केरल के 30 सबसे प्रसिद्ध मंदिर – 30 Most Famous Temple In Kerala In Hindi

Famous Temple In Kerala In Hindi, केरल राज्य धार्मिक और अध्यात्मिक दृष्टिकोण से एक खूबसूरत राज्य हैं। केरल के कई ऐतिहासिक और प्राचीन मंदिर बने हुए हैं जोकि पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र हैं। केरल भगवान परशुराम जी द्वारा निर्मित दक्षिण भारत में स्थित मालाबार तट का एक राज्य है। केरल को राज्य को देवताओं की भूमि के नाम से भी जाना जाता हैं।

केरल में बहुत सारे भव्य और अच्छी तरह से डिजाइन किए गए मंदिर हैं। इसका अलावा केरल राज्य अपनी हरियाली, प्राकृतिक सुंदरता और अपने तीर्थ स्थलों के लिए जाना जाता है। अतिरंजना और बैकवॉटर्स का आकर्षण इस राज्य को एक खूबसूरत पर्यटन स्थल के रूप में दर्जा दिलाते हैं। यदि केरल राज्य के तमाम दर्शनीय और तीर्थ स्थलों के बारे में जानना चाहते है तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

1. केरल का सबसे प्रसिद्ध मंदिर श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर – Kerala Ka Sabse Prasidh Mandir Sree Padmanabhaswamy Temple In Hindi

 केरल का सबसे प्रसिद्ध मंदिर श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर

श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में स्थित भगवान विष्णु को समर्पित मंदिर है और यह केरल का पहला मंदिर है। पद्मनाभस्वामी मंदिर केरल के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है जिसका निर्माण 8 वीं शताब्दी में किया गया था। इस मंदिर की वास्तुकला द्रविड़ शैली में बनी हुई है जोकि बहुत ही आश्चर्यजनक दिखाई देती है। इस मंदिर में केवल हिन्दू धर्म को मानने वालों को ही प्रवेश की अनुमति होती है। इस मंदिर पर सोने की परत चढ़ी हुई है।

2. केरल का प्रमुख मंदिर सबरीमाला संस्था मंदिर – Kerala Ka Pramukh Mandir Sabarimala Sastha Temple In Hindi

 केरल का प्रमुख मंदिर सबरीमाला संस्था मंदिर

सबरीमाला सस्था मंदिर केरल के पठानमथिट्टा में स्थित दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा और भारत का पहला सबसे बड़ा मंदिर है। भगवान अयप्पा को समर्पित यह मंदिर प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है। सबरी माला के तीर्थ यात्री नीले और काले रंग के कपडे पहनते है। यह मंदिर 18 पहाड़ियों से घिरा हुआ है जोकि घने जंगलों में स्थित है। इस मंदिर में जनवरी महीने में मकर सक्रांति के समय पर्यटकों और श्रद्धालुओं की बहुत भीड़ एकत्रित होती है।

और पढ़े: सबरीमाला मंदिर के रोचक तथ्य 

3. केरल का लोकप्रिय मंदिर अट्टुकल भगवती मंदिर – Kerala Ka Lokpriya Mandir Attukal Bhagavathy Temple In Hindi

 केरल का लोकप्रिय मंदिर अट्टुकल भगवती मंदिर
Image Credit: Mithul K B

अटुकल भगवती मंदिर केरल के तिरुवनंतपुरम में स्थित बहुत ही आकर्षक और प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर माता पार्वती के कन्न्की रूप को समर्पित है। इस मंदिर में एक अनौखा धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किया जाता है जिसका नाम पोंगला है। इस उत्सव में महिलाएं लाखों की संख्या में एकत्रित होकर माता कन्नकी की पूजा करती है। अलग-अलग प्रकार के पकवानों से माता का भोग लगाती है। एक बार लगभग 37 लाख महिलाओं ने इस उत्सव में भाग लिया इसी बजह से इस मंदिर को गिनीज वर्ल्ड बुक रिकॉर्ड प्राप्त हुआ है।

