वायनाड में घूमने लायक पर्यटन स्थल – Best Tourist Places In Wayanad In Hindi

Wayanad In Hindi, वायनाड भारत के केरल राज्य में स्थित है और एक खूबसूरत पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाता हैं। वायनाड में आकर्षित झरने, ऐतिहासिक गुफाए, दर्शनीय मंदिर और मस्जिद आदि हैं। बता दें कि वायनाड अपने मसाला बागानों और वन्य जीव अभ्यारण के लिए जाना जाता हैं। साथ ही वायनाड में यात्रा करने के लिए कई स्थान हैं जोकि पर्यटकों को अपनी ओर सहज ही आकर्षित करते है। वायनाड में ट्रेकिंग का आनंद भी पर्यटक ले सकते है। प्रकृति प्रेमियों के लिए भी यह किसी स्वर्ग से कम नही हैं। वायनाड की यात्रा में पर्यटक हाथी, तेंदुए और भालू आदि को देख सकते हैं।

यदि आप दक्षिण भारत किसी शहर में साप्ताहिक छुट्टी मनाने की योजना बना रहे हैं तो वायनाड एक आदर्श विकल्प साबित हो सकता हैं। वायनाड जिले में घूमने के लिए तीन खूबसूरत राष्ट्रीय उद्यान हैं जिनका दौरा आप कर सकते हैं। यदि आप वायनाड और इसके प्रमुख पर्यटन स्थलो के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अवश्य पढ़े।

Table of Contents

वायनाड का इतिहास – Wayanad History In Hindi

Wayanad History In Hindi

वायनाड का इतिहास प्राचीन है जोकि पैलियोलिथिक सभ्यता से सम्बंधित हैं और लगभग 800 साल पुराना है। इसके अलावा वायनाड शहर में स्थित एडक्कल गुफाएं नवपाषाण सभ्यताओं से लगभग 6000 साल पुरानी मानी जाती हैं। साथ ही वायनाड के जंगल 3000 वर्षो से भी अधिक प्राचीन हैं। वायनाड में कई राजवंशों शासन किया जिनमे से कुटुम्बियों, कदंबों, होयसलाओं, विजयनगर साम्राज्य आदि सबसे अधिक महत्वपूर्ण थे। वायनाड के सबसे शक्तिशाली शासक पजहस्सी राजा (King Pazhassi) थे। टीपू सुल्तान के शासन काल में वायनाड शहर सही तरह से विकशित हुआ हालकि जल्द ही यह ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के आधीन आ गया था।

वायनाड के टॉप पर्यटन स्थल – Top Tourist Places In Wayanad In Hindi

वायनाड एक खूबसूरत शहर है और इसके आसपास कई पर्यटन स्थल जोकि पर्यटकों को अपनी ओर लुभाते है। यदि आप वायनाड की यात्रा पर आए हुए हैं तो इन खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस पर घूमना न भूले।

वायनाड का आकर्षण स्थल बाणासुर बांध – Wayanad Ka Aakarshan Sthal Banasura Dam In Hindiवायनाड का आकर्षण स्थल बाणासुर बांध - Wayanad Ka Aakarshan Sthal Banasura Dam In Hindi

वायनाड के प्रमुख पर्यटन स्थलों में बाणासुर डैम पर्यटकों के बीच अधिक लौकप्रिय हैं। बता दें कि बाणासुर बांध देश का सबसे बड़ा और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा डैम है। बाणासुर बाँध में स्पीड बोटिंग जैसी रोमांचक गतिविधियाँ पर्यटकों अधिक लुभाती हैं। बाणासुर डैम कबिनी नदी की एक सहायक नदी करमनथोडु नदी ज्पर बना हुआ हैं।

वायनाड का दर्शनीय स्थल वन्यजीव अभयारण्य – Wayanad Ka Darshaniya Sthal Wildlife Sanctuary In Hindiवायनाड का दर्शनीय स्थल वन्यजीव अभयारण्य - Wayanad Ka Darshaniya Sthal Wildlife Sanctuary In Hindi

वायनाड वन्यजीव अभयारण्य केरल का दूसरा सबसे बड़ा वन्यजीव अभयारण्य है जोकि पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। बता दें कि वायनाड वन्यजीव अभयारण्य वनस्पतियों और जीवों की कई दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजातियों के लिए जाना जाता हैं। यह स्थान प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नही हैं। वायनाड वन्यजीव अभयारण्य को वर्ष 1973 में स्थापित किया गया था जोकि नीलगिरी बायोस्फीयर रिजर्व के एक अभिन्न अंग के रूप में जाना जाता है।

और पढ़े : जौनपुर के टॉप १० पर्यटन स्थलों की जानकारी

वायनाड का ऐतिहासिक स्थल एडक्कल गुफाएं – Wayanad Mein Ghumne Ke Liye Aetishik Sthal Edakkal Caves In Hindi

वायनाड का ऐतिहासिक स्थल एडक्कल गुफाएं - Wayanad Mein Ghumne Ke Liye Aetishik Sthal Edakkal Caves In Hindi
Image Credit : Tejareddy Gogireddy

