भारत के प्रमुख सेक्स मंदिर, जिनसे आप अनुमान लगा सकते है, की हमारे पूर्वज सेक्स को लेकर कितने सहज थे

Famous Sex Temples of India In Hindi : भारत के प्रमुख सेक्स मंदिर, भारत की प्राचीन वास्तुकला एक विविध और जीवंत संस्कृति का प्रमाण है जो प्राचीन मंदिरों और किलो में देखी जा सकती है। वैसे तो भारत में प्राचीन काल के सैकड़ो प्रसिद्ध मंदिर मौजूद है जो बिभिन्न विष्टतायों से पर्यटकों और तीर्थ यात्रियों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए है।

लेकिन क्या आप जानते है भारत के इन प्राचीन मंदिरों में से कुछ मंदिरों में कामुक छवियां उकेरी गयी है जो 13 वीं शताब्दी से भी पहले की मानी जाती है। इसी बजह से इन मंदिरों को सेक्स टेम्पल्स के नाम से भी जाना जाता है, और मंदिरों की दीवारों पर विभिन्न पदों, रूपों और कृत्यों की विभिन्न मूर्तियां देखी जा सकती है।

ये इमारतें भले ही सदियों पुरानी हों, लेकिन वे एक ऐसी जीवन-शैली को जन्म देती हैं, जो उदार है और समाज की तुलना में कहीं अधिक प्रगतिशील है। इतिहासकारों का दावा है कि इन मंदिरों का उद्देश्य लोगों को आध्यात्मिक यात्रा पर जाने से पहले अपनी इच्छाओं का अनुभव करने के लिए प्रेरित करना है।

तो आइये हम आपको इस लेख के माध्यम से भारत के प्रमुख सेक्स मंदिर की सैर कराते है, जो अपनी कामुक मूर्तियों की कलाकारी से पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

भारत के फेमस सेक्स टेम्पल्स – Famous Sex Temples of India In Hindi

खुजराहो मंदिर मध्यप्रदेश – Khujraho Temple Madhya Pradesh In Hindi

खुजराहो मंदिर मध्यप्रदेश - Khujraho Temple Madhya Pradesh In Hindi

मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र छतरपुर जिले में स्थित खुजराहो मंदिर भारत के सबसे प्रसिद्ध सेक्स मंदिर (Sex Temples of India In Hindi) में एक है। खुजराहो मंदिर 22 मंदिरों का एक समूह है, जो विश्व भर के यात्रियों के लिए आकर्षण के केंद्र बना हुआ है।

यहाँ कि जटिल नक्काशी और बेहतरीन कामुक मूर्तिकला किसी भी इतिहास और कला प्रेमी को खजुराहो आने के लिए सम्मोहित कर सकती है। जिसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में भी सूचीबद्ध किया गया है।

खजुराहो के मंदिरों को, पश्चमी समूह, दक्षिणी समूह और पूर्वी समूह, तीन श्रेणियों में देखा जा सकता है। माना जाता है इस मंदिर में प्रदर्शित कामुक छवियाँ पुरुषो की यौन इच्छा को दर्शाता है। मंदिर की दीवारों पर मूर्तियों में पुरुषों और महिलाओं को कामुक मुद्रा के बिभिन्न रूपों में दर्शाया गया है जिन्होंने पूरे विश्व में प्रसिद्धी हासिल की है।

खुजराहो मंदिर खुलने का समय – Timing of Khujraho Temple In Hindi

  • सुबह 8.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक

खुजराहो मंदिर का प्रवेश शुल्क – Entry Fee of Khujraho Temple In Hindi

40 रूपये प्रति व्यक्ति

और पढ़े : खजुराहो के दर्शनीय स्थल, मंदिर और घूमने की जगह

सूर्य मंदिर कोणार्क उड़ीसा – Sun Temple Konark Orissa In Hindi

सूर्य मंदिर कोणार्क उड़ीसा – Sun Temple Konark Orissa In Hindi

ओडिशा के तट पर पुरी से लगभग 35 किलोमीटर दूरी पर स्थित सूर्य मंदिर देवता सूर्य को समर्पित एक विशाल मंदिर है, जो भारत के फेमस सेक्स टेम्पल्स में से एक है।

कोणार्क का सूर्य मंदिर एक पवित्र स्थान है, जिसमें यौन कृत्यों के चित्रण हैं, जिसमें बहुविवाह, समलैंगिक संबंध, बहुपत्नी प्रथा शामिल है।

