फैमली और बच्चो के साथ गर्मियों में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें – Best places to visit in summer with family in Hindi

Garmiyon Me Family Ke Sath Ghumne Ki Jagahen : मार्च अप्रैल से शुरू होने वाले गर्मियों का मौसम का ऐसा मौसम होता है जिसमे सबसे जाड्या लोग फैमली वेकेशन पर जाना पसंद करते है। क्योंकि मार्च – अप्रैल में बच्चो के एग्जाम एग्जाम समाप्त हो जाते हैं और इसी समय से भारत में गर्मियों की छुट्टियां मनाने की शुरुआत हो जाती है। गर्मी की छुट्टियों का यह समय फैमिली वेकेशन के लिए परफेक्ट टाइम होता है जिसमे आप अपनी बिजी लाइफ के बारे में भुँलकर वाइब्रेंट रंग, पक्षियों की मधुर चहक,से लेकर हरे भरे परिदृश्यों तक, पहाड़ों पर पिघलते हुए बर्फ को देखने से लेकर, समुद्र तटों की लंबी सैर और वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज को एन्जॉय करने तक अलग अलग विभिन्न एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते है।

अगर आप भी गर्मियों की इन छुट्टियों में फैमली वेकेशन की ट्रिप को प्लान कर कर रहे है लेकिन अभी तक अपनी डेस्टिनेशन को सिलेक्ट नही कर पायें हैं, तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े जिसमे हम आपको फैमली और बच्चो के साथ गर्मियों में घूमने की सबसे अच्छी जगहें के बारे में बताने जा रहे है –

फैमली के साथ गर्मियों में घूमने की 20 सबसे अच्छी जगहें – Family Ke Sath Garmiyon Me Ghumne Ki Jagahen in Hindi

वैसे तो पूरी इंडिया में एक से बढ़कर एक पर्यटक स्थल मौजूद है लेकिन हम यहाँ फैमली और बच्चो के साथ गर्मियों में घूमने इंडिया की टॉप डेस्टिनेशन के बारे में बताने वाले है जहाँ आप आप अपने बच्चो और फैमली के साथ चिलचिलाती गर्मी से दूर घूमते हुए मेमोरिबल टाइम स्पेंड कर सकते है।

मनाली – Manali in Hindi

मनाली – Manali in Hindi

मनाली गर्मियों में फैमली वेकेशन पर जाने के लिए इंडिया की टॉप हॉलिडे डेस्टिनेशन में से एक है। गर्मियों में आप जब भी अपने बच्चो के साथ मनाली आयंगे तो आपको यहाँ कई हिल स्टेशन देखने को मिलते हैं जहाँ आप गर्मी में भी बर्फ का आनंद ले सकते हैं और अपने परिवार और बच्चों के साथ एक स्नोमैन बनाकर उसके साथ फोटो लेने का आनंद भी ले सकते हैं। मनाली गर्मी से बचने और परिवार के साथ समय बिताने के साथ ही प्रकृति का आनंद लेने की एक शानदार जगह है।

गर्मी के मौसम में यदि आप बर्फ देखना चाहते हैं तो इसके लिए मनाली सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है, जो आपको हिमाचल के रोहतांग में देखने को मिल सकती है। इन छुट्टियों के मौसम में मनाली में एडवेंचर स्पोर्ट्स (Adventure Sports) का भी आनंद लिया जा सकता हैं।

बच्चो और फैमली के साथ मनाली में घूमने की बेस्ट जगहें

और पढ़े: मनाली शहर के पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी 

शिमला – Shimla in Hindi

शिमला – Shimla in Hindi

Best places to visit in summer with family in Hindi : उत्तर भारत के एक प्रमुख पर्यटन और लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक शिमला फैमली और बच्चो के साथ गर्मियों की छुट्टियों में घूमने के लिए परफेक्ट हॉलिडे डेस्टिनेशन है। गर्मियों में शिमला का तापमान 15°C से 30°C के बीच रहता है जिसमें आप अपनी फैमली और बच्चो के साथ एक सुखद ट्रिप को एन्जॉय कर सकते है। यह एक ऐसा शहर है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और सुखद वातावरण की वजह से हर साल गर्मियों में भारी संख्या में पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। अगर आप इस बार की गर्मियों को अपनी फैमली के साथ एन्जॉय करना चाहते हैं तो आपके लिए भारत में शिमला से अच्छी जगह और कोई नहीं हो सकती।

