Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Best Places To Visit In Chikmagalur Tourism In Hindi, चिकमगलूर या चिक्कमगलुरु भारत के कर्नाटक राज्य का एक जिला है और एक शानदार टूरिस्ट प्लेस भी है। यह ‘कॉफ़ी लैंड ऑफ कर्नाटक’ के नाम से प्रसिद्ध स्थान हैं। कॉफी की खेती कि बात करे तो सबसे पहले भारत में इसी स्थान पर हुई थी। चिकमगलूर पर्यटन स्थल कर्नाटक के मुलायनगिरी पहाड़ी की तलहटी में स्थित है। इस पर्यटन स्थल की ऊंचाई 3400 फीट आंकी गई है। यह स्थान तुंगा और भद्रा जैसी नदियों का स्त्रोत है। चिकमगलूर में हरे-भरे पहाड़, सुरम्य ट्रेकिंग ट्रेल्स, आकर्षित झरने और रहस्यमय मंदिर स्थित हैं। चिकमगलूर टूरिस्ट प्लेस पर देश-विदेश से आने वाले सैलानियों की लम्बी कतार लगी रहती है। यदि आप भी चिकमगलूर घूमना चाहते है या इसके बारे में जानकारी लेना चाहते हैं, तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

1. चिकमगलूर में घूमने लायक प्रमुख पर्यटन और आकर्षण स्थल – Chikmagalur Ke Darshaniya Sthal In Hindi

चिकमगलूर विभिन्न पर्यटन स्थलों से भरा हुआ स्थान हैं और अपनी प्राकृतिक सुन्दरता के दम पर पर्यटकों को अपने आंगन में आने के लिए आमंत्रित करता हैं। चिकमगलूर की यात्रा पर आने वाले सैलानियों की संख्या प्रति वर्ष बहुत अधिक होती हैं। तो फिर आप भी इस आकर्षित स्थान पर आने का अनुभव जरूर ले। आज हम आपको इस लेख में चिकमगलूर के प्रमुख टूरिस्ट प्लेस की जानकारी देते हैं।

और पढ़े: कुक्के श्री सुब्रमण्या मंदिर कर्नाटक के दर्शन की जानकारी 

1.1 चिकमंगलूर का ऐतिहासिक स्थान मुलायनगिरी – Chikmagalur Ka Atihasik Sthal Mullayanagiri In Hindi

चिकमंगलूर का ऐतिहासिक स्थान मुलायनगिरी

चिकमंगलूर के पर्यटन स्थल में शामिल मुलायनगिरी समुद्र तल से 1930 मीटर की ऊंचाई पर स्थित। मुलायनगिरी चोटी पश्चिमी घाट के बाबा बुदन की पहाड़ी में स्थित है। यह स्थान नीलगिरी रेंज और हिमालय पहाड़ी के बीच एक उच्चतम शिखर के रूप में कार्य करता है। प्राकृतिक प्रेमियों और साहसिक व्यक्तियों के लिए माउंटेन बाइकिंग और रोड बाइकिंग जैसी कई गतिविधियां है।

1.2 चिकमगलूर में घूमने की अच्छी जगह कुद्रेमुख नेशनल पार्क – Chikmagalur Me Ghumne Ki Jagah Kudremukh National Park In Hindi

चिकमगलूर में घूमने की अच्छी जगह कुद्रेमुख नेशनल पार्क

चिकमगलूर में घूमने वाली जगह कुद्रेमुख नेशनल पार्क पहाड़ों के बीच में स्थित एक आकर्षित पर्यटन स्थल है। वर्ष 1987 में इसे राष्ट्रीय उद्यान का दर्जा दिया गया था। इसका क्षेत्रफल लगभग 600 किलोमीटर का वर्ग के क्षेत्र में फैला हुआ है। कुद्रेमुख नेशनल पार्क कर्नाटका राज्य के सबसे संरक्षित राष्ट्रीय उद्यानों में शामिल हैं। बाघ, तेंदुए और जंगली कुत्तो सहित कई जानवर यहां देखे जा सकते हैं।

1.3 चिकमगलूर का मशहूर पर्यटन स्थल बाबा बुदन की पहाड़ी – Chikmagalur Mein Famous Baba Budangiri Hills In Hindi

चिकमगलूर का मशहूर पर्यटन स्थल बाबा बुदन की पहाड़ी

Image Credit: Sravan Danda

चिकमगलूर की मशहूर जगह बाबा बुदन की पहाड़ी भारत के कर्नाटक राज्य के चिकमंगलूर जिले में स्थित हैं। यह स्थान एक सूफी संत हजरत दादा हयात खलंदर के लिए प्रसिद्ध है। यह हिन्दू और मुस्लिम धर्म के लोगो के लिए एक तीर्थ स्थान के रूप में जाना जाता हैं। यह प्रसिद्ध आकर्षण स्थान दत्तागिरि हिल रेंज के रूप में भी जाना जाता है।

