गोकर्ण पर्यटन में घूमने के लिए बेस्ट जगहें – Famous Tourist Places of Gokarna in Hindi

4.5/5 - (2 votes)

Famous Tourist Places of Gokarna in Hindi : कारवार के तट पर स्थित, गोकर्ण कर्नाटक में एक छोटा सा शहर है,जो अपने समुद्र तटों, प्राचीन मंदिर और लुहावने परिदृश्यों के लिए जाना जाता है। आपको बता दें कि गोकर्ण कर्नाटक में एक हिंदू तीर्थ शहर है, जो देश के बिभिन्न कोनो से पर्यटकों और श्र्धालुयों को आकर्षित करता है। गोकर्ण कर्नाटक का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो मुख्य रूप से दो कारणों बेहद प्रसिद्ध है, पहला इसके समुद्र तट और दूसरा यहाँ स्थित आकर्षक मंदिर। यहाँ स्थित पाम क्लैड समुद्र तटों पर आप भारतीय और विदेशी दोनों पर्यटकों को देख सकते हैं। वैसे तो गोकर्ण में पर्यटन आकर्षण सीमित हैं, लेकिन अगर आप अपनी छुट्टी का पूरा मजा लेना चाहते हैं और बीच पर मस्ती करना चाहते हैं तो आपको गोकर्ण के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल की यात्रा अवश्य करना चाहिए।

Table of Contents

गोकर्ण का इतिहास – History of Gokarna in Hindi

गंगावली और अग्नाशिनी दो नदियों के कान के आकार के संघ में स्थित “गोकर्ण का इतिहास” कई सौ साल नही बल्कि कई युगों पुराना माना जाता है जिससे अलग अलग किंवदंतीयां जुडी हुई है।

हिंदू महाकाव्यों में से एक के अनुसार, गोकर्ण वह स्थान है जहाँ भगवान शिव एक गाय के कान से निकले थे।

जबकि श्रीमद्भागवत पुराण में, गोकर्ण को भाइयों गोकर्ण और ढुंढारी का घर बताया गया है।

एक अन्य किंवदंती के अनुसार, रावण को भगवान शिव द्वारा अतुलिंगा (एक बहुत शक्तिशाली हथियार) दिया गया था और उसे निर्देश दिया था कि यह स्थायी रूप से वहीं रहेगा जहां इसे पहले भूमि पर रखा गया था।

जबकि आधुनिक काल की बात करें तो गोकर्ण सोढे और विजयनगर राज्यों का हिस्सा था। जब गोवा सहित कोंकण क्षेत्र – पर पुर्तगालियों का कब्जा हो गया, तो यह उनके शासन का हिस्सा बन गया था।

गोकर्ण में घूमने की सबसे अच्छी जगहें – Best Places to visit in Gokarna in Hindi

गोकर्ण के प्रमुख समुद्र तट – Famous beaches of Gokarna in Hindi

ओम बीच गोकर्ण – Om beach Gokarna in Hindi

ओम बीच गोकर्ण – Om beach Gokarna in Hindi
Image Credit : Syed Furqan

गोकर्ण शहर में स्थित “ओम बीच” कर्नाटक का एक अद्भुद समुद्र तट है जो वास्तव में ओम के आकार जैसा दिखता है जो इसे काफी दिलचस्प बनाता है। यह समुद्र तट रोमांच-चाहने वाले पर्यटकों के लिए भरपूर रोमांचक स्पोर्ट्स एक्टिविटिज जैसे स्पीडबोट, सर्फिंग नौका विहार प्रदान करता है। जबकि सूर्यास्त के दौरान भी इस समुद्र तट का दृश्य मनमोहनीय होता है जो वास्तव में देखे योग्य होता है।

ओम बीच की अनोखी काली चट्टान संरचनाएँ भी यात्रियों को काफी आकर्षित करती हैं। यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ घूमने के लिए गोकर्ण की सबसे अच्छी जगहें (Best places to visit in Gokarna in Hindi) सर्च कर रहे है तो आपको ओम बीच घूमने जरूर आना चाहिये।

हाफ मून बीच – Half Moon Beach Gokarna in Hindi

हाफ मून बीच – Half Moon Beach Gokarna in Hindi
Image Credit : Dhruva urs

“हाफ मून बीच” गोकर्ण में स्थित एक छोटा समुद्र तट है, लेकिन इसके बाबजूद भी इसे गोकर्ण के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places of Gokarna in Hindi) के रूप में मान्यता प्राप्त है। इसे ओम बीच से एक चट्टान द्वारा अलग किया गया है जहाँ से पर्यटक अरब सागर का अद्भुत दृश्य देखे सकते है।

