महाराष्ट्र के “मिनी गोवा” – अलीबाग में घूमने की बेस्ट जगहें – Best Tourist Places in Alibaug in Hindi

 

Best Tourist Places in Alibaug in Hindi : ‘मिनी-गोवा’ के नाम से फेमस “अलीबाग”  महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में बसा एक छोटा सा तटीय (Coastal) शहर है, जो पर्यटकों के बीच वीकेंड के लिए काफी फेमस है। औपनिवेशिक इतिहास में डूबा शहर अलीबाग मुंबई से लगभग 110 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जो अपने रेतीले समुद्र तटों, साफ हवा, कई मंदिरों और किलों के लिए प्रसिद्ध है। अलीबाग एक छोटा शहर होने के बाद भी अपने पर्यटकों को कभी निराश नहीं करता।

यदि आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ अलीबाग की ट्रिप पर जाने का प्लान बना रहे है, या फिर इस टूरिस्ट प्लेस के बारे में जानने के लिए एक्साईटेड है। तो इसके लिए आप इस आर्टिकल का पढ़े जिसमे आप अलीबाग के प्रमुख पर्यटक और अलीबाग की ट्रिप से रिलेटेड इन्फोर्मेशन डिटेल में जान सकेगें-

Table of Contents

अलिबाग़ में घूमने की जगहें – Best Places To Visit In Alibaug in Hindi

अलिबाग़ बीच – Alibaug beach in Hindi

अलिबाग़ बीच – Alibaug beach in Hindi

यदि आपको खूबसूरत समुद्र तटो के किनारे टाइम स्पेंड करना पसंद है या फिर अपनी अलीबाग ट्रिप की शुरुआत बीच से करना चाहते है, तो इसके लिए अलीबाग बीच से अच्छी और कोई जगह हो ही नही सकती। अलिबाग़ के प्रमुख पर्यटक स्थल (Best Tourist Places in Alibaug in Hindi) में से एक अलीबाग बीच एक ऐसी जगह है जहाँ आप अपने फ्रेंड्स, फैमली या कपल के साथ बीच के किनारे टाइम स्पेंड करने के साथ साथ बिभिन्न वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज जैसे कयाकिंग, जेट स्की, स्कूबा डाइविंग भी एन्जॉय कर सकते है।

बता दे अलिबाग़ बीच को भारत के सबसे प्रसिद्ध समुद्र तटो में से माना जाता है, जिससे इस बीच की पॉपुलैरिटी का अंदाजा लगाया जा सकता है यही कारण की यह बीच अलीबाग में घूमने के सबसे अच्छी जगहें में बेस्ट जगह मानी जाती है और हर साल लाखो टूरिस्ट्स को अपनी तरफ अट्रेक्ट करने में कामयाब होती है।

अलिबाग़ बीच की टाइमिंग

  • 24 घंटे

अलिबाग़ बीच की एंट्री फीस

  • नो एंट्री फीस

कोलाबा किला अलीबाग – Colaba Fort Alibaug in Hindi

कोलाबा किला अलीबाग – Colaba Fort Alibaug in Hindi
Image Credit : Sushil Beloshe

अरब सागर के पानी से घिरा हुआ “कोलाबा किला या अलीबाग फोर्ट” अलीबाग के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Best Places To Visit In Alibaug in Hindi) में से एक है। कोलाबा फोर्ट एक 300 साल पुराना किला है, जो कभी शिवाजी महाराज के शासन के दौरान मुख्य नौसेना स्टेशन था। इस वजह से किले को राष्ट्रीय संरक्षित स्मारक के रूप में भी घोषित किया गया है।

किले के अंदर की दीवारें, जानवरों और पक्षियों की नक्काशी जैसे ऐतिहासिक कलाकृतियों और अवशेषों से युक्त है, किले के अन्दर  प्राचीन मंदिर भी मौजूद है, जिन्हें आप कोलाबा फोर्ट की यात्रा में देख सकेगें। इनके साथ साथ किले के उपर से अरब सागर के सुंदर दृश्यों को देखा जा सकता है, जो टूरिस्ट को काफी अट्रेक्ट करते है।