शिमला में घूमने की जगहें

और पढ़े : उत्तर भारत के प्रमुख हिल्स स्टेशन

खजियार – Khajjiar in Hindi

खजियार – Khajjiar in Hindi

गर्मियों में बच्चो और फैमली के साथ घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें में से एक खजियार भीड़- भाड़ वाले स्थान से दूर, आराम से छुट्टियाँ मनाने के लिए प्रसिद्ध है। खाज्जिअर हिमाचल प्रदेश में डलहौजी के पास स्थित एक छोटा सा शहर है जिसको भारत के “मिनी स्विटजरलैंड” के रूप में भी जाना जाता है। यदि आप हिमाचल की खूबसूरत वादियों, ट्रेकिंग, झील के किनारे पिकनिक मनाना और नदी के किनारे कैम्पिंग करना चाहते हैं और इन चीजों को करना आपको काफी पसंद हैं, तो अपनी इस ट्रिप के लिए खजियार को पिक कर सकते है। क्योंकि आपको यहाँ वह सब चीज मिलेंगी जो बच्चो के साथ आपकी इस ट्रिप को काफी रोमांचक और मेमोरिबल बना देगी।

फैमली और बच्चो के साथ खाज्जिअर में घूमने की जगहें

  • खाज्जिअर झील
  • कलातोप वन्यजीव अभयारण्य
  • खजजी नाग मंदिर
  • भगवान शिवप्रतिमा
  • स्वर्ण देवी मंदिर

ऊटी – Ooty in Hindi

ऊटी – Ooty in Hindi

बच्चो के साथ गर्मियों की छुट्टियां मनाने के लिए ऊटी इंडिया के सबसे लोकप्रिय व देखे जाने वाले हिल्स स्टेशनो में से एक है, ऊटी एक ऐसा पर्यटन स्थल है, जो प्राकृतिक सुन्दरता से भरपूर है। यहाँ बॉटनिकल गार्डन हैं, जो शहर के केंद्र में स्थित है। इसमें एक एकड़ जमीन पर फैले इन बागानों में सैकड़ों विभिन्न प्रकार के पौधे और फूलों की प्रजातियां देखने को मिलती है, जो यहाँ का सबसे आकर्षक दर्शनीय स्थल है। ऊटी में आप अपने बच्चो के साथ नीलगिरि पर्वत, रोज गार्ड, थ्रेड गार्डन, एमराल्ड लेक,आदि जेसी आकर्षक जगह घूम सकते है। यहाँ की हरियाली, ठंडी जलवायु, तैरती हुई झील को देखने में एक अलग ही सुखद अनुभव मिलता है, तो यदि आप अपनी फैमली के साथ गर्मियों की छुट्टियां मनाने की सोच रहे हैं तो आप ऊटी जा सकते है।

बच्चो के साथ गर्मियों में ऊटी में घूमने की जगहें

  • नीलगिरि पर्वतीय रेलवे
  • ऊटी झील
  • डोड्डाबेट्टा चोटी
  • मुरुगन मंदिर
  • प्यकारा जलप्रपात
  • बॉटनिकल गार्डन
  • कामराज सागर झील

