पठानकोट पर्यटन में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें – Best Places to Visit in Pathankot in Hindi

 

Best Places to visit in Pathankot in Hindi : पठानकोट कांगड़ा की तलहटी में स्थित है, जो हरी भरी सुंदरता और एक समृद्ध ऐतिहासिक अतीत के लिए जाना जाता है। पठानकोट को जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के प्रवेश द्वार के रूप में भी जाना जाता है, इसीलिए अक्सर हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर की यात्रा पर जाने वाले पर्यटक पठानकोट में भी रुकते है। पठानकोट की प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध इतिहास ने इसे पंजाब का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बना दिया है, जो अपने कुछ पर्यटन और धार्मिक स्थलों के लिए प्रसिद्ध है। पर्यटक स्थल के साथ साथ पठानकोट वर्तमान में भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना के रक्षा बलों लिए आधार स्थल के रूप में भी कार्य करता है।

यदि आप भी अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ पठानकोट घूमने जाने का प्लान बना रहे है या पठानकोट के फेमस टूरिस्ट प्लेसेस के बारे में जानने के लिए एक्साईटेड है तो इसके लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े जिसमे आप पठानकोट में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें और पठानकोट की ट्रिप से रिलेटेड पूरी इन्फोर्मेशन को डिटेल में जान सकेगें –

Table of Contents

पठानकोट का इतिहास – History of Pathankot in Hindi

पठानकोट, पंजाब राज्य के सबसे पुराने शहरों में से एक है पठानकोट में पाए गए महान प्राचीन वस्तुओं और कई सिक्के साबित भी करते हैं कि यह पंजाब के सबसे पुराने स्थलों में से एक है। पठानकोट नूरपुर राज्य की राजधानी थी और इसका नाम अकबर के शासनकाल में बदलकर धमेरी (नूरपुर) कर दिया गया था।

लेकिन बाद में राजपूत के पठान कबीले ने धमेरी पर कब्ज़ा कर लिया और इसका नाम धमेरी से बदलकर पठानकोट रख दिया था।

पठानकोट के प्रमुख पर्यटक स्थल – Famous Tourist Places of Pathankot in Hindi

 मुक्तेश्वर मंदिर पठानकोट – Mukteshwar Temple Pathankot in Hindi

मुक्तेश्वर मंदिर पठानकोट – Mukteshwar Temple Pathankot in Hindi
Image Credit : Surinder Kumar

मुक्तेश्वर मंदिर पठानकोट के सबसे प्रसिद्ध मंदिर में से एक है। भगवान शिव को समर्पित मुक्तेश्वर मंदिर एक प्राचीन मंदिर है, जिसे लगभग 350 साल पुराना माना जाता है। यह मंदिर मुक्तेश्वर नामक हिल्स स्टेशन पर स्थित जिसे मंदिर से अपना नाम प्राप्त हुआ है। इस मंदिर में एक सफेद संगमरमर का शिव लिंग मौजूद है, जिसमें एक तांबे का योनी है। शिव लिंग के अलावा मंदिर में भगवान गणेश, ब्रह्मा, विष्णु, पार्वती, हनुमान, और नंदी सहित अन्य देवताओं की मूर्तियाँ भी स्थापित हैं।

इस भव्य मंदिर को हिंदू धर्मग्रंथ में भगवान शिव को समर्पित अठारह सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक माना जाता है, यही कारण है की इसने पठानकोट के प्रमुख पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places of Pathankot in Hindi) के रूप में अपनी पहचान प्राप्त की है।मुक्तेश्वर मंदिर का स्थान एक पहाड़ी के ऊपर है, इसीलिए यह कुछ अद्भुत चित्रों को क्लिक करने और खूबसूरत यादों को कैप्चर करने के लिए परफेक्ट जगह है। इसीलिए यदि आप अपनी फैमली या दोस्तों के साथ पठानकोट में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें सर्च कर रहे है, तो आपको मुक्तेश्वर मंदिर की यात्रा अवश्य करनी चाहिये, जहाँ आप भगवान शिव के दर्शन के साथ साथ प्रकृति के लुभावने दृश्यों का आनंद ले सकते है।

मुक्तेश्वर मंदिर खुलने का समय

  • सुबह 7.00 बजे से शाम 7.00 बजे तक

मुक्तेश्वर मंदिर का प्रवेश शुल्क

  • निःशुल्क

नूरपुर किला पठानकोट – Noorpur Fort Pathankot in Hindi

नूरपुर किला पठानकोट - Noorpur Fort Pathankot in Hindi
Image Credit : Yogesh Khurana

