राधा नगर बीच घूमने की पूरी जानकारी – Radha Nagar Beach information in Hindi

Radha Nagar Beach information in Hindi,अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के हैवलॉक द्वीप में स्थित राधानगर बीच एशिया के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है। यह आश्चर्यजनक समुद्र तट अपने शांत वातावरण और रोमांचक गतिविधियों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है जो बड़ी संख्या में भारतीय पर्यटकों के साथ साथ विदेशी पर्यटकों को भी अपनी और आकर्षित करता है। राधानगर बीच का नीला पानी और सफेद रेत एक विशेष अनुभव है जहाँ आप आराम कर सकते हैं और अपने साथी या परिवार के साथ इत्मीनान से समय बिता सकते हैं। साथ ही इस समुद्र तट पर सूर्यास्त के मनोरम दृश्य आपको अपनी अंडमान यात्रा की कुछ बेहतरीन यादों को कैद करने पर मजबूर कर देगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दे राधानगर बीच को ट्रैवलर्स चॉइस और टाइम मैगज़ीन सहित कई प्लेटफार्मों द्वारा एशिया के सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों में से एक माना गया है। यदि आप अंडमान और निकोबार छुट्टियाँ मनाने के लिए जा रहे है तो आपको यहाँ के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल राधानगर बीच की यात्रा अवश्य करनी चाहिये। राधानगर बीच घूमने की पूरी जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े –

Table of Contents

राधा नगर बीच कब घूमना जाना चाहिए – When should I go to Radha Nagar beach in Hindi

बता दे राधानगर बीच पर बहुत सारी गतिविधियाँ हैं, जिनका पर्यटक द्वारा आनंद लिया जा सकता हैं। राधा नगर बीच की सुखद यात्रा के लिए दिन के सही समय पर समुद्र तट पहुंचना बहुत महत्वपूर्ण है, अपनी यात्रा का सबसे अधिक आनंद लेने के लिए आपको लगभग 3:00 बजे पहुंचना होगा ताकि आप कुछ घंटों समय बिताने के बाद लुभावने सूर्यास्त का गवाह बन सकें और अपनी शाम को समुद्र तट पर टहलते हुए बिता सकें। यदि आप यहां शांति से गुणवत्ता का समय बिताना चाहते हैं, तो सुबह की यात्रा की योजना बनाएं, इस समय समुद्र तट पर भीड़ भाड कम होती है जिससे आप आराम से बीच पर टहल सकते है और सूर्योदय के अद्भुद नजारों को देख सकते है।

राधानगर बीच पर क्या क्या कर सकते है – Best Things To Do In Radhanagar Beach in Hindi

अंडमान और निकोबार का लोकप्रिय समुद्र तट राधानगर बीच अपने शांत और सुंदर वातावरण के साथ साथ अपनी रोमांचक गतिविधियों के लिए भी जाना जाता है। यह बीच अपने पर्यटकों के मनोरंजन के लिए बिभिन्न गतिविधियों की पेशकश करता है जो कुछ इस प्रकार है-

बीच पर आराम करें – Relax By The Beach in Hindi

बीच पर आराम करें - Relax By The Beach in Hindi

राधानगर बीच शहरों की भाग दौड़ भरी जिन्दगी से दूर कुछ समय शांत वातावरण में आराम करने के लिए सबसे अच्च्ची जगह है। इस समुद्र तट का आनंद लेने का सबसे अच्छा तरीका इस समुद्र तट की सफेद रेत पर नंगे पैर चलना है। आप यहाँ अपनी गति से आराम कर सकते हैं और इत्मीनान से आस-पास के समुद्र तटों, विशेष रूप से, गोविंद नगर बीच, कलापत्थर बीच, और हाथी बीच की खोज कर सकते हैं। अगर आप पूरा दिन एक जगह पर बिताना चाहते हैं, तो राधानगर बीच पर आराम करते हुए सूर्यास्त को देखना सबसे अच्छी बात होगी।

स्कूबा डाइविंग – Scuba Diving in Hindi

स्कूबा डाइविंग - Scuba Diving in Hindi

स्कूबा डाइविंग राधानगर बीच की सबसे पसंदीदा गतिविधियों में से एक है जिसका पर्यटकों द्वारा लुफ्त उठाया जाता है। राधानगर बीच के पास दक्षिण बटन द्वीप तेजस्वी स्कूबा डाइविंग अनुभव के लिए जाना जाता है यह प्रमाणन पाठ्यक्रमों के साथ मजेदार डाइविंग प्रदान करता है। यह डाइविंग कोर्स निश्चित रूप से आपको मोहित कर देगा क्योंकि यह मंत्रमुग्ध करने वाले हैवलॉक द्वीप के गतिशील समुद्री जीवन को देखने का सबसे अच्छा तरीका है।