महाबलेश्वर महाराष्ट्र – Mahabaleshwar Maharashtra in Hindi

महाबलेश्वर महाराष्ट्र – Mahabaleshwar Maharashtra in Hindi

Best places to visit in summer with family in Hindi: परिवार के साथ गर्मियों कि छुट्टी मनाने के लिए महाबलेश्वर महाराष्ट्र के सबसे उपयुक्त व लोकप्रिय स्थानों में से एक है। गर्मियों में भारत में आम, चीकू, तरबूज जेसे अन्य रसीले फलो कि विविधता पायी जाती है। महाबलेश्वर को एक प्राकृतिक सुन्दर नगर के साथ साथ सुगंधित अल्फोंस, स्ट्रॉबेरी और अन्य फलों का भी घर भी कहा जाता है जहा आपको फलो के बागन भी देखने को मिल सकते है। यहाँ आप अपने परिवार के साथ प्रतिदिन की परेशानियों से दूर कुछ दिन घूमने के साथ साथ आरामदायक होटल मे महाबलेश्वर के रसीले फलो का लुफ्त उठा सकते है।

फैमली के साथ महाबलेश्वर में घूमने की जगहें

मुन्नार केरल – Munnar Kerala in Hindi

मुन्नार केरल – Munnar Kerala in Hindi

यदि आप अपने परिवार के साथ इन गर्मी कि छुट्टियों को दक्षिण भारत में मनाना चाहते है तो मुन्नार आपकी इस ट्रिप के लिए परफेक्ट हॉलिडे डेस्टिनेशन है। पहाड़ियों पर होने के कारण यहाँ के सुरम्य शहर, सुखद जलवायु, हरियाली आपको अलग ही आनंदित व आकर्षित करेगी। मुन्नार में आप अपनी फैमली और बच्चो के साथ नोका बिहार, गोल्फ, ट्रेकिंग, जेसी मजेदार गतिविधियों का आनंद भी उठा सकते है साथ ही एराविकुलम और पलानी राष्ट्रीय उद्यानों को घूमकर प्राकृतिक सुन्दरता का नजारा देख सकते है।

मुन्नार में घूमने की जगहें

  • नीलकुरिंजी
  • इको पॉइंट
  • अनामुड़ी पीक
  • लक्कम वाटरफॉल
  • टाटा टी म्यूजियम
  • पॉवर हाउस फाल्स
  • एराविकुलम नेशनल पार्क

और पढ़े : केरल का प्रसिद्ध खाना और व्यंजन जिनके बारे में जानकर आपके मुह में पानी आ जायेगा

अंडमान द्वीप – Andaman Island in Hindi

अंडमान द्वीप - Andaman Island in Hindi

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का रोमांटिक मौसम, नीला नीला पानी, लहराते नीरियल के पेड़, रिजोर्ट्स और समुद्र समुद्र में पाई जानी वाली मछलीयां इसे बच्चो और फैमली के साथ गर्मियों में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें में से एक बनाती है। गर्मियों के समय अंडमान द्वीप में आपको एक सुन्दर ओर सुखद जलवायु से भरा मोसम मिलता है। यहाँ आप अपने होटल के कमरे के खिडकियों से समुद्र का अद्भुद नजारा देख सकते है। अंडमान द्वीप में आप अपने परिवार के साथ सफ़ेद रेत पर चलते हुआ चित्र बनाना, पानी के अन्दर खेलो का आनंद ले सकते है। शाम के समय आप वीच पर घूम सकते है और सनसेट का अद्भुद नजारा भी देख सकते है यहाँ कि सुन्दरता आपको मंत्र-मुग्ध कर देगी। तो अगर आप पने परिवार के साथ छुट्टियाँ मनाने ओर कुछ दिन चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने वाले इंडिया की सबसे अच्छी जगहें सर्च कर रहे है तो आपको अंडमान द्वीप समूह की ट्रिप पर जरूर जाना चाहिए।

अंडमान और निकोबार द्वीप में घूमने की बेस्ट जगहें

दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल – Darjeeling West Bengal in Hindi

दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल – Darjeeling West Bengal in Hindi

