कूर्ग हिल स्टेशन में घूमने लायक टॉप 25 पर्यटन स्थल – Best Destinations In Coorg In Hindi

Coorg Hill Station In Hindi, कूर्ग या कोडगु पर्यटन स्थल भारत के कर्नाटक राज्य में स्थित जोकि अपने आकर्षित पर्यटन स्थल और खूबसूरत वादियों के लिए प्रसिद्ध हैं। भारत का स्कॉटलैंड नाम से मशहूर कूर्ग प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नही हैं। कूर्ग पर्यटन स्थल समुद्री तल से 1525 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है और साथ ही साथ यह अपने चाय, काफी, घने जंगलो के लिए प्रसिद्ध हैं। बता दें कि कूर्ग में कावेरी नदी का उद्गम स्थल है। कूर्ग पर्यटन स्थल हाईकिंग, क्रास कंट्री और ट्रेल लाइफ आदि के लिए पर्यटकों को लुभाता हैं। कूर्ग हिल स्टेशन का खूबसूरत नजारा पर्यटकों को यहाँ बार बार आने पर मजबूर कर देता है। यदि आप भी कूर्ग पर्यटन स्थल के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

Table of Contents

कूर्ग हिल स्टेशन के टॉप पर्यटन स्थल – Coorg Hill Station In Hindi

कर्नाटक का सस्बे खूबसूरत शहर कूर्ग विभिन्न पर्यटक और दर्शनीय स्थलों से भरा पड़ा हुआ हैं, यदि आप कूर्ग की यात्रा करने जा रहे है तो कूर्ग के इन प्रमुख पर्यटन स्थलों पर घूमने जरूर जाएं जिनकी जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहा हैं।

और पढ़े: कर्नाटक में घूमने के लिए 15 प्रसिद्ध तीर्थ स्थल और मंदिर 

कुर्ग का प्रसिद्ध आकर्षण स्थल एबी फॉल्स – Coorg Ka Prasidh Aakarshan Sthal Abbey Falls In Hindi

कुर्ग का प्रसिद्ध आकर्षण स्थल एबी फॉल्स

कूर्ग में घूमने की जगह एबी फॉल्स को अब्बी फॉल्स के नाम से भी जाना जाता हैं। मदिकेरी (मदिकेडी) शहर से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह फाल्स कूर्ग हिल स्टेशन के प्रमुख आकर्षण में शामिल हैं। झरने पर घूमने के लिए आए पर्यटक 70 फीट की ऊंचाई से गिरते हुए पानी को देख कर मन्त्र मुग्ध हो जाते हैं। साथ ही आसपास के प्राकृतिक वातावरण का आनंद उठाते हैं। एबी फॉल्स दक्षिण भारत का सबसे खूबसूरत झरना हैं।

कुर्ग पर्यटन में देखने लायक जगह तालकौवरी – Coorg Paryatan Me Dekhne Layak Jagah Talacauvery In Hindi

कुर्ग पर्यटन में देखने लायक जगह तालकौवरी
Image Credit: ManoJi Rudy

तालकौवरी कर्नाटक राज्य के कोडागु जिले में भागगमंडला के निकट ब्रह्मगिरि पहाड़ी पर कावेरी नदी के प्रमुख स्रोत के रूप में जाना जाता है। तालकौवरी पर्यटन स्थल समुद्र तल से 1276 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हैं। तालकौवरी कूर्ग हिल स्टेशन का प्रमुख आकर्षण है और यहाँ घूमने के लिए पर्यटक भारी संख्या में आते है।

कूर्ग का लोकप्रिय धार्मिक स्थल स्वर्ण मंदिर (नामड्रोलिंग मठ) – Coorg Ka Lokpriya Dharmik Sthal Golden Temple (Namdroling Monastery) In Hindi

कूर्ग का लोकप्रिय धार्मिक स्थल स्वर्ण मंदिर (नामड्रोलिंग मठ)

