लापचा संग्रहालय
  • पाइन व्यू नर्सरी

नवंबर में घूमने के लिए वेस्ट इंडिया की सबसे अच्छी जगहें – Best Places to Visit in November in West India in Hindi

गोवा – Goa In Hindi

गोवा – Goa In Hindi

गोवा भारत का सबसे छोटा और रोमांचक राज्य है, जिसे किसी इंट्रोडक्शन की आवश्यकता नहीं है। गोवा अपने नीले नीले समुद्र तटो से लेकर ऊँचे ऊँचे ताड़ के पेड़ो तक, पर्यटक स्थलों की यात्रा से लेकर रोमांचक एक्टिविटीज तक, वास्तुकला से लेकर नाइटलाइफ़ तक हर एरिया में जाना जाता है।

गोवा भारत का एक ऐसा टूरिस्ट प्लेस जो सभी उम्र के पर्यटकों को अपनी तरफ अट्रेक्ट करता है। यदि आप अपने दोस्तों के साथ नवंबर में घूमने के लिए वेस्ट इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस (Best Tourist Places To Visit In November in Hindi) सर्च कर रहे है है तो निश्चित रूप से गोवा आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन है, जहाँ आप अपने अपने दोस्तों या गर्लफ्रेंड के साथ अपने मूड को फ्रेश कर सकते हैं और बिभिन्न वाटर स्पोर्ट्स को एन्जॉय कर सकते है।

प्रमुख पर्यटक आकर्षण

गोवा में करने के लिए चीजें: वाटरस्पोर्ट्स, फिशिंग, नाइटलाइफ़ एन्जॉय, और पर्यटक स्थलों की यात्रा

और पढ़े : गर्लफ्रेंड के साथ घूमने के लिए गोवा की खूबसूरत जगहें

रन ऑफ कच्छ गुजरात – Rann Of Kutch, Gujarat in Hindi

रन ऑफ कच्छ गुजरात – Rann Of Kutch, Gujarat in Hindi

रन ऑफ कच्छ गुजरात नवम्बर में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें  में से एक है। आपको बता दें कि रन ऑफ कच्छ गुजरात के कच्छ शहर में उत्तर तथा पूर्व में फैला है जो दुनिया का सबसे बड़ा नमक से बना रेगिस्तान है। जब आप नवम्बर के महीने में यहाँ घूमने के लिए जायेगे तो इसकी खूबसूरती को देखकर आप बेहद आकर्षित हो जायेंगे।

रन ऑफ कच्छ भारत के सबसे गर्म स्थानों में से एक माना जाता है इसीलिए इसकी सुखद यात्रा के लिए नवंबर से शुरू होने वाली सर्दियाँ का समय बेस्ट टाइम माना जाता है। नवम्बर में रन ऑफ कच्छ की यात्रा में पर्यटक इसके पर्यटक स्थलों की यात्रा के साथ पैरामोटरिंग, मेडिटेशन, राइफल शूटिंग, स्टारगेजिंग, जंगल सफारी, बर्ड वॉचिंग जैसी बिभिन्न रोमांचक एक्टिविटीज भी एन्जॉय कर सकते है।

प्रमुख पर्यटक आकर्षण

  • कच्छ का रण
  • कालो डूंगर,
  • कच्छ फॉसिल पार्क
  • कच्छ रेगिस्तान वन्यजीव अभयारण्य
  • विजय विलास पैलेस
  • मांडवी बीच

रन ऑफ कच्छ में करने के लिए चीजें : संग्रहालयों और महलों का अन्वेषण, वर्ड वाचिंग, जंगले सफारी, ऊंट सफारी और पर्यटक स्थलों की यात्रा

और पढ़े : रन ऑफ कच्छ की सैर और कच्छ के दर्शनीय स्थल

गिर नेशनल पार्क गुजरात – Gir National Park Gujarat In Hindi

गिर नेशनल पार्क गुजरात – Gir National Park Gujarat In Hindi

गिर नेशनल पार्क गुजरात का एक प्रमुख वन्यजीव अभयारण्य है। यह नेशनल पार्क भारत में एशियाई शेर के लिए एकमात्र घर है, जो वर्ष 1975 के आसपास अस्तित्व में आया था।

नवम्बर में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस (Best Tourist Places To Visit In November in Hindi) सर्च करने वाले टूरिस्टों के लिए गिर नेशनल पार्क गुजरात बेस्ट ऑप्सन है खासकर यदि आप वन्य जीवो और प्राकृतिक सुन्दरता को देखना पसंद करते है।

इसीलिए यदि आप पार्क की सुन्दरता और वन्य जीवो खासकर शेरो को नजदीक से देखना चाहते है तो इसके लिए आपको नवम्बर से शुरू होने वाली सर्दियों में गिर नेशनल पार्क घूमने जाना चाहिये। यह समय बर्ष का वह समय होता है जब आप पार्क में वन्य जीवो को आजाद घूमते देख पायेगें।

