कोलकाता के पर्यटन स्थलों की सैर – Best Places To Visit In Kolkata Tourism In Hindi

Kolkata Tourism In Hindi, कोलकाता हुगली के पूर्वी तट पर स्थित, भारतीय के पश्चिमी राज्य बंगाल की राजधानी है, जिसे “सिटी ऑफ़ जॉय” के नाम से भी जाना जाता है। कोलकाता मुंबई और दिल्ली के बाद भारत में तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला महानगर है। कोलकाता भारत की पूर्व ब्रिटिश राजधानी है जो शानदार अतीत को समेटे हुए शहर की आकर्षक कला, अद्भुत वास्तुकला और अवलंबी साहित्य को दर्शाता है। कोलकाता भारत में औद्योगिक क्रांति और आधुनिक भारतीय सांस्कृतिक, काव्य का जन्मस्थान और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन का केंद्र बिंदु था। इसके अलावा कोलकाता भारत के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है जो विक्टोरिया मेमोरियल, हावड़ा ब्रिज, बिरला मंदिर, मार्बल पैलेस मेंशन, इडन गार्डन और अन्य आकर्षक और धार्मिक स्थलों के लिए प्रसिद्ध है। और प्रत्येक बर्ष कई हजारों भारतीय और विदेशी पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है।

संस्कृतियों के विभिन्न मिश्रणों ने कोलकाता को भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक बना दिया है। तो यहाँ हम आपको अपने लेख में कोलकाता में घूमने के लिए  सबसे अच्छी जगहों की जानकारी देने जा रहे है।

Table of Contents

कोलकाता का इतिहास – History Of Kolkata In Hindi

कोलकाता का इतिहास

हुगली के पूर्वी तट पर स्थित कोलकाता का प्राचीन नाम कलकत्ता था। 1756 में बंगाल के नवाब सिराज-उद-दौला ने कोलकाता पर हमला किया और कलकत्ता कब्जा कर लिया। और कुछ समय बाद 1757 में रॉबर्ट क्लाइव ने युद्ध में सिराज-उद-दौला को हराकर कोलकाता शहर को अपने शासन के अधीन कर लिया। भारत के पहले गवर्नर-जनरल वारेन हेस्टिंग्स ने इसे सर्वोच्च न्यायालयों और सर्वोच्च राजस्व प्रशासन की सीट बनाया और कलकत्ता 1772 में ब्रिटिश भारत की राजधानी बना। जिसके बाद सभी महत्वपूर्ण कार्यालयों को मुर्शिदाबाद से कलकत्ता स्थानांतरित कर दिया गया। 1912 तक, कलकत्ता भारत की राजधानी थी और 1912 में ब्रिटिश शासन ने भारत की राजधानी को कोलकाता से दिल्ली स्थानांतरित कर दिया। 1947 में, जब भारत को स्वतंत्रता मिली और भारत -पाकिस्तान के देश का विभाजन के दौरान कलकत्ता को भारतीय हिस्से में शामिल किया गया और उसके बाद कलकत्ता को पश्चिम बंगाल राज्य की राजधानी घोषित कर दिया गया।

कोलकाता के प्रमुख दर्शनीय स्थल विक्टोरिया मेमोरियल – Kolkata Ke Pramukh Darshaniya Sthal Victoria Memorial In Hindi

Kolkata Ke Pramukh Darshaniya Sthal Victoria Memorial In Hindi

विक्टोरिया मेमोरियल कोलकाता के केंद्र में स्थित कोलकाता के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक है। सफेद संगमरमर से निर्मित विक्टोरिया मेमोरियल रानी विक्टोरिया की स्मृति में भारत पर उनके 25 साल के शासन का जश्न मनाने के लिए बनाई गई थी। जिसे भारत पर ब्रिटिश राज के अवशेष रूप में भी जाना जाता है। रानी विक्टोरिया मेमोरियल 64 एकड़ के हरे भरे और अच्छी तरह से बनाए हुए बगीचे से घिरा हुआ है। विक्टोरिया मेमोरियल के प्रमुख आकर्षण सोलह फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा, जो स्मारक के शीर्ष पर लगी हुई है। रानी विक्टोरिया मेमोरियल शाम के समय और आकर्षक प्रतीत होता है जब शाम को इसे रौशनी और ध्वनि से सुसज्जित किया जाता है।  विक्टोरिया मेमोरियल आधुनिक दिन की दुनिया में विक्टोरियन युग का सार प्राप्त करने के लिए एक आदर्श जगह है जहाँ आप विक्टोरियन युग के बिभिन्न प्राचीन अवशेषो को देख सकते हैं।

और पढ़े: विक्टोरिया मेमोरियल कोलकाता की जानकारी 

कोलकाता के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल फोर्ट विलियम – Kolkata Ke Prasidh Paryatan Sthal Fort William In Hindi

कोलकाता के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल फोर्ट विलियम

फोर्ट विलियम कोलकाता शहर में, हुगली नदी के पूर्वी तट पर स्थित है। वर्ष 1696 में निर्मित इस किले का नाम किंग विलियम तृतीय के नाम पर रखा गया था। फोर्ट विलियम 70.9 एकड़ में फैली हुई एक शानदार संरचना है, जो सैकड़ों मेहराबदार खिड़कियों से सुशोभित है। जो पर्यटकों और इतिहास प्रेमियों के लिए कोलकाता का प्रमुख आकर्षण केंद्र बना हुआ है और प्रत्येक बर्ष कई हजारों पर्यटकों की मेजबानी करता है।

