Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Places To Visit In India In May In Hindi, भारत में मई का महिना ऐसा समय होता है जो पूरे देश में साल के सबसे गर्म महीनों में से एक होता है। साल के इस महीने में लगभग सभी लोग गर्मी से परेशान होकर कही घूमने जाने का प्लान बनाते हैं। मई के महीनों में लोग देश के ऐसे स्थानों की तरफ भागते हैं जो इस चिलचिलाती गर्मी के मौसम में भी काफी ठंडे रहते हैं। मई के महीने के दौरान लगभग सभी स्कूल और कॉलेजों की छुट्टी होती है, इसलिए मई का घूमने के लिए एक बहुत ही अच्छा समय होता है। साल 2019 की गर्मियां भी लगभग शुरू हो चुकीं हैं अब गर्मी बढ़ते बढ़ते मई के महीने में काफी ज्यादा हो जाएगी जिसकी वजह से बहुत से लोग भारत में मई में घूमने की ठंडी जगह की खोज में लग जाते हैं। अगर आप भी मई के मौसम में किसी ठंडे स्थान की यात्रा करना चाहते हैं तो इस लेख को जरुर पढ़ें क्योंकि यहां हम आपको भारत में मई में घूमने की 15 जगह के बारे में बताने जा रहे हैं।

    1. मई में यात्रा के लिए पर्यटन स्थल शिमला – May Me Ghumne Ke Liye Paryatan Sthal Shimla In Hindi
    2. मई में घूमने की जगह कलिम्पोंग – May Me Ghumne Ki Jagha Kalimpong in Hindi
    3. मई में घूमने की जगह नैनीताल – May Me Ghumne Ki Jagha Nainital In Hindi
    4. मई में घूमने की जगह शिलांग – May Me Ghumne Ki Jagha Shillong In Hindi
    5. मई में घूमने की जगह मुन्नार – May Me Ghumne Ki Jagha Munnar In Hindi
    6. मई में घूमने की जगह लक्षद्वीप द्वीपसमूह – May Me Ghumne Ki Jagha Lakshadweep Islands In Hindi
    7. मई में घूमने की जगह मनाली- May Me Ghumne Ki Jagha Manali In Hindi
    8. भारत में मई में घूमने की जगह तवांग- May Me Ghumne Ki Jaghatawang In Hindi
    9. भारत में मई में घूमने की अच्छी जगह गंगटोक– Gangtok A Place To Visit In India In May In Hindi
    10. भारत में मई में घूमने की जगह ऊटी – May Me Ghumne Ki Jagha Ooty In Hindi
    11. भारत में मई के पर्यटन स्थल रानी खेत – Bharat Me May Me Ghumne Ki Jagha in Hindi
    12. मई के मौसम में घूमने की खास जगह दार्जिलिंग – Bharat Me May Me Ghumne Ki Jagha Darjeeling in Hindi
    13. मई में घूमने की जगह मसूरी – May Me Ghumne Ki Jagha Mussoorie in Hindi
    14. मई में घूमने की जगह माउंट आबू – May Me Ghumne Ki Jagha Mount Abu In Hindi
    15. मई में घूमने की जगह पचमढ़ी – May Me Ghumne Ki Jagha Pachmarhi In Hindi
    16. मई में घूमने लायक जगह डलहौजी – May Me Ghumne Layak Jagha Dalhousie In Hindi
    17. मई में घूमने के लिए जगह मैकलोडगंज – May Me Ghumne Ki Jagha Mcleodganj In Hindi

1. मई में यात्रा के लिए पर्यटन स्थल शिमला – May Me Ghumne Ke Liye Paryatan Sthal Shimla In Hindi

मई में यात्रा के लिए पर्यटन स्थल शिमला - May Me Ghumne Ke Liye Paryatan Sthal Shimla In Hindi

शिमला हनीमून के लिए भारत के लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है, यहां अपनी यात्रा के दौरान आप प्रकृति का एहसास लेने के साथ साहसिक गतिविधियों में भाग ले सकते हैं। शिमला का सुखद मौसम हरियाली मई में इसे घूमने के लिए आदर्श पर्यटन स्थल बनाते हैं। अगर आप हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला की यात्राजून के पहले सप्ताह में करते हैं तो इस दौरान आप यहां समर फेस्टिवल और बेबी पेजेंट में भी भाग ले सकते हैं। शिमला यात्रा के दौरान आप क्राइस्ट चर्च, जाखू हिल, नालदेहरा पीक, चाडविक फॉल्स, कुफरी जैसे आकर्षणों की सैर कर सकते हैं। शिमला यात्रा में आप सबसे लोकप्रिय टॉय ट्रेन की सवारी करना न भूलें। मई के मौसम में शिमला का तापमान 15°C से 30°C के बीच रहता है।

और पढ़े: शिमला में घूमने की 15 जगह

2. मई में घूमने की जगह कलिम्पोंग – May Me Ghumne Ki Jagha Kalimpong in Hindi

मई में घूमने की जगह कलिम्पोंग - May Me Ghumne Ki Jagha Kalimpong in Hindi

पश्चिम बंगाल में स्थित कलिम्पोंग मौसम और कॉटेज के मामले में दार्जिलिंग की तरह ही में एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। कलिम्पोंग भारत में मई के महीने में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहां अपनी यात्रा के दौरान आप तीसरा नदी को देख सकते हैं जो मछली पकड़ने के लिए एक बहुत अच्छी जगह है। अगर आप अपने परिवार और बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं तो यहां स्थित कलिम्पोंग साइंस सेंटर को अपनी यात्रा की सूचि में जरुर शामिल करें। अगर आप गर्मी से भरे मई में ठंडक का एहसास करना चाहते हैं तो यहां पैराग्लाइडिंग, पैरासेलिंग, रिवर राफ्टिंग और ट्यूबिंग जैसी बाहरी गतिविधियों को शामिल करके अपनी यात्रा को बेहद खास बना सकते हैं।मई में कलिम्पोंग का तापमान 15°c – 25°c के बीच रहता है।

3. मई में घूमने की जगह नैनीताल – May Me Ghumne Ki Jagha Nainital In Hindi

मई में घूमने की जगह नैनीताल - May Me Ghumne Ki Jagha Nainital In Hindi

नैनीताल भारत के लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है। नैनीताल भारत में मई के मौसम में घूमने के लिए एक आदर्श पर्यटन स्थल है। यहां पर आप गर्मी का मजा लेने के लिए नैनी झील में बोटिंग कर सकते हैं और नदी के किनारे स्थितनैना देवी मंदिर के दर्शन करने के लिए जा सकते हैं। यहां पर आप रोप-वे सवारी कर सकते हैं औरतिब्बती बाजार की सैर कर सकते हैं। नैनीताल उत्तराखंड राज्य का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जहां पर आप मई के मौसम में जा सकते हैं।, क्योंकि यह स्थान गर्मी के मौसम में काफी ठंडा रहता है। यहां पर स्थित नैना पीक 2615 ऊंची है जहां से आप नंदादेवी पीक और तिब्बत सीमा देख सकते हैं।मई के महीने में नैनीताल का तापमान 14 °C – 30 °C के बीच रहता है।

और पढ़े: नैनीताल में घूमने की जगह और पर्यटन स्थल की जानकारी

4. मई में घूमने की जगह शिलांग – May Me Ghumne Ki Jagha Shillong In Hindi

मई में घूमने की जगह शिलांग - May Me Ghumne Ki Jagha Shillong In Hindi

शिलांग भारत में मई के महीने में घूमने के 15 सर्वश्रेष्ठ स्थानों में से एक हैं। शिलांग देवदार के पेड़ों, शानदार पहाड़ियों और साहसिक गतिविधियों के साथ भारत के गर्म मौसम में भी आपकी यात्रा को ताजा बनता है। इस हिल स्टेशन पर आप कई साइटों की सैर कर सकते है जो इसे भारत के अन्य हिल स्टेशनों के लिए अद्वितीय बनाता है।अगर आप अपनी यात्रा का पूरा मजा लेना चाहते हैं तोमिल्की- व्हाइट ’स्वीट फॉल्स’ को देखने के लिए हैप्पी वैली पर जाएं। वनस्पति के साथ भरा हुआ शिलांग मई के मौसम में पलायन के लिए एक आदर्श पर्यटन स्थल है।

5. मई में घूमने की जगह मुन्नार – May Me Ghumne Ki Jagha Munnar In Hindi

मई में घूमने की जगह मुन्नार - May Me Ghumne Ki Jagha Munnar In Hindi

मुन्नार, केरल में स्थित है जो एक यह शांत और मनोरम हिल स्टेशन है। मुन्नार मई में भारत में घूमने के लिए 15 सर्वश्रेष्ठ स्थानों में से एक है। यहां की यात्रा के दौरान आप कार्मेलगिरी हाथी पार्क में हाथियों देख सकते हैं और माउंटेन बाइकिंग और ट्रेकिंग के लिए भी जा सकते हैं। सीता देवी झील में मछली पकड़ने जाने के साथ आप यहां स्थित हरे-भरे चाय के बागानों के माध्यम से ताज़ा खुशबू लेतेहुए टहल सकते हैं। यहां स्थित एराविकुलम नेशनल पार्क (राजामलाई) वनस्पतियों और जीवों को देखने के लिए एक बहुत अच्छी जगह है जो वन्यजीव प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान है।

और पढ़े: भारत में गर्मियों में घूमने की 10 अच्छी जगह

6. मई में घूमने की जगह लक्षद्वीप द्वीपसमूह – May Me Ghumne Ki Jagha Lakshadweep Islands In Hindi

मई में घूमने की जगह लक्षद्वीप द्वीपसमूह - May Me Ghumne Ki Jagha Lakshadweep Islands In Hindi

लक्षद्वीप द्वीपसमूह अरब सागर में स्थित हैं और यह एक ऐसा पर्यटन स्थल है जो प्रकृति से भरा हुआ है। लक्षद्वीप मई के महीने में घूमने की अच्छी जगह है। लक्षदीप की यात्रा में आप प्रकृति की शांति का अनुभव ले सकते हैं और कई साहसिक खेलों में भाग ले सकते हैं। यात्रा की योजना बनाने से पहले इस बात का अच्छी तरह से ध्यान रखे कि यहां जाने के लिए आपकोएक विशेष परमिट की आवश्यकता होती है। इस द्वीप पर आपके मन को शांति देने के लिए कई पार्क स्थित हैं। पिट्टी पक्षी अभयारण्य में पक्षियों देखने के लिए जा सकते हैं।

7. मई में घूमने की जगह मनाली – May Me Ghumne Ki Jagha Manali In Hindi

मई में घूमने की जगह मनाली - May Me Ghumne Ki Jagha Manali In Hindi

मनाली का नाम भारत में मई में घूमने की टॉप 15 जगहों में शामिल है। मनाली अपने प्राकृतिक वातावरण, वनस्पति, फूल के साथ बिछे घास के मैदानों, नीले रंग की पानी की धाराओं और ताजी हवा से मई के गर्म दिनों में घूमने की बेहद अच्छी जगह है। मनाली भारत में लोकप्रिय हनीमून स्थलों में से एक है जो हिमाचल प्रदेश में स्थित है। यहां की पीर पंजाल और धौलाधार हिमालयन रेंज मई के गर्म महीने को ठंडा करने के लिए सबसे अच्छे स्थान हैं। यहां अपनी यात्रा के दौरान आप जोगिनी फॉल्स और हिमालयन निमिंगमापा गोम्पा मठ और सोलंग घाटी की सैर भी कर सकते हैं। मनाली का मुख्य आकर्षण श्री हरि योग आश्रम हैं जहां आप योगा कर सकते हैं। आप रोहतांग घाटियों पर पैराग्लाइडिंग जैसे साहसिक खेलों का मजा ले सकते हैं और याक की सवारी भी कर सकते हैं। मई के महीने में मनाली का तापमान 15°C से 25°C के बीच रहता है।

और पढ़े:  कुल्लू मनाली के बारे में पूरी जानकारी

8. भारत में मई में घूमने की जगह तवांग – May Me Ghumne Ki Jagha Tawang In Hindi

भारत में मई में घूमने की जगह तवांग - May Me Ghumne Ki Jagha Tawang In Hindi

तवांग अरुणाचल प्रदेश राज्य का हिस्सा है। जो 3048 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और अपने सुंदर मठों के लिए काफी प्रसिद्ध है। यहां के पुराने बौद्ध मठ पर्यटन का प्रमुख आकर्षण है और इसको दलाई नाम के जन्म स्थान के लिए भी जाना जाता है। तवांग भारत में मई के मौसम में घूमी जाने वाली सबसे अच्छी जगहों में से एक हैं। अगर आप अपने शहर की भीषण गर्मी से परेशान हो चुकें हैं और मई के महीने में घूमने की कोई अच्छी जगह तलाश रहे हैं तो आपको तवांग की यात्रा पर जरुर जाना चाहिए। तवांग राज्य का एक बहुत ही खूबसूरत और ठंडा शहर है जहां पर मई के मौसम में तापमान 5°C से 21°C के बीच रहता है।

9. भारत में मई में घूमने की अच्छी जगह गंगटोक– Gangtok A Place To Visit In India In May In Hindi

भारत में मई में घूमने की अच्छी जगह गंगटोक– Gangtok A Place To Visit In India In May In Hindi

गंगटोक सिक्किम राज्य में हिमालय में स्थित है, गर्मियों के मौसम में भी काफी ठंडा होने की वजह से यह मई के गर्म महीने में यात्रा करने के लिए एक और शानदार पर्यटन स्थल है। गंगटोक बौद्ध मठों और हरी चाय बागानों के साथ हिमालय की सुरम्य घाटियां उत्तर भारत में मई में छुट्टियां मनाने का एक बहुत अच्छा स्थान है। गंगटोक हिमालय पर्वत में शिवालिक पहाड़ियों के ऊपर 1437 मीटर की ऊंचाई स्थित है जहां से आप कुछ सबसे ऊँची चोटियों को देख सकते हैं। अपनी गंगटोक यात्रा के दौरान आप रूमटेक मठ, बाबा हरभजन सिंह मेमोरियल टेम्पल, नाथुला दर्रा, तोस्मगो लेक, बान झाकरी फॉल्स, हिमालयन ज़ूलोजेन पार्क जैसे पर्यटन स्थलों की सैर भी कर सहते हैं।मई के महीने में गंगटोक का तापमान 20°Cसे 37°C के बीच रहता है।

और पढ़े: गंगटोक में घूमने की 15 खास जगह

10. भारत में मई में घूमने की जगह ऊटी – May Me Ghumne Ki Jagha Ooty In Hindi

भारत में मई में घूमने की जगह ऊटी - May Me Ghumne Ki Jagha Ooty In Hindi

ऊटी भारत में मई के महीने में घूमने के लिए सबसे अच्छे हिल स्टेशन में से एक है। ऊटी भारत का एक ऐसा सुंदर दर्शनीय पर्यटन स्थल है जो पर्यटकों द्वारा बेहद पसंद किया जाता है। यहां आपकी यात्रा के दौरान आप हरियाली और नीलगिरी के आकर्षक दृश्य को देख सकते हैं।समुद्र तल से 2,240 मीटर की ऊँचाई पर नीलगिरी पहाड़ियों के बीच स्थित होने की वजह से ऊटी एक ठंडा स्थान है। मई के महीने में यहां का तापमान 20°C से 25°C के बीच रहता है। यहां पर आप शहर को डोड्डाबेट्टा पीक से अच्छी तरह देख सकते हैं।ऊटी दक्षिण भारत में हनीमून के लिए लोकप्रिय है। अगर आप मई में महीने में घूमने की किसी अच्छी जगह की तलाश में हैं तो ऊटी की यात्रा कर सकते हैं।

11. भारत में मई के पर्यटन स्थल रानी खेत – Rani Khet Bharat Me May Me Ghumne Ki Jagha In Hindi

भारत में मई के पर्यटन स्थल रानी खेत - Rani Khet Bharat Me May Me Ghumne Ki Jagha In Hindi

 

रानीखेत स्थित उत्तराखंड में मई के महीने के दौरान घूमने के लिए एक बहुत अच्छी जगह है। रानी खेत एक ऐसा हिल स्टेशन है जिसको ब्रिटिश राज के दौरान विकसित किया गया था। रानी खेत की जलवायु बेहद शांत है और प्रदूषण तो यहां बिलकुल नहीं है। रानी खेल हर साल भारी संख्या में देश भर के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। यहां से आप हिमालय पर्वत श्रृंखला के दूर का दृश्य प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप मई की गर्मी से परेशान हो चुकें हैं तो रानी खेत अपने आप को ठंडा रखने के लिए बहुत अच्छी जगह है।मई के महीने में रानी खेत का तापमान 8°C से 22°C के बीच रहता है।

और पढ़े: रानीखेत के 5 प्रमुख दर्शनीय स्थल

12. मई के मौसम में घूमने की खास जगह दार्जिलिंग- Bharat Me May Me Ghumne Ki Jagha Darjeeling In Hindi

मई के मौसम में घूमने की खास जगह दार्जिलिंग- Bharat Me May Me Ghumne Ki Jagha Darjeeling In Hindi

दार्जिलिंग भारत में मई के महीने में घूमने के लिए एक आदर्श पर्यटन स्थल है। दार्जिलिंग पूर्वी हिमालय की तलहटी में स्थित है, जहां से आप पूरे पूर्वी हिमालयन रेंज के कई अद्भुद दृश्यों को देख सकते हैं।दार्जिलिंग समुद्र तल से 2134 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है जहां का मई के महीने में तापमान 25°C के के करीब रहता है।दार्जलिंग अपने चाय के बागों के लिए काफी फेमस हैं यहां के ठंडे वातावरण और प्राकृतिक खूबसूरती से आकर्षित होकर हर साल भारी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं।

और पढ़े: दार्जिलिंग टूरिज्म के बारे में संपूर्ण जानकारी

13. मई में घूमने की जगह मसूरी – May Me Ghumne Ki Jagha Mussoorie In Hindi

मई में घूमने की जगह मसूरी - May Me Ghumne Ki Jagha Mussoorie In Hindi

मसूरी उत्तराखंड राज्य का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जहां पर आप मई के महीने में घूमने के लिए जा सकते हैं। केम्प्टी फॉल्स और राजाजी नेशनल मई के दौरान मसूरी में घूमने के अच्छे स्थल हैं। अगर आप मसूरी में किसी शांत पर्यटन स्थल की तलाश में हैं तो बहुरंगी वनस्पतियों से घिरी नगर निगम गार्डन की नरम घास पर टहलने या बैठने के लिए जा सकते हैं। इस स्थान को कंपनी बाग के रूप में भी जाना जाता है, जहां पर एक कृत्रिम लघु झील और झरना स्थित हैं।मई के महीने में मसूरी का तापमान 12°C से 27°C के बीच रहता है।

और पढ़े:  मसूरी की यात्रा और पर्यटन स्थल

14. मई में घूमने की जगह माउंट आबू – May Me Ghumne Ki Jagha Mount Abu In Hindi

मई में घूमने की जगह माउंट आबू - May Me Ghumne Ki Jagha Mount Abu In Hindi

माउंट आबू अरावली पर्वत श्रृंखला पर स्थित है और रेगिस्तानी राज्य राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है। माउंट आबू भारत में मई के दौरान भारत में घूमने के लिए एक सुंदर पर्यटन स्थल है। यहां स्थित कई झीलें, हरे भरे जंगल, नदियाँ और झरने इसे एक ठंडा स्थान बनाती हैं। यहां पर एक फेमस जगह है जिसको टॉड रॉक कहा जाता है, यहां पर लोग चट्टान के ऊपर चढ़ सकते हैं और यहां से निक्की झील के आकर्षक दृश्य को देखने के लिए बैठ सकते हैं। माउंट आबू की यात्रा के दौरान आप दिलवाड़ा जैन मंदिर, अब्बू रोड,गुरु शिखर, अधार देवी मंदिर अचलगढ़ गांव, और वन्यजीव अभयारण्य जैसे पर्यटन स्थलों की यात्रा भी कर सकते हैं।मई के महीने में माउंट आबू का तापमान 23°C से 33°C के बीच रहता है।

और पढ़े: माउंट आबू घूमने की पूरी जानकारी और 11 खास जगह

15. मई में घूमने की जगह पचमढ़ी – May Me Ghumne Ki Jagha Pachmarhi In Hindi

मई में घूमने की जगह पचमढ़ी - May Me Ghumne Ki Jagha Pachmarhi In Hindi

पचमढ़ी हिल स्टेशन देश के मध्य में मध्य प्रदेश राज्य में स्थित मई के महीने में घूमने की अच्छी और शांत जगह है। पचमढ़ी में गर्मी को शांत करने के लिए कई गुफाएँ और झरने हैं। यहां यात्रा के दौरान आप पचमढ़ी झील में बोटिंग कर सकते हैं और अप्सरा विहार तालाब में डुबकी लगा सकते हैं। पचमढ़ी की यात्रा में आप ट्रैकिंग करके पांडव गुफाओं की यात्रा कर सकते हैं। यहां का प्रसिद्ध झरना बी फाल्स आपको एक प्राचीन वन की ओर ले जाता है। यह सुंदर झरना पूरे पचमढ़ी के लिए स्वच्छ पेयजल की पूर्ती करता है। मई के महीने में पचमढ़ी का तापमान 22°C से 33°C के बीच रहता है।

और पढ़े: बी फॉल पचमढ़ी मध्य प्रदेश की जानकरी

16. मई में घूमने लायक जगह डलहौजी- May Me Ghumne Layak Jagha Dalhousie In Hindi

मई में घूमने लायक जगह डलहौजी- May Me Ghumne Layak Jagha Dalhousie In Hindi

डलहौजी हिमाचल प्रदेश का एक ऐसा शहर हैं जो प्राकृतिक परिदृश्यों, घाटियों, फूलों, घास के मैदान और नदियों की वजह से भारत में मई में घूमने की अच्छी जगहों में से एक है। डलहौजी भारत के सबसे ठंडे स्थानों में से एक है जिसकी वजह से आप गर्मियों के मौसम में भी इस शहर की यात्रा कर सकते हैं। अगर आप गर्मियों में भारत में घूमने की अच्छी जगहों की तलाश में हैं तो आप डलहौजी के लिए जा सकते हैं। मई के मौसम में डलहौजी का तापमान 15°C से 30°C के बीच रहता है। यह पर्यटन स्थल भीड़-भाड़ वाले स्थानों से बिलकुल अलग एक प्रदूषण मुक्त प्रकृति की गोद में बसा है जहाँ आपको एक बार जरुर जाना चाहिए।

और पढ़े: डलहौजी के 5 प्रमुख पर्यटन स्थल

17. मई में घूमने के लिए जगह मैकलोडगंज -May Me Ghumne Ki Jagha Mcleodganj In Hindi

मई में घूमने के लिए जगह मैकलोडगंज -May Me Ghumne Ki Jagha Mcleodganj In Hindi

मैकलोडगंज हिमाचलप्रदेश राज्य में स्थित मई में यात्रा करने के लिए एक बहुत ही खास पर्यटन स्थल है।मैकलोडगंज का तापमान मई के महीने में 25°C तक रहता है जो भी भारत के गर्म स्थानों की तुलना में काफी ठंडा है।मैकलोडगंज में आपको ब्रिटिश प्रभाव के साथ तिब्बती संस्कृति का मिश्रण देखने को मिलेगा। यहां की यात्रा के दौरान आप यहां के वनस्पतियों और जीवों को एक्सप्लोर कर सकते है

और पढ़े:

Write A Comment