भारत के प्रसिद्ध दुर्गा मंदिर जहाँ जाने से होती है, भक्तो की सभी मनोकामनायें पूर्ण – Famous Durga devi Temples In India in Hindi

Famous Durga devi Temples In India in Hindi : देवी दुर्गा भारत में हिन्दू धर्म के सबसे पूज्यनीय और प्रति प्रतिष्ठित देवी देवतायों में से एक है। देवी दुर्गा को भारत में पाप नासनी, कष्ट हरणी,आदि शक्ति और उनके अन्य बिभिन्न नामो से जाना जाता है। हिंदू धर्म के एक महत्वपूर्ण और अभिन्न अंग, देवी दुर्गा को देश भर में उनके विभिन्न रूपों में पूजा जाता है, और शक्ति और कामनाओं की पूर्ति के लिए सर्वोच्च आत्मा के रूप में मान्यता प्राप्त देवी की प्रार्थना की जाती है। भारत के उत्तरी राज्यों से लेकर दक्षिणी सिरे तक माता की महिमा के गुणगान किये जाते है। वैसे तो देश भर में देवी के कई मंदिरों को देखा जा सकता है, लेकिन उनमें से कुछ ऐसे मंदिर हैं जिन्होंने देवी दुर्गा के अन्य मंदिरों की तुलना में अधिक प्रसिद्धी हाशिल की है।

माना जाता है इन मंदिरों में जो भी भक्त सच्चे मन से प्राथना करते है, उनकी सभी मनोकामनाये पूर्ण हो जाती है। इनके अलावा इन मंदिरों से कई पोराणिक कथायें भी जुड़ी हुई है, जो देवी के रूपों और महिमायों का वखान करती है। यदि आप भी देवी दुर्गा के इन रूपों के दर्शन के लिए अभिलाषी है और देवी दुर्गा से अपनी उन्नति, समृधि और शांति के लिए मनोकामना मांगना चाहते है तो आपको भारत के इन प्रमुख देवी मंदिरों की यात्रा अवश्य करनी चाहिये,जहाँ जाने से होती है सभी श्रद्धालुयों की मनोकामना पूर्ण –

Table of Contents

भारत के 10 प्रमुख दुर्गा मंदिर – 10 Major Goddess Durga Temples of India in Hindi

तो हम यहाँ भारत के प्रसिद्ध दुर्गा मंदिरों के बारे में जानने वाले है, ये मंदिर आदि शक्ति दुर्गा को समर्पित ऐसे मंदिर है, जहाँ जाने से भक्तो की सभी मुरादें पूरी होती है, इसीलिए इन मंदिरों में साल भर श्रद्धालुयों की विशाल भीड़ देखी जाती है।

वैष्णो देवी मंदिर जम्मू कश्मीर – Vaishno Devi Temple Jammu Kashmir in Hindi

वैष्णो देवी मंदिर जम्मू कश्मीर – Vaishno Devi Temple Jammu Kashmir in Hindi

Famous Durga devi Temples In India in Hindi : वैष्णो देवी मंदिर जम्मू कश्मीर में कटरा से 15 किमी की दूरी पर समुद्रतल से 1560 मीटर की ऊँचाई पर त्रिकुटा पहाड़ियों में स्थित एक पवित्र गुफा मंदिर है। वैष्णो देवी मंदिर देवी दुर्गा को समर्पित भारत के सबसे प्रमुख दुर्गा मंदिरों में से एक है, मान्यतायों के अनुसार वैष्णो देवी मंदिर में भक्त जो भी सच्चे मन से मांगते है, माता उनकी सभी मनोकामनायें कबूल करती है। वैष्णो देवी मंदिर हिन्दू धर्म के लिए भारत का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है जहाँ हर साल लाखों तीर्थयात्री मां वैष्णों का आशीर्वाद लेने के लिए जाते हैं। बता दे वैष्णो देवी को माता रानी के नाम से भी जाना जाता है और हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार देवी दुर्गा की एक अभिव्यक्ति हैं।

वैष्णो देवी की यात्रा : वैष्णो देवी की यात्रा करने वाले श्रद्धालुयों को बता दे वैष्णो देवी एक धार्मिक ट्रेकिंग डेस्टिनेशन है जहाँ तीर्थयात्री लगभग 13 किमी तक पैदल चलकर छोटी गुफाओं तक पहुँचते हैं। कटरा से एक किलोमीटर दूर, बाणगंगा के रूप में जानी जाने वाली एक जगह है, जहाँ देवी ने अपनी प्यास बुझाई और यहाँ से 6 किमी दूर अधकवारी में पवित्र गुफा है, जहाँ 9 महीनों तक देवी का ध्यान किया जाता है।