फोर्ट विलियम में कुछ खामियों को देखते हुए एक और नए अष्टकोणीय भवन का निर्माण किया गया था जिसमे एक आंतरिक गढ़ शामिल था, जहां कैदियों को रखा जाता था, यही वजह है कि इसे ‘कलकत्ता के ब्लैक होल’ के रूप में भी जाना जाता था। फोर्ट विलियम वर्तमान में यह पूर्वी कमान के मुख्यालय के रूप में भी कार्य करता है। तो यदि आप कोलकाता घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो अपनी यात्रा के दौरान फोर्ट विलियम घूमने जाना न भूले।

और पढ़े: कोलकाता फोर्ट विलियम घूमने की जानकारी

कोलकाता में घूमने लायक जगह जोरासांको ठाकुर बाड़ी – Kolkata Me Ghumne Layak Jagah Jorasanko Thakur Bari In Hindi

Kolkata Me Ghumne Layak Jagah Jorasanko Thakur Bari In Hindi

कोलकाता के उत्तर जोरसांको में स्थित जोरासांको ठाकुर बाड़ी टैगोर परिवार का पैतृक घर है, जिसे 1784 में बनाया गया था। जोरासांको ठाकुर बाड़ी अब एक भारती संग्रहालय है, जिसे आमतौर पर स्थानीय भाषा में जोरासांखो ठाकुरबारी के नाम से जाना जाता है। इस पैतृक घर में प्रदर्शित की गई 700 पेंटिंग विशेष रूप से पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करती हैं। संग्रहालय में तीन अलग-अलग दीर्घाओं, पांडुलिपियों, पुस्तकों और अन्य प्राचीन वस्तुओं के घर भी हैं। जोरासांको ठाकुर बाड़ी रवींद्रनाथ टैगोर का जन्म स्थल है जहां उन्होंने अपना अधिकांश जीवन बिताया और फिर यही से उन्हें स्वर्ग लोक की प्राप्ति हुई। जोरासांको ठाकुर बाड़ी कोलकाता के लोकप्रिय प्राचीन पर्यटक स्थलों में से एक है जो पर्यटकों के साथ-साथ इतिहास और बंगाली साहित्य के प्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

कोलकाता पर्यटन में देखने वाली जगह मदर हाउस – Kolkata Paryatan Me Dekhne Wali Jagah Mother House In Hindi

Kolkata Paryatan Me Dekhne Wali Jagah Mother House In Hindi

मदर हाउस या मिशनरीज ऑफ चैरिटी एक धार्मिक मंडली है जिसे 1950 में मदर टेरेसा द्वारा स्थापित किया गया था। यह एक लैटिन चर्च या रोमन कैथोलिक धार्मिक मंडली है जिसे कोलकाता के संत टेरेसा के नाम से जाना जाता है। मदर हाउस के सदस्य गरीबी से ग्रस्त  लोगों को मुफ्त सेवा प्रदान करते हैं। मदर हाउस एक चैरिटी ट्रस्ट के साथ-साथ लोकप्रिय पर्यटक स्थल भी है जो हर साल कई हजारों भारतीय और विदेशी पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। मदर हाउस के एक क्षेत्र को मदर टेरेसा के सम्मान के लिए आरक्षित रखा गया है। जहाँ मदर टेरेसा का एक मकबरा बना हुआ है,जो तस्वीरों, पुरस्कारों और लेखों के माध्यम से उनके काम को प्रदर्शित करता है। और उनके कुछ सामान जैसे उसकी साड़ी, उसके सैंडल और उसके बैग भी प्रदर्शित हैं।

कोलकाता की फेमस टूरिस्ट प्लेस भारतीय संग्रहालय – Kolkata Ki Famous Tourist Place Indian Museum In Hindi

कोलकाता की फेमस टूरिस्ट प्लेस भारतीय संग्रहालय

“सिटी ऑफ़ जॉय” के नाम से प्रसिद्ध कोलकाता में स्थित भारतीय संग्रहालय दुनिया का नौवाँ सबसे पुराना संग्रहालय है जिसकी नीव वर्ष 1814 में रखी गई थी और तब से यह बहु-विषयक गतिविधियों का केंद्र रहा है। ‘जादुगर’ के नाम से मशहूर भारतीय संग्रहालय समकालीन चित्रों, बुद्ध के पवित्र अवशेष, मिस्र की ममियों और प्राचीन मूर्तियाँ, आभूषणों, जीवाश्मों, कंकालों, प्राचीन वस्तुओं, बाजूबंदों और तेजस्वी मुगल चित्रों के कुछ अति उत्तम संग्रह हैं। जो भारत के अतीत को प्रदर्शित करते है और पर्यटकों और इतिहास प्रेमियों के लिए लोकप्रियता के बिषय बने हुए है। संग्रहालय में 35 दीर्घाएँ हैं, जिन्हें कला, पुरातत्व, नृविज्ञान, भूविज्ञान, जूलॉजी और आर्थिक वनस्पति विज्ञान नामक छह श्रेणियों में विभाजित किया गया है। इतिहास के बारे में जिज्ञासु लोगों के लिए, संग्रहालय परिसर के भीतर एक पुस्तकालय और किताबों की दुकान भी मौजूद है। भारतीय संग्रहालय पर्यटकों के साथ-साथ इतिहास प्रेमियों के घूमने के लिए कोलकाता के सबसे आकर्षक जगहों में से एक है।

