Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Cherrapunji In Hindi, चेरापूंजी मेघालय का एक दर्शनीय शहर है जो पूरे भारत में एक मात्र ऐसी जगह है जहां पर साल भर वर्षा होती है। चेरापूंजी देश भर में न केवल अपनी वर्षा के लिए जाना जाता है बल्कि यह अपने प्राकृतिक दृश्यों के लिए भी काफी लोक्रप्रिय है। अगर आपको बारिश का मौसम पसंद है या आप किसी प्राकृतिक जगह की यात्रा करना चाहते हैं तो आपको एक बार चेरापूंजी का दौरा अवश्य करना चाहिए। मेघालय में चेरापूंजी को सोहरा के नाम से भी जाना जाता है। यह अपने आकर्षक स्थलों के लिए हबी प्रसिद्ध है जिसमें डबल डेकर लिविंग रूट ब्रिज, नोहकलिकाई जलप्रपात, मवसमाई गुफा आदि के लिए जाना जाता है।

चेरापूंजी भारत का एक ऐसा स्थल है जो अपनी अद्वितीय जलवायु, घाटियों और झरनों के लिए काफी प्रसिद्ध है। अगर आप चेरापूंजी की यात्रा करने की योजना बना रहें हैं और इसके पर्यटन स्थलों के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को अवश्य पढ़ें, यहां पर हम आपको चेरापूंजी के प्रमुख पर्यटन स्थलों की जानकारी दे रहें हैं।

Table of Contents

चेरापूंजी के टॉप १० आकर्षण स्थल – Top 10 Places To Visit In Cherrapunji In Hindi

अगर आप चेरापूंजी की यात्रा करने के लिए जा रहें हैं तो यहां आप नीचे दिए गए पर्यटन स्थलों का दौरा कर सकते हैं।

चेरापूंजी का प्रमुख पर्यटन स्थल नोहकलिकाई वॉटरफॉल्स – Cherrapunji Ka Pramukh Paryatan Sthal Nohkalikai Waterfalls In Hindiचेरापूंजी का प्रमुख पर्यटन स्थल नोहकलिकाई वॉटरफॉल्स - Cherrapunji Ka Pramukh Paryatan Sthal Nohkalikai Waterfalls In Hindi

नोहकलिकाई वॉटरफॉल्स चेरापूंजी के पास स्थित एक प्रसिद्ध झरना है जिसका नाम दुनिया के चौथे सबसे ऊँचें झरने के रूप में जाना जाता है। नोहकलिकाई वॉटरफॉल्स एक बहुत ही प्रसिद्ध झरना है जिसे देखने के लिए पर्यटकों को बड़ी भीड़ आती है। नोहकलिकाई वॉटरफॉल्स को मेघालय राज्य का गौरव माना जाता है। अगर आप चेरापूंजी के पर्यटन स्थलों की यात्रा करने के लिए आ रहें हैं तो आपको इस 335 मीटर की उंचाई से गिरते नोहकलिकाई झरने के को देखने के लिए अवश्य आना चाहिए।

और पढ़े : नोहकलिकाई वॉटरफॉल्स चेरापूंजी घूमने की पूरी जानकारी

चेरापूंजी का प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल नोहशंगथियांग फॉल्स – Cherrapunji Ka Prasidh Darshaniya Sthal Nohshangthiang Falls In Hindiचेरापूंजी का प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल नोहशंगथियांग फॉल्स - Cherrapunji Ka Prasidh Darshaniya Sthal Nohshangthiang Falls In Hindi

नोहशंगथियांग फॉल्स चेरापूंजी से लगभग 4 किमी दूर स्थित एक आकर्षक झरना है जिसका नाम भारत के सबसे ऊंचे झरनों की सूची में शामिल है। अगर आप चेरापूंजी की यात्रा करने जा रहें हैं तो आपको इस खूबसूरत झरने को देखने के लिए अवश्य जाना चाहिए। नोहशंगथियांग फॉल्स मेघालय के मावसई गाँव में स्थित है, जिसमें पानी लगभग 1033 फीट की ऊंचाई से गिरता है और सात अलग-अलग भागों विभाजित होता है। चूंकि इस झरने का पानी सात भागों में विभाजित होता है इसलिए इसे सेवन सिस्टर वाटरफॉल भी कहा जाता है। नोहशंगथियांग फॉल्स के आकर्षक दृश्य को बारिश के समय ही देखा जा सकता है।

और पढ़े : नोहशंगथियांग फॉल्स(सेवन सिस्टर फॉल्स) चेरापूंजी घूमने की जानकारी

चेरापूंजी का आकर्षण स्थल डबल डेकर लिविंग रूट ब्रिज – Cherrapunji Ka Aakarshan Sthal Double Decker Living Root Bridge In Hindi