4. केरल का सबसे प्राचीन मंदिर उदयनूर देवी मंदिर – Kerala Ka Sabse Prachin Mandir Udiyanoor Devi Temple In Hindi

केरल का सबसे प्राचीन मंदिर उदयनूर देवी मंदिर
Image Credit: Arun Kumar

उदयनूर देवी मंदिर केरल राज्य के तिरुवनंतपुरम में स्थित लगभग 1300 साल पुराना मंदिर है। इस मंदिर में मुख्य देवता के रूप में भगवान शिव और विष्णु की पूजा होती है। इनके अलावा भी इस मंदिर में नागराज, भगवान गणेश और मदन थम्पुरण की मूर्ती भी स्थापित है। यह केरल के लोकप्रिय मंदिरों में शामिल है। जोकि केरल का एकमात्र मंदिर है जो उत्तर दिशा में स्थित है।

5. केरल में भगवान शिव का प्रसिद्ध मंदिर ताली मंदिर कोझीकोड – Kerala Me Bhagwan Shiv Ka Prasidh Mandir Tali Temple Kozhikode In Hindi

केरल में भगवान शिव का प्रसिद्ध मंदिर ताली मंदिर कोझीकोड
Image Credit: Vipin Vasudev S Pai

ताली मंदिर केरल राज्य के कोझीकोड जिले में स्थित भगवान शिव का बहुत ही आकर्षक मंदिर है। इस मंदिर का निर्माण 14 वीं शताब्दी में ज़मोरिन द्वारा करवाया गया था। यह मंदिर लेटराइट और लकड़ी के साथ पीतल की नक्काशी का अद्भुत मिश्रण है। यह मंदिर करामाना नदी के पास पहाड़ की चोटी पर स्थित है।

6. केरल के फेमस टेम्पल शिवगिरी मंदिर वर्कला – Sivagiri Temple Varkala Famous Temple In Kerala In Hindi

केरल के फेमस टेम्पल शिवगिरी मंदिर वर्कला
Image Credit: Ananthakrishnan J

शिवगिरी मंदिर केरल राज्य के वर्कला में स्थित भगवान शिव को समर्पित एक दर्शनीय मंदिर है। इस मंदिर में श्री नारायण गुरु का मकबरा भी है। दिसंबर से जनवरी के बीच इस मंदिर में पीली पोशाक में तीर्थ यात्रियों की भीड़ लगी रहती है। यह जगह कुछ डरावनी भी लगती है परन्तु धार्मिक स्थल होने के कारण यहाँ बहुत अच्छा भी लगता है।

7. केरल का ऐतिहासिक मंदिर एट्टुमानूर महादेव मंदिर कोट्टायम – Kerala Ka Aetihasik Mandir Ettumanoor Mahadeva Temple In Hindi

केरल का ऐतिहासिक मंदिर एट्टुमानूर महादेव मंदिर कोट्टायम
Image Credit: Saju Kp

एट्टूमनूर महादेव मंदिर केरल राज्य के कोट्टायम में स्थित भगवान शिव को समर्पित बहुत ही प्राचीन और प्रमुख मंदिर है। यह मंदिर अरट्टू उत्सव के कारण लोगो को बहुत आकर्षित करता है। इस मंदिर में शिवजी के नृत्य करते हुए रूप की तस्वीरें दीवारों पर स्थित है। ऐसा कहा जाता है कि यह पांडवों के शासनकाल के दौरान बनाया गया था और ऋषि व्यास ने इस मंदिर की पूजा की थी।

8. केरल का फेमस मंदिर मन्नारसाला नागराजा मंदिर – Kerala Ka Famous Mandir Mannarasala Nagaraja Temple In Hindi

केरल का फेमस मंदिर मन्नारसाला नागराजा मंदिर
Image Credit: Anil Vilangil

मन्नारसला नागराजा मंदिर केरल के सबसे रहस्यमय मंदिरों में से एक है यह मंदिर उरुली कमिझथल के लिए प्रिसद्ध है। नाग देवों को समर्पित यह मंदिर लोगो की आस्था का प्रतीक है। लोग यहाँ संतान प्राप्ति के लिए अनुष्ठान करवाते है। इस मंदिर में नागों की बहुत सारी तस्वीरों से दीवार सजी हुई है।