प्रमुख पर्यटक आकर्षण

  • कमलेश्वर बांध
  • जमजिर झरना
  • गिर राष्ट्रीय अभयारण्य

गिर नेशनल पार्क में करने के लिए एक्टिविटीज : जंगल सफारी

और पढ़े : गिर नेशनल पार्क घूमने की पूरी जानकारी

लोनवाला महाराष्ट्र – Lonewala Maharashtra in Hindi

लोनवाला महाराष्ट्र - Lonewala Maharashtra in Hindi

लोनावाला पर्यटन स्थल महाराष्ट्र के पुणे जिले में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। लोनावाला टूरिस्ट प्लेस 622 मीटर की ऊँचाई पर सह्याद्री पर्वतमाला पर स्थित है, जो दक्कन के पठार और कोंकण तट को अलग करने में अपनी भूमिका निभाता हैं।

लोनावाला महाराष्ट्र राज्य के शीर्ष हिल स्टेशनों में से एक है जो 38 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ हैं। यदि आप अपने फ्रेंड्स के साथ नवंबर के महीने घूमना चाहते है, तो यकीन माने नवम्बर में घूमने के लिए लोनवाला इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस (Best Tourist Places To Visit In November in Hindi) में से एक है।

नवंबर का महिना लोनवाला ट्रिप के लिए सबसे बेस्ट समय होता है इस दौरान यह हिल स्टेशन अपने सबसे मनोरम रूप में होता है, जो बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी तरफ अट्रेक्ट करता है।

बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस

  • भजा गुफाएं
  • राजमाची पॉइंट
  • लायंस पॉइंट
  • लोहागढ़ का किला
  • कर्नाला पक्षी अभयारण्य
  • कार्ला गुफाएं

करने के लिए एक्टिविटीज : ट्रेकिंग, बंजी जंपिंग

और पढ़े : लोनावला में घूमने की जानकारी और इसके दर्शनीय स्थल

नवम्बर में घूमने के लिए नार्थ इंडिया के बेस्ट जगहें – Best places to visit in November in North India in Hindi

कश्मीर – Kashmir in Hindi

कश्मीर – Kashmir in Hindi

धरती पर स्वर्ग” के रूप में लोकप्रिय, कश्मीर बर्फ से ढके पहाड़ों और चमचमाती झीलों से घिरा हुआ, उत्तर भारत का लोकप्रिय पर्यटक स्थल है। कश्मीर अपनी वास्तविक स्थलाकृति, तेजस्वी विचारों, रंगीन संस्कृति और हंसमुख लोगों के लिए जाना जाता है, जो निश्चित रूप से नवंबर में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस (Best Tourist Places To Visit In November in Hindi) में से एक है।

श्रीनगर की आश्चर्यजनक डल झील, सोनमर्ग की भव्य घाटियाँ, गुलमर्ग में स्कीइंग का रोमांच और पहलगाम की परिपूर्ण शांति के साथ कश्मीर की यात्रा पर्यटकों खुशियों से भर देती है।

यदि आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ नवंबर के महीने में कश्मीर घूमने जाने की प्लानिग बना रहे है, तो हम आपको बता दे कश्मीर में करने के लिए बहुत सी एक्टिविटीज है जो इसे फैमली वेकेशन, हनीमून या दोस्तों के साथ घूमने के लिए भारत की एक परफेक्ट डेस्टिनेशन बनाती है और यहां की यात्रा आपको एहसास दिलाएगी कि यह निश्चित रूप से पृथ्वी पर एक स्वर्ग के समान है।

बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस

कश्मीर में करने के लिए एक्टिविटीज : ट्रेकिंग, स्कीनिंग और पर्यटकों स्थलों की यात्रा

और पढ़े : लेह लद्दाख में घूमने लायक टॉप 15 पर्यटन स्थल की जानकारी 

शिमला हिमाचल प्रदेश – Shimla Himachal Pradesh in Hindi 

शिमला हिमाचल प्रदेश - Shimla Himachal Pradesh in Hindi 

समुद्र तल से 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित शिमला नार्थ इंडिया के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। बर्फ से ढकी पहाड़ियां, आलीशान घाटियां, और हलचल वाली सडको ने शिमला को इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस में से एक बना दिया है, जो बड़ी संख्या में हनीमून कपल्स, फ्रेंड्स टूर और फैमली वेकेशन के लिए पर्यटकों को अट्रेक्ट करता है।

यदि आप भी अपने लाइफ पार्टनर के साथ हनीमून मानने या फिर अपनी फैमली के साथ वेकेशन के लिए इंडिया की बेस्ट जगहें को सर्च कर रहे है, तो नवंबर में घूमने के लिए शिमला बेस्ट ऑप्सन है, जहाँ आप अपनी यात्रा में शिमला के खुबसूरत पर्यटक स्थलों की यात्रा और बर्फ़बारी का आनंद ले सकते है।

घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें :

शिमला की यात्रा में करने के लिए एक्टिविटीज : टॉय ट्रेन राइड, शोपिंग, ट्रैकिंग, लंबी पैदल यात्रा, कैम्पिंग, साइकिलिंग

और पढ़े : शिमला में घूमने लायक 15 खुबसूरत जगहों की जानकारी

कुल्लू और मनाली – Kullu And Manali in Hindi

कुल्लू और मनाली - Kullu And Manali in Hindi

कुल्लू और मनाली हिमाचल प्रदेश राज्य के दो हिल स्टेशन हैं, जो हिमालय की बर्फ से ढकी पर्वतमालाओं में बसे हैं। यह खूबसूरत प्लेसेस नवम्बर में घूमने के लिए भारत की बेस्ट जगह (Best Tourist Places To Visit In November in Hindi) में एक और परफेक्ट डेस्टिनेशन है।