कूर्ग हिल स्टेशन से लगभग 34 किलोमीटर की दूरी पर स्थित स्वर्ण मंदिर पर्यटकों की आस्था का केंद्र बना हुआ हैं। नामड्रोलिंग मठ को तिब्बती बौद्ध धर्म सम्बन्धित स्कूलो का सबसे बड़ा शिक्षण केंद्र माना जाता है। नामड्रोलिंग मठ तिब्बती वास्तुकला और कलाकृति सस्कृति का बेहतरीन उदाहरण प्रस्तुत करता हैं। बता दें कि गोल्डन टेम्पल 80 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला हुआ हैं और 5000 से भी अधिक लोगो के निवास स्थल के रूप में जाना जाता हैं।

कुर्ग में घूमने लायक जगह राजा की सीट – Coorg Me Ghumne Layak Jagah Raja’s Seat In Hindi

कुर्ग में घूमने लायक जगह राजा की सी
Image Credit: Hiranmayee Samantaray

राजा की सीट कूर्ग में घूमने वाली प्रमुख जगहों में शामिल हैं जोकि एक आकर्षित उद्यान के रूप में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। राजा की सीट उद्यान खूबसूरत फूलों, कृत्रिम रूप से तैयार किए गए फव्वारे के साथ कूर्ग जिले के मदिकेरी में स्थित है। प्रकृति प्रेमियों के लिए यह स्थान किसी स्वर्ग से कम नही हैं। सनराइज और सनसेट का का दिलकश नजारा देखने लायक होता हैं।

बारापोल नदी में व्हाइट रिवर राफ्टिंग कूर्ग – Adventure Sports Ke Liye White River Rafting In Barapole River Coorg In Hindi

बारापोल नदी में व्हाइट रिवर राफ्टिंग कूर्ग

कूर्ग में मस्ती करने के लिए आप बारापोल नदी में व्हाइट रिवर राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं। पर्यटक बारापोल नदी में पानी और रैपिड्स के साथ एक आदर्श राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं। बारापोल नदी के ऊपरी भाग को किथू-कक्कतु नदी के नाम से जाना जाता हैं और यही पर रिवर राफ्टिंग का आयोजन किया जाता हैं। राफ्टिंग के दौरान पर्यटक ब्रह्मगिरी वन्यजीव अभ्यारण का मनमोहक दृश्य भी देख सकते हैं।

और पढ़े:  कर्नाटक के टॉप 10 पर्यटन स्थलों की जानकारी

कूर्ग हिल स्टेशन के प्रमुख पर्यटन स्थल ताडियनडामल पीक – Coorg Hill Station Ke Pramukh Paryatan Sthal Tadiandamol Peak In Hindi

कूर्ग हिल स्टेशन के प्रमुख पर्यटन स्थल ताडियनडामल पीक

कूर्ग हिल स्टेशन का प्रमुख आकर्षण ताडियनडामोल समुद्र तल से 1748 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हैं और कूर्ग की सबसे ऊंची पर्वत चोटी के रूप में जाना जाता है। ऐसे पर्यटक जो ट्रेकिंग में रूचि रखते ताडियनडामोल चोटी की ओर रुख करते हैं। हालाकि चड़ाई कठिन होती हैं लेकिन ऊपर पहुँचने के बाद जब आप शानदार नजारा देखेंगे तो आपकी सारी थकान दूर हो जाएगी।

कूर्ग यात्रा में देखने लायक खुबसूरत जगह इरुप्पु फॉल्स – Coorg Yatra Me Dekhne Layak Khubsurat Jagah Iruppu Falls In Hindi

कूर्ग यात्रा में देखने लायक खुबसूरत जगह इरुप्पु फॉल्स

इरुप्पु वाटर फॉल्स दक्षिण कर्नाटक राज्य के कूर्ग जिले में ब्रह्मगिरी पर्वत श्रृंखला पर स्थित एक आकर्षित झरना हैं। इरुप्पु फॉल्स लक्ष्मण तीर्थ जलप्रपात के रूप में भी प्रसिद्ध हैं। झरने के निकट ही भगवान शिव का रामेश्वर मंदिर स्थित हैं। इरुप्पु वाटर फॉल्स के जल को प्राचीन समय से पवित्र माना जाता है जोकि हिन्दू धर्म से सम्बंधित रामायण काल से सम्बंधित हैं।

