कोल्ली हिल्स घूमने की पूरी जानकारी – Kolli Hills Information in Hindi

Kolli Hills Information in Hindi : कोल्ली हिल्स तमिलनाडु के नामक्कल जिले में स्थित है। कोल्ली हिल्स को माउंटेन ऑफ डेथ’ के नाम से भी जाना जाता है। यह वाणिज्यिक पर्यटन से अपेक्षाकृत अछूता है और इसलिए इसने अपनी प्राकृतिक विशालता को बरकरार रखा है। कोल्ली हिल्स स्टेशन न केवल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध हैं, बल्कि अर्पापलेश्वर मंदिर के कारण भी इसका धार्मिक महत्व है जो भगवान शिव को समर्पित है। कोल्ली हिल्स के शिखर पर घुमावदार सडक के माध्यम से पहुचा जा सकता है जो इसकी यात्रा को अधिक रोमांचक बना देता है। यदि आप तमिलनाडु में घूमने के लिए ऐसी ही जगह की तलाश में है तो आपको कोल्ली हिल्स की यात्रा अवश्य करनी चाहिये-

तो आइये इस लेख के माध्यम से हम कोल्ली हिल्स की यात्रा से जुड़ी पूरी जानते है-

Table of Contents

कोल्ली हिल्स की महत्वपूर्ण जानकारी – Important information of Kolli Hills in Hindi

  • स्थान: नामक्कल जिला, तमिलनाडु
  • ऊंचाई: 1300 मीटर या 4,265 फीट (लगभग)
  • प्रसिद्ध के लिए: ऑफबीट हिल स्टेशन, झरने, प्रसिद्ध दृश्य बिंदु और एक प्राचीन मंदिर
  • आदर्श अवधि: 2 से 3 दिन
  • जनसंख्या: लगभग 45,000
  • भाषाएँ : तमिल और अंग्रेजी
  • निकटतम हवाई अड्डा: त्रिची
  • निकटतम रेलहेड: सलेम

प्रमुख शहरों से कोल्ली हिल्स की दूरी

  • चेन्नई: 367 किलोमीटर
  • बेंगलुरु: 258 कि.मी.
  • कोच्चि: 385 किलोमीटर
  • कोयंबटूर: 202 कि.मी.
  • मदुरै: 214 कि.मी.
  • सलेम: 62 किलोमीटर

कोल्ली हिल्स में घूमने की जगहें – Places To Visit In Kolli Hills in Hindi

यदि आप अपने दोस्तों के साथ तमिलनाडु के प्रमुख हिल्स स्टेशन कोल्ली हिल्स घूमने जाने वाले है तो आप कोल्ली हिल्स की यात्रा में नीचे दिये गये पर्यटक स्थलों की यात्रा कर सकते है जो वास्तव में देखने लायक है-

अगया गंगई झरने – Agaya Gangai Waterfalls in Hindi

अगया गंगई झरने - Agaya Gangai Waterfalls in Hindi
Image credit : karthi kjo

अगया गंगई झरने पूर्वी घाट, तमिलनाडु के कोल्ली हिल्स में स्थित हैं। ये झरने कोल्हान हिल जंगलों में स्थित है जो लगभग 300 फिट की ऊंचाई से गिरता है। बता दे अगया गंगई झरने अरापलेश्वर मंदिर के पास स्थित है इसीलिए इस झरने को भी पवित्र माना जाता है। यह झरना रोमांच प्रेमियों के बीच काफी लोकप्रिय बना हुआ है क्योंकि इस झरने तक पहुचने के लिए लगभग 1300 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। लेकिन हम आपकी जानकारी के लिए बता दे अगया गंगई झरने की यात्रा के दौरान सुरक्षित रहने के लिए मजबूत जूते और कपड़े पहनना महत्वपूर्ण है। जबकि मॉनसून के दौरान झरना खतरनाक होता है इसीलिए इस समय  यहाँ जाने से बचना चाहिए।

अरापलेश्वर मंदिर – Arapaleeswarar Temple in Hindi

अरापलेश्वर मंदिर - Arapaleeswarar Temple in Hindi
Image credit : Nandhu 2003

अरापलेश्वर मंदिर तमिलनाडु के प्रसिद्ध कोल्ली हिल्स में चोल वंश द्वारा निर्मित एक प्राचीन मंदिर है। यह पूरे दक्षिण भारत में भगवान शिव के लिए एक लोकप्रिय पूजा स्थल माना जाता है। मंदिर की बाहरी दीवारें पर चोल राजाओं के योगदान को प्रमाणित देखा जा सकता हैं।यहाँ के विद्या से पता चलता है कि जब मंदिर बनाने के लिए ज़मीन तैयार की जा रही थी, तब धरती में मौजूद कुछ चीज़ों से खून निकलने लगा। खुदाई करने पर, उन्हें एक शिव लिंगम मिला।