9. केरल का प्रसिद्ध मंदिर लोकनारकवु मंदिर – Kerala Ka Prasidh Mandir Lokanarkavu Temple Kozhikode In Hindi

केरल का प्रसिद्ध मंदिर लोकनारकवु मंदिर
Image Credit: Vishnu T Kavil

लोकनारकवु मंदिर केरल राज्य के कोझीकोड में स्थित सबसे अधिक देखे जाने वाले धार्मिक स्थलों में गिना जाता है। इस मंदिर में माँ दुर्गा, भगवान शिव और भगवान विष्णु के तीन अलग-अलग मंदिर बने हुए है।

10. केरल का लोकप्रिय मंदिर गुरुवायुर मंदिर – Kerala Ka Lokpriya Mandir Guruvayur Temple In Hindi

केरल का लोकप्रिय मंदिर गुरुवायुर मंदिर
Image Credit: Ganesh Bharadwaj

गुरुवायुर मंदिर भगवान विष्णु के 108 मंदिरों में से एक सबसे लोकप्रिय मंदिर है जोकि केरल के त्रिशूर जिले के छोटे से शहर में स्थित है। यह मंदिर भगवान श्री कृष्ण को समर्पित भारत का तीसरा सबसे बड़ा मंदिर है।

11. केरल में देखने लायक शानदार मंदिर श्री परसनीकादवु मुथप्पन मंदिर – Kerala Me Dekhne Layak Shandar Mandir Sree Parassinikadavu Muthappan Temple In Hindi

केरल में देखने लायक शानदार मंदिर श्री परसनीकादवु मुथप्पन मंदिर
Image Credit: Kunhiraman M

श्री परसनीकादवु मुथप्पन मंदिर केरल के सबसे लोकप्रिय और शानदार मंदिरों में से एक है जोकि श्रीपारासिनिकाडवु मुथप्पन वेलपट्टनम नदी के किनारे पर स्थित भगवान मुथप्पन को समर्पित हिन्दू मंदिर है। इस मंदिर में श्रद्धालुओं द्वारा भगवान को शराब की बोतल चढ़ाकर खुश किया जाता है और इस मंदिर का सबसे प्रमुख आकर्षण इसके प्रवेश द्वार पर कुत्ते की मूर्ती स्थापित होना है।

12. केरल में फेमस मंदिर अनंतपुरा झील मंदिर – Kerala Me Famous Mandir Ananthapura Lake Temple In Hindi

केरल में फेमस मंदिर अनंतपुरा झील मंदिर
Image Credit: Mokeda Kudla

अनंतपुरा झील मंदिर केरल राज्य में दक्षिणी भाग में स्थित एकमात्र झील मंदिर है। यह मंदिर एक सुन्दर झील के बीच में बसा होने के कारण बहुत ही आकर्षक लगता है जो राज्य के सबसे दक्षिणी छोर पर स्थित है। मंदिर एक सुंदर झील के बीच स्थित है भगवान अनंतपद्मनाभ को समर्पित इस मंदिर में ताजे झरने के पानी से जल की पूर्ती की जाती है। इस झील में बाबिया नामक शाकाहारी मगरच्छ है।

13. केरल में भगवन श्री कृष्णा का मंदिर अंबालापुझा श्रीकृष्ण मंदिर – Ambalapuzha Srikrishna Temple Famous Temple In Kerala In Hindi

केरल में भगवन श्री कृष्णा का मंदिर अंबालापुझा श्रीकृष्ण मंदिर
Image Credit: Sanjukumar Shridharan

अंबालापुझा केरल राज्य में स्थित श्रीकृष्ण मंदिर है। यह मंदिर पौराणिक कथाओं के साथ जुड़ा हुआ है जहाँ श्री कृष्ण ने ब्राहमण रूप में सबको मोहित और आश्चर्यचकित किया था। इस मंदिर का मुख्य प्रसाद चावल का पाल्य्प्सम है।

