दक्षिण गोवा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें – Best Places to Visit in South Goa in Hindi

Best Places to Visit in South Goa in Hindi, दक्षिण गोवा उन दो जिलों में से एक है जो गोवा राज्य का गठन करते हैं। साउथ गोवा समुद्र तट से भरा हुआ है जो उत्तर गोवा की तुलना में बहुत कम भीड़भाड़ वाला है। दक्षिण गोवा सभ्यता से समृद्ध प्राकृतिक वातावरण रखता है जो गोवा में यात्रियों के घूमने के लिए एक शानदार जगह है। साउथ गोवा में पर्यटक समुद्र तट पर घूम सकते हैं, दूधसागर झरने जैसी कम देखी गई जगहों का पता लगा सकते हैं या गोवा के पूर्वी हिस्से में वन्यजीव अभयारण्य सफारी पर जा सकते हैं। दक्षिण गोवा अपने लोकप्रिय पर्यटक स्थलों के साथ साथ, रिसॉर्ट्स में व्यक्तिगत शानदार अनुभवों के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है।

पर्यटकों की दृष्टिकोण से दक्षिण गोवा फैमली वेकेशन, दोस्तों के साथ वीकेंड और हनीमून मनाने के लिए शानदार जगह है जो बड़ी मात्रा में पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। यदि आप भी साउथ गोवा घूमने जाना चाहते है तो दक्षिण गोवा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े, जहाँ हमने आपके लिए दक्षिण गोवा के प्रसिद्ध और लोकप्रिय पर्यटक स्थलों की सूची तैयार की है, जिससे आप आप अपनी साउथ गोवा के यात्रा की क्रमबद्ध योजना तैयार कर सकते है-

Table of Contents

दक्षिण गोवा के प्रसिद्ध बीच – Famous Beach of South Goa in Hindi

साउथ गोवा एक से बढ़कर एक बीचो के सूची पेश करता है, लेकिन दक्षिण गोवा के कुछ बीच अपने सनसेट, वाटरस्पोर्ट्स और स्पा उपचार के लिए पर्यटकों और हनीमून कपल्स को बड़ी मात्रा में अपनी और आकर्षित करते है। जहाँ आप साउथ गोवा के इन लोकप्रिय समुद्र तटों पर अपने लाइफ पार्टनर के साथ एकांत में कुछ समय बिता सकते है और वाटरस्पोर्ट्स और स्पा उपचार में लिप्त हो सकते हैं। तो आइये हम नीचे साउथ गोवा के सबसे अधिक घूमे जाने वाले समुद्र तटो के बारे में जानते है-

 कोलवा बीच – Colva Beach Goa In Hindi

 कोलवा बीच - Colva Beach Goa In Hindi

कोलवा बीच गोवा के मार्गाओ शहर से 6 किलोमीटर की दूरी पर दक्षिण गोवा में स्थित हैं। कोलवा बीच पर्यटकों द्वारा सबसे अधिक देखा जाने वाला बीच हैं। कोलवा बीच 25 किलोमीटर तक लम्बे क्षेत्र में फैला हुआ हैं, जोकि उत्तर में बोगामलो से लेकर दक्षिण में काबो डी राम तक इसका तट क्षेत्र है। कोलवा बीच पर सफेद रेत इसकी सुंदरता में और अधिक इजाफा करती हैं यहां नारियल के पेड़ों को लहराते हुए देखाना अपने आप में एक अनूठा अनुभव होता हैं। कोलवा बीच नॉन-एनलेंट माहौल के साथ-साथ अंतहीन समुद्र तट और उत्साही लोगों को अपने आकर्षण से मंत्रमुग्ध कर देता हैं।

और पढ़े : कोलवा बीच घूमने की जानकारी

पालोलेम बीच – Palolem Beach In Hindi

पालोलेम बीच - Palolem Beach In Hindi

पलोलेम बीच गोवा के दक्षिणी सिरे पर कानकोना के मडगांव से लगभग 38 किमी दूरी पर स्थित एक खूबसूरत समुद्र तट है, जोकि सफेद रेत के स्वर्ग के रूप में जाना जाता हैं। यह बीच ऐसे पर्यटकों के लिए एक आदर्श स्थान हैं जोकि शांति की तलाश में रहते हैं। इसमें कोई आश्चर्य की बात नही हैं कि यहा पर्यटकों की भीड़ भारी तादाद में होती हैं। जिसमे देशी और विदेशी पर्यटक सभी शामिल हैं। इस बीच पर दूर-दूर तक फैली समुद्र तट के किनारों पर मस्ती करने, आराम करने और अन्य गतिविधियों को आनंद लिया जा सकता हैं। पलोलेम बीच साउथ गोवा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

और पढ़े : पालोलेम बीच गोवा घूमने की जानकारी 

मोरजिम बीच – Morjim Beach In Hindi

मोरजिम बीच – Morjim Beach In Hindi

मोरजिम बीच दक्षिणी गोवा के सबसे लोकप्रिय बीचो में से एक है, जो तेज़ी से पर्यटकों और हनीमून कपल्स के बीच लोकप्रिय हो रहा है। यदि आप और आपका लाइफ पार्टनर वर्ड-वाचिंग में रुचि रखते हैं, तो ऐसा करने के लिए यह गोवा का सबसे अच्छा समुद्र तट है। इसके अलावा, यह बीच शांत और मनमोहक दृश्य भी प्रस्तुत करता है। जहाँ आप अपने जीवन साथी के साथ भीड़- भाड़ और शोर गुल से दूर कुछ समय एकांत में व्यतीत कर सकते हैं।

अगोंडा बीच – Agonda Beach In Hindi

अगोंडा बीच - Agonda Beach In Hindi

साउथ गोवा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से अगोंडा बीच गोवा राज्य में स्थित एक आकर्षित बीच हैं, जोकि गोवा के दक्षिणी जिले कानाकोना में अगोंडा नामक एक गांव के समीप स्थित हैं। यह बीच अपने शांत माहौल के लिए प्रसिद्ध हैं। अगोंडा बीच पर आने वाले ऐसे पर्यटकों की संख्या अधिक होती हैं जो एक शांत स्थान की तलाश में रहते हैं और आराम करना चाहते हैं। अगोंडा बीच के किनारे साफ नीले पानी की खूबसूरती अतिप्रिय होती हैं और पर्यटक इस जल के समीप घंटो तक बैठकर अपना समय बिताते हैं। यह बीच पर्यटकों के बीच अधिक लौकप्रिय नही हैं इसलिए भीडभाड से दूर और शांत समुद्र तट के रूप में जाना जाता हैं।