जबकि समुद्र तट के किनारे स्थित भारतीय शैली की कई झोपड़ियां इस जगह को और अधिक आकर्षक बनाती है जो यहाँ आने वाले पर्यटकों पूरी तरह से पारंपरिक और घरेलू अनुभव प्रदान करते हैं। इसके अलावा पर्यटक यहाँ दोपहर में धूप सेक सकते है और रात में झूला लगाकर आराम कर सकते हैं जो गोकर्ण की यात्रा पर आने वाले पर्यटकों को काफी अट्रेक्ट करता है।

पैराडाइज बीच, गोकर्ण – Paradise Beach, Gokarna in Hindi

पैराडाइज बीच, गोकर्ण – Paradise Beach, Gokarna in Hindi
Image Credit : Krishna Samaga

“पैराडाइज बीच” गोकर्ण का एक और खूबसूरत बीच है, जिसे गोकर्ण में घूमने  के लिए सबसे अच्छी जगहें (Best places to visit in Gokarna in Hindi) में से एक माना जाता है। पैराडाइज बीच हाफ मून बीच के पास स्थित है, जिसे “फुल मून बीच”के नाम से भी जाना जाता है।

यह खूबसूरत बीच अपनी चट्टानों और शांत वातावरण के लिए काफी फेमस है, जहाँ स्थानीय लोगो और गोकर्ण की यात्रा पर आने वाले पर्यटक शांत और सुखद माहौल में टाइम स्पेंड करने के लिए यहाँ आते है। यदि आप भी फैमली वेकेशन के लिए गोकर्ण घूमने जा रहे है तो आप अपनी ट्रिप में पैराडाइज बीच घूमने आ सकते है।

कुडले बीच गोकर्ण – Kudle Beach, Gokarna in Hindi

कुडले बीच गोकर्ण - Kudle Beach, Gokarna in Hindi
Image Credit : Arita Das

“कुडले बीच” गोकर्ण का एक और लोकप्रिय समुद्र तट है, जिसे समुद्र तट प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान माना जाता है। मून बीच और ओम बीच से कुछ ही दूरी पर स्थित कुड्ले बीच अपने शांत वातावरण और सूर्यास्त के अद्भुद नजारों के लिए प्रसिद्ध है।

यदि आप अपनी फैमली के साथ गोकर्ण घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो आप अपनी यात्रा में कुडले बीच घूमने जा सकते है। बता दे इस बीच पर पर्यटकों की जाड्या भीड़ नही देखी जाती है, इसीलिए यह बीच लहराती समुद्र की लहरों के मध्य क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के लिए बेस्ट जगह है। पर्यटकों के साथ साथ स्थानीय लोग भी सुबह शाम की सैर के लिए और योग अभ्यास करने के लिए इस समुद्र तट को पसंद करते हैं।

गोकर्ण बीच – Gokarna Beach in Hindi

गोकर्ण बीच – Gokarna Beach in Hindi
Image Credit : Nabeeh Anwar

गोकर्ण बीच शहर के प्रमुख समुद्र तटो में से एक है, जिसे गोकर्ण शहर के नाम से जाना जाता है। यह एक लंबा खुला समुद्र तट है जहाँ पर्यटकों और स्थानीय लोगो की काफी भीड़ देखी जाती है।

इसीलिए यदि आप अपनी फैमली के साथ सुकून भरा टाइम स्पेंड करना चाहते है तो आपको इस बीच की यात्रा से बचने चाहिये। इसके विपरीत यह बीच फ्रेंड्स के साथ घूमने के लिए अच्छी जगहें है, जहाँ आप हलचल के बीच कुछ मस्ती करते हुए टाइम बिता सकते है।

और पढ़े : महाराष्ट्र के “मिनी गोवा” – अलीबाग में घूमने की बेस्ट जगहें 

गोकर्ण के प्रसिद्ध मंदिर और धार्मिक स्थल – Famous temples and religious places of Gokarna

महाबलेश्वर मंदिर गोकर्ण – Mahabaleshwar Temple Gokarna in Hindi

महाबलेश्वर मंदिर गोकर्ण – Mahabaleshwar Temple Gokarna in Hindi
Image Credit : Venkatesh Bhat