कोलाबा किला की टाइमिंग

  • सुबह 10.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक

कोलाबा किला की एंट्री फीस

  • 5 रूपये प्रति व्यक्ति

और पढ़े : लोहागढ़ किला लोनावाला घूमने की जानकारी और आकर्षण स्थल

वर्सोली बीच अलीबाग – Varsoli Beach Alibaug in Hindi

वर्सोली बीच अलीबाग – Varsoli Beach Alibaug in Hindi

अलीबाग बस डिपो से लगभग 3 किमी की दूरी पर स्थित “वर्सोली बीच” घूमने के लिए सबसे अलीबाग के आकर्षक स्थल (Famous Tourist Places in Alibaug in Hindi) में से एक है। यदि आप अलीबाग में घूमने के लिए किसी शांत और खुबसूरत जगह को सर्च कर रहे है, तो आपको वर्सोली बीच जरूर जाना जाना चाहिये।

अलीबाग में सबसे साफ समुद्र तट माना जाने वाला वर्सोली बीच सफेद रेतीले तट के साथ, प्राकृतिक सुन्दरता से सुसज्जित है, जो प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान माना जाता है।

यह बीच अपनी मनमोहनीय सुन्दरता के साथ साथ बीच के किनारे स्थित रिसॉर्ट्स, कॉटेज और होटल के लिए प्रसिद्ध भी है, जो पर्यटकों को एक आरामदायक और शाही यात्रा प्रदान करते है। इनके अलावा टूरिस्ट यहाँ बिभिन्न प्रकार के वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज को भी एन्जॉय कर सकते है, यही वजह है की वर्सोली बीच अलीबाग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक बना हुआ है।

वर्सोली बीच की टाइमिंग

  • 24 घंटे

वर्सोली बीच की एंट्री फीस

  • नो एंट्री फीस

मुरुद-जंजीरा किला अलीबागMurud Janjira Fort Alibaug in Hindi

मुरुद-जंजीरा किला अलीबाग - Murud Janjira Fort Alibaug in Hindi
Image Credit : Surendra Shinde

“मुरुद-जंजीरा किला” अलीबाग से 55 किमी की दूरी पर मुरुद गाँव के तटीय क्षेत्र में एक छोटे से द्वीप पर स्थित है। किले के उपर से धूप का आनंद लेने लायक है, जो कपल्स को काफी अट्रेक्ट भी करता है। यह किला मूल रूप से एक लकड़ी का ढांचा था, जिसे बाद में 17 वीं शताब्दी में सिदी सिरुल खान द्वारा पुनर्निर्मित किया गया था। जिसमे लगभग 30-40 फीट ऊंचे 23 गढ़ हैं, जो आज भी मौजूद हैं।

यदि आप अलीबाग के प्रमुख पर्यटक स्थल (Best Places To Visit In Alibaug in Hindi) की यात्रा पर है तो आपको मुरुद-जंजीरा किला घूमने अवश्य जाना चाहिये। रेतीले तट से दूर मुरुद-जंजीरा किला एक छोटी नाव की सवारी करते हुए पहुचा जा सकता है, यह शानदार किला न केवल अतीत की झलक देती है, बल्कि अरब सागर के चारों ओर का शानदार दृश्य भी पेश करता है, यक़ीन माने यह नज़ारे आपको बेहद आकर्षित करेगें।

