कश्मीर में घूमने लायक १० प्रसिद्ध जगह – Top 10 Tourist Places Of Kashmir In Hindi

Kashmir In Hindi, “धरती पर स्वर्ग” के रूप में लोकप्रिय, कश्मीर बर्फ से ढके पहाड़ों और चमचमाती झीलों से घिरा हुआ भारत का लोकप्रिय पर्यटक स्थल है। भारत का यह राज्य जम्मू, कश्मीर और लद्दाख जैसे तीन क्षेत्रों में बंटा हुआ है, जो महान हिमालय और पीर पंजाल श्रेणी की शक्तिशाली श्रेणियों से घिरा है। कश्मीर में घूमने के लिए विभिन्न सुरम्य स्थानों के कारण, इसे अक्सर भारत का स्विटज़रलैंड कहा जाता है। जो भारत के प्रसिद्ध और लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है और यह अपनी इसी प्राक्रतिक सुन्दरता व यहाँ के प्रमुख धार्मिक स्थलों जैसे: अमरनाथ और वैष्णो माता मंदिर के कारण प्रत्येक बर्ष कई हजारों भारतीय और विदेशी पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को आकर्षित करते हैं। इसके अलावा यह पर्यटकों के लिए बिभिन्न साहसिक खेलो के केंद्र के रूप में भी लोकप्रिय है ।

Table of Contents

कश्मीर के टॉप १० पर्यटन स्थल – Kashmir Mein Ghumne Layak Jagah In Hindi

Kashmir Mein Ghumne Layak Jagah In Hindi

कश्मीर के लोकप्रिय पर्यटक स्थलों के बारे में जानने के लिए आप हमारे इस लेख को अवश्य पढ़े जहाँ हम आपको कश्मीर के 10 प्रमुख पर्यटक स्थलों के बारे में बताने जा रहे है –

कश्मीर का सबसे आकर्षण स्थल श्रीनगर – Kashmir Ka Sabse Aakarshan Sthal Srinagar In Hindi

कश्मीर का सबसे आकर्षण स्थल श्रीनगर

कश्मीर के लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक श्रीनगर को प्रसिद्ध रूप से ‘हेवन ऑन अर्थ’ के रूप में जाना जाता है। जम्मू और कश्मीर की राजधानी श्रीनगर, झेलम नदी के तट पर स्थित प्राकृतिक स्थलों का अनूठा दृश्य पेश करता है। जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए है। श्रीनगर में एन्जॉय करने के लिए सबसे पहली चीज है यहां की पहाडिय़ां , दूसरी है हाउसबोट। यहां पर्यटक हाउस बोट को किराए पर लेकर पूरी डल झील की यात्रा करते हैं। डल झील पर शिकारा की सवारी भी एक महत्वपूर्ण गतिविधि है, जो यहाँ आने वाले हर पर्यटक के बीच लोकप्रिय बनी हुई है।

कश्मीर का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल लेह लद्दाख – Kashmir Ka Prasidh Paryatan Sthal Leh Ladakh In Hindi

Kashmir Ka Prasidh Paryatan Sthal Leh Ladakh In Hindi

दुनिया की सबसे शक्तिशाली पर्वत श्रृंखलाओं हिमालय और काराकोरम से घिरा हुआ लेह लद्दाख वास्तव में पृथ्वी पर एक स्वर्ग है। लद्दाख उन सभी क्षेत्रों में रहस्यमय है, जो प्रकृति, भूगोल, विज्ञान से लेकर मामूली संस्कृतियों को कवर करता है। गोम्पस से लेकर मोमोज तक, इस शहर में आने वाले पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। जम्मू और कश्मीर राज्य को तीन भागों में बांटा गया है: जम्मू, कश्मीर और लद्दाख। लद्दाख, आगे दो जिलों में विभाजित है: जिला लेह और जिला कारगिल। पूर्व जिले में एक लोकप्रिय शहर “लेह” है जो अपने सुंदर मठों, सुरम्य स्थानों और दिलचस्प बाजारों की वजह से एक महान पर्यटक आकर्षण है।

और पढ़े: लेह लद्दाख की यात्रा से जुड़े सवाल और उनके जवाब 

कश्मीर के प्रमुख दर्शनीय स्थल गुलमर्ग – Kashmir Ka Pramukh Darshaniya Sthal Gulmarg In Hindi

कश्मीर के प्रमुख दर्शनीय स्थल गुलमर्ग

समुद्र तल से 2730 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, गुलमर्ग बर्फ से ढके पहाड़ों, हरे-भरे घास के मैदान, सदाबहार जंगलों वाली पहाड़ियों और घाटियों से घिरा हुआ है। गुलमर्ग विभिन्न बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग के लिए भी एक लोकप्रिय स्थान रहा है। हनीमून के शीर्ष स्थानों में से एक, गुलमर्ग को एडवेंचर हब के रूप में भी विकसित किया गया है क्योंकि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्कीइंग और माउंटेनियरिंग यहां स्थित है। IISM द्वारा ट्रेकिंग, पर्वतारोहण, स्कीइंग, इत्यादि के बहुत से कोर्स यहाँ बड़े मूल्य पर उपलब्ध कराए जाते हैं। गुलमर्ग में कई अन्य निजी टूर ऑपरेटर भी हैं जो स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग और ट्रेकिंग के लिए समान पाठ्यक्रम और सुविधाएं प्रदान करते हैं। गुलमर्ग कश्मीर की सबसे आकर्षक जगहों में से एक है जो हर साल कई हजारों पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है।

और पढ़े:  गुलमर्ग क्या है, इसे धरती का स्वर्ग क्यों कहते है ?

कश्मीर में घूमने लायक खुबसूरत जगह पहलगाम – Kashmir Me Ghumne Layak Khubsurat Jagah Pahalgam In Hindi

कश्मीर में घूमने लायक खुबसूरत जगह पहलगाम

प्राकृतिक सौंदर्य छोटे –छोटे घर, हरे-भरे खेतो से परिपूर्ण पहलगाम कश्मीर के लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है जो अपनी प्राक्रतिक सुन्दरता के कारण पर्यटकों के बीच चर्चा का बिषय बना हुआ है। इसके अलावा पहलगाम लिद्दर झील में रिवर राफ्टिंग, गोल्फिंग और पारंपरिक कश्मीरी वस्तुओं की खरीददारी के लिए भी प्रसिद्ध है।

और पढ़े:  पहलगाम यात्रा की पूरी जानकारी

कश्मीर टूरिज्म में देखने लायक जगह सोनमर्ग – Kashmir Tourism Me Dekhne Layak Jagah Sonmarg In Hindi

Kashmir Tourism Me Dekhne Layak Jagah Sonmarg In Hindi

सोनमर्ग जम्मू और कश्मीर में स्थित एक खूबसूरत शहर है, जो बर्फ से भरे मैदानों, राजसी ग्लेशियरों और शांत झीलों से घिरा हुआ है। सोनमर्ग श्रीनगर से 80 किमी उत्तर-पूर्व में समुद्र तल से लगभग 2800 किमी की ऊंचाई पर स्थित एक सुरम्य शहर है। प्राकृतिक सुंदरता, लुभावनी ग्लेशियरों और शांत झीलों से घिरा सोनमर्ग ,जम्मू और कश्मीर का एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है। जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है और अपनी मनमोहनीय सुन्दरता से प्रत्येक बर्ष हजारों भारतीय और विदेशी पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है।

और पढ़े:  सोनमर्ग में घूमने वाली जगह 10 मशहूर पर्यटन स्थल 

कश्मीर का प्रमुख धार्मिक स्थल अमरनाथ – Kashmir Ka Pramukh Dharmik Sthal Amarnath In Hindi

कश्मीर का प्रमुख धार्मिक स्थल अमरनाथ

अमरनाथ गुफा भगवान शिव के उपासकों के लिए भारत में सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। अमरनाथ गुफा प्राकृतिक रूप से बर्फ से निर्मित शिवलिंग को प्रदर्शित करता है। इस डेस्टीनेशन पर हर साल लाखों पर्यटक जाते हैं, जिसे अमरनाथ यात्रा के नाम से जाना जाता है। इस शहर में स्थित अमरनाथ गुफा को तीर्थयात्रियों के लिए एक श्रद्धालु स्थान माना जाता है। ये वही गुफा है, जहां भगवान शिव ने देवी पार्वती को जीवन और अनंत काल का रहस्य बताया था।

और पढ़े:  अमरनाथ गुफा का इतिहास और कहानी 

कश्मीर की फेमस टूरिस्ट प्लेस दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान – Kashmir Ki Famous Tourist Place Dachigam National Park In Hindi

कश्मीर की फेमस टूरिस्ट प्लेस दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान शानदार नेशनल पार्क है। इस पार्क में हरे-भरे वातावरण, सुंदर वनस्पतियाँ और कुछ दुर्लभ जीव प्रजातियाँ पाई जाती हैं। जो पर्यटकों और वन्यजीव प्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान 1,700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित भारत का सबसे ऊंचा आरक्षित वन है। दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान, जम्मू और कश्मीर श्रीनगर के मुख्य शहर से मात्र 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। दाचीगाम का शाब्दिक अर्थ है ‘दस गाँव’, जो उन दस गाँवों की याद में रखा गया है जिन्हें जलग्रहण क्षेत्र और पार्क बनाने के लिए स्थानांतरित किया जाना था। तो यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ कश्मीर में कही घूमने का प्लान बना रहे है तो आपको बता दे दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान कश्मीर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है।

कश्मीर में देखने लायक जगह पुलवामा – Kashmir Me Dekhne Layak Jagah Pulwama In Hindi

कश्मीर में देखने लायक जगह पुलवामा

पुलवामा, श्रीनगर जिले का एक छोटा शहर है जो अपने सेब के बागों, झरनों, प्राकृतिक झरनों और प्राकृतिक घाटियों के लिए प्रसिद्ध है। प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध संस्कृति के साथ, पुलवामा शहर इसके आसपास स्थित विभिन्न मंदिरों के लिए भी लोकप्रिय है। ग्रीष्मकाल में पर्वतारोहण और ट्रेकिंग और सर्दियों में स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग के अवसर भी यहां आपको मिलेंगे।

कश्मीर का तीर्थ स्थल वैष्णो माता मंदिर – Kashmir Ka Tirth Sthal Vaishno Mata Mandir In Hindi

कश्मीर का तीर्थ स्थल वैष्णो माता मंदिर

त्रिकुटा पहाड़ियों में, कटरा से 15 किमी की दूरी पर समुद्रतल से 1560 मीटर की ऊँचाई पर स्थित माता वैष्णो देवी का पवित्र गुफा मंदिर है, जहाँ आध्यात्मिकता और वातावरण में जीवंतता है। माता वैष्णो देवी मंदिर कश्मीर के साथ-साथ पुरे भारत का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है जहाँ हर साल हजारों तीर्थयात्री मां वैष्णों का आशीर्वाद लेने के लिए जाते हैं। वैष्णो देवी एक धार्मिक ट्रेकिंग डेस्टिनेशन है जहाँ तीर्थयात्री लगभग 13 किमी तक पैदल चलकर छोटी गुफाओं तक पहुँचते हैं जो 108 शक्तिपीठों में से एक है। वैष्णो देवी, जिसे माता रानी के नाम से भी जाना जाता है, हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार देवी दुर्गा की एक अभिव्यक्ति हैं। तीर्थयात्री सड़क के किनारे मां वैष्णवी की प्रशंसा में नारे और गीत गाते हुए अपना समर्पण और उत्साह दिखाते हैं। कुल मिलाकर यह एक महान स्थान है जहाँ तीर्थ यात्री और प्रकृति प्रेमी दोनों झुकाव रखते हैं।

और पढ़े: माता वैष्णो देवी की यात्रा की जानकारी – Vaishno Devi Yatra Trip In Hindi

कश्मीर में घूमने की अच्छी जगह पटनीटॉप – Kashmir Mein Ghumne Ki Achi Jagah Patnitop In Hindi

कश्मीर में घूमने की अच्छी जगह पटनीटॉप

हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों के अंतहीन मैदानी और मनोरम दृश्यों के साथ, पटनीटॉप प्रकृति का अनुभव करने के लिए एक आदर्श स्थान है। जो कश्मीर के प्रमुख आकर्षणों में से एक है और हर साल हजारों पर्यटकों और प्रकृति प्रेमियों को अपनी और आकर्षित करता है। यहां पर स्कीइंग और ट्रेकिंग का आनंद लिया जा सकता है। इसके अलावा 17 किलोमीटर दूर स्थित सनासर पैराग्लाइडिंग बेस, गोल्फ कोर्स के साथ-साथ दर्शनीय स्थलों के विकल्पों के लिए भी लोकप्रिय है। प्रकृतिक सुन्दरता से परिपूर्ण पटनीटॉप पर्यटकों के लिए कश्मीर में घूमने के लिए सबसे आकर्षक जगहों में से एक बना हुआ है।

और पढ़े: पटनीटॉप की सैर के बारे में जानकारी 

कश्मीर के पर्यटन स्थल बालटाल घाटी – Kashmir Ka Prayatan Sthal Baltal Valley In Hindi

Kashmir Ka Prayatan Sthal Baltal Valley In Hindi

सोनमर्ग शहर से सिर्फ 15 किलोमीटर की दूरी पर, समुद्र तल से 2743 मीटर की ऊँचाई पर स्थित बालटाल घाटी कश्मीर में सबसे आकर्षक जगहों में से एक है। सिंधी नदी के किनारे पर स्थित बालटाल घाटी पर्यटकों के लिए बर्फ़ के पहाड़ों के लुभावने दृश्य प्रस्तुत करता है। जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए है। बालटाल घाटी पर्यटकों के साथ-साथ ट्रेकर्स के लिए एक स्वर्ग के सामान माना जाता है। इसके अलावा बालटाल घाटी प्रसिद्ध अमरनाथ यात्रा शुरू करने के लिए यात्रियों के लिए एक शिविर क्षेत्र के रूप में भी कार्य करता है। यदि आप अपनी दैनिक लाइफ से दूर कुछ समय प्राक्रतिक सुन्दरता के बीच व्यतीत करना चाहते है तो बालटाल घाटी, कश्मीर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

कश्मीर की मशहूर दर्शनीय स्थान युसमर्ग – Kashmir Ke Mashoor Darshaniya Sthan Yusmarg In Hindi

Kashmir Ke Mashoor Darshaniya Sthan Yusmarg In Hindi

युसमर्ग लगभग 7,500 फीट की ऊंचाई पर पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला के केंद्र में स्थित है। जिसे “यीशु का मेदो” के रूप में जाना जाता है, क्योंकि माना जाता है की यह वह स्थान है जहाँ यीशु एक बार रहे थे। युसमर्ग एकांत और मन की शांति पाने के लिए एक सही जगह है जो अपनी प्राक्रतिक सुन्दरता और एकांत माहोल से पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करने में कामयाब रहता है। युसमर्ग उन पर्यटकों के लिए अत्यधिक लोकप्रिय जगह बनी हुई है जो शहर के भीड़-भाड़ से दूर शांति से घिरे हुए माहोल में अपना समय व्यतीत करना चाहते है।

कश्मीर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Kashmir In Hindi

कश्मीर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ कश्मीर घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे कश्मीर घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून तक का समय होता है। कश्मीर की यात्रा के लिए ग्रीष्मकाल का मोसम सुखद मौसम होता है जब आप यहाँ चिलचिलाती गर्मी में बर्फ के बीच रोमांचक समय व्यतीत कर सकते है। इसके अलावा आप इस हिल स्टेशन पर जाने के लिए मानसून का मौसम भी चुन सकते हैं। लेकिन सर्दियों के दौरान कश्मीर जाने से बचने की सिफारिश की जाती है,क्योंकि भारी बर्फबारी के कारण यहाँ के तापमान में काफी गिरावट आती है, और कई सड़कें भी अवरुद्ध हो जाती हैं।

कश्मीर का प्रसिद्ध स्थानीय भोजन – Food Available In Kashmir Tourism In Hindi

कश्मीर का प्रसिद्ध स्थानीय भोजन

कश्मीर में दो तरह का भोजन मुख्य है एक कश्मीरी पंडितों का भोजन है, जो बिना प्याज या लहसुन के पकाया जाता है और काफी हद तक शाकाहारी होता है। दूसरा मुस्लिम घरों में लोकप्रिय है कश्मीरी व्यंजन है, जिसमें तिब्बत और विदेशी प्रभाव देखा जाता है। कश्मीरी पुलाव, कश्मीरी ग्रेवी, मोमोज और मटन, चिकन देशभर में काफी प्रसिद्ध हैं। मटन की 30 से अधिक रेसिपीज कश्मीर घाटी में पकाई जाती हैं। पानी के बाद यहां सबसे ज्यादा पीने वाला ड्रिंक चाय है। कश्मीरी भी मिठाइयों के बहुत शौकीन होते हैं इसलिए यहां मीठे पुलाव और घेवर की स्वादिष्ट मिठाईयां मिलती हैं। काहवा मसाले के साथ तैयार की जाने वाली एक तरह की कश्मीरी चाय बड़ी मशहूर है जिसका स्वाद यहां आने वाले पर्यटक जरूर लेते हैं।

और पढ़े: हिमाचल प्रदेश के बेस्ट हनीमून प्लेसेस की जानकरी 

कश्मीर की यात्रा में कहा रुके – Where To Stay In Kashmir In Hindi

Where To Stay In Kashmir In Hindi

यदि आप कश्मीर शहर और इसके पर्यटक स्थल घूमने जाने का प्लान बना रहे है और कश्मीर में किसी होटल की तलाश में हैं तो हम आपको बता दें की इस खूबसूरत शहर कश्मीर में आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट तक होटल मिल जायेंगे। जिनकी आप आपनी सुविधानुसार चुनाव कर सकते हैं।

कश्मीर कैसे पहुंचे – How To Reach Kashmir In Hindi

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ आप कश्मीर घूमने जाने का प्लान बना रहे है और जानना चाहते है की हम कश्मीर केसे पहुंचे ? तो हम आपको बता दे आप सड़क, रेल और हवाई मार्ग में से किसी का भी चुनाव करके कश्मीर पहुंच सकते है। यदि आप कश्मीर जाने के लिए अन्य परिवहन के साधनों के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारे द्वारा नीचे दी गई जानकरी को अवश्य पढ़े।

हवाई जहाज से कश्मीर कैसे जाए – How To Reach Kashmir By Air In Hindi

How To Reach Kashmir By Air In Hindi

अगर आप फ्लाइट से यात्रा करके सोनमर्ग जाना चाहते है तो हम आपको बता दे कश्मीर का निकटतम हवाई, श्रीनगर हवाई अड्डा है जो कश्मीर से 15 किमी की दूरी पर स्थित है, जो प्रमुख भारतीय शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। एयर इंडिया, गोएयर, इंडिगो और जेट एयरवेज दिल्ली, गोवा, जम्मू, लेह मुंबई और बैंगलोर के लिए नियमित उड़ानें संचालित करते हैं। हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद, पर्यटक कश्मीर के विभिन्न शहरों और कस्बों तक पहुंचने के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

सड़क मार्ग से कश्मीर कैसे जाये – How To Reach Kashmir By Road In Hindi

सड़क मार्ग से कश्मीर कैसे जाये

यदि आप बस या सड़क मार्ग से यात्रा करके कश्मीर जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे कश्मीर के लिए कई निजी और राज्य सरकार द्वारा संचालित बस सेवाएं उपलब्ध हैं। कश्मीर राज्य राज्य और निजी बसों के नेटवर्क से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, जिसमें आसपास के कई शहर और कस्बे हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग 1-ए श्रीनगर को जम्मू से जोड़ता है। साथ ही, जम्मू को कश्मीर की घाटी से जोड़ने वाली लोकप्रिय जवाहर सुरंग भी रास्ते में पड़ती है। J & K राज्य सड़क परिवहन निगम (JKSRTC), लक्जरी और निजी डीलक्स बस दूर तक जाती है। तो आप अपनी सुविधानुसार बस, टैक्सी या अपनी निजी कार में किसी का भी चुनाव करके कश्मीर पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से कश्मीर कैसे पंहुचा जाये – How To Reach Kashmir By Train In Hindi

How To Reach Kashmir By Train In Hindi

, यदि आपने कश्मीर जाने के लिए रेल मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बता दे कश्मीर का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन जम्मू तवी रेलवे स्टेशन है। जो जम्मू कश्मीर के साथ-साथ भारत के कुछ प्रमुख शहरों भी रेल मार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है। तो आप ट्रेन से यात्रा करके जम्मू रेलवे स्टेशन जा सकते हैं। और स्टेशन पहुचने के बाद यहाँ से ऑटो, टैक्सी या स्थानीय वाहनों की मदद से अपने पर्यटक स्थल तक पहुंच सकते हैं।

और पढ़े: हिमाचल प्रदेश में साहसिक गतिविधियाँ

कश्मीर का नक्शा – Kashmir Map

कश्मीर की फोटो गैलरी – Kashmir Images

और पढ़े:

Leave a Comment