छतरपुर जिला के प्रमुख दर्शनीय स्थल घूमने की जानकारी – Best Tourist Spots In Chhatarpur In Hindi

3/5 - (1 vote)

Chhatarpur In Hindi, छतरपुर जिला भारत के मध्य प्रदेश राज्य का एक आकर्षित पर्यटन स्थल है जोकि अपने धार्मिक आकर्षण और शानदार वन्यजीव अभ्यारण, सुन्दर इमारते और खजानों के लिए जाना जाता हैं। छतरपुर जिले में ही पर्यटकों को खुदार और केन नदियों का संगम स्थल देखने को मिलता हैं। इसके अलावा पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए छतरपुर जिले में महाराजा छत्रसाल संग्रहालय, पन्ना राष्ट्रीय उद्यान, जटाशंकर और भीमकुंड आदि खूबसूरत स्थान हैं जहां पर्यटक घूमने के लिए जा सकते हैं। छतरपुर जिले में पर्यटकों के बीच सबसे अधिक लौकप्रिय पर्यटन स्थल यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल खजुराहो मंदिर हैं। छतरपुर जिला चारो ओर से आकर्षित वृक्षों, पहाड़ो, नदियों और तालाबो से घिरा हुआ हैं।

जिले के पूर्वी सीमा से सटी हुई सिंघारी नदी प्रवाहित होती हैं। छतरपुर जिले तीन प्रमुख तालाब किशोर सागर, राव सागर और प्रताप सागर हैं जोकि पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर खीचते है। यदि आप छतरपुर जिले से जुडी रोचक बातो की जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

1. छतरपुर का इतिहास – Chhatarpur History In Hindi छतरपुर का इतिहास

छतरपुर जिले का इतिहास बुंदेल राजाओं और मुगलों से सम्बंधित है। छतरपुर जिले की स्थापना का श्रेय बुन्देल राजा छत्रसाल को जाता हैं उन्होंने सन 1707 के दौरान इसकी स्थापना की नीव रखी थी। छत्रसाल एक ऐसे बुन्देला शासक थे जिन्होंने मुगलों के शासन का विरोध किया और सफलता प्राप्त की। 18 वीं शताब्दी के दौरान कुंवर सोने शाह परमार ने इस नगर पर अपना अधिपत्य जमा लिया था। छतरपुर जिले में 1908 के दौरान नगर पालिका का गठन किया गया। हालाकि छतरपुर को प्राचीन समय में एक देशी राज्य का दर्जा प्राप्त था लेकिन अब यह एक जिले के रूप में कार्यरत हैं।

और पढ़े: मध्य प्रदेश पर्यटन में घूमने के लिए बेस्ट 35 जगह

2. छतरपुर जिले के बारे में रोचक तथ्य – Interesting Facts About Chhatarpur Madhya Pradesh In Hindi

छतरपुर जिले के बारे में रोचक तथ्य

  • छतरपुर जिले की प्रमुख नदी केन है। केन की दो प्रमुख सहायक नदी उर्मल और कुतुरी हैं।
  • छतरपुर जिले की समुद्र तल से ऊंचाई 600 फिट हैं।
  • छतरपुर जिले की प्रसिद्धी का कारण चंदेंलो द्वारा निर्मित किए गए तालब और किले हैं।
  • छतरपुर की प्रमुख फसल बाजरा, चना, गेहूँ, कोदो, तिल, जौ और कपास आदि हैं।
  • छतरपुर जिले के प्रमुख उद्योग में शामिल लकड़ी के सामान, ताँबे के बर्तन और साबुन का निर्माण करना हैं।
  • छतरपुर जिले की सीमा की बात करे तो पूर्व दिशा में यह पन्ना, पश्चिम में टीकमगढ़, दक्षिण में दमोह, दक्षिण-पश्चिम में सागर और उत्तर दिशा में उत्तर प्रदेश राज्य की सीमा को स्पर्श करती हैं।

3. छत्तरपुर में घूमने लायक प्रमुख पर्यटन और दर्शनीय स्थल – Best Places To Visit In Chhatarpur In Hindi

छत्तरपुर जिले में कई ऐतिहासिक, प्राकृतिक, दर्शनीय और घूमने वाले स्थान हैं। आप छत्तरपुर जिले की यात्रा के दौरान छतरपुर ज़िला के दर्शनीय स्थलों पर भी घूमने जा सकते हैं जिनकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं।

