मीरामार बीच घूमने की पूरी जानकारी – Miramar Beach Information In Hindi

Miramar beach information in Hindi, मीरामार बीच पणजी शहर से केवल तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जिसे गोवा के सबसे अधिक भीड़ वाले समुद्र तटो में से एक जाना जाता है। मीरामार बीच की सुनहरी रेत स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए एक आदर्श स्थान है जो बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। पणजी का यह समुद्र तट स्थानीय त्योहारों को मनाने के लिए भी एक प्रसिद्ध स्थान है। यह बीच पानी के खेल के अलावा, सुबह और शाम की सैर के लिए एक भी लोकप्रिय गंतव्य है। लेकिन यह बीच गोवा के अन्य समुद्र तटो की तरह विलासिता की पेशकश नहीं करता है। यदि आप गोवा में नियमित भीड़ से दूर एक समुद्र तट का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको मीरामार बीच घूमने अवश्य जाना चाहिए-

तो आइये हम इस आर्टिकल के माध्यम से मीरामार बीच की सुन्दरता और रोमांच को महसूस करने का प्रयास करते है-

Table of Contents

मिरामार बीच की यात्रा के लिए टिप्स – Tips for Miramar Beach in Hindi

मिरामार बीच की यात्रा के लिए टिप्स – Tips for Miramar Beach in Hindi

यदि आप गोवा के सबसे खुबसूरत मिरामार बीच की यात्रा करने वाले है तो अपनी यात्रा को सुखद और आरमदायक बनाने के लिए हमारे टिप्स को फॉलो अवश्य करें-

  • मिरामार बीच में प्राकृतिक रंगों और ताजी हवा का आनंद लेने के लिए सुबह या शाम की सैर करें।
  • इस समुद्र तट की यात्रा में अपने आपको डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए पीने का पानी लेकर जाएं और धुप से बचने के लिए सनग्लासेस लगाएं।
  • यदि मिरामार बीच में तैराकी या अन्य वाटरस्पोर्ट्स के लिए जाने वाले है तो अपनी को अवश्य जान लें और सेफ्टी किट सावधानियों साथ रखे लें।

मिरामार बीच की गतिविधियां – Activities of Miramar Beach in Hindi

मिरामार बीच की गतिविधियां – Activities of Miramar Beach in Hindi

अक्सर हम कही घूमने जाने से पहले उस स्थान पर एन्जॉय करने के लिए गतिविधियों के बारे खोज करने लगते है या सोचने लगते है की हम अपनी यात्रा में क्या क्या कर सकते है। यदि मिरामार बीच की यात्रा के लिए आपके मन में भी ऐसा सवाल है तो आइये जानते की हम मिरामार बीच की यात्रा में किन किन गतिविधियों को एन्जॉय कर सकते है-

  • मिरामार बीच अपने शांत वातावरण और साफ़ समुद्र तट के लिए जाना जाता है, यदि आप शांति प्रिय है और आपको टहलना पसंद है तो आप इस बीच की सुनहरी रेत पर कुछ समय टहल सकते है।
  • यदि आप उत्साही और रोमांच के शौक़ीन है और अपने दोस्तों के साथ मस्ती करना चाहते है तो आप यहाँ बिभिन्न वाटर स्पोर्ट्स को एन्जॉय कर सकते है इसके अलावा किनारे पर भी बिभिन्न खेलो का मजा ले सकते है।
  • यह बीच बच्चो के साथ घूमने के लिए भी एक दम सही जगह है जहाँ आप समुद्र के किनारे ताड़ के पेड़ो के नीचे अपनी फैमली के साथ पिकनिक माना सकते है।
  • मिरामार बीच के किनारे कई रेस्टोरेंट है जो लोकप्रिय स्थानीय व्यंजनों की पेशकश करते है अपनी यात्रा में बीच के किनारे स्थानीय भोजन का लुफ्त उठाना मिस ना करे।
  • इन सबके अलावा आप मिरामार बीच के नजदीक में स्थित अगुआड़ा किला भी घूमने जा सकते है।

मिरामार बीच की टाइमिंग – Timing of Miramar Beach in Hindi

यदि आप मिरामार बीच घूमने जाने वाले है तो हम आपको बता दे यह बीच 24 घंटे खुला रहता है आप किसी भी समय यहाँ घूमने जा सकते है।

और पढ़े : 10 ऐसे काम जो आप गोवा यात्रा के दौरान फ्री में कर सकते हैं

मिरामार बीच की एंट्री फीस – Entry fee of Miramar Beach in Hindi

बता दे मिरामार बीच में पर्यटकों के घूमने के लिए कोई शुल्क नही है यहाँ पर्यटक बिना किसी एंट्री फीस का भुगतान किये आराम से घूम सकते है।

मिरामार बीच के आसपास घूमने लायक प्रमुख पर्यटक स्थल – Famous  Tourist Places To Visit Around Miramar Beach in Hindi