Best places to visit in summer with family in Hindi : पश्चिम बंगाल राज्य के उत्तर में पूर्वी हिमालय की तलहटी में स्थित दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल का एक खुबसूरत हिल्स स्टेशन है जिसने गर्मियों में फैमली वेकेशन पर जाने के लिए पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रियता हाशिल की है। समुद्र तल से 2134 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, दार्जिलिंग विभिन्न बौद्ध मठों और हिमालय की आकर्षित चोटियों से घिरा हुआ है जहाँ आप अपनी फैमली के साथ हिमालय के अद्भुद दृश्यों को देखते हुए क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते है। दार्जिलिंग के खुबसूरत सुन्दरता, सुखद वातावरण और मनमोहक वादियों को देखते हुए दावे से कहा जा सकता है की यहाँ अपने परिवार के साथ आने के बाद आप बेहद रिलेक्स और हल्का फिल करेगे साथ ही यहाँ कई ऐसी एक्टिविटीज भी मौजूद है जिन्हें आप अपने बच्चो के साथ एन्जॉय कर सकेगें।

दार्जलिंग के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस

और पढ़े : वेलेंटाइन डे पर जाने के लिए इंडिया के रोमांटिक प्लेसेस

नैनीताल उत्तराखंड – Nainital Uttarakhand in Hindi

नैनीताल उत्तराखंड – Nainital Uttarakhand in Hindi

उत्तराखंड राज्य में कुमाऊं पहाड़ियों के बीच समुद्र तल से 1938 किमी की ऊँचाई पर स्थित नैनीताल बेहद ही खुबसूरत और सुरम्य हिल्स स्टेशन है। जिसे कोई भी गर्मियों में अपनी फैमली वेकेशन ट्रिप के लिए पिक कर सकता है। झीलों के शहर के रूप में प्रसिद्ध नैनीताल में बर्फ से ढकी पहाडिय़ां और कई झीलें हैं जो इसे गर्मियों में फैमली के साथ घूमने के लिए इंडिया की बेस्ट हॉलिडे डेस्टिनेशन बनाती है। यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ गर्मियों में यहाँ आने वाले है तो एडवेंचर स्पोट्र्स से लेकर नौका विहार तक, रोमांटिक मौसम से लेकर खाने तक यहाँ करने के लिए बहुत कुछ है जिससे आप अपनी ट्रिप को एन्जॉय कर सकते है और मेमोरिबल बना सकते है।

नैनीताल में घूमने की जगहें

और पढ़े : सर्दियों में घूमने के लिए उत्तर भारत की सबसे अच्छी जगहें

अल्मोड़ा – Almora Hill Station in Hindi

अल्मोड़ा – Almora Hill Station in Hindi

अल्मोड़ा भारत के उत्तराखण्ड राज्य में हिमालय पर्वतमाला की गोद में स्थित एक खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं। यदि आप अपनी फैमली और बच्चो के साथ गर्मियों में घूमने के लिए भारत की जगहें सर्च कर रहे है तो अल्मोड़ा आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन है। अल्मोड़ा हिल स्टेशन के बारे में कम शब्दों में बयां करना बहुत ही मुस्किल हैं, इसकी खूबसूरती का अनुभव तो अल्मोड़ा हिल स्टेशन की शानदार यात्रा के बाद ही हो सकता हैं। अल्मोड़ा शहर अपनी समृद्ध सांस्कृतिक, शानदार हस्तशिल्प, स्वादिष्ट भोजन और सुन्दर वन्य जीवन के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं जिसका अनुभव अपने बच्चो और फैमली के साथ करना आपके बेहद यादगार हो सकता है। कुल मिलाकर अल्मोड़ा गर्मियों में फैमली वेकेशन पर जाने के लिए ऐसी जगह है जहाँ आप अपने परिवार के साथ प्राकृतिक सुन्दरता के मध्य टाइम स्पेंड करने के साथ साथ कई एडवेंचर एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते है।