पठानकोट के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places of Pathankot in Hindi) में शुमार “नूरपुर किला” एक 900 साल पुराना किला है। यह किला प्राचीन में पठानकोट की अद्भुत संरचनाओं में से एक था, इसी कारण इस किले को अंग्रेजों द्वारा नष्ट कर दिया गया था और फिर बचा हुआ कुछ हिस्सा 1905 में भूकंप से ध्वस्त हो गया। लेकिन फिर भी आज यहाँ किले का कुछ हिस्सा मौजूद है जो पर्यटकों को इसकी ऐतिहासिक सुन्दरता का अनुभव प्रदान करता है।

नूरपुर किला का निर्माण पठानिया राजपूतों द्वारा किया गया था जिसे बाद में शाहजहाँ ने अपनी प्यारी पत्नी नूरजहाँ के नाम पर इसका नाम रखा था। बता दे यह किला अपनी संरचना के साथ साथ आंतरिक गर्भगृह में स्थित अपने प्राचीन कृष्ण मंदिर के लिए प्रसिद्ध है, जिसे 16 वीं शताब्दी में बनाया गया था। यह एकमात्र ऐसी जगह है जहाँ भगवान कृष्ण और मीरा बाई की दोनों मूर्तियों की एक साथ पूजा की जाती है। इसीलिए यह मंदिर पर्यटकों के साथ साथ कृष्णा और मीराबाई के भक्तो के लिए भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

रणजीत सागर बांध – Ranjit Sagar Dam Pathankot in Hindi

रणजीत सागर बांध - Ranjit Sagar Dam Pathankot in Hindi

रणजीत सागर बांध फ्रेंड्स और फैमली के साथ पठानकोट के 1 दिन की ट्रिप को एन्जॉय करने के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है, क्योंकि यह पठानकोट के पास कई पिकनिक स्पॉट समेटे हुए है। रणजीत सागर बांध थिएन बांध के रूप में भी जाना जाता है जिसे रावी नदी पर बनाया गया है। रणजीत सागर बांध पंजाब राज्य सरकार की पनबिजली परियोजना का एक हिस्सा है जो 2001 में पूरा हुआ है।

बता दे रणजीत सागर बांध बिजली उत्पादन के साथ साथ पठानकोट के प्रमुख पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places of Pathankot in Hindi) में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जहाँ स्थानीय लोगो के साथ साथ पठानकोट की यात्रा पर आने वाले पर्यटक भी आना पसंद करते है। यकीन माने आप जब भी आप यहाँ आयेंगे तो डेम के आसपास की प्राकृतिक सुंदरता के देखकर आश्चर्यचकित हो जायेंगे, जो आपको कुछ समय के लिए सब कुछ भूलने के लिए मजबूर कर देगी।

और पढ़े : पटियाला पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी

शाहपुरकंडी किला पठानकोट – Shahpurkandi Fort Pathankot in Hindi

शाहपुरकंडी किला पठानकोट – Shahpurkandi Fort Pathankot in Hindi
Image Credit : Vijay Rathore

हिमालय की सुरम्य तलहटी में रावी नदी के तट पर बसा शाहपुरकंडी किला पठानकोट के सबसे अच्छे पर्यटन स्थल (Famous Tourist Places of Pathankot in Hindi) में से एक है। शाहपुरकंडी किला का निर्माण 1505 में शाहजहाँ के राजपूत प्रमुख जसपाल सिंह पठानिया द्वारा नूरपुर और कांगड़ा के क्षेत्रों की रक्षा के लिए किया गया था। किले का एक हिस्सा अब पर्यटकों के लिए एक विश्राम गृह के रूप में कार्य करता है और पठानकोट शहर के लुभावने दृश्य प्रदान करता है। यदि आप पठानकोट के प्रमुख पर्यटक स्थल की यात्रा पर हैं, तो शाहपुरकंडी किला एक ऐसा पर्यटक स्थल जिसे आप बिलकुल मिस नही करना चाहेगें।

काठगढ़ मंदिर, पठानकोट – Kathgarh Temple Pathankot in Hindi

काठगढ़ मंदिर, पठानकोट - Kathgarh temple Pathankot in Hindi
Image Credit : Vishal Saini

काठगढ़ मंदिर पठानकोट के काठगढ़ गाँव में स्थित है, जो अपने 6 फुट ऊँचे शिवलिंग के लिए प्रसिद्ध है। यह मंदिर पौराणिक ग्रंथो में भी काफी महत्व रखता है जिसके अनुसार माना जाता है भगवान राम की खोज के दौरान भरत द्वारा इस मंदिर का दौरा किया गया था।

