अल्मोड़ा हिल स्टेशन की यात्रा पर इन 10 बेहद खुबसूरत जगहों पर घूमना न भूले

Almora Hill Station In Hindi, अल्मोड़ा भारत के उत्तराखण्ड राज्य में हिमालय पर्वतमाला की गोद में स्थित एक खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं। अल्मोड़ा शहर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर देने वाला एक शानदार हिल स्टेशन हैं जोकि घोड़े के पैरो के आकार की तरह प्रतीत होता हैं। अल्मोड़ा हिल स्टेशन पूर्व-ब्रिटिश विरासत और एक एडिबल वाइब का मजबूत दावा प्रस्तुत करता हैं। अल्मोड़ा शहर अपनी समृद्ध सांस्कृतिक, शानदार हस्तशिल्प, स्वादिष्ट भोजन और सुन्दर वन्य जीवन के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। अल्मोड़ा हिल स्टेशन की यात्रा पर आने वाले पर्यटक इसकी खूबसूरती और आकर्षित कर देने वाले पर्यटन स्थलों को अपनी खूबसूरत यादो के साथ संजो कर ले जाते हैं।

अल्मोड़ा के बीच से बहने वाली दो प्रमुख नदियां कोशी (कौशकी) और सुयाल (सलमली) इसका प्रमुख आकर्षण हैं। भड़कीले हिल स्टेशन के रूप में दुनिया भर में पहचान रखने वाला अल्मोड़ा हिल स्टेशन समुद्र तल से लगभग 1638 मीटर की औसत ऊंचाई पर स्थित है और कश्यप पहाड़ी के ऊपर लगभग 5 किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ हैं। अल्मोड़ा हिल स्टेशन के बारे में कम शब्दों में बयां करना बहुत ही मुस्किल हैं, इसकी खूबसूरती का अनुभव तो अल्मोड़ा हिल स्टेशन की शानदार यात्रा के बाद ही हो सकता हैं। आप अल्मोड़ा शहर और इसके पर्यटन स्थलों के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

1. अल्मोड़ा का इतिहास – Almora History In Hindi

अल्मोड़ा का इतिहास

अल्मोड़ा हिल स्टेशन को ब्रिटिश सरकार द्वारा ग्रीष्मकालीन रिट्रीट के रूप में विकसित नही किया गया था। अल्मोड़ा चंद वंश की राजधानी के रूप में जाना जाता था और वर्तमान समय में कुमाऊं की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में प्रसिद्ध हैं। अल्मोड़ा का एक शानदार इतिहास रहा हैं जोकि इसकी संस्कृति, सभ्यता और इससे जुड़े कई पहलुओं को उजागर करता हैं।

और पढ़े: श्री हेमकुंड साहिब यात्रा की जानकारी और इसके प्रमुख पर्यटन स्थल 

2. अल्मोड़ा हिल स्टेशन के प्रसिद्ध पर्यटन और आकर्षक स्थल – Best Places To Visit In Almora Hill Station In Hindi

अल्मोड़ा हिल स्टेशन के आसपास कई खूबसूरत पर्यटन स्थल मौजूद हैं जोकि पर्यटकों द्वारा बहुत अधिक संख्या में घूमे जाते हैं। अल्मोड़ा के इन आकर्षण के बारे में हम आपको नीचे पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

2.1 अल्मोड़ा पर्यटन में देखने लायक जगह जीरो पॉइंट – Almora Paryatan Mein Dekhne Layak Jagah Zero Point In Hindi

अल्मोड़ा पर्यटन में देखने लायक जगह जीरो पॉइंट

अलमोड़ा के खूबसूरत आकर्षण में से शामिल जीरो पॉइंट एक वन्यजीव अभयारण्य का परिसर बिंदु है। जीरो पॉइंट तक जाने के लिए अभ्यारण परिसर में लगभग 1 किलोमीटर की पैदल यात्रा करनी पड़ती हैं। ज़ीरो पॉइंट तक पहुंचने के लिए ट्रेकिंग एक शानदार गतिविधि हैं। जोकि यहाँ के खूबसूरत नजारों के साथ-साथ प्राकृतिक सुंदरता को बयां करता हैं। अगर आप जीरो पॉइंट से 300 किलोमीटर का सफ़र तय कर सकते है तो केदारनाथ, शिवलिंग, त्रिशूल और नंदादेवी जैसे दर्शनीय स्थल भी जा सकते हैं।