एलिफेंट बीच की ट्रेकिंग – Trek To Elephant Beach in Hindi

एलिफेंट बीच की ट्रेकिंग – Trek To Elephant Beach in Hindi

यदि आप राधानगर बीच की यात्रा में एलिफेंट बीच भी घूमने जाने वाले है तो एलिफेंट बीच जाने के लिए ट्रेकिंग सबसे अच्छा तरीका है। एलिफेंट बीच की ट्रेकिंग लगभग 2 किलोमीटर की है जिसे लगभग 30 मिनिट में तय किया जा सकता है। राधानगर बीच आने वाले पर्यटक अक्सर एलिफेंट बीच की ट्रेकिंग करना पसंद करते है जो राधानगर बीच घूमने जाने का अहम् हिस्सा माना जाता है।

और पढ़े : भारत में स्कूबा डाइविंग की 7 खास जगह

राधानगर बीच के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें – Best Places To Visit Near Radhanagar Beach in Hindi

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का प्रसिद्ध पर्यटक स्थल राधानगर बीच कई अन्य आश्चर्यजनक समुद्र तटों और लोकप्रिय आकर्षणों से घिरा हुआ है। यदि आप राधानगर बीच घूमने जाने की योजना बना रहे है तो इस समुद्र तट के आसपास स्थित इन आकर्षणों को अपनी यात्रा सूची में अवश्य शामिल करें-

कलापत्थर बीच – Kalapathar Beach in Hindi

कलापत्थर बीच – Kalapathar Beach in Hindi

कलापत्थर बीच राधानगर बीच के आसपास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह समुद्र तट अंडमान का सबसे छोटा समुद्र तट है और माना जाता है कि यह राजसी द्वीप के सबसे आकर्षक समुद्र तटों में से एक है। कलापत्थर बीच काला पठार के गाँव में स्थित है जो आश्चर्यजनक प्राकृतिक परिदृश्यों को दर्शाता है। यदि आप राधानगर बीच घूमने जाने वाले है तो अपना कुछ समय निकालकर कलापत्थर बीच की यात्रा अवश्य करें। जहाँ आप समुद्र तट पर टहलते हुए ठंडी ठंडी हवा का आनंद ले सकते है या झूले को एक पेड़ पर बांधकर आराम करते हुए सूर्यास्त या सूर्योदय के अद्भुद नजारों को देख सकते है।

गोविंद नगर बीच – Govind Nagar Beach in Hindi

गोविंद नगर बीच – Govind Nagar Beach in Hindi

गोविंद नगर बीच राधानगर समुद्र तट के पास स्थित एक ओर आकर्षक समुद्र तट है। अंडमान में छुट्टियां मनाते समय इस स्थान की प्राकृतिक सुंदरता को नहीं छोड़ना चाहिए। राधानगर बीच से इसकी निकटता ने इसे इन दिनों काफी लोकप्रिय पर्यटन स्थल बना दिया है यहाँ आप स्थानीय नाव की उम्मीद करके पहुंच सकते हैं। इस समुद्र तट की त्रुटिहीन सुंदरता निश्चित रूप से आपको इस जगह से प्यार करा देगी।

सदाबहार वन – Mangrove Forest in Hindi

सदाबहार वन - Mangrove Forest in Hindi

सुंदर प्रवाल भित्तियों, तेजस्वी समुद्र तटों, घने जंगल के अलावा, अंडमान अपने सदाबहार वनो के लिए भी प्रसिद्ध है। हैवलॉक द्वीप का मैंग्रोव जंगल काफी अद्भुत है और अपने अनोखे अनुभव से यात्रियों को आश्चर्यचकित करता है। यदि आप अंडमान में राधानगर बीच की यात्रा करने वाले है तो हैवलॉक द्वीप के पास स्थित इन सदाबहार वनो की यात्रा अवश्य करें।

एलीफेंट बीच – Elephant Beach in Hindi

एलीफेंट बीच - Elephant Beach in Hindi
Image credit : Hardik Dedhia

एलीफेंट बीच प्रकृति प्रेमियों के लिए अंडमान की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अक्सर राधानगर बीच आने वाले पर्यटको के लिए एलीफेंट बीच भी एक पसंदीदा जगह बनी हुई है जहाँ पर्यटक ट्रेकिंग करके जाना पसंद करते है। लेकिन यदि कोई पर्यटक ट्रेकिंग करके नही जाना चाहता तो वह  जेट्टी ले सकता है और रास्ते में पड़ने वाले शानदार हैवलॉक द्वीप के मनोरम दृश्यों का आनंद लेते हुए एलीफेंट बीच जा सकता है।

और पढ़े : अंडमान और निकोबार द्वीप की यात्रा से जुड़ी पूरी जानकारी 

राधानगर बीच के सर्वश्रेष्ठ रेस्टोरेंट – Best Restaurants Near Radhanagar Beach in Hindi

राधानगर बीच के सर्वश्रेष्ठ रेस्टोरेंट – Best Restaurants Near Radhanagar Beach in Hindi
Image credit : Maninder Preet Singh

यदि पर्यटकों को राधानगर बीच में मस्ती करते हुए है कुछ खाने की इच्छा होती है तो उसके लिए यहाँ स्वादिष्ट भोजन के विकल्प हैं जहाँ आप यहाँ के स्थानीय खाने के साथ साथ कुछ विदेशी डिशो को भी आजमा सकते है। तो अपनी यात्रा पर जाने से पहले राधानगर बीच के पास सर्वश्रेष्ठ रेस्टोरेंट और कैफे की सूची अवश्य देख लें-

ताज एक्सोटिका रिज़ॉर्ट एंड स्पा –  Taj Exotica Resort and Spa in Hindi

ताज एक्सोटिका रिज़ॉर्ट एक खूबसूरत कैफे और रेस्टोरेंट है जो स्वाद और विलासिता का एक आदर्श संयोजन को पेश करता है। यदि आपको राधानगर बीच घूमते समय खाने की आवश्यता महसूस होती तो आप यहाँ का  प्रसिद्ध खाना खा सकते है इसके अलावा यदि आप अपनी फैमली या वाइफ के साथ है तो शानदार डिनर का भी प्लान बना सकते है।

  • पता : अंडमान राधानगर बीच नंबर 7 हैवलॉक द्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह।
  • समय: सुबह 7-10 बजे

द ब्लू केफे – The Blue Café in Hindi

यह पॉकेट-फ्रेंडली कैफे कॉफी प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है जो राधानगर बीच आने वाले पर्यटकों को बड़ी मात्रा में अपनी टेस्टी काफी की चुस्की लेने के लिए आकर्षित करता है।

  • द ब्लू केफे का पता : राधा नगर बीच हैवलॉक के पास

बीच साइड केफे – A Beachside Cafe in Hindi

यह बीच कैफे पिज्जा प्रेमियों या स्वादिष्ट चीनी व्यंजनों के इच्छुक यात्रियों के लिए एक आदर्श स्थान है। यह बीच कैफे अन्य केफो और रेस्टोरेंटो की तुलना में थोड़ा भिन्न है जो पर्यटकों को भी खूब पसंद आता है।

  • बीच साइड केफे का पता : बीच नंबर 2, हैवलॉक पावर हाउस के पीछे, हैवलॉक द्वीप

राधानगर बीच घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time to Visit Radhanagar Beach in Hindi

राधानगर बीच घूमने जाने का सबसे अच्छा समय - Best Time to Visit Radhanagar Beach in Hindi

हम पर्यटकों को बता दे राधानगर बीच और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अन्य पर्यटक स्थलों की यात्रा के लिए अक्टूबर और मई के बीच का सबसे अच्छा समय होता है। मानसून के बाद स्नोर्कलर्स और तैराकों के लिए राधानगर बीच जाना एकदम सही समय है। यहाँ द्वीपों में ट्रॉपिकल क्लाइमेट होता है, जिसमें तापमान में मामूली उतार-चढ़ाव (23-30 डिग्री सेल्सियस) और पूरे वर्ष में 80% आर्द्रता होती है।

और पढ़े : सर्दियों में घूमने के लिए भारत में प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

राधानगर बीच की यात्रा में रुकने के लिए होटल्स – Hotels to Stay in Radhanagar Beach in Hindi

राधानगर बीच की यात्रा में रुकने के लिए होटल्स - Hotels to Stay in Radhanagar Beach in Hindi

यदि आप राधानगर बीच के आसपास या अंडमान में रुकने के लिए अच्छी होटलों की तलाश कर रहे है तो हम आपको बता दे राधा नगर बीच के आसपास या अंडमान में लो बजट से लेकर हाई बजट तक सभी प्रकार की उपलब्ध है जिनकी आप ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते है।

  • होटल एक्वा ब्रीज (Hotel Aqua Breeze)
  • होटल रेनबर्ड (Hotel Rainbird)
  • नयंश रेसीडेंसी (Nayansh Residency)
  • होटल अभिनव (Hotel Abhinav)
  • अंडमान रनवे होमस्टे (Andaman Runway Homestay)

राधानगर बीच केसे जायें – How To Reach Radhanagar Beach in Hindi

राधानगर बीच केसे जायें – How To Reach Radhanagar Beach in Hindi

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ राधा नगर बीच घूमने जाने का प्लान बना रहे है और जानना चाहते है, की हम राधानगर बीच अंडमान और निकोबार केसे पहुचे तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे यह ट्रेन या सड़क मार्ग से नही पहुचा जा सकता है। राधानगर बीच पोर्ट ब्लेयर से एक कटमरैन या सीप्लेन के माध्यम से पहुंचा जा सकता है। इसके अलावा, सरकार पोर्ट ब्लेयर और हैवलॉक द्वीपों के बीच नौका सेवा भी चलाती है। जेट्टी या जहाज से हैवलॉक दीप पर पहुचने के बाद आप ऑटो या एक टेक्सी बुक करके राधा नगर बीच जा सकते है।

राधानगर बीच का मेप – Radhanagar Beach Map in Hindi

और पढ़े :

Leave a Comment