वायनाड के ऐतिहासिक स्थलों में शामिल एडक्कल गुफायें घूमने के लिए पर्यटक बड़ी संख्या में आते हैं। ये गुफाएं अपनी उत्कृष्ट चट्टान और दीवारो की आकर्षित नक्काशी के लिए जानी जाती हैं। बता दें कि गुफा की दीवारों की लम्बाई और चौड़ाई की क्रमश 96 और 22 फीट हैं। एडक्कल गुफाएं ऐतिहासिक और पुरातात्विक महत्व की हैं जोकि नव पाषाण युग, स्वर्गीय पाषाण युग से संबधित है।

वायनाड में देखने लायक खुबसूरत जगह चेम्बरा पीक – Wayanad Me Dekhne Layak Khubsurat Jagah Chembra Peak In Hindi

वायनाड में देखने लायक खुबसूरत जगह चेम्बरा पीक - Wayanad Me Dekhne Layak Khubsurat Jagah Chembra Peak In Hindi
Image Credit : Vaishak kv

वायनाड में देखने वाली जगह मेप्पडी के बम्बलिंग शहर के निकट और कलपेट्टा से लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित चेम्बरा पीक वायनाड पहाड़ी की सबसे ऊंची चोटी है। बता दें कि यह चोटी समुद्र तल से लगभग 2000 मीटर की ऊँचाई पर स्थित हैं। चेम्बरा पीक पूरे वायनाड समेत कोझिकोड, मलप्पुरम और नीलगिरि जिलों का भी प्रमुख आकर्षण हैं। चेम्बरा पीक अपने आसपास हरी-भरी हरियाली और दिल छू जाने वाली आकर्षित झीलों के लिए भी जाना जाता हैं।

वायनाड पर्यटन में घूमने लायक जगह ट्री हाउस – Wayanad Paryatan Me Ghumne Layak Jagah Treehouse In Hindi

वायनाड पर्यटन में घूमने लायक जगह ट्री हाउस - Wayanad Paryatan Me Ghumne Layak Jagah Treehouse In Hindi
Image Credit : Sabeesh kunnath

वायनाड के सबसे सुन्दर आकर्षण में ट्री हाउस एक आकर्षित स्थान हैं। आप यहाँ पेड़ो के ऊपर बने खूबसूरत लकड़ी के घरो में रहने का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ रहने के लिए आपको कई पैकेज मिल जायेंगे। बता दें कि पर्यटक रॉक क्लाइम्बिंग, रैपलिंग, नेचर वॉक आदि जैसी यहाँ की प्रमुख गतिविधियों का हिस्सा बन सकते हैं।

वायनाड का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल सूचिपारा फॉल्स – Wayanad Ka Prasidh Paryatan Sthal Soochipara Falls In Hindiवायनाड का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल सूचिपारा फॉल्स - Wayanad Ka Prasidh Paryatan Sthal Soochipara Falls In Hindi

सूचिपारा फॉल्स वायनाड के प्रमुख आकर्षण में से एक हैं और प्रहरी रॉक झरने के नाम से भी जाना जाता है। सोचीपारा जलप्रपात केरला राज्य के वेलेनारमाला वायनाड में स्थित एक तीन-स्तरीय वॉटरफॉल हैं। झरने के आसपास आपको पर्णपाती, सदाबहार और मोंटाने के आकर्षित जंगल देखने के लिए मिल जाएंगे। यह झरना 200 मीटर ऊँची चट्टान से गिरता है और पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। पर्यटक यहाँ तैराकी और स्नान करने जैसी गतिविधियों का हिस्सा बनते हैं।

और पढ़े: नोहकलिकाई वॉटरफॉल्स चेरापूंजी घूमने की जानकारी

वायनाड का फेमस टूरिस्ट प्लेस वीथिरी – Wayanad Ka Famous Tourist Place Vythiri In Hindi

वायनाड का फेमस टूरिस्ट प्लेस वीथिरी - Wayanad Ka Famous Tourist Place Vythiri In Hindi
Image Credit : Roopesh Alakkodan

वायानाड का प्रसिद्ध वीथिरी एक रिसोर्ट शहर हैं जोकि लॉग हट्स और ट्री हाउस के लिए जाना जाता हैं। बता दें कि 18 गाँव के रूप में स्थित वीथिरी 700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हैं। यहाँ के प्रमुख आकर्षण में शामिल पुकोट झील, चेम्बारा पीक, सोजिपारा और मीनमुट्टी फॉल्स आदि शामिल है।

वायनाड पर्यटन में घूमने की अच्छी जगह कुरुव द्वीप – Wayanad Paryatan Me Ghumne Ki Achi Jagha Kuruva Dweep In Hindi

 Wayanad Paryatan Me Ghumne Ki Achi Jagha Kuruva Dweep In Hindi
Image Credit : Sanjay Sahu