4 वीं शताब्दी ई.पू. में निर्मित “महाबलेश्वर मंदिर” गोकर्ण के प्राचीन मंदिर में से एक है। सफेद ग्रेनाइट का उपयोग करके निर्मित महाबलेश्वर मंदिर द्रविड़ स्थापत्य वास्तुकला की सुंदरता का एक उत्कृष्ट उदाहरण है।

भगवान शिव को समर्पित “महाबलेश्वर मंदिर” में 6 फीट ऊँचा शिव लिंग स्थापित है। बता दे इस मंदिर का उल्लेख महाभारत और रामायण के हिंदू पुराणों में किया गया है और इसे काशी के समान महत्वपूर्ण माना जाता है, इसलिए इसे दक्षिण के काशी के रूप में जाना जाता है।

इसी वजह से यह मंदिर गोकर्ण में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें (Best places to visit in Gokarna in Hindi) में से एक है जहाँ हर साल हजारों की संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक आते है। रिवार्ज और मान्यतायों के अनुसार भक्तो को महाबलेश्वर मंदिर में प्रवेश से पहले गोकर्ण बीच में डुबकी लगानी चाहिये, इसीलिए आप जब भी महाबलेश्वर मंदिर घूमने जाएँ तो भगवान् शिव के दर्शन के पहले गोकर्ण बीच में डुबकी जरूर लगायें।

कोटि तीर्थ गोकर्ण – Koti Tirtha, Gokarna in Hindi 

कोटि तीर्थ गोकर्ण – Koti Tirtha, Gokarna in Hindi 
Image Credit : Suraj P Shetgar

गोकर्ण के सबसे पवित्र स्थल में से एक “कोटि तीर्थ” एक मानव निर्मित कुंड है जो स्थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच बहुत श्रद्धा रखता है। यह तालाब चारों ओर से सुंदर मंदिरों से घिरा हुआ है जिसका उपयोग अनुष्ठान स्नान और मूर्ति विसर्जन के लिए किया जाता है।

गोकर्ण में एक लोकप्रिय कथा के अनुसार, “कोटि तीर्थ” को एक हजार झरनों का उद्गम माना जाता है जिस वजह से यह तीर्थ श्र्धालुयों के बीच काफी महत्वपूर्ण स्थान रखता है। इसीलिए आप जब भी गोकर्ण के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places of Gokarna in Hindi) की यात्रा पर जायें, तो अपनी यात्रा के दौरान गोकर्ण के इस पवित्र कुंड में डुबकी लगाने के लिए अवश्य जायें।

महागणपति मंदिर गोकर्ण – Maha Ganapati Temple Gokarna in Hindi

महागणपति मंदिर गोकर्ण – Maha Ganapati Temple Gokarna in Hindi
Image Credit : Devadas K L

महाबलेश्वर मंदिर के पास स्थित, “महागणपति मंदिर” हिंदू अनुयायियों के लिए गोकर्ण की सबसे अच्छी जगहें (Best places to visit in Gokarna in Hindi) में से एक है। यह मंदिर हिंदू भगवान गणेश जी को समर्पित है जिसमे भगवान् गणेश जी की एक काले पत्थर की मूर्ति स्थापित है। किंवदंतियों का कहना है कि यही वह जगह है जहां गणेश ने दानव रावण को छल किया था ताकि वह अतुलिंगम को उससे दूर ले जाए। महाबलेश्वर मंदिर के नजदीक में स्थित होने के कारण लगभग सभी श्रद्धालु महाबलेश्वर मंदिर की यात्रा में यहाँ आते है।

 भद्रकाली मंदिर, गोकर्ण – Bhadrakali Temple, Gokarna in Hindi

भद्रकाली मंदिर, गोकर्ण – Bhadrakali Temple, Gokarna in Hindi
Image Credit : Thomas John

देवी उमा को समर्पित “भद्रकाली मंदिर” गोकर्ण के प्रसिद्ध मंदिर में से एक है। यदि आप गोकर्ण के धार्मिक स्थल की यात्रा पर जाने वाले है तो भद्रकाली मंदिर की यात्रा आप सबसे पहले करने वाले हैं क्योंकि यह मंदिर शहर के प्रवेश द्वार पर स्थित है। देवी उमा के उग्र और क्रूर के रूप में उनके अवतार की पूजा यहाँ बहुत भक्ति के साथ की जाती है क्योंकि उन्हें शहर गोकर्ण का रक्षक माना जाता है।

