पन्ना नेशनल पार्क की ट्रिप से रिलेटेड इन्फोर्मेशन – Panna National Park Madhya Pradesh in Hindi

2.8/5 - (5 votes)

Panna National Park in Hindi : पन्ना नेशनल पार्क मध्य प्रदेश के पन्ना और छतरपुर जिले में स्थित है। पन्ना नेशनल पार्क या पन्ना टाइगर रिजर्व के नाम जाना जाने वाला यह राष्ट्रीय उद्यान भारत के 22 वें बाघ अभयारण्य और मध्य प्रदेश में पांचवें अभयारण्य के रूप में प्रसिद्ध है।

542.67 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करता हुआ, पन्ना नेशनल पार्क जंगली बिल्ली, बाघ, हिरण और मृग के अलावा बिभिन्न वन्य जीव और पक्षियों की 200 से भी अधिक प्रजातियों का घर है। वन्य जीव प्रजातियां और हरी भरी हरियाली के अलावा, इस अभ्यारण्य से होकर बहने वाली केन नदी भी इसके आकर्षण में चार चाँद लगाने का कार्य करती है।

पन्ना नेशनल पार्क अपने वन्य जीवो के साथ साथ नवपाषाण युग के कई ऐतिहासिक स्थलों के लिए भी फेमस है और इन्हें अट्रेक्शनो के कारण यह नेशनल पार्क हर साल हजारों टूरिस्टों को अपनी तरफ अट्रेक्ट करने में कामयाब होता है।

यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ घूमने की लिए पन्ना नेशनल पार्क ट्रिप का प्लान बना रहे है, या फिर पन्ना टाइगर रिजर्व के बारे में जानने के लिए एक्साईटेड है, तो इसके लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े जिसमे आप पन्ना नेशनल पार्क की यात्रा से जुड़ी पूरी इन्फोर्मेशन को डिटेल में जान सकेगें –

Table of Contents

पन्ना नेशनल पार्क का इतिहास – History of Panna National Park in Hindi

पन्ना नेशनल रिजर्व की स्थापना वर्ष 1981 में भारत सरकार द्वारा की गई थी।

जबकि वर्ष 1994 में इसे भारत के 22 वें टाइगर रिज़र्व के रूप में घोषित किया गया था।

पन्ना नेशनल पार्क के वन्य जीव – Wildlife in Panna National Park in Hindi

पन्ना नेशनल पार्क के वन्य जीव – Wildlife in Panna National Park in Hindi

मध्यप्रदेश के प्रमुख पर्यटक स्थल और वन्य जीव अभ्यारण मे से एक पन्ना राष्ट्रीय उद्यान भारत की बिभिन्न लुप्तप्राय वन्य जीव प्रजातियों के संरक्षण के रूप में कार्यरत है। पन्ना नेशनल पार्क में शाही बाघ, तेंदुए (पेंथेरा पार्डस), जंगली कुत्ता (कून अल्पाइनस), भेड़िया (कैनिस लुपस), हाइना, चीतल, चिंकारा, भालू, नीलगाय सहित बिभिन्न वन्य जीव प्रजातियाँ पाई जाती है, जिन्हें कोई भी पन्ना टाइगर रिजर्व की यात्रा में देख सकता है।

इस पार्क में वन्य जीवो के साथ साथ, सफेद गर्दन वाले सारस, हंस, हनी बुज़ार्ड, किंग गिद्ध, ब्लॉसम सहित लगभग 200 से अधिक पक्षियों की प्रजातियां और अजगर सहित विभिन्न प्रकार के सांपों की प्रजातियां भी देखी जा सकती है।

पन्ना नेशनल पार्क की वनस्पतियां – Flora in Panna Tiger Reserve in Hindi

पन्ना नेशनल पार्क की वनस्पतियां – Flora in Panna Tiger Reserve in Hindi
Image Credit : Gowri Sankar

पन्ना टाइगर रिजर्व की जलवायु उष्णकटिबंधीय है, इसीलिए यहाँ विविध शुष्क पर्णपाती वन है जो घास के क्षेत्रों से फैले हुए हैं। पार्क की प्रमुख वनस्पति में सागौन, बांस, कढाई, बोसवेलिया है।

जबकि राष्ट्रीय उद्यान के खुले वनों में तेंदू, महुआ, सजल, बेल, सलाई पाये जाते हैं, इनके साथ साथ पार्क में कई शिष्ट फूलों की प्रजातियाँ भी देखी जा सकती है।