कूर्ग का दर्शनीय स्थल होननामना केर झील – Coorg Ka Darshaniya Sthal Honnamana Kere Lake In Hindi

कूर्ग का दर्शनीय स्थल होननामना केर झील
Image Credit: Vishal Bhat

कूर्ग हिल स्टेशन की सबसे बड़ी झील के रूप में जानी जाने वाली होननामना केर झील पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। बता दें कि होननामना केर झील का नाम देवी होननामना के नाम पर रखा गया हैं और झील के निकट ही देवी माँ का मंदिर भी स्थित हैं। झील अपने चारो तरफ से पहाड़ियों, कॉफी बागानों और मानव निर्मित गुफाओं से घिरी हुई हैं।

कूर्ग हिल स्टेशन का प्रसिद्ध मंदिर ओंकारेश्वर मंदिर – Coorg Hill Station Ka Prasidh Mandir Omkareshwara Temple In Hindi

कूर्ग हिल स्टेशन का प्रसिद्ध मंदिर ओंकारेश्वर मंदिर

कूर्ग हिल स्टेशन के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में शामिल ओंकारेश्वर मंदिर पर्यटकों की आस्था का प्रमुख केंद्र हैं। ओंकारेश्वर मंदिर का निर्माण सन 1820 में किया गया था और यह मंदिर इस्लामिक और गोथिक वास्तुकला को प्रस्तुत करता है। ओंकारेश्वर मंदिर भगवान शंकर को समर्पित हैं।

कूर्ग टूरिज्म का सबसे आकर्षण स्थान मदिकेरी किला – Coorg Tourism Ka Sabse Aakarshan Sthan Madikeri Fort In Hindi

कूर्ग टूरिज्म का सबसे आकर्षण स्थान मदिकेरी किला
Image Credit: Kandakatla Sampath Kumar

मदिकेरी किला एक ऐतिहासिक किला हैं जोकि कूर्ग की यात्रा दौरान घूमने वाली प्रमुख जगहों में शामिल हैं। यह किला मदिकेरी शहर में स्थित हैं और कूर्ग के इतिहास को उजागर करता है। मदिकेरी किले की विशाल संरचना शहर के आकर्षित दृश्य को प्रस्तुत करती हैं। मदिकेरी किला का इतिहास टीपू सुलतान से भी सम्बंधित हैं।

और पढ़े: कर्नाटक के मुरुदेश्वर मंदिर के दर्शन की जानकारी

कूर्ग का फेमस टूरिस्ट प्लेस सोमवारपेट – Coorg Ka Famous Tourist Place Somwarpet In Hindi

कूर्ग का फेमस टूरिस्ट प्लेस सोमवारपेट

सोमवारपेट कूर्ग जिले के उत्तर पूर्व में स्थित हैं और अपने आसपास के सुन्दर आकर्षण के लिए पर्यटकों को लुभाता हैं। सोमवारपेट मुख्यता अपनी फसलो के लिए जाना जाता है यहाँ कॉफी, मसाला, मिर्च, अदरक और इलायची जैसे फसलो को उगाया जाता हैं। सोमवारपेट घूमने वाले पर्यटकों को यहाँ के प्रसिद्ध व्यंजन पोर्क करी, कडुबिट्टू, चिकन करी, अक्की रोटी आदि अवश्य चखना चाहिए।

कर्नाटक के कूर्ग पर्यटन में घूमने लायक जगह नीलकंडी फॉल्स – Coorg Me Ghumne Wali Jagah Nilakandi Falls In Hindi

कर्नाटक के कूर्ग पर्यटन में घूमने लायक जगह नीलकंडी फॉल्स

कूर्ग में घूमने वाली जगहों में नीलकंडी फॉल्स एक प्रमुख आकर्षण है जोकि कूर्ग के घने उष्णकटिबंधीय जंगलों में स्थित हैं और पर्यटकों को आने के लिए आमंत्रित करता हैं।