वायनाड में घूमने वाली प्रमुख जगहों में से एक कुरुवद्वीप केरल राज्य के वायनाड जिले में काबिनी नदी पर स्थित एक छोटा सा द्वीप है। बता दें कि कुरुवद्वीप लगभग 950 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है और काबिनी नदी की अन्य धाराओं से घिरा हुआ है। कुरुव द्वीप की प्राकृतिक सुन्दरता, आकर्षित वातावरण पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। कुरुव द्वीप तक जाने के लिए नौकाओं या राफ्ट का उपयोग किया जाता हैं।

वायनाड का आकर्षण स्थल सुल्थान बाथैरी – Wayanad Ka Aakarshan Sthal Sulthan Bathery In Hindi

वायनाड का आकर्षण स्थल सुल्थान बाथैरी – Wayanad Ka Aakarshan Sthal Sulthan Bathery In Hindi
Image Credit : Gabriel Sebastian

वायनाड का आकर्षण सुल्थान बाथैरी शहर पर्यटकों को अपनी ओर सहज ही खींचता है। यह एक शांत और खूबसूरत शहर हैं जोकि समुद्र तल से लगभग 1000 मीटर की ऊँचाई पर स्थित हैं। सुल्तान बाथरी शहर के प्रमुख आकर्षण में घाटिया, चट्टान, मैदान, जैन मंदिर, ऐतिहासिक गुफाएँ, अंबालावल हेरिटेज म्यूजियम, जंगल की पगडंडियाँ, सुन्दर नदियाँ, प्राकृतिक हरियाली, एडक्कल गुफाएं, चेथलायम फॉल्स, मुथुंगा वन्यजीव अभयारण्य, और सेंट मैरी चर्च आदि शामिल हैं।

और पढ़े: केरल के मशहूर हिल स्टेशन मुन्नार घूमने की पूरी जानकारी

वायनाड का पर्यटन स्थल पूकोट झील – Wayanad Ka Paryatan Sthal Pookot Lake In Hindi

वायनाड का पर्यटन स्थल पूकोट झील - Wayanad Ka Paryatan Sthal Pookot Lake In Hindi
Image Credit : Aadtiya Jain

पूकोट झील वायनाड के आकर्षित सदाबहार जंगलों और ढलानों से घिरी हुई मीठे पानी एक प्राकृतिक झील है। जोकि व्यर्थरी पर्यटन से लगभग 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। पूकोट झील का नाम वायनाड की सबसे सुन्दर झीलों में आता हैं। यह झील प्राकृतिक दृश्यों के साथ साथ नौका विहार, मीठे पानी के मछलीघर, हस्तशिल्प वस्तुओं की खरीदारी और परिभ्रमण के लिए भी जानी जाती हैं। पूकोट लेक पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

वायनाड का प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल कंथानपारा झरना – Kanthanpara Waterfalls Wayanad Ka Prasidh Darshaniya Sthal In Hindiवायनाड का प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल कंथानपारा झरना - Kanthanpara Waterfalls Wayanad Ka Prasidh Darshaniya Sthal In Hindi

कंथानपारा झरना वायनाड के मशहूर स्थानों में शामिल हैं और यह दो हरे-भरे चाय के बागानों के बीच में स्थित हैं। कंथानपारा झरना पिकनिक मनाने और प्रकृति की सैर के लिए एक आदर्श स्थान हैं। कंथानपारा वॉटरफॉल घूमने के लिए पर्यटक बड़ी संख्या में आते हैं और यहाँ के दिलकश नजरो का आनंद लेते हैं।

वायनाड का टूरिस्ट प्लेस चेन ट्री वायनाड – Chain Tree Best Tourist Place In Wayanad In Hindi

चेन ट्री वायनाड का एक ऐसा इलाका हैं जहां अकसर घटनाए होते रहती है और इसके पीछे कुछ प्राचीन कहानियां निकलकर सामने आती हैं। एक कहानी के अनुसार चैन ट्री सड़क का निर्माण एक विदेशी इंजीनियर के द्वारा किया गया था। कहते हैं कि इंजीनियर ने एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी थी तब से उसकी आत्मा यहाँ एक पेड़ में हैं। एक अन्य कहानी के अनुसार जिस समय अंग्रेज पहली बार वायनाड के दौरे पर आए थे। तब एक आदिवासी महावत ने उन्हें पहाड़ की चोटी तक पहुँचाया क्योंकि पुर्तगाली उनके पीछे लगे हुए थे। अंग्रेज नहीं चाहते थे कि महावत किसी भी तरह से पुर्गालियों के हाथ लगे इसलिए उन्होंने उसे मार दिया, बाद में एक पंडित ने महावत कि आत्मा को एक पेड़ से बांध दिया जोकि घटनाओं का कारण माना जाता हैं।

और पढ़े: गोवा स्टेट म्यूजियम की जानकारी और रोचक तथ्य

वायनाड पर्यटन में देखने लायक जगह पक्षीपथलम पक्षी अभयारण्य – Wayanad Paryatan Me Dekhne Layak Jagah Pakshipathalam Bird Sanctuary In Hindiवायनाड पर्यटन में देखने लायक जगह पक्षीपथलम पक्षी अभयारण्य - Wayanad Paryatan Me Dekhne Layak Jagah Pakshipathalam Bird Sanctuary In Hindi