मुरुद-जंजीरा किला की टाइमिंग

  • सुबह 7.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक

मुरुद-जंजीरा किला की एंट्री फीस

  • फ्री

नैगांव बीच अलीबाग – Nagaon Beach Alibaug in Hindi

नैगांव बीच अलीबाग – Nagaon Beach Alibaug in Hindi

यदि आप अपनी अलीबाग ट्रिप में वाटर स्पोर्ट्स एन्जॉय करने के लिए अलीबाग की बेस्ट जगहें (Best Tourist Places in Alibaug in Hindi di) सर्च कर रहे है, तो हम आपको बता दे वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज एन्जॉय करने के लिए नैगांव बीच बेस्ट ऑप्सन है। नैगांव बीच लगभग 3 किलोमीटर लंबा समुद्र तट है, जहाँ टूरिस्ट स्नॉर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग जैसी कुछ रोमांचक एक्टिविटीज में शामिल हो सकते हैं।

यहाँ आप नीले नीले पानी में स्कूबा डाइविंग से रंग बिरंगी को मछलीयों को देख सकते है जो यकीनन आपकी लाइफ के सबसे यादगार लम्हों में से एक हो सकता है। नैगांव बीच की यात्रा में आप बिभिन्न वाटर स्पोर्ट्स एन्जॉय करने के साथ साथ सुनहरी रेत पर टहल सकते है और शाम के समय नारंगी रंग के साथ सनसेट के अद्भुद नजारों को देख सकते है।

नैगांव बीच की टाइमिंग

  • 24 घंटे

नैगांव बीच की एंट्री फीस

  • फ्री

रेवास जेट्टी अलीबाग – Rewas jetty Alibaug in Hindi

रेवास जेट्टी अलीबाग – Rewas jetty Alibaug in Hindi
Image Credit : Mrunal Rajput

रेवास जेट्टी अलीबाग की यात्रा में घूमने के लिए एक और पसंदीदा जगह है, यह जगह जेट्टी नाव और बोटिंग एक्टिविटीज के लिए प्रसिद्ध है, जो पर्यटकों की बड़ी संख्या को अट्रेक्ट करने में कामयाब होती है।

बता दे रेवास जेट्टी से उरण को भी देखा जा सकता है जो नवी मुंबई का एक हिस्सा है। जेट्टी के पास अलीबाग के कई भव्य बंगले और विला भी हैं, जहाँ आप अपनी यात्रा में ठहर सकते है और यहाँ के सुंदर दृश्यों और एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते है। यह जगह टूरिस्ट्स के साथ साथ कपल्स को भी काफी आकर्षित करती है, जहाँ अक्सर कपल्स अपनी गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड के साथ यहाँ के सुंदर नज़ारे और बोट राइड को एन्जॉय करते हुए देखे जाते है।

रेवास जेट्टी की टाइमिंग

  • 24 घंटे

रेवास जेट्टी की एंट्री फीस

  • रेवास जेट्टी में घूमने के लिए कोई एंट्री फीस नही है, लेकिन यदि आप बोटिंग या जेट्टी की सवारी करना चाहते है तो उसके लिए आपको एक निश्चित अमाउंट पे करना होगा।

रायगढ़ बाजार अलीबाग – Raigadi Bazaar Alibaug in Hindi

रायगढ़ बाजार अलीबाग - Raigadi Bazaar Alibaug in Hindi
Image Credit : Bhavin Balsara

अलीबाग समुद्र तट से एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित रायगढ़ बाजार अलीबाग पर्यटन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। रायगढ़ मार्किट एक ऐसा प्लेस है, जो अपने विभिन्न हस्तशिल्प, कपड़े और अन्य सामानों के कारण भारी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है।

यदि आप अलीबाग के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places in Alibaug in Hindi) की यात्रा पर जाने वाले है तो अपनी ट्रिप को मेमोरिबल बनाने के लिए रायगढ़ मार्किट में शोपिंग के लिए अवश्य जाएँ, क्योंकि यहाँ शोपिंग किये बिना अलीबाग की यात्रा को अधूरा माना जाता है।