भद्रकाली मंदिर की उपस्थिति को मुख्य रूप से शहर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है क्योंकि मंदिर के निर्माण से विभिन्न कथाएँ भी जुड़ी हैं। पौराणिक मान्यताएं बताती हैं कि मंदिर के अस्तित्व का मुख्य कारण यह था कि देवी उमा को रावण द्वारा त्याग दिया गया था और भगवान विष्णु ने उन्हें घर के अंदर रहने का निर्देश दिया था जिसने बाद में मंदिर का रूप ले लिया था।

महालसा मंदिर गोकर्ण  – Mahalasa Temple, Gokarna in Hindi

महालसा मंदिर गोकर्ण  – Mahalasa Temple, Gokarna in Hindi
Image Credit : Ashish Prabhu

“महालसा मंदिर” गोकर्ण के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल और मंदिर में से एक है जिसे किसी भी पर्यटक को अपनी गोकर्ण की यात्रा के दौरान बिलकुल मिस नही करना चाहिए। बता दे इस मंदिर मे को महालसा सिद्धिविनायक मंदिर के रूप में भी जाना जाता है, जो स्थानीय लोगो के बीच काफी महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

इस मंदिर का निर्माण लगभग 150 साल किया गया था। वैसे तो प्रतिदिन बड़ी संख्या में स्थानीय लोग और श्रद्धालु यहाँ आते है लेकिन गणेश चतुर्थी, अश्विन षष्ठी, श्रावण संकष्टी जैसे कुछ त्योहारों के अवसर पर यह भीड़ हजारों की संख्या में हो जाती है।

और पढ़े : कर्नाटक में घूमने के लिए 15 प्रसिद्ध तीर्थ स्थल और मंदिर

गोकर्ण के अन्य प्रसिद्ध पर्यटक स्थल – Other Famous Tourist Places Of Gokarna in Hindi

मिर्जन किला गोकर्ण – Mirjan Fort Gokarna in Hindi

मिर्जन किला गोकर्ण - Mirjan Fort Gokarna in Hindi
Image Credit : Sachin Bawoor

शहर से 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित “मिर्जन फोर्ट” गोकर्ण के प्रमुख पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places of Gokarna in Hindi) में से एक है। गोकर्ण अपने समुद्र तट और मंदिर के साथ साथ ऐतिहासिक स्थलों के लिए भी प्रसिद्ध है जिनमे मिर्जन किला एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। मिर्जन किला का निर्माण 16 वीं शताब्दी में, नावाथ सल्तनत द्वारा किया गया था और बाद में विजयनगर साम्राज्य द्वारा इसे संभाल लिया गया था।

हलाकि किले का एक बड़ा हिस्सा अब खंडहर में है, लेकिन ऐतिहासिक महत्व और हरी भरी हरियाली के मध्य स्थित होने के कारण यह किला पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

याना गुफाएं गोकर्ण – Yana Caves Gokarna in Hindi

याना गुफाएं गोकर्ण – Yana Caves Gokarna in Hindi
Image Credit : Karthik K H

पश्चिमी घाटों में सहयाद्रि पहाड़ियों की सदाबहार हरियाली की बीच स्थित याना एक विशाल हिल स्टेशन है जो दो विशाल प्राकृतिक लाइमस्टोन मोनोलिथ के आवास के लिए प्रसिद्ध है, जो हर साल हजारों की संख्या में पर्यटकों और  तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है।

कहा जाता है कि याना गुफयों की भैरवेश्वर शिखर और मोहिनी चोटी क्रमशः भगवान शिव और देवी पार्वती का प्रतिनिधित्व करती है। धार्मिक महत्व के साथ याना गुफाएं ट्रेकर्स और बर्ड वॉच के लिए भी गोकर्ण की सबसे अच्छी जगहें (Best places to visit in Gokarna in Hindi) में से एक है।

यदि आप अपने फ्रेंड्स के साथ घूमने के लिए गोकर्ण के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल सर्च कर रहे है तो याना केवस आपकी ट्रिप के लिए बेस्ट पिक है। जहाँ आप अपने फ्रेंड्स के साथ इस ट्रिप में ट्रेकिंग और वर्ड वाचिंग जैसी अट्रेक्टिव एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकेगें।

