होली मनाने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें – Best Places to Celebrate Holi in India in 2021 in Hindi

3.4/5 - (5 votes)

Best Places to Celebrate Holi in India in Hindi : होली भारत के सबसे प्रमुख और लोकप्रिय त्योहारों में से एक है जिसे पूरे भारत में लगभग सभी धर्मो और सभी समुदाय के लोगो द्वारा बहुत ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। होली को रंगों के त्योहार के रूप में भी जाना जाता है, यह फाल्गुन पूर्णिमा पर मनाया जाने वाला एक वसंत त्योहार है जो मार्च के महीने के आसपास होता है। होली एक ऐसा त्यौहार है जिसमे हम एक दूसरे पर रंग गुलाल लगाते है जिससे आपसी प्रेम और भाईचारा बढ़ता है इसी वजह से इसे प्रेम का त्यौहार के रूप में भी जाना जाता है।

यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न भी मनाता है क्योंकि इसी दिन भक्त प्रहलाद को मारने के प्रयास में खुद होलिका का दहन हो गया था जिस वजह से इसी होलिका दहन के नाम से जाना जाता है। यदि आप भी इस बार होली सेलिब्रेट करने के लिए कही घूमने जाने को प्लान कर रहे है तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े जिसमे हम आपको भारत में होली मनाने के लिए प्रसिद्ध जगहें के बारे में बताने जा रहे है जिनके बारे में आपको एक बार अवश्य जानना चाहिए –

बेस्ट प्लेसेस टू सेलिब्रेट होली इन इंडिया Holi manane ke liye bharat ki sabse acchi jagahen in Hindi

वैसे तो होली को पूरे भारत में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है लेकिन दिलचस्प बात यह है की होली मनाने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें में हर जगह होली को अलगअलग तरीके से मनाई जाती है जो अपने अद्वितीय और अद्भुद है और भारत ही नही बल्कि विदेशो से भी पर्यटकों को आकर्षित करती है तो चलिए आइये जानते है होली मनाने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें –

बरसाना की लठमार होली – Barsana ki Lathmar Holi in Hindi

बरसाना की लठमार होली – Barsana ki Lathmar Holi in Hindi

Best Places to Celebrate Holi in India in Hindi : जैसा की हम आपको पहले ही बता चुके है यह त्यौहार पूरे भारत में बड़े जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है लेकिन उत्तर प्रदेश के मथुरा-जिले के नंदगाँव और बरसाना कस्बों में होली का यह त्यौहार बहुत ही अजीबोगरीब तरीके से मनाया जाता है जिसे पूरे भारत में लठमार होली के नाम से जाना जाता है। बता दे बरसाना की लठमार होली एक हफ्ते तक चलती है, जिसमें पुरुष और महिलाएँ रंगों गीतों, नृत्यों और निश्चित रूप से लठमार खेल में लिप्त होते हैं। इस होली की सबसे अलग बात यह है की इसमें महिलायें पुरुषो को लट्ठ से मारती है और पुरुष भाले से अपना बचाव करते है।

इस लठमार होली में चोंट लगने से बचने के लिए पुरुष सुरक्षात्मक गियर पहने हुए आते हैं। इस लठमार होली में रंग सभी लोगों के उत्साह को बढाता है और इस खेल में शामिल होने वाले लोग श्रीकृष्ण और उनकी राधा को ‘श्री कृष्ण’ और ‘श्री राधे’ बोलते हुए याद करते हैं। यदि आप इस बार की अपनी होली को अलग ही ठंग से सेलिब्रेट करना चाहते है तो बरसाना की लठमार होली में जरूर शामिल होना चाहिए।

लठमार होली 2021 की तारीख

  • इस साल लठामार होली 29 मार्च 2021 को बरसाना में और 30 मार्च 2021 को नंदगाँव में होगी।