रायगढ़ बाजार की टाइमिंग

  • सुबह 10.00 बजे से रात 9.00 बजे तक

रायगढ़ बाजार की एंट्री फीस

  • नो एंट्री फीस

कनकेश्वर वन अलीबाग – Kanakeshwar forest Alibaug in Hindi

कनकेश्वर वन अलीबाग – Kanakeshwar forest Alibaug in Hindi

हरे भरे पेड़ पौधों, प्राकृतिक सुन्दरता और कुछ वन्य जीव प्रजातियों से परिपूर्ण “कनकेश्वर वन” अलीबाग के प्रमुख पर्यटक आकर्षण (Best Places To Visit In Alibaug in Hindi) में से एक है। जब भी आप कनकेश्वर वन घूमने जायेंगे तो आप यहाँ सांप, पैंथर, तेंदुए, जंगली सूअर जैसे कुछ वन्य जीवो को घूमते हुए देख सकते है।

इनके अलावा पर्यटक इस विशाल सदाबहार जंगल में शिविर और ट्रेकिंग जैसी विभिन्न साहसिक एक्टिविटीज को एन्जॉय भी कर सकते है। इन्ही आकर्षणों के कारण यह खुबसूरत जगह बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है जो निसंदेह अलीबाग में घूमने के लिए खूबसूरत जगह में से एक है।

कनकेश्वर वन की टाइमिंग

  • सुबह से शाम तक

कनकेश्वर वन की एंट्री फीस

  • फ्री

मंडवा बीच अलीबाग अलीबाग – Mandwa Beach Alibaug in Hindi

मंडवा बीच अलीबाग अलीबाग – Mandwa Beach Alibaug in Hindi
Image Credit : Jothinayagan Iyyappan

शांत और खूबसूरत “मंडवा बीच”  मुंबई शहर का एक पॉपुलर वीकेंड डेस्टिनेशन है, जहाँ स्थानीय लोग और अलीबाग की यात्रा पर आने वाले पर्यटक एकांत वातावरण और खूबसूरती नजारों के बीच टाइम स्पेंड करने के लिए आना पसंद करते है।

मंडवा बीच अपनी खूबसूरती और सुरम्य मौसम के साथ साथ शानदार खाना और वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज के लिए भी फेमस है, जिन्हें आप अपनी मंडवा बीच की ट्रिप में एन्जॉय कर सकेगें। बता दे मंडवा बीच ने बॉलीवुड फिल्म अग्निपथ की शूटिंग के बाद से पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रियता हाशिल की है, जो इसे अलीबाग पर्यटन में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक बनाती है।

मंडवा बीच की टाइमिंग

  • 24 घंटे

मंडवा बीच की एंट्री फीस

  • नो एंट्री फीस

और पढ़े : गोवा के सबसे खुबसूरत बीच और समुद्र तटों की जानकारी

वृंदावन फार्म अलीबाग – Vrindavan Farm Alibaug in Hindi

वृंदावन फार्म अलीबाग - Vrindavan Farm Alibaug in Hindi
Image Credit : Divya Siraslewala

कनकेश्वर के पास लगभग 30 एकड़ में फैला हुआ वृंदावन फार्म अलीबाग में घूमने के लिए एक और आकर्षक जगह है, जो पर्यटकों को काफी अट्रेक्ट भी करती है। यह जगह अपने विभिन्न प्रकार के फलों जैसे अमरूद, आम, चीकू आदि के लिए प्रसिद्ध है।

वृंदावन फार्म की यात्रा में आप विभिन्न प्रकार के फलों के पेड़ो को देख सकते है और साथ ही ताजे ताजे फलों की खरीददारी कर सकते है और उन्हें चख सकते है। फलों के साथ साथ वृंदावन फार्म, शहद, मसाले, मोम की मोमबत्तियां जैसे कई प्राकृतिक उत्पादों और शिल्प संग्रहालय के लिए भी प्रसिद्ध है, जिन्हें आप यहाँ खरीद सकते है।