और पढ़े: पेंच राष्ट्रीय उद्यान घूमने की पूरी जानकारी

पन्ना नेशनल पार्क में करने के लिए एक्टिविटीज – Activities in Panna National Park in Hindi

पन्ना नेशनल पार्क में करने के लिए एक्टिविटीज – Activities in Panna National Park in Hindi

अक्सर हम कही भी घूमने जाने से पहले सर्च करने लगते है, की हम अपनी ट्रिप में क्या क्या कर सकते है ? यदि आपके मन में पन्ना नेशनल पार्क की ट्रिप के बारे में भी कुछ ऐसा ही ख्याल चल रहा है तो आपको इस बारे में अब सोचने की जरूरत नही है, क्योंकि हम यहाँ नीचे पन्ना नेशनल पार्क में करने के लिए बिभिन्न एक्टिविटीज के बारे जानने वाले है –

जीप सफारी

जीप सफारी पन्ना नेशनल पार्क की ट्रिप में करने के लिए सबसे रोमांचक एक्टिविटीज में से एक है। यदि आप पन्ना नेशनल पार्क की यात्रा पार्क मे बिभिन्न वन्य जीव प्रजातियों और प्राकृतिक सुन्दरता को करीब से देखना चाहते है, तो आपको पन्ना नेशनल पार्क में जीप सफारी को अवश्य एन्जॉय करना चाहिये।

पन्ना नेशनल पार्क सफारी फोटोग्राफी और बर्ड वाचिंग के लिए भी बेस्ट ऑप्शन है। सफारी राइड एक ऐसी एक्टिविटीज है जिसे पन्ना टाइगर रिजर्व की यात्रा में शामिल अवश्य होना चाहिए, क्योंकि जीप सफारी राइड पार्क को विस्तार से जानने के लिए सबसे बेस्ट का सबसे तरीका है।

पन्ना नेशनल पार्क में जीप सफारी की टाइमिंग :

गर्मीयों में

  • सुबह 5:30 से 9:30 तक
  • शाम : 3:30 बजे से शाम 6:00 बजे तक

सर्दियों में

  • सुबह 7:00 से सुबह 10:30 तक
  • शाम: 2:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक

पन्ना नेशनल पार्क में जीप सफारी का कॉस्ट या लागत

  • इंडियन टूरिस्ट्स के लिए : 1000 रूपये पर जीप
  • फोरनेर्स टूरिस्ट्स के लिए : 2000 रूपये पर जीप

एलीफेंट सफारी

एलीफेंट सफारी पन्ना नेशनल पार्क मध्यप्रदेश सफारी का एक और प्रकार है जो पर्यटकों को काफी पसंद भी आता है। यदि आप पार्क की खूबसूरती और वन्य जीवो को नजदीकी और आराम से महसूस करना चाहते है,  तो आपको पन्ना नेशनल पार्क में एलीफेंट राइड के लिये अवशय जाना चाहिये। एलीफेंट सफारी में बाघों को देखने का चांस भी काफी हद तक अधिक होता है, क्योंकि एलीफेंट सफारी में आप धीरे धीरे उद्यान की पगडण्डीयों से गुजरते है, जिसमे बाघों को नजदीक से देखने का काफी मौका होता है।

पन्ना नेशनल पार्क में एलीफेंट सफारी की टाइमिंग

  • सुबह 6:30 बजे से 10:30 बजे तक
  • दोपहर 2:30 से शाम 5:30 तक

पन्ना नेशनल पार्क में एलीफेंट सफारी का कॉस्ट या लागत

  • 100 से शुरू होती है।

बोट राइड – Boat Ride in Hindi

केन नदी पन्ना टाइगर रिजर्व से होकर बहती है, इसीलिए पर्यटक यहाँ बोट राइड जैसी रोमांचक और मनमोहक एक्टिविटीज को भी एन्जॉय कर सकते है। केन नदी पार्क में जल का मुख्य स्त्रोत है, इसलिए अक्सर वन्य जीव यहाँ पानी पीने और मस्ती करने के लिए आते है, जिन्हें आप केन नदी में बोट राइड के दौरान देख सकते है।

पन्ना नेशनल पार्क में बोट राइड की टाइमिंग

  • सुबह 7.00 बजे से 9.00 बजे तक
  • और शाम 4.00 बजे से 5.00 बजे तक

पन्ना नेशनल पार्क में बोट राइड का कॉस्ट

  • 150 रूपये से स्टार्ट
  • राइड की अवधि : 30 मिनट से 1 घंटे तक।

पन्ना नेशनल पार्क की यात्रा के लिए टिप्स – Tips for visiting Panna National Park

पन्ना नेशनल पार्क की यात्रा के लिए टिप्स – Tips for visiting Panna National Park
Image Credit : Rajat Mitra

