Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Tourist Attraction In Karnataka In Hindi, कर्नाटक भारत के टॉप 4 पर्यटन स्थलों में से के है। कर्नाटक भारत में आकर्षण का एक गुलदस्ता है। उत्तर में बेलगाम से दक्षिण में बैंगलोर तक कर्नाटक में हर जगह घूमने और देखने के लिए बहुत कुछ है। यह राज्य खूबसूरत परिदृश्य से लेकर समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, शांत समुद्र तट और शानदार भोजन और पर्यटन स्थलों से भरा हुआ है। मलयाली, तमिल, कोंकणी, कन्नडिगा के अलावा मुसलमानों और ईसाइयों ने कर्नाटक को अपना घर बना लिया है। आपको बता दें कि कर्नाटक प्राकृतिक आकर्षणों से भरपूर है। यहाँ पर 5 राष्ट्रीय उद्यान और 25 से अधिक वन्यजीव अभयारण्य हैं जिनमें से बांदीपुर और नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान सबसे प्रसिद्ध हैं।

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु, “भारत की सिलिकॉन वैली” स्टार्टअप्स और आईटी कंपनियों के शहर के रूप में प्रसिद्ध है, इसके साथ ही बेंगलुरु हर साल भारी संख्या में पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। कर्नाटक में स्थित कूर्ग अपने कॉफी बागानों के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से एक है। इसके अलावा मैसूर अपने मैसूर पैलेस और हम्पी, विजयनगर साम्राज्य और चिकमगलूर के खंडहरों के लिए प्रसिद्ध है। अगर आप कर्नाटक की यात्रा करने के लिए जा रहें हैं या फिर यहाँ के पर्यटन स्थलों के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को जरुर पढ़ें, यहाँ हम आपको कर्नाटक के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में बता रहें हैं।

1. कर्नाटक का इतिहास – History Of Karnataka In Hindi

कर्नाटक का इतिहास

कर्नाटक की धरती कई राजवंशों के उत्थान और पतन का गवाह रही है, जिन्होंने कई वर्षों तक इस राज्य पर शासन किया। आपको बता दें कि यहां पर कई शासकों जैसे नंद, मौर्य, कदंब, बादामी चालुक्य और गंगा का शासन रहा है। विजयनगर, कल्याण चालुक्य, राष्ट्रकूट आदि शासकों के राजवंश कर्नाटक के तत्कालीन राज्य में आक्रमण करने के लिए जिम्मेदार थे। राज्य के सबसे नवीनतम शासक मराठा थे क्योंकि उन्होंने मुगलों से कर्नाटक जीता था। टीपू सुल्तान के साम्राज्य के वर्ष 1799 और 1818 में मराठों के शासन के बाद कर्नाटक ब्रिटिश शासन के अधीन आ गया। 1947 में भारतीय स्वतंत्रता के बाद, दक्षिणी राज्य में उथल-पुथल का माहौल देखा गया। 1905 से 1920 की अवधि के बीच राज्य में अपने 20 क्षेत्रों के एकीकरण के लिए बहस चली। इसके बाद 1 नवंबर 1973 को कर्नाटक को अपना नया नाम मिला।

और पढ़े: चालुक्य वंश के बादामी गुफा घूमने की जानकारी

2. कर्नाटक में घूमने लायक प्रमुख पर्यटन स्थल – Best Places To Visit In Karnataka In Hindi

2.1 कर्नाटक टूरिज्म में घूमने लायक जगह कूर्ग पर्यटन – Karnataka Tourism Me Ghumne Layak Jagha Coorg In Hindi

कर्नाटक टूरिज्म में घूमने लायक जगह कूर्ग पर्यटन

कर्नाटक में अपने आकर्षक पहाड़ों के लिए कूर्ग बेहद प्रसिद्ध है। आपको बता दें कि यह पर्यटन स्थल प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग के सामान है। लोकप्रिय कॉफी उत्पादक यह हिल स्टेशन न केवल अपनी खूबसूरत हरी पहाड़ियों और उसके साथ ही यहां बहने वाली नदियों के लिए भी प्रसिद्ध है। कूर्ग अपनी संस्कृति और सुंदरता के चलते एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में काम करता है। कूर्ग, आधिकारिक तौर पर कोडागु के रूप में जाना जाता है, जो कर्नाटक में सबसे समृद्ध पहाड़ी स्टेशन है। अगर आप कर्नाटक की यात्रा करने जा रहें हैं तो आपको कुर्ग की यात्रा करने के लिए जरुर जाना चाहिए।