एक रोमन शैली की वास्तुकला में निर्मित,मंदिर ब्यास और चोच नदी के संगम के बिंदु पर स्थित है, जो चारों ओर एक प्रशंसात्मक परिदृश्य प्रस्तुत करता है। इसीलिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक भगवान शिव के दर्शन और इस सुंदर परिदृश्य में समय व्यतीत करने के लिये यहाँ आना पसंद करते है।

हाइड्रोलिक रिसर्च स्टेशन पठानकोट – Hydraulic Research Station Pathankot in Hindi

हाइड्रोलिक रिसर्च स्टेशन - Hydraulic Research Station Pathankot in Hindi
Image Credit : Sneha Abhyankar

पठानकोट से 7 किमी दूर मलिकपुर में स्थित “हाइड्रोलिक रिसर्च स्टेशन” पठानकोट में घूमने लिए सबसे आकर्षक जगहें (Best Places to visit in Pathankot in Hindi) में से एक है। यह रिसर्च स्टेशन बांधों के विभिन्न मॉडलों और विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं को प्रदर्शित करता है। जो इंजीनियरों और इंजीनियरिंग के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक आदर्श आकर्षण है, विशेषकर जो हाइड्रोलिक्स और सिविल इंजीनियरिंग में रुचि रखते हैं।

जब भी आप हाइड्रोलिक रिसर्च स्टेशन आयेंगे तो आप यहाँ बांधों और सिंचाई परियोजनाओं के निर्माण के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दिलचस्प इंजीनियरिंग तकनीकों के बारे में जान सकगें। यही कारण है अक्सर पठानकोट के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places of Pathankot in Hindi) की यात्रा पर आने वाले पर्यटक इस दिलचस्प टेक्नोलॉजी के बारे में जानने के लिए यहाँ आने पसंद करते है।

नागिन मंदिर पठानकोट – Nagni Temple Pathankot in Hindi

नागिन मंदिर पठानकोट – Nagni temple Pathankot in Hindi
Image Credit : Varun Sharma

पठानकोट के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places of Pathankot in Hindi) में से एक नागिन मंदिर शहर से लगभग 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। सांपों की देवी को समर्पित “नागिन मंदिर” को पंजाब के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक रूप में भी मान्यता प्राप्त है, जिससे इस मंन्दिर की लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है। इस मंदिर का एक अनोखा पहलू यह है कि जिस स्थान पर नागनी माता की मूर्ति स्थित है, वहां से पानी निकलता है। आसपास के इलाके के लोगों का यह भी मानना ​​है कि अगर आप इस पवित्र पानी को पीते हैं या फिर मंदिर के परिसर की कीचड़ को लगाया जाएँ तो इससे सांप के काटने को ठीक किया जा सकता है।

इसके अलावा यह प्राचीन मंदिर अगस्त के महीने में हर शनिवार को एक विशाल मेले का आयोजन करता है, जो देश भर के कई तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को आकर्षित करता है।

और पढ़े : छत्तीसगढ़ के धार्मिक स्थलों के नाम और उनसे जुड़ी पूरी जानकारी 

काली माता का मंदिर पठानकोट – Kali Mata Ka Mandir Pathankot in Hindi

काली माता का मंदिर – Kali Mata Ka Mandir  Pathankot in Hindi
Image Credit : Vishal Saini

काली माता का मंदिर पठानकोट के प्राचीन मंदिर में से एक है, जो देवी काली माता को समर्पित है। यह मंदिर शहर का एक प्रसिद्ध मंदिर है जहाँ स्थानीय लोगो के साथ साथ देश के बिभिन्न हिस्सों से तीर्थयात्री और पर्यटक काली माता का आश्रीबाद लेने के लिए आते है। बता दे इस मंदिर में प्रत्येक मंगलबार को विशेष भंडारे के आयोजन किया जाता है, जिस दौरान पर्यटकों की भारी भीड़ देखी जाती है।

अगर आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ पठानकोट में घूमने की जगहें (Best Places to visit in Pathankot in Hindi) की तलाश में हैं, तो आपको काली माता मंदिर की यात्रा अवश्य करनी चाहिये। बता दे जब भी आप काली माता मंदिर आयेंगे तो आपको मंदिर तक पहुचने के लिए 2 किमी की पैदल यात्रा करनी होगी। जो इस मंदिर के अन्य आकर्षण के रूप में भी कार्य करता है क्योंकि माता का नाम जपते हुए पैदल यात्रा करना तीर्थ यात्रियों को काफी पसंद आता है।