3.1 छत्तरपुर जिले में देखने लायक जगह महाराजा छत्रसाल संग्रहालय – Chhatarpur Me Dekhne Layak Jagah Maharaja Chhatrasal Museum In Hindi

 छत्तरपुर जिले में देखने लायक जगह महाराजा छत्रसाल संग्रहालय

महाराजा छत्रसाल संग्रहालय मध्य प्रदेश राज्य के छतरपुर जिले में छतरपुर अव्गांव राज्य मार्ग पर स्थित एक प्राचीन महल के अन्दर बना हुआ हैं। महाराजा छत्रसाल संग्रहालय में वर्तमान समय में 8 गैलरियां बनी हुई हैं जोकि बुंदेला राजाओं से सम्बंधित चित्र, वस्त्र और उनके हथियारों को प्रदर्शित करती हैं। छत्तरपुर आने वाले पर्यटक इस महाराजा छत्रसाल संग्रहालय घूमने के लिए जरूर आते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाराजा छत्रसाल संग्रहालय में जैन धर्म से संबधित चित्रों को भी शानदार ढंग से चित्रित किया गया हैं।

3.2 छत्तरपुर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो – Chhatarpur Ke Prasidh Paryatan Sthal Khajuraho In Hindi

छत्तरपुर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो

छतरपुर का सबसे प्रमुख आकर्षण खजुराहो भारत के मध्य में स्थित मध्यप्रदेश स्टेट का एक बहुत ही खास शहर और पर्यटक स्थल है। जोकि अपने प्राचीन और मध्यकालीन मंदिरों के लिए देश भर में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में प्रसिद्ध है। मध्यप्रदेश में कामसूत्र की रहस्यमई भूमि खजुराहो अनादिकाल से दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करती रही है। छतरपुर जिले का यह छोटा सा गाँव स्मारकों के अनुकरणीय कामुक समूह के कारण विश्व-प्रसिद्ध है, जिसके कारण इसने यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में अपना स्थान बनाया है।

और पढ़े: खजुराहो दर्शनीय स्थल, मंदिर और घूमने की जगह 

3.3 छत्तरपुर के प्रमुख दर्शनीय स्थल भीमकुंड – Chhatarpur Ke Pramukh Darshaniya Sthal Bhimkund In Hindi

Chhatarpur Ke Pramukh Darshaniya Sthal Bhimkund In Hindi
Image Credit: Abhi Pratap

छतरपुर जिले में घूमने वाली जगहों में शामिल भीमकुण्ड बजना गांव के पास स्थित एक आकर्षित स्थान है जोकि छतरपुर जिले से लगभग 77 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। भीमकुंड एक प्राकृतिक जल कुण्ड के साथ साथ एक पवित्र स्थान के रूप में जाना जाता हैं। कुण्ड के पानी की स्वक्षता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता हैं कि आप इस कुण्ड में तैरती हुई मछली को भी देख सकते हैं। स्थानीय लोगो का मानना हैं कि भीमकुण्ड की गहराई मापी नही जा सकती हैं।

3.4 छत्तरपुर में घूमने के लिए अच्छी जगह गंगऊ बांध – Chhatarpur Mein Ghumne Ki Achi Jagah Gangau Dam Chhatarpur In Hindi

छत्तरपुर में घूमने के लिए अच्छी जगह गंगऊ बांध
Image Credit: Sanjay Agrawal

गंगऊ बांध खजुराहो पर्यटन स्थल के पास स्थित है और छत्तरपुर जिले से इसकी दूरी लगभग 18 किलोमीटर हैं। गंगऊ बांध केन और सिमरी नदी के संगम स्थल पर स्थित हैं। पर्यटक यहाँ एक शानदार पिकनिक मनाने के लिए दूर दूर से आते हैं। इसके आलावा आप यहाँ दिलचस्प नौका बिहार का आनंद भी ले सकते हैं।

3.5 छतरपुर पर्यटन में घूमने की खुबसूरत जगह रनेह जल प्रपात – Chhatarpur Paryatan Me Ghumne Ki Khubusurat Jagah Raneh Waterfall In Hindi