शिव गुफा गोकर्ण – Shiva Cave , Gokarna in Hindi

शिव गुफा गोकर्ण – Shiva Cave , Gokarna in Hindi
Image Credit : Digr Digr

गोकर्ण में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें (Best places to visit in Gokarna in Hindi) में से एक शिव गुफा कुडले समुद्र तट के पास स्थित है जो बहुत से पर्यटकों को अभी भी ज्ञात नहीं है। बता दे इस गुफा के अन्दर एक शिव लिंग स्थापित है इसीलिए इसे एक शिव मंदिर के रूप में भी जाना जाता है। इस गुफा के अन्दर कई चमगादड़ों का घर भी है और जिनसे एक दिलचस्प किंवदंती भी जुडी है।

नमस्ते केफे गोकर्ण – Namaste Cafe, Gokarna in Hindi

नमस्ते केफे गोकर्ण – Namaste Cafe, Gokarna in Hindi
Image Credit : Vikram Raju

नमस्ते कैफे गोकर्ण के सबसे पॉपुलर कैफे में से एक है। ओम बीच के एक छोर पर स्थित नमस्ते केफे ओम बीच के सुन्दर परिदृश्य के साथ स्वादिष्ट खाने के लिए जाना जाता है जो स्थानीय लोगो और पर्यटकों के बीच काफी पसंदीदा बना हुआ है। इसीलिए आप जब भी गोकर्ण घूमने आये तो नमस्ते केफे के स्वादिष्ट खाने को एन्जॉय करना बिलकुल मिस ना करें-

और पढ़े : भारत के प्रमुख सेक्स मंदिर, जिनसे आप अनुमान लगा सकते है, की हमारे पूर्वज सेक्स को लेकर कितने सहज थे

गोकर्ण में करने के लिए एक्टिविटीज – Activities to do in Gokarna in Hindi

यदि आप अपने फ्रेंड्स के साथ गोकर्ण के फेमस टूरिस्ट प्लेसेस की ट्रिप पर जाने वाले है, तो जान लें गोकर्ण अपने पर्यटक स्थलों के साथ साथ कई रोमांचक एक्टिविटीज के लिए भी पॉपुलर है, जिन्हें आप अपनी ट्रिप में अपने फ्रेंड्स के साथ एन्जॉय कर सकते है –

वाटर स्पोर्ट्स – Water Sports in Gokarna in Hindi

वाटर स्पोर्ट्स – Water Sports in Gokarna in Hindi

गोकर्ण अपने समुद्र तटो के लिए पूरे राज्य में जाना जाता है, इसीलिए गोकर्ण में वाटर स्पोर्ट्स की विस्तृत श्रंखला मौजूद है, जो साह्सिक ट्रिप को सर्च करने वाले पर्यटकों को बड़ी संख्या में आकर्षित करते है।

इसीलिए आप जब भी अपने फ्रेंड्स के साथ गोकर्ण घूमने आयें तो पैरासेलिंग, केला बोट राइड और जेट-स्कीइंग जैसे कई वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज को एन्जॉय जरूर करें।

ट्रेकिंग – Trekking in Gokarna in Hindi

ट्रेकिंग - Trekking in Gokarna in Hindi

प्राकृतिक सुन्दरता से भरपूर गोकर्ण सिटी ट्रेकर्स के लिए परफेक्ट जगह है, यहाँ गंतव्य ट्रेकर्स के लिए ट्रेकिंग ट्रेल्स प्रदान करता है। गोकर्ण में आप खूबसूरत समुद्र तटो के किनारे में लम्बी यात्रा कर सकते है या फिर याना गुफायों के लिए ट्रेकिंग के ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते है। हरे-भरे और घने जंगलो के माध्यम से ट्रेकिंग करना यक़ीनन आपकी ट्रिप के सबसे रोमांचक पलों में से एक होगा।

खरीददारी – Shopping in Gokarna in Hindi

गोकर्ण अपने खूबसुरत समुद्र तट और प्रसिद्ध मंदिर के साथ साथ अपने स्थानीय बाजारों के लिए भी काफी फेमस है, जो गोकर्ण की यात्रा पर आने वाले पर्यटकों को बड़ी संख्या में आकर्षित करते है। इसीलिए आप जब भी गोकर्ण घूमने जायें तो अपनी यात्रा को यादगार बनाने के लिए शोपिंग जरूर करें।

और पढ़े : मध्य प्रदेश में एडवेंचर एक्टिविटीज की 5 खास जगह, जहा दूर दूर से सैलानी आते है मनोरंजन के लिए