14. केरल का प्रमुख मंदिर वडक्कुनाथन मंदिर त्रिशूर – Kerala Ka Pramukh Mandir Vadakkunnathan Temple In Hindi

केरल का प्रमुख मंदिर वडक्कुनाथन मंदिर त्रिशूर

वडक्कुनाथन मंदिर केरल के त्रिशूर जिले में स्थित भगवान परशुराम द्वारा निर्मित पहला मंदिर माना जाता है। यह मंदिर भगवान विष्णु के साथ भगवान शिव के लिए भी समर्पित है। इसे एएमएसआर अधिनियम द्वारा राष्ट्रीय स्मारक के रूप में घोषित करके ऐतिहासिक धरोहर बना लिया गया है।

15. केरल का प्राचीन मंदिर थिरुनेली मंदिर वायनाड घाट – Kerala Ka Prachin Mandir Thirunelli Temple In Hindi

 केरल का प्राचीन मंदिर थिरुनेली मंदिर वायनाड घाट
Image Credit: Arun Antony

थिरुनेली मंदिर वायनाड घाटी में भारत के दक्षिण में केरल का बहुत प्राचीन विष्णु मंदिर है। यहाँ भगवान विष्णु को थिरुनेली के नाम से लोकप्रियता मिली है। ऐतिहासिक कथाओं के अनुसार इस तीर्थ स्थल में स्थित इस प्राचीन मंदिर का निर्माण स्वयं ब्रह्मा जी द्वारा किया गया था।

16. केरल का प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर अरनमुला पार्थसारथी मंदिर – Kerala Ka Prasidh Hindu Mandir Aranmula Parthasarathy Temple In Hindi

केरल का प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर अरनमुला पार्थसारथी मंदिर
Image Credit: Janardanan Gopal

अरनमुला पार्थसारथी मंदिर केरल के मल्लपुझाश नर्सरी में स्थित भगवान विष्णु को समर्पित मंदिर है। यह मंदिर महाभारत काव्य से सम्बंधित है जहाँ श्री कृष्ण स्वयं अर्जुन के पार्थ बने थे और उनके रथ के सारथी बने थे। अरनमुला पास के पम्बा नदी में आयोजित होने वाली वार्षिक स्नेक बोट रेस के लिए भी प्रसिद्ध है।

17. केरल का सबसे पुराना मंदिर वैकोम महादेव मंदिर – Vaikom Mahadeva Temple Oldest Temple In Kerala In Hindi

 केरल का सबसे पुराना मंदिर वैकोम महादेव मंदिर Vaikom Mahadeva Temple Oldest Temple In Kerala In Hindi
Image Credit: Jithin JS

वैकोम महादेव मंदिर केरल में स्थित महादेव जी बहुत प्रसिद्ध मंदिर है। पौराणिक कथाओं के अनुसार इस मंदिर में जो शिवलिंग स्थापित है वह त्रेता युग में स्थापित की गई थी। यह मंदिर प्राचीन और आधुनिक शैली का समयोजन है।

18. केरल का लोकप्रिय मंदिर कावियूर महादेव मंदिर – Kerala Ka Lokpriya Mandir Kaviyoor Mahadeva Temple In Hindi

केरल का लोकप्रिय मंदिर कावियूर महादेव मंदिर
Image Credit: Rohit Rajeev

कावियूर महादेव मंदिर केरल के त्रिकुरियर महादेव मंदिर के रूप में भी जाना जाता है। इस मंदिर में भगवान भोलेनाथ, माता पार्वती और हनुमान जी की मूर्तियाँ स्थापित है। कहा जाता है कि यह मंदिर रामायण से सम्बंधित है भगवान राम ने रावण के वध के बाद अयोध्या लोटते समय यहाँ पर शिव लिंग स्थापित की थी। कावियूर बहुत ही पवित्र मंदिर है और इस मंदिर में श्रद्धा से जो भी माँगा जाता है वो जरूर मिलता है।

19. केरल का सबसे बड़ा मंदिर तिरुवल्ला मंदिर – Thiruvalla Temple Biggest Temple In Kerala In Hindi

केरल का सबसे बड़ा मंदिर तिरुवल्ला मंदिर
Image Credit: N Ganesh

तिरुवल्ला मंदिर केरल के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है जोकि भगवान श्री वल्लभ के पुरुष रूप को समर्पित है। इस मंदिर में कथकली नृत्य का आयोजन किया जाता है और यह कथकली का प्रशिक्षण केंद्र भी माना जाता है। यह केरल के विकास में योगदान देने वाला मंदिर है।

20. केरल का प्रसिद्ध मंदिर तिरुवंचिकुलम शिव मंदिर – Kerala Ka Prasidh Mandir Thiruvanchikulam Shiva Temple In Hindi

केरल का प्रसिद्ध मंदिर तिरुवंचिकुलम शिव मंदिर
Image Credit: Velu Dharan

तिरुवंचिकुलम शिव मंदिर केरल के कोडुंगलोर में स्थित भगवान भोलेनाथ को समर्पित शिव थिरुप्प्थी मंदिर है। यह मंदिर केरल राज्य का बहुत ही पवित्र धार्मिक तीर्थ स्थल है और यह अपनी शानदार वास्तुकला से पर्यटकों को बहुत आकर्षित करता है। हिन्दू पौराणिक कथाओं के अनुसार कहा जाता है कि इस स्थान पर भगवान भोलेनाथ अपने पूरे परिवार के साथ निवास करते थे।

21. केरल का प्रमुख मंदिर पझवंगड़ी गणपति मंदिर – Kerala Ka Pramukh Mandir Pazhavangadi Ganapathy Temple In Hindi

केरल का प्रमुख मंदिर पझवंगड़ी गणपति मंदिर
Image Credit: Divakaran PK

पझवंगड़ी गणपति मंदिर तिरुवनंतपुरम पुरम में स्थित भगवान गणपति का मंदिर है। यह मंदिर एक किले का हिस्सा है जिसमे भगवान गणेश जी की 32 मूर्तियाँ स्थित है। यह मंदिर ऐतिहासिक महत्त्व भी रखता है। इतिहासकारों द्वारा बताया गया है कि त्रावणकोर सेना इसी मंदिर में पूजा करने के बाद युद्ध पर जाती थी।

22. केरल के फेमस मंदिर कोट्टाराकारा गणपति मंदिर – Kottarakkara Ganapathy Temple Famous Temple In Kerala In Hindi

केरल के फेमस मंदिर कोट्टाराकारा गणपति मंदिर
Image Credit: Balaji CS

कोट्टारकारा गणपति मंदिर केरल के कोट्टारकारा में स्थित भगवान गणपति को समर्पित बहुत ही प्राचीन मंदिर है। केरल के लोकप्रिय प्रसिद्ध मंदिरों में शामिल यह मंदिर भगवान शिव के पीठासीन रूप को भी उजागर करता है।

23. केरल का लोकप्रिय मंदिर पंडालम अय्यप्पा मंदिर – Kerala Ke Lokpriya Mandir Pandalam Ayyappa Temple In Hindi

केरल का लोकप्रिय मंदिर पंडालम अय्यप्पा मंदिर
Image Credit: Pradeep Reddy

पंडालम अय्यप्पा मंदिर केरल में पंडालम किले के पास स्थित भगवान अय्यप्पा को समर्पित मंदिर है। पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान अय्यप्पा ने यहाँ पांडालम के राजा के पुत्र के रूप में अपना मानवीय अवतार लिया था। इस मंदिर को वलियाकोइकल मंदिर के नाम से भी जाना जाता है।

24. केरल का ऐतिहासिक मंदिर चेंगन्नूर महादेव मंदिर – Kerala Ka Aetihasik Mandir Chengannur Mahadeva Temple In Hindi

केरल का ऐतिहासिक मंदिर चेंगन्नूर महादेव मंदिर
Image Credit: Jagathjivanram Thulasiram