छतरपुर पर्यटन में घूमने की खुबसूरत जगह रनेह जल प्रपात
Image Credit: Piyali Dey

रनेह जल प्रपात छतरपुर जिले में स्थित एक आकर्षित वॉटरफॉल हैं जोकि खजुराहो पर्यटन स्थल से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। खुदार और केन नदी के संगम से रनेह जल प्रपात बनता हैं। रनेह जल प्रपात के बारे में रोचक तथ्य यह हैं कि यह लगभग 5 किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है और अपने साथ कई छोटे-बड़े जलप्रपातो को मिलाता हैं। रनेह जल प्रपात की खूबसूरती को देखने के लिए पर्यटक दूर दूर से आते है। यहाँ का प्रमुख वॉटरफॉल लगभग 98 फिट गहरा और इसका पानी रंग-बिरंगी ग्रेनाईट चट्टानों से होकर गुजरता हैं जोकि आकर्षित दृश्य प्रस्तुत करता हैं।

3.6 छतरपुर के धार्मिक स्थल हनुमान टोरिया मंदिर – Chhatarpur Ke Dharmik Sthal Hanuman Toriya Temple In Hindi

छतरपुर के धार्मिक स्थल हनुमान टोरिया मंदिर
Image Credit: Arun Tikariya

हनुमान टोरिया मंदिर छतरपुर जिले का एक प्रमुख दर्शनीय मंदिर हैं। किशोर सागर तालाब के सामने स्थित यह खूबसूरत मंदिर शहर के बीच में स्थित एक पहाड़ी पर स्थित हैं। हनुमान टोरिया मंदिर छतरपुर बस स्टैंड से लगभग एक किलोमीटर के अन्तराल पर स्थित हैं। मंगलवार और शनिवार के दिन इस मंदिर में भक्तो की संख्या देखने लायक होती हैं।

3.7 छतरपुर के दर्शनीय स्थान बंबर देवी मंदिर – Chhatarpur Ke Darshaniya Sthan Banbar Devi Temple In Hindi

छतरपुर के प्रमुख दर्शनीय स्थलों की सूची में शामिल बंबर देवी मंदिर एक बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर है जोकि देवी दुर्गा के अन्य रूप देवी बंबर के लिए जाता हैं। यह मंदिर छतरपुर के लोडी क्षेत्र से लगभग एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। प्रत्येक वर्ष नवरात्री के अवसर इस स्थान पर मेले का आयोजन किया जाता हैं।

3.8 छतरपुर का आकर्षण स्थल डायमंड माइन्स पन्ना – Chhatarpur Ka Aakarshan Sthal Diamond Mines Panna In Hindi

छतरपुर का आकर्षण स्थल डायमंड माइन्स पन्ना

छतरपुर जिले में स्थित एशिया की सबसे बड़ी हीरो की खान है। छत्तरपुर को खजाने की भूमि इसीलिए कहा जाता हैं। यहाँ स्थित मझगाँव हीरे की खान को 50 किमी लम्बे बेल्ट के क्षेत्र में फैलाया गया। मध्य प्रदेश में स्थित एशिया की सबसे बड़ी हीरे की खान भारत सरकार के राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (NMDC Ltd) के डायमंड माइनिंग प्रोजेक्ट नियंत्रण में हैं।

3.9 छतरपुर में देखने के लिए ऐतिहासिक स्थान पांडव जलप्रपात और गुफाएं पन्ना – Chhatarpur Me Dekhne Layak Aetihasik Sthan Pandav Falls And Caves Panna In Hindi

छतरपुर में देखने के लिए ऐतिहासिक स्थान पांडव जलप्रपात और गुफाएं पन्ना

छत्तरपुर के प्रमुख आकर्षण में शामिल पांडव जलप्रपात और गुफाएं पन्ना राष्ट्रीय उद्यान के अन्दर स्थित एक आकर्षित स्थान हैं। माना जाता है कि पांडवों ने अपने निर्वासन के समय इस स्थान पर शरण ली थी। पांडव जलप्रपात और गुफाओं के प्रमुख आकर्षण में यहाँ के खूबसूरत झरने, गहरी झील और हरे भरे प्राकृतिक वातावरण का नजारा देखने को मिलता हैं।

3.10 छतरपुर में दोस्तों के साथ घूमने लायक जगह पन्ना राष्ट्रीय उद्यान – Chhatarpur Mein Dosto Se Sath Ghumne Layak Jagah Panna National Park In Hindi

छतरपुर में दोस्तों के साथ घूमने लायक जगह पन्ना राष्ट्रीय उद्यान

छत्तरपुर में घूमने वाली जगहों में शामिल पन्ना राष्ट्रीय उद्यान भारत का 22वां बाघ अभयारण्य हैं। इसके अलावा यह मध्य प्रदेश राज्य का पांचवा बाघ अभयारण्य हैं। पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने वाला पन्ना राष्ट्रीय उद्यान लगभग 542.67 किमी वर्ग के क्षेत्र में फैला हुआ हैं। पन्ना नेशनल पार्क में पाए जाने वाले जानवरों में जंगली बिल्ली, बाघ, हिरण और मृग के अलावा पक्षियों की 200 से भी अधिक प्रजातियां पर्यटकों द्वारा देखी जा सकती हैं।

और पढ़े: कान्हा नेशनल पार्क जाने की पूरी जानकारी 

3.11 छतरपुर के धार्मिक स्थल बलदेवजी मंदिर – Chhatarpur Ke Dharmik Sthal Baldeoji Temple In Hindi

छत्तरपुर के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में शामिल बलदेवजी मंदिर रोमन वास्तुकला से प्रेरित है। जोकि छत्तरपुर की यात्रा पर आने वाले पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ हैं। बलदेवजी मंदिर में बड़े स्तंभों के साथ महा मंडपा नामक एक बड़ा हॉल भी बना हुआ है। हॉल को इस तरह से डिजाइन किया गया हैं मंदिर के प्रमुख देवता के दर्शन बाहर से भी किया जा सकते हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि श्री बालदेवजी की आकर्षक प्रतिमा का निर्माण काले शालिग्राम पत्थर का उपयोग करके किया गया हैं।

3.12 छतरपुर के परिवार के साथ घूमने की जगह महामति प्राणनाथ जी मंदिर – Chhatarpur Ke Parivar Ke Sath Ghumne Ki Jagah Mahamati Prannathji Temple In Hindi

छतरपुर के परिवार के साथ घूमने की जगह महामति प्राणनाथ जी मंदिर
Image Credit: Harshwardhan Agrawal

छत्तरपुर के पन्ना में स्थित महामति प्राणनाथ जी मंदिर एक अधभुत मंदिर हैं जोकि पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। महामति प्राणनाथ जी मंदिर का निर्माण सन 1692 में किया गया था। महामति प्राणनाथ जी मंदिर संरचना हिंदू और मुस्लिम स्थापत्य शैली और मान्यताओं का समर्थन करती हैं।

3.13 छतरपुर टूरिज्म में घूमने की अच्छी जगह केन घड़ियाल अभ्यारण – Chhatarpur Tourism Me Ghumne Ki Achi Jagah Ken Gharial Wildlife Sanctuary In Hindi

छतरपुर टूरिज्म में घूमने की अच्छी जगह केन घड़ियाल अभ्यारण

केन घड़ियाल अभ्यारण छत्तरपुर देखने वाली आकर्षित जगहों में से एक हैं। केन घड़ियाल वाइल्ड लाइफ सेंचुरी छत्तरपुर और रीवा जिला में स्थित हैं। इस स्थान पर पर्यटक मगरमच्छो को भारी संख्या में देख सकते हैं जोकि संरक्षित करके रखे गए है।

3.14 छतरपुर में घूमने के लिए प्राचीन जगह गुलगंज किला – Chhatarpur Me Ghumne Ke Liye Prachin Jagah Gulganj Fort In Hindi

छतरपुर में घूमने के लिए प्राचीन जगह गुलगंज किला
Image Credit: Kuber Patel

छत्तरपुर जिले का ऐतिहासिक गुलगंज किला पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। गुलगंज किला जोकि दो मंजिला खूबसूरत ईमारत हैं इसका निर्माण 18वीं शताब्दी के दौरान का माना जाता हैं।

3.15 छतरपुर में देखने लायक जगह बैनी सागर बांध – Chhatarpur Me Dekhne Layak Jagha Beni Sagar Dam In Hindi

छतरपुर में देखने लायक जगह बैनी सागर बांध
Image Credit: Raman Vishwari

विश्व प्रसिद्ध खजुराहो से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी स्थित बैनी सागर बांध छत्तरपुर जिले का एक अन्य प्रमुख आकर्षण हैं। जोकि पर्यटकों के बीच एक पिकनिक स्पॉट के रूप में बहुत अधिक लोकप्रिय हैं।