नोवेल्टी मॉल पठानकोट – Novelty Mall Pathankot in Hindi

नोवेल्टी मॉल पठानकोट - Novelty Mall Pathankot in Hindi

पठानकोट में डलहौजी रोड पर स्थित, नोवेल्टी मॉल शहर के टॉप शॉपिंग मॉल में से एक है। बड़े ब्रांड के आउटलेट और वैश्विक ब्रांडों के साथ, आप कपड़ो से लेकर जूते-चप्पल, घर की सजावट, उपकरण, सौंदर्य प्रसाधन या अन्य किसी भी चीज़ की खरीदारी करने के लिए यहां आ सकते हैं। इस मॉल में एक पीवीआर है जहां आप नवीनतम हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्में देख सकते हैं, और एक फूड कोर्ट है, भी जहां आप यहाँ के फेमस फ़ूड को एन्जॉय कर सकते हैं।

नोवेल्टी मॉल की टाइमिंग

  • सुबह 10.00 बजे से रात 10.00 बजे तक

शनि देव मंदिर पठानकोट – Shani Dev Mandir Pathankot in Hindi

शनि देव मंदिर पठानकोट – Shani Dev Mandir Pathankot in Hindi
Image Credit : Vishal Saini

भगवान शनि को समर्पित “शनि देव मंदिर” पंजाब के सबसे प्रसिद्ध मंदिर शनि मंदिर में से एक है। माना जाता है कि शनिदेव को पूजा अर्पित करने से उनके दुख और कठिनाइयों से राहत मिलती है। जिस कारण राज्य के बिभिन्न हिस्सों से पर्यटक और श्रद्धालु शनि देव के दर्शन के लिए यहाँ आते है विशेषकर शनिवार दिन के यहाँ भक्तो की लम्बी लम्बी कतारे देखी जाती है। यह मंदिर हिमालय के साथ सुंदर प्राकृतिक परिवेश के बीच स्थित है, जो चिंतन और एकांत में समय व्यतीत करने के लिए एक शांत वातावरण प्रदान करता है।

लक्ष्मी नारायण मंदिर पठानकोट – Laxmi Narayan Temple Pathankot in Hindi 

लक्ष्मी नारायण मंदिर पठानकोट - Laxmi Narayan Temple Pathankot in Hindi 
Image Credit : Vishal Saini

भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को समर्पित, लक्ष्मी नारायण मंदिर क्षेत्र का एक प्रसिद्ध मंदिर और पठानकोट के सबसे बड़े मंदिर में से एक है। मंदिर के अन्दर भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की मूर्तियाँ हैं, जबकि प्रांगण में भगवान हनुमान की एक बड़ी मूर्ति स्थापित है। यह मंदिर हरे-भरे वातावरण से घिरा हुआ है जो इसे और अधिक सुंदर तथा पठानकोट में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें (Best Places to visit in Pathankot in Hindi) में से एक बनाता है। यदि आप पठानकोट की यात्रा पर हैं या फिर घूमने के लिए पठानकोट के प्रसिद्ध मंदिर और धार्मिक स्थल को सर्च कर रहे है तो आपको लक्ष्मी नारायण मंदिर के दर्शन के लिए अवश्य जाना चाहिये।

सिटी सेंटर मॉल पठानकोट – City Center Mall Pathankot in Hindi

सिटी सेंटर मॉल - City Center Mall Pathankot in Hindi

पठानकोट एक बहुत बड़ा शहर नहीं है, यही वजह है कि सिटी सेंटर मॉल को पठानकोट के पर्यटन स्थलों में गिना जा सकता है। पठानकोट का सिटी सेंटर मॉल गांधी चौक पर स्थित एक बड़ा शॉपिंग मॉल है। मॉल में कई स्टोर और दुकानें शामिल हैं, जिसमे सभी ब्रांड की वस्तुयें अवेलेवल है। इस मॉल में आप फैशन, एसेसरीज, से लेकर ब्यूटी और घरेलू उत्पादों तक सभी कुछ खरीद सकते है।

सिटी सेंटर मॉल में शॉपिंग स्टोर के साथ साथ एक थिएटर, गेमिंग आर्केड,और फूड कोर्ट भी है, जिसमें फास्ट फूड से लेकर दक्षिण भारतीय, चीनी आदि व्यंजनों को एन्जॉय कर सकते है। कुल मिलाकर पठानकोट की ट्रिप को एन्जॉय करने और मेमोरिबल बनाने के लिए सिटी सेंटर मॉल बेस्ट ऑप्शन है, जहाँ आप शोपिंग के साथ साथ अन्य एक्टिविटीज में पार्टीस्पेट करके अपनी ट्रिप को एन्जॉय कर सकते है।

और पढ़े : अमृतसर में घूमने वाली जगहों की जानकारी

पठानकोट घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय – Best time to visit Pathankot  in Hindi