कोलकाता के प्रमुख धार्मिक स्थल और तीर्थ स्थान – Kolkata Ke Dharmik Sthan Aur Tirth Sthal In Hindi

बिरला मंदिर – Birla Mandir In Hindi

Birla Mandir In Hindi

लगभग 130 एकड़ के विशाल छेत्र में फैला हुआ बिरला मंदिर, कोलकाता के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है। बिरला मंदिर का निर्माण वर्ष 1970 में शुरू होने के बाद  21 फरवरी 1996 को 26 वर्षों बाद पूर्ण हुआ। मंदिर में मुख्य देवता राधा –कृष्ण के साथ भगवान गणेश, भगवान हनुमान, भगवान शिव, भगवान विष्णु और देवी दुर्गा के दस अवतार की मूर्तियाँ स्थापित है। बिरला मंदिर का निर्माण नक्काशीदार सफेद संगमरमर से किया गया है भगवान कृष्ण और राधा को समर्पित बिरला मंदिर कोलकाता का महत्वपूर्ण आस्था केंद्र है जो पर्यटकों और तीर्थ यात्रियों के घूमने के लिए सबसे मनोरम स्थल बना हुआ है जहाँ पर्यटक राधा -कृष्ण के दर्शन और मंदिर के सुखद व आनादमयी माहोल में समय व्यतीत पसंद करते है। इसके अलावा मंदिर में जन्माष्टमी बड़े उत्साह और धूमधाम के साथ मनाई जाती है जिसमे बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल होते है।

कलकत्ता जैन मंदिर – Calcutta Jain Temple In Hindi

कलकत्ता जैन मंदिर

कलकत्ता जैन मंदिर कोलकाता के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है। चार जैन तीर्थंकरों को समर्पित मंदिर ,जैन अनुयाईयों के लिए महत्वपूर्ण आस्था केंद्र है। कलकत्ता जैन मंदिर वास्तुकला में जटिल नक्काशीदार पत्थर और कांच के काम से सुशोभित हैं,जो भारत के सबसे आकर्षक मंदिरों में से एक है। वास्तव में कलकत्ता जैन मंदिर एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल के साथ-साथ एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल भी माना जाता है जो पर्यटकों और तीर्थ यत्रियों के लिए लोकप्रिय स्थल बन हुआ है और दुनिया भर से पर्यटको को आकर्षित करता है।

कालीघाट मंदिर – Kali, Kalighat Temple In Hindi

Kali, Kalighat Temple In Hindi

देवी काली को समर्पित, कालीघाट मंदिर कोलकाता, पश्चिम बंगाल में एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है। जहाँ मां काली का आशीर्वाद लेने के लिए देशभर से लोग मंदिर आते हैं और कोलकाता का महत्वपूर्ण आस्था केंद्र और धार्मिक स्थल माना जाता है। कालीघाट मंदिर  51 शक्तिपीठों में से एक है। किंवदंती के अनुसार, मंदिर उस स्थान पर खड़ा है जहां सती के शरीर का एक हिस्सा शिव के रुद्र तांडव के दौरान गिरा था। मंदिर के मुख्य मंदिर में देवी काली की एक अनूठी प्रतिमा है। मूर्ति की तीन विशाल आंखें और एक लंबी जीभ और चार हाथ हैं, जो सोने से बने हैं। मंदिर में पुष्प और मोर-आकृति की टाइलें हैं जो इसे विक्टोरियन रूप प्रदान करती हैं।

और पढ़े: कालीघाट मंदिर की जानकारी

इस्कॉन मंदिर –  ISKCON Temple In Hindi

इस्कॉन मंदिर

कोलकाता में अल्बर्ट रोड पर स्थापित इस्कॉन मंदिर भारत में इस्कॉन सोसाइटी का सबसे महत्वपूर्ण केंद्र है। जिसे श्री राधा गोविंद मंदिर के नाम से भी जाता है। इस्कॉन मंदिर मुख्य रूप से भगवान कृष्ण की शिक्षाओं को फैलाने पर केंद्रित है। इस्कॉन या इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस एक गौड़ीय वैष्णव धार्मिक संगठन है। इस्कॉन की स्थापना 1966 में न्यूयॉर्क में A.C.Bhaktivedanta Swami Prabhupada द्वारा की गई थी, जिन्होंने भगवद् गीता और भागवत पुराण के पवित्र हिंदू ग्रंथों के आधार पर भगवान कृष्ण की मूल्यवान शिक्षाओं को दुनिया के सामने प्रस्तुत किया है। इस्कॉन मंदिर कोलकाता एक शांत परिसर है, जिसमें देवी राधा और भगवान कृष्ण की सुंदर मूर्तियां हैं। जो पर्यटकों के लिए एक आकर्षक रमणीय स्थल बना हुआ है, जो पर्यटकों को सुखद और शांत वातावरण में कुछ समय बिताने के लिए बड़ी संख्या में आकर्षित करता है।