Cherrapunji Ka Aakarshan Sthal Double Decker Living Root Bridge In Hindi

डबल डेकर लिविंग रूट ब्रिज भारत के चेरापूंजी का प्रमुख आकर्षण है जो घने जंगल में स्थित है। यह एक प्राकृतिक ब्रिज है जो लगभग 50 मीटर लंबा है और 1.5 मीटर चौड़ा है। डबल डेकर लिविंग रूट प्रकृति और इंजीनियरिंग एक अदभुद उदहारण है जो बड़ी संख्या में पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है। यह अदभुद ब्रिज के उमशियांग नदी के ऊपर स्थित है जिसे देखने के लिए आपको अवश्य जाना चाहिए। डबल डेकर लिविंग रूट ब्रिज 200 साल से अधिक पुराना बताया जाता है जिसे एक बार में 50 लोग ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप आप इस ब्रिज को देखने जाने की योजना बना रहें हैं तो आपको बता दें कि इस तक पहुंचने के लिए आप पहाड़ी से 3500-3600 सीढ़ी नीचे उतरना है जिसमें 3-4 घंटे का समय लग सकता है।

और पढ़े: डबल डेकर लिविंग रूट ब्रिज की जानकारी 

चेरापूंजी पर्यटन में घूमने की जगह मावसई गुफा – Cherrapunji Paryatan Mein Ghumne Ki Achi Jagah Mawsmai Cave In Hindi

चेरापूंजी पर्यटन में घूमने की जगह मावसई गुफा

मावसई गुफा चेरापूंजी -के पास स्थित बेहद अद्भुत और रहस्यमयी गुफा प्रणालियों का घर है, जो बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता ह मावसई गुफा चेरापूंजी का एक बेहद लोकप्रिय स्थल है, जहां की यात्रा पर्यटकों को अवश्य करना चाहिए। यह गुफा चेरापूंजीसे महज 6 किमी दूर स्थित स्थित है। इस गुफा की लंबाई सिर्फ 150 मीटर है जो इस क्षेत्र की अन्य गुफाओं की तुलना में बहुत ज्यादा लंबी नहीं है। इस गुफा का प्रमुख आकर्षण इसमें पाए जाने वाले जीव और वनस्पति हैं।

चेरापूंजी टूरिज्म में देखने लायक जगह इको पार्क – Cherrapunji Tourism Me Dekhne Layak Jagah The Eco Park In Hindi

Cherrapunji Tourism Me Dekhne Layak Jagah The Eco Park In Hindi

इको पार्क राज्य सरकार द्वारा मेघालय के पठारों में बनाया गया, जहा स्थानीय लोग और पर्यटक अक्सर पिकनिक बनाने के लिए आते हैं। इको पार्क, चेरापूंजी के प्रमुख आकर्षणों में से एक है जहां का दौरा करने के लिए आपको अवश्य जाना चाहिए। बता दें कि शिलांग एग्री-हॉटकल्चर ने इस पार्क को कई खूबसूरत ऑर्किड दिए हैं जिन्हें इस पार्क में ग्रीन हाउस में रखा हुआ है। इस पार्क का सबसे बड़ा आकर्षण व्यू पॉइंट है जहां से बांग्लादेश के विशाल मैदानों के दृश्यों का आनंद लिया जा सकता है।

चेरापूंजी की फेमस टूरिस्ट प्लेस नोंगसावलिया – Cherrapunji Ki Famous Tourist Places Nongsawlia In Hindi

नोंगसावलिया, चेरापूंजी में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली जगहों में से एक है जो शहर के दक्षिण से लगभग 2 किमी दूर है। बता दें कि वेल्श मिशनरियों द्वारा किए गए शानदार काम को देखने के लिए दुनिया भर से बड़ी संख्या में पर्यटक इस साइट का दौरा करते हैं।

चेरापूंजी में देखने लायक खुबसूरत वॉटरफॉल डैन्थलेन फॉल – Cherrapunji Me Dekhne Layak Jagah Dainthlen Waterfall In Hindi

Cherrapunji Me Dekhne Layak Jagah Dainthlen Waterfall In Hindi

यह वाटरफॉल चेरापूंजी के सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है। जिसके बारे में स्थानीय लोगों का मानना है कि यहां पर गुफाओं में एक बुरा साँप मारा गया था। यहां पास में गुफाओं और चट्टानों पर अदभुद नक्काशी भी है। Dainthlen फॉल एक प्राकृतिक जगह है जो शहर से सिर्फ 5 किमी दूर है।

चेरापूंजी की बेस्ट टूरिस्ट प्लेस नोकरेक नेशनल पार्क – Nokrek National Park Best Tourist Place In Cherrapunji In Hindi

चेरापूंजी की बेस्ट टूरिस्ट प्लेस नोकरेक नेशनल पार्क

नोकरेक नेशनल पार्क इस शहर का प्रमुख आकर्षण है जो 2 किमी दूर स्थित है। नोकेरेक नेशनल पार्क राष्ट्रीय साइट्रस जीन अभयारण्य-सह-बायोस्फीयर के करीब स्थित है, जिसमें कुछ दुर्लभ जानवर और पेड़ों की प्रजातियां देखी जा सकती है। मई 2009 में नोकेरेक नेशनल पार्क को यूनेस्को द्वारा बायोस्फीयर रिज़र्व की सूची में शामिल किया गया था। इस रिजर्व पार्क में कई जानवर पाए जाते हैं जिनमें लाल-पांडा, एशियाई हाथी, बाघ, मार्लबेड बिल्ली के नाम शामिल हैं।

और पढ़े : शिलांग यात्रा की पूरी जानकारी

चेरापूंजी में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन – Cherrapunji Famous Food In Hindi

चेरापूंजी में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन

चेरापूंजी में भोजन के कई विकल्प है जिनमें उत्तर भारतीय, बंगाली, पंजाबी, दक्षिण-भारतीय और चीनी व्यंजन शामिल हैं। चेरापूंजी के स्थानीय भोजन बेहद ताज़ा और लज़ीज़ है जिसका स्वाद हर किसी को लेना चाहिए। पोर्क मोमोज और जादो के साथ-साथ सूअर के मांस के साथ पकाया जाने वाला चावल इस क्षेत्र की खासियत है। यहां पर धार्मिक त्योहारों और अन्य उत्सवों में राइस बीयर एक अनिवार्य पेय है। सोहरा पुलाव यहां का एक और अनोखा व्यंजन है, जो सिर्फ सब्जियों और तेल के साथ बिना मसाले के तैयार किया जाता है।

यहाँ चेरापूंजी के प्रमुख रेस्तरां

  • ऑरेंज रूट्स- Orange Roots
  • एवरॉन रेस्तरां- Avron Restaurant
  • शेफ चेरापूंजी- Chef Cherrapunjee
  • हलारी भोजनालय- Halari Restaurant

चेरापूंजी घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Cherrapunji In Hindi

चेरापूंजी घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

अगर आप चेरापूंजी के पर्यटन स्थलों की यात्रा करने की योजना बना रहें हैं तो बता दें कि यहां आने का सबसे अच्छा समय सितंबर से मई के बीच है। क्योंकि इस दौरान आपको यहां पर सबसे अच्छी सुविधा मिलेगी और आप अपनी यात्रा का पूरा मजा ले पाएंगे। जून के समय यहाँ की यात्रा करना बिलकुल भी सही नहीं है क्योंकि जून में यहां सबसे अधिक वर्षा होती है। जुलाई और अगस्त के महीनों में भी यहां भारी बारिश देखी जाती है इसलिए इन तीन महीनों में आपको यहां की यात्रा करने से बचना चाहिए।

और पढ़े : मेघालय के प्रमुख पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

चेरापूंजी मेघालय कैसे पहुँचे – How To Reach The Cherrapunji Meghalaya In Hindi

चेरापूंजी मेघालय कैसे पहुँचे - How To Reach The Cherrapunji Meghalaya In Hindi

अगर आप चेरापूंजी की यात्रा करने की योजना बना रहें हैं तो बता दें कि यहां का निकटतम हवाई अड्डा शिलांग हवाई अड्डा निकटतम है। शिलांग पहुंचने के बाद आप टैक्सी से चेरापूंजी पहुंच सकते हैं। यदि आप ट्रेन से जाने की योजना बनाते हैं, तो गुवाहाटी स्टेशन सबसे नजदीक है। हेलीकाप्टर सेवाएं गुवाहाटी से शिलांग तक उपलब्ध हैं, जिसकी सवारी करना आपकी यात्रा को और भी खास बना देगा। शिलांग और चेरापूंजी के बीच बस सेवा काफी अच्छी है।

चेरापूंजी में स्थानीय परिवहन – Local Transport In Cherrapunji In Hindi

चेरापूंजी में स्थानीय परिवहन - Local Transport In Cherrapunji In Hindi

चेरापूंजी के किसी भी स्थल की यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा तरीका आप एक ऑटो या टैक्सी किराए पर ले सकते है।

चेरापूंजी मेघालय का नक्शा – Cherrapunji Meghalaya Map

चेरापूंजी की फोटो गैलरी – Cherrapunji Images

और पढ़े :

Write A Comment