वायनाड में घूमने के लिए आकर्षित स्थान पक्षीपथलम पक्षी अभयारण्य (Pakshipathalam Bird Sanctuary) प्रकृति प्रेमी और पक्षी प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नही है। यहाँ आप पक्षियों और पौधो की कई तरह की दुर्लभ प्रजातियों को देख सकते है। पक्षीपथलम बर्ड सेंचुरी कैंपरों के बीच भी लौकप्रिय है। अभयारण्य को अच्छी तरह से संरक्षित करके रखा गया हैं आप यहाँ के प्राकृतिक इलाको के साथ साथ कुछ रॉक कट गुफाओं में भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

वायनाड का प्रसिद्ध मंदिर थिरुनेली मंदिर – Wayanad Ka Prasidh Mandir Thirunelli Temple In Hindi

वायनाड का प्रसिद्ध मंदिर थिरुनेली मंदिर - Wayanad Ka Prasidh Mandir Thirunelli Temple In Hindi
Image Credit : Nagesha Gowda

वायनाड का दर्शनीय थिरुनेली मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित हैं और मंदिर की महिमा कुछ ऐसी हैं कि भक्त अपने आप ही अपने ईष्ट देव के दर्शन करने के लिए आते हैं। यह एक प्राचीन मंदिर है जोकि घाटी में स्थित होने के साथ एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल के रूप में जाना जाता हैं। मंदिर का नाम आंवला के पेड़ से लिया गया है और इसके पीछे एक कहानी भी जुडी हुई हैं। जोकि भगवान ब्रह्मा जी द्वारा आंवले के पेड़ के नीचे श्री हरि विष्णु की मूर्ती की पहचान से सम्बंधित हैं।

वायनाड टूरिज्म में घूमने लायक जगह लककिडी व्यूप्वाइंट – Lakkidi View Point Wayanad Tourism Me Ghumne Layak Jagah In Hindi

वायनाड टूरिज्म में घूमने लायक जगह लककिडी व्यूप्वाइंट - Lakkidi View Point Wayanad Tourism Me Ghumne Layak Jagah In Hindi
Image Credit : Arijith Hari

वायनाड शहर की आकर्षित जगहों में से एक लककिडी व्यूप्वाइंट पर्यटकों को अपनी ओर लुभाता हैं। यहाँ के लुभावने दृश्यों और अपनी उच्च ऊंचाई के साथ धुंध के साथ लककिडी व्यूप्वाइंट का दृश्य बकाई देखने लायक होता हैं। बता दें कि लककिडी व्यूप्वाइंट पर अधिकांश समय धुंध रहती है और हेयरपिन (मोड़) का आकर्षित दृश्य ड्राइविंग के साथ एन्जॉय किया जा सकता हैं।

वायनाड की खुबसूरत जगह बाणासुर पहाड़ी – Wayanad Ki Khubsurat Jagah Banasura Hill In Hindi

वायनाड की खुबसूरत जगह बाणासुर पहाड़ी - Wayanad Ki Khubsurat Jagah Banasura Hill In Hindi
Image Credit : Dilshad Roshan

बाणासुर पहाड़ी वायनाड क्षेत्र के सबसे ऊंचे पहाड़ों में से एक है और यह पहाड़ी भारत के पश्चिमी घाट का एक अहम हिस्सा है। बता दें कि बाणासुर पहाड़ी की ऊंचाई लगभग 2000 मीटर से भी अधिक है। इस पहाड़ी में आपको विभिन्न प्रकार की वनस्पतियां और जीवों को देखने का अनुभव प्राप्त होगा। साथ ही पहाड़ी की प्रकृतिक सुन्दरता, सैर, ट्रैकिंग, आकर्षित वातावरण पर्यटकों को बार बार यहाँ आने के लिए मजबूर करता हैं।

वायनाड में परिवार के साथ घूमने की शानदार जगह नीलीमाला व्यूपॉइंट – Neelimala View Point Best Place To Visit With Family In Wayanad In Hindi

वायनाड में परिवार के साथ घूमने की शानदार जगह नीलीमाला व्यूपॉइंट - Neelimala View Point Best Place To Visit With Family In Wayanad In Hindi
Image Credit : Deepak Jain

वायनाड का रमणीय पर्यटन स्थल नीलीमाला अपने हरे-भरे प्राकृतिक वनस्पतियों और आकर्षित मीनामुति वॉटरफॉल का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। नीलीमाला व्यूपॉइंट के प्रमुख आकर्षण में रोमांचक मिस्टी ट्रेल्स के द्वारा ट्रेकिंग और उच्च बिंदु तक पहुंचने का अनुभव शानदार होता हैं। जैसे जैसे आप ऊपर बढ़ते हैं सुगन्धित और ताजी हवा आपके रोम-रोम को आनंद से भर देती हैं। पक्षियों के चहकने की आवाज पर्यटकों के मन को मोह लेती हैं।

और पढ़े: ऊटी के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी

वायनाड का प्रमुख दर्शनीय स्थल हैरिटेज संग्रहालय – Wayanad Ka Pramukh Darshaniya Sthal Heritage Museum In Hindi