सेंट जॉन चर्च – St John’s Church In Hindi

सेंट जॉन चर्च

सेंट जॉन्स चर्च कोलकाता के सबसे पुराने चर्चों और इसाई धर्म अनुयाइयों के लिए प्रमुख आस्था केन्द्रों में से एक है जिसे ब्रिटिश साम्राज्य के शासनकाल के दौरान बनाया गया था जब कोलकाता शहर ब्रिटिश भारत की राजधानी था। सेंट जॉन चर्च उन लोगों के लिए एक आदर्श आकर्षण है जो खुद को ईश्वर की दिव्य शक्तियों में डुबो देना चाहते हैं या जो हमेशा शहर में आध्यात्मिक पलायन की तलाश में रहते हैं। यह एक शानदार ढंग से बनाई गई संरचना है जो अपनी विशिष्टता और प्राचीन विशेषताओं के लिए इतिहास और वास्तुकला प्रेमियों को आकर्षित करता है। जहाँ सेंट जॉन चर्च की अनूठी लंबी विशेषताओं को देखा जा सकता है जो नवशास्त्रीय वास्तुकला का एक विशिष्ट हिस्सा है।

सेंट पॉल कैथेड्रल – St. Paul’s Cathedral In Hindi

St. Paul's Cathedral In Hindi

सिटी ऑफ़ जॉय – कोलकाता के केंद्र में स्थित, सेंट पॉल एक एंग्लिकन गिरजाघर है जो सीएनआई – उत्तर भारत के चर्च के अंतर्गत संचालित होता है। यह उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थल है जो अपनी छुट्टियों के दौरे पर ऐतिहासिक और स्थापत्य सुख को समृद्ध करना चाहते हैं। शहर के मध्य में, यह विशाल संरचना आपको औपनिवेशिक समय की याद दिलाती है और आपको स्मृति लेन में ले जाती है। कोलकाता आने पर यात्री इसे कुछ शीर्ष स्थानों पर अवश्य जाते हैं। यह क्रिसमस की छुट्टियों के दौरान सबसे सुंदर दिखता है, जब गिरजाघर, इसके आसपास के बगीचे और साथ ही आसपास की सड़कों पर सभी प्रकाश और उत्सव में नहाते हैं।

बेलूर मठ – Belur Math In Hindi

बेलूर मठ

हुगली नदी के पश्चिमी तट पर चालीस एकड़ भूमि पर फैला हुआ बेलूर मठ  कोलकाता का एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है जो रामकृष्ण मठ और मिशन का मुख्यालय भी है। मंदिर परिसर में एक संग्रहालय और कई अन्य संबद्ध शिक्षण संस्थान भी हैं। जहाँ पर्यटक अक्सर लगभग 3-4 घंटे बिताना पसंद करते हैं। बेलूर मठ  हिंदू, इस्लामी, बौद्ध और वास्तुकला की ईसाई शैलियों के मिश्रण के साथ धर्मनिरपेक्षता के प्रतीक के रूप में गर्व से खड़ा है। बेलूर मठ कोलकाता के लोकप्रिय धार्मिक और पर्यटक स्थलों में से एक है जो हर साल हजारों तीर्थ यात्रियों और पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। अगर आप कोलकाता में कही घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो आप बेलूर मठ की यात्रा अवश्य करें जहाँ आप प्राकृतिक सुन्दरता और शांति का अद्भुद अनुभव महसूस कर सकते हैं।

नखोदा मस्जिद – Nakhoda Mosque In Hindi

Nakhoda Mosque In Hindi

बुर्राबाजार जिले के चितपुर क्षेत्र में स्थित, नखोदा मस्जिद कोलकाता की सबसे व्यस्त और प्रसिद्ध मस्जिदों में से एक है जो लगभग एक शताब्दी पहले की है। नखोदा मस्जिद मुसलमानों का एक लोकप्रिय पूजा स्थल है जिसमे एक साथ 10000 व्यक्ति बैठ या नमाज पढ़ सकते है। अपने विशाल आकार के कारण, नखोदा मस्जिद कोलकाता का एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है, जो कोलकाता में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। नखोदा मस्जिद की  गुंबदों और मीनारों का निर्माण फतेहपुर सीकरी शैली की वास्तुकला को ध्यान में रखते हुए किया गया है, जो इसे और अधिक आकर्षक बनाती है।

और पढ़े: गंगासागर तीर्थ यात्रा की जानकारी

कोलकाता की सैर में घूमने लायक सबसे अच्छी जगहें – Kolkata Mein Ghumne Ke Liye Sabse Famous Jagah In Hindi