कर्नाटक के कूर्ग में ट्रेकिंग का अनुभव – Trekking In Coorg Hill Stataion In Hindi

कर्नाटक के कूर्ग में ट्रेकिंग का अनुभव

कूर्ग एक शानदार पर्यटन स्थल है जोकि ट्रैकिंग के लिए पर्यटकों को आमंत्रित करता हैं। अपने हरे-भरे घास के मैदान, ऊँची ऊँची पहाड़ियां और प्राकृतिक वातावरण के लिए जाना जाता है। कूर्ग में ऐसे कई स्थान है जहां ट्रैकिंग का आनंद लिया जा सकता हैं। कूर्ग हिल स्टेशन का शानदार परिदृश्य, अद्भुत शिविर, बर्डवॉचिंग, लंबी पैदल यात्रा, चाय बागान आदि ट्रैकिंग के दौरान पर्यटकों को आनंद से भर देती हैं।

कूर्ग में घूमने की जगह आयुर्वेदिक उपचार – Coorg Me Ghumne Ki Jagha Ayurvedic Treatment In Hindi

कूर्ग में घूमने की जगह आयुर्वेदिक उपचार

कूर्ग में आपको आयुर्वेदिक मसाज और स्पा पैकेज के रूप में कायाकल्प करने से सम्बंधित पूरी श्रृंखला उपलब्ध कराई जाती हैं। बता दें कि अयुरजीवन यहाँ के सबसे प्रसिद्ध आयुर्वेदिक चिकित्सा केन्द्रों में से एक हैं।

कूर्ग में परिवार के साथ घूमने की अच्छी जगह पुष्पगिरी वन्यजीव अभ्यारण – Best Place To Visit In Coorg With Your Family Pushpagiri Wildlife Sanctuary In Hindi

कूर्ग में परिवार के साथ घूमने की अच्छी जगह पुष्पगिरी वन्यजीव अभ्यारण
Image Credit: Vivek Urs

कुमार पर्वत चोटी पर स्थित पुष्पगिरी वन्यजीव अभ्यारण कूर्ग का प्रमुख आकर्षण हैं। बता दें कि पुष्पगिरी कर्नाटक राज्य के 21 वन्यजीव अभयारण्यों में से एक है। पुष्पगिरी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी पक्षियों और कई लुप्तप्राय प्रजातियों का निवास स्थान है। पुष्पगिरी राष्ट्रीय उद्यान एक प्रस्तावित विश्व धरोहर स्थल भी है।

और पढ़े: श्रवणबेलगोला के प्रमुख पर्यटन और तीर्थ स्थल की जानकारी

कूर्ग का मुख्य तीर्थ स्थल भगामंडला – Coorg Ka Pramukh Tirth Sthal Bhagamandala In Hindi

कूर्ग का मुख्य तीर्थ स्थल भगामंडला
Image Credit: Jothi Balaji

भगामंडला एक पवित्र तीर्थ स्थल हैं जोकि मदिकेरी से लगभग 39 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। तालाकाउवेरी की तलहटी में स्थित भगामंडला कावेरी नदी का प्रमुख स्रोत और उद्गम स्थल है। कावेरी नदी को दक्षिण भारत की गंगा के नाम से भी जाना जाता हैं। मान्यता हैं कि इस स्थान पर स्नान करना पवित्र होता हैं।

कूर्ग में एडवेंचर के लिए बेस्ट जगह ब्रह्मगिरी ट्रेक – Coorg Me Adventure Ke Liye Best Jagah Brahmagiri Treks In Hindi

कूर्ग में एडवेंचर के लिए बेस्ट जगह ब्रह्मगिरी ट्रेक

कूर्ग में ट्रैकिंग के शौकीन व्यक्तियों के लिए ब्रह्मगिरी किसी स्वर्ग से कम नही हैं, यहाँ  पर्यटक शानदार ट्रैकिंग का आनंद ले सकते हैं। बता दें कि ब्रह्मगिरि वन्यजीव अभ्यारण के अंदर ब्रह्मगिरी ट्रेक अपने हरे-भरे जंगलों, घास के मैदान, आड़े टेड़े मोड़ और कई छोटी नदियों के साथ दिलचस्प दृश्य प्रस्तुत करता हैं। यह ट्रैकिंग केरल राज्य के वायनाड जिले और कर्नाटक राज्य के कोडागु जिले के मध्य में स्थित हैं।