2.2 कर्नाटक के दर्शनीय स्थल गोकर्ण – Gokarna Karnataka Ke Darshaniya Sthal In Hindi

कर्नाटक के दर्शनीय स्थल गोकर्ण

गोकर्ण कर्नाटक का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो कि अपने प्राचीन समुद्र तटों और लुहावने परिदृश्यों के लिए जाना जाता है। आपको बता दें कि गोकर्ण कर्नाटक में एक हिंदू तीर्थ शहर है, जो समुद्र तट प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान है। कारवार के तट पर स्थित, गोकर्ण कर्नाटक में एक छोटा सा शहर है, जो मुख्य रूप से दो कारणों बेहद प्रसिद्ध है। पहला इसके समुद्र तट और दूसरा यहाँ स्थित आकर्षक मंदिर। हर साल पर्यटकों की भीड़ पवित्रता और मोक्ष की तलाश में गोकर्ण की यात्रा करती है। यहाँ स्थित पाम क्लैड समुद्र तटों पर आप विदेशी पर्यटकों को देख सकते हैं लेकिन यहाँ पर भारतीय पर्यटक बहुत कम देखे जाते हैं। वैसे तो गोकर्ण में ज्यादा पर्यटन आकर्षण नहीं हैं, लेकिन अगर आप अपनी छुट्टी का पूरा मजा लेना चाहते हैं और बीच पर मस्ती करना चाहते हैं तो आपको कर्नाटक के पर्यटन स्थल गोकर्ण की यात्रा अवश्य करना चाहिए।

2.3 कर्नाटक के प्रमुख पर्यटन स्थल बैंगलोर शहर – Karnataka Ke Pramukh Paryatan Sthal Bangalore In Hindi

कर्नाटक के प्रमुख पर्यटन स्थल बैंगलोर शहर

बैंगलोर एक गार्डन सिटी होने के साथ अब भारत की भारत की सिलिकॉन वैली के रूप में विकसित हो गया है। बैंगलोर कर्नाटक का प्रमुख पर्यटन स्थल तो है ही लेकिन इसके साथ ही भारत में तीसरा सबसे बड़ा और सबसे अधिक रहने योग्य शहरों में से एक है। बैंगलोर को अपने खुशनुमा मौसम, आकर्षक पार्क और यहाँ स्थित खूबसूरत झीलों के लिए भी जाना जाता है। अगर आप कर्नाटक राज्य में घूमने की योजना बना रहें हैं तो आपको एक बार बैंगलोर की यात्रा अवश्य करना चाहिए।

बैंगलोर में स्थित कब्बन पार्क पर बेहद प्रसिद्ध है इस पार्क की सैर करने के साथ पर्यटक यहां पर मॉल या सड़क के किनारे के बाजारों में खरीदारी करने के लिए भी जा सकते हैं। बता दें बैंगलोर शहर अपने रेस्टोरेंट, स्ट्रीट फूड कार्नर, कैफे, कॉफी रोस्टर और पब के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। बैंगलोर सिटी अपनी नाईट लाइफ के लिए भी काफी फेमस है। अपनी कर्नाटक यात्रा के लिए आपको बैंगलोर को अपने पर्यटन स्थलों की लिस्ट में जरुर शामिल करना चाहिए।

और पढ़े: बैंगलोर में घूमने वाली जगहें 

2.4 कर्नाटक पर्यटन में देखने लायक जगह हम्पी – Hampi Karnataka Paryatan Me Dekhne Layak Jagah In Hindi

कर्नाटक पर्यटन में देखने लायक जगह हम्पी

हम्पी शहर अपने खंडहरों के लिए काफी प्रसिद्ध है जिसकी वजह से इसे यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल का दर्जा भी मिला है। आपको बता दें कि हम्पी को कर्नाटक राज्य के टॉप पर्यटन स्थलों में गिना जाता है। कर्नाटक राज्य में पहाड़ियों और घाटियों की गहराई में स्थित हम्पी पर्यटकों के लिए एक ऐतिहासिक स्थल के रूप में काम करता है। यहाँ पर विजयनगर साम्राज्य के 500 प्राचीन स्मारक, सुंदर मंदिर, हलचल वाले स्ट्रीट मार्केट, गढ़ और कई प्राकृतिक स्थल स्थित हैं। सीधे शब्दों में कहें तो हम्पी एक खुला संग्रहालय है, जिसमें आप 100+ जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