3.16 छतरपुर जिले में घूमने के लिए आकर्षक तालाब – Chattarpur Jile Mein Ghumne Ke Liye Aakarshak Lake In Hindi

छतरपुर जिले में घूमने के लिए आकर्षक तालाब

छतरपुर जिले में कई तालाब बने हुए और इसलिए छत्तरपुर को तालाबो का शहर भी कहाँ जाता हैं। यहाँ के प्रमुख तालाबो में सागर तालाब, प्रताप सागर तालाब, किशोर सागर तालाब, ग्वाला मगरा तालाब और रानी तलैयाँ आदि हैं।

और पढ़े: बड़ा तालाब भोपाल घूमने की जानकारी

4. छतरपुर की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Chhatarpur In Hindi

छतरपुर की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय

छतरपुर जाने के लिए सबसे अच्छा समय सर्दियों का माना जाता हैं। अक्टूबर से लेकर मार्च तक का समय छतरपुर की यात्रा और पर्यटन के लिए सबसे अच्छा माना जाता हैं।

5. छतरपुर का प्रसिद्ध भोजन – Famous Food Of Chhatarpur In Hindi

 छतरपुर का प्रसिद्ध भोजन

छतरपुर के प्रसिद्ध भोजन में हम मध्य प्रदेश राज्य की भोजन संस्कृति की झलक देखते हैं। छतरपुर आने वाले पर्यटकों पोहा जलेबी, दाल बाफला, भुट्टे की कीस और बिरयानी पिलाफ आदि चखने को मिलेगा।

6. छतरपुर में कहा रुके – Where To Stay In Chhatarpur In Hindi

 छतरपुर में कहा रुके

मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में यदि आप किसी आवास की तलाश में हैं। तो हम आपको बता दें कि यहाँ आपको कई होटल और आवास मिल जायंगे जोकि लो-बजट से लेकर हाई-बजट तक की रेंज में उपलब्ध होते हैं।

  • होटल ला कैपिटल (Hotel La Capitol)
  • होटल फोर सीज़न (Hotel Four Seasons)
  • होटल शेल्टर इन (Hotel Shelter Inn)
  • होटल जैन पैलेस (Hotel Jain Palace)
  • होटल जटाशंकर पैलेस (Hotel Jatashankar Palace)

और पढ़े: साँची स्तूप घूमने की जानकारी और इसके पर्यटन स्थल 

7. छतरपुर मध्य प्रदेश कैसे पंहुचा जाये – How To Reach Chhatarpur Madhya Pradesh In Hindi

छतरपुर की यात्रा के लिए पर्यटक फ्लाइट, ट्रेन और बस में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं।

7.1 छतरपुर हवाई जहाज से कैसे पहुंचे – How To Reach Chhatarpur By Flight In Hindi

छतरपुर हवाई जहाज से कैसे पहुंचे

छतरपुर की यात्रा के लिए यदि आपने हवाई मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि छत्तरपुर का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा खजुराहो हैं। जोकि छत्तरपुर से लगभग 44 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। खजुराहो एयरपोर्ट से छत्तरपुर जाने के लिए आपको कैब की आवश्यकता होती हैं।

7.2 छतरपुर ट्रेन से कैसे पहुंचे – How To Reach Chhatarpur By Train In Hindi

छतरपुर ट्रेन से कैसे पहुंचे

छत्तरपुर जाने के लिए यदि आपन रेल मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि भोपाल रेलवे स्टेशन से छतरपुर के लिए आपको सीधी ट्रेन मिल जाएगी।

7.3 छतरपुर बस से कैसे पहुंचे – How To Reach Chhatarpur By Bus In Hindi

छतरपुर बस से कैसे पहुंचे

छतरपुर जाने के लिए यदि आपने सड़क मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि छत्तरपुर सड़क मार्ग के माध्यम से अपने आसपास के सभी शहरो से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। इसलिए आप बस, टेक्सी या अपने निजी साधनों से छतरपुर पर्यटन स्थल की यात्रा पर निकल सकते हैं।

और पढ़े: भीमबेटका की जानकारी इतिहास, पेंटिंग 

8. छतरपुर मध्य प्रदेश का नक्शा – Chhatarpur Madhya Pradesh Map

9. छतरपुर की फोटो गैलरी – Chhatarpur Images

और पढ़े:

Leave a Comment