और पढ़े : अगोंडा बीच गोवा घूमने की जानकारी

बेनौलिम बीच – Benaulim Beach In Hindi

बेनौलिम बीच - Benaulim Beach In Hindi

बेनौलिम बीच गोवा के दक्षिण में स्थित कोल्वा बीच से 2 किलोमीटर की दूरी पएसई कैथेड्रलर स्थित एक खूबसूरत बीच हैं। यह गोवा आकर्षित समुद्र तटो में से एक हैं और पर्यटक यहा अपनी छुट्टियां बिताने के लिए आते हैं। बेनौलिम बीच पर बने मंदिर और प्राचीन चर्च के अलावा घरों में पुर्तगालियों द्वारा की गयी खूबसूरत वास्तुकला की झलक देखने को मिलती हैं।

इसके अलावा पर्यटक यहाँ स्नोर्केलिंग, पैरासेलिंग, जेट स्कीइंग और विंडसर्फिंग जैसे वाटरस्पोर्ट्स का भी आनंद लेने का अद्भुत अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। साउथ गोवा के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में शुमार यह समुद्र तट डॉल्फिन स्पॉटिंग पर जाने वाले लोगो के लिए एक खूबसूरत विकल्प हैं।

और पढ़े : बेनौलिम बीच गोवा घूमने की जानकारी

बटरफ्लाई बीच – Butterfly Beach In Hindi

बटरफ्लाई बीच - Butterfly Beach In Hindi

बटरफ्लाई बीच गोवा के कानकोना क्षेत्र में पालोलेम बीच के दक्षिण में स्थित हैं एक खूबसूरत बीच हैं। इस बीच को सीक्रेट बीच के नाम से भी जाना जाता हैं। यदि आप साउथ गोवा की यात्रा में शांत माहौल और प्राइवेसी की तलाश में हैं तो, बटरफ्लाई बीच पर आकर आपकी तलाश खत्म हो जाएगी। बटरफ्लाई बीच हनीमून के लिए भी एक शानदार स्थान हैं। इस बीच को हनीमून बीच (Honeymoon Beach) के नाम से भी जाना जाता हैं। बटरफ्लाई बीच तक पहुंचना थोड़ा कठिन होता हैं और बीच तक पैदल नही पहुंच सकते हैं। इस बीच तक जाने के लिए आप इसके पड़ोसी बीच पालोलेम बीच (Palolem Beach) से नाव के द्वारा जाना होगा।

और पढ़े : बटरफ्लाई बीच क्यों खास हैं एकांत ढूँढने वालो के लिए 

काबो डी राम बीच – Cabo de Rama Beach in Hindi

काबो डी राम बीच - Cabo de Rama Beach in Hindi

काबो डी राम बीच दक्षिण गोवा में स्थित एक सुंदर एकांत समुद्र तट है और दक्षिणी गोवा में घूमने के लिए सबसे आकर्षक जगहों में से एक माना जाता है। नारियल के लंबे पेड़ों से घिरा, यह समुद्र तट एक पिकनिक मनाने, वॉलीबॉल खेलने या बस कुछ गुणवत्ता समय बिताने के लिए एकदम सही है। काबो डी राम बीच पर एक पुर्तगाली किला भी स्थित है जो बीच के आकर्षण में एक महत्वपूर्ण निभाता है और इस किले से समुद्र तट का सुंदर दृश्य देखा जा सकता  हैं। काबो डी राम दक्षिण गोवा में मार्गो से लगभग 28 किमी दक्षिण में स्थित है, यहाँ पहुँचने का सबसे सुविधाजनक तरीका सेल्फ-चालित कार या टैक्सी है।

और पढ़े : कैबो डी राम बीच गोवा घूमने के पूरी जानकारी 

पटनीम बीच – Patnem Beach in Hindi

पटनीम बीच - Patnem Beach in Hindi

दक्षिण गोवा के कैनाकोना में स्थित, पटनीम बीच गोवा के सबसे एकांत और शांत समुद्र तटों में से एक है। यह समुद्र तट के पास आराम करने और बिल्कुल कुछ नहीं करने के लिए सही जगह है। वैकल्पिक रूप से, आप एक ही क्षेत्र में संस्थानों में कई योग रिट्रीट और शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में से एक में अपना नामांकन करा सकते हैं। इसके अलावा यह समुद्र तट पानी में तैरने के लिए काफी सुरक्षित हैं, और सूर्यास्त के दृश्यों से निर्बाध हैं।

कैवेलोसिम बीच – Cavelossim Beach in Hindi

कैवेलोसिम बीच - Cavelossim Beach in Hindi

दक्षिणी गोवा के सबसे अधिक घूमे जाने वाला बीचो में से एक कैवेलोसिम बीच सफेद रेत तटों के विपरीत शानदार काले चट्टानों से घिरा हुआ है। गोवा के हलचल भरे और पार्टी समुद्र तटों की तुलना में यह बीच क्लीनर और शांत, यात्रियों के लिए एक आदर्श स्थान है जो स्पष्ट नीले पानी के साथ इस जगह की मनमोहनीय सुन्दरता को महसूस कर सकते है। इसके अलावा आप यहाँ सनबाथिंग, तैराकी और डॉल्फिन स्पॉटिंग जैसी गतिविधियों को एन्जॉय कर सकते हैं।