और पढ़े : माता वैष्णो देवी की यात्रा की जानकारी

मानसा देवी मंदिर उत्तराखंड – Mansa Devi Temple, Uttarakhand in Hindi

मानसा देवी मंदिर उत्तराखंड - Mansa Devi Temple, Uttarakhand in Hindi
Image Credit : Rajesh Balouria

Popular Maa Durga templs in Hindi : मानसा देवी मंदिर हरिद्वार के पास सादुलपुर-मलसीसर-झुंझुनू मार्ग पर बाडी लाम्बोर (लम्बोर धाम) गाँव में स्थित है। मनसा देवी मंदिर का नाम इस विश्वास से पड़ा कि देवी अपने भक्तों की सभी इच्छाओं को पूरा करती हैं। मंदिर के पीछे किंवदंती है, कि देवी हमीरवासिया परिवार के प्रमुख सेठ सूरजमलजी के सपने में दिखाई दीं और उनसे मंदिर बनाने के लिए कहा। सूरजमलजी को माता ने जैसा निर्देश दिया था वैसा ही किया और मंदिर के निर्माण की जिम्मेदारी अपने बेटे को दी और मंदिर का निर्माण 1975 तक पूरा हो गया था। इसके बाद मानसा देवी मंदिर ने तीर्थ यात्रियों के बीच काफी प्रसिद्धी हासिल की, जहाँ प्रतिबर्ष हजारों श्रद्धालु मंदिर में देवी के दर्शन करने और अपनी मनोकामनायें लेकर आते है।

मानसा देवी मंदिर की मुख्य विशेषताएं : मानसा देवी मंदिर 41 कमरों वाला एक परिसर है, जिसमे एक यज्ञशाला, श्री लंभोरिया महादेवजी मंदिर, श्री लंभोरिया बालाजी मंदिर और एक सिंहद्वार है। इनके अलावा मंदिर पूरे वर्ष विभिन्न धार्मिक समारोहों का आयोजन करता है।

चामुंडा देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश – Chamunda Devi Temple Himachal Pradesh in Hindi

चामुंड देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश – Chamund Devi Temple Himachal Pradesh in Hindi
Image Credit: Milon Chaterji

Famous Durga devi Temples In India in Hindi : चामुंडा देवी मंदिर पालमपुर से कुछ किलोमीटर की दूरी पर बानर नदी के तट पर स्थित है, जो भारत के प्रसिद्ध दुर्गा मंदिरों में एक और महत्वपूर्ण मंदिर है। चामुंडा देवी मंदिर स्थापित 51 शक्तिपीठों में से एक है, मंदिर में स्थापित चामुंडेश्वरी देवी को देवी दुर्गा के सबसे शक्तिशाली अवतारों में से एक कहा जाता है। माना जाता है कि चामुंडा देवी मंदिर 1500 के दशक के दौरान अस्तित्व में आया जब देवी चामुंडा स्थानीय पुजारी के सपने में दिखाई दीं और मूर्ति को एक विशिष्ट स्थान पर स्थानांतरित करने का आग्रह किया और उसके देवी को इस मंदिर में स्थापित किया गया।

वैसे तो मंदिर में साल भर श्र्धालुयों का जमघट लगा रहता है, लेकिन नवरात्रि चामुंडा देवी मंदिर का एक प्रमुख उत्सव है जिस दौरान बड़ी संख्या में भक्तगण मंदिर में माता के दर्शन के लिए और अपनी मुरादें लेकर जाते है। बता दे मंदिर के अन्दर एक तालाब भी है, माना जाता है उस कुंड में डूपकी लगाने से सभी पाप धुल जाते है।

और पढ़े : हिमाचल प्रदेश के प्रमुख मंदिर

कामाख्या देवी मंदिर गुवाहाटी – Kamakhya Devi Temple Guwahati in Hindi

कामाख्या देवी मंदिर गुवाहाटी - Kamakhya Devi Temple Guwahati in Hindi

Nav durga temples in india in Hindi : कामाख्या देवी का प्रसिद्ध मंदिर उत्तर पूर्व भारत में असम राज्य की राजधानी गुवाहाटी के पश्चिमी भाग में स्थित नीलाचल पहाड़ी के मध्य में स्थित है। मंदिर में विराजित देवी को माँ कामाख्या या इच्छा की देवी कहा जाता है। कामाख्या मंदिर देवी दुर्गा के 51 शक्तिपीठों में से एक है। यह भारत में व्यापक रूप से प्रचलित तांत्रिक शक्तिवाद पंथ का केंद्रबिंदु है। मां कामाख्या देवी का मंदिर असम की राजधानी गुवाहाटी से आठ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

माना जाता है कि यह मंदिर देवी के रजस्वला की वजह से अधिक प्रसिद्ध है और लोगों के आकर्षण का केंद्र है। मंदिर में एक चट्टान के रूप में बनी योनि से रक्त का स्राव होता है जो इस मंदिर की लोकप्रियता का मुख्य कारण है। इसके अलावा इस मंदिर से कई पोराणिक कथायें भी जुड़ी हुई है।

और पढ़े : कामाख्या देवी मंदिर के बारे में रोचक तथ्य, इतिहास और दर्शन की जानकारी 

अंबा माता मंदिर  गुजरात – Amba Mata Temple Gujarat in Hindi

अंबा माता मंदिर  गुजरात - Amba Mata Temple Gujarat in Hindi
Image Credit : Devang Sumad

Famous Durga devi Temples In India in Hindi : अंबा माता मंदिर गुजरात के जूनागढ़ में स्थित है, जो भारत के प्रमुख दुर्गा मंदिरों में से एक है। अंबा माता मंदिर गुजरात का एक प्रमुख तीर्थ स्थल और देवी दुर्गा के 51 शक्ति पीठो में से एक है। बता दे अंबा माता मंदिर एक पहाड़ पर स्थित है जो देवी शक्ति के एक अवतार को समर्पित है। यह मंदिर 12 वीं शताब्दी के आसपास का माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार माना जाता है कि अगर नवविवाहित जोड़े माता का आश्रीबाद लेने आते है, तो उन्हें आश्रीबाद के रूप में सुखी वैवाहिक जीवन की प्राप्ति होती है। इसी कारण श्र्धालुयों के साथ साथ विवाहित जोड़े माता का आश्रीबाद लेने के लिए अंबा माता मंदिर जाते है।

अगर आप भी अपने वैवाहिक जीवन को सुखमय मनाने की मनोकामना रखते है तो आपको अपने जीवन साथी के साथ भारत के प्रमुख दुर्गा मंदिरों में से एक अंबा माता मंदिर में माता के दर्शन के लिए अवश्य जाना चाहिये।

कालीघाट मंदिर कोलकाता – Kalighat Temple Kolkata In Hindi

कालीघाट मंदिर कोलकाता – Kalighat Temple Kolkata In Hindi
Image Credit: Sreenivaas Surathu

Popular Maa Durga templs in Hindi : देवी काली को समर्पित, कालीघाट मंदिर कोलकाता पश्चिम बंगाल का एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है जो आदि शक्ति को समर्पित 51 शक्तिपीठों में से एक है। कालीघाट मंदिर कोलकाता के साथ साथ भारत के प्रमुख दुर्गा मंदिर में से एक माना जाता है, जहाँ हर साल देशभर से हजारों श्रद्धालु मां काली का आशीर्वाद लेने और अपनी मनोकामनायें लेकर मंदिर आते हैं। किंवदंती के अनुसार, मंदिर उस स्थान पर खड़ा है जहां सती के शरीर का एक हिस्सा शिव के रुद्र तांडव के दौरान गिरा था। मंदिर के मुख्य मंदिर में देवी काली की एक अनूठी प्रतिमा है। मूर्ति की तीन विशाल आंखें और एक लंबी जीभ और चार हाथ हैं, जो सोने से बने हैं। मंदिर में पुष्प और मोर-आकृति की टाइलें हैं जो इसे विक्टोरियन रूप प्रदान करती हैं।

करणी माता मंदिर बीकानेर – Karni Mata Temple Bikaner In Hindi

करणी माता मंदिर बीकानेर - Karni Mata Temple Bikaner In Hindi

Famous Durga devi Temples In India in Hindi : भारत के प्रसिद्ध दुर्गा मंदिरों में से एक करणी माता मंदिर राजस्थान के बीकानेर से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। करणी माता मंदिर की अनूठी विशेषता चूहों की आबादी है, जो मंदिर के अंदर निवास करते हैं। बीकानेर का यह मंदिर देवी दुर्गा के अवतारों में से एक करणी माता को समर्पित है। यह मंदिर लगभग 25000 से अधिक काले चूहों के लिए जाना जाता हैं, जो इस परिसर में निवास करते हैं और निस्संदेह पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। मंदिर के बारे में मान्यता है, की चूहों के जूठे प्रसाद को खाने से भक्तो की सभी मनोकामनायें पूर्ण होती है।

बता दे मंदिर का एक और मुख्य आकर्षण इसके विशाल चांदी के द्वार और संगमरमर की नक्काशी है जिसे महाराजा गंगा सिंह ने दान किया था। वैसे तो साल भर श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए यहाँ आते है लेकिन नवरात्रि पर्व के दौरान मंदिर में भक्तो की भारी भीड़ देखी जाती है।

और पढ़े : बीकानेर के करणी माता मंदिर के दर्शन की जानकारी और पर्यटन स्थल

चामुंडेश्वरी मंदिर कर्नाटक – Chamundeshwari Temple Karnataka in Hindi

चामुंडेश्वरी मंदिर कर्नाटक - Chamundeshwari Temple Karnataka in Hindi

Nav Durga Temples in india in Hindi : चामुंडेश्वरी मंदिर कर्नाटक राज्य के मैसूर शहर में चामुंडी हिल्स में स्थित एक प्रसिद्ध दुर्गा मंदिर है। चामुंडेश्वरी मंदिर देवी चामुंडी को समर्पित है, जो देवी दुर्गा का एक और अवतार हैं। माना जाता है कि यह मंदिर 12 वीं शताब्दी में बनाया गया था। मंदिर का प्रमुख आकर्षण चामुंडा देवी की मूर्ति है, जिसे शुद्ध सोने से बनाया गया है। इसके अलावा मंदिर के द्वार चांदी के हैं, मंदिर में एक गहना नक्षत्र-मलिक भी है, जिस पर 30 संस्कृत श्लोक अंकित हैं। मंदिर में 40 मीटर ऊँचा ‘गोपुरम’ भी है जो जटिल नक्काशी से सुसज्जित है। चामुंडेश्वरी मंदिर में श्रद्धालुयों की अटूट श्रद्धा देखी जाती है, इसके अलावा भक्तो का अटूट विश्वास यह भी है की मंदिर मे सच्चे मन से मांगी हुई मनोकामनायें कभी अधूरी नही रहती है।

नैना देवी मंदिर उत्तराखंड – Naina Devi Temple Uttarakhand in Hindi

नैना देवी मंदिर उत्तराखंड - Naina Devi Temple Uttarakhand in Hindi

Popular Maa Durga templs in Hindi : उत्तराखंड के नैनीताल में नैनी झील के उत्तरी किनारे पर स्थित नैना देवी मंदिर भारत के सबसे पवित्र दुर्गा मंदिरों में से एक है। भारत में स्थित 51 शक्ति पीठों में से एक है, नैना देवी मंदिर पूरे देश में हिंदू पूजा के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। यह मंदिर देवी सती की आंखों के लिए समर्पित है, जहाँ बर्ष भर उत्तराखंड के साथ साथ भारत के सभी हिस्सों से भक्त अपनी मनोकामनायें लेकर मंदिर आते है। यह देवी के साथ-साथ उनके धर्म और मूल्यों में उनकी दृढ़ आस्था के बारे में उनके विशाल विश्वास को दर्शाता है। नैना देवी मंदिर के प्रमुख देवता मां नैना देवी या माता सती हैं। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, मंदिर ठीक उसी जगह पर बनाया गया है, जहां देवी सती की नजर पृथ्वी पर गिरी थी।

देवी पाटन मंदिर उत्तर प्रदेश – Devi Patan Temple Uttar Pradesh in Hindi

देवी पाटन मंदिर उत्तर प्रदेश - Devi Patan temple Uttar Pradesh in Hindi
Image Credit: Vaibhav Sharma

Nav Durga Temples in india in Hindi : भारत में स्थापित देवी सति के 51 शक्तिपीठों में से एक देवी पाटन मंदिर उत्तर प्रदेश में गोंडा से 70 किमी की दूरी पर तुलसीपुर में स्थित है। पोराणिक कथायों के अनुसार यह मंदिर उस स्थान पर बना है जहाँ देवी सति का दाहिना कंधा गिरा था। देवी दुर्गा को समर्पित देवी पाटन मंदिर उत्तर प्रदेश में प्रमुख आस्था केंद्र के रूप में कार्य करता है जो प्रतिबर्ष हजारों श्र्धालुयों की मेजबानी करता है। साथ ही देवी पाटन मंदिर में नवरात्रि में एक बड़े मेले का भी आयोजन किया जाता है, जिस दौरान बड़ी संख्या में भक्तो की भीड़ देखी जाती है।

और पढ़े : जानिए भारत के प्रमुख 51 शक्तिपीठों के बारे में 

कनक दुर्गा मंदिर आंधप्रदेश – Kanaka Durga Temple Andhra Pradesh In Hindi

कनक दुर्गा मंदिर आंधप्रदेश - Kanaka Durga Temple Andhra Pradesh In Hindi
Image Credit: Dr. Sravan Kumar

Popular Maa Durga Templs in Hindi कनक दुर्गा मंदिर देवी दुर्गा को समर्पित उत्तर प्रदेश का एक प्रसिद्ध मंदिर है जो  देश में स्थित 51 शक्तिपीठों में से एक है। मंदिर इंद्रकीलाद्री पहाड़ी पर स्थापित है जो आश्चर्यजनक वास्तुकला द्रविड़ियन शैली में निर्मित है। माना जाता है कि आदि शंकराचार्य ने इस मंदिर का दौरा किया और यहां श्री चक्र स्थापित किया। इस प्राचीन मंदिर का उल्लेख कई पवित्र ग्रंथों और वैदिक साहित्य में भी मिलता है। इसके अलावा माना जाता है, इस मंदिर में सच्ची मन से मांगी मांगी गयी सभी मनोकामनायें पूर्ण होती है, इसीलिए हर महीने सेकड़ो भक्त इस मंदिर में देवी के प्रति अपनी भक्ति दिखाने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए जाते हैं।

दुर्गा मंदिर वाराणसी – Durga Temple Varanasi in Hindi

दुर्गा मंदिर वाराणसी - Durga Temple Varanasi in Hindi
Image Credit: Ankit Tripathi

Nav Durga Temples in india in Hindi: भारत के महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल वाराणसी में स्थित दुर्गा मंदिर भारत के सबसे पूज्यनीय दुर्गा मंदिरों में से एक है। बता दे दुर्गा मंदिर का निर्माण 18 वीं शताब्दी में बंगाल की एक रानी द्वारा करबाया गया था। भारत में सबसे लोकप्रिय दुर्गा मंदिरों में से एक होने के नाते यह मंदिर प्रत्येक बर्ष भर हजारों श्रद्धालुयों की मेजबानी करता है। इसके अलावा इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि इस मंदिर में विराजित देवी दुर्गा की मूर्ती अपने आप प्रकट हुई थी, जो इसे भारत के सबसे आसाधरण मंदिरों में से एक बनाती है। इसके अलावा देवी दुर्गा को वाराणसी शहर की रक्षक भी माना जाता है।

और पढ़े : वाराणसी के 10 प्रमुख मंदिर

मैहर माता मंदिर मध्य प्रदेश – Maihar Mata Temple Madhya Pradesh in Hindi

मैहर माता मंदिर मध्य प्रदेश – Maihar Mata Temple Madhya Pradesh in Hindi
Image Credit : Shubham Garg

Famous Durga devi Temples In India in Hindi : मध्य प्रदेश राज्य में सतना जिले के मैहर शहर में त्रिकुटी की सबसे उंची पहाड़ी पर स्थित मैहर माता मंदिर भारत का एक प्रसिद्ध दुर्गा मंदिर है। मैहर माता का यह प्राचीन मंदिर माँ शारदा देवी की पूजा अर्चना और उनके चमत्कारों के लिए जाना जाता है, इसके अलावा यह प्रसिद्ध मैहर माता मंदिर भक्तो की मनोकामनायें पूर्ण करने के लिए भी जाना जाता है। मैहर माता मंदिर की एक और सबसे खास बात यह हैं की यह भारत में स्थित देवी शारदा का एक मात्र मंदिर हैं। भारत के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक मैहर माता को आमतौर पर शारदा देवी के रूप में भी जाना जाता है।

और पढ़े : माँ शारदा मंदिर मैहर माता मध्य प्रदेश

यदि आप इस नवरात्रि में अपने परिवार के साथ देवी दुर्गा के दर्शन के लिए भारत के सबसे प्रमुख दुर्गा मंदिरों की तालश कर रहे है, तो आपको भारत के इन प्रसिद्ध दुर्गा मंदिर की यात्रा अवश्य करनी चाहिये। जहाँ आप अपनी उन्नति, पारिवारिक शांति के लिए माता से मनोकामनायें मांग सकते है।

भारत के प्रसिद्ध दुर्गा मंदिर जहाँ जाने से होती है, भक्तो की सभी मनोकामनायें पूर्ण (Famous Durga devi Temples In India in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

और पढ़े :

Leave a Comment