चेंगन्नूर महादेव मंदिर केरल के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है जोकि भगवान शिव को समर्पित है। प्राचीन समय में आग लगने के कारण इस मंदिर की संरचना पूरी तरह से नष्ट हो गई थी लेकिन बाद में मंदिर का पुनर्निर्माण करवाया गया था।

25. केरल में महादेव का प्रसिद्ध मंदिर नीलकमल महादेव मंदिर – Kerala Me Mahadev Ka Prasidh Mandir Nilakkalmahadeva Temple In Hindi

 केरल में महादेव का प्रसिद्ध मंदिर नीलकमल महादेव मंदि
Image Credit: Jithin Chandran M

नीलकमल महादेव मंदिर केरल के पेरुनाड में सबरीमाला मंदिर के रस्ते पर स्थित भगवान भोलेनाथ को समर्पित मंदिर है। यहाँ भगवान भोलेनाथ को भगवान अयप्पा के रूप में पूजा जाता है। यह प्रसिद्ध तीर्थ स्थल सबरीमाला के तीर्थ यात्रियों के रुकने का स्थान भी है।

26. केरल में घूमने के लिए प्राचीन मंदिर श्री परशुराम मंदिर – Kerala Me Ghumne Ke Liye Prachin Mandir Sree Parasurama Temple In Hindi

केरल में घूमने के लिए प्राचीन मंदिर श्री परशुराम मंदिर
Image Credit: Ram Vadher

श्री परशुराम मंदिर केरल के थिरुवल्लम में करमना नदी के तट पर स्थित एकमात्र ऐसा मंदिर है जो भगवान परशुराम को समर्पित है। यह मंदिर पवित्र होने के साथ-साथ बहुत प्राचीन मंदिर भी है।

27. केरल का सबसे सुन्दर मंदिर मधुर कासरगोड – Kerala Ka Sabse Sundar Mandir Madhur Kasaragod In Hindi

 केरल का सबसे सुन्दर मंदिर मधुर कासरगोड
Image Credit: Thirumala Rao

मधुर कासरगोड शहर में बहुत ही सुन्दर मधुर मंदिर है। यह मंदिर विनायक अनंतेश्वर को समर्पित बहुत ही आकर्षक मंदिर है। भगवान शिव के इस शानदार मंदिर पर टीपू सुलतान हमला करना चाहते थे परन्तु उन्होंने इस मंदिर में स्थित कुएं से पानी पीने के बाद अपना मन बदल लिया। हालाकि उनके द्वारा एक तलवार चलाई गई थी जिसके निशान आज भी मंदिर की दीवार पर है।

28. केरल फेमस टेम्पल पदनीलम परब्रह्म मंदिर – Padanilam Parabrahma Temple Kerala Famous Temple In Hindi

केरल फेमस टेम्पल पदनीलम परब्रह्म मंदिर
Image Credit: Sumesh Kumar

पदनीलम परब्रह्म मंदिर केरल में अलप्पुझा में स्थित भगवान ब्रह्मा जी को समर्पित बहुत ही अलौकिक मंदिर है। केरल के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से श्रृष्टि के रचनाकार ब्रह्मा जी को समर्पित यह एक मात्र मंदिर है।

29. केरल में देखने लायक प्रसिद्ध मंदिर कदम्पुझा देवी मंदिर – Kerala Mein Dekhne Layak Prasidh Mandir Kadampuzha Devi Temple In Hindi

केरल में देखने लायक प्रसिद्ध मंदिर कदम्पुझा देवी मंदि
Image Credit: Vijay Mane

कदम्पुझा देवी मंदिर केरल के लोकप्रिय मंदिरों में से एक है जोकि देवी दुर्गा को समर्पित बहुत ही प्राचीन मंदिर है। इस मंदिर के परिसर में देवी दुर्गा के अलावा कोई अन्य मूर्ती नही है। यह मंदिर केरल की यात्रा पर आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं।

और पढ़े:

Leave a Comment