वायनाड का प्रमुख दर्शनीय स्थल हैरिटेज संग्रहालय - Wayanad Ka Pramukh Darshaniya Sthal Heritage Museum In Hindi
Image Credit : Rishabh Tripathi

वायनाड के हैरिटेज संग्रहालय अंबालावल हेरिटेज म्यूजियम के नाम से भी जाना जाता है। यह एक पुरातात्विक संग्रहालय है और पर्यटक यहाँ बड़ी संख्या में घूमने के लिए आते हैं। वायनाड हैरिटेज म्यूजियम में दूसरी शताब्दी से संबंधित जनजातियों से संबंधित कलाकृतियों को संगृहीत करके रखा गया हैं। संग्रहालय में एकत्रित की गई चीजो में नवपाषाण युग की दैनिक वस्तुयें, सजावटी वस्तुओं, स्मारक पत्थर, टेराकोटा मूर्तियों आदि शामिल हैं। वायनाड हैरिटेज पुरातात्विक संग्रहालय को देवस्मृति, गोत्रस्मृति, वीरस्मृति और जीवनवृद्धि नामक चार भागो में विभाजित किया गया है।

वायनाड टूरिज्म में देखने लायक जगह चेथलायम वॉटरफॉल – Wayanad Tourism Me Dekhne Layak Jagah Chethalayam Waterfalls In Hindiवायनाड टूरिज्म में देखने लायक जगह चेथलायम वॉटरफॉल - Wayanad Tourism Me Dekhne Layak Jagah Chethalayam Waterfalls In Hindi

वायनाड घूमने वाली प्रमुख जगहों में शामिल चेथलायम वॉटरफॉल केरल राज्य का एक मौसमी झरना है। झरने से गिरने वाला पानी अपनी ऊँचाई के कारण पर्यटकों की भीड़ को एकत्रित करता हैं। इस झरने के आसपास आप रंग बिरंगे पक्षियों को भी देख सकते हैं। साथ ही साथ सांभर, गौर, हाथी, चित्तीदार हिरण और आलसी भालू आदि यहाँ के प्रमुख आकर्षण हैं।

वायनाड में देखने वाली जगह पाल्चूराम झरना – Palchuram Waterfalls Wayanad Me Dekhne Wali Jagah In Hindiवायनाड में देखने वाली जगह पाल्चूराम झरना - Palchuram Waterfalls Wayanad Me Dekhne Wali Jagah In Hindi

वायनाड का मशहूर पाल्चूराम झरना केरल राज्य के बावन वायनाड और कुन्नूर में स्थित है। जोकि अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता हैं और 300 मीटर की ऊंचाई से गिरने वाला झरने का पानी चार भागो में विभक्त हो जाता हैं।

और पढ़े : केरल बैक वाटर घूमने की जानकारी

वायनाड पर्यटन में देखने लायक शो पूपोली फ्लावर शो – Wayanad Me Dekhne Layak Show Poopoli Flower Show In Hindi

वायनाड पर्यटन में देखने लायक शो पूपोली फ्लावर शो - Wayanad Me Dekhne Layak Show Poopoli Flower Show In Hindi
Image Credit : Arjun Mohan

वायनाड में देखने लायक पूपोली फ्लावर शो पर्यटकों को बेहद रास आता हैं। केरल राज्य के अम्बालावयाल में पूपोली नेशनल एग्रिफेस्ट एंड वायनाड फ्लावर शो का आयोजन प्रत्येक वर्ष जनवरी में किया जाता है और इसी शो के साथ नए साल की शुरुआत होती है। बता दें कि यह शो केरल राज्य फूलो का सबसे बड़ा शो है। बागवानी फूलों की खेती करने की नवीनतम तकनीको और रुझानों को साझा किया जाता हैं।

वायनाड का आकर्षण स्थल मीनमुट्टी फॉल्स कालपेट्टा – Wayanad Ka Aakarshan Sthal Meenmutty Falls Kalpetta In Hindi

वायनाड का आकर्षण स्थल मीनमुट्टी फॉल्स कालपेट्टा - Wayanad Ka Aakarshan Sthal Meenmutty Falls Kalpetta In Hindi
Image Credit : Shreya Derhgawen

वायनाड जिले का प्रसिद्ध मीनमुट्टी फॉल्स कालपेट्टा से लगभग 29 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। बता दें कि मीनमुट्टी झरना कलपेट्टा क्षेत्र का सबसे बड़े झरना हैं और केरल राज्य का दूसरा सबसे बड़ा वॉटरफॉल है। यह मीनमुट्टी फॉल्स वायनाड के सबसे रोमांचक और सुंदर प्राकृतिक आकर्षणों में से एक है। झरने के निकट खूबसूरत प्राकृतिक वातावरण, जंगल ट्रेक के साथ मनमोहक दृश्य आदि पर्यटकों मंत्रमुग्ध करते हैं। झरने का पानी तीन अलग-अलग स्तरों में कैस्केडिंग करते हुए लगभग 300 फिट की ऊंचाई से गिरता हैं।