यह शिव लिंगम आज भी मंदिर में देखा जा सकता है। इसके अलावा मंदिर में भगवान शिव के वाहन नंदी को समर्पित एक मूर्ति, (वाहन) को भी यहाँ देखा जा सकता है। यदि आप कोल्ली हिल्स की यात्रा पर जाने वाले है तो प्रसिद्ध अरापलेश्वर मंदिर में भगवान का शिव का आश्रीबाद लेने जाना ना भूलें।

अरापलेश्वर मंदिर के दर्शन का समय – Timings of Arapaleeswarar Temple in Hindi

  • प्रतिदिन सुबह 6.00 बजे से 12.00 बजे तक और शाम 4.00 बजे से शाम 7.00 बजे तक

और पढ़े : भारत के खूबसूरत हिल स्टेशन

टैम्पोल मेडिसिनल फार्म – Tampcol Medicinal Farm in Hindi

TAMPCOL टैम्पोल मेडिसिनल फार्म कोल्ली पहाड़ियों के बीच स्थित है जिसकी स्थापना तमिलनाडु मेडिसिनल प्लांट फार्म एंड हर्बल मेडिसिन कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा की गयी थी। यह मेडिसिनल फार्म एक सुंदर खेत का दावा करता है जो चिकित्सा के लिए इस्तेमाल होने वाली औषधीय जड़ी बूटियों का घर है। टैम्पोल औषधीय फार्म वर्तमान में एक पर्यटक स्थल के रूप में भी लोकप्रिय है जो कोल्ली हिल्स आने वाले पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। इस फार्म का अन्य आकर्षण स्टोर भी है जहाँ पर्यटक TAMPCOL द्वारा बनाए गए कुछ उत्पादों को खरीद सकते हैं।

टैम्पोल मेडिसिनल फार्म की टाइमिंग – Timings of Tampcol Medicinal Farm in Hindi

  • बता दे टैम्पोल औषधीय फार्म पर्यटकों या आगंतुकों के लिए रोज़ सुबह 8 से शाम 7 बजे तक खुला रहता है।

बोटैनिकल गार्डन – Botanical Garden in Hindi

बोटैनिकल गार्डन – Botanical Garden in Hindi
Image credit : Venkatesh Vp

सेमेदु से सिर्फ 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, बोटैनिकल गार्डन कोल्ली हिल्स में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। एक सुंदर रोज़ गार्डन, एक राजसी दृश्य-बिंदु, पर्यावरण के अनुकूल कॉटेज और बच्चों के लिए पार्क, बोटैनिकल गार्डन के महत्वपूर्ण आकर्षण है जो बच्चो से लेकर बुढो तक सभी उम्र के लोगो को अपनी और आकर्षित करता है। यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ कोल्ली हिल्स की यात्रा पर जाने वाले है तो अपना कुछ समय निकालकर बोटैनिकल गार्डन घूमने अवश्य जाएँ।

बोटैनिकल गार्डन खुलने का समय – Timings of Botanical Garden in Hindi

  • बोटैनिकल गार्डन गार्डन पर्यटकों के घूमने के लिए प्रतिदिन सुबह से लेकर शाम 8.00 बजे तक खुला रहता है।

कोल्ली हिल्स में करने के लिए चीजें – Things To Do In Kolli Hills in Hindi

अक्सर हम कही घूमने जाने से पहले उस स्थान पर एन्जॉय करने के लिए गतिविधियों के बारे खोज करने लगते है या सोचने लगते है की हम अपनी यात्रा में क्या क्या कर सकते है। यदि कोल्ली हिल्स की यात्रा के लिए आपके मन में भी ऐसा सवाल है तो आइये जानते की हम कोल्ली हिल्स की यात्रा में किन किन गतिविधियों को एन्जॉय कर सकते है-

वासलुरपट्टी बोट हाउस में नोक विहार – Noka Vihar at Vasalurpatti Boat House in Hindi

वासलुरपट्टी बोट हाउस में नोक विहार – Noka Vihar at Vasalurpatti Boat House in Hindi

यदि आप आप अपने परिवार के साथ घूमने जाने वाले है तो अपनी यात्रा में वासलुरपट्टी शहर के केंद्र से लगभग पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित वासलुरपट्टी बोट हाउस में नोक विहार का आनंद उठा सकते है। बता दे यह बोट हाउस एक कृत्रिम झील पर बनाया गया है, जो शांत झील पहाड़ियों के हरे भरे परिदृश्य से घिरी हुई है।

वासलुरपट्टी बोट हाउस खुलने का समय – Timings of Vasalurpatti Boat House in Hindi

  • बता दे यह बोट हाउस पर्यटकों के लिए सुबह 6.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक खुलता है।

वासलुरपट्टी बोट हाउस की एंट्री फीस –  Entry fee of Vasalurpatti Boat House in Hindi

  • एंट्री फीस – 5 रूपये प्रति व्यक्ति
  • नौका विहार शुल्क: 20 रूपये प्रति व्यक्ति (दो-सीटर पैडल बोट के लिए)