और पढ़े : केवेलोसिम बीच के आकर्षण की खास बातें और जानकारी

वर्का बीच – Varca beach in Hindi

वर्का बीच - Varca beach in Hindi

बेनौलिम से लगभग 4 किमी और मरगाँव से 13 किमी दूर स्थित वर्का बीच दक्षिणी गोवा की सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है। यह दक्षिण गोवा में सबसे सुंदर समुद्र तटों में से एक माना जाता है जो आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर देता है। सफेद रेत के तटों और प्राचीन नीले पानी के साथ, यह स्थान प्रशंसा करने के लिए एक सुरम्य दृश्य की तरह प्रतीत होता है। जेट-स्कीइंग, स्पीडबोट सवारी और पैरासेलिंग जैसे वाटर स्पोर्ट्स की एक श्रृंखला का समुद्र तट द्वारा लाभ उठाया जा सकता है। डॉल्फिन स्पॉटिंग भी यहां एक अन्य लोकप्रिय गतिविधि है। इसके अलावा वर्का बीच के कुछ किनारे पर फ़ूड स्टोल भी हैं, जहां आप कुछ लोकप्रिय व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं।

कोला बीच – Cola beach in Hindi

कोला बीच - Cola beach in Hindi

कोला बीच, जिसे ‘खोला’ समुद्र तट के रूप में भी जाना जाता है, दक्षिण गोवा के छिपे हुए रत्नों में से एक है। कैनाकोना क्षेत्र में स्थित, गोल्डन रेत समुद्र तट ज्वालामुखीय बोल्डर से भरा हुआ है। अगर आप दक्षिणी गोवा में किसी एकांत जगह पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो कोला बीच आपके लिए परफेक्ट जगह है। गोवा शहर के बाकी हिस्सों से दूर यह समुद्र तट अपने आगंतुकों के लिए बहुत ही सुंदर प्राकृतिक सुंदरता और शांति प्रदान करता है। इस जगह की अन्य विशेषता राजस्थानी शैली के टेंट हैं और इन तंबुओं में रहने का रोमांच लोगों को दुनिया के कोने-कोने से आकर्षित करता है।

गलगिबाग बीच – Galgibaga Beach in Hindi

गलगिबाग बीच - Galgibaga Beach in Hindi

गलगिबाग बीच गोवा के सबसे सुंदर समुद्र तटों में से एक है जो दक्षिण गोवा के कैनकोना में गलगिबाग नदी के तट पर स्थित है। अपने प्राकृतिक आकर्षण के साथ, यह गोवा के तीन समुद्र तटों में से एक है जो ओलिव रिडले कछुओं के लिए एक घोंसले के शिकार स्थल के रूप में जाना जाता है। इस प्राचीन समुद्र तट को अक्सर भारत के सबसे साफ समुद्र तटों में से एक कहा जाता है। वनस्पति के घने आवरण और विविध स्थलाकृति के साथ लंबी तट रेखा के कारण इस बीच को दक्षिण गोवा में घूमने के लिए सबसे असली जगहों में से एक माना जाता है जो सफेद रेत बिस्तर और प्राचीन जल निकाय से घिरा हुआ है।

काकोलेम बीच- Kakolem Beach in Hindi

काकोलेम बीच- Kakolem Beach in Hindi

दक्षिण गोवा में काबो डी राम बीच से लगभग 7 किमी दूर स्थित काकोलेम बीच दक्षिण गोवा के सबसे पसंदीदा और खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है जिसे टाइगर बीच के नाम से भी जाना जाता है। यह एक लंबा और छायांकित नारियल के पेड़ों के बीच छिपा हुआ समुद्र तट है जो यहाँ आने वाले पर्यटकों के लिए प्राकृतिक सुन्दरता और शांत वातावरण की पेशकश करता है। अक्सर पर्यटकों के साथ साथ हनीमून कपल्स, प्रेमी अपने जीवन साथी और प्रेमी के साथ एकांत में समय व्यतीत करने के लिए इस सुन्दर जगह का दौरा करते है।

पोलेम बीच – Polem beach in Hindi

पोलेम बीच – Polem beach in Hindi

साउथ गोवा की यात्रा में घूमने के लिए सबसे आकर्षक जगहों में से एक पोलेम बीच गोवा की प्रसिद्ध तटरेखा की शुरुआत का प्रतीक है जो कर्नाटक सीमा से लगा हुआ है। यह पर्यटकों द्वारा कम से कम जाने वाले समुद्र तटों में से एक है, जो यात्रियों को अपने शुद्ध सफेद रेत और नीला पानी के साथ एक साफ़ समुद्र तट की छाप देता है। यह ऑफबीट समुद्र तट गोवा के जीवंत राज्य में शांति की तलाश करने वालों के लिए एकदम सही जगह है और पिकनिक, धूप सेंकने या तैराकी के लिए आदर्श है।

 बोगमालो बीच  – Bogmalo Beach in Hindi

 बोगमालो बीच  - Bogmalo Beach in Hindi

आकार में एक छोटा समुद्र तट, बोगमालो दक्षिण गोवा के सबसे अच्छे पिकनिक स्थलों में से एक है, जहाँ आप अपने दोपहर और शाम को आराम से बिता सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि यह डाबोलिम हवाई अड्डे से सिर्फ 4 किमी दूर है ताकि आप गोवा में उतरते ही सीधे इस स्थान पर आ सकें। यहां तक ​​कि बोगमलो बीच रिज़ॉर्ट नामक एक रिसॉर्ट भी है जहाँ आप चाहें तो गोवा में एक समुद्र तट और शांत आवास चाहते हैं।

मोबोर बीच – Mobor Beach In Hindi

मोबोर बीच - Mobor Beach In Hindi

मोबोर बीच दक्षिण गोवा में स्थित एक शांत समुद्र तट है, जो प्रसिद्ध कैवेलोसिम बीच से कुछ मिनटों की पैदल दूरी पर है। यह तीन तरफ से पानी से घिरा हुआ  एक अनोखा समुद्र तट है जो दक्षिण गोवा में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है। यदि आप अपने हनीमून पर हैं और रोमांटिक स्थानों की तलाश कर रहे हैं, तो मोबोर बीच कपल्स और प्रेमियों के लिए दक्षिण गोवा स्वर्ग के रूप में माना जाता हैं। इस जगह की सुरम्य दृश्यावली और शांत वातावरण इसे एक सही जगह बनाते हैं, जहाँ आप अपने लाइफ पार्टनर या प्रेमी के साथ में कुछ क्वालिटी टाइम बिताते हैं। साथ ही आप यहाँ वाटरस्पोर्ट्स, डॉल्फ़िन स्पोटिंग क्रूज़, बर्ड स्पॉटिंग और रिवर सैल जैसी लोकप्रिय गतिविधियाँ भी एन्जॉय कर सकते है।

