उत्तर भारत के प्रमुख हिल्स स्टेशन – Best Hill Stations in North India in Hindi in Hindi

Hill Stations in North India in Hindi : भारत कई प्राकृतिक आश्चर्यों और आकर्षणों जैसे पहाड़ियों, हरे-भरे जंगलों, सुंदर झीलों और नदियों, पर्वत श्रृंखलाओं आदि से समृद्ध है। जब भारत में शांत और खूबसूरत हिल स्टेशनों की चर्चा होती है तो हमारे दिमाग में उत्तर भारत के हिल्स स्टेशन सबसे पहले विकल्प के रूप में सामने आते है, और आये भी क्यू ना क्योंकि नार्थ इंडिया शक्तिशाली हिमालय का घर है जो कई पर्वत श्रृंखलाओं का विस्तार करता है। उत्तर भारत के इन खूबसूरत हिल्स स्टेशनो के आसपास का वातावरण शांत, सुखद और प्राकृतिक सुन्दरता से परिपूर्ण होता है, जो इन्हें फैमली वेकेशन, दोस्तों के साथ छुट्टियाँ मनाने या फिर हनीमून पर जाने के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन बनाते है। जो अपनी खूबसूरत बादियों, बर्फ़बारी, ठंडी ठंडी हवायों और रोमांचक एक्टिविटीज से हर साल बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करते है।

यदि आप भी अपने परिवार या दोस्तों के साथ छुट्टियाँ मनाने जाने के लिए उत्तर भारत के प्रमुख हिल्स स्टेशनों की तलाश में हैं तो इसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े, जहाँ आप नार्थ इंडिया के प्रमुख हिल्स स्टेशनों के बारे में विस्तार से जान सकेगें।

Table of Contents

हिमाचल प्रदेश के प्रमुख हिल्स स्टेशन – Hills Stations of Himachal Pradesh in Hindi

मनाली हिल स्टेशन – Manali Hill Station in Hindi

मनाली हिल स्टेशन – Manali Hill Station in Hindi

Best Hill Stations In North India in Hindi : मनाली उत्तर भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य में स्थित एक खुबसूरत हिल्स स्टेशन है, जो देश भर में पर्यटन और हनीमून स्पॉट के रूप में प्रसिद्ध है। अपनी प्राकृतिक सुंदरता, फूलों के बागानों, बर्फ से ढके पहाड़ों और लाल और हरे सेब के बागों के लिए लोकप्रिय मनाली घूमने के लिए उत्तर भारत प्रमुख हिल स्टेशनो में से एक है। बता दे यदि आप मनाली घूमने जाने वाले है तो आप यहाँ घूमने के साथ साथ ट्रेकिंग, स्कीइंग,पैराग्लाइडिंग,राफ्टिंग और पर्वतारोहण जैसी रोमांचक गतिविधियों को एन्जॉय कर सकते है।

  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : अक्टूबर – फरबरी के मध्य
  • हिल्स स्टेशन की सुखद और पूर्ण यात्रा के लिए अवधि : मनाली की सुखद और रोमांचक यात्रा के लिए 4-5 दिन का समय अवश्य अपनी यात्रा को अवश्य प्रदान करें।

और पढ़े : मनाली शहर के पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

खाज्जिअर हिल स्टेशन – Khajjiar Hill Station In Hindi

खाज्जिअर हिल स्टेशन - Khajjiar Hill Station In Hindi

हिमाचल प्रदेश में डलहौजी के पास स्थित खाज्जिअर उत्तर भारत के सबसे पसंदीदा हिल्स स्टेशनों में से एक है, जिसे भारत के मिनी स्विटजरलैंड के रूप में भी जाना जाता है। यह छोटा सा शहर यहाँ आने वाले पर्यटकों को अपने जंगलों, झीलों और चरागाहों से बेहद आनंदित करता है। 6,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित खाज्जिअर अपनी प्राकृतिक सुन्दरता और लुभावने परिदृश्य के वजह से अपनी एक अलग छाप छोड़ता है।

खाज्जिअर हरी घास के मैदानों और घने जंगलों से घिरा हुआ है और अपने आकर्षक मंदिरों की वजह से भी काफी प्रसिद्ध है जो हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए प्रमुख हिल्स स्टेशनों में से एक है। खाज्जिअर की यात्रा में आप यहाँ घूमने के साथ साथ कुछ साहसिक खेलों जैसे पैराग्लाइडिंग, घुड़सवारी, ट्रेकिंग का मजा लेकर अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं।