कूर्ग का पर्यटन स्थल मल्लाल्ली फाल्स – Coorg Ka Paryatan Sthal Mallalli Falls In Hindi

कूर्ग का पर्यटन स्थल मल्लाल्ली फाल्स

मल्लाल्ली फाल्स कूर्ग में घूमने की एक प्रमुख जगह हैं और पर्यटक यहाँ पिकनिक मनाने के लिए आते हैं। दूध की तरह दिखने वाले सफ़ेद पानी का यह झारना पुष्पगिरी पहाड़ी के तल में स्थित हैं और सोमावरपेट शहर से लगभग 26 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। झरने के निकट आपको हरे-भरे जंगल और कुमारधारा नदी का शानदार दृश्य देखने को मिलेगा।

कूर्ग में घूमने के लिए ऐतिहासिक स्थान गद्दीज राजा का मकबरा – Coorg Me Ghumne Ke Liye Aetihasik Sthan Gaddige Raja’s Tomb In Hindi

कूर्ग में घूमने के लिए ऐतिहासिक स्थान गद्दीज राजा का मकबरा
Image Credit: Padmashree Reddy Mv

कूर्ग का ऐतिहासिक गद्दीज राजा का मकबरा सन 1820 में निर्मित किया गया था। बता दें कि इंडो-सारासेनिक वास्तु शैली में निर्मित यह कब्र कोडावद रॉयल्टी का प्रमुख अवशेष है।

कूर्ग टूरिज्म में घूमने लायक जगह कुट्टा नागरहोल – Coorg Tourism Me Ghumne Layak Jagah Kutta Nagarhole In Hindi

कूर्ग टूरिज्म में घूमने लायक जगह कुट्टा नागरहोल

कूर्ग में स्थित कुट्टा नागरहोल एक छोटा सा शहर हैं जोकि आसपास के प्रमुख आकर्षित स्थलों को जोड़ने का काम करंता हैं। बता दें कि होम स्टे के कुछ शानदार विकल्पों के साथ कुट्टा पर्यटन मुख्य रूप से नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान के प्रवेश द्वार के रूप में जाना जाता हैं। थोलपेट्टी वन्यजीव अभयारण्य कुट्टा में स्थित जोकि पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र हैं।

कुर्ग का मशहूर दर्शनीय स्थल ब्रह्मगिरी वन्यजीव अभयारण्य – Coorg Ka Famous Darshaniya Sthal Brahmagiri Wildlife Sanctuary In Hindi

कुर्ग का मशहूर दर्शनीय स्थल ब्रह्मगिरी वन्यजीव अभयारण्य
Image Credit: Anand M

ब्रह्मगिरी वन्यजीव अभयारण्य कुर्ग में घूमने के लिए एक शानदार गंतव्य हैं जोकि उत्तर-पश्चिम में 181 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र फैला हुआ हैं। यह अभयारण्य 1608 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हैं। ब्रह्मगिरी अभयारण्य की शानदार घास के मैदान, शोल वन पैच, वनस्पतियों में सदाबहार और अर्ध-सदाबहार वन आदि शामिल हैं। कूर्ग की यात्रा पर आने वाले पर्यटक इस सुन्दर उद्यान में घूमने के लिए अवश्य आते हैं।

कुर्ग पर्यटन में देखने वाली जगह एंगलिंग (मत्स्य पालन) – Coorg Paryatan Me Dekhne Wali Jagah Angling (Fishing) In Hindi

कुर्ग पर्यटन में देखने वाली जगह एंगलिंग (मत्स्य पालन)