वायनाड का प्रमुख पर्यटन स्थल कारापुझा बांध कालपेट्टा – Karapuzha Dam Kalpetta Wayanad Ka Pramukh Paryatan Sthal In Hindi

वायनाड का प्रमुख पर्यटन स्थल कारापुझा बांध कालपेट्टा - Karapuzha Dam Kalpetta Wayanad Ka Pramukh Paryatan Sthal In Hindi
Image Credit : Renel George

वायनाड जिले में घूमने लायक स्थानों में शामिल कारापुझा डैम कारापुझा नदी के दोनों छोरो पर मौजूद है। करापुझा डैम भारत के सबसे बड़े बांधो में से एक हैं और पर्यटकों के लिए खुला रहता हैं। कारापुझा डैम के प्रमुख आकर्षण में आकर्षित पहाड़ियाँ, प्राकृतिक सुन्दरता, पत्तेदार द्वीप और जलीय पक्षियों का मनमोहक दृश्य पर्यटकों का दिल छू लेता हैं। कारापुझा डैम का पानी 158 फीट गहरा है। बता दें कि बांध का निर्माण कार्य सन 1977 में शुरू हुआ था और वर्ष 2004 में सिंचाई के लिए संपन्न हुआ।

और पढ़े : भारत के 7 एडवेंचर स्पोर्ट्स जो आपको उत्साह से भर देंगे

वायनाड का दर्शनीय स्थल मुथांगा वन्यजीव अभयारण्य – Muthanga Wildlife Sanctuary Wayanad Ka Darshaniya Sthal In Hindi

वायनाड का दर्शनीय स्थल मुथांगा वन्यजीव अभयारण्य - Muthanga Wildlife Sanctuary Wayanad Ka Darshaniya Sthal In Hindi
Image Credit : Deepak Verma

मुथांगा वन्यजीव अभयारण्य वायनाड शहर का दूसरा सबसे बड़ा वन्यजीव अभयारण्य है। मुथांगा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी बड़ी संख्या में जंगली जानवरों निवास स्थान हैं। बता दें कि यह खूबसूरत अभयारण्य कर्नाटक राज्य के नागरहोल और बांदीपुर क्षेत्र की सीमा के साथ नीलगिरि बायोरिज़र्व (Nilgiri Bioreserve) का हिस्सा भी माना जाता है। मुथांगा वन्यजीव अभयारण्य के प्रमुख आकर्षण में भारतीय बाइसन, हिरण, पैंथर्स, बाघ, हाथी, बंदर, जंगली कुत्ते, जंगली बिल्लियाँ, कीवेट बिल्लियाँ और भालू आदि शामिल हैं।

वायनाड में घूमने के लिए प्राचीन मंदिर थिरुनेली मंदिर वायनाड – Thirunelli Temple Wayanad Me Ghumne Ke Liye Prachin Mandir In Hindi

वायनाड के धार्मिक स्थलों में से एक थिरुनेली मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित हैं और यह एक प्राचीन मंदिर जोकि भक्तो की बड़ी भीड़ एकत्रित करता है। मंदिर चारो ओर से आकर्षित पहाड़ियों और हरे-भरे जंगलों से घिरा हुआ है जोकि ब्रह्मगिरि हिल रेंज की ओर 900 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हैं। बता दें कि थिरुनेली मंदिर को दक्षिण भारत के सहजमाला और काशी के नाम से भी जाना जाता है। कथाओं से पता चलता हैं कि भगवान विष्णु की एक प्रतिमा को आंवले के पेड़ के नीचे विश्राम करते हुए पाया गया था।

वायनाड का तीर्थ स्थल वल्लियोरकोवु भगवती मंदिर – Wayanad Ka Tirth Sthal Valliyoorkavu Bhagavathy Temple In Hindi

वायनाड का तीर्थ स्थल वल्लियोरकोवु भगवती मंदिर - Wayanad Ka Tirth Sthal Valliyoorkavu Bhagavathy Temple In Hindi
Image Credit : Varun N

वायनाड का तीर्थ स्थल वल्लियोरकोवु भगवती मंदिर देवी भगवती (दुर्गा) को समर्पित हैं। मंदिर में देवी के तीन रूपों नवा दुर्गा, भद्रकाली और जल दुर्गा की मूर्तिया स्थापित हैं। यह मंदिर मन्थनवादि के निकट कलपेट्टा से लगभग 24 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। वल्लियोरकोवु भगवती मंदिर का निर्माण 14 वीं शताब्दी में किया गया था। मंदिर का सबसे प्रमुख आकर्षण फरवरी, मार्च और अप्रैल के दौरान आयोजित होने वाला 15 दिवसीय उत्सव है।

वायनाड का लोकप्रिय स्थान पल्लीकुन्नू चर्च – Wayanad Ka Lokpriya Sthan Pallikunnu Church In Hindi

वायनाड का लोकप्रिय स्थान पल्लीकुन्नू चर्च - Wayanad Ka Lokpriya Sthan Pallikunnu Church In Hindi
Image Credit : Jojan Paul