गोकर्ण घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Gokarna in Hindi

गोकर्ण घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Gokarna in Hindi

यदि आप अपनी गोकर्ण की ट्रिप पर जाने के लिए बेस्ट टाइम सर्च कर रहे है, तो जान ले अक्टूबर से मार्च तक का समय गोकर्ण घूमने जाने का लिए सबसे अच्छा समय होता है। गोकर्ण में गर्मियों के महीनो में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार पहुच जाता है, इसी कारण यह समय गोकर्ण घूमने जाने के लिए उपयुक्त नही होता है इसीलिए बेहतर होगा आप सर्दियों के महीनो में गोकर्ण घूमने जायें।

गोकर्ण में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Gokarna in Hindi

गोकर्ण में रुकने के लिए होटल्स - Hotels in Gokarna in Hindi

गोकर्ण कर्नाटक का प्रमुख पर्यटक स्थल और शहर है, इस वजह से गोकर्ण में रुकने के लिए सभी बजट की होटल्स अवेलेवल है जिनको आप अपनी चॉइस के अनुसार सिलेक्ट कर सकते है।

  • निसारगा होमस्टे (Nisarga Homestay)
  • नमस्ते योगा फार्म (Namaste Yoga Farm)
  • गोकर्ण सिटी स्टे रूम्स (Gokarna City Stay Rooms)
  • शांति कृष्ण रेजीडेंसी(Shanthi Krishna Residency)

गोकर्ण केसे पहुंचें – How to Reach Gokarna in Hindi

गोकर्ण की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे आप फ्लाइट, ट्रेन या सड़क मार्ग में से किसी से भी ट्रेवल करके गोकर्ण जा सकते है।

तो आइये हम नीचे डिटेल से जानते है की हम फ्लाइट, ट्रेन या सड़क मार्ग से गोकर्ण केसे जायें।

फ्लाइट से गोकर्ण केसे जायें – How to Reach Gokarna by Flight in Hindi

फ्लाइट से गोकर्ण केसे जायें – How to Reach Gokarna by Flight in Hindi

यदि आपने गोकर्ण घूमने जाने के लिए फ्लाइट का सिलेक्शन किया है, तो जान लें गोकर्ण के लिए कोई सीधी फ्लाइट कनेक्टविटी नही है। गोकर्ण का निकटतम इंटरनेशनल एयरपोर्ट गोवा में है, जो गोकर्ण से लगभग 106 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। एयरपोर्ट पर उतरने के बाद, गोकर्ण पहुंचने के लिए आप बस, केब या एक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं, जहाँ आप लगभग 3 घंटे का सफ़र करके गोकर्ण पहुंच जायेंगे।

गोकर्ण ट्रेन से केसे जायें – How to Reach Gokarna by Train in Hindi

गोकर्ण ट्रेन से केसे जायें – How to Reach Gokarna by Train in Hindi

ट्रेन से ट्रेवल करके गोकर्ण की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे गोकर्ण अपना गोकर्ण रोड रेलवे स्टेशन है जो शहर के केंद्र से लगभग 10 की किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। हलाकि एक छोटा स्टेशन होने के नाते यह प्रमुख शहरों से जुड़ा नहीं है। इसीलिए अकोला रेलवे स्टेशन को गोकर्ण का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन माना जाता है जो शहर से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ट्रेन से ट्रेवल करके अकोला रेलवे स्टेशन पर उतरने के बाद आप बस या ऑटो की मदद से गोकर्ण पहुच सकते।

सड़क मार्ग से गोकर्ण केसे पहुचें – How to Reach Gokarna by Raod in Hindi

सड़क मार्ग से गोकर्ण केसे पहुचें – How to Reach Gokarna by Raod in Hindi

गोकर्ण अपने आसपास के शहरों से सड़क मार्ग द्वारा बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, और कर्नाटक के प्रमुख शहरों से गोकर्ण के लिए नियमित बसे भी संचालित की जाती है। बस के अलावा आसपास के शहरों से आप अपनी कार या टेक्सी किराये पर लेकर भी आसानी से गोकर्ण जा सकते है।

और पढ़े : कर्नाटक के टॉप 10 पर्यटन स्थलों की जानकारी

इस आर्टिकल में आपने गोकर्ण के आकर्षक स्थल और गोकर्ण की ट्रिप से रिलेटेड इन्फोर्मेशन को डिटेल जाना है, आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

गोकर्ण का मेप – Map of  Gokarna in Hindi

और पढ़े :

Leave a Comment