ट्रेकिंग – Treking in Hindi

ट्रेकिंग – Treking in Hindi

यदि आप रोमांच प्रेमी है तो आप कोल्ली हिल्स की यात्रा में पुलियनचोली ट्रेक से शुरू होने वाले ट्रेकिंग का आजमा सकते है। यह ट्रेक आपको पगडण्डी के रास्तो से चट्टनो और नदियों के किनारे से होते हुए आगे बढ़ता है,जो पूर्ण रोमांच और प्राकृतिक सुन्दरता से परिपूर्ण है। कोल्ली हिल्स में ट्रेकिंग आपकी यात्रा का सबसे अलग और खास अनुभव हो सकता है।

और पढ़े : भारत में 17 सर्वश्रेष्ठ और रोमांचक ट्रेक्स

कोल्ली हिल्स घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Kolli Hills in Hindi

कोल्ली हिल्स घूमने जाने का सबसे अच्छा समय - Best time to visit Kolli Hills in Hindi
Image credit : A Seeku Paral Long

तमिलनाडु में कोल्ली हिल्स की यात्रा जनवरी के महीने को छोड़कर पूरे वर्ष की जा सकती है, क्योंकि इस सुरम्य स्थल की ऊंचाई को देखते हुए तापमान में गिरावट आती है। लेकिन फिर भी अगस्त-दिसंबर और मार्च-जून के बीच का का समय सबसे अच्छा समय माना जाता है जबकि अन्य सभी महीनों में भी कोल्ली हिल का मौसम काफी सुखद होते है।

कोल्ली हिल्स में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Kolli Hills in Hindi

कोल्ली हिल्स में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Kolli Hills in Hindi

यदि आप अपनी कोल्ली हिल्स की यात्रा में  रुकने के लिए अच्छी होटल्स की तलाश में है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कोल्ली हिल्स के आसपास और नाक्कम जिले में लो बजट से लेकर हाई बजट तक सभी प्रकार की होटल्स उपलब्ध है जिनकी आप अपने बजट के अनुसार चुनाव कर सकते है।

सिल्वरलाइन रिट्रीट होटल (Silverline Retreat Hotel)
नल्लथम्बी रिज़ॉर्ट (Nallathambi Resort)

कोल्ली हिल्स केसे पहुचें – How to Reach Kolli Hills in Hindi

कोल्ली हिल्स की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे इस खूबसूरत हिल स्टेशन को हवाई या ट्रेन से सीधे नहीं पहुँचा जा सकता है, लेकिन यह एक आदर्श बाइक यात्रा या लंबी ड्राइव के लिए उपयुक्त गंतव्य है। हालांकि, कोल्ली हिल्स को चेन्नई और सलेम के नजदीकी शहरों से आसानी से पहुँचा जा सकता है। तो आइये नीचे विस्तार से जानते की है हम ट्रेन, फ्लाइट और सड़क मार्ग से कोल्ली हिल्स केसे पहुंचे-

फ्लाइट से कोल्ली हिल्स केसे जायें – How to Reach Kolli Hills by Flight in Hindi

फ्लाइट से कोल्ली हिल्स केसे जायें – How to Reach Kolli Hills by Flight in Hindi

यदि आप फ्लाइट से सफ़र करके कोल्ली हिल्स जाना चाहते है तो हम आपकी जानकारी के लिए कोल्ली हिल्स के लिए हवाई सेवा नही है। त्रिची घरेलू हवाई अड्डा कोल्ली हिल्स का सबसे निकटतम हवाई अड्डा है जो कोल्ली हिल्स से लगभग 90 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। त्रिची एयरपोर्ट पर उतरने के बाद आप बस या टेक्सी बुक करके कोल्ली हिल्स जा सकते है।

ट्रेन से कोल्ली हिल्स केसे जायें – How to Reach Kolli Hills by Train in Hindi

ट्रेन से कोल्ली हिल्स केसे जायें – How to Reach Kolli Hills by Train in Hindi

ट्रेन से सफ़र करके कोल्ली हिल्स जाने वाले पर्यटकों को हम बता दे कोल्ली हिल्स का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन सेलम का रेलवे स्टेशन है जो कोल्ली हिल्स से लगभग 58  किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ट्रेन से यात्रा करके सेलम रेलवे स्टेशन पहुचने के बाद आप एक टेक्सी बुक करके अपने गंतव्य तक पहुच जायेंगे। लगभग 1200 रूपये में आपको रेलवे स्टेशन से कोल्ली हिल्स के लिए टेक्सी किराये पर मिल जायेगी।

सड़क मार्ग से कोल्ली हिल्स केसे जायें – How to Reach Kolli Hills by Road in Hindi

सड़क मार्ग से कोल्ली हिल्स केसे जायें – How to Reach Kolli Hills by Road in Hindi

कोल्ली हिल्स सेलम के माध्यम से तमिलनाडु के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है जो मदुरै और आसपास के शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। कोई भी पर्यटक सेलम से चलने वाली बसों से यात्रा कर सकता है। इसके आलवा आप रोमांचक ट्रिप के लिए बाइक या अपनी कार से भी यात्रा कर सकते है।

और पढ़े : तमिलनाडु के पर्यटन स्थल की जानकारी

कोल्ली हिल्स का मेप – Map of Kolli Hills in Hindi

और पढ़े :

Leave a Comment