बृज की होली वृंदावन और मथुराBrij ki Holi Vrindavan and Mathura in Hindi

बृज की होली वृंदावन और मथुरा – Brij ki Holi Vrindavan and Mathura in Hindi

होली मनाने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें में बृज की होली की बहुत की खास है जिसे वृंदावन और मथुरा में बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है जिनमें भारत के अन्य हिस्से से काफी अधिक उत्साह और उमंग देखा जाता है। माना जाता है कि भगवान कृष्ण और राधा ने अपना बचपन मथुरा और वृंदावन के आसपास ब्रज क्षेत्र में बिताया था। इस जगह की होली अपने अलग रीति-रिवाजों और परंपराओं के कारण दुनिया भर के पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को अपनी ओर आकर्षित करती है। वृंदावन में स्थित बांके-बिहारी मंदिर होली के उत्सवों का आनंद लेने के लिए एक बहुत ही खास जगह है क्योंकि यहां सप्ताह भर चलने वाले होली उत्सव मनाया जाता है।

होली के इन रंगीन दिनों में  बिहारीजी (कृष्ण का दूसरा नाम) की मूर्ति को सफेद रंग के कपड़े पहनाते हैं और होली खेलने के लिए उन्हें अपने भक्तों के करीब लाया जाता है। बता दें कि वृंदावन को होली रंगीन पानी और गुलाल के साथ खेली जाती है जो फूलों और केसर जैसे कार्बनिक पदार्थों से मिलाकर बनाया जाता है।

बसंत उत्सव, शांतिनिकेतन – Basanta Utsav, Shantiniketan in Hindi

होली का यह त्यौहार पश्चिम बंगाल के शांतिनिकेतन में बड़े ही अलग ढंग से मनाया जाता है जिसे बसंता उत्सव या वसंत उत्सव के रूप में जाना जाता है। यह उत्सव प्रसिद्ध बंगाली कवि और नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा प्राचीन परंपरा को बनाये रखने के लिए एक वार्षिक कार्यक्रम के रूप में शुरू किया गया था। इस बसंत उत्सव / होली के दौरान यहां के छात्र छात्रा रंग-बिरंगे कपडे पहनते हैं और टैगोर की कविताओं पर पारंपरिक नृत्यों के साथ एक विशाल सांस्कृतिक और संगीत कार्यक्रम का आयोजन करते हैं। यह उत्सव बंगाली इतिहास और संस्कृति का एक हिस्सा बन गया है, जो बड़ी संख्या में भारतीय और विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करता है। जो भी पर्यटक होली मनाने के लिए प्रसिद्ध जगहें के बारे में सर्च कर रहे है उन्हें इस उत्सव का हिस्सा जरूर बनना चाहिए।

 बसंत उत्सव शांतिनिकेतन 2021 की तिथि

  • 29 मार्च 2021

लोक होली, पुरुलिया – Folk Holi, Purulia in Hindi

पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले में मनाई जाने वाली लोक होली भारत के अन्य हिस्सों से काफी अलग ढंग और रीतिरिवाजो के अनुसार मनाई जाती है। यह 3 दिवसीय उत्सव है जो होली के तीन दिन पहले से होली के दिन तक चलता है जिसमे आप आप स्थानीय लोगों के साथ होली खेलने और गाने के साथ-साथ अनूठी लोक कलाओं की एक विस्तृत विविधता का आनंद ले सकते है। इसमें उल्लेखनीय छऊ नृत्य, दरबारी झुमुर, नटुआ नृत्य, और पश्चिम बंगाल के भटकने वाले बैंग संगीतकारों के गीत शामिल हैं जो इस त्यौहार में रंग भर देते है और इसे होली मनाने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें में से एक रूप में भी बना देते है।

लोक होली, पुरुलिया 2021

  • 27 मार्च 2021 से 29 मार्च 2021 तक

कुमाऊँ की होली, कुमाऊँ क्षेत्र – Kumaon Ki Holi, Kumaon Region in Hindi

Best Places to Celebrate Holi in India in Hindi ; होली इस क्षेत्र के प्रमुख त्योहारों में से एक है जो पौष या सर्दियों के महीने से शुरू होता है। सांस्कृतिक रूप से समृद्ध कुमाऊँ होली में खुद को रंग के माहौल में रंग लेता है। कुमाऊँनी होली मोटे तौर पर तीन प्रकार की होती है – बैशाखी होली, खादी होली (खड़ी) और महिला होली। बैशाखी होली में, भक्त भगवान कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए शास्त्रीय राग गाते हैं। महिला होली भी बैशाखी होली की तरह ही होती है, यहाँ होने वाली भीड़ में केवल महिलाओं का समावेश होता है। खादी होली से तात्पर्य उन नगरवासियों की सभा से है, जो एकजुट होकर गाते हैं। यही विशेषताएं कुमाऊँ की होली को देश की किसी भी होली समारोह से बहुत अलग और आकर्षक बनाती हैं। यदि आप इस बार में होली में कही घूमने जाने को प्लान कर रहे है तो आप इस जगह घूमने आ सकते है।

और पढ़े : उत्तराखंड के प्रमुख त्यौहार और मेले

होला मोहल्ला, आनंदपुर साहिब – Hola Mohalla, Anandpur Sahib in Hindi

होला मोहल्ला, आनंदपुर साहिब – Hola Mohalla, Anandpur Sahib in Hindi

होला महल्ला आनंदपुर में मनाया जाना वाला सबसे बड़ा त्योहार है जिसे स्थानीय लोगो द्वारा बहुत ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। होला मोहल्ला एक वार्षिक मेला है जो 1701 से चला आ रहा है, जिसे पहली बार 10 वें सिख गुरु गोबिंद सिंह ने होली मनाने के लिए आयोजित किया था। बता दे इस उत्सव में रंग फेंकने के बजाय में नकली युद्धों में मार्शल कौशल का प्रदर्शन किया जाता है। इस तीन दिवसीय भव्य उत्सव में कीर्तन, संगीत और कविता प्रतियोगिताओं के बाद नकली लड़ाई, प्रदर्शन, हथियारों का प्रदर्शन आदि आयोजित किए जाते हैं जो देश के विभिन्न हिस्सों से पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करते है।

पंजाब राज्य के आनंदपुर साहिब में मनाया जाना वाला होला मोहल्ला होली मानाने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें में से एक है जिसे आप अपनी इस बार होली में घूमने के लिए सिलेक्ट कर सकते है।

होला मोहल्ला 2021 की तिथि

  • 29 मार्च 2021 से 31 मार्च 2021 तक

रॉयल होली जयपुर और उदयपुर – Royal Holi, Jaipur and Udaipur in Hindi

रॉयल होली जयपुर और उदयपुर – Royal Holi, Jaipur and Udaipur in Hindi

Best Places to Celebrate Holi in India in Hindi : जयपुर और उदयपुर होली पर घूमने जाने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें में से एक है क्योंकि यहाँ होली भारत के अन्य हिस्सों से बिलकुल अलग रॉयल अंदाज में मनाई जाती है। झीलों की नगरी उदयपुर अपने ही शाही अंदाज में होली मनाता है। होली से एक दिन पहले रात में लोग अलाव जलाते हैं और इस अवसर को अच्छे दिन के रूप में मनाते हैं। उत्सव दो दिनों तक खिंचता है। पहले दिन, सिटी पैलेस में शाही निवास से मानेक चौक तक शानदार महल का जुलूस होगा, जिसमें बिस्तरों वाले घोड़े और शाही बैंड शामिल हैं। जिसके बाद  होलिका का पुतला जलाया जाता है, होलिका जलाने के साथ शुरू हुआ यह त्यौहार उदयपुर के जगदीश मंदिर में मनाया जाता है। इस उत्सव में संगीत और पारंपरिक गीतों पर नृत्य भी किये जाते है जो इस रंगों के त्यौहार में और रंग बिखेर देते है।