पार्क स्ट्रीट – Park Street In Hindi

Park Street In Hindi

पार्क स्ट्रीट कोलकाता की एक सड़क है जिसे मदर टेरेसा सरानी के रूप में भी जाना जाता है। आपको वता दे पार्क स्ट्रीट कोलकाता की सड़क के साथ-साथ प्रमुख हैंगआउट स्पॉट और एक लोकप्रिय पर्यटक स्थल भी है क्योंकि पार्क स्ट्रीट एक ऐसा स्पॉट है जो कभी सोता नहीं है और हमेशा हलचल और गतिविधियों से भरा हुआ होता है। पार्क स्ट्रीट में कई बदलाब किये गये है जो इसे एक लोकप्रिय स्थल और हैंगआउट स्पॉट बनाते हैं। पार्क स्ट्रीट शहर का एक ऐसा क्षेत्र है, जहां 5-सितारा रेस्तरां और होटल, नाइट क्लब, मॉल और कई रेस्टोरेंट मौजूद हैं। जहाँ पर्यटक देशी-विदेशी खाना और बिभिन्न गतिबिधियों को एन्जॉय कर सकते हैं। पार्क स्ट्रीट में हमेशा त्योहारों जैसे धूमधाम रहती है और यह सड़क बिशेष रूप से दीवाली, क्रिसमस और नए साल की पूर्व संध्या के अवसर पर बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों और पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करती है।

हावड़ा ब्रिज – Howrah Bridge In Hindi

हावड़ा ब्रिज

हावड़ा ब्रिज कोलकाता का एक प्रतिष्ठित लैंडमार्क है जो हुगली नदी पर बना एक विशाल स्टील ब्रिज है,और दुनिया के सबसे लंबे कैंटिलीवर पुलों में से एक है। हावड़ा ब्रिज को रवीन्द्र सेतु के रूप में भी जाना जाता है, जो हावड़ा और कोलकाता को जोड़ता है। आपको वता दे हावड़ा ब्रिज प्रतिदिन 100,000 से अधिक वाहनों और अनगिनत पैदल यात्रियों के दैनिक यातायात का मुख्य जरिया बना हुआ है। हुगली नदी पर निर्मित हावड़ा ब्रिज लगभग 1500 फीट लम्बा और 71 फीट चौड़ा है। हावड़ा ब्रिज यातायात परिवहन के साथ-साथ, कोलकाता के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक है। जो अपनी अद्वितीय सुन्दरता के कारण कई हजारों पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। जहाँ रात के शाम के समय हावड़ा ब्रिज की अविश्वसनीय सुन्दरता को देखा जा सकता है।

और पढ़े: कोलकाता का प्रसिद्ध हावड़ा ब्रिज घूमने की जानकारी

बिड़ला तारामंडल – Birla Planetarium In Hindi

Birla Planetarium In Hindi

बिड़ला तारामंडल कोलकाता के सबसे आकर्षक पर्यटक स्थलों में से एक है। जो एशिया का सबसे बड़ा और दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा तारामंडल है! आनंद शहर में स्थित कोलकाता बिरला तारामंडल 2 जुलाई 1963 को पंडित जवाहरलाल नेहरू द्वारा स्थापित किया गया था। बिड़ला तारामंडल में एक इलेक्ट्रॉनिक्स प्रयोगशाला,खगोल विज्ञान गैलरी और खगोलीय मॉडल का संग्रह मौजूद है। जो पर्यटकों और विज्ञान प्रेमीयों  के लिए आकर्षण के केंद्र बने हुए है। बिड़ला तारामंडल में पर्यटकों के आकर्षण के लिए नियमित रूप से कई शो आयोजित किये जाते है जो हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली और अन्य क्षेत्रीय भाषायों में संचालित होते है। शो के दौरान नौ ग्रहों का एक दौरा उनके बारे में दिलचस्प विवरण और हमारे ब्रह्मांड में मौजूद अन्य आकर्षक खगोलीय पिंडों पर चर्चा की जाती है। जहाँ आप ग्रहों, खगोलीय पिंडों और विज्ञान संभंधित अन्य जानकरी प्राप्त कर सकते हैं।

जलदापारा वन्यजीव अभयारण्य – Jaldapara Wildlife Sanctuary In Hindi

Jaldapara Wildlife Sanctuary In Hindi

जलदापारा वन्यजीव अभयारण्य पूर्वी हिमालय की तलहटी में स्थित कोलकाता के लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से है। 216.51 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ जलदापारा वन्यजीव अभयारण्य दुर्लभ सींग वाले भारतीय राइनो के लिए प्रमुख गढ़ों में से एक है। जलदापारा वन्यजीव अभयारण्य विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों का निवास स्थान है। जहाँ रॉयल बंगाल टाइगर, भारतीय हाथी, सांभर, भारतीय बाइसन और जंगली सूअर और विभिन्न जानवरों की प्रजातियाँ पाई जाती हैं। जो पर्यटकों के साथ-साथ प्रकृति और वन्यजीव प्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। तो अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ कोलकाता में कही घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो जलदापारा वन्यजीव अभयारण्य कोलकाता में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय और आकर्षक जगहों में से एक है।