काशीद बीच अलीबाग – Kashid Beach Alibaug in Hindi

काशीद बीच अलीबाग – Kashid Beach Alibaug in Hindi
Image Credit : Shubham Jetty

काशीद बीच अपनी सुनहरी रेत, सनसेट, सुखद हवा और खुबसूरत नजारों के लिए काफी फेमस है, जो अलीबाग के प्रमुख पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places in Alibaug in Hindi) में अपनी मजबूत दावेदारी पेश करता है। काशीद बीच 3 किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है और विभिन्न प्रजातियों के पेड़ों और झाड़ियों से घिरा हुआ है, जो इसकी खूबसूरती में चार चाँद लगाने का कार्य करती है।

हरी भरी हरियाली और खूबसूरती के साथ साथ यह बीच अपने खाने और रिजोर्टस के लिए भी प्रसिद्ध है, जो समुद्र के मनमोहनीय नजारों की बीच स्थित है, इसी कारण यह बीच पर्यटकों और कपल्स के घूमने के लिए अलीबाग की सबसे अच्छी जगह में से एक बन गयी है।

काशीद बीच की टाइमिंग

  • 24 घंटे

काशीद बीच की एंट्री फीस

  • फ्री

कनकेश्वर देवस्थान मंदिर अलीबाग – Kanakeshwar Devasthan Temple Alibaug in Hindi

कनकेश्वर देवस्थान मंदिर अलीबाग - Kanakeshwar Devasthan Temple Alibaug in Hindi
Image Credit : Prakash Manjrekar

अलीबाग शहर के केंद्र से लगभग 13 किमी की दूरी पर और समुद्र तल से 900 फीट की ऊंचाई पर स्थित “कनकेश्वर देवस्थान मंदिर” अलीबाग के प्रमुख मंदिर और प्रतिष्ठित तीर्थ स्थल में से एक है। कनकेश्वर देवस्थान मंदिर शिव मंदिर के नाम से भी प्रसिद्ध है, जहाँ हर साल हजारों पर्यटक और श्रद्धालु भगवान शिव के दर्शन और आश्रीबाद लेने के लिए आते है।

जब भी आप अलीबाग घूमने जायें तो कनकेश्वर देवस्थान मंदिर को अपनी ट्रिप को शामिल अवश्य करें। जब आप कनकेश्वर देवस्थान मंदिर जायेंगे तो आपको इस मंदिर के मुख्य द्वार तक पहुँचने के लिए 5000 सीढ़ियाँ चढ़नी होंगी, जो मंदिर की यात्रा में एक रोमांच का कार्य करता है।

कनकेश्वर देवस्थान मंदिर खुलने का समय

  • सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक

कनकेश्वर देवस्थान मंदिर का प्रवेश शुल्क

  • नि शुल्क

और पढ़े : महाबलेश्वर मंदिर के दर्शन की पूरी जानकारी

किहिम बीच अलीबाग – Kihim Beach Alibaug in Hindi

किहिम बीच अलीबाग – Kihim Beach Alibaug in Hindi

अलीबाग से महज 12 किमी की दूरी पर स्थित “किहिम बीच” अपने घने नारियल के पेड़ों और शुद्ध हवा के लिए जाना जाता है। अक्सर अलीबाग की यात्रा में आने वाले पर्यटक शांत वातावरण और सुखद मौसम में टाइम स्पेंड करने के लिए यहाँ आते हैं। किहिम बीच अपने आसपास कई पेड़ो से भी घिरा हुआ है, जिस कारण यहाँ बिभिन्न प्रकार प्रवासी और निवासी पक्षियों को देखा जा सकता है, जिससे यह बीच बर्डवाचर्स के लिए भी एक स्वर्ग बन जाता है।

किहिम बीच की टाइमिंग

24 घंटे

किहिम बीच की एंट्री फीस

नो एंट्री फीस

ब्रह्म कुंड अलीबाग – Brahma Kund Alibaug in Hindi

1612 में निर्मित, श्रद्धेय ब्रह्म कुंड अलीबाग शहर के केंद्र से केवल 20 किमी की दूरी पर स्थित है। तीर्थयात्रियों और आध्यात्मिकता चाहने वालों के लिए यह कुंड अलीबाग के प्रमुख तीर्थ स्थल में से एक माना जाता है। एक पहाड़ी के ऊपर स्थित, ब्रह्म कुंड मूल रूप से शिव ताल और ब्रह्म कुंड दो कुंडों का एक समूह हैं, जो समान रूप से प्रसिद्ध और दर्शनीय हैं।