मंदिर ​​कि अधिकांश मूर्तियों ने अपने समय की अवधि में प्राकृतिक आपदाओं का सामना किया है, जबकि कुछ अति सुंदर मूर्तियां अभी भी संरक्षित हैं जिन्हें मंदिर की यात्रा में देखा जा सकता है।

सूर्य मंदिर कोणार्क की टाइमिंग – Timing of Sun Temple Konark In Hindi

  • सुबह 10.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक

सूर्य मंदिर कोणार्क की एंट्री फीस – Entry Fee of Sun Temple Konark In Hindi

  • 40 रूपये प्रति व्यक्ति

 विरुपाक्ष मंदिर हम्पी – Virupaksha Temple Hampi Karnataka In Hindi

विरुपाक्ष मंदिर हम्पी – Virupaksha Temple Hampi Karnataka In Hindi

कर्नाटक राज्य के हम्पी में तुंगभद्रा नदी के किनारे पर स्थित विरुपाक्ष मंदिर भारत के प्रमुख सेक्स मंदिर (Famous Sex Temples of India In Hindi)  में से एक है।

यह मंदिर भगवान विरुपाक्ष को समर्पित हैं जो भगवान शिव का ही एक अन्य रूप हैं। सातवीं शताब्दी के दौरान निर्मित किए गए इस मंदिर का इतिहास और सुंदर वास्तुकला की वजह से इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल किया गया है।

वर्तमान में यह मंदिर हम्पी में स्थित है, जो प्राचीन और राजसी विजयनगर साम्राज्य के बीच में स्थित एक छोटा सा मंदिर था।

यदि आप इसकी वास्तुकला और इतिहास के बारे में जानना चाहते हैं, तो एक बार कर्नाटक के हम्पी मंदिर जरूर जाए। मंदिर में कई देवी देवताओं की खूबसूरत मूर्तियां हैं और यहां की कलाकृतियों कई देवी-देवताओं की पौराणिक कहानियों को दर्शाती हैं।

विरुपाक्ष मंदिर हम्पी खुलने के समय – Timing of Virupaksha Temple Hampi In Hindi

  • सुबह से लेकर शाम तक

विरुपाक्ष मंदिर हम्पी की एंट्री फीस – Entry Fee of Virupaksha Temple Hampi In Hindi

बता दे विरुपाक्ष मंदिर हम्पी पर्यटकों के घूमने के लिए बिलकुल फ्री है।

और पढ़े : हम्पी घूमने की जानकारी और 30 पर्यटक स्थल 

रणकपुर जैन मंदिर राजस्थान – Ranakpur Jain Temple In Hindi

रणकपुर जैन मंदिर राजस्थान - Ranakpur Jain Temple Rajasthan In Hindi
Image Credit : Posinasetti Nageswara Rao

जैन भगवान ऋषभदेव को समर्पित मुख्य रणकपुर जैन मंदिर भारत के सबसे प्रसिद्ध सेक्स मंदिर (Sex Temples of India In Hindi) और जैन धर्म के अनुयायियों के सबसे महत्वपूर्ण तीर्थों में से एक है।

रणकपुर जैन मंदिर के मुख्य मंदिर और अन्य मंदिरों की दीवारों पर नृत्य करती अप्सराओं की कामुक मूर्तियां उकेरी गयी हैं जो प्राचीन कामुक शैलियों को प्रदर्शित करती है।

इसके अलावा मंदिर के मुख्य आकर्षण 1444 संगमरमर के खम्भे है जिनमे अद्वितीय नक्काशी और आकर्षक डिजाइन देखी जा सकती है, जो पर्यटकों और कला प्रेमियों के घूमने के लिए भारत की सबसे आकर्षक जगहों में से एक है।

रणकपुर जैन मंदिर खुलने का समय – Timing of Ranakpur Jain Temple In Hindi

  • दोपहर 12.00 बजे से 5.00 बजे तक

रणकपुर जैन मंदिर की एंट्री फीस – Entry Fee of Ranakpur Jain Temple In Hindi

  • रणकपुर जैन मंदिर पर्यटकों के घूमने के लिए बिलकुल फ्री है।

सूर्य मंदिर मोढ़ेरा गुजरात – Sun Temple Modhera In Hindi

सूर्य मंदिर मोढ़ेरा गुजरात – Sun Temple Modhera In Hindi
Image Credit : Nishi Khandelwal

