रवांगला और इसके पर्यटक स्थलों की जानकारी – Ravangala Tourist places in Hindi

Ravangala in Hindi: रवांगला, 7000 फीट की ऊँचाई पर दक्षिण सिक्किम में स्थित एक छोटा शहर है, जो उच्च जंगलों वाली पहाड़ियों के अद्भुत दृश्यों और  गांव की झोपड़ियों के साथ चिह्नित है। रवांगला दक्षिण सिक्किम के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है जो छुट्टीयां मनाने के लिए एक आदर्श गंतव्य है। यह स्थान अपने बर्फ के पहाड़ों, झरनों, सुंदर चाय के बागानों, शांतिपूर्ण गांवों, जातीय संस्कृति, पुराने मठों के लिए जाना जाता है जबकि रवांगला का मुख्य आकर्षण बर्फ से ढकी चोटियों का शानदार नजारा है।

इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता इतनी अद्भुत है कि हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक सिक्किम की पहाड़ियों में बसी प्रकृति की सुंदरता को निहारने के लिए इस जगह पर आते हैं। यदि आप भी अपने परिवार या दोस्तों के साथ रवांगला घूमने जाने का प्लान बना रहे है या इस जगह की सुन्दरता के बारे में जानने के लिए उत्सुक है। तो आप हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े जिसमे हमने आपके लिए रवांगला में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों (Ravangala Tourist places in Hindi) की सूची तैयार की है-

Table of Contents

रवांगला में घूमने के अच्छी जगहें – Places to Visit in Ravangala in Hindi

बौद्ध पार्क – Buddha Park in Hindi

बौद्ध पार्क – Buddha Park in Hindi
Image credit : Suman Pakhira

रवांगला में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक बौद्ध पार्क (Ravangla buddha park) 2006 में भगवान गौतम बुद्ध की 2550 वीं जयंती के अवसर पर बनाया गया था। बता दे इस स्थान को तथागत स्याल के नाम से भी जाना जाता है। यह एक सुव्यवस्थित पार्क है जो सिक्किम में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक माना जाता है। बौद्ध पार्क का मुख्य आकर्षण भगवान बुद्ध की 130 फीट ऊंची प्रतिमा है इसके अलावा इस परिसर के भीतर स्थित चो-डोज़ो झील भी है जो जगह की सुंदरता को बढ़ाती है। बुद्ध पार्क लगभग पूरी तरह से टिंकरों से ढंका है और अंतरराष्ट्रीय और घरेलू पर्यटक दोनों ही इस स्मारक और इसके आसपास की सुंदरता के प्राकृतिक आकर्षण की प्रशंसा करते हैं। यदि आप रवांगला की यात्रा पर जाने वाले है तो बौद्ध पार्क की यात्रा अवश्य करें।

बौद्ध पार्क की टाइमिंग – Buddha park Ravangla Timings in Hindi

  • सुबह 9.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक

बौद्ध पार्क का प्रबेश शुल्क – Entry fee of Buddha Park in Hindi

  • 50 रूपये प्रति व्यक्ति

रलंग मठ – Ralang Monastery in Hindi

रलंग मठ - Ralang Monastery in Hindi

रलंग मठ रावंगला से 10 किमी की दूरी पर स्थित है और यह मठ तिब्बती बौद्ध धर्म के कागयू संप्रदाय से संबंधित है। यह मठ रवांगला के सबसे पवित्र पर्यटक  स्थलों में से एक है जो प्रत्येक बर्ष कई हजारों बुद्ध अनुयायीयों और पर्यटकों की मेजबानी करता करता है। प्रसिद्ध रलंग मठ का निर्माण वर्ष 1995 में 12 वें ग्यालत्सब रिनपोछे द्वारा किया गया था, जिसे पालचेन चाइलिंग मोनास्टिक इंस्टीट्यूट भी कहा जाता है।

बता दे इस मठ में अगस्त – सितंबर के बौद्ध कैलेंडर के सातवें महीने में आगंतुकों की एक बड़ी संख्या देखी जाती है इस दौरान फांग लबसोल का वार्षिक उत्सव आयोजित किया जाता है और कंचनजंगा पर्वत की पूजा की जाती है। इसके अलावा यह मठ नवंबर के महीने में होने वाले महाकाल नृत्य के लिए भी प्रसिद्ध है। देखा जाये तो रलंग मठ रवांगला में घूमने के लिए सबसे प्रमुख जगहों में से एक है।

रलंग मठ की टाइमिंग – Timings of Ralang Monastery in Hindi

  • सुबह 8.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक

रलंग मठ की एंट्री फीस – Entry fee Ralang Monastery in Hindi

  • यहाँ पर्यटक बिना किसी प्रवेश शुल्क के घूम सकते है।

बोन मठ – Bon Monastery in Hindi

बोन मठ – Bon Monastery in Hindi
Image credit : Subhasish Dey

बोन मठ रवांगला के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है जिसे बोनपो मठ और बोन युंग डुंग मठ भी कहा जाता है। यह सिक्किम में एकमात्र गैर-बौद्ध मठ है, जिसकी स्थापना पहली बार 1980 के दशक में स्वर्गीय युंग डंग सॉल्ट्रिम द्वारा की गई थी। यह मठ बॉन समुदाय के लोगों के लिए अत्यधिक पूजनीय है और माना जाता है की बॉन समुदाय बौद्ध समुदाय से भी पुराना है।

बता दे मठ के आंतरिक भाग को बॉन डेमोनिकल बुद्ध और बॉन देवता के चित्रों से सजाया गया है जबकि इसके निर्माण में तिब्बती इंडो – शैली वास्तुकला का प्रयोग किया गया था। बोन मठ एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है जो आसपास की पहाड़ियों और दक्षिणी सिक्किम की घाटियों का अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है जो मठ के आकर्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ रवांगला की यात्रा पर जाने वाले है तो बोन मठ को अपनी यात्रा में अवश्य शामिल करे जो वास्तव में देखने लायक है।

बोन मठ की टाइमिंग – Timings of Bon Monastery in Hindi

  • सुबह 8.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक

बोन मठ की एंट्री फीस – Entry fee Bon Monastery in Hindi

  • यहाँ पर्यटक बिना किसी प्रवेश शुल्क के घूम सकते है।

डोलिंग गोम्पा – Doling Gompa in Hindi

डोलिंग गोम्पा - Doling Gompa

डोलिंग गोम्पा रवांगला का एक और प्रसिद्ध मठ है जो रवांगला में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। इस मठ का अपना अधिक धार्मिक महत्व है। इस स्थान पर खंगचेंद्ज़ोंगा के घोड़े और लामा दोरजे लिंगपा के पदचिह्न को संरक्षित किया गया है साथ ही यहाँ मंजुश्री, वज्र पाणि और दोरजे लिंगपा की भी छवियाँ हैं।

बता दे डोलिंग गोम्पा एक धार्मिक स्थल के साथ साथ ट्रेकिंग के लिए भी खूब पसंद किया जाता है। क्योंकि अगर आप मठ जायेगे तो मठ तक पहुँचने के लिए जंगल से होते हुए जाना होगा जिसमे आपको लगभग 500 सीढ़ियाँ भी चढ़नी होगी। यह विशाल पहाड़ों, हरे-भरे हरियाली और नीले आकाश के साथ घने जंगलों का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है जो किसी भी का मन मोहने के लिए पर्याप्त है। अगर इसे रवांगला में देखने के लिए यह सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है तो इसकी सुन्दरता को देखते हुए यह कहना गलत भी नही होगा।

डोलिंग गोम्पा की टाइमिंग – Timings of Doling Gompa in Hindi

  • सुबह 8.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक

डोलिंग गोम्पा की एंट्री फीस – Entry fee of Doling Gompa in Hindi

  • यहाँ पर्यटक बिना किसी प्रवेश शुल्क के घूम सकते है।

और पढ़े : गंगटोक में घूमने की 15 खास जगह

रेयॉन्ग सनराइज प्वाइंट – Rayong Sunrise Point in Hindi

रेयॉन्ग सनराइज प्वाइंट - Rayong Sunrise Point in Hindi
Image credit : Vikas Jain

6700 फीट की ऊंचाई पर स्थित रेयॉन्ग सनराइज व्यूपाइंट रवांगला में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है यहाँ से सिंगालीला रेंज और भूटान की चोल रेंज का शानदार नज़ारा देखा जा सकते है। रेयॉन्ग सनराइज प्वाइंट से आप माउंट नरसिंग, माउंट जोपुनो, माउंट काबरू, माउंट रथोंग, माउंट पांडिम की बर्फीली चोटियों पर सूरज की रोशनी के साथ सबसे अच्छे सूर्योदय के दृश्यों का अनुभव कर सकते है जो बाकई किसी कप्लना से कम नही है। इसके अलावा यह स्थान देवली दारा, टिंकितम (रोडोडेंड्रोन क्षेत्रों के लिए प्रसिद्ध) और घोली भीर जैसे कई ट्रेकिंग ट्रेल्स के लिए प्रसिद्ध है।

रेयॉन्ग सनराइज प्वाइंट की टाइमिंग – Timings of Rayong Sunrise Point in Hindi

  • सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक

रेयॉन्ग सनराइज प्वाइंट का की एंट्री फीस – Entry fee of Rayong Sunrise Point in Hindi

  • यहाँ पर्यटक बिना किसी प्रवेश शुल्क के रेयॉन्ग सनराइज व्यूपाइंट के अद्भुद नजारों का अनुभव कर सकते है।

रालोंग हॉट स्प्रिंग्स – Ralong Hot Water Springs in Hindi

रालोंग हॉट स्प्रिंग्स - Ralong Hot Water Springs in Hindi
Image credit : Pawan Sharma

यदि आप अपनी यात्रा में थोड़ा रोमांच महसूस करना चाहते हैं, तो आप रालोंग हॉट सल्फर स्प्रिंग्स पर जा सकते हैं, जो रालोंग मठ से 1 घंटे की पैदल दूरी पर है जहाँ सिर्फ ट्रेकिंग करके ही पहुचा जा सकता है। बात दे माना जाता है की रालोंग हॉट स्प्रिंग्स में सल्फर युक्त पानी होता है जो कई त्वचा रोगों को ठीक करने के लिए जाना जाता है। यह जगह शानदार पहाड़ियों और जंगलों के दृश्यों के बीच एक प्राकृतिक स्पा के लिए शानदार जगह है। जहाँ लोग पानी में डुबकी लगाने और कायाकल्प महसूस करने के लिए आते हैं। रालोंग हॉट स्प्रिंग्स में डुबकी लगाने के साथ साथ आप यहाँ बर्ड वॉचिंग भी कर सकते हैं क्योंकि इन जंगलों में बड़ी संख्या में पक्षी रहते हैं। इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में तितलियाँ पाई जाती हैं जो इस स्थान को और भी अधिक आकर्षक बनाती हैं।

टेमी टी गार्डन – Temi Tea Garden in Hindi

टेमी टी गार्डन – Temi Tea Garden in Hindi

टेमी टी गार्डन रवांगला की यात्रा घूमने के लिए सबसे आकर्षक जगहों में से एक है जिसे 1969 में राज्य सरकार द्वारा विकसित किया गया था। टेमी टी गार्डन 177 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है जो अपने चाय के बागन और मनमोहक सुन्दरता से प्रतिबर्ष हजारों पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करती है। यहां उगाई जाने वाली चाय की पत्तियों की गुणवत्ता की कई लोगों द्वारा प्रशंसा की जाती है, यही वजह है कि उनकी वैश्विक मांग है। टेमी टी गार्डन की यात्रा में हरी भरी हरियाली के बीच सकरे रास्तो पर चलाना वास्तव में एक सुखद और मनमोहक अनुभव है जिसे आपको रवांगला की यात्रा के दौरान बिलकुल मिस नही करना चाहिए।

रवांगला में करने के लिए चीजें – Things to do in Rwangla in Hindi

अक्सर हम किसी भी जगह घूमने जाने से पहले उस स्थान पर घूमने के अलावा भी अन्य एक्टिविटीज करने के तलाश करने लगते है और हमेशा यही सोचते है की हम अपनी यात्रा में क्या क्या कर सकते है तो यदि आपके मन में भी यही सवाल है तो आइये जानते है की हम रवांगला की यात्रा में क्या क्या कर सकते है-

रवांगला में ट्रेकिंग – Trekking in Ravangla in Hindi

रवांगला में ट्रेकिंग – Trekking in Ravangla in Hindi

यदि आप रवांगला की यात्रा पर जाने वाले है तो हम आपको बता दे आप यहाँ ट्रेकिंग का रोमांच भी उठा सकते है जो रवांगला में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में माना जाता है। जी हाँ रवांगला की यात्रा में आप रवांगला से मीनम हिल तक की ट्रेकिंग कर सकते है जो सिक्किम में सबसे अच्छी मध्यम कठिनाई ट्रेक में से एक है। यह ट्रेक मार्ग आसपास की पहाड़ियों का मनमोहक दृश्य प्रदान करता है जो आँखों के लिए एक उपचार है। यह ट्रेक लगभग 9 किलोमीटर लंबा है जिसे पूरा करने में 4 घंटे लगते हैं। यदि आप पहली बार ट्रेकिंग करने वाले हैं, तो आप अपने साथ एक टूर गाइड ले सकते हैं। बीच में 4 स्टॉपओवर पॉइंट हैं जहाँ आप आराम कर सकते हैं।

रवांगला में खरीददारी – Shopping At Ravangla in Hindi

बता दे  रवांगला अपने पर्यटकों स्थलों के साथ साथ शोपिंग के लिए भी प्रसिद्ध है जहाँ पर्यटक इस स्थान से स्थानीय हस्तशिल्प और ऊनी कालीन खरीद सकते हैं। तिब्बती कालीन केंद्र ने पारंपरिक रूप से सिक्किमी हस्तकला और हथकरघा कार्य को बढ़ावा देने के लिए कालीन केंद्र की स्थापना की है। जहाँ आप कालीन के अलावा, कुर्ते, सुंदर शॉल और अन्य ऊनी उत्पाद खरीद सकते है।

रवांगला की संस्कृति और प्रसिद्ध त्योहार – Ravangala Culture and Famous Festivals in Hindi

रवांगला की संस्कृति और प्रसिद्ध त्योहार – Ravangala Culture and Famous Festivals in Hindi

क्या आप जानते है रवांगला अपने पर्यटन के साथ साथ अपनी जातीय संस्कृति और त्योहारों के लिए प्रसिद्ध है। अप्रैल महीने के दौरान, रवांगला के निवासी अपने पर्यटन, शिल्प और सांस्कृतिक त्योहार मनाते हैं। जबकि पंग ल्हबसोल रवांगला का एक और लोकप्रिय त्योहार है जिसे अगस्त और सितंबर के महीनों के दौरान मनाया जाता है। यह तीन दिवसीय लंबा त्यौहार है जो अंतिम दिन ‘चम’ नृत्य के प्रदर्शन के साथ समाप्त होता है।

और पढ़े : सिक्किम यात्रा की जानकारी

रवांगला की नाइटलाइफ़ – Nightlife At Ravangla in Hindi

हालाकि रवांगला में नाइटलाइफ़ एन्जॉय करने के लिए जाड्या क्लब या बार के विकल्प मौजूद नही है। लेकिन रवांगला से कुछ किलोमीटर की दूरी पर बीयर शॉप, हिल रेस्टोरेंट और बार स्थित है जहाँ आप अपनी रवांगला की यात्रा में अपनी रात को एन्जॉय कर सकते है।

रवांगला का स्थानीय भोजन – Food At Ravangla in Hindi

रवांगला का स्थानीय भोजन – Food At Ravangla in Hindi

यदि हम खाने की बात करे तो रवांगला का खाना भारत के अन्य स्थानों की तुलना में भिन्न है रवांगला के स्थानीय व्यंजनों में गया थुक या थुकपम, फगस्पा, मोमो, निंग्रो के साथ-साथ चुरपी, सेल रोटी और गुंड्रुक शामिल हैं। जबकि चांग इस जगह का लोकप्रिय पेय पदार्थ है। ये रवांगला के ऐसे व्यंजन हैं जिन्हें इस स्थान पर जाते समय आपको ज़रूर आज़माना चाहिए।

रवांगला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Ravangla in Hindi

रवांगला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Ravangla in Hindi

गंभीर सर्दियों को छोड़कर वर्ष का पूरा समय रवांगला का मौसम (Ravangla Temperature)सुहावना रहता है इसीलिए आप बर्ष के किसी भी समय रवांगला की यात्रा कर सकते है। लेकिन अगस्त और सितंबर के महीने इस जगह का दौरा करने के लिए सबसे आदर्श समय माना जाता है, क्योंकि इस समय में आप यहाँ आयोजित होने वाले प्रसिद्ध  पैंग लबसोल उत्सव का भी गवाह बन सकते हैं। लेकिन सर्दियाँ में इस जगह पर जाने से बचना सबसे अच्छा है क्योंकि सर्दियाँ यहाँ जाड्या ठंडी होती है जो आपकी यात्रा को बाधित कर सकती है।

और पढ़े: दार्जिलिंग टूरिज्म के बारे में संपूर्ण जानकारी

रवांगला में रुकने के लिए होटल्स – Ravangla Hotels in Hindi

रवांगला में रुकने के लिए होटल्स - Hotels to stay in Ravangla in Hindi

यदि आप अपनी फैमली या दोस्तों के साथ सिक्किम के प्रमुख पर्यटक स्थल रवांगला घूमने जाने का प्लान बना रहे है और अपनी यात्रा के दौरान रवांगला में रुकने के लिए होटल्स की तलाश में हैं। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे रवांगला में रुकने के लिए सभी प्रकार की होटल्स की विकल्प उपलब्ध है जिनकी आप अपने बजट और सुविधानुसार चुनाव कर सकते है।

  • बाबुमोशाई रिज़ॉर्ट  (Babumoshai Resort)
  • द बारफुंग रिट्रीट  (The Barfung Retreat)
  • होटल ज़ुमथांग  (Hotel Zumthang)
  • केवाजिंग विलेज होम  (Kewzing Village Home)

रवांगला केसे पहुंचे – How to Reach Ravangla in Hindi

रवांगला की यात्रा करने वाले पर्यटकों को बता दे आप हवाई मार्ग, रेल मार्ग या सड़क मार्ग में से किसी का भी चुनाव करके रवांगला पहुच सकते है। तो आइये नीचे विस्तार से जानते है की हम फ्लाइट, ट्रेन और सड़क मार्ग से रवांगला केसे जा सकते है-

फ्लाइट से रवांगला केसे पहुंचे – How to Reach Ravangla by Flight in Hindi

फ्लाइट से रवांगला केसे पहुंचे - How to Reach Ravangla by Flight in Hindi

रवांगला के लिए कोई सीधी उड़ान सेवा उपलब्ध नही है, रवांगला का निकटतम हवाई अड्डा बागडोगरा हवाई अड्डा है जो लगभग 135 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। बागडोगरा हवाई अड्डा नियमित रूप से भारत के प्रमुख शहरों जैसे कोलकाता, गुवाहाटी और दिल्ली से स्पाइस जेट, किंगफिशर और जेट एयरवेज की उड़ानों से जुड़ा हुआ है। एयरपोर्ट पर उतरने के बाद रवांगला पहुँचने के लिए आप हवाई अड्डे से बस या टेक्सी किराये पर ले सकते हैं।

ट्रेन से रवांगला केसे पहुंचे – How to Reach Ravangla by Train  in Hindi

ट्रेन से रवांगला केसे पहुंचे – How to Reach Ravangla by Train  in Hindi

यदि आपने रवांगला घूमने जाने के लिए रेल मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बता दे न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन रवांगला का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है जो रवांगला से लगभग 110 किलोमीटर दूर है। जलपाईगुड़ी स्टेशन भारत के अन्य राज्यों के साथ अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और दिल्ली, कोलकाता, गुवाहाटी, जयपुर, बैंगलोर, चेन्नई, आदि से नियमित ट्रेन सेवा उपलब्ध है। ट्रेन से यात्रा करके जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन पहुचने के बाद आप बस या टेक्सी की मदद से अपने गंतव्य पहुच सकते है।

सड़क मार्ग से रवांगला केसे जायें – How to Reach Ravangla by Road in Hindi

सड़क मार्ग से रवांगला केसे जायें – How to Reach Ravangla by Road in Hindi

रवांगला सड़क मार्ग के विशाल नेटवर्क से सिक्किम के बाकी गंतव्यों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। गंगटोक रवांगला से लगभग 65 किलोमीटर दूर है। रवांगला के लिए सिक्किम के सभी प्रमुख शहरों से निजी और राज्य सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली बस सेवायें उपलब्ध है। इनके अलावा आप अपने निजी वाहन या टैक्सी या कार किराए पर लेकर रवांगला आसानी से पहुच सकते है।

रवांगला का मेप – Map of Ravangala in Hindi

 

 और पढ़े : 

Leave a Comment