कुल्लू घाटियों, सुरम्य स्थलों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है जबकि मनाली नदी, पहाड़ों और साहसिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। यहाँ के हरे भरे जंगल, फूलों के साथ बिछी घास के मैदानों को फैलाते हुए, झरने और नदियाँ नवम्बर के मौसम में पर्यटकों को एक खास अनुभव देते हैं। जहाँ भारत के विभिन्न हिस्सों से लोग नवंबर के महीनो में छुट्टियां मनाने, बर्फबारी का आनंद लेने, पर्वतारोहण, ट्रेकिंग और स्कीइंग करने के लिए आते हैं।

घूमने के लिए बेस्ट जगहें

करने के लिए एक्टिविटीज : पर्वतारोहण, ट्रेकिंग, स्कीइंग,  और बर्फबारी को एन्जॉय कर सकते है।

और पढ़े : कुल्लू मनाली के बारे में पूरी जानकारी

मसूरी उत्तराखंड  – Mussoorie Uttarakhand in Hindi

मसूरी उत्तराखंड  – Mussoorie Uttarakhand in Hindi

मसूरी उत्तराखंड का एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है, जो फैमली वेकेशन और हनीमून कपल्स के घूमने लिए इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस में से एक है।

गढ़वाल हिमालय पर्वतमाला की तलहटी के बीच स्थित मसूरी क्वीन ऑफ हिल्स” के रूप में भी काफी फेमस है।

मसूरी उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से 35 किमी की दूरी पर समुद्र तल से 7000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। मसूरी शिवालिक पर्वत और दून घाटी के अद्भुत दृश्य प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है और इसके यमुनोत्री और गंगोत्री के धार्मिक केंद्रों के प्रवेश द्वार के रूप में भी जाना जाता है।

अगर आप नवंबर के महीने में हनीमून मनाने जाना चाहते हैं या फिर अपनी फैमली के साथ खूबसूरत पहाड़ियों के मध्य प्राकृतिक सुन्दरता का आनंद लेना चाहते हैं, तो इसके लिए मसूरी इंडिया की परफेक्ट डेस्टिनेशन है।

प्रमुख पर्यटक आकर्षण

मसूरी में करने के लिए चीजें : पैराग्लाइडिंग, ट्रेकिंग और दर्शनीय स्थलों की यात्रा

और पढ़े : मसूरी की यात्रा और पर्यटन स्थल

ऋषिकेश उत्तराखंड – Rishikesh Uttarakhand in Hindi

ऋषिकेश उत्तराखंड – Rishikesh Uttarakhand in Hindi

हिमालय की तलहटी में गंगा नदी के पवित्र तट पर स्थित ऋषिकेश भारत के सबसे पवित्र और धार्मिक स्थलों में से एक है। ऋषिकेश कई प्राचीन मंदिरों, लोकप्रिय कैफे, योग आश्रम और साहसिक खेलों जैसे आकर्षणों की वजह से धार्मिक यात्रियों और पर्यटकों दोनों को अपनी तरफ अट्रेक्ट करता है।

यदि आप नवम्बर में घूमने के लिए ऐसी जगहें को सर्च कर रहे है, जहाँ आप मदिरों की यात्रा के साथ साथ कुछ रोमांचक भी करना चाहते है तो इसके लिए ऋषिकेश भारत की सबसे बेस्ट डेस्टिनेशन है। ऋषिकेश फैमली के साथ नवंबर के महीने में यात्रा करने के लिए एक आदर्श पर्यटन स्थल है, क्योंकि इस दौरान ऋषिकेश का तापमान 20 डिग्री और 6 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है जो ऋषिकेश के मंदिरों और धार्मिक स्थलों के साथ साथ रॉक क्लाइम्बिंग और रिवर राफ्टिंग जैसी रोमांचक एक्टिविटीज में पार्टीस्पेट करने के लिए बेस्ट समय होता है।

घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

  • त्रिवेणी घाट
  • ऋषिकुंड टैंक
  • भारत मंदिर
  • नीलकंठ महादेव मंदिर

ऋषिकेश में करने के लिए रोमांचक एक्टिविटीज : रिवर राफ्टिंग और रॉक क्लाइम्बिंग

और पढ़े : ऋषिकेश में घूमने वाली जगह और पर्यटन स्थल

अल्मोड़ा उत्तराखंड – Almora Uttarakhand in Hindi

अल्मोड़ा उत्तराखंड – Almora Uttarakhand in Hindi

अल्मोड़ा हिमालय की गोद में कश्यप पहाड़ी के ऊपर 5 किमी के रिज में फैला एक खूबसूरत हिल्स स्टेशन है। यह जगह सुंदर देवदार और ओक के पेड़ों से भरपूर है, जो बर्फ से ढंके पहाड़यों का मनमोहनीय दृश्य प्रस्तुत करता है।

यह अद्भुद हिल स्टशन बैकपैकर्स के लिए स्वर्ग के समान माना जाता है। यदि आप अपने फ्रेंड्स के साथ नवंबर में घूमने के लिए भारत के बेस्ट प्लेसेस (Best Tourist Places To Visit In November in Hindi) सर्च कर रहे है, तो आपको एक बार इस खूबसूरत जगह घूमने अवश्य जाना चाहिये।

अल्मोड़ा दोस्तों या परिवार के साथ नवंबर में घूमने के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है, जो पूर्व ब्रिटिश विरासत और एडिबल वाइब का दावा प्रस्तुत करता है।

यह अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, शानदार भोजन, शानदार वन्य जीवन के लिए प्रसिद्ध हैं। यदि आप नवम्बर के महीने यहाँ घूमने आते है, तो पर्यटक स्थलों की यात्रा के साथ साथ यहाँ ट्रेकिंग करके भी अपनी यात्रा एन्जॉय कर सकते है।

प्रमुख पर्यटक आकर्षण

  • बिनसर
  • कासर देवी मंदिर
  • चितई मंदिर
  • लाला बाजार रोड
  • जीरो पॉइंट

अल्मोड़ा में करने के लिए रोमांचक एक्टिविटीज : रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग और पर्यटक आकर्षणों की यात्रा

और पढ़े: अल्मोड़ा हिल स्टेशन की यात्रा पर इन 10 बेहद खुबसूरत जगहों पर घूमना न भूले

जैसेलमैर राजस्थान –  Jaisalmer Rajasthan in Hindi

जैसेलमैर राजस्थान -  Jaisalmer Rajasthan in Hindi

भारत के उत्तर-पश्चिमी राज्य राजस्थान में स्थित जैसलमेर नवंबर में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस (Best Tourist Places To Visit In November in Hindi) में से एक है। यह जगह अपने रेगिस्तान और कुछ अन्य पर्यटन आकर्षणों के लिए जानी जाती है जो इसे नवंबर में घूमने के लिए परफेक्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाती हैं। जैसेलमैर राजस्थान के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसस में एक है जो झीलों, अलंकृत जैन मंदिरों, हवेलियों और महल के पत्थरों के साथ सुनहरे पीले रंग के बलुआ पत्थरों से सजा हुआ है।

गर्मियों के दौरान जैसेलमैर का तापमान में 40 से 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुच जाता है, इसीलिए इस शहर की यात्रा के लिए नवम्बर से शुरू होने वाली सर्दियों का समय बेस्ट टाइम माना जाता है। नवंबर का महिने जैसेलमैर की यात्रा में पर्यटक सुखद और ठन्डे मौसम में जैसेलमैर के लोकप्रिय पर्यटक स्थलों की सैर कर सकते है।

घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

जैसेलमैर में करने के लिए चीजें : डेजर्ट सफारी, पर्यटक स्थलों की यात्रा

और पढ़े : जैसलमेर के पर्यटक स्थल और घूमने की जानकारी 

भरतपुर राजस्थान – Bharatpur Rajasthan in Hindi

भरतपुर राजस्थान – Bharatpur Rajasthan in Hindi

भरतपुर राजस्थान का एक अविश्वसनीय शहर है, जो नवम्बर में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें (Best Tourist Places To Visit In November in Hindi) में से एक है। यह शहर अपनी खूबसूरती और यह 18 वीं शताब्दी के एक महल के लिए जाना जाता है, जिसे लोहागढ़ किला कहा जाता है।

नवम्बर में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस में भरतपुर का लिस्टेड होने का एक और प्रमुख आकर्षण केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान है, जिसमें एक प्रसिद्ध अभयारण्य भी है। इस अभ्यारण में आप हरी भरी हरियाली के साथ साथ वन्य जीवो की बिभिन्न प्रजातियों को भी नजदीक से देख सकते है। नवम्बर का महिना भरतपुर की यात्रा के लिए ऐसा समय है जब सुखद मौसम में शहर के पर्यटक स्थलों की यात्रा को एन्जॉय कर सकेगें।

घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

भरतपुर में करने के लिए एक्टिविटीज : बर्ड वाचिंग, फोटोग्राफी  किलों की सैर, स्थानीय खाने का आनंद ले सकते है

और पढ़े : भरतपुर के दर्शनीय स्थल और घूमने की जानकारी

अलवर राजस्थान – Alwar Rajasthan in Hindi

अलवर राजस्थान – Alwar Rajasthan in Hindi

अलवर राजस्थान के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है जो अपने शानदार किलो, महलों, मंदिरों, झीलों और अन्य पर्यटक स्थलों के लिए फेमस है। यदि आप अलवर के पर्यटक स्थलों की यात्रा के साथ साथ यहाँ की संस्कृति और लोक संगीतो को एन्जॉय करना चाहते है, तो आपको नवम्बर के महीने में अलवर टूरिस्ट प्लेस घूमने जाना चाहिये।

नवंबर के महीने में आयोजित होने वाले मत्स्य महोत्सव के कारण अलवर नवंबर में घूमने के लिए इंडिया की सबसे अच्छी जगहें (Best Tourist Places To Visit In November in Hindi) में से एक बना हुआ है जो इस दौरान देश विदेश से पर्यटकों को अपनी तरफ अट्रेक्ट करता है।

बता दे मत्स्य महोत्सव में प्रतियोगिताओं, लोक संगीत और नृत्य प्रदर्शन की प्रस्तुतियां की जाती है जो उत्सव के प्रमुख आकर्षण बने हुए है। मत्स्य महोत्सव के साथ साथ नवंबर से शुरू होनी वाली सर्दियाँ भी इस जगह की यात्रा के लिए बेस्ट समय होता है जिस कारण इस महीने पर्यटकों की काफी भीड़ देखी जाती है।

प्रमुख पर्यटक आकर्षण

अलवर में करने के लिए एक्टिविटीज : पर्यटन स्थलों की यात्रा, स्थानीय बाजारों में शोपिंग, और झीलों में बोट राइड

और पढ़े : अलवर का इतिहास और 10 प्रमुख पर्यटन स्थल

उदयपुर राजस्थान – Udaipur in Hindi

उदयपुर राजस्थान – Udaipur in Hindi

उदयपुर राजस्थान की पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन है जिसे “पूर्व का वेनिस” और “झीलों के शहर” के रूप में भी जाना जाता है। यह चारों ओर से सुंदर अरावली पहाड़ियों से घिरा हुआ है, जो इसे एक खूबसूरत और मनमोहक पर्यटन स्थल बनाता है। उदयपुर राजस्थान का प्रमुख शहर है, जिस कारण इस सिटी का तापमान गर्मियों में काफी गर्म रहता है, इसीलिए नवम्बर से शुरू होने वाली सर्दियों का समय उदयपुर टूर के लिए सबसे बेस्ट समय होता है जो इसे नवंबर में घूमने के लिए इंडिया की बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन (Best Tourist Places To Visit In November in Hindi) बनाता है।

यदि आप भीं अपने फ्रेंड्स के साथ या फिर फिर हनीमून के लिए इंडिया की बेस्ट डेस्टिनेशन को सर्च कर रहे है, तो आपको सर्दियों के मौसम में उदयपुर की यात्रा अवश्य करनी चाहिये। सुंदर महलों और शानदार झीलों से सुसज्जित, इस डेस्टिनेशन में हनीमून कपल्स  और हिस्ट्री लवर्स सभी के लिए बहुत कुछ है।

बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस

उदयपुर में करने के लिए एक्टिविटीज : शोपिंग, रोपवे की यात्रा, बायसिकल राइड, बोट राइड

और पढ़े : उदयपुर पर्यटन के दर्शनीय स्थल

आगरा उत्तर प्रदेश – Agra Uttar Pradesh In Hindi

आगरा उत्तर प्रदेश – Agra Uttar Pradesh In Hindi

इंडिया के फेमस टूरिस्ट प्लेसेस में से एक आगरा निश्चित रूप से नवंबर में घूमने के लिए भारत के शीर्ष स्थानों (Best Tourist Places To Visit In November in Hindi) में से एक है। यह हिस्ट्रीकल सिटी अपनी खूबसूरती और ऐतिहासिक स्थानों की वजह से दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं, जिसकी खूबसूरती को विंटर्स की स्टार्टिंग में सबसे सुंदर रूप में देखी जा सकती है।

आगरा विश्व के सात अजूबों में से एक ताजमहल की मेजबानी करता है लेकिन आगरा में केवल ताजमहल ही देखने लायक नहीं है, बल्कि कई ऐसी जगहें हैं, जो आगरा को भारत का खूबसूरत पर्यटन स्थल बनाती हैं।

इतिहास और वास्तुकला में दिलचस्पी रखने वाले लोगों के लिए आगरा नवंबर  में घूमने के लिए भारत की सबसे बेस्ट जगहों में से एक है, जहाँ आप ताज महल के साथ साथ मुगलो के कई कब्रिस्तान और मकबरे, किले, महल, उद्यान और मस्जिदो को देख सकते है।

प्रमुख टूरिस्ट प्लेसेस

आगरा में करने के लिए एक्टिविटीज : बर्ड वॉचिंग, किन्नरी बाजार में शोपिंग, प्रामाणिक मुगलई व्यंजन का आनंद लें

और पढ़े : आगरा के दर्शनीय स्थल 

वाराणसी उत्तर प्रदेश – Varanasi Uttar Pradesh in Hindi

वाराणसी उत्तर प्रदेश - Varanasi Uttar Pradesh in Hindi

वाराणसी भारत के सबसे पवित्र शहरों में से एक है, जो हिन्दू धर्म के लोगो के लिए प्रमुख तीर्थ स्थल के रूप में कार्य करता है। वाराणसी नवंबर के महीने में घूमने के लिए धार्मिक स्थलों को सर्च करने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुयों के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है।

सुखद मौसम के साथ साथ नवंबर में मनाये जाने वाला गंगा महोत्सव भी पर्यटकों और श्रद्धालुयों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। मान्यतायों की माने तो इस उत्सव में देवता पृथ्वी पर उतरते हैं और उत्सव के समय गंगा में स्नान करते हैं। यह उत्सव लोकप्रिय कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रदर्शन के साथ मनाई जाती है। बता दे यह फेस्टिवल पांच दिनों तक चलता है जिसमे देश के बिभिन्न जगहों से पर्यटक और श्रद्धालु शामिल होते है।

प्रमुख धार्मिक स्थल और मंदिर

वाराणसी में करने के लिए एक्टिविटीज : गंगा आरती में पार्टीस्पेट करें, आध्यात्मिक यात्रा करें, गंगा में स्नान करें, सुबह की नाव की सवारी करें और लोकल मार्किट में शोपिंग

और पढ़े : बनारस के घाटों के बारे में जानकारी

अमृतसर पंजाब – Amritsar Punjab in Hindi

अमृतसर पंजाब – Amritsar Punjab in Hindi

अमृतसर पंजाब और इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस में से एक है, जो सिख समुदाय के लोगो के प्रमुख धार्मिक स्थलों में एक है। अमृतसर सिख धर्म का मुख्य आध्यात्मिक और सांस्कृतिक केंद्र है जो सिख समुदाय के लोगो के साथ साथ टूरिस्टों के लिए भी अट्रेक्शन का सेंटर बना हुआ है।

यदि आप सिख धर्म से संबंध रखते है और नवंबर में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें (Best Tourist Places to Visit in November in Hindi) के बारे में सर्च कर रहे है तो यकीन माने अमृतसर आपके लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है।

बता दे अमृतसर ऐसा शहर है जहां पर दिन की शुरुआत गुरुद्वारों से आध्यात्मिक प्रार्थना के साथ होती है। जब भी अमृतसर का नाम आता है तो सबसे पहले स्वर्ण मंदिर को याद किया जाता है। अमृतसर ऐसा पर्यटक स्थल जहाँ यात्री पर्यटक स्थलों की यात्रा करते हुए आध्यात्मिकता के मध्य अपना टाइम स्पेंड कर सकते है।

प्रमुख धार्मिक और पर्यटक स्थल

अमृतसर में करने के लिए चीजें : प्रसिद्ध गुरूद्वारे में प्रर्थना और पर्यटक स्थलों की यात्रा

और पढ़े : अमृतसर में घूमने वाली जगहों की जानकारी 

नवंबर में घूमने के लिए साउथ इंडिया की बेस्ट जगहें – Best places to visit in November in South India in Hindi

हम्पी कर्नाटक – Hampi in Hindi

हम्पी कर्नाटक – Hampi in Hindi

यदि आप अपनी ट्रिप को अलग ही मोड़ पर ले जाते हुए प्रतिष्ठित मंदिरों और प्राचीन स्मारकों की खोज करना चाहते है, तो उसके लिए हम्पी नवम्बर में घूमने के लिए साउथ इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस (Best Tourist Places to Visit in November in india in Hindi)में एक है।

नवम्बर का महिना (month) हम्पी की यात्रा के लिए एक ऐसा टाइम होता है, जब हम्पी के आसपास की नेचर ब्यूटी अपने सबसे ब्यूटीफुल फॉर्म में होती है, और साथ ही नवम्बर के महीने का मौसम भी यात्रा के लिए सुखद और अनुकूल होता है। यकीन माने हम्पी के मंदिरो की लुभावनी वास्तुकला और मनमोहनीय सुन्दरता निश्चित रूप से आपके के बीच शांति की भावना पैदा करेगी।

नवंबर के महीने में हम्पी के प्रतिष्ठित मंदिरों और हिस्ट्रीकल प्लेस घूमने के अलावा आप अपने फ्रेंड्स के साथ रॉक क्लाइम्बिंग जैसी रोमांचक एक्टिविटीज की कोशिश भी कर सकते हैं।

घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

  • विरुपाक्ष मंदिर
  • ओल्ड पैलेस
  • हाथी अस्तबल
  • द रॉयल सेंटर
  • दारोजी भालू अभयारण्य

हम्पी में करने के लिए एक्टिविटीज : रोइंग कोरैकल्स, बाइकिंग, हाथियों के साथ स्नान, क्लिफ डाइविंग, कोरल राइड और दर्शनीय स्थलों की यात्रा

और पढ़े : हम्पी घूमने की जानकारी और 30 पर्यटक स्थल 

कुर्ग कर्नाटक – Coorg Karnataka in Hindi

कुर्ग कर्नाटक – Coorg Karnataka in Hindi

कर्नाटक में पहाड़ों पर में स्थित कूर्ग नेचर लवर्स के लिए नवंबर में घूमने के  बेस्ट प्लेसेस (Best Places to Visit in November in India in Hindi) में से एक है। कूर्ग कर्नाटक का सबसे समृद्ध पहाड़ी स्टेशन है, जो अपने लुभावने दृश्यों और हरे-भरे वातावरण के लिए जाना जाता है।

नवंबर के महीने में वन से ढकी पहाड़ियां, मसालों और कॉफी के बागान पर्यटकों को बेहद आकर्षित करते हैं। नवंबर का महिना कूर्ग की ट्रिप के लिए ऐसा समय होता है, जब यह खूबसूरत जगह अपने सबसे आकर्षक रूप में होती है। जो भी पर्यटक नवम्बर में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें के बारे में सर्च कर रहे है, उन्हें इस खूबसूरत पहाड़ी हिल स्टेशन की यात्रा जरूर करनी चाहिये। यकीन माने इस हिल स्टेशन का खूबसूरत नजारा आपको यहाँ बार बार आने पर मजबूर कर देगा।

घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

  • एबी फॉल्स
  • नामड्रोलिंग मठ
  • इरुप्पु वाटर फॉल्स
  • होननामना केर झील
  • मदिकेरी किला

कुर्ग में करने के लिए एक्टिविटीज : ट्रेकिंग, रिवर राफ्टिंग और पर्यटक स्थलों की यात्रा

और पढ़े : कूर्ग हिल स्टेशन में घूमने लायक टॉप 25 पर्यटन स्थल

वायनाड केरल – Wayanad Kerala in Hindi

वायनाड केरल - Wayanad Kerala in Hindi

केरल राज्य में स्थित वायनाड साउथ इंडिया का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं जो नवम्बर में घूमने के लिए भारत की सबसे जगहें (Best Places to Visit in November in India in Hindi) के रूप में काफी पसंदीदा बनी हुई है। वायनाड केरल में प्रमुख रूप से अपने मसाले के बागानों और वन्य जीव अभ्यारण के लिए जाना जाता हैं। इनके अलावा वायनाड में कई पर्यटक स्थल भी मौजूद हैं, जो नवम्बर के महीने में पर्यटकों की बड़ी संख्या को अट्रेक्ट करते है।

नवंबर का महिना वायनाड घूमने जाने का ऐसा समय है, जब पर्यटक यहाँ के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के साथ साथ ट्रेकिंग जैसी रोमांचक एक्टिविटीज को भी एन्जॉय कर सकते है। प्रकृति और वन्य जीव प्रेमियों के द्रष्टिकोण से वायनाड नवम्बर में घूमने के लिए किसी स्वर्ग से कम नही हैं, जहाँ पर्यटक अपनी ट्रिप में मसाला बागानों के साथ साथ बिभिन्न वन्य जीवो जैसे हाथी, तेंदुए और भालू आदि को भी देख सकते हैं।

प्रमुख पर्यटक आकर्षण :

  • चेम्ब्रा पीक
  • कुरुवा द्वीप,
  • पूकोड झील
  • मुथांगा वन्यजीव अभयारण्य
  • एडक्कल गुफा

वायनाड में करने के लिए चीजें : ट्रेकिंग, चाय के बागानों की सैर, और पर्यटक स्थलों की यात्रा

और पढ़े : वायनाड में घूमने लायक पर्यटन स्थल

वागामों केरल – Vagamon, Kerala in Hindi

वागामों केरल - Vagamon, Kerala in Hindi

कोट्टायम-इडुक्की सीमा पर स्थित वागामों केरल का एक खुबसूरत ऑफबीट हिल स्टेशन है, जो नवंबर में घूमने के लिए साउथ इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट पल्सेस (Best Places to Visit in November in India in Hindi)में से एक है। हरे-भरे हरियाली का मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करते हुए वागामों भारत की सबसे खूबसूरत जगहें में से एक है।

यह जगह चाय के बागान, झरने, घास के मैदान और देवदार के जंगल के लिए पर्यटकों के बीच काफी पसंदीदा बनी हुई है, जबकि नवंबर के महीने में वागामों की सुन्दरता और अधिक आकर्षक हो जाती है। इसके अलावा वागामों को रोमांचक एक्टिविटीज के लिए भी केरल के शीर्ष स्थानों में से एक माना जाता है जहाँ आप ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग और रॉक क्लाइम्बिंग जैसी को एन्जॉय कर सकते है।

प्रमुख पर्यटक आकर्षण

  • वागामों हिल टाउन
  • मुरुगन हिल
  • वागामों झील

वागामों में करने के लिए एक्टिविटीज : ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, रॉक क्लाइम्बिंग और पर्यटक स्थलों की यात्रा

और पढ़े : केरल का प्रसिद्ध खाना और व्यंजन जिनके बारे में जानकर आपके मुह में पानी आ जायेगा

ऊटी तमिलनाडु – Ooty Tamil Nadu in Hindi

ऊटी तमिलनाडु - Ooty Tamil Nadu in Hindi

ऊटी दक्षिण भारत के तमिलनाडु राज्य में नीलगिरी की पहाड़ियों में बसा एक खुबसूरत हिल्स स्टेशन है, जो निश्चित रूप से नवंबर में घूमने के लिए भारत की बेस्ट(Best Places to Visit in November in India in Hindi) हॉलिडे डेस्टिनेशन है। ऊटी पवर्त प्रेमियों और पर्यटकों के लिए बेहद पसंदीदा जगह है, इसीलिए इसे “पहाडिय़ों की रानी” भी कहा जाता है।

समुद्र तल से 2,240 मीटर की ऊँचाई पर नीलगिरी पहाड़ियों के बीच स्थित ऊटी नवंबर के महीने में दोस्तों के साथ या फिर हनीमून मानने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है, जो बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी तरफ अट्रेक्ट करती है। यकीन माने ऊटी में कदम रखते ही आप इसकी सुन्दरता में अपने आपको खोने से रोक नही पायेगे।

घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

  • एमराल्ड लेक
  • ऊटी झील
  • रोज गार्डन
  • बॉटनिकल गार्डन

ऊटी में करने के लिए चीजें: कैम्पिंग, बोटिंग, ट्रेकिंग, दर्शनीय स्थल

और पढ़े : ऊटी के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी

कोडाइकनाल हिल स्टेशन – Kodaikanal Hills Station In Hindi

कोडाइकनाल हिल स्टेशन – Kodaikanal Hills Station In Hindi

7200 फिट की ऊंचाई पर स्थित कोडाइकनाल दक्षिण भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है, जिसे हिल स्टेशनों की राजकुमारी के रूप में भी जाना जाता है। कोडाइकनाल पर्यटकों को मंत्रमुग्ध करने वाला स्थान है, जहाँ आप नवम्बर के महीने में यात्रा करके कोडाइकनाल की प्राकृतिक सुन्दरता के मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

इसे अक्सर भारत का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन कहा जाता है जिसमे कोई आश्चर्य की बात नहीं है। कोडाइकनाल में नवम्बर के महीने की मन्त्र-मुग्ध कर देने वाली जलवायु, कोहरे में ढंकी खूबसूरत पर्वत श्रंख्लाए, घाटियां और सुंदर झीले किसी का भी मन मोहने के लिए पर्याप्त है जिन्हें जिन्दगी में एक बार अवश्य देखना चाहिए।

प्रमुख पर्यटक आकर्षण

  • कोडाइकनाल झील
  • ब्रायंट पार्क
  • सिल्वर कैसकेड फॉल्स
  • डॉलफिन नोज पॉइंट
  • ग्रीन वैली व्यू

कोडाइकनाल में करने के लिए एक्टिविटीज : नौका विहार, ट्रैकिंग, लंबी पैदल यात्रा, स्थानीय भोजन का आनंद और  पर्यटक स्थलों की यात्रा

और पढ़े : कोडाइकनाल के पर्यटन स्थलों को घूमने की जानकारी

नवम्बर में घूमने के लिए भारत की अन्य प्रमुख जगहें  – Other major places to visit in November in India in Hindi

सिक्किम – Sikkim in Hindi 

सिक्किम – Sikkim in Hindi 

सिक्किम भारत का एक छोटा राज्य और खूबसूरत पर्यटन स्थल है, जो अपने पौधों, जीवों, नदियों, पहाड़ों, झीलों और झरनों के लिए देश भर में प्रसिद्ध है। सिक्किम फैमली के साथ नवंबर के महीने में घूमने के लिए भारत की बेस्ट जगहें (Best Places to Visit in November in India in Hindi) में से एक है।

आपको बता दें कि सिक्किम का एक छोटा गाँव जूलुक सर्दियों के मौसम में बहुत ही शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। सिक्किम राज्य अपने आकर्षक सुन्दरता साधनों, भव्य पहाड़ों, सुंदर झरनों और कुछ अद्भुत परिदृश्यों की वजह से देशभर के पर्यटकों को अपनी तरफ अट्रेक्ट करता है।

अगर आप एक नेचर लवर हैं तो आपको सर्दियों के मौसम में सिक्किम की यात्रा जरुर करना चाहिए। इसके अलावा यह दुर्लभ पर्यटन स्थल पवित्र कुपुप झील और नाग मंदिर के लिए भी प्रसिद्ध है जो सर्दियों में बर्फ से ढके होने पर स्वप्न जैसा दिखता है।

बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस

सिक्किम में करने के लिए एक्टिविटीज : ट्रेकिंग, बाइकिंग व अन्य एडवेंचर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज

और पढ़े : सिक्किम यात्रा और घूमने की जानकारी

शिलोंग मेघालय – Shillong Meghalaya in Hindi 

शिलोंग मेघालय – Shillong Meghalaya in Hindi 

नवम्बर के महीने में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस सर्च करने वाले टूरिस्टों के लिए शिलोंग मेघालय बेस्ट ऑप्शन है। बता दे नवंबर का महिना बर्ष का ऐसा समय होता है जब शिलांग अपने सबसे खूबसूरत रूप में होती है, इसके साथ साथ यह महिना शिलांग की ट्रिप के लिए बेस्ट टाइम होता है जब तापमान ना तो बहुत गर्म होता है और ना ही सर्दियाँ बहुत ठंडी होती है।

शिलांग हिल्स स्टेशन समुद्र तल से ऊंचाई 1,491 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जिसे बादलो का निवास स्थान भी कहां जाता है साथ ही इसे अपनी रमणीय पहाड़ियों के कारण इसे “पूर्व का स्कॉटलेंड” भी कहां जाता हैं।  जो अपनी मनमोहनीय और अद्भुद सुन्दरता से प्रतिबर्ष नवम्बर से शुरू होने वाली सर्दियों में हजारों कपल्स, हनीमूनर्स और पर्यटकों को अपनी तरफ अट्रेक्ट करता है।

प्रमुख पर्यटक आकर्षण :

शिलांग में करने के लिए एक्टिविटीज : ट्रेकिंग, नौका विहार और पर्यटक स्थलों की यात्रा

और पढ़े : शिलांग के प्रमुख पर्यटन स्थल

इस आर्टिकल में अपने नवंबर में घूमने के लिए भारत की बेस्ट जगहें के बारे में जाना है, आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

और पढ़े :

Leave a Comment