बैतूल बीच – Betul Beach In Hindi

बैतूल बीच – Betul Beach In Hindi

बैतूल बीच दक्षिण गोवा में मोबोर बीच के बगल में स्थित एक शांत और शांतिपूर्ण समुद्र तट है। यह सुंदर समुद्र तट साल नदी के डेल्टा में स्थित है, और इस प्रकार शांत समुद्र का भव्य दृश्य पेश करता है। बीच पर नरम रेशमी रेत और झूलते फलों के पेड़ पर्यटकों के लिए पसंदीदा बने हुए है। इस समुद्र तट में अपने पर्यटकों को पेश करने के लिए बहुत सारी चीज़ें हैं जो प्रकाशस्तंभ, फ़ोर्ट्स, रेतीले तट, एक लैगून और बहुत सारे बिंदुओं का अनुभव करना पसंद करते हैं जो उन्हें दृश्य आनंद देता है। इसलिए, यदि आप गोवा की यात्रा की योजना बना रहे हैं और दक्षिण गोवा में घूमने के स्थानों पर विचार कर रहे हैं, तो इस पर्यटक आकर्षण को आपको अपनी यात्रा सूची से बाहर नहीं करना चाहिए।

राजबाग बीच – Rajbagh beach In Hindi

राजबाग बीच - Rajbagh beach In Hindi

राजबाग समुद्र तट हमेशा गोवा में पाए जाने वाले सबसे अच्छे और स्वच्छ समुद्र तटों में से एक है। यह दक्षिण गोवा के कैनाकोना क्षेत्र में स्थित है, इस समुद्र तट के पास 1 किमी लंबी एक तटरेखा है जो समुद्र तट पर एक सुंदर समय प्रदान करती है। बता दे इस बीच को अपना नाम यहाँ स्थित प्रसिद्ध राजबाग रेजिडेंसी से प्राप्त हुआ है। अपेक्षाकृत अछूते तटरेखा होने के बावजूद भी समुद्र तट अति सुंदर फाइव स्टार होटलों से भरा हुआ है जो इसे एक विशिष्ट समुद्र तट गंतव्य बनाती है।

और पढ़े : गोवा के 10 प्रसिद्ध जायके जिनका आपको स्वाद एक बार जरुर लेना चाहिए

दक्षिण गोवा में रात में घूमने के लिए जगहें – Places To Visit In South Goa At Night In Hindi

दक्षिण गोवा में रात में घूमने के लिए जगहें - Places To Visit In South Goa At Night In Hindi

साउथ गोवा शांत, सुंदर तटो और आकर्षक पर्यटक स्थलों के साथ साथ बड़ी मात्रा में क्लबो, पबो और नाइटलाइफ़ एन्जॉय करने के लिए एक से बढ़कर एक विकल्पों की पेशकश करता है। जहाँ आप अपने दोस्तों के साथ या अपने लाइफ पार्टनर के साथ दिन में सुंदर और मनमोहक समुद्र तटो और अन्य पर्यटक स्थलों पर घूमने के बाद रात में अपनी ट्रिप या छुट्टियों को एन्जॉय करते हुए अपनी रात छुमते नाचते हुए फुल मस्ती के साथ व्यतीत कर सकते है। तो आइये हम नाइटलाइफ़ एन्जॉय करने के लिए साउथ गोवा की प्रमुख जगहों के बारे में जानते है-

जॉनी कूल Johnny Cool’s In Hindi

जॉनी कूल साउथ गोवा में अपनी रंगीन रातें एन्जॉय करने के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। यह जगह अपनी बियर, स्नैक्स, फेनी के लिए भी काफी लोकप्रिय है। इस क्लब में आप अपनी मन पसंदीदा कॉकटेल की चुस्की लेते हुए कुछ अच्छा जाज संगीत का आनंद लें सकते है। जॉनी कूल अपने दोस्तों, लाइफ पार्टनर या अपनी गर्लफ्रेंड के साथ रातें एन्जॉय करने के लिए एक अच्छी जगह है जहाँ युवायों की बड़ी भीड़ देखी जा सकती है।

  • पता : डोवर बीच, डोवर खेल मैदान के नीचे, डोवर, बारबाडोस
  • जॉनी कूल की फीस : दो लोगो के लिए लगभग 800 रूपये

डाउन द रेड – Down The Road In Hindi

दक्षिण गोवा में नाइटलाइफ़ एन्जॉय करने के लिए डाउन द रेड सबसे अच्छे पबो में से एक माना जाता है। यह पब लाइव पार्टी संगीत के साथ कुछ अन्य रोमांचक चीजो के लिए भी लोकप्रिय होता जा रहा है। डाउन द रेड में सुंदर रेस्टोरेंट भी है जो पुर्तगाली शैली विला में सेट है, जहाँ आप अपने प्रेमी या लाइफ पार्टनर के साथ रोमांटिक डिनर एन्जॉय कर सकते है। जबकि नीचे सड़क है जहां आप एक परिपूर्ण, जीवंत माहौल में रोमांचक कॉकटेल की एक श्रृंखला का आनंद ले सकते हैं। अगर आप लाउड म्यूजिक के साथ पब में जाने के मूड में नहीं हैं तो यहां अपने ड्रिंक्स का मजा लेना पसंद कर सकत है।

  • डाउन द रेड का पता : ओल्ड पाटो ब्रिज के पास, 99, रुआ डी ओरम, पणजी, गोवा 403001
  • डाउन द रेड की फीस : दो लोगो के लिए लगभग 1000 रूपये

साइलेंट नोइस क्लब – Silent Noise Club In Hindi

गोवा के दक्षिण में पालोलेम, कैनाकोना के नजदीक स्थित साइलेंट नोइस क्लब, एक शानदार क्लब हैं, जो बड़ी मात्रा में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं* यहां एक लाउंज है जो अपनी अनूठी अवधारणा के लिए जाना जाता हैं। यहां कई प्रकार के डीजे डांस बजते है, जिनके शानदार साउंड में आप अपने आपको डांस करने से रोक नही पाएंगे।