मोढ़ेरा में सूर्य मंदिर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित एक संरक्षित स्मारक है, जो भारत के सबसे प्रसिद्ध सेक्स मंदिर (Famous Sex Temples of India In Hindi) में शामिल है।

मंदिर की दीवारों पर हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां साथ साथ बिभिन्न कामुक आकृतियां उकेरी हैं, जो अंतरंग कृत्यों में लिप्त मूर्तियों को दिखाती हैं।

मंदिर में प्रदर्शित कामुक आकृतियों ने पूरे विश्व में प्रसिद्धी हासिल की है, जो हर साल बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी और अट्रेक्ट करती है।

सूर्य मंदिर मोढ़ेरा खुलने का समय – Timing of Sun Temple Modhera In Hindi

  • सुबह 6.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक

सूर्य मंदिर मोढ़ेरा की एंट्री फीस – Entry Fee of Sun Temple Modhera In Hindi

  • 20 रूपये प्रति व्यक्ति

सत्यमूर्ति पेरुमल मंदिर – Sathyamurthi Perumal Temple In Hindi

सत्यमूर्ति पेरुमल मंदिर - Sathyamurthi Perumal Temple In Hindi
Image Credit : SATHYA CA

भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को समर्पित, सत्यमूर्ति पेरूमल मंदिर भारत के सबसे प्राचीन सेक्स मंदिर (Sex Temples of India In Hindi) में से एक है।

यह मंदिर बाहरी दीवारों पर कामसूत्र के अध्याय प्रस्तुत करता हैं। माना जाता है की इन कामुक मूर्तियों को मंदिरों की बाहरी दीवारों पर इसीलिए रखा गया था ताकि यह दर्शाया जा सके कि पवित्र स्थान में प्रवेश करने से पहले मनुष्यों को मंदिर के बाहर अपनी इच्छाओं को छोड़ना पड़ता था।

अगर आप भी प्राचीन शैली में उकेरी गयी कामुक मूर्तियों से अपने आपको रूबरू कराना चाहते है, तो आपको सत्यमूर्ति पेरूमल मंदिर घूमने अवश्य घूमने जाना चाहिये।

सत्यमूर्ति पेरुमल मंदिर खुलने का समय – Timing of Sathyamurthi Perumal Temple In Hindi

  • सुबह 8.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक

सत्यमूर्ति पेरुमल मंदिर की एंट्री फीस – Entry Fee of Sathyamurthi Perumal Temple In Hindi

  • 20 रूपये प्रति व्यक्ति

लिंगराज मंदिर भुवनेश्वर – Lingaraja Temple Bhubaneswar In Hindi

लिंगराज मंदिर भुवनेश्वर - Lingaraja Temple Bhubaneswar In Hindi

11 वीं शताब्दी ईस्वी में निर्मित लिंगराज मंदिर भारत के प्रमुख सेक्स मंदिर (Famous Sex Temples of India In Hindi) में से एक है।

भगवान शिव को समर्पित यह मंदिर 7 वीं शताब्दी में राजा जाजति केशरी द्वारा बनाया गया था, जो कलिंग शैली की स्थापत्य कला का एक अद्भुत उदाहरण है।

इस मंदिर की महिमा का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मंदिर में रोजाना 6 हजार से भी अधिक श्रद्धालु लिंगराज के दर्शन के लिए आते हैं।

कहा जाता है कि इस मंदिर में जो मूर्तियां हैं, वे कामसूत्र से प्रेरित है जो बिभिन्न कामुक छवियों को प्रदर्शित करता है।

इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए बता दे मंदिर में गैर-हिंदुओं को प्रवेश की अनुमति नहीं है।

अगर आप भुवनेश्वर की धार्मिक यात्रा पर निकले हैं, तो लिंगराज मंदिर को देखना बिल्कुल न भूलें।

लिंगराज मंदिर भुवनेश्वर खुलने का समय – Lingaraja Temple Bhubaneswar In Hindi

  • सुबह 5.00 बजे से 9.00 बजे तक

लिंगराज मंदिर भुवनेश्वर की एंट्री फीस – Lingaraja Temple Bhubaneswar In Hindi

  • बता दे लिंगराज मंदिर पर्यटकों और श्र्धालुयों के घूमने के लिए बिलकुल फ्री है।

इस आर्टिकल में आपने भारत के प्रमुख सेक्स मंदिर के बारे में जाना है आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बताये।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

 और पढ़े : 

Leave a Comment