ब्रह्म कुंड एक शानदार आयताकार आकार का कुंड है, जो चारों तरफ से सीढियों से घिरा हुआ है। माना जाता है, की एक युग में भगवान ब्रह्मा ने कृष्ण को यहाँ स्नान कराया था, उसके बाद यहाँ इस कुंड का निर्माण किया गया था, जो आज हिन्दू धर्म के श्रद्धालुयों के लिए एक पवित्र स्थल बन गया है। जब भी आप ब्रह्म कुंड जायेगें तो आप यहाँ इन कुंड के साथ साथ मिर्ची बाबा और मारुति मंदिर भी घूम सकते है।

खंडेरी फोर्ट अलीबाग – Khanderi Fort Alibaug in Hindi

खंडेरी फोर्ट अलीबाग – Khanderi Fort Alibaug in Hindi
Image Credit : Dayanand koli

शिवाजी राजे द्वारा निर्मित खंडेरी फोर्ट अलीबाग का एक ऐतिहासिक किला है जिसे अलीबाग के प्रमुख पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places in Alibaug in Hindi) में से एक माना जाता है। यह किला महाराष्ट्र के तट से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जिसे कान्होजी आंग्रे द्वीप के नाम से भी जाना जाता है।

यदि आप अपने दोस्तों या फैमली के साथ अलीबाग के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Best Places To Visit In Alibaug in Hindi) की यात्रा पर जाने का प्लान बना रहे है, तो आपको खंडेरी फोर्ट घूमने अवश्य जाना चाहिये, जो वास्तव में देखने लायक है।

अलीबाग घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय – Best time to visit Alibaug in Hindi

अलीबाग घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय – Best time to visit Alibaug in Hindi

समुद्र तटों का आनंद लेने के लिए नवंबर से जुलाई का समय अलीबाग जाने का सबसे अच्छा समय है। इनके अलावा आप अगस्त से अक्टूबर के बीच  बारिश के दिनों में भी अलीबाग की यात्रा कर सकते हैं, जिसमे अलीबाग की हरी भरी सुंदरता और खूबसूरती को देखा जा सकता है। हालाँकि, ध्यान दें कि बारिश के मौसम में मुंबई और अलीबाग के बीच नाव सेवा बंद रहती है।

नवंबर से फरवरी तक का मौसम ठंडा और शुष्क होता है जो अलीबाग के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए आदर्श वातावरण प्रदान करता है।  जबकि तापमान मार्च से बढ़ना शुरू होता है और जून में मानसून के आने तक रहता है।

और पढ़े : पंचगनी के बारे में जानकारी और घूमने की टॉप 10 जगह

अलीबाग में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Alibaug in Hindi

अलीबाग में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Alibaug in Hindi

यदि आप अपनी अलीबाग के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस (Best Tourist Places in Alibaug in Hindi) की ट्रिप में रुकने के लिए होटल्स को सर्च कर रहे है, तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे, अलीबाग में रुकने के लिए लो बजट से लेकर हाई बजट तक सभी टाइप की होटल्स अवेलेबल है, जिनका आप अपनी चॉइस और बजट के अनुसार से सिलेक्शन कर सकते है।

  • नेविल विला (Neville’s Villa)
  • लक्ष्मी नारायण कॉटेज (Laxminarayan Cottage)
  • कपिल बीच रिसोर्ट (Kapil’s Beach Resort)
  • रघुशिल्प गेस्ट हाउस (Raghushilp Guest House)
  • कृष्णकुंज रिजॉर्ट (KrushnaKunj Resort)

अलीबाग केसे पहुंचें – How to Reach Alibaug in Hindi

अलीबाग की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे आप फ्लाइट, ट्रेन या रोडवे में से किसी से भी ट्रेवल करके अलीबाग पहुंच सकते है। तो आइये नीचे डिटेल में जानते है, हम फ्लाइट ट्रेन या सड़क मार्ग से अलीबाग केसे पहुचें –

फ्लाइट से अलीबाग केसे जायें – How to Reach Alibaug by Flight in Hindi

अलीबाग फ्लाइट से केसे जायें – How to Reach Alibaug by Flight in Hindi

यदि आपने अलीबाग घूमने जाने के लिए फ्लाइट का सिलेक्शन किया है, तो जान लें अलीबाग के लिए कोई सीधी फ्लाइट कनेक्टविटी नही है। अलीबाग का निकटतम इन्टरनेशनल एयरपोर्ट छत्रपति शिवाजी महाराज इन्टरनेशनल एयरपोर्ट मुंबई है, जो अलीबाग से लगभग 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। फ्लाइट से ट्रेवल करके मुंबई एयरपोर्ट पहुचने के बाद, वहाँ से आप बस, कार, कैब या नाव से ट्रेवल करके अलीबाग पहुंच सकते हैं।

अलीबाग ट्रेन से केसे जायें – How to Reach Alibaug by Train in Hindi

अलीबाग ट्रेन से केसे जायें – How to Reach Alibaug by Train in Hindi

ट्रेन से ट्रेवल करके अलीबाग की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे अलीबाग का निकटतम रेलवे स्टेशन रायगढ़ जिले के पेन शहर में स्थित है जो अलीबाग से लगभग 33 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह एक छोटा रेलवे स्टेशन है जो पनवेल और मुंबई से कुछ ट्रेनों के माध्यम से जुड़ा हुआ है। इसीलिए यदि आप फ़ास्ट ट्रेन से ट्रेवल करना चाहते है, तो आपको पहले मुंबई आना होगा और फिर वहा से पेन के लिए ट्रेन लेना होगा। पेन रेलवे स्टेशन पर उतरने के बाद आप बस, ऑटो या एक कार किराये पर लेकर अलीबाग पहुच सकते है।

 अलीबाग सड़क मार्ग से केसे पहुचें – How to Reach Alibaug by Raod in Hindi

अलीबाग सड़क मार्ग से केसे पहुचें – How to Reach Alibaug by Raod in Hindi

अलीबाग राज्य के विभिन्न शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, और इसलिए देश के किसी भी हिस्से से अलीबाग की यात्रा करना काफी आसान है। मुंबई, पुणे और आसपास के अन्य शहरों से अलीबाग के लिए नियमित बस सेवाएं भी हैं। ये बसें सरकारी और निजी दोनों ऑपरेटरों द्वारा संचालित की जाती हैं जिनमे यात्रा काफी आरामदायक हैं। बस के अलावा आप अपनी निजी कार या टेक्सी से भी अलीबाग की यात्रा कर सकते है।

जलमार्ग से अलीबाग कैसे पहुँचे – How to reach Alibag by Waterways in Hindi

जलमार्ग से अलीबाग कैसे पहुँचे - How to reach Alibag by Waterways in Hindi

अलीबाग पहुंचने का एक और सबसे लोकप्रिय और सुविधाजनक तरीका मुंबई से एक नौका के माध्यम से है। निकटतम जेट्टी मांडवा में गेटवे ऑफ़ मुंबई से नियमित कटमरैन और नौका सेवाओं के साथ स्थित है, जिससे पहुंचने में लगभग एक घंटे और स्पीडबोट से 20 मिनट लगते हैं।

और पढ़े : नवम्बर में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट प्लेसेस

इस आर्टिकल में आपने अलीबाग के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Best Tourist Places in Alibaug in Hindi ) और अलीबाग की ट्रिप से रिलेटेड इन्फोर्मेशन को डिटेल में जाना है आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

अलीबाग का मेप – Map of Alibag in Hindi

और पढ़े :

Leave a Comment