पल्लीकुन्नू चर्च वायनाड का एक लौकप्रिय चर्च हैं जोकि उत्तर केरल स्थित हैं। पल्लिकुन्नु चर्च का एक अन्य नाम ‘हमारी महिला का लूर्डेस’ भी हैं। इस लैटिन कैथोलिक चर्च की कल्पना वर्ष 1908 में Fr।Jefreno के द्वारा की गई थी।पल्लीकुन्नू चर्च ईसाई धर्म के अनुयाइयों के लिए विशेष महत्व रखता हैं। पल्लीकुन्नू चर्च में एक 15 दिवसीय उत्सव फरवरी माह के दौरान मनाया जाता हैं जोकि बहुत ही लौक प्रिय हैं।

वायनाड की यात्रा का सबसे खुबसूरत स्थान कालपेट्टा – Wayanad Ki Yatra Ka Sabse Khubsurat Sthan Kalpetta In Hindi

वायनाड की यात्रा का सबसे खुबसूरत स्थान कालपेट्टा - Wayanad Ki Yatra Ka Sabse Khubsurat Sthan Kalpetta In Hindi
Image Credit : Shailendra Singh

वायनाड के प्रमुख अकर्ष्ण में शामिल कलपेट्टा एक आकर्षित शहर है। शहर अपने प्राकृतिक हरे-भरे वातावरण के लिए पर्यटकों के बीच सबसे पसंदीदा जगहों में से एक हैं। केरल राज्य के वायनाड जिले में स्थित यह समुद्र तल से 780 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हैं। प्रकृति प्रेमियों और हनीमून के उद्देश्य से आने वालो के लिए एक आदर्श स्थान साबित होता हैं। बता दें कि वायनाड को एक प्रमुख व्यापारिक केंद्र के रूप में भी जाना जाता हैं।

और पढ़े : जम्मू कश्मीर में देखने वाली जगहें

वायनाड का धार्मिक स्थल पुलियारमाला जैन मंदिर – Wayanad Ka Dharmik Sthal Puliyarmala Jain Temple In Hindi

वायनाड का धार्मिक स्थल पुलियारमाला जैन मंदिर - Wayanad Ka Dharmik Sthal Puliyarmala Jain Temple In Hindi
Image Credit : Arun mathew

पुलियारमाला जैन मंदिर वायनाड का एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हैं और अनंतनाथ स्वामी को समर्पित है जोकि एक तीर्थंकर थे। पुलियारमाला जैन मंदिर को अनंतनाथ स्वामी मंदिर के रूप में भी जाना जाता है। 13 वीं शताब्दी में निर्मित किया गया यह मंदिर केरल राज्य के सबसे पुराने मंदिरों में से एक माना जाता है। पुलियारमाला जैन मंदिर की संरचना में द्रविड़ शैली में की गई चित्रकारी को देखा जा सकता है। साथ ही मंदिर के दरवाजों और स्तूप पर सुंदर नक्काशी देखने को मिलती हैं। मंदिर का सबसे ख़ास आकर्षण भगवान महावीर की पीतल की प्रतिमा हैं।

वायनाड में घूमने के लिए अच्छी जगह कुट्टमुंडु गिलास टेम्पल – Wayanad Me Ghumne Ki Achi Jagah Koottamundu Glass Temple In Hindi

कुट्टमुंडु गिलास टेम्पल वायनाड में स्थित है और जैन धर्म के प्रसिद्ध तीर्थकर पार्श्वनाथ स्वामी के सम्मान में निर्मित किया गया था। कालपेट्टा से यह लगभग 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित वल्लरीमाला में स्थित हैं। ग्लास मंदिर के नाम से मंदिर की वास्तविकता का पता चलता हैं। दरअसल मंदिर हजारों ग्लासो से भरा हुआ हैं।

वायनाड का प्रसिद्ध मंदिर सीता देवी मंदिर – Wayanad Ka Prasidh Mandir Seethadevi Temple In Hindi

वायनाड का प्रसिद्ध मंदिर सीता देवी मंदिर – Wayanad Ka Prasidh Mandir Seethadevi Temple In Hindi
Image Credit : Pradeesh Sudhakaran

सीता देवी मंदिर वायनाड के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक हैं। इस मंदिर की सबसे खास बता यह है यह की केरल राज्य का एक मात्र मंदिर हैं जिसमे देवी सीता, लव और कुश की पूजा एक साथ की जाती हैं। मंदिर के प्रमुख देवता माता सीता हैं। इस मंदिर का रामायण काल से गहरा नाता हैं।

वायनाड में एडवेंचर की जगह ई-3 थीम पार्क – Wayanad Ki Adventurous Place E3 Theme Park In Hindi

वायनाड में एडवेंचर की जगह ई-3 थीम पार्क - Wayanad Ki Adventurous Place E3 Theme Park In Hindi
Image Credit : Shine Bobby