पठानकोट घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय – Best time to visit Pathankot  in Hindi

यदि आप अपनी फैमली या फ्रेंडस के साथ पठानकोट के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल घूमने जाने का प्लान बना रहे है और पठानकोट घूमने के लिए बेस्ट टाइम सर्च कर रहे है, तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे अक्टूबर से अप्रैल का बीच समय पठानकोट घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय होता है। इस दौरान पठानकोट का मौसम काफी सुखद होता है और टेम्प्रेचर भी 12 डिग्री सेल्सियस से 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है जो पठानकोट के दर्शनीय स्थल के लिए परफेक्ट होता है।

पठानकोट में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Pathankot in Hindi

पठानकोट में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Pathankot in Hindi

पठानकोट में रुकने के लिए होटल्स को सर्च करने वाले टूरिस्टों को बता दे, पठानकोट पंजाब का एक छोटा शहर है उसके बाबजूद भी पठानकोट में लो बजट से लेकर हाई बजट तक सभी टाइप की होटल्स अवेलेबल है, जिनका आप अपनी चॉइस और बजट के अनुसार से सिलेक्शन कर सकते है।

  • टूरिस्ट लॉज (Tourist Lodge)
  • ग्रीन होटल एंड रेस्टोरेंट (Green Hotel & Restaurant)
  • होटल ऑर्चर्ड ग्रीन (Hotel Orchard Green)
  • होटल ज्वेल प्रीमियम (Hotel Jewel Premium)

पठानकोट केसे पहुंचें – How to Reach Pathankot in Hindi

यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ पठानकोट के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस घूमने जाने का प्लान बना रहे है और सर्च कर रहे है की हम पठानकोट केसे जायें ? तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे, आप फ्लाइट, ट्रेन या रोडवे में से किसी से भी ट्रेवेल करके पठानकोट जा सकते है।

तो आइये नीचे डिटेल में जानते की हम फ्लाइट, ट्रेन या बस से पठानकोट केसे पहुंचे –

पठानकोट फ्लाइट से केसे जायें – How to Reach Pathankot by Flight in Hindi

पठानकोट फ्लाइट से केसे जायें – How to Reach Pathankot by Flight in Hindi

यदि आपने पठानकोट घूमने जाने के लिए फ्लाइट का सिलेक्शन किया है, तो हम आपको बता दे पठानकोट में एक हवाई अड्डा है, लेकिन यहाँ के लिए सिर्फ कमर्शियल फ्लाइट सिर्फ अवेलेवल है। इसीलिए यदि आप पठानकोट के लिए फ्लाइट से ट्रेवल करना चाहते है तों उसके लिए आपको अमृतसर एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट लेनी होगी। अमृतसर एयरपोर्ट पर उतरने के बाद आप बस, टेक्सी या एक कार बुक करके पठानकोट आ सकते है।

पठानकोट ट्रेन से केसे जायें – How to Reach Pathankot by Train in Hindi

पठानकोट ट्रेन से केसे जायें – How to Reach Pathankot by Train in Hindi

ट्रेन से ट्रेवल करके पठानकोट की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे पठानकोट में अपना खुद रेलवे जंक्शन मौजूद है जो कई एक्सप्रेस और सुपर फ़ास्ट ट्रेनों से राज्य और देश के प्रमुख शहरों से जुड़ा है, इसीलिए ट्रेन से ट्रेवल करके पठानकोट जाना बेस्ट ऑप्शन है।

पठानकोट सड़क मार्ग से केसे पहुचें – How to Reach Pathankot by Raod in Hindi

पठानकोट सड़क मार्ग से केसे पहुचें – How to Reach Pathankot by Raod in Hindi

पठानकोट राज्य के विभिन्न शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, इसलिए देश के किसी भी हिस्से से सड़क मार्ग द्वारा पठानकोट की यात्रा करना काफी आसान है। पठानकोट के लिए पंजाब के सभी प्रमुख शहरों से नियमित रूप से बसें भी संचालित की जाती है जिनसे कोई भी यात्रा करके आसानी से पठानकोट पहुच सकता है। बस के अलावा पर्यटक अपनी कार या एक टेक्सी बुक करके भी पठानकोट जा सकते है।

और पढ़े : पंजाब पर्यटन में घूमने की सबसे प्रसिद्ध जगह की जानकारी

इस आर्टिकल में आपने पठानकोट की यात्रा और पठानकोट के आकर्षक स्थल के बारे में जाना है, आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

पठानकोट का मेप – Map of Pathankot in Hindi 

और पढ़े :

Leave a Comment