2.2 अल्मोड़ा के तीर्थ स्थल जागेश्वर टेम्पल – Almora Ke Tirth Sthal Jageshwar Temple In Hindi

अल्मोड़ा के तीर्थ स्थल जागेश्वर टेम्पल

जागेश्वर मंदिर जिसको जागेश्वर घाटी मंदिर भी कहा जाता है जो भारत में उतराखंड राज्य के अल्मोड़ा के पास 7 वीं और 12 वीं शताब्दी के बीच निर्मित 100 से भी अधिक हिंदू मंदिरों का एक समूह है। जागेश्वर मंदिर यहां के 124 मंदिरों में से सबसे बड़ा मंदिर हैं जोकि पर्यटकों और तीर्थयात्रियों द्वारा सबसे ज्यादा देखा जाता है। बता दें कि जागेश्वर मंदिर जटागंगा घाटी पर स्थित है जिसका निर्माण 9 वीं शताब्दी में हुआ था। अगर आप भारत की संस्कृति को गहराई से जानना चाहते हैं और पौराणिक मान्यताओं की खोज करने में दिलचस्पी रखते हैं, तो यह जगह आपके लिए स्वर्ग के सामान है। जागेश्वर में स्थित ज्यादातर मंदिर भगवान शिव को समर्पित है जबकि अन्य पास के मंदिर भगवान विष्णु, शक्ति देवी और हिंदू धर्म के कई देवी-देवताओं को समर्पित हैं।

और पढ़े: जागेश्वर धाम यात्रा की जानकारी

2.3 अल्मोड़ा के प्रसिद्ध मंदिर कटारमल सूर्य मंदिर अल्मोड़ा – Almora Ke Prasidh Mandir Katarmal Sun Temple In Hindi

अल्मोड़ा के प्रसिद्ध मंदिर कटारमल सूर्य मंदिर अल्मोड़ा

अल्मोड़ा के दर्शनीय स्थानों में कटारमल सूर्य मंदिर दूसरा सबसे महत्वपूर्ण सूर्य मंदिर हैं। माना जाता हैं कि अल्मोड़ा स्थित कटारमल सूर्य मंदिर 800 से भी अधिक साल पुराना माना जाता हैं और यहाँ के मुख्य मंदिर में 45 छोटे मंदिरों स्थापित हैं। कटारमल सूर्य मंदिर के प्रमुख देवता बुरहदिता या वृद्धादित्य (पुराने सूर्य देवता) हैं। मंदिर में भगवान शिव और माता पार्वती के अलावा लक्ष्मी-नारायण की मूर्तियाँ भी स्थापित हैं।

2.4 अल्मोड़ा उत्तराखंड के दर्शनीय स्थल कसार देवी मंदिर – Almora Uttarakhand Ke Darshaniya Sthal Kasar Devi Temple In Hindi

अल्मोड़ा उत्तराखंड के दर्शनीय स्थल कसार देवी मंदिर

अल्मोड़ा के एक गांव के पास स्थित कसार देवी मंदिर उत्तराखंड राज्य के प्रमुख दर्शनीय मंदिरों में से एक हैं और मंदिर के स्थानीय देवता कसार देवी हैं। यह मंदिर क्रैंक के रिज के रूप में भी प्रसिद्ध हैं। अल्मोड़ा की यात्रा पर आने वाले पर्यटक कसार देवी मंदिर के दर्शन करने के लिए भी आते हैं।

और पढ़े: केम्पटी फॉल्स मसूरी घूमने की जानकारी और इसके पर्यटन स्थल

2.5 अल्मोड़ा के फेमस टेम्पल चितई मंदिर – Almora Ke Famous Temple Chitai Temple In Hindi

अल्मोड़ा के फेमस टेम्पल चितई मंदिर

अल्मोड़ा के दर्शनीय पर्यटन स्थलों में शामिल भगवान गोलू का चितई मंदिर भक्तो के बीच बहुत अधिक प्रसिद्ध हैं। यह मंदिर भगवान शिव के एक अन्य नाम चितई के रूप में जाना जाता हैं। चितई मंदिर का निर्माण चांद शासन के दौरान किया गया था। मंदिर में भक्तो द्वारा लटकाई जाने वाली घंटियों का आकर्षण देखने लायक होता है। आप जब भी अल्मोड़ा की यात्रा पर जाए तो चितई मंदिर में भगवान के दर्शन के लिए जरूर जाए।

2.6 अल्मोड़ा के आकर्षण स्थल बिनसर – Almora Hill Station In Hindi Binsar Uttarakhand In Hindi

अल्मोड़ा के आकर्षण स्थल बिनसर

अल्मोड़ा हिल स्टेशन से लगभग 33 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बिनसर पर्यटन स्थल एक छोटा सा गांव हैं। जोकि देवदार के पेड़ों के हरे-भरे जंगल, घास के मैदान और खूबसूरत मंदिरों के लिए जाना जाता हैं। समुद्र तल लगभग 900 मीटर से 2500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित आकर्षित स्थान हैं और यह देखने लायक शहर ओक, पाइंस और रोडोड्रोन निकट स्थित हैं।

2.7 अल्मोड़ा की यात्रा पर क्या खरीदारी करे – Shopping In Almora Hill Station In Hindi

अल्मोड़ा की यात्रा पर क्या खरीदारी करे

अल्मोड़ा शहर की यात्रा के दौरान आप खरीदारी का अच्छा अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। अल्मोरा में कई तरह के बाज़ार मौजूद हैं जोकि दुकानदारी के लिहाज से एक स्वर्ग से कम नही हैं। अल्मोड़ा के इन सभी बाजारों में सबसे प्रसिद्ध लाला बाजार है जोकि राजाओं द्वारा वसाया गया लगभग 200 साल पुराना बाजार हैं। यहाँ के बाजार में कुछ बेहतरीन सामान जैसे शॉल, एथनिक, ज्वैलरी, अंगोरा कपड़ा, वियर, ऊनी कपड़े आदि मिलते हैं। इसके अलावा चौक बाजार में सजावटी वस्तुए जैसे पीतल, धातु, तांबे आदि की वस्तुए उचित दाम पर मिल जाती हैं।

2.8 अल्मोड़ा हिल स्टेशन पर घूमने लायक जगह डियर पार्क – Almora Tourism Me Ghumne Layak Jagha Deer Park In Hindi

अल्मोड़ा हिल स्टेशन पर घूमने लायक जगह डियर पार्क

अल्मोड़ा में घूमने वाली जगह डियर पार्क अल्मोड़ा से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। अल्मोड़ा स्थित डियर पार्क प्रकृति और वन्यजीव प्रेमियों के लिए शानदार डेस्टिनेशन के रूप में सामना आया है। डियर पार्क का सबसे प्रमुख आकर्षण देवदार के हरे-भरे वृक्ष है और उनके बीच घुमते हुए हिरण, तेंदुआ और काले भालू जैसे जानवर इसकी खूबसूरती को देखने लायक बना देते हैं।

और पढ़े: औली के 15 प्रमुख पर्यटन स्थल 

2.9 अल्मोड़ा के पर्यटन स्थल दूनागिरी अल्मोड़ा – Almora Ke Paryatan Sthal Dunagiri In Hindi

अल्मोड़ा के पर्यटन स्थल दूनागिरी अल्मोड़ा

अल्मोड़ा के शानदार पर्यटन स्थलों में शामिल दूनागिरी कुमाऊं हिमालय में बसा हुआ हैं। दूनागिरी एक छोटा सा शहर हैं जोकि पर्यटन के लिहाज लोगो के बीच लौकप्रिय हैं, क्योंकि इस स्थान पर आकर यात्री कुछ एकांत और शांति का अनुभव करते हैं।

2.10 अल्मोड़ा में देखने वाली खुबसूरत जगह ब्राइट एंड कॉर्नर – Almora Me Dekhne Wali Khubsurat Jagah Bright End Corner In Hindi

अल्मोड़ा में देखने वाली खुबसूरत जगह ब्राइट एंड कॉर्नर
Image Credit: Rajesh Misra

अल्मोड़ा में यदि आप सन साइन और सन सेट (सूर्यास्त और सूर्योदय) का नजारा देखना चाहते हैं तो अल्मोड़ा से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर ब्राइट एंड कॉर्नर का भ्रमण करने जा सकते हैं। अल्मोड़ा में घूमने वाली इस शांत जगह के निकट ही विवेकानंद पुस्तकालय भी बना हुआ है।

2.11 अल्मोड़ा के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल जलना – Almora Ke Prasidh Paryatan Sthal Jalna In Hindi

अल्मोड़ा के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल जलना

अल्मोड़ा की दिलचस्प जगहों में शामिल जलना पर्यटन स्थल अल्मोड़ा के अन्य पर्यटन स्थलों के केंद्रों से दूर एक छोटा सा शांतिप्रिय गांव है। जलना के आसपास ट्रेकिंग जैसी गतिविधियों की बहुत अधिक खोज की जाती हैं। हिमालय के जंगलो में जलना लगभग 1700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हैं।

2.12 अल्मोड़ा के दर्शनीय स्थल द्वाराहाट रानीखेत – Almora Ke Darshaniya Sthal Ranikhet Dwarahat Village In Hindi

अल्मोड़ा के दर्शनीय स्थल द्वाराहाट रानीखेत

अल्मोड़ा में घूमने वाली जगहों में शामिल द्वाराहाट खूबसूरत मंदिरों और लुभावनी दृश्यों से भरा हुआ प्राचीन शहर है। द्वाराहाट कुमाऊ के पहाड़ों पर स्थित एक शानदार टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप जाना जाता है और प्राचीन विरासत के साथ धार्मिक महत्व का स्थान भी है।

और पढ़े: रानीखेत के 5 प्रमुख दर्शनीय स्थल

2.13 अल्मोड़ा में एडवेंचर रिवर राफ्टिंग – Almora Adventure Rafting In Kali Sarada In Hindi

अल्मोड़ा में एडवेंचर रिवर राफ्टिंग

अल्मोड़ा यात्रा के दौरान यदि आप राफ्टिंग जैसी गतिविधियों का आनंद लेना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि काली शारदा नदी पर राफ्टिंग का दिल खोलकर मजा ले सकते हैं। राफ्टिंग के शौकीन पर्यटक इस स्थान पर जरूर घूमने जाते हैं।

2.14 अल्मोड़ा हिल स्टेशन में घूमने लायक जगह गोबिंद बल्लभ पंत संग्रहालय – Almora Hill Station Me Dekhne Layak Jagah Govind Ballabh Pant Museum In Hindi

अल्मोड़ा हिल स्टेशन में घूमने लायक जगह गोबिंद बल्लभ पंत संग्रहालय
Image Credit: Ajeet K L Karna

अल्मोड़ा के आकर्षण में गोबिंद बल्लभ पंत संग्रहालय का नाम बहुत अधिक लौकप्रिय हैं। यह संग्रहालय कत्युरी और चांद राजवंशों की विरासतों को समेटे हुए हैं। पर्यटकों के द्वारा गोबिंद बल्लभ पंत संग्रहालय को बहुत अधिक देखा जाता हैं।

और पढ़े: ऋषिकेश में घूमने वाली जगह और पर्यटन स्थल

3. अल्मोड़ा घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Almora Hill Station In Hindi

अल्मोड़ा घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

अल्मोड़ा की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय गर्मी के दौरान मार्च और मई के बीच का माना जाता हैं। क्योंकि इस समय के दौरान अल्मोड़ा में एक शांति और सुखद वातावरण रहता हैं जोकि देश के अन्य हिस्सों में तपती हुई तेज धूप से बचाता हैं। यदि आप अल्मोड़ा की यात्रा करना चाहते हैं तो गर्मियों का मौसम आदर्श हो सकता हैं। हालाकि इसके अलावा आप किसी भी समय अल्मोड़ पर्यटन की यात्रा आ सकते हैं।

4. अल्मोड़ा जिले का स्थानीय भोजन – Local Food Available In Almora Tourism In Hindi

अल्मोड़ा जिले का स्थानीय भोजन

अल्मोड़ा की यात्रा के दौरान हम उत्तराखंड राज्य का प्रसिद्ध भोजन भी चख सकते हैं जोकि बहुत ही स्वादिष्ट होता हैं। यहां कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन पर्यटकों मिल जाते हैं। अल्मोड़ा के स्थानीय भोजन में भांग की चटनी, गढ़वाल का पन्हा, कफुली, फानू, बड़ी, चैन्सू, कंडाली का साग, कुमौनी रायता, आलू का झोल, डुबुक, झंगोरा की खीर, गुलगुला, अर्सा और सिंगोरी के अलावा भी कई प्रकार का स्वादिष्ट भोजन आपकी भूख मिटाने के लिए मिल जाता हैं।

5. अल्मोड़ा हिल स्टेशन में कहाँ रुके – Where To Stay In Almora Hill Station In Hindi

अल्मोड़ा हिल स्टेशन में कहाँ रुके

अल्मोड़ा और इसके पर्यटन स्थलों का भ्रमण करने के बाद यदि आप इसके आसपास किसी होटल (आवास स्थान) की तलाश में हैं। तो हम आपको बता दें कि यहाँ लो-बजट से लेकर हाई-बजट की रेंज में आपको कई होटल मिल जाएंगे हैं।

  • इंपीरियल हाइट्स बिनसर
  • द पहाडी ओर्गानिक
  • हिमालयन वुड्स
  • होटल शिखर
  • होटल हिमसागर

और पढ़े: उत्तराखंड के प्रसिद्ध हिल स्टेशन लैंसडाउन यात्रा की पूरी जानकारी

6. अल्मोड़ा कैसे जाये – How To Reach Almora Uttarkhand In Hindi

अल्मोड़ा जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन और बस में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं।

6.1 अल्मोड़ा फ्लाइट से कैसे पहुंचे – How To Reach Almora By Flight In Hindi

अल्मोड़ा फ्लाइट से कैसे पहुंचे

अल्मोड़ा की यात्रा के लिए यदि आपने हवाई मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि अल्मोड़ा के लिए फ्लाइट से कोई डायरेक्ट कनेक्टिविटी नही हैं। लेकिन अल्मोड़ा का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा पंत नगर एयरपोर्ट हैं जोकि अल्मोड़ा से लगभग 115 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं।

6.2 ट्रेन से अल्मोड़ा कैसे पहुंचे – How To Reach Almora By Train In Hindi

ट्रेन से अल्मोड़ा कैसे पहुंचे

अल्मोड़ा की यात्रा के लिए यदि आपने रेलवे मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि अल्मोड़ा का अपना कोई रेलवे स्टेशन नही हैं। लेकिन अल्मोड़ा के सबसे नजदीक काठगोदाम रेलवे स्टेशन हैं जोकि अल्मोड़ा से लगभग 82 किलोमीटर हैं। रेलवे स्टेशन से अल्मोड़ा के लिए नियमित बसे और टैक्सी चलती हैं।

6.3 अल्मोड़ा हिल स्टेशन कैसे पहुंचे बस से – How To Reach Almora By Bus In Hindi

अल्मोड़ा हिल स्टेशन कैसे पहुंचे बस से

अल्मोड़ा जाने के लिए यदि आपने सड़क मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि अल्मोड़ा सड़क मार्ग के माध्यम से आसपास के शहरो से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। अल्मोड़ा की यात्रा के लिए सड़क मार्ग सबसे अच्छा चुनाव हो सकता है और आप बस के अलावा यहाँ के अन्य स्थानीय साधनों की मदद से भी अल्मोड़ा पहुंच सकते हैं।

और पढ़े: धनोल्टी यात्रा की जानकारी और घूमने की 5 खास जगह

7. अल्मोड़ा का नक्शा – Almora Uttarkhand Map

8. अल्मोड़ा हिल स्टेशन की फोटो गैलरी – Almora Images

और पढ़े:

Leave a Comment