कूर्ग ऐसे पर्यटको के लिए एक दिलचस्प जगह साबित हो सकती हैं जोकि मछली पकड़ने के शौकीन है। बता दें कि कावेरी नदी के किनारे कई शिविर लगे हुए हैं और कूर्ग के निकट के निकट वल्नूर नामक गाँव हैं जोकि मछली पकड़ने के लिए जाना जाता है। हालाकि मछली पकड़ने से सम्बंधित नियमो का पालन यहाँ करना होता हैं। कैच एंड रिलीज नियम बल्नूर में लागू होता हैं।

कुर्ग में साहसिक गतिविधियाँ के लिए कोपट्टी हिल्स – Coorg Me Adventure Activity Ke Liye Best Jagah Kopatty Hills In Hindi

कुर्ग में साहसिक गतिविधियाँ के लिए कोपट्टी हिल्स

कोपट्टी हिल्स कूर्ग का एक खूबसूरत ट्रैकिंग स्थल है। बता दें कि इस स्थान से बहुत कम लोग बकिब हैं। कोपट्टी हिल्स की ट्रैकिंग पर्यटकों को बहुत अधिक लुभाती हैं जोकि छोटे मार्ग की ट्रैकिंग के लिए जानी जाती हैं। कोपट्टी हिल्स की ट्रैकिंग के दौरान आप वृक्षारोपण, घास के मैदान, शांतिपूर्ण नदिया और आकर्षित घने जंगलों का दृश्य देखने का अनुभव प्राप्त करेंगे हैं।

कूर्ग का धार्मिक स्थल रामेश्वर मंदिर – Coorg Ka Dharmik Sthal Rameshwara Temple In Hindi

कूर्ग का धार्मिक स्थल रामेश्वर मंदिर
Image Credit: Swaroop Netrabyle

कूर्ग के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक रामेश्वर मंदिर लक्ष्मण तीर्थ नदी के तट पर स्थित हैं। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है।

कूर्ग यात्रा में घूमने की अच्छी जगह चेत्ताली – Coorg Yatra Me Ghumne Ki Achi Jagah Chettali In Hindi

कूर्ग यात्रा में घूमने की अच्छी जगह चेत्ताली
Image Credit: Devi Prasad

चेत्ताली पर्यटन स्थल एक छोटा सा गाँव हैं जोकि मदिकेरी सिद्दापुर रोड पर स्थित हैं। चेत्ताली अपने हरे-भरे आकर्षण और चारों ओर फैलने वाले धुंध के लिए जाना जाता हैं। चेत्ताली में चेरला भगवती मंदिर जोकि पर्यटकों और श्रद्धालुओं के आकर्षण का प्रमुख केंद्र बना है।

और पढ़े: हम्पी के मशहूर चेरियट पत्थर से बने मंदिर की पूरी जानकरी

कूर्ग की यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Coorg Hill Station In Hindi

कूर्ग की यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा समय

कूर्ग पर्यटन स्थल की यात्रा पर जाने के लिए सबसे अच्छा समय सितंबर से जून का माना जाता हैं। हालांकि आप ट्रैकिंग के उद्देश्य से कूर्ग की यात्रा पर निकलना चाहते हैं तो अक्टूबर से मार्च के दौरान का समय सबसे अच्छा होता हैं। जुलाई से अगस्त के बीच भारी वर्षा और भूस्खलन की वजह से यदि आप कूर्ग जाने से परहेज करेंगे तो अच्छा रहेगा। आप 2-3 दिन में कूर्ग पर्यटन स्थल की यात्रा को पूरा कर सकते हैं।

कूर्ग की यात्रा में कहां रुके – Where To Stay In Coorg In Hindi

कूर्ग की यात्रा में कहां रुके

कूर्ग और इसके प्रमुख पर्यटन स्थलों की यात्रा करने के बाद यदि आप यहाँ किसी अच्छे निवास स्थान की तलाश कर रहे हैं। तो हम आपको बता दें कि कूर्ग में आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट तक कई होटल मिल जाएंगे। आप अपनी सुविधा और बजट के अनुसार होटल का चुनाव कर सकते हैं।

