Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Kufri In Hindi कुफरी हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में स्थित एक प्रमुख पर्यटक स्थल है जो हिमाचल में छुट्टी मनाने वाले स्थलों के लिए सबसे अधिक लोकप्रिय है। कुफरी, शिमला से लगभग 10 किमी दूर है, अगर आप शिमला घूमने जा रहे हैं तो कुफरी की यात्रा जरुर करें क्योंकि कुफरी में बर्फ ऐसी चीज है जो पर्यटकों को बेहद उत्साहित करती है। वैसे तो कुफरी में देखने लायक ज्यादा कुछ नहीं है लेकिन यहां ट्रेकिंग करते हुए मनोरम दृश्यों को देखना और मंदिर के दर्शन करना आपकी यात्रा को यादगार बना देगा। कुफरी को ज्यादातर शिमला आने वाले पर्यटकों के लिए एक स्पॉट के रूप में माना जाता है और शिमला घूमने आने वाले पर्यटकों को कुफरी घूमने की सलाह भी दी जाती है। अगर आप कुफरी घूमने जाने के बारे में सोच रहे हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको कुफरी में घूमने की 5 अच्छी जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां आपको जरुर जाना चाहिए।

कुफरी में घूमने की 5 अच्छी जगह – Top 5 Places To Visit In Kufri in Hindi

  1. कुफरी की यात्रा में देखने के लिए हिमालयन नेचर पार्क- The Himalayan Nature Park In Hindi
  2. कुफरी में घूमने की जगह फागु – Fagu Tourist Places In Kufri In Hindi
  3. कुफरी में घूमने लायक जगह कुफरी फन वर्ल्ड – Kufri Fun World Tourist Places In Kufri Shimla In Hindi
  4. कुफरी के पर्यटन स्थल महासू पीक कुफरी – Mahasu Peak Kufri Ke Paryatan Sthal In Hindi
  5. कुफरी का सैर सपाटा इंदिरा टूरिस्ट पार्क कुफरी – Indira Tourist Park Kufri Me Ghumne Ki Jagah In Hindi
  6. कुफरी के दर्शनीय स्थल शीर्ष पायदान स्कीइंग हॉटस्पॉट- Top-Notch Skiing Hotspot in Hindi

कुफरी जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Kufri In Hindi

कुफरी में होटल – Kufri Hotels Price in Hindi

कुफरी में रेस्तरां और स्थानीय भोजन – Restaurants And Local Food In Kufri In Hindi

कुफरी कैसे पहुंचे – How To Reach Kufri In Hindi

  1. फ्लाइट से कुफरी कैसे पहुंचे- How To Reach Kufri By Airplane In Hindi
  2. सड़क मार्ग से कुफरी कैसे पहुंचे- How To Reach Kufri By Road In Hindi
  3. ट्रेन से कुफरी कैसे पहुंचे – How To Reach Kufri By Train In Hindi

कुफरी की लोकेशन का मैप – Kufri Location

कुफरी की फोटो गैलरी – Kufri Images

1. कुफरी में घूमने की 5 अच्छी जगह – Top 5 Places To Visit In Kufri in Hindi

1.1 कुफरी की यात्रा में देखने के लिए हिमालयन नेचर पार्क- The Himalayan Nature Park In Hindi

कुफरी की यात्रा में देखने के लिए हिमालयन नेचर पार्क- The Himalayan Nature Park In Hindi

हिमालयन नेचर पार्क को कुफरी नेशनल पार्क भी कहा जाता है। यह पार्क 90 हेक्टेयर में फैला हुआ है जिसमें हिमालयी वनस्पतियों और जीवों की एक विस्तृत श्रृंखला पाई जाती है। हिमालयन नेचर पार्क 180 से अधिक पक्षियों की प्रजातियों और यहाँ रहने वाले विभिन्न प्रकार के जानवरों का घर है। यहां आने वाले पर्यटक यहां के वन्यजीवों को देखकर बेहद आकर्षित होते हैं। इस पार्क में आमतौर पर आप तेंदुए, भौंकने वाले हिरण, हंगल, कस्तूरी मृग और भूरे भालू जैसे जानवरों को देख सकते हैं। यह पार्क जिस जगह पर है वो बर्फ से ढकी हिमालयी श्रेणी का शानदार दृश्य पेश करती है। यहां आने वाले पर्यटक इस पार्क में एक स्वतंत्र ट्रेक के लिए जा सकते हैं और इसके साथ-साथ आप इस पार्क में कैम्प भी लगा सकते हैं।

1.2 कुफरी में घूमने की जगह फागु – Fagu Tourist Places In Kufri In Hindi

कुफरी में घूमने की जगह फागु - Fagu Tourist Places In Kufri In Hindi

अगर आप कुफरी के आस-पास के पर्यटक स्थलों की यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि दो घाटियों के बीच स्थित फागु कुफरी के पार घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। बता दें कि कुफरी सेब के बागों से घिरा हुआ एक ऐसा स्थान है जो सर्दियों के मौसम में एक स्कीइंग बिंदु और गर्मियों के समय एक आदर्श पिकनिक स्थल बन जाता है। फागु, कुफरी से सिर्फ 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जिसके शिखर पर पर्यटकों के सुंदर बंगले हैं। अगर आप  ट्रेकिंग में रुचि रखते हैं तो छराबड़ा तक 3 किमी की यात्रा के लिए जा सकते हैं।

1.3 कुफरी में घूमने लायक जगह कुफरी फन वर्ल्ड – Kufri Fun World Tourist Places In Kufri Shimla In Hindi

कुफरी में घूमने लायक जगह कुफरी फन वर्ल्ड - Kufri Fun World Tourist Places In Kufri Shimla In Hindi

अगर आप सवारी या एडवेंचर के शौक़ीन है तो कुफरी फन वर्ल्ड आपके लिए एक खास अनुभव साबित हो सकता है। यह एक मनोरंजन पार्क है जिसमें बच्चो के लिए कई मजेदार राइड्स उपलब्ध हैं। बता दें कि इस पार्क में दुनिया का सबसे ऊँचा गो-कार्ट ट्रैक भी मौजूद है। अगर आप अपने बच्चों के साथ कुफरी की यात्रा कर रहे हैं तो कुफरी फन वर्ल्ड घूमने जरुर जाए, क्योंकि यहां जाना आपकी यात्रा का सबसे अच्छा हिस्सा होगा। इस पार्क के अंदर एक कैंटीन स्थित है जो पर्यटकों के लिए नाश्ता उपलब्ध करता है।

1.4 कुफरी के पर्यटन स्थल महासू पीक कुफरी – Mahasu Peak Kufri Ke Paryatan Sthal In Hindi

कुफरी के पर्यटन स्थल महासू पीक कुफरी - Mahasu Peak Kufri Ke Paryatan Sthal In Hindi

महासू पीक कुफरी के पास घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आपको बता दें कि यह पीक कुफरी का सबसे ऊँचा स्थान है जहां से आप कई लुभावने दृश्य देखे सकते हैं, जिनमें बद्रीनाथ और केदारनाथ पर्वतमाला भी शामिल हैं। अगर आपको साहसिक काम करना पसंद है तो आप इसके बिंदु तक पहुँचने के लिए देवदार के घने जंगलों के बीच से पैदल यात्रा करके भी जा सकते हैं। महासू रिज सर्दियों के मौसम में स्कीइंग में शुरुआती लोगों के लिए एक अच्छी जगह है। बता दें कि यह रास्ता दूसरी स्कीइंग ढलानों की तुलना में काफी चिकना है। अपनी इस यात्रा में आप यहां स्थित नाग देवता मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं।

और पढ़े: शिमला में घूमने की 15 जगह

1.5 कुफरी का सैर सपाटा इंदिरा टूरिस्ट पार्क कुफरी – Indira Tourist Park Kufri Me Ghumne Ki Jagah In Hindi

इंदिरा टूरिस्ट पार्क हिमालयन नेशनल पार्क के पास स्थित एक ऐसा स्थान है जहाँ पर आप अपने शरीर की थकावट को दूर करके हल्का महसूस कर सकते हैं। सभी उम्र के लोगों के लिए याक और टट्टू की सवारी इस पार्क का मुख्य आकर्षण है। इस पार्क में वीडियो गेम पार्लर, बार, एक आइसक्रीम पार्लर और HPTDC – रन ललित कैफे जैसी आकर्षक चीजें हैं। इंदिरा टूरिस्ट पार्क शिमला से सिर्फ 19 किमी दूर है।

1.6 कुफरी के दर्शनीय स्थल शीर्ष पायदान स्कीइंग हॉटस्पॉट- Top-Notch Skiing Hotspot in Hindi

कुफरी के दर्शनीय स्थल शीर्ष पायदान स्कीइंग हॉटस्पॉट- Top-Notch Skiing Hotspot in Hindi

कुफरी में बर्फ से ढके पहाड़ों का प्रिज्मीय नजारा देखना आपके अच्छा अनुभव हो सकता है। स्कीइंग से लेकर मनोरंजन पार्क जैसे यहां कई विकल्प हैं जिन्हें आप अपनी यात्रा को खास बना सकते हैं। पहाड़ों के बीच स्थित यह आकर्षक जगह हनीमून के लिए आने वाले जोड़ों के लिए कुफरी एक आदर्श स्थान है। इसके साथ ही गर्मियों के मौसम में समय बिताने के लिए यह जगह सुंदरता और शांति भरी हुई है। इसका वातावरण आपको प्रकृति में खो जाने को मजबूर कर देगा। कुफरी चिड़ियाघर बच्चों के लिए अच्छी जगह है यहां आप वन्यजीवों की समृद्ध विविधता के लिए प्रसिद्ध हिमालय प्रकृति पार्क की खूबसूरती को कभी नहीं भूल पाएंगे।

2. कुफरी जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Kufri In Hindi

कुफरी जाने का सबसे अच्छा समय - Best Time To Visit Kufri In Hindi

अगर आप कुफरी और इनके आसपास के पर्यटक स्थलों की यात्रा करने जा रहे हैं तो आपको बता दें कि यहां जाने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च के महीनों का है जब यहां पर काफी बर्फबारी होती है, लेकिन गर्मियों के मौसम में बर्फ की कमी के कारण कुफरी अपना आकर्षण खो देता है। कुफरी स्कीइंग और अन्य बर्फ गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है, जहां आप भले गर्मियों के दिनों में जाए या सर्दियों के यह आपको सांसारिक अनुभव देता है। अगर आप कुफरी बर्फ देखने के लिए जा रहे हैं तो आपके लिए दिसंबर से फरवरी तक यात्रा करने का सबसे अच्छा समय हो सकता है।

3. कुफरी में होटल – Kufri Hotels Price in Hindi

कुफरी में होटल - Kufri Hotels Price in Hindi

Photo Credit: Avni Tripathi

अगर आप कुफरी घूमने के लिए जा रहे हैं तो आप इसके पास स्थित शिमला में अच्छे होटल भी ले सकते हैं। आप रुकने के लिए होटल को ऑनलाइन और ऑफलाइन बुक कर सकते हैं।

4. कुफरी में रेस्तरां और स्थानीय भोजन – Restaurants And Local Food In Kufri In Hindi

कुफरी में रेस्तरां और स्थानीय भोजन - Restaurants And Local Food In Kufri In Hindi

अगर आप कुफरी के खास खाने के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि यहां खाने के लिए बहुत कुछ नहीं है क्योंकि यह एक छोटा क्षेत्र है और यहां का ज्यादातर भाग बर्फ से ढका हुआ होता है। हालांकि यहाँ पर कुछ स्टॉल हैं जो आपको मोमोज, मैगी आदि खाने की चीजे उपलब्ध कराते हैं और यात्रियों की भूख की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

और पढ़े: कुल्लू मनाली के बारे में पूरी जानकारी

5. कुफरी कैसे पहुंचे – How To Reach Kufri In Hindi

कुफरी कैसे पहुंचे - How To Reach Kufri In Hindi

अगर आप ट्रेन या हवाई जहाज से कुफरी की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो आपको बता दें कि कुफरी में रेलवे स्टेशन या खुद का हवाई अड्डा नहीं है। लेकिन कुफरी तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका शिमला पहुंचना और फिर एक टैक्सी किराए पर लेना है।

5.1 फ्लाइट से कुफरी कैसे पहुंचे- How To Reach Kufri By Airplane In Hindi

हवाई जहाज से कुफरी जाने वाले लोगो के लिए बता दें कि कुफरी का नजदीकी हवाई अड्डा शिमला के पास जब्बार भट्टी हवाई अड्डा है, इस हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद आप को कुफरी के लिए टैक्सी आसानी से मिल जाएगी। इसके अलाव कुफरी का निकटतम प्रमुख हवाई अड्डा चंडीगढ़ में है जहां से कुफरी जाने में लगभग 3-4 घंटे लगते हैं।

5.2 सड़क मार्ग से कुफरी कैसे पहुंचे- How To Reach Kufri By Road In Hindi

सड़क मार्ग से कुफरी तक पहुंचना काफी आसान है। शिमला, नारकंडा और रामपुर से कुफरी को जोड़ने वाली बसें आसानी से मिल जाती हैं। बसों के अलावा आप निजी तौर पर किराए की कैब और टैक्सी भी ले सकते हैं।

5.3 ट्रेन से कुफरी कैसे पहुंचे – How To Reach Kufri By Train In Hindi

कुफरी में खुद का रेलवे स्टेशन न होने की वजह से आपको शिमला रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेन लेना होगा जो कुफरी से लगभग 13 किमी दूर है। शिमला रेलवे स्टेशन से आपको कैब और बस किराए पर आसानी से मिल जाएगी। बता दें कि शिमला रेलवे स्टेशन संकीर्ण गेज पर स्थित है और यह देश के किसी बड़े शहरों से रेल मार्ग द्वारा नहीं जुड़ा है इसलिए हम आपको यह सलाह देते हैं कि अंबाला स्टेशन या चंडीगढ़ स्टेशन के लिए ट्रेन पकड़ें।

और पढ़े: सोलंग वैली घूमने के बारे में संपूर्ण जानकारी 

6. कुफरी की लोकेशन का मैप – Kufri Location

7. कुफरी की फोटो गैलरी – Kufri Images

View this post on Instagram

Shimla😍 #kurfi

A post shared by Abdulla Saleem (@salle_abdulla) on

View this post on Instagram

#snow #bestplacesintheworld #love #kurfi #like

A post shared by (faiz) ﻓﺎﺋﺰ (@faiz.official_) on

और पढ़े:

Write A Comment