1.4 चिकमगलूर में एडवेंचर राइड के लिए रिवर राफ्टिंग – Adventurous River Rafting In Bhadra River Chikmagalur In Hindi

चिकमगलूर में एडवेंचर राइड के लिए रिवर राफ्टिंग

चिकमगलूर में मस्ती करने के लिए भद्रा नदी यहां से 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। साहसिक गतिवधियों को करने वाले पर्यटकों के लिए यहां के कुछ घाट फेमस है जैसे – सकलेशपुर, कुद्रेमुख और चरमाडी आदि। भद्रा नदी पश्चिमी क्षेत्र में भद्रा वन्य जीवअभ्यारण से होकर गुजरती हैं।

1.5 चिकमगलूर में देखने लायक स्थान केम्मनगुंडी – Chikmagalur Me Dekhne Layak Jagha Kemmanagundi In Hindi

चिकमगलूर में देखने लायक स्थान केम्मनगुंडी

चिकमगलूर में घूमने वाली आकर्षित जगहों में केम्मनगुंडी एक प्रमुख स्थान हैं। यह सुंदर पहाड़ी प्रकृति प्रेमी और साहसिक गतिविधियों को करने वालो पर्यटकों के लिए एक शानदार टूरिस्ट प्लेस हैं। केम्मनगुंडी पहाड़ी में सुंदर उद्यान, मुलायनगिरी (कर्नाटका की सबसे उंची चोटी), केम्मनगुंडी या केआर पहाड़ियों के व्यापक दृश्यों और सैलानियों को रोमांचित कर देने वाले हिल स्टेशन के रूप में जानी जाती है।

और पढ़े: मैसूर पैलेस घूमने की जानकारी और प्रमुख पर्यटन स्थल 

1.6 चिकमगलूर का आकर्षण स्थल झारी वाटरफॉल – Chikmagalur Ka Aakarshan Sthal Jhari Waterfalls In Hindi

चिकमगलूर का आकर्षण स्थल झारी वाटरफॉल

चिकमगलूर का मशहूर झारी झारना जिसे “बटरमिल्क फॉल्स” के नाम से भी जाना जाता हैं। बाबा बुदनगिरी से 12 किलोमीटर के अन्तराल पर अत्तिगुंडी के निकट स्थित हैं। यह वाटर फाल्स जिले के सबसे अच्छे पर्यटन स्थल में से एक हैं। विशाल घने जंगल में स्थित इस स्थान के आसपास कॉपी बागान भी हैं।

1.7 चिकमगलूर का दर्शनीय स्थल इनम दत्तात्रेय पीठ – Chikmagalur Ka Darshaniya Sthal Inam Dattatreya Peetha In Hindi

चिकमगलूर का दर्शनीय स्थल इनम दत्तात्रेय पीठ

Image Credit: Sayooj Vs

चिकमगलूर का प्रसिद्ध स्थल इनम दत्तात्रेय पीठ बुदन गिरि हिल्स पर स्थित हैं। इस धार्मिक स्थल पर हिंदू और मुस्लिम धर्म के अनुयाई सामान रूप से आते हैं। माना जाता हैं कि इस गुफा में गुरु दत्तात्रेय और हजरत दादा हयात मीर खलदार का आश्रय स्थान था। इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार तीसरे महीने में उर्स के रूप में तीन दिवसीय उत्सव मनाया जाता है।

1.8 चिकमगलूर में घूमने की अच्छी जगह भद्रा वन्यजीव अभयारण्य – Chikmagalur Me Ghumne Layak Jagah Bhadra Wildlife Sanctuary In Hindi

चिकमगलूर में घूमने की अच्छी जगह भद्रा वन्यजीव अभयारण्य

चिकमगलूर में घूमने वाली जगहों में भद्रा वन्यजीव अभयारण्य चिकमगलूर से लगभग 38 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। यह पर्यटक स्थल 490 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को घेरे हुए है और सुंदर-सुंदर पहाड़ियों के साथ-साथ बर्फ से ढकी चोटियों से सुसज्जित इस स्थान की यात्रा करना अपने आप में एक सुखद अनुभव होता है। टेनिंग ब्राउन वन, विशाल वृक्ष, खूबसूरत वनस्पतियां इसकी सुन्दरता को और अधिक बढ़ा देती हैं। भद्रा नदी इस अभ्यारण के मध्य से गुजरती है।

1.9 चिकमगलूर के पर्यटन स्थल हिरेकोले झील – Chikmagalur Ke Paryatan Sthal Hirekolale Lake In Hindi