यदि आप अपना बहुमूल्य समय निकालकर नार्थ गोवा में मिरामार बीच घूमने जाने वाले है तो हम आपको बता दे यहाँ मिरामार बीच के अलावा भी अन्य लोकप्रिय पर्यटक स्थल और समुद्र तट मौजूद है जिन्हें आपको मिरामार बीच की यात्रा में अवश्य घूमने जाना चाहिए जो वास्तव देखने लायक है-

मिरामार बीच घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Miramar Beach in Hindi

मिरामार बीच घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Miramar Beach in Hindi

अक्टूबर से फरबरी मिरामार बीच गोवा घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है। इस समय गोवा का वातावरण सुखद और अनुकूल होता है जो गोवा की यात्रा के लिए आदर्श समय होता है।

मिरामार बीच के आसपास रुकने के लिए होटल – Hotel to stay around Miramar Beach in Hindi

मिरामार बीच के आसपास रुकने के लिए होटल - Hotel to stay around Miramar Beach in Hindi

यदि आप मिरामार बीच के आसपास रुकना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि यहा पर लो बजट से लेकर हाई बजट तक की रुकने की व्यवस्ता हैं जिनकी आप अपने बजट के अनुसार चुनाव कर सकते है। इसके अलावा आपको यहा बीच पर ही झोपडियां भी रहने के लिए मिल जाएगी।

  • गोवा मैरियट रिज़ॉर्ट स्पा
  • होटल कैम्पल
  • विवांता गोवा, पणजी
  • सूर्या  किरण हेरिटेज होटल

मिरामार बीच गोवा कैसे पहुंचे – How To Reach Miramar Beach Goa in Hindi

मिरामार बीच पणजी शहर के केंद्र से केवल 3 किमी दूर स्थित है। पणजी से मिरामार बीच कार या टेक्सी द्वारा लगभग 10 मिनट में पंहुचा जा सकता हैं। लेकिन मिरामार बीच जाने से पहले आपको पणजी पहुचना होगा तो आइये नीचे विस्तार से जानते की हम फ्लाइट, ट्रेन या सड़क मार्ग से मिरामार बीच पणजी केसे जा सकते है-

फ्लाइट से मिरामार बीच केसे पहुंचे – How To Reach Miramar Beach by Flight in Hindi

फ्लाइट से मिरामार बीच केसे पहुंचे – How To Reach Miramar Beach by Flight in Hindi

मिरामार बीच का सबसे निकटतम हवाई अड्डा डाबोलिम हवाई अड्डा है जो  समुद्र तट से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। डाबोलिम हवाई अड्डा हवाई मार्ग द्वारा भारत के कई प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है इस एयरपोर्ट के लिए मुंबई, दिल्ली, बैंगलोर और अहमदाबाद जैसे प्रमुख भारतीय शहरों से उड़ानों द्वारा सेवा प्रदान की जाती है। एयरपोर्ट पहुचने के बाद मिरामार बीच जाने के लिए यात्री एक कार किराए पर ले सकते हैं या सार्वजनिक परिवहन ले सकते हैं। गोवा एयरपोर्ट से मीरामार बीच की दूरी लगभग एक घंटे में तय की जा सकती है।

ट्रेन से मिरामार बीच केसे जाएँ – How To Reach Miramar Beach by Train in Hindi

ट्रेन से मिरामार बीच केसे जाएँ – How To Reach Miramar Beach by Train in Hindi

यदि आपने मिरामार बीच घूमने जाने के लिए रेल मार्ग के विकल्प को चुना है तो आपको बता दे मिरामार बीच पणजी का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन करमाली रेलवे स्टेशन है। यह रेलवे स्टेशन मिरामार बीच से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है लेकिन अधिकाँश ट्रेने इस स्टेशन पर नही रूकती है। इसीलिए अगर आप लम्बी दूरी या सुपर फ़ास्ट ट्रेन से आ रहे है तो उसके लिए आपको मडगांव रलवे स्टेशन पर उतरना होगा। यह रेलवे स्टेशन मिरामार बीच से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर है। मडगांव रलवे स्टेशन पहुचने के बाद आप टेक्सी, या बस से यात्रा करके अपने गंतव्य तक जा सकते है।

बस से मिरामार बीच केसे पहुंचे – How To Reach Miramar Beach by Bus in Hindi

बस से मिरामार बीच केसे पहुंचे – How To Reach Miramar Beach by Bus in Hindi

सड़क मार्ग से मिरामार बीच की यात्रा करना वाले पर्यटकों को हम बता दे मिरामार बीच पणजी के माध्यम से गोवा के बिभिन्न प्रमुख शहरों से जुड़ा है। पणजी के लिए कई सरकारी और निजी बसे संचालित की जाती है, पणजी में बस स्टैंड से बीच केवल 3 किमी की दूरी पर है। यदि आप बस सफ़र करके मिरामार बीच आना चाहते है तो यह भी आपके लिए आरामदायक विकल्प साबित है बस स्टैंड पर उतरने के बाद आप आराम से स्थानीय वाहनों की मदद से केवल 10-15 मिनटों में मिरामार बीच पहुच जायेंगे।

मिरामार बीच का मेप – Map of Miramar Beach in Hindi

और पढ़े :

Leave a Comment