बता दे कुछ साल पहले तक जयपुर में होली की शुरुआत परेड के साथ शुरू होती थी, जिसमें विस्तृत रूप से सजे हुए हाथी, ऊँट, घोड़े और लोक नृत्य सड़कों पर होते हैं। लेकिन पशु अधिकार समूहों के दबाव के कारण, 2012 के बाद इस परेड को रद्द कर दिया गया था जिसके बाद से परेड के बजाय सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाने लगे है।

और पढ़े : राजस्थान के प्रमुख उत्सव और मेले

गोवा की होली – Goa Holi Festival Special In Hindi

गोवा की होली – Goa Holi Festival Special In Hindi

गोवा की होली देश के अन्य हिस्सों की होली से अलग और आकर्षित होने की वजह यहां के खूबसूरत बीच भी है। होली के त्यौहार पर देश के पर्यटकों के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों भी जमकर मस्ती करते हुए रंग-बिरंगे-रंगों में रंगने का आनंद लेते हुए देखा गया हैं। होली के त्यौहार पर गोवा में रंग संगीत, पूल पार्टी, डीजे पार्टी और डांस के साथ शानदार जश्न और का मजा लिया जाता हैं जो होली मानने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें में से एक बनाती है। बता इस वसंत के त्योहारों को गोवा में शिगमो के रूप में जाना जाता हैं और यह  त्यौहार धूमधाम से मनाया जाता है। गुलाल और रंग-बिरंगे रंगों का बहुत ही खूबसूरत नजारा गोवा में देखने को मिलता है।

म्यूजिकल होली दिल्ली – Musical Holi, Delhi in Hindi

म्यूजिकल होली दिल्ली - Musical Holi, Delhi in Hindi

यदि आप अपने फ्रेंड्स के साथ इस होली में खूब मस्ती करने को प्लान कर रहे है तो इसके लिए दिल्ली से बेस्ट जगह कोई और हो ही नही सकते। दिल्ली एक ऐसी सिटी है जहाँ आप होली मानते हुए युवायों की भीड़ देख सकते है जो खूब मस्ती करते है। मेट्रो शहर होने के नाते, संस्कृतियों और परंपराओं का एक समामेलन यहाँ देखा जा सकता है। दिल्ली में होली समारोहों और पार्टियों का आयोजन भी किया जाता है, जहां कोई भी जैविक रंगों के साथ और नियंत्रित वातावरण में त्योहार मना सकता है। रंगों के त्योहार को चिह्नित करने के लिए शहर भर में दावत, संगीत, नृत्य और ब्लास्टिंग पार्टियां आयोजित भी की जाती हैं जिनमे शामिल होकर अप इस बार की होली को खूब एन्जॉय कर सकते है।

और पढ़े : कपल्स के लिए दिल्ली के सबसे अच्छे और रोमांटिक पार्क 

दक्षिण भारत की प्रसिद्ध होली, हम्पी – Holi in South India, Hampi in Hindi

यदि आप दक्षिण भारत में एक शानदार होली की तलाश कर रहे हैं, तो उसके लिए आपको हम्पी के होली उत्सव में जरूर शामिल होना चाहिए। होली मुख्य रूप से एक उत्तर भारतीय त्योहार है, जिसकी लोकप्रियता दक्षिण भारत में कम ही देखी जाती है। लेकिन दक्षिण भारत के कर्नाटक राज्य में स्थित हम्पी एक ऐसा स्थान है जहाँ होली को भारत के अन्य हिस्सों की तरह बड़े धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाता है। यदि आप मार्च के आसपास दक्षिण भारत की यात्रा करने वाले है तो आपको हम्पी की होली में भी जरूर शामिल होना चाहिए जिसे होली मनाने के लिए भारत की प्रसिद्ध जगहें में से एक एक के रूप में जाना जाता है।

और पढ़े : दक्षिण भारत में घूमने वाले 50 प्रमुख पर्यटन स्थल

इस लेख में आपने होली मनाने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें (Best Places to Celebrate Holi in India in Hindi) के बारे में जाना है आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

और पढ़े :

Leave a Comment