बच्चो के साथ गर्मियों में अल्मोड़ा में घूमने की जगहें

पचमढ़ी मध्य प्रदेश – Pachmarhi Madhya Pradesh in Hindi

पचमढ़ी मध्य प्रदेश – Pachmarhi Madhya Pradesh in Hindi

Garmiyon Me Family Ke Sath Ghumne Ki Jagahen : यदि आप इस बार गर्मियों की छुट्टियों में घूमने के लिए मध्य भारत की किसी अच्छी जगहे को सर्च कर रहे है तो निश्चित रूप से इसके लिए पचमढ़ी से बेस्ट और कोई जगह हो ही नही सकती। पचमढ़ी बच्चो के साथ गर्मियों में घूमने के लिए जन्नत के समान है। पचमढ़ी खूबसूरत वादियों में खोया हुआ अद्भुद हिल्स स्टेशन है जो चिलचिलाती गर्मीयों में अपनी फैमली के साथ घूमने के लिए टूरिस्ट प्लेसेस में से एक है। यह खूबसूरत हिल स्टेशन जंगल में गुफा, चित्रों, दृश्यों, झरनों और झीलो के लिए प्रसिद्ध है जो हर साल हजारों पर्यटकों को अपनी तरफ अट्रेक्ट करती है गर्मियों की छुट्टियों में।

पचमढ़ी के लोकप्रिय दर्शनीय पर्यटक स्थल

मेघालय – Meghalaya In Hindi

मेघालय – Meghalaya In Hindi

मेघालय भारत का एक खूबसूरत राज्य होने के साथ साथ गर्मियों में फैमली के साथ घूमने के लिए इंडिया की टॉप हॉलिडे डेस्टिनेशन में से एक है। मेघालय में चेरापूंजी भारत का सबसे अधिक नमी व बर्षा वाला स्थान है और इसकी प्राकृतिक सुन्दरता और खूबसूरत परिदृश्य इसे गर्मियों में उत्तर पूर्व भारत की सैर करने लिए सबसे उपयुक्त स्थान बनाती है। जब भी आप अपनी फैमली के साथ यहाँ मेघालय तो यहाँ चाय के बागानों से सजी पहाड़ियाँ, प्राकृतिक सुन्दरता, यहाँ-वहाँ बेहते हुए दिखने वाले छोटे-छोटे नाले, तैरती हुई झीले, शांतिपूर्ण मठ सहित बहुत कुछ देख सकेगें। और इन्ही आकर्षणों के कारण मेघालय में गर्मियों के मौसम में पर्यटकों का जमघट लगा रहता है जो अपनी फैमली ट्रिप को एन्जॉय करने के लिए यहाँ आते है।

मेघालय के आकर्षण स्थान

और पढ़े : मेघालय के बारे में जानकारी 

वाटर किंगडम वाटर पार्क मुंबई – Water Kingdom Water Park Mumbai

वाटर किंगडम वाटर पार्क मुंबई – Water Kingdom Water Park Mumbai
Image Credit : Sikander Thakur

यदि आप अपनी इन गर्मियों की छुट्टियों में अपने बच्चो के साथ मुंबई या मुंबई के आसपास सिर्फ आउटिंग के लिए कहीं जाना चाहते हैं तो वॉटर किंगडम एक अच्छी जगह है। यहां आप पूरा एक दिन अपनी फैमिली और फ्रेंड्स के साथ वॉटर राइड्स पर बिता सकते हैं। वॉटर पार्क के अंदर बना बीच स्थानीय ही नहीं बाहर से आने वाले पर्यटकों को भी बेहद लुभाता है। पिकनिक के लिए यह जगह बेस्ट है। फ्री एंटरटेनमेंट के लिए यहां पर लॉकर सिस्टम का उपयोग करना सबसे अच्छा है। यहां आपका सामान सुरक्षित रहेगा और आप भी टेंशन फ्री रहकर राइड्स के मजे ले सकेंगे।

वाटर किंगडम मुंबई की सबसे लोकप्रिय राइड्स:

  • व्हाट-ए-कोस्टर What-a-Coaster
  • ब्रैट ज़ोन Brat zone
  • गूफ़र्स लैगून Goofers Lagoon
  • वेटल्टिक Wetlantic
  • द लैगून The Lagoon
  • एडवेंचर अमोनिया The Lagoon

वाटर किंगडम मुंबई की प्रवेश शुल्क:

  • वयस्क -1310 रूपए प्रति व्यक्ति, बच्चा- 865 रूपए
  • कंबाइन टिकट- वयस्क -1710, बच्चा- 1170

गोवा – Goa in Hindi

गोवा – Goa in Hindi

गोवा गर्मियों में फैमली वेकेशन पर जाने के लिए इंडिया की टॉप हॉलिडे डेस्टिनेशन में से एक है। यदि आप सोचते है की गोवा सिर्फ न्यू जनरेशन के घूमने के लिए परफेक्ट है तो आप बिलकुल गलत है। गोवा कपल्स और दोस्तों के साथ साथ बच्चो और फैमली के साथ घूमने गर्मियों में घूमने के लिए परफेक्ट जगह है। क्योंकि गोवा में कई ऐसे खूबसूरत बीच है जहाँ आप अपनी फैमली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते है और साथ ही अपने बच्चो के साथ बिभिन्न प्रकार वाटर स्पोर्ट्स को भी एन्जॉय कर सकते है। आप बताएं गर्मियों में पानी में मस्ती करने से बेहतर भला क्या हो सकता है वैसे भी बच्चों को पानी में देर तक मस्ती करना बेहद पसंद आता है। इसीलिए गोवा आपकी गर्मियों की इस ट्रिप के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है जिसे आप बिना कुछ जाड्या सोचे सिलेक्ट कर सकते है।

घूमने की बेस्ट जगहें

और पढ़े : गर्लफ्रेंड के साथ घूमने के लिए गोवा की खूबसूरत जगहें

कुर्ग कर्नाटक – Coorg Karnataka in Hindi

कुर्ग कर्नाटक – Coorg Karnataka in Hindi

कर्नाटक में पहाड़ों पर में स्थित कूर्ग बच्चो के साथ गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है। कूर्ग कर्नाटक का सबसे समृद्ध पहाड़ी स्टेशन है, जो अपने लुभावने दृश्यों और हरे-भरे वातावरण के लिए जाना जाता है। बता दे कूर्ग की खूबसूरती और सुरम्य वादियों के कारण इसे भारत के स्कॉटलैंड नाम से भी जाना जाता है जो फॅमिली वेकेशन के लिए इंडिया की बेस्ट डेस्टिनेशन में से एकहैं। वन से ढकी पहाड़ियां, मसालों और कॉफी के बागान पर्यटकों को बेहद आकर्षित करते हैं। यकीन माने जब भी आप गर्मियों की छुट्टियों में यहाँ आयेंगे तो इस हिल स्टेशन का खूबसूरत नजारा और सुखद मौसम आपको यहाँ दोबारा आने पर मजबूर कर देगा।

कुर्ग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

  • एबी फॉल्स
  • नामड्रोलिंग मठ
  • इरुप्पु वाटर फॉल्स
  • होननामना केर झील
  • मदिकेरी किला

ओएस्टर (अप्पू घर) गुडगाँव – Oysters In Gurgaon In Hindi

ओएस्टर (अप्पू घर) गुडगाँव – Oysters In Gurgaon In Hindi

मौज-मस्ती और रोमांच भरी राइड्स के साथ भव्य और विशाल एंटरटेनमेंट  जोन, ओएस्टर चिलचिलाती गर्मी से छुटकारा पाने और गर्मियों में बच्चो के साथ घूमने के लिए पसंदीदा जगहें में से एक है। लोकप्रिय तौर पर अप्पू घर के नाम से जाना जाने वाला ओएस्टर, गुडग़ांव लेसर वैली, सेक्टर 29 में स्थित है।