ई-3 थीम पार्क देश के सर्वश्रेष्ठ मल्टी रिक्रिएशनल थीम पार्को में से एक हैं। यह पार्क केरल राज्य के वायनाड में वेल्लमुंडा में स्थित हैं। पर्यटक पार्क में कई तरह की रोमांचित कर देने वाली गतिविधियों का हिस्सा बन सकते हैं। पार्क के प्रमुख आकर्षण में मैग्नेटिक फ़ॉल, मॉस गार्डन, 12 डी थिएटर, राइफल शूटिंग, रैपलिंग, रॉकिंग, तीरंदाजी, एडवेंचर ज़ोन, डिनो पार्क, एक्शन ज़ोन और एंटरटेनमेंट ज़ोन, डक शो और एक्रोबैटिक शो आदि हैं।

और पढ़े : केरल में घूमने लायक जगहों की पूरी जानकारी

वायनाड घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Wayanad In Hindi

वायनाड घूमने जाने का सबसे अच्छा समय - Best Time To Visit Wayanad In Hindi

वायनाड की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मई के बीच बीच का माना जाता हैं। क्योंकि इस समय के दौरान तापमान यात्रा के अनुकूल रहता हैं।

वायनाड की यात्रा में कहां रुके – Where To Stay In Wayanad In Hindiवायनाड की यात्रा में कहां रुके – Where To Stay In Wayanad In Hindi

वायनाड और इसके प्रमुख पर्यटन स्थलों की यात्रा करने के बाद यदि आप वायनाड के आसपास किसी अच्छे निवास स्थान की तलाश कर रहे हैं। तो हम आपको बता दें कि वायनाड में आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट तक होटल मिल जाएंगे। आप अपनी सुविधा और बजट के अनुसार होटल का चुनाव कर सकते हैं।

  • एन्तेवीदु होमस्टे (Enteveedu Homestay)
  • कुदाजाद्री द्रिज्जल होमस्टे (Kudajadri Drizzle Homestay)
  • पप्प्य्स नेस्ट हॉलिडे रिज़ॉर्ट (Pappys Nest Holiday Resort)
  • वायनाड कॉफी मिस्ट रिज़ॉर्ट (Wayanad Coffee Mist Resort)
  • द हैमलेट जैकफ्रूट ट्री (The Jackfruit Tree At Hamlet)

वायनाड में खाने के लिए प्रसिद्ध स्थानीय भोजन – Famous Food Of Wayanad In Hindiवायनाड में खाने के लिए प्रसिद्ध स्थानीय भोजन - Famous Food Of Wayanad In Hindi

वायनाड अपने खूबसूरत पर्यटन स्थलों और आकर्षित वातावरण के लिए तो पर्यटकों की पसंद है। लेकिन साथ ही अपने स्वादिष्ट भोजन के लिए भी जाना जाता हैं। वायनाड के लजीज भोजन का स्वाद आपको उंगलिया चाटने पर मजबूर कर देगा। वायनाड के स्थानीय व्यंजनों में आपको दम बिरयानी, मालाबार पराठा, पथरी या चावल की रोटी, घी और केसर चावल, घी रोस्ट डोसा, अप्पम, इडली, टोडी आदि चखने को मिलेंगे हैं। इसके अलावा वायनाड में आपको अन्य दक्षिण-भारतीय व्यंजनो को खाने से नही चूकना चाहिए।

वायनाड कैसे जाए – How To Reach Wayanad In Hindi

वायनाड पर्यटन स्थल की यात्रा के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन और बस में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं।

फ्लाइट से वायनाड कैसे जाए – How To Reach Wayanad By Flight In Hindiफ्लाइट से वायनाड कैसे जाए - How To Reach Wayanad By Flight In Hindi

वायनाड पर्यटन स्थल की यात्रा के लिए यदि आपने हवाई मार्ग का चुनाव किया हैं। तो हम आपको बता दें कि वायनाड जाने के लिए सबसे नजदीकी हवाई अड्डा कालीकट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (Calicut International Airport) है। जोकि वायनाड से शहर से लगभग 98 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। हवाई अड्डे से आप बस,टैक्सी आदि का उपयोग कर आसानी से वायनाड पहुँच जायेंगे।

ट्रेन से वायनाड कैसे जाए – How To Reach Wayanad By Train In Hindiट्रेन से वायनाड कैसे जाए - How To Reach Wayanad By Train In Hindi

वायनाड की यात्रा के लिए अगर आपने रेल मार्ग का चुनाव किया हैं। बता दें कि वायनाड का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन नीलांबूर रेलवे स्टेशन (Nilambur Railway Station In Kerala) है। जोकि वायनाड शहर से लगभग 90 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। रेलवे स्टेशन से आप बस या टैक्सी के के माध्यम से वायनाड पर्यटन स्थल आसानी से पहुँच जायेंगे।

बस से वायनाड कैसे जाए – How To Reach Wayanad By Bus In Hindiबस से वायनाड कैसे जाए - How To Reach Wayanad By Bus In Hindi

वायनाड जाने के लिए अगर आपने बस का चुनाव किया हैं। तो हम आपको बता दें कि वायनाड अपने आसपास के शहरो से सड़क मार्ग के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ। बैंगलोर, कोयम्बटूर और कोझीकोड शहरो से आसानी से बसे उपलब्ध हैं।

वायनाड का नक्शा – Wayanad Map

वायनाड की फोटो गैलरी – Wayanad Images

 

और पढ़े :

Leave a Comment