यदि आप पन्ना नेशनल पार्क की यात्रा पर जाने वाले , है तो किसी भी दुर्घटना और परेशानी से बचने के लिए नीचे दिए इन टिप्स को अपनी यात्रा के दौरान अवश्य फोलो करें –

  • पन्ना राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा पर जाने से पहले रूम और सफारी की बुकिंग अवश्य कर ले, क्योंकि पीक सीजन में कभी कभी सफारी और होटल्स की तुरंत बुकिंग करना थोड़ा मुस्किल होता है, जो आपकी यात्रा को प्रभावित कर सकते है।
  • अपनी ट्रिप में चमकीले रंगों के कपड़े न पहनें क्योंकि यह खतरनाक जानवरों को आकर्षित कर सकता है।
  • पार्क के किसी प्रतिबंधित क्षेत्रों में प्रवेश करने की कोशिश ना करें।
  • सफारी राइड में अपने गाइड की परमिशन के बिना जीप से बाहर ना निकलें।
  • पन्ना नेशनल पार्क की यात्रा में कैमरा, दूरबीन और अन्य आवश्यक चीजें जरूर साथ रखें।
  • पार्क में किसी भी जानवर को खिलाने या उनके पास जाने की कोशिश ना करें।
  • पन्ना नेशनल पार्क की यात्रा में स्मोकिंग बिलकुल ना करें, क्योंकि इससे आग लगने का खतरा बना रहता है।

पन्ना नेशनल पार्क की टाइमिंग  – Panna National Park Timing in Hindi

  • सुबह 6.30 बजे से 10.30 बजे तक
  • दोपहर 2.30 बजे से 5.30 बजे तक

पन्ना नेशनल पार्क की एंट्री फीस – Entry fees of Panna National Park in Hindi

यदि आप पन्ना टाइगर रिजर्व की यात्रा पर जाने वाले है और पन्ना नेशनल पार्क मध्यप्रदेश की एंट्री फीस सर्च कर रहे है, तो हम आपको बता दे पार्क में प्रवेश के लिए कोई एंट्री फीस नही है, लेकिन यदि पन्ना नेशनल पार्क की यात्रा में जीप सफारी, एलिफेंट राइड या बोट राइड करना चाहते है, तो उसके लिए आपको निश्चित शुल्क का भुगतान करना होगा।

पन्ना नेशनल पार्क में घूमने की जगहें – Places to visit in Panna National Park in Hindi

पन्ना नेशनल पार्क में घूमने की जगहें – Places to visit in Panna National Park in Hindi
Image Credit : Ashutosh Pratap Singh

पन्ना टाइगर रिजर्व अपने वन्य जीवो के साथ साथ नवपाषाण युग के कई ऐतिहासिक स्थलों के लिए भी फेमस है, इसीलिए यदि आप पन्ना राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा पर जा रहे है तो आप नीचे दिये इन पर्यटक स्थलों की यात्रा भी कर सकते है –

  • रानेह फाल्स
  • पांडव फाल्स
  • महामति प्राणनाथजी मंदिर
  • मडला विलेज
  • अजयगढ़ फोर्ट
  • नचना

पन्ना नेशनल पार्क घूमने जाने का बेस्ट समय – Best Time to visit Panna National Park in Hindi

पन्ना नेशनल पार्क घूमने जाने का बेस्ट समय – Best Time to visit Panna National Park in Hindi
Image Credit : vishal singh

पन्ना नेशनल पार्क मध्यप्रदेश पर्यटकों के घूमने के लिए अक्टूबर से जून तक खुला रहता है। लेकिन अक्टूबर से मार्च पन्ना टाइगर रिजर्व घूमने जाने के लिए बेस्ट टाइम होता है। अक्टूबर से सर्दियों की शुरुआत हो जाती है, जो मार्च के पहले वीक तक होती है, इसीलिए यह पन्ना नेशनल पार्क की यात्रा के लिए बेस्ट टाइम होता है। सर्दियों का समय ऐसा समय होता है, जब आप यहाँ बाघों, हिरण सहित बिभिन्न वन्य जीवो को धुप सेकते हुए देख सकते है।

गर्मियों के दौरान यहाँ का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुच जाता है, इसीलिए गर्मियों का समय पन्ना टाइगर रिजर्व की ट्रिप के लिए उपयुक्त समय नही माना जाता है।