10 एकड़ के क्षेत्र में फैला, यह बहुचर्चित वाटर पार्क गुड़गांव में हुडा मेट्रो स्टेशन के बाहर एक प्रमुख स्थान पर स्थित है। ओएस्टर वॉटर पार्क एक फुल एंटरटेनमेंट डेस्टीनेशन है, जहां पर एडवेंचर थ्रिल राइड्स, लेजी राइड्स और बच्चे छोटी राइड्स का आनंद ले सकते हैं। यहां ओह माय गुडग़ाव भारत की सबसे ऊंची वॉटर राइड्स में से एक है  इसके अलावा यहां वेव पूल और एम्यूजेंट पार्क भी है जहाँ आप अपन बच्चो के साथ फुल मस्ती करते हुए अपनी इस ट्रिप को एन्जॉय कर सकते है।

ओएस्टर (अप्पू घर) गुडगाँव की सबसे लोकप्रिय राइड्स:

  • थंडरस्टॉर्म Thunderstorm
  • लेज़ी रिवर Lazy River
  • स्काईफॉल Skyfall
  • रैपिड रेसर Rapid Racer
  • पायरेट स्टेशन Pirate Station
  • वेव पूल Wave Pool

गुडगाँव के ओएस्टर (अप्पू घर) टिकट की कीमत:

वयस्क: 1299 रूपए; वरिष्ठ नागरिक: 799 रूपए; बच्चे: 799 रूपए

कोडाइकनाल तमिलनाडु – Kodaikanal Tamil Nadu in Hindi

कोडाइकनाल तमिलनाडु – Kodaikanal Tamil Nadu in Hindi

कोडाइकनाल राज्य के स्थित बेहद ही खूबसूरत पहाड़ी हिल्स स्टेशन है जिसने गर्मियों में फैमली के साथ घूमने के लिए पर्यटकों के बीच बेहद लोकप्रियता हाशिल की है। जब आप कोडाइकनाल के बारे में सोचते हैं, तो आप एक सुंदर जलवायु, धुंध में ढँकी हुई चट्टानें, बादल से ढकी पहाड़ियाँ और खूबसूरत झीलें और घाटियाँ देखते हैं, और एक बार जब आप इस हिल स्टेशन पर जाते हैं, तो आप पाएंगे कि आपने जो कुछ भी कल्पना की थी, उसका हर एक हिस्सा सही है। तमिलनाडु में पलानी हिल्स की रोलिंग ढलानों के बीच, समुद्र तल से 7200 फीट की ऊँचाई पर स्थित कोडाइकनाल अपने ट्रेकिंग ट्रेल्स, विभिन्न प्रकार के फूलों और अन्य पर्यटक आकर्षणों के साथ फैमली वेकेशन के लिए इंडिया की बेस्ट हॉलिडे डेस्टिनेशन में से एक है।

कोडाइकनाल में घूमने की जगहें

  • कोडाइकनाल झील
  • सिल्वर कैसकेड फॉल
  • ब्रायंट पार्क

और पढ़े : तमिलनाडु राज्य के बारे में हिंदी में जानकारी

ऋषिकेश – Rishikesh In Hindi

ऋषिकेश – Rishikesh In Hindi

यदि आप अपनी इन गर्मियों में अपनी फैमली के साथ घूमने के लिए ऐसी जगह सर्च कर रहे है जहाँ आप आध्यात्मिकता में समय व्यतीत करने के साथ साथ कुछ रोमांचक भी कर सके तो इसके लिए ऋषिकेश से अच्छी जगहे कोई और नही हो सकती। देश की योग राजधानी के रूप में भी जाने जाने वाली ऋषिकेश में पवित्र मंदिरों के दर्शन के साथ साथ योग और रिवर राफ्टिंग जैसी एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते है। गर्मियों के मौसम में यह शहर वयस्कों और बच्चों को कुछ रोमांचकारी साहसिक खेलों में इस समय छूट प्रदान करता है। जहाँ आप अपने परिवार के साथ बंजी जंपिंग और राफ्टिंग भी कर सकते हैं साथ ही स्पा और योग शिविर का एक अनोखा अनुभव भी कर सकते हैं। कुल मिलाकर दिल्ली से केवल 230 किलोमीटर दुरी पर स्थित ऋषिकेश, वीकेंड के साथ साथ गर्मियों की छुट्टी का आनंद लेने के लिए भी आदर्श जगह है।