  • विक्टोरियन वेरैंडाज़ (Victorian Verandaz)
  • हॉलिडेइनकोर्ग ऑर्किड विला (Holidayincoorg Orchid Villa)
  • ट्रीबो ट्रिप जम्बाबेन कॉटेज (Treebo Trip Jammabane Cottage)
  • वेंज हाउस (Wenge House)
  • सिद्धि अलोहा (Siddhi Aloha)

कूर्ग में खाने के लिए प्रसिद्ध स्थानीय भोजन – Famous Local Food Of Coorg Hill Station In Hindi

कूर्ग में खाने के लिए प्रसिद्ध स्थानीय भोजन

कूर्ग अपने खूबसूरत पर्यटन स्थलों और आकर्षित वातावरण के साथ साथ अपने लजीज भोजन के लिए भी प्रसिद्ध हैं। कूर्ग के स्वादिष्ट भोजन में आपको सुगंधित चावल, पोर्क, अक्की ओटी, पुलाव, डोसा, वड़ा, इडली, सांभर, सूअर का मांस, सूखी मछली, केकड़े का मांस, बिंबले करी, चक्के की करी, मशरूम, निविदा बांस का अचार के अलावा भारतीय, चीनी, कॉन्टिनेंटल, दक्षिण-भारतीय और तिब्बती व्यंजन आपको कूर्ग में चखने को मिल जायेंगे।

और पढ़े:  चित्रदुर्ग किला घूमने की जानकारी और इसके प्रमुख पर्यटन स्थल 

कुर्ग कर्नाटक कैसे पहुंचे – How To Reach Coorg In Hindi

कूर्ग पर्यटन स्थल की यात्रा के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन और बस में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं।

फ्लाइट से कूर्ग कैसे पहुंचे – How To Reach Coorg By Flight In Hindi

फ्लाइट से कूर्ग कैसे पहुंचे

कूर्ग पर्यटन स्थल की यात्रा के लिए यदि आपने हवाई मार्ग का चुनाव किया हैं। तो हम आपको बता दें कि कूर्ग का सबसे निकटतम मंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (Mangalore International Airport) है। जोकि कूर्ग से लगभग 144 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं और यह हवाई अड्डा देश के प्रमुख महानगरो से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। हवाई अड्डे से आप यहाँ चलने वाले स्थानीय साधनों की मदद से कूर्ग आसानी से पहुँच जाएंगे।

ट्रेन से कूर्ग कैसे जाए – How To Reach Coorg By Train In Hindi

ट्रेन से कूर्ग कैसे जाए

कूर्ग की यात्रा के लिए यदि आपने रेल मार्ग का चुनाव किया हैं। तो हम आपको बता दें कि कूर्ग का सबसे निकटतम मैसूर रेलवे स्टेशन है जोकि लगभग 116 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। मैसूर रेलवे स्टेशन से आप टैक्सी या बस के माध्यम से कूर्ग आसानी से पहुँच जाएंगे।

बस से कूर्ग कैसे जाए – How To Reach Coorg By Bus In Hindi

बस से कूर्ग कैसे जाए

कूर्ग जाने के लिए यदि आपने बस का चुनाव किया हैं। तो हम आपको बता दें कि कूर्ग सड़क मार्ग के माध्यम से सभी दक्षिण भारतीय शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। आप मैसूर, बैंगलोर और मंगलोर शहरो से आसानी से कूर्ग के लिए बस पकड़ सकते हैं।

और पढ़े: जाने 200 किलोमीटर के भीतर में बैंगलोर शहर के पास के पर्यटन स्थल की जानकारी

कुर्ग कर्नाटक का नक्शा – Coorg Map

कुर्ग की फोटो गैलरी – Coorg Images

View this post on Instagram

#coorgdiaries #photographylovers

A post shared by sivareddy (@sivareddy_gg) on

और पढ़े:

1 thought on “कूर्ग हिल स्टेशन में घूमने लायक टॉप 25 पर्यटन स्थल – Best Destinations In Coorg In Hindi”

Leave a Comment