चिकमगलूर के पर्यटन स्थल हिरेकोले झील

चिकमगलूर में घूमने वाली जगहों में हिरेकोले झील एक मानव निर्मित झील है। चिकमगलूर का यह पर्यटन स्थल चिकमगलूर से 10 किलोमीटर और केम्मनगुंडी से 50 किलोमीटर के अन्तराल पर है। इस स्थान पर कर्नाटक राज्य कि सबसे ऊँची चोटी को देखना अति- सुखद होता है। इस झील को निर्मित करने के पीछे एक जन कल्याणकारी उद्देश्य पूरे गांव को पानी कि आपूर्ति कराना ओर सिचाई के लिए पानी कि पूर्ती करना था।

1.10 चिकमगलूर का ऐतिहासिक स्थान बेलवाडी – Chikmagalur Ghumne Ke Liye Atihasik Sthan Belavadi In Hindi

चिकमगलूर का ऐतिहासिक स्थान बेलवाडी

चिकमगलूर के धार्मिक स्थलों में बेलवाडी मशहूर स्थान है। बेलावाडी चिकमगलूर शहर से लगभग 29 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक छोटा सा सुंदर गांव हैं। बेलवाड़ी गांव का दर्शनीय वीर नारायण मंदिर इस स्थान की प्रसिधी को और अधिक बढ़ा देता हैं। यह स्थान कई मायनो में ऐतिहासिक महत्व का भी है।

और पढ़े: मंगलौर के दर्शनीय स्थल की जानकारी

1.11 चिकमंगलूर में देखने वाली जगह कॉफी बागान – Chikmagalur Me Dekhne Wali Jagah Coffee Plantation In Hindi

चिकमंगलूर में देखने वाली जगह कॉफी बागान

चिकमगलूर में करने के लिए कॉफी बागान एक शानदार गतिविधि हैं। कॉफी की फलियों की आकर्षित खुशबू आपको मन्त्र मुग्ध कर देती है। हरे-भरे वृक्षारोपण से सुसज्जित इस स्थान को निहारना सुखद अनुभव होता हैं। सम्पदा के मालिक यहां आने वाले पर्यटकों व्यवस्था करते है।

1.12 चिकमगलूर के धार्मिक स्थान शरदंबा मंदिर – Chikmagalur Ke Dharmik Sthal Sharadamba Temple In Hindi

चिकमगलूर के धार्मिक स्थान शरदंबा मंदिर

चिकमगलूर का प्रसिद्ध दर्शनीय शरदंबा मंदिर देवी शारदा को समर्पित हैं। इस मंदिर का निर्माण वास्तुकला की आधुनिक द्रविड़ शैली में किया गया हैं। पर्यटक दूर-दूर से देवी के दर्शन करने के लिए आते है और इस पवित्र स्थान पर देवी के दर्शन का लाभ उठाते हैं।

1.13 चिकमगलूर का प्रसिद्ध जगह शृंगेरी शारदा पीठम – Chikmagalur Ki Prasidh Jagah Sringeri Sharada Peetham In Hindi

चिकमगलूर का प्रसिद्ध जगह शृंगेरी शारदा पीठम

चिकमगलूर का दर्शनीय स्थल शृंगेरी शारदा पीठम तुंग नदी के किनारे स्थित है। इस मंदिर में प्रमुख देवता के रूप शरधम्बा देवी को पूजा जाता हैं। शंकराचार्य ने प्रारंभ में यहां चंदन की मूर्ती स्थापित की थी।

1.14 चिकमगलूर में घूमने लायक जगह माणिक्य धारा झरना – Chikmagalur Me Ghumne Layak Jagah Manikyadhara Waterfalls In Hindi

चिकमगलूर में घूमने लायक जगह माणिक्य धारा झरना

माणिक्य धारा वाटरफाल्स बाबा बुदन गिरि हिल्स के आसपास के क्षेत्र में स्थित और यह चिकमगलूर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल हैं। पर्यटक यहां अपने परिवार के साथ आना पसंद करते हैं और प्रकृति कि इस सुंदर धरोहर पर समय बिताते हैं। इस स्थान पर शानदार ट्रेकिंग, खूबसूरत वन, बारहामासी झरना, खूबसूरत हरियाली और सुंदर वातावरण पर्यटकों लुभाता हैं।

1.15 चिकमगलूर में देखने के लिए ऐतिहासिक स्थान बेलूर – Chikmagalur Me Dekhne Ke Liye Atihasik Sthan Belur In Hindi

चिकमगलूर में देखने के लिए ऐतिहासिक स्थान बेलूर

बेलूर शहर चिकमगलूर का ऐतिहासिक पर्यटन स्थल है जोकि अपनी स्थापत्य उत्कृष्टता के लिए जाना जाता है। बेलुर होयस साम्राज्य के चमत्कार को अपने आप में समेटे हुए हैं। बेलुर शहर यागाची नदी की किनारे पर स्थित है और अपने चेन्नाकेश्वा मंदिर के लिए प्रसिद्ध हैं। इस परिसर में दो अन्य मंदिर भी स्थित है जोकि कपे चेन्निगराया और अम्मानवारा मंदिर के नाम से जाने जाते है।