ऋषिकेश में घूमने की जगहें

राजस्थान – Rajasthan Paryatan in Hindi

राजस्थान – Rajasthan Paryatan in Hindi

Garmiyon Me Family Ke Sath Ghumne Ki Jagahen: गर्मियों में परिवार के साथ छुट्टी मनाने के लिए लोकप्रिय स्थानों की इस सूची में राजस्थान का नाम देखकर आप चौंक गए होगें ? क्योंकि गर्मी के दिनों में यहाँ दिन के दौरान तापमान बहुत अधिक होता है, लेकिन राजस्थान में सुबह और शाम का मौसन सुहावना और सुंदर होता हैं। अधिकांश तटीय और अंतर्देशीय क्षेत्रों के विपरीत, राजस्थान में ग्रीष्मकाल शुष्क और आर्द्र नहीं है, जिससे यहां सुबह और शाम को गर्मी काफी कम हो जाती है। यदि आप गर्मी के दौरान राजस्थान में परिवार के साथ छुट्टियाँ मानाने का अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं, तो बस अपने यात्रा के समय को थोड़ा छोटा रखें।

राजस्थान में सुबह का समय, बर्ड वॉचिंग और ट्रेकिंग में बिताएं और गर्म दोपहर का समय अपने आरामदायक होटल के एयर कंडीशनर कमरों में बिताएं। शाम को, दर्शनीय स्थलों को देखना, खरीदारी करना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ यहां झील के किनारे रात को आइसक्रीम खाने का लुफ्त उठा सकते हैं। राजस्थान में माउंट आबूउदयपुर और जैसलमेर जैसे कुछ स्थान हैं जहाँ आप ग्रीष्मकाल के दौरान यात्रा कर सकते हैं।

और पढ़े: राजस्थान के 10 प्रमुख पर्यटन स्थल 

 सिक्किम –  Sikkim In Hindi

सिक्किम –  Sikkim In Hindi

सिक्किम भारत का एक बहुत ही खूबसूरत छोटा राज्य है जो अपने पौधों, जानवरों, नदियों, पहाड़ों, झीलों और झरनों के लिए जाना-जाता है। सिक्किम भारत का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जहाँ की चोटियाँ, पवित्र झीलें, प्राचीन मठ, आर्किड नर्सरी और आश्चर्यजनक ट्रेकिंग मार्ग सिक्किम को गर्मियों की छुट्टी पर जाने के लिए परफेक्ट प्लेस बनाते हैं। सिक्किम भारत का सबसे आकर्षक राज्य है जो अपनी उत्कृष्ट प्राकृतिक सुन्दरता साधनों, भव्य पहाड़ों, सुंदर झरनों और कुछ अद्भुत परिदृश्यों से भरपूर है जो इसे परिवार के साथ गर्मियों में घूमने के लिए एक आकर्षक जगह बनाती है। अगर आप इस बार की गर्मियों में अपनी फैमली के साथ कही घूमने जाने को प्लान कर रहे है तो आप सिक्किम को अपनी ट्रिप के लिए सिलेक्ट कर सकते है।

सिक्किम के प्रमुख पर्यटक स्थल

और पढ़े : भारत में घूमने की सबसे अच्छी जगहें

इस आर्टिकल में आपने फैमली के साथ गर्मियों की छुट्टियों पर जाने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें (Garmiyon Me Family Ke Sath Ghumne Ki Jagahen) को जाना है आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

और पढ़े :

Leave a Comment