और पढ़े: खजुराहो दर्शनीय स्थल, मंदिर और घूमने की जगह 

पन्ना टाइगर रिजर्व की यात्रा में रुकने के लिए होटल – Hotel to stay in Panna Tiger Reserve in Hindi

पन्ना टाइगर रिजर्व की यात्रा में रुकने के लिए होटल – Hotel to stay in Panna Tiger Reserve in Hindi

यदि आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ पन्ना टाइगर रिजर्व की यात्रा पर जाने का वाले है और अपनी ट्रिप में रुकने के लिए होटल्स को सर्च कर रहे है, तो हम आपकी इन्फोर्मेशन के लिए बता दे पन्ना नॅशनल पार्क मध्यप्रदेश में कई शानदार रिसॉर्ट्स और होटल्स अवेलेवल है, जहाँ आप अपनी यात्रा के दौरान रुक सकते है। इनके अलावा पार्क के आसपास भी रुकने के कई ऑप्सन अवेलेवल है।

पन्ना नेशनल पार्क केसे पहुचें – How to reach Panna National Park in Hindi

पन्ना टाइगर रिजर्व की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे आप फ्लाइट, ट्रेन या रोडवे में से किसी से भी ट्रेवल करके पन्ना नेशनल पार्क मध्यप्रदेश पहुंच सकते है।

तो आइये नीचे डिटेल में जानते है, हम फ्लाइट ट्रेन या सड़क मार्ग से पन्ना राष्ट्रीय उद्यान केसे पहुचें –

फ्लाइट में पन्ना नेशनल पार्क केसे पहुचें – How To Reach Panna National Park By Flight in Hindi

फ्लाइट में पन्ना नेशनल पार्क केसे पहुचें – How To Reach Panna National Park By Flight in Hindi

यदि आपने अपनी पन्ना नेशनल पार्क की ट्रिप के लिए फ्लाइट से ट्रेवल करने के ऑप्शन को सिलेक्ट किया है, तो हम आपको बता दे पन्ना टाइगर रिजर्व का निकटतम एयरपोर्ट खजुराहो में है, जो पार्क से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह एयरपोर्ट दिल्ली, आगरा सहित भारत के कई प्रमुख शहरों से हवाई मार्ग द्वारा जुड़ा है। फ्लाइट से ट्रेवल करके खुजराहो एयरपोर्ट पहुचने के बाद, पन्ना नेशनल पार्क जाने के लिए आप एक टेक्सी बुक कर सकते है।

 ट्रेन से पन्ना नेशनल पार्क केसे जायें – How To Reach Panna National Park By Train in Hindi

ट्रेन से पन्ना नेशनल पार्क केसे जायें – How To Reach Panna National Park By Train in Hindi

मुंबई, दिल्ली और चेन्नई से यात्रा करने वालों पर्यटकों के लिए नेशनल पार्क का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन झाँसी है, जो पार्क से 180 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

दिल्ली, कोलकाता और वाराणसी से यात्रा करने वाले पर्यटकों के लिए सतना रेलवे स्टेशन सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है, पार्क से स्टेशन की दूरी लगभग 90 किमी

जबकि मुंबई, चेन्नई और नागपुर से यात्रा करने वालों के लिए टूरिस्टस के लिए सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन कटनी रेलवे स्टेशन है जिससे पार्क का डिस्टेंस 150 किमी है।

सड़क मार्ग से पन्ना नेशनल पार्क केसे पहुंचे – How To Reach Panna National Park By Road in Hindi

सड़क मार्ग से पन्ना नेशनल पार्क केसे पहुंचे – How To Reach Panna National Park By Road in Hindi

बस या सड़क मार्ग से पन्ना नेशनल पार्क मध्यप्रदेश की यात्रा करना भी एक बेस्ट ऑप्शन है, जो टूरिस्ट्स को काफी पसंद भी आता है। यदि आप बस यात्रा करके आते है तो पहले आपको खुजराहो आना होगा, वहा से आप एक टेक्सी या अन्य फोर व्हीलर वाहन बुक करके पन्ना नेशनल पार्क पहुच सकते है। इसके अलवा आप अपनी कार से भी पन्ना टाइगर रिजर्व घूमने जा सकते है।

इस आर्टिकल में आपने पन्ना नेशनल पार्क की ट्रिप से रिलेटेड पूरी इन्फोर्मेशन को डिटेल में जाना है आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

और पढ़े : अमरकंटक धाम की यात्रा और इसके पर्यटक स्थल

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

पन्ना नेशनल पार्क का मेप – Map of Panna National Park in Hindi

और पढ़े :

Leave a Comment