  • साइलेंट नोइस क्लब पता : पालोलेम, कैनाकोना, गोवा 403702
  • साइलेंट नोइस क्लब की फीस : दो लोगो के लिए लगभग 1,000 रुपये

लेपर्ड वैली क्लब – Leopard Valley Club in Hindi

अगोंडा में स्थित लेपर्ड वैली क्लब गोवा की नाइटलाइफ़ के वास्तविक दृश्यों में से एक है जो नाइटलाइफ़ एन्जॉय करने के लिए बिभिन्न विकल्पं की पेशकश करता है। एक खुली हवा की स्थापना का दावा करते हुए लेपर्ड वैली क्लब भारत के सबसे बड़े खुले एरेनास में से एक है जो मोटी वनस्पति से घिरा हुआ है। यह नाइट क्लब एक नया अनुभव प्रदान करता है जिसे दक्षिण गोवा में रहते हुए मिस नहीं किया जा सकता है।

  • लेपर्ड वैली क्लब का पता : अगोंडा- पालोलेम आरडी, कैनाकोना 403702, गोवा
  • लेपर्ड वैली क्लब की फीस : प्रति व्यक्ति 600 रुपये

और पढ़े : गोवा की नाइटलाइफ़ और टॉप 10 नाईट क्लब

दक्षिण गोवा के प्रसिद्ध चर्च – Famous Churches of South Goa In Hindi

गोवा अपने समुद्र तटो, पर्यटक स्थलों और नाइट क्लबो के साथ साथ अपने चर्चो के लिए भी दुनिया भर में प्रसिद्ध है। ओल्ड गोवा अपने गोथिक वास्तुकला में निर्मित चर्चों और संस्कृति के लिए जाना जाता है जो इसका पालन करता है। दक्षिण गोवा के सर्वश्रेष्ठ चर्चो में से कुछ चर्च लगभग 400 साल पहले निर्मित किये थे जबकि कुछ आधुनिक समय के है। तो आइये हम नीचे साउथ गोवा की सबसे प्रमुख और लोकप्रिय चर्चो के बारे में जानते है जहाँ आपको अपने दोस्तों या जीवन साथी के साथ अपनी यात्रा में प्राथना करने के लिए अवश्य जाना चाहिये-

से कैथेड्रल – Se Cathedral In Hindi

से कैथेड्रल - Se Cathedral In Hindi

ओल्ड गोवा में स्थित से कैथेड्रल एशिया के सबसे बड़े चर्चों और गोवा के सबसे  महत्वपूर्ण चर्चो में से एक है। बता दे यह चर्च सेंट कैथरीन को समर्पित है जो गोवा और दमन के लैटिन रीट रोमन कैथोलिक आर्कडीओसी का एक महत्वपूर्ण केंद्र है। इस कैथेड्रल का निर्माण पुर्तगालियों ने वर्ष 1950 में मुस्लिम सेना के साथ उनके युद्ध की जीत का जश्न मनाने के लिए किया था।

से कैथेड्रल गोवा में पुर्तगाली-मैनुएल स्थापत्य शैली का प्रदर्शन करने वाला एक प्रसिद्ध स्थल है। इसके अलावा से कैथेड्रल में विशाल गोल्डन बेल है जो गोवा में सबसे बड़ी घंटी है और इस महाद्वीप में सबसे अच्छी घंटी मानी जाती है। से कैथेड्रल दक्षिण गोवा के सबसे महत्वपूर्ण आस्था केन्द्रों में से एक है यदि आप साउथ गोवा की यात्रा पर हैं तो अपना कुछ समय निकालकर से कैथेड्रल चर्च घूमने अवश्य जाएँ।

से कैथेड्रल की टाइमिंग – Timing of Se Cathedral In Hindi

सुबह 7.00 बजे से शाम 6.30 बजे तक

से कैथेड्रल का पता – Address of Se Cathedral In Hindi

वेल्हा, गोवा 403402

और पढ़े : से कैथेड्रल चर्च गोवा घूमने की जानकारी

सेंट जेवियर चर्च – St Xavier’s Church In Hindi

सेंट जेवियर चर्च - St Xavier’s Church In Hindi
Image Credit : Raviraj Samant

सेंट जेवियर चर्च दक्षिण गोवा में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। बता दे सेंट जेवियर चर्च गोवा के सबसे प्राचीन चर्चो में से एक है इसका निर्माण 1605 में किया गया था। चर्च में सुंदर अंदरूनी और गोथिक वास्तुकला देखी जाती है। वैसे तो सेंट जेवियर चर्च प्रतिदिन पर्यटकों और श्रद्धालुयों से भरा रहता है लेकिन दिसम्बर में भगवन इशु के जन्मदिन (क्रिसमस) के दौरान पर्यटकों की अत्यधिक भीड़ देखी जाती है जहाँ भगवान इशु का जन्मदिन पूरे उत्साह, धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

पता – Address of St Xavier’s Church In Hindi

वेल्हा, गोवा 403402

सेंट जेवियर चर्च की टाइमिंग – Timing of St Xavier’s Church In Hindi

सुबह 7.00 बजे से शाम 6.30 बजे तक

सेंट कैजेतन चर्च – Church of St. Cajetan In Hindi

सेंट कैजेतन चर्च - Church of St. Cajetan In Hindi

1661 में थियेटिन क्रम के इतालवी तंतुओं द्वारा निर्मित, सेंट कैजेतन चर्च दक्षिण गोवा के सबसे प्रसिद्ध चर्चो में से एक है। यह चर्च लेडी ऑफ डिवाइन प्रोविडेंस को समर्पित है, इसीलिए इस चर्च को चर्च ऑफ डिवाइन प्रोविडेंस के रूप में भी कहा जाता है। गोवा में महत्वपूर्ण चर्चों में से एक, यह जगह बारोक शैली में नक्काशीदार श्रंगार के साथ-साथ कुरिंथियन वास्तुकला को दर्शाती है जो पर्यटकों और अनुयायियों के साथ साथ कला प्रेमियों को भी अपनी ओर आकर्षित करता है।

सेंट कैजेतन चर्च का पताAddress of Church of St. Cajetan In Hindi

वेल्हा, गोवा 403402

सेंट जेवियर चर्च की टाइमिंग – Timing of Church of St. Cajetan In Hindi

सुबह 7.00 बजे से शाम 6.30 बजे तक

दक्षिण गोवा में यात्रा करने के लिए अन्य पर्यटक स्थल – Other Places To Visit In South Goa In Hindi

साउथ गोवा अपने पर्यटकों के लिए बीचो और चर्चो के अलावा भी अन्य कई मंदिर, वाटरफाल्स और प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों की एक विस्तृत श्रंखला की पेशकश करता है जहाँ आपको अपनी दक्षिण गोवा की यात्रा में अवश्य घूमना चाहिये –

दूधसागर वाटर फाल्स – Dudhsagar Waterfall In Hindi

दूधसागर वाटर फाल्स - Dudhsagar Waterfall In Hindi

दक्षिण गोवा में घूमने के लिए प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक, दूधसागर जलप्रपात भारत के गोवा और कर्नाटक राज्य की सीमा पर स्थित एक खूबसूरत झरना हैं। दूधसागर जलप्रपात यहां के मोल्लेम नेशनल पार्क के अंदर स्थित हैं और इसके आसपास की भूमि हरे भरे जंगल से घिरी हुई हैं जो पर्यटकों को काफी आकर्षित लगती हैं। दूधसागर जलप्रपात 310 मीटर (1017 फिट) की उंची पहाड़ी से नीचे गिरता हैं और जब इसका पानी ऊंचाई से चट्टानों से बहते हुए नीचे आता हैं तो बिल्कुल दूध की तरह सफेद दिखता हैं। दूधसागर जलप्रपात मानसून के मौसम में अपने चरम पर होता हैं और इस मौसम में दूर-दराज से पर्यटकों का जमावड़ा यहा लगा रहता हैं।

और पढ़े : दूधसागर जलप्रपात गोवा घूमने की पूरी जानकारी 

शांतादुर्गा मंदिर – Shantadurga Temple In Hindi

शांतादुर्गा मंदिर - Shantadurga Temple In Hindi

साउथ गोवा में कावलेम में स्थित शांतादुर्गा मंदिर क्षेत्र के प्रमुख आस्था केन्द्रों में से एक है जो शांतादुर्गा देवी को समर्पित है। बता दे स्थानीय श्रद्धालुयों के साथ साथ देश के बिभिन्न कोनो से बड़ी मात्रा में श्रद्धालु और पर्यटक देवी का आश्रीबाद लेने के मंदिर का दौरा करते है इससे मंदिर की लोकप्रियता का अनुमान लगाया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे शांतादुर्गा मंदिर को गोवा के सबसे अमीर मंदिरों में से एक के रूप में जाना जाता है जिसे 1713 से 1738 के दौरान बनाया गया था। मान्यता है कि देवी शांतिदुर्गा माता पार्वती का रूप है, जिन्होंने भगवान शिव और भगवान विष्णु के बीच मध्यस्थता की थी जब भयंकर युद्ध हुआ था।

और पढ़े : श्री शांतादुर्गा मंदिर की कहानी और जानकारी 

नेवल एविएशन म्यूजियम – Naval Aviation Museum Goa In Hindi

नेवल एविएशन म्यूजियम - Naval Aviation Museum Goa In Hindi
Image Credit : Sharatchandra Rao

नौसेना उड्डयन संग्रहालय भारत के गोवा राज्य में वास्को डी गामा से 6 किलोमीटर की दूरी पर बोगमालो में स्थित एक सैन्य संग्रहालय हैं। नेवल एविएशन म्यूजियम में कुछ ऐसे संग्रहालय हैं, जोकि भारतीय वायु सेना के विकास को प्रदर्शित करते हैं। नौसेना उड्डयन संग्रहालय को दो भागो में विभाजित किया गया हैं। इसमें से एक बाहरी प्रदर्शनी है और एक दो मंजिला इनडोर गैलरी है। नेवल एविएशन म्यूजियम के परिसर में प्रवेश करने पर पहला प्रहरी सुपर कॉन्स्टेलेशन उभरे हुआ दिखाई देता हैं, जोकि खास तौर से इंडियन एयरलाइंस द्वारा यात्री विमान के रूप में उपयोग किया जाने वाला एक शिल्प है।

जबकि संग्रहालय की बाहरी गैलरी में एक बहुत बड़ा पार्क हैं, जिसमे घूमते हुए पर्यटक नौसेना के डिकम्प्रेशन वाले विमान देख सकते हैं। जिनमे से कुछ 1940 के दशक के पहले के हैं। एक छोटा शेड विभिन्न विमान इंजनों को भी प्रदर्शित करता है।

और पढ़े : नेवल एविएशन म्यूजियम गोवा की घूमने की जानकारी

बेनौलिम – Benaulim In Hindi

बेनौलिम – Benaulim In Hindi

यदि आप मानसून में दक्षिण गोवा में यात्रा करने के लिए स्थानों की तलाश कर रहे हैं, तो बेनौलिम उनमें से एक है। जो लोग समुद्री भोजन से प्यार करते हैं उनके लिए बेनौलिम पसंदीदा जगह बनी हुई है। बेनौलिम मारगांव के दक्षिण में स्थित एक सुंदर समुद्र तट है जहां आप शांति में आराम कर सकते हैं। यहां तक कि इसमें एक जीवंत संस्कृति भी है जो इसे रात में दक्षिण गोवा में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाती है।

लोटोलिम – Loutolim In Hindi

लोटोलिम – Loutolim In Hindi
Image Credit : Dr.Vijay Nandvadekar

दक्षिण गोवा में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक लोटोलिम दक्षिण गोवा का एक खूबसूरत गांव है जो पर्यटकों के लिए ऐतिहासिक आश्चर्यों से भरा हुआ है। लोटोलिम मशहूर कार्टूनिस्ट मारियो डी मिरांडा का पैतृक गांव है। इस पुराने आकर्षक शहर का दौरा एक इतिहास की किताब खोलने की तरह है जहाँ आप प्राचीन चर्चों, महलों और इमारतों में पुर्तगाली युग के अवशेष का पता लगा सकते है। यह ऐतिहासिक शहर निश्चित रूप से दक्षिण गोवा की यात्रा में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है जो बड़ी मात्रा में पर्यटकों और इतिहास शौक़ीनो को अपनी ओर आकर्षित करता है।

 भगवान महावीर वन्यजीव अभयारण्य – Bhagwan Mahaveer Wildlife Sanctuary In Hindi

 भगवान महावीर वन्यजीव अभयारण्य - Bhagwan Mahaveer Wildlife Sanctuary In Hindi

साउथ गोवा के प्रमुख पर्यटक और वन्य जीव स्थलों में से भगवान महावीर वन्यजीव अभयारण्य गोवा-कर्नाटक सीमा पर स्थित है। भगवान महावीर वन्यजीव अभयारण्य 240 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है जो विभिन्न प्रकार की वन्य जीव प्रजातियों और पौधों का प्राकृतिक आवास है। इस अभयारण्य की यात्रा में याइंग गिलहरी और तेंदुए सहित बिभिन्न वन्यजीव प्रजातियों को देखा जा सकता है इसके अलावा अभ्यारण की प्राकृतिक सुन्दरता भी आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

इस अभयारण्य को 1969 में एक वन्यजीव अभयारण्य घोषित किया गया था और उससे पहले इसे मोलेम गेम अभयारण्य कहा जाता था। यह अभयारण्य गोवा के सबसे बड़े वन्यजीव अभ्यारण्य के रूप में जाना जाता है और प्रकृति प्रेमियों और हाइकर्स के बीच लोकप्रिय बना हुआ है। यदि आप भी दक्षिण गोवा घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो भगवान महावीर वन्यजीव अभयारण्य को अपने पर्यटक स्थलों की सूची में सूचीबद्ध अवश्य करें।

भगवान महावीर वन्यजीव अभयारण्य की टाइमिंग – Timings of Bhagwan Mahaveer Wildlife Sanctuary In Hindi

  • सुबह 8.30 बजे से 5.30 बजे तक

भगवान महावीर वन्यजीव अभयारण्य का प्रवेश शुल्क – Entry Fees of Bhagwan Mahaveer Wildlife Sanctuary In Hindi

  • वयस्क पर्यटकों के लिए : 20 रूपये प्रति व्यक्ति
  • बच्चों के लिए : 10 रूपये
  • कैमरा साथ ले जाने के लिए : 30 रूपये
  • वीडियो कैमरा : 150 रूपये

काबो दे राम किला – Cabo De Rama fort In Hindi

काबो दे राम किला - Cabo De Rama fort In Hindi
Image Credit : K T

दक्षिण गोवा के कैनाकोना क्षेत्र में स्थित, काबो दे राम 17 वीं शताब्दी का पुर्तगाली किला है जो रामायण की कथा से जुड़ा है। ऐसा माना जाता है कि भगवान राम, देवी सीता और भगवान लक्ष्मण अपने 14 साल के वनवास के दौरान किले में रहते थे। हालांकि अधिकांश किला अब खंडहर में है, यह एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है क्योंकि यह दक्षिण गोवा का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। दक्षिण गोवा के सर्वश्रेष्ठ दर्शनीय स्थलों का अनुभव के लिए काबो दे राम किला दक्षिण गोवा में सबसे अधिक देखी जाने वाली ऐतिहासिक स्थलों में से एक है।

तांबडी सुरला महादेव मंदिर- Tambdi Surla Mahadev Temple In Hindi

तांबडी सुरला महादेव मंदिर- Tambdi Surla Mahadev Temple In Hindi

भगवान शिव को समर्पित तांबडी सुरला महादेव मंदिर दक्षिण गोवा में एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। यह प्राचीन मंदिर 12वीं शताब्दी का है और कदंब राजवंश का अंतिम मंदिर है। यदि आप शानदार कदंबा संरचना को देखना चाहते हैं तो आपको इस मंदिर को अपने यात्रा कार्यक्रम में अवश्य जोड़ना चाहिए।

और पढ़े : तांबडी सुरला महादेव मंदिर से जुड़े रोचक तथ्य और घूमने की जानकारी

नेत्रावली झील – Netravali lake In Hindi

नेत्रावली झील - Netravali lake In Hindi
Image Credit : Khabir Kibz Moraes

बुबुदुदांचे ताले के रूप में प्रसिद्ध, नेत्रावली झील दक्षिण गोवा में संगुम तालुका में स्थित है। दक्षिण गोवा के लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक यह अनूठी झील स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है क्योंकि यह गोवा की एकमात्र झील है जिसमें आप सतह से बुलबुला उठते हुए देख सकते हैं। बुदबुदाती के पीछे कई पौराणिक कहानियां हैं लेकिन हकीकत में बुब्लल्स इसीलिए उठते हैं क्योंकि इस झील में पानी में चूना पत्थर और कार्बन डाइऑक्साइड है।

दक्षिण गोवा में खरीदारी के लिए स्थान – Places For Shopping In South Goa In Hindi

गोवा आमतौर पर एक शॉपहोलिक का स्वर्ग नहीं है, लेकिन दक्षिण गोवा के समुद्र तटों के पास की अधिकांश सड़कें गोवा के बेहद सस्ते कपड़े और स्मृति चिन्ह बेचती है। अपनी दक्षिण गोवा की यात्रा को यादगार बनाने के लिए आप साउथ गोवा के इन प्रसिद्ध मार्केटो में शोपिंग अवश्य करना बिलकुल ना भूलें जहाँ आप झिला बैग, फैशनेबल सामान, फ्लिप फ्लॉप और अन्य वस्तुयों को बहुत कम ही दाम में खरीद पायेगें-

पालोलेम – Palolem In Hindi

पालोलेम – Palolem In Hindi

पालोलेम खरीदारी के लिए दक्षिण गोवा के सबसे अच्छे बाजारों में से एक है। पालोलेम में यह बाजार हर शनिवार को आयोजित किया जाता है जो स्थानीय लोगो के साथ साथ बड़ी मात्रा में भारतीय और विदेशी पर्यटकों को खरीददारी करने के लिए आकर्षित करता है। यह जगह खरीदारी के अलावा नाइटलाइफ़ का आनंद लेने के भी लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहां आपको ढेर सारे इंटरनेशनल टूरिस्ट्स शॉपिंग और घूमते हुए मिल जाएंगे। अगर आप शॉपिंग करते-करते थक जाते हैं तो आपको पालोलेम में आयुर्वेदिक मसाज का विकल्प भी मिल जायेगा।