मार्बल पैलेस – Marble Palace Mansion In Hindi

Marble Palace Mansion In Hindi

1835 में राजा राजेंद्र मुलिक द्वारा निर्मित मार्बल पैलेस हवेली कोलकाता के सबसे प्रसिद्ध प्राचीन आकर्षणों में से एक है। मार्बल पैलेस हवेली की वास्तुकला अद्भुद और अकल्पनीय है जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र मानी जाती है वास्तुकला की इस शैली के कारण मार्बल पैलेस को सबसे अच्छा संरक्षित स्थल माना जाता है। महल के प्रमुख आकर्षणों में, एक संग्रहालय भी शामिल है जिसमें विभिन्न प्राचीन फर्नीचर और पुराने चित्र प्रस्तुत किये गये हैं। और उसके अलावा मार्बल पैलेस हवेली में  विभिन्न दुर्लभ पक्षियों और जानवरों का एक चिड़ियाघर भी स्थापित है जिसे मार्बल पैलेस चिड़ियाघर भी कहा जाता है। मार्बल पैलेस हवेली पर्यटकों और इतिहास प्रेमियों के घूमने के लिए कोलकाता का लोकप्रिय पर्यटक स्थल बना हुआ है जो प्रत्येक बर्ष कई हजारो भारतीय और विदेशी पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है।

और पढ़े: पश्चिम बंगाल के पर्यटन स्थल की जानकारी

बॉटनिकल गार्डन – Botanical Gardens In Hindi

Botanical Gardens In Hindi

शिबपुर, हावड़ा में स्थित बॉटनिकल गार्डन, 273 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ कोलकाता के लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है। जिसे आचार्य जगदीश चंद्र बोस इंडियन बोटैनिकल गार्डन के नाम से भी जाना जाता है। 1787 में कर्नल कीड द्वारा स्थापित बॉटनिकल गार्डन को उस समय में कंपनी गार्डन के रूप में जाना जाता था। बॉटनिकल गार्डन प्रकृति प्रेमियों के लिए इस क्षेत्र की यात्रा करना और बगीचों में प्रकृति की गोद में कुछ शांत और शांतिपूर्ण समय बिताना लोकप्रिय बना हुआ है। बॉटनिकल गार्डन में 12,000 जीवित बारहमासी पौधों के साथ-साथ हजारों पौधे हैं जो दुनिया भर से एकत्र किए गए हैं। और बगीचे का प्रमुख आकर्षण, विशाल और व्यापक बरगद का पेड़ है, जिसे ग्रेट बरगद के पेड़ के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा गार्डन में आश्चर्यजनक ऑर्किड और बहुरंगी फूल भी आकर्षण का केंद्र बने हुए है।

ईडन गार्डन – Eden Gardens In Hindi

ईडन गार्डन

राज्य सचिवालय और कलकत्ता उच्च न्यायालय के पास स्थित ईडन गार्डन एक सुंदर, सुव्यवस्थित क्रिकेट स्टेडियम है। जो वर्तमान में आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स और क्षेत्रीय बंगाल क्रिकेट टीम का घरेलू मैदान है। जिसे 1864 में गवर्नर- जनरल ऑकलैंड द्वारा स्थापित किया गया था। 50 एकड़ में फैले इस क्रिकेट स्टेडियम में लगभग 66,349 लोगों के बैठने की क्षमता है और यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। ईडन गार्डन्स के वर्धमान रास्ते विशाल महोगनी, आम और बरगद के पेड़ों से ढके हुए हैं, जो इसे प्रकृति के चमत्कारों को देखने और आनंद लेने के लिए एक शांतिपूर्ण स्थान बनाते हैं। ईडन गार्डन्स स्टेडियम कई खेलों की मेजबानी करता है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण रूप से यह एक क्रिकेट स्टेडियम है जो नियमित रूप से वनडे, टेस्ट और टी 20 मैचों की मेजबानी करता है।

साइंस सिटी – Science City In Hindi

साइंस सिटी

कोलकाता की एक नई पहचान के रूप में साइंस सिटी उद्घाटन 1 जुलाई 1997 को हुआ था। यह कोलकाता के निवासियों के साथ-साथ भारतीय और विदेशी पर्यटकों के लिए कोलकाता का एक प्रमुख आकर्षण केंद्र है। साइंस सिटी दुनिया के बेहतरीन और सबसे बड़े विज्ञान संग्रहालयों में से एक है और विज्ञान सीखने का एक मजेदार तरीका प्रदान करता है। साइंस सिटी मज़े के साथ शिक्षा का एक आदर्श मिश्रण है। जलीय दुनिया को समर्पित एक विशेष खंड है जिसमें आप जलीय दुनिया में विभिन्न मछलियों और कीड़ों के बारे में हर मिनट विस्तार से जान सकते हैं। इन एक्वैरियम में कुछ सबसे विदेशी मछलियों को देखा भी जा सकता है।

ताजपुर – Tajpur In Hindi

Tajpur In Hindi

ताजपुर कोलकाता से 170 किलोमीटर दूर, बंगाल की खाड़ी के शांत तट पर स्थित एक छोटा सा शहर है। जिसे पश्चिम बंगाल का एक गुप्त रहस्य भी माना जाता है, ताजपुर समुद्र तट का मुख्य आकर्षण सैकड़ों लाल केकड़े हैं जो समुद्र तटों पर पाए जाते हैं और समुद्र तट को गहरे लाल रंग से भर देते हैं। इसके अलावा, ताजपुर में  नीलगिरी, इमली और कैसुरीना के पेड़ों से घिरे, एकांत समुद्र तट एक झूला पर आराम करना, सूर्यास्त का सुन्दर नजारा देखना और रेत के बीच एकांत में कुछ समय बिताने के लिए ताजपुर बीच पर्यटकों के लिए लोकप्रिय बना हुआ है। शहर की भीड़-भाड़ से दूर कुछ समय एकांत में व्यतीत करने के लिए ताजपुर कोलकाता के सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