और पढ़े: जाने उडुपी का कृष्ण मंदिर के बारे में 

2. चिकमगलूर में खाने के लिए स्थानीय भोजन – Local Food In Chikmagalur Tourism In Hindi

चिकमगलूर में खाने के लिए स्थानीय भोजन

चिकमगलूर के स्थानीय भोजन को मालनडू व्यंजन के रूप में जाना जाता है। यहां स्वादिष्ट मसालेदार भोजन मिलता हैं। खासतौर पर नारियल का पानी और चावल-मछली की करी यहां बहुत अधिक पसंद है। स्थानीय कॉफी की शानदार चुस्की लेने का अनुभव भी यहा किया जा सकता है। इसके अलावा यहां के लौकप्रिय भोजन सामग्री में अक्की रोटी, काकाडू, निंद्रा चिप्स (केले के चिप्स) और बहुत कुछ हैं। उत्तर भारतीय कन्नड़ भोजन की भरमार यहां देखने को मिलती हैं।

3. चिकमगलूर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Chikmagalur Tourism In Hindi

चिकमगलूर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

चिकमगलूर पर्यटन स्थल की यात्रा पर जाने के लिए सबसे अच्छा समय सितम्वर से मार्च का माना जाता हैं। इस समय के दौरान यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या बहुत अधिक होती हैं।

4. चिकमगलूर में कहां रुके – Where To Stay In Chikmagalur Tourism In Hindi

चिकमगलूर में कहां रुके

चिकमगलूर और इसके पर्यटन स्थलों की यात्रा करने के बाद यदि आप किसी निवास स्थान कि तलाश में हैं। तो हम आपको बता दें कि यहां लो-बजट से लेकर हाई-बजट के होटल आपको मिल जाएंगे। आप अपनी सुविधानुसार होटल लेकर चिकमगलूर में रुक सकते हैं।

  • कॉफ़ी वैली होमस्टे
  • द सेरई
  • द गेटवे होटल चिकमगलूर
  • मेगुर होमस्टे
  • द हिडन वैली

और पढ़े: बैंगलोर में घूमने वाली जगहें 

5. चिकमगलूर कैसे जाये – How To Reach Chikmagalur In Hindi

चिकमगलूर की यात्रा पर जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन और बस में से किसी का भी चुनाव कर सकते है और अपनी यात्रा को सुखद बना सकते हैं।

5.1 फ्लाइट से चिकमगलूर कैसे पहुंचे – How To Reach Chikmagalur By Flight In Hindi

फ्लाइट से चिकमगलूर कैसे पहुंचे

चिकमगलूर की यात्रा पर जाने के लिए यदि आपने हवाई मार्ग का चुनाव किया हैं। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मंगलोर हवाई अड्डा चिकमगलूर का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा हैं। चिकमगलूर से मंगलोर हवाई अड्डे की दूरी लगभग 157 किलोमीटर हैं। यह एअरपोर्ट चेन्नई, कोलकाता, मुंबई के अलावा अन्य भारतीय शहरों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। एअरपोर्ट से आप टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या यहां के स्थानीय साधनों से सफर कर सकते है। बंगलौर भी नजदीकी हवाई अड्डा हैं।

5.2 चिकमगलूर ट्रेन से कैसे पहुंचे – How To Reach Chikmagalur By Train In Hindi

चिकमगलूर ट्रेन से कैसे पहुंचे

चिकमगलूर जाने के लिए यदि आपने रेलवे मार्ग का चुनाव किया हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चिकमगलूर से 40 किलोमीटर की दूरी कडूर रेलवे स्टेशन हैं। यह स्टेशन शहर के सबसे नजदीक हैं और यहां से बस या टैक्सी आप ले सकते हैं।

5.3 चिकमगलूर कैसे पहुंचे बस से – How To Reach Chikmagalur By Bus In Hindi

चिकमगलूर कैसे पहुंचे बस से

चिकमगलूर की शानदार ट्रिप के लिए आप सडक मार्ग का चुनाव भी कर सकते हैं। यह पर्यटन स्थल बैंगलोर, मंगलौर, हुबली और हासन आदि शहरो से सडक मार्ग के जरिए बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। इन सभी शहरों से नियमित रूप से बस चलती हैं।

और पढ़े: कुद्रेमुख हिल स्टेशन की जानकारी और दर्शनीय स्थल 

6. चिकमगलूर का नक्शा – Chikmagalur Map

7. चिकमगलूर की फोटो गैलरी – Chikmagalur Images

और पढ़े:

Write A Comment