और पढ़े: हम्पी घूमने की जानकारी और 30 पर्यटक स्थल

2.5 कर्नाटक पर्यटन में घूमने की खूबसूरत जगह नंदी हिल्स – Karnataka Paryatan Me Ghumne Ki Khubsurat Jagha Nandi Hills In Hindi

कर्नाटक पर्यटन में घूमने की खूबसूरत जगह नंदी हिल्स

नंदी हिल्स कर्नाटक का एक बहुत ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है जो राज्य की राजधानी बैंगलोर से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। नंदी हिल्स एक ऐसा पर्यटन स्थल है जहां की यात्रा करना पर्यटक बेहद पसंद करते हैं। समुद्र तल से 4851 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस जगह से सूर्योदय के आकर्षक दृश्य को देखने के लिए आप बैंगलोर से वीकेंड के दौरान यात्रा कर सकते हैं।

2.6 कर्नाटक में देखने लायक जगह मैसूर पर्यटन – Karnataka Mein Dekhne Layak Jagah Mysore In Hindi

कर्नाटक में देखने लायक जगह मैसूर पर्यटन

मैसूर कर्नाटक का एक ऐसा पर्यटन स्थल है जिसे सबसे ज्यादा अपने द सिटी ऑफ पैलेसे के लिए जाना जाता है। बता दें कि मैसूर देश के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। यह अपनी शाही विरासत, जटिल वास्तुकला, इसकी प्रसिद्ध रेशम साड़ियों, योग और चंदन के इतिहास के वजह से देश में काफी प्रसिद्ध है। चामुंडी हिल्स की तलहटी में स्थित, मैसूर कर्नाटक राज्य में तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर है, और इसकी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत साल भर लाखों पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है। मैसूर शाही इतिहास एक शहर है जो कभी भारत की तत्कालीन ब्रिटिश साम्राज्य की तीन सबसे बड़ी रियासतों में से एक था। मैसूर पैलेस पूरे देश में सबसे शानदार महलों में से एक है और बेहद लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। अगर आप कर्नाटक राज्य की यात्रा पर जा रहें हैं तो आपको मैसूर पैलेस देखने के लिए भी अवश्य जाना चाहिए।

और पढ़े: मैसूर पैलेस घूमने की जानकारी और प्रमुख पर्यटन स्थल 

2.7 कर्नाटक के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान – Bandipur National Park Karnataka Ke Pramukh Paraytan Sthal In Hindi

कर्नाटक के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान

बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान कर्नाटक का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो कभी मैसूर के महाराजा का शिकारगाह की जगह था। बाद में प्रोजेक्ट टाइगर के तहत 1974 में बांदीपुर को एक रिजर्व के रूप में स्थापित किया गया था और वन्यजीवों से समृद्ध यह पर्णपाती जंगल अब एक बेहद लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण बन चुका है। बता दें कि बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान मैसूर- ऊटी से 80 किमी दूर है जो तमिलनाडु का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यहां के तेज रफ्तार से चलने वाले वाहनों की वजह से बहुत सारे वन्यजीव मारे जा चुकें हैं जिसकी वजह से पशु आबादी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यहां रात 9 बजे से सुबह 6 बजे के बीच यातायात पर प्रतिबंध लगाया गया है। 874 वर्ग किमी में फैले इस उद्यान में सुंदर वन्यजीवों के साथ सागौन और चंदन के पेड़ भी पाए जाते हैं।

नागरहोल, वायनाड वन्यजीव अभयारण्यों और मुदुमलाई नेशनल पार्क से सिर्फ कुछ मिनटों की दूरी पर स्थित बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान (Bandipur National Park) कई लुप्तप्राय प्रजातियों का घर है। नीलगिरी में स्थित यह क्षेत्र हाथियों, हॉर्नबिल्स, हिरण, अजगर, आलसी भालू, अजगर, पैंथर जैसे कई जानवरों का घर है। अगर आप अपनी कर्नाटक यात्रा के दौरान किसी प्राकृतिक जगह घूमना चाहते हैं तो आपको इस राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा करने के लिए अवश्य जाना चाहिए।

2.8 कर्नाटक टूरिज्म के प्रसिद्ध आकर्षण स्थल देवबाग – Karnataka Tourism Ke Prasidh Aakarshan Sthal Devbagh In Hindi

कर्नाटक टूरिज्म के प्रसिद्ध आकर्षण स्थल देवबाग

देवबाग कर्नाटक का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जो अपने सुंदर नीले पानी, सुंदर पहाड़ों, कैसुरिनास के पेड़ों के साथ मिलकर पर्यटकों को एक शानदार अनुभव प्रदान करता है। देवबाग की यात्रा करने के बाद इस जगह को कभी भूल नहीं पायेगे। यह एक अद्भुत विदेशी द्वीप है, जहाँ आप हर तरह का आनंद ले सकते हैं। गोवा के दक्षिणी भाग से लगभग 2 किलोमीटर की दूरी पर अरब सागर के तट पर स्थित, देवबाग टहलने, प्रकृति की सुंदरता को महसूस करने के लिए एक बहुत अच्छी जगह है। आपको बता दें कि देवबाग में पूरे साल मौसम शानदार रहता है। यह शहर अपने समुद्र तट, सूर्यास्त और सूर्योदय, समुद्री भोजन और रोमांटिक सेटिंग के लिए बेहद प्रसिद्ध है। अगर आप कर्नाटक के शहरों से दूर घूमने की कोई शांत जगह तलाश रहें हैं तो आपको एक बार देवबाग की यात्रा जरुर करना चाहिए।

2.9 कर्नाटक में घूमने की ऐतिहासिक जगह बीजापुर पर्यटन – Karnataka Me Ghumne Ki Historical Place Bijapur Paryatan In Hindi

कर्नाटक में घूमने की ऐतिहासिक जगह बीजापुर पर्यटन

बीजापुर कर्नाटक के प्रमुख ऐतिहासिक स्थलों में से एक है। यह गोल गुम्बज और ऐतिहासिक धरोहरों के अन्य स्मारकों के लिए प्रसिद्ध भी प्रसिद्ध है। बीजापुर कर्नाटक का एक ऐसा पर्यटन स्थल है जो पर्यटकों को यहां एक बार दोबारा आने के लिए प्रेरित करता है। बता दें कि बीजापुर कर्नाटक राज्य का एक महत्वपूर्ण व्यावसायिक जिला है। कल्याणी चालुक्यों द्वारा लगभग 10 वीं -11 वीं शताब्दी में निर्मित बीजापुर उन समय में विजयपुरा के रूप में जाना जाता था। विजयपुरा का शाब्दिक अर्थ है विजय नगर। इब्राहिम रौज़ा बीजापुर का एक और महत्वपूर्ण स्मारक है जिसे दक्कन का ताजमहल भी कहा जाता है। इसके अलावा बीजापुर के अन्य महत्वपूर्ण आकर्षणों में, जुम्मा मस्जिद, कई महल और विभिन्न मस्जिदें शामिल हैं।

और पढ़े: गोल गुम्बज और इसके प्रमुख पर्यटन स्थान की पूरी जानकारी

3. कर्नाटक का प्रसिद्ध स्थानीय भोजन – Local Food Of Karnataka In Hindi

कर्नाटक का प्रसिद्ध स्थानीय भोजन

कर्नाटक के व्यंजन कनाड़ा संस्कृति के सबसे पुराने जीवित व्यंजनों में से एक है। यहां के मुख्य भोजन में चावल, दाल, गेहूं / ज्वार से बनी रोटी और मसालेदार करी शामिल है। कर्नाटक का भोजन अपने पड़ोसी राज्यों तमिलनाडु, केरल और महाराष्ट्र से भी मेल खाता है। कर्नाटक में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के व्यंजन परोसे जाते हैं। यहाँ के प्रसिद्ध खाद्य पदार्थों में इडली-वड़ा सांभर, अक्की रोटी शामिल हैं। यहाँ मसाला डोसा और विभिन्न प्रकार की इडली, रवा डोसा और मेडु वड़ा, उडुपी व्यंजनों का हिस्सा हैं जो कर्नाटक में बेहद प्रसिद्ध हैं। मीठा मुंह करने के लिए आप सांभर और चावल, मैसूर पाक, धारवाड़ का पेड़ा, होलीगे और सज्जि जैसे व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं।

4. कर्नाटक घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Karnataka In Hindi

कर्नाटक घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

अगर आप कर्नाटक की यात्रा करने के लिए जा रहें हैं और यहाँ जाने के अच्छे समय के बारे में जानना चाहते हैं तो बता दें कि यहां की यात्रा आप साल में भी कर सकते हैं। अक्टूबर और अप्रैल के बीच यहां की यात्रा करने के लिए अच्छा समय है। मानसून के मौसम में कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा होती है, जबकि तापमान चरम पर होता है। इसलिए यहां की यात्रा सर्दियों के दौरान करना सबसे अच्छा रहेगा। अगर आप ट्रेकिंग या झरने देखने के लिए नहीं जाना चाहते तो मानसून में भी यहां की यात्रा कर सकते हैं।

और पढ़े: कुक्के श्री सुब्रमण्या मंदिर कर्नाटक के दर्शन की जानकारी 

5. कर्नाटक कैसे पंहुचा जाये – How To Reach Karnataka In Hindi

कर्नाटक एक ऐसा पर्यटन स्थल है जहाँ की सांस्कृतिक विरासत और वन्य जीवन का अनुभव करने के लिए दुनिया भर से पर्यटक आते हैं। अगर आप कर्नाटक की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो यहां आप तो भारत के प्रमुख शहरों और दुनिया भर के किसी भी कौने से पहुंच सकते हैं। पर्यटक कर्नाटक की यात्रा हवाई, रेल और सड़क नेटवर्क द्वारा आसानी से कर सकते हैं।

5.1 कर्नाटक कैसे पहुंचे हवाई मार्ग से – How To Reach Karnataka By Air In Hindi

कर्नाटक कैसे पहुंचे हवाई मार्ग से -

कर्नाटक की यात्रा अगर आप हवाई जहाज द्वारा करना चाहते हैं तो बता दें कि यहां 6 प्रमुख हवाई अड्डे हैं।, जो भारत के साथ दुनिया के कई देशों से अच्छी तरह जुड़े हुए हैं। कर्नाटक के प्रमुख हवाई अड्डों में बैंगलोर, मैंगलोर, हम्पी, हुबली, बेलगाम, बीजापुर और मैसूर के नाम शामिल है। मैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और बैंगलोर में एचएएल हवाई अड्डा दो ऐसे हवाई अड्डे हैं जहां के लिए आप दुनिया के किसी भी प्रमुख देश से फ्लाइट ले सकते हैं।

5.2 ट्रेन से कर्नाटक कैसे पहुंचें – How To Reach Karnataka By Train In Hindi

 ट्रेन से कर्नाटक कैसे पहुंचें

अगर आप रेल मार्ग द्वारा कर्नाटक की यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि कर्नाटक व्यापक रेल नेटवर्क के माध्यम से देश के सभी शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। देश के प्रमुख शहरों से कर्नाटक के लिए कई सुपरफ़ास्ट ट्रेन भी उपलब्ध हैं।

5.3 कैसे पहुँचें कर्नाटक सड़क मार्ग से – How To Reach Karnataka By Road In Hindi

 कैसे पहुँचें कर्नाटक सड़क मार्ग से

अगर आप सड़क मार्ग द्वारा कर्नाटक की यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम (KSRTC) की बसें राज्य को अन्य प्रमुख शहरों और राज्यों से जोड़ती है। इसके साथ ही NEKRTC और NWKRTC कर्नाटक में दो अन्य सड़क परिवहन निगम हैं, जो दूरदराज के इलाकों और अन्य स्थानों से सड़क मार्ग द्वारा यात्रा को सुलभ बनाते हैं।

और पढ़े: लो बजट में गर्लफ्रेंड के साथ एन्जॉय करने के भारत की 10 खूबसूरत रोमांटिक जगह

6. कर्नाटक का नक्शा – Karnataka Map

7. कर्नाटक की फोटो गैलरी – Karnataka Images

और पढ़े:

Write A Comment