  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : अक्टूबर – मार्च के मध्य
  • हिल्स स्टेशन की सुखद और पूर्ण यात्रा के लिए अवधि : 3-4 दिन का समय खाज्जिअर हिल्स स्टेशन की सुखद यात्रा के लिए आवश्यक है।

और पढ़े : खाज्जिअर हिल स्टेशन घूमने की पूरी जानकारी 

कीलोंग हिल स्टेशन – Keylong Hill Station In Hindi

कीलोंग हिल स्टेशन - Keylong Hill Station In Hindi

लाहौल और स्पीति जिले के बीच स्थित कीलोंग फैमली या दोस्तों के साथ घूमने के लिए उत्तर भारत के खूबसूरत हिल्स स्टेशनों में से एक है। कीलोंग हिल्स स्टेशन शांत जगह पसंद करने वाले पर्यटकों के लिए एक आदर्श जगह है। शुष्क ठंडे मौसम के कारण कीलोंग में बहुत ज्यादा हरियाली नहीं है लेकिन यहाँ के धुंध और बर्फ से ढके पहाड़ देखने लायक है। 3080 मीटर की ऊंचाई पर स्थित कीलोंग में कई छिपे हुए मठ हैं। इसके आलवा आप कीलोंग की यात्रा को रोमांचक बनाने के लिए ट्रेकिंग, केम्पिंग, और वर्ड वाचिंग जैसी आकर्षक गतिविधियों को एन्जॉय कर सकते है।

  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : फरबरी से जून के मध्य
  • हिल्स स्टेशन की सुखद और पूर्ण यात्रा के लिए अवधि : 3 – 4 दिन

बीर-बिलिंग हिल स्टेशन  – Bir-Billing Hill Station In Hindi

बीर-बिलिंग हिल स्टेशन  - Bir-Billing Hill Station In Hindi

भारतीय हिमालय की तलहटी में चाय के बागानों और जंगलों के बीच स्थित बीर-बिलिंग पैराग्लाइडिंग सहित साहसिक खेलों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। यह स्थान धीरे-धीरे उत्तर भारत के प्रसिद्ध हिल स्टेशन के रूप में उभर रहा है जो प्रत्येक बर्ष कई हजारों पर्यटकों की मेजबानी करता है। यह हिल्स स्टेशन दोस्तों या कपल्स के घूमने के लिए हिमाचल प्रदेश के प्रमुख हिल्स स्टेशनो में से एक है, जहाँ आप पैराग्लाइडिंग सहित बिभिन्न रोमांचक एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते है। इसके आलवा आप यहाँ हिरण पार्क और चाय के बागानों की सुखद यात्रा भी कर सकते है।

  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : अप्रैल से जून के मध्य
  • हिल्स स्टेशन की सुखद और पूर्ण यात्रा के लिए अवधि : 3 से 4 दिन का समय

और पढ़े : बीर बिलिंग में पैराग्लाइडिंग और घूमने की जानकारी

शिमला हिल स्टेशन – Shimla Hill Station In Hindi

शिमला हिल स्टेशन – Shimla Hill Station In Hindi

प्राकृतिक सुंदरता के साथ परिपूर्ण शिमला नार्थ इंडिया का एक ओर प्रमुख हिल्स स्टेशन है जो गर्मियों की छुट्टियों मनाने के लिए एक आदर्श स्थान है। शिमला अपने मॉल रोड, रिज, टॉय ट्रेन और औपनिवेशिक वास्तुकला, शिमला हनीमूनर्स के लिए काफी प्रसिद्ध है। बता दें कि 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, शिमला देश के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। ब्रिटिश भारत की पूर्ववर्ती ग्रीष्मकालीन राजधानी से प्रसिद्ध यह शहर अपने मनोरम प्राकृतिक सुंदरता और वातावरण की वजह से किसी भी पर्यटक को दोबारा यहां आने पर मजबूर कर देगा। यदि आप भी अपने दोस्तों, परिवार या अपने जीवन साथी के साथ घूमने के लिए उत्तर भारत के प्रमुख हिल्स स्टेशनों की तलाश में है तो आपको शिमला हिल स्टेशन की यात्रा अवश्य करनी चाहिये जो यक़ीनन फैमली वेकेशन और फ्रेंड्स के साथ घूमने के लिए परफेक्ट हॉलिडे डेस्टिनेशन है।

  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : नवम्बर से फरबरी के मध्य
  • हिल्स स्टेशन की सुखद और पूर्ण यात्रा के लिए अवधि : 3-4 दिन का समय

और पढ़े : शिमला में घूमने लायक 15 खुबसूरत जगहों की जानकारी

मैकलोडगंज हिल स्टेशन – McLeodganj Hill Station In Hindi

मैकलोडगंज हिल स्टेशन - McLeodganj Hill Station In Hindi

धर्मशाला के पास स्थित मैकलोडगंज हिमाचल प्रदेश का एक प्रमुख हिल स्टेशन है, जो ट्रेकर्स के बीच काफी लोकप्रिय है। चारों ओर बर्फ से ढकी पहाड़ियों और कई सुंदर मठों के साथ, यह एक शांत यात्रा के लिए आदर्श जगह है। मैकलोडगंज एक सुंदर शहर है जो तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा के घर होने के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। राजसी पहाड़ियों और हरियाली के बीच बसा मैकलोडगंज सांस्कृतिक रूप से एक प्रमुख तिब्बती प्रभाव से धन्य है जो घूमने के लिए उत्तर भारत के खूबसूरत हिल्स स्टेशनों में से एक है। यह हिल्स स्टेशन फैमली वेकेसन, वीकेंड और हनीमून मनाने के लिए कपल्स और बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करती है।

और पढ़े : मैकलोडगंज हिल्स स्टेशन की यात्रा में घूमने की 5 सबसे खास जगह

  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : अक्टूबर से फरबरी के मध्य
  • हिल्स स्टेशन की सुखद और पूर्ण यात्रा के लिए अवधि :  2-3 दिन का समय

चंबा हिल स्टेशन – Chamba Hill Station in Hindi

चंबा हिल स्टेशन – Chamba Hill Station in Hindi

हिमाचल प्रदेश में रावी नदी के किनारे 996 मीटर की ऊंचाई पर स्थित चंबा हिमाचल प्रदेश का एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। यह हिल स्टेशन अपनी दूध और शहद की घाटी, धाराओं, मंदिरों, घास के मैदानों, चित्रों और झीलों के लिए काफी प्रसिद्ध है। बता दें कि चंबा 17 वीं और 19 वीं शताब्दी के बीच उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में उत्पन्न हुआ था और इसमें हस्तशिल्प और वस्त्र क्षेत्र, पाँच झीलें, पाँच वन्यजीव अभयारण्य और कई मंदिर है। उत्तर भारत के सबसे खूबसूरत हिल्स स्टेशनों में सूचीबद्ध होने के कारण चंबा हिल स्टेशन में सिर्फ भारत देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी पर्यटक आते हैं।

  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : मार्च से जून के मध्य
  • हिल्स स्टेशन की सुखद और पूर्ण यात्रा के लिए अवधि : चंबा हिल स्टेशन की सुखद यात्रा के लिए 1-2 का समय अवश्य निकालें।

और पढ़े : चंबा हिल स्टेशन के दर्शनीय स्थल और घूमने की जानकारी

डलहौजी – Dalhousie In Hindi 

डलहौजी – Dalhousie In Hindi 

डलहौजी हिमालय में बसा एक सुरम्य हिल स्टेशन है जो उत्तर भारत के प्रमुख हिल्स स्टेशनों में से के है। डलहौजी अपने उदात्त पहाड़ों, स्पार्कलिंग नदी, शानदार घाटियों और औपनिवेशिक घरों के लिए काफी फेमस है, यहां स्कॉटिश और विक्टोरियन वास्तुकला की हवा की महक और परिवेश आपको ब्रिटिश काल की याद दिलाएगा। हिल स्टेशन की शांति और रोमांटिक मौसम इसे हनीमून कपल्स, फ्रेंड्स टूर और फोटोग्राफरों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाती है और प्रतिबर्ष हजारों की संख्या में पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करती है।

  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : मार्च से मई
  • हिल्स स्टेशन की सुखद और पूर्ण यात्रा के लिए अवधि : डलहौजी हिल स्टेशन की सुखद यात्रा के लिए 1-2 का समय अवश्य निकालें।

और पढ़े : डलहौजी हिल स्टेशन में घूमने की जगहें और जानकारी 

कुफरी हिल स्टेशन – Kufri in Hindi 

कुफरी हिल स्टेशन – Kufri in Hindi 

शिमला से लगभग 10 किमी दूर स्थित कुफरी हिमाचल प्रदेश के सबसे खास हिल स्टेशनों में से एक है जो कपल्स के घूमने लिए उत्तर भारत की पसंदीदा जगहों में एक है। कुफरी ट्रेकर्स के बीच भी काफी लोकप्रिय है जिस कारण इसे ट्रैकिंग के शौकीनों के लिए ट्रेकिंग स्वर्ग के समान माना जाता है। कुफरी अधिक ऊंचाई पर होने के कारण यहाँ सर्दियों के दौरान सभी जगह पर बर्फ ही बर्फ नज़र आती है और सर्दियों के वंडरलैंड में तब्दील हो जाता है। कुफरी हिल स्टेशन उत्तर भारत की एक ऐसी जगह है जहाँ आप आप अपनी फैमली के साथ छुट्टियाँ मनाने या अपने कपल के घूमने जा सकते है और बर्फ के खेलो के साथ कई अन्य रोमांचक एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते है।

  • प्रमुख आकर्षण : हिमालयन नेचर पार्क, कुफरी फन वर्ल्ड, महासू पीक
  • यात्रा का सर्वोत्तम समय : नवंबर से मार्च

और पढ़े : कुफरी हिल स्टेशन घूमने की जानकारी और इसके 5 पर्यटक स्थल

जम्मू और कश्मीर के खुबसूरत हिल्स स्टेशन – Beautiful Hills Station of Jammu and Kashmir in HIndi

श्रीनगर हिल्स स्टेशन – Srinagar Hill Station In Hindi

श्रीनगर हिल्स स्टेशन – Srinagar Hill Station In Hindi

Best Hill Stations In North India in Hindi : शानदार प्राकृतिक सुंदरता, ऐतिहासिक उद्यान और बर्फ से ढकी चोटियों  के साथ श्रीनगर उत्तर भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशनों में से एक है। झेलम नदी के मार्ग पर स्थित श्रीनगर जम्मू कश्मीर का बहुत ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है जिसे  ‘पृथ्वी पर स्वर्ग’ के रूप में जाना जाता है। प्राकृतिक उद्यानों, खूबसूरत झीलों और क्षेत्रीय हस्तशिल्प के लिए जाना जाने वाला श्रीनगर पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। बर्फ से ढकी चोटियों और भारी बर्फबारी के साथ, यह हिल्स स्टेशन सर्दियों की सफेद चमक के दौरान अद्भुत दिखता है। सर्दियों का मौसम उन लोगों के लिए आदर्श है जो ठंडी हवा और बर्फ के खेलो का आनंद लेना चाहते हैं। इसके अलावा पर्यटक गर्मियों के दौरान जम्मू कश्मीर के इस खूबसुरत हिल्स स्टेशन में शिकारा सवारी और घुड़सवारी जैसी कई गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : अप्रैल से अक्टूबर के मध्य
  • हिल्स स्टेशन की सुखद और पूर्ण यात्रा के लिए अवधि : श्रीनगर हिल्स स्टेशन की खुबसूरत यात्रा के लिए 4-5 दिन का समय निकालकर अपनी यात्रा की योजना बनायें।

और पढ़े : श्रीनगर शहर के दर्शनीय स्थल घूमने की जानकारी

पहलगाम हिल स्टेशन – Pahalgam Hill Station In Hindi

पहलगाम हिल स्टेशन - Pahalgam Hill Station In Hindi

पहलगाम जम्मू कश्मीर का एक बहुत ही आकर्षक पर्यटन स्थल और उत्तर भारत के प्रमुख हिल स्टेशनो में से एक है। जो अपने अछूते और भव्य प्राकृतिक सौंदर्य के साथ आपकी आंखों को एक आकर्षक दृश्य प्रदान करता है। जो पहलगाम घूमने के लिए आता है वो इसकी खूबसूरती को देखकर हैरान रह जाता है। अगर आप इस खूबसूरत जगह की सैर करने आते हैं तो यहां आप हरे-भरे बागान, केसर के खेत, हरी घटियाँ और यहां बने छोटे घरों को देखकर खुश हो जायेंगे। पहलगाम के पर्यटन स्थलों की सैर करने के अलावा यहां आप कई पहाड़ों में से एक पर ट्रेक कर सकते या फिर मछली पकड़ने जैसे काम कर सकते हैं।

  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – मार्च से जून के बीच का समय
  • हिल्स स्टेशन की सुखद और पूर्ण यात्रा के लिए अवधि : 2-3 दिन का समय पहलगाम स्टेशन की पूर्ण यात्रा के लिए आवश्यक है।

गुलमर्ग हिल स्टेशन – Gulmarg Hill Station in Hindi

गुलमर्ग हिल स्टेशन – Gulmarg Hill Station in Hindi

उत्तर भारत के खुबसूरत हिल्स स्टेशनों में एक गुलमर्ग हिल स्टेशन भारत के सबसे खूबसूरत राज्य जम्मू कश्मीर के बारामूला जिले में स्थित हैं। गुलमर्ग पर्यटन स्थल की सुन्दरता को बया करते हुए इसे धरती का स्वर्ग भी कहां जा सकता हैं। यह आकर्षक हिल्स स्टेशन समुद्र तल से लगभग 2730 मीटर की ऊँचाई पर स्थित हैं और बर्फ से ढके पहाड़ों, हरे-भरे घास के मैदान, गहरी खाई, सदाबहार वन, आकर्षित पर्वत, पहाड़िया और घाटियों से घिरा हुआ रमणीय स्थान है। गुलमर्ग कपल्स के बीच हनीमून मानने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक माना जाता हैं।

  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : मार्च से जून के मध्य का समय
  • हिल्स स्टेशन की सुखद और पूर्ण यात्रा के लिए अवधि : गुलमर्ग की सुन्दरता को करीब से महसूस करने के लिए 2-3 दिन का समय अपनी यात्रा के लिए अवश्य निकालें।

और पढ़े : गुलमर्ग हिल स्टेशन को धरती का स्वर्ग क्यों कहते है ? क्या सच में गुलमर्ग की यात्रा करनी चाहिए

लद्दाख हिल स्टेशन – Ladakh Hill Station in Hindi

लद्दाख हिल स्टेशन – Ladakh Hill Station in Hindi

दुनिया की सबसे शक्तिशाली पर्वत श्रृंखलाओं में से प्रमुख ग्रेट हिमालय और काराकोरम से घिरा लद्दाख उत्तर भारत के प्रमुख हिल्स स्टेशनों में से एक है, जो विशेषकर रोमांच प्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। लेह लद्दाख अपने कठिन रास्तों, खूबसूरत बर्फबारी और कई साहसिक गतिविधियों की वजह से उत्तर भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है। लेह लद्दाख अपने आकर्षक मठों,खुबसूरत झीलों, पर्यटन स्थलों और शानदार बाजारों के बजह से देश – विदेश के पर्यटकों के लिए पसंदीदा जगह बनी हुई है। लेह लद्दाख का सबसे प्रमुख आकर्षण बर्फ से जमे हुए अविश्वसनीय ट्रेक है। यदि आपको ट्रेकिंग के शौक़ीन है तो आपको अपने दोस्तों के साथ लद्दाख हिल स्टेशन घूमने अवश्य जाना चाहिए जहाँ आप चादर ट्रेक सहित अन्य बर्फ से ढके ट्रेको पर ट्रेकिंग कर सकते है।

  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : अप्रैल से जून
  • हिल्स स्टेशन की रोमांचक और पूर्ण यात्रा के लिए अवधि : लद्दाख की रोमांचक यात्रा के लिए कम से कम 2 – 3 दिन का समय अवश्य निकालें

और पढ़े : लेह लद्दाख में घूमने लायक टॉप 15 पर्यटन स्थल की जानकारी 

पटनीटॉप हिल स्टेशन – Patnitop Hill Station in Hindi

पटनीटॉप हिल स्टेशन - Patnitop Hill Station in Hindi

हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों के अंतहीन मैदानो और मनोरम दृश्यों के साथ, प्रकृति का अनुभव करने के लिए पटनीटॉप जम्मू कश्मीर के प्रमुख हिल्स स्टेशनों में से एक है। जो हर साल हजारों पर्यटकों और प्रकृति प्रेमियों को अपनी और आकर्षित करता है। बता दे पटनीटॉप की यात्रा में यहां की प्राकृतिक सुन्दरता के अनुभव साथ साथ स्कीइंग और ट्रेकिंग को एन्जॉय भी जा सकता है। इसके अलावा यह खुबसूरत हिल स्टेशन 17 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सनासर पैराग्लाइडिंग बेस, गोल्फ कोर्स कके लिए भी लोकप्रिय है। उत्तर भारत में जम्मू कश्मीर के खूबसूरत हिल्स स्टेशनों की तलाश करने वाले पर्यटकों के लिए पटनीटॉप एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है* जहाँ पर्यटक सुंदर बादियों के साथ साथ कुछ रोमांचक एक्टिविटीज में हाथ आजमा सकते है*

  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : मार्च से मई
  • हिल्स स्टेशन की रोमांचक और पूर्ण यात्रा के लिए अवधि : पटनीटॉप की सुखद यात्रा के लिए कम से कम 2  दिन का समय अपनी यात्रा को अवश्य दे

उत्तराखंड के पसंदीदा हिल्स स्टेशन – Favorite Hills Station of Uttarakhand in HIndi

नैनीताल हिल स्टेशन – Nainital Hill Station in Hindi

नैनीताल हिल स्टेशन - Nainital Hill Station in HIndi

Best Hill Stations In North India in Hindi : नैनीताल उत्तराखंड राज्य के प्रमुख हिल्स स्टेशनों में से एक हैं, जोकि कुमाऊं पहाड़ियों के बीच में स्थित एक विलक्षण पर्वतीय स्थल है, जिसे ‘नैनी झील’ के नाम से भी जाना जाता है। प्राकृतिक सुंदरता और झीलों की नगरी के रूप में प्रसिद्ध नैनीताल बर्फ से ढकी पहाड़ियों और शांत झीलों के लिए लोकप्रिय है जो अपनी अद्भुद सुन्दरता से पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। बता दे पर्यटक भारत के इस खुबसूरत हिल्स स्टेशन की यात्रा में घूमने के साथ साथ बिभिन्न साहसिक गतिविधियों का मजा भी ले सकते हैं।

  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : मार्च से जून के मध्य
  • हिल्स स्टेशन की सुखद और पूर्ण यात्रा के लिए अवधि : 2-3 दिन अपनी यात्रा को अवश्य प्रदान करें।

अल्मोड़ा हिल स्टेशन – Almora Hill Station in HIndi

अल्मोड़ा हिल स्टेशन - Almora Hill Station in HIndi

नार्थ इंडिया के प्रमुख हिल्स स्टेशनों की सूची में शुमार अल्मोड़ा हिल स्टेशन हिमालय पर्वतमाला के जंगल में फैला हुआ एक विशाल शहर है जिसका आकार घोड़े के जूते की तरह हैं। अल्मोड़ा उत्तराखंड का खूबसूरत हिल-स्टेशन है जो पूर्व ब्रिटिश विरासत और एडिबल वाइब का दावा प्रस्तुत करता है। यह अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, शानदार भोजन, शानदार वन्य जीवन के लिए प्रसिद्ध हैं। पर्यटक घूमने के साथ साथ यहाँ ट्रेकिंग करके भी अपनी यात्रा एन्जॉय कर सकते है। यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ घूमने के लिए उत्तराखंड में लोकप्रिय हिल्स स्टेशनों की तलाश में है तो आपको अल्मोड़ा हिल्स स्टेशन की यात्रा अवश्य करनी चाहिये।

  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : मार्च से जून के मध्य का समय
  • हिल्स स्टेशन की सुखद और पूर्ण यात्रा के लिए अवधि : अल्मोड़ा हिल्स स्टेशन की रोमांचक यात्रा के लिए 3- 4 दिन का समय निकालकर योजना बनाये।

और पढ़े : नैनीताल हिल स्टेशन में घूमने की जगह और पर्यटन स्थल की जानकारी

औली हिल स्टेशन – Auli Hill Station in Hindi

औली हिल स्टेशन - Auli Hill Station in HIndi

समुद्र तल से 2800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित औली उत्तराखंड के साथ साथ उत्तर भारत के पसंदीदा हिल्स स्टेशनों में से एक है। सेब के बाग, पुराने ओक और देवदार के पेड़ों के साथ औली एक लोकप्रिय पहाड़ी शहर है जहां हिमालय की सीमा के बीच स्थित कई स्की रिसॉर्ट हैं। औली ढलानों और स्वच्छ वातावरण के कारण भारत में एक लोकप्रिय स्कीइंग डेस्टीनेशन भी है। स्कीइंग के अलावा आप गढ़वाल हिमालय की पहाड़ियों में कई ट्रेक के लिए जा सकते हैं और बर्फ से ढके पहाड़ों के मंत्रमुग्ध दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : नवम्बर से मार्च के मध्य का समय
  • हिल्स स्टेशन की सुखद और पूर्ण यात्रा के लिए अवधि : कम से कम 4-5 दिन औली हिल्स स्टेशन की यात्रा के लिए अवश्य निकालें।

मसूरी हिल स्टेशन – Mussoorie Hill Station in HIndi

मसूरी हिल स्टेशन – Mussoorie Hill Station in HIndi

मसूरी उत्तराखंड के सबसे पॉपुलर रोमांटिक हिल स्टेशनों में से एक है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण जाना जाता है। यही वजह है कि गढ़वाल हिमालय पर्वतमाला की तलहटी के बीच स्थित मसूरी को “क्वीन ऑफ हिल्स” भी कहा जाता है। यह खूबसूरत हिल स्टेशन ब्रिटिश काल के दौरान एक बहुत लोकप्रिय अवकाश स्थल था जहाँ फैले ब्रिटिश अवशेषों को देखकर ब्रिटिश काल की वास्तुकला का अनुमान लगाया जा सकता है।

बता दे मसूरी की प्राकृतिक सुंदरता इसे हनीमून कपल्स के लिए एक लोकप्रिय हिल्स स्टेशन बनाती है। यदि आप हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों के साथ हरे भरे ढलानों के खूबसूरत नजारों का आनंद लेना चाहते हैं, तो मसूरी हिल्स स्टेशन घूमने जाना सबसे अच्छा विकल्प है जहाँ आप ट्रेकिंग और पैराग्लाइडिंग करते हुए इस इसकी खूबसूरती को महसूस कर सकते है।

  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : सितंबर से जून के बीच का समय
  • हिल्स स्टेशन की सुखद और पूर्ण यात्रा के लिए अवधि : मसूरी हिल्स स्टेशन की सुखद और पूर्ण यात्रा के लिए 3- 4 दिन समय आवश्यक है।

और पढ़े : मसूरी की यात्रा और पर्यटन स्थल

रानीखेत हिल स्टेशन – Ranikhet Hill Station in HIndi

रानीखेत हिल स्टेशन – Ranikhet Hill Station in HIndi

रानीखेत उत्तर भारत के सबसे प्रसिद्ध हिल्स स्टेशनों में से एक है। रानीखेत हिल्स स्टेशन एक ऐसा हिल स्टेशन है जो हिमालय पर्वत की पहाड़ियों और जंगलों को जोड़ता है। रानी खेत की शांत जलवायु और सरल प्राकृतिक सुंदरता यहां आने वाले पर्यटकों को बेहद आकर्षित करती हैं और उनके दिमाग को तरोताजा कर देती है। उत्तराखंड का यह खुबसूरत हिल्स स्टेशन फैमली वेकेशन और हनीमून मनाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है जो हनीमून कपल्स को एक रोमांटिक माहौल की पेशकश करता है। इसके आलवा पर्यटक यहाँ ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, और गोल्फिंग जैसी गतिविधियों को एन्जॉय कर सकते है।

  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : अक्टूबर से मार्च के मध्य
  • हिल्स स्टेशन की सुखद और पूर्ण यात्रा के लिए अवधि : 2-3 दिन का समय अपनी रानीखेत हिल्स स्टेशन की यात्रा के लिए अवश्य निकालें।

और पढ़े : रानीखेत हिल स्टेशन के 5 प्रमुख दर्शनीय स्थल

धनोल्टी हिल स्टेशन – Dhanaulti Hill Station in Hindi

धनोल्टी हिल स्टेशन - Dhanaulti Hill Station in Hindi

मसूरी से 62 किमी की दूरी पर स्थित धनोल्टी उत्तराखंड का खूबसूरत हिल स्टेशन है। धनोल्टी समुद्र तल से लगभग 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जो नार्थ इंडिया का एक लोकप्रिय ऑफबीट पर्यटन स्थल है। यदि आप अपनी फैमली या दोस्तों के साथ उत्तर भारत में घूमने के लिए भीड़- भाड़ से दूर किसी शांत और सुखद जगह की तलाश में है तो धनोल्टी की यात्रा करना आपके लिए एक बेस्ट विकल्प है। बता दे धनोल्टी एक ऐसा हिल स्टेशन स्थल है जहाँ आने के बाद लोगों को एक अलग ही शांति का अनुभव होता है और यह जगह भीड़-भाड़ वाली दुनिया से दूर लाकर लोगों को एक सुखद अनुभव देती है। उत्तराखंड का यह अछूता पर्यटन स्थल व्यावसायिक पर्यटन स्थानों से दूर भागने वाले लोगों के लिए स्वर्ग के सामान है।

  • यात्रा का सर्वोत्तम समय : अप्रैल से जून और अक्टूबर से नवंबर के मध्य
  • हिल्स स्टेशन की सुखद और पूर्ण यात्रा के लिए अवधि : 2-3 दिन का समय अपनी रानीखेत हिल्स स्टेशन की यात्रा के लिए अवश्य निकालें।

और पढ़े : धनोल्टी यात्रा की जानकारी और घूमने की 5 खास जगह

बिनसर – Binsar In Hindi

बिनसर – Binsar In Hindi

अल्मोड़ा से लगभग 33 किलोमीटर की दूरी पर हिमालय की गोद में स्थित बिनसर उत्तर भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। बता दे बिनसर हिल स्टेशन उत्तराखंड राज्य का एक छोटा सा मगर खूबसूरत शहर है जो बर्फ से ढंकी आकर्षित पहाड़ियों का दृश्य प्रस्तुत करता हैं। बिनसर टूरिस्ट प्लेस अपने ओक, रोडोडेंड्रोन, हरे घास के मैदान और देवदार के खूबसूरत पेड़ो के जंगल के लिए जाना जाता है। बिनसर में दर्शनीय मंदिर, वन्यजीव अभयारण्य और कई घूमने वाली जगह भी हैं, इसके अलावा बिनसर की यात्रा के दौरान पर्यटक ट्रेकिंग जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। साथ ही बिनसर में सूर्योदय और सूर्यास्त का दिलकस नजारा भी देखने लायक हैं।

  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : फरवरी से अप्रैल

और पढ़े : बिनसर हिल स्टेशन के प्रमुख पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी

राजस्थान के प्रमुख हिल स्टेशन – Famous Hills Stations of Rajasthan in Hindi

माउंट आबू हिल स्टेशन – Mount Abu Hill Station in Hindi

माउंट आबू हिल स्टेशन – Mount Abu Hill Station in Hindi

Best Hill Stations In North India in Hindi : माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन और उत्तर भारत के प्रमुख  हिल्स स्टेशनों में से एक है। यह हिल स्टेशन अपने शांत वातावरण और हरे-भरे माहोल की वजह से इस राज्य का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी है। माउंट आबू पर्यटन स्थल अरावली रेंज में एक उच्च पथरीले पठार पर स्थित है जो जंगल से घिरा हुआ है। इस जगह की शांत जलवायु और नीचे के मैदानों का दृश्य पर्यटकों को काफी उत्साहित करता है। माउंट आबू की निकी झील नौका विहार के लिए एक बहुत फेमस जगह मानी जाती है। इस जगह पर दिलवाड़ा मंदिर, हनीमून प्वाइंट, सनसेट पॉइंट जैसे कई लोकप्रिय पर्यटक स्थल हैं। माउंट आबू हिल स्टेशन हरे भरे जंगलो से घिरा हुआ है जो एक रोमेंटिक और साधारण दोनों तरह के पर्यटकों के लिए काफी अच्छा है।

  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : अक्टूबर से मार्च के मध्य

और पढ़े :

Leave a Comment