बिड़ला औद्योगिक और प्रौद्योगिकी संग्रहालय – Birla Industrial & Technological Museum In Hindi

बिड़ला इंडस्ट्रियल एंड टेक्नोलॉजिकल म्यूजियम भारत में पहला वैज्ञानिक और औद्योगिक संग्रहालय होने के कारण कोलकाता के प्रमुख आकर्षणों में से एक है, जिसे 1959 को स्थापित किया गया था और इसे आम जनता के लिए खोल दिया गया था। शुरुआत में इसे बिड़ला पार्क के रूप में जाना जाता था और इसके उद्घाटन के तीन साल के भीतर इसे एक संग्रहालय में बदल दिया गया था। संग्रहालय की महलनुमा संरचना के कारण यह एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण बन गया है जो अपने दीर्घाओं और परिसर में आयोजित 3 डी शो के लिए भी प्रसिद्ध है।

और पढ़े: दार्जिलिंग टूरिज्म के बारे में संपूर्ण जानकारी

रबींद्र सरोवर – Rabindra Sarovar In Hindi

Rabindra Sarovar In Hindi

75 एकड़ में विशाल छेत्र में फली हुई रवीन्द्र सरोवर झील एक मानव निर्मित झील है जिसे प्राचीन में धकुरी झील के नाम से जाना जाता था। रवीन्द्र सरोवर झील साइबेरिया और रूस के विभिन्न प्रवासी पक्षियों का घर है। जहाँ पक्षियों की बिभिन्न प्रजातियाँ देखी जा सकती है। रवीन्द्र सरोवर झील कई प्रकार की वनस्पतियों और प्राक्रतिक सुन्दरता से घिरा हुआ अति रमणीय पर्यटक स्थल है। जो पर्यटकों के लिए बर्ड-वाचिंग, पिकनिक और अन्य मनोरंजक गतिविधियों के लिए लोकप्रिय बना हुआ है।  यदि आप शांतिपूर्ण समय में अपना कुछ समय व्यतीत करना के लिए किसी अच्छी जगह की तलाश में हैं तो रवीन्द्र सरोवर कोलकाता में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

शोभबाजार राजबाड़ी – Shobhabajar Rajbari In Hindi

शोभबाजार राजबाड़ी
Image Credit: Rakesh Dutta

शोभाबाजार राजबाड़ी कोलकाता के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है यह अब तक बने सबसे भव्य बंगाली शैली के घरों में से एक है। इसका निर्माण 1772 में कोलकाता के शोभाबाजार के शाही परिवार द्वारा किया गया था। शोभबाजार राजबाड़ी की वास्तुकला अद्भुद और अकल्पनीय है जो इसे और अधिक आकर्षक प्रस्तुत करती है। शोभाबाजार राजबाड़ी की अनूठी वास्तुकला अपनी और हजारों आगंतुकों को आकर्षित करती है। जो पर्यटकों और कला प्रेमियों के लिए कोलकाता में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

इकोटूरिज्म पार्क –  Ecotourism Park In Hindi

Ecotourism Park In Hindi
Image Credit: Debasish

इकोटूरिज्म पार्क एक विशाल शहरी पार्क है जिसे कोलकाता में घूमने के लिए अविश्वसनीय स्थानों में से सबसे अच्छा माना जाता है। इकोटूरिज्म पार्क भारत का  सबसे बड़ा शहरी पार्क है जो 475 एकड़ में फैला हुआ है और इसे प्रकृति के प्रशंसकों के लिए एक आदर्श स्थान माना जाता है। पार्क तीन प्रमुख भाग पारिस्थितिक क्षेत्र, उद्यान और मनोरंजक क्षेत्र में विभाजित हैं। इकोटूरिज्म पार्क पर्यटकों और स्थानीय लोगो के बीच लोकप्रिय बना हुआ है, जो बड़ो से लेकर बच्चो तक के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

अलीपुर चिड़ियाघर – Alipore Zoo, Kolkata In Hindi

अलीपुर चिड़ियाघर

अलीपुर जू जिसे कलकत्ता चिड़ियाघर या अलीपुर का प्राणी उद्यान भी कहा जाता है, अलीपुर जू  भारत में स्थापित सबसे पुराना प्राणि उद्यान है और कोलकाता का एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है । 46.5 एकड़ के क्षेत्र में फैला, चिड़ियाघर 1876 से संचालित हो रहा है जो बड़ी संख्या में वन्यजीव प्रेमियों और पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। अलीपुर चिड़ियाघर रॉयल बंगाल टाइगर, हाथी, वन-सींग वाले गैंडे, व्हाइट टाइगर, ज़ेबरा, मृग, हिरण ,मैकॉव और लोरिकेट, स्वाइनहो के तीतर, लेडी एमहर्स्ट के तीतर और गोल्डन तीतर, शुतुरमुर्ग, ईमू, हॉर्नबिल्स जैसे बड़े पक्षियों का घर है। सर्दियों के मौसम के दौरान, अलीपुर चिड़ियाघर कुछ प्रवासी पक्षियों जैसे सुरस क्रेन का निवास स्थान भी बन जाता है। अलीपुर चिड़ियाघर प्रकृति के प्रति उत्साही लोगों के लिए या अपने बच्चों और परिवार के साथ घूमने जाने के लिए कोलकाता की लोकप्रिय जगहों में से एक है।