कोलवा – Colva In Hindi

कोलवा – Colva In Hindi

यदि आप सौदेबाजी में कुशलता रखते है तो आपको इस बाजार में खरीददारी के लिए अवश्य जाना चाहिए क्योंकि यहाँ आप अधिक मूल्य की वस्तुयें कम दाम में प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन यदि आप सौदेबाजी में निपुण नही है तो तैयार हो जाएँ क्योंकि इस बाजार में वस्तुयें  के दाम बहुत अधिक बताये जाते है  जिन्हें आप सौदेबाजी करके बहुत कम दामों में प्राप्त कर सकेगें।

दक्षिण गोवा घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time to Visit South Goa In Hindi

दक्षिण गोवा घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time to Visit South Goa In Hindi

साउथ गोवा घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से फरवरी तक सर्दियों के दौरान होता है जब मौसम तेजस्वी समुद्र तटों पर घूमने और आराम करने के लिए आदर्श होता है। इस समय के दौरान तापमान लगभग 20 से 30 डिग्री सेल्यिस होता है। यह गोवा में पीक टूरिस्ट सीजन भी है। अगर आप बारिश के दौरान समुद्र तट से प्यार करते हैं तो जून से सितंबर तक मानसून गोवा जाने का एक और बेहतरीन समय है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे दक्षिण गोवा जाने के लिए गर्मियों का समय अच्छा नहीं होता है क्योंकि इस मौसम में तापमान 25 से 35 डिग्री सेल्यियस के बीच रहता है और मार्च से मई तक का मौसम बेहद गर्म और आर्द्र होता है।

और पढ़े : गोवा हनीमून ट्रिप पर जाने से पहले करें पूरी प्लानिंग

दक्षिण गोवा में रुकने के लिए होटल्स – Hotels to Stay in South Goa In Hindi

दक्षिण गोवा में रुकने के लिए होटल्स – Hotels to Stay in South Goa In Hindi

दक्षिण गोवा की सबसे अच्छी बात यह है की यहाँ हनीमून कपल्स, फैमली के साथ या दोस्तों के साथ घूमने जाने वाले सभी प्रकार के पर्यटकों के रुकने के लिए एक से बढ़कर एक विकल्प मौजूद है। दक्षिण गोवा में लो बजट से लेकर 5 स्टार होटल तक सभी प्रकार की होटले स्थित है और ये सभी होटलें दक्षिण गोवा के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण के पास स्थित हैं। बस आपको अपनी सुविधानुसार होटल्स चुनाव करना है।

  • द ताज एक्सोटिका (The Taj Exotica)
  • गुलमोहर कॉटेज (Gulmohar Cottages)
  • द लीला गोवा (The Leela Goa)
  • द रामदा बीच (The ramada beach)
  • कैंडोलिम ग्रांडे (Candolim Grande)
  • क्विंटा सेरेना हॉलिडे रिज़ॉर्ट(Quinta Serena Holiday Resort)
  • रुद्राक्ष हॉलिडे होम्स ( Rudraksha Holiday Homes)
  • कासा दे लौरा (Casa de Laura)

दक्षिण गोवा केसे जाएँ – How To Reach south Goa In Hindi

यदि आप अपने दोस्तों के साथ या फिर हनीमून मनाने के लिए साउथ गोवा घूमने जाने का प्लान बना रहे है और सोच रहे है की हम साउथ गोवा केसे पहुंचे ? तो हम आपको बता दे साउथ गोवा पहुंचने के कई तरीके हैं क्योंकि इस जगह पर आने-जाने में कोई समस्या नहीं है। यहाँ आप हवाई मार्ग, रेल मार्ग या सड़क मार्ग में किसी का भी चुनाव करके साउथ गोवा पहुंच सकते है। तो आइये नीचे विस्तार से जानते है की हम फ्लाइट, ट्रेन या सड़क मार्ग से दक्षिण गोवा केसे जा सकते है।

फ्लाइट से दक्षिण गोवा केसे जाएँ – How To Reach south Goa in Flight In Hindi

फ्लाइट से दक्षिण गोवा केसे जाएँ – How To Reach south Goa in Flight In Hindi

दक्षिण गोवा में निकटतम हवाई अड्डा डाबोलिम हवाई अड्डा है जो मरगाँव से सिर्फ 23 किलोमीटर दूर स्थित है। इसलिए, यदि आप दूर स्थान से आ रहे हैं तो आप दक्षिण गोवा पहुंचने के लिए एयरवेज का विकल्प चुन सकते हैं।

ट्रेन से दक्षिण गोवा केसे पहुंचे – How To Reach south Goa In Train in Hindi

ट्रेन से दक्षिण गोवा केसे पहुंचे - How To Reach south Goa In Train in Hindi

दक्षिण गोवा पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका ट्रेन के माध्यम से है क्योंकि मरगाँव रेलवे स्टेशन इस क्षेत्र में सबसे बड़ा और सबसे व्यस्त रेलवे जंक्शन है। चूंकि यह यात्रा करने के सबसे सस्ते तरीकों में से एक है, इसलिए दूर-दूर के गंतव्य से आने वाले लोग दक्षिण गोवा पहुंचने के लिए पहले से ही अपने टिकट बुक करते हैं।

सड़क मार्ग से दक्षिण गोवा केसे जायें – How To Reach south Goa In Road way in Hindi

सड़क मार्ग से दक्षिण गोवा केसे जायें - How To Reach south Goa In Road way in Hindi

यदि आपने साउथ गोवा की यात्रा के लिए सड़क मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बता दे मरगाँव दक्षिण गोवा का एक प्रमुख शहर है जो सड़क मार्ग द्वारा भारत के बिभिन्न प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। उडुपी, रत्नागिरी, मुंबई, मंगलौर, पोंडा और भटकल से सड़क मार्ग द्वारा मरगाँव आसानी से पहुंचा जा सकता है।

और पढ़े :

Leave a Comment