और पढ़े: सुंदरवन नेशनल पार्क घूमने की जानकारी और प्रमुख पर्यटन स्थल

कमरपुकुर, कोलकाता – Kamarpukur, Kolkata In Hindi

Kamarpukur, Kolkata In Hindi
Image Credit: Sanjib

कमरपुकुर कोलकाता के छोटे गांवों का एक समूह है जो विष्णुपुर और तारकेश्वर के बीच स्थित है। एक धर्मपरायण और कट्टर संत श्री रामकृष्ण परमहंस की जन्मस्थली के रूप में प्रसिद्ध है। मंदिरों और प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण कमरपुकुर पर्यटकों के लिए कोलकाता की पसंदीदा जगहों में से एक है, जो पर्यटकों और प्रकृति प्रेमियों को बड़ी संख्या में अपनी और आकर्षित करता है। कमरपुकुर गाँव शहरों की व्यस्तता से दूर एक सुखद माहोल से परिपूर्ण है। इस गाँव में आप सरल ग्रामीण जीवन का आनंद ले पाएंगे। यह स्थान पवित्र होने के कारण सकारात्मकता से भर जाता है और आप गाँव में घूमने के बाद एक अलग ही आनंद महसूस करेंगे।

निक्को पार्क – Nicco Park In Hindi

निक्को पार्क

निक्को पार्क एक मनोरंजन पार्क है जो मनोरंजन के उद्देश्य से कोलकाता के लोकप्रिय जगहों में से एक है। इसे “पश्चिम बंगाल का डिज़्नी लैंड” भी कहा जाता है और पूरे साल बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है। निक्को पार्क पिछले 20 वर्षों से एक मनोरंजन पार्क के रूप में कार्य कर रहा है। और यह भारत का पहला मनोरंजन पार्क है जिसने गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली, सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली और पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली से मान्यता प्राप्त की है। निक्को पार्क में पर्यटकों के आकर्षण के लिए कई मनोरंजन सवारी, वाटर स्पोर्ट्स और अन्य शो संचालित किये जाते हैं जो लोकप्रियता का बिषय बने हुए है। इसलिए निक्को पार्क माता-पिता और युवाओं के बीच एक पसंदीदा जगह बनी हुई है, जो अक्सर इस जगह को पिकनिक स्पॉट के रूप में पसंद करते हैं।

प्रिंसेप घाट – Princep Ghat In Hindi

Princep Ghat In Hindi

हुगली नदी के तट पर स्थित प्रिंसेप घाट एक राजसी संरचना है जो अपने ग्रीक / गोथिक इनले के लिए प्रसिद्ध है। प्रिंस घाट की सुंदरता बड़ी संख्या में वास्तुकला और इतिहास प्रेमियों को आकर्षित करती है, लेकिन यहां तक ​​कि स्थानीय लोग आकर्षण के रीगल वाइब को अवशोषित करने के लिए भी जाते हैं।  प्रिंसेप घाट में शानदार हावड़ा ब्रिज के साथ, सूर्योदय या सूर्यास्त देखना और नदी के किनारे पर ठंडी हवा में लंबे समय तक चलना, फोटोग्राफी यहाँ की कुछ पसंदीदा मनोरंजक गतिविधियाँ हैं जो पर्यटकों के बीच लोकप्रिय बनी हुई है।

एक्वाटिका – Aquatica In Hindi

एक्वाटिका

एक्वाटिका एक वाटर थीम पार्क है जो अपने सभी मेहमानों के लिए कई रोमांचक थीम वाली सवारी, स्लाइड, वाटर स्पोर्ट्स और अन्य मनोरंजक गतिविधियाँ प्रदान करता हैं जिन्हें युवा और बूढ़े सभी व्यक्ति चुन सकते है। एक्वाटिका वाटर पार्क 75000 वर्ग फुट क्षेत्र फैला हुआ है, जो चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। एक्वाटिका वाटर पार्क में मनोरंजक गतिविधियों को एन्जॉय करते हुए यदि किसी को नाश्ते की आवश्यकता महसूस होती है, तो यहाँ एक रेस्टोरेंट भी है जो विभिन्न प्रकार के स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यंजन परोसता है।

स्टेट आर्कियोलॉजिकल गैलरी – State Archaeological Gallery In Hindi

State Archaeological Gallery In Hindi
Image Credit: Moznu Muhibur Rahman

स्टेट आर्कियोलॉजिकल गैलरी 1962 में स्थापित किया गया था। यह पुरापाषाण, मेसोलिथिक और नवपाषाण काल के प्रारंभिक पत्थर के औजारों और प्राचीन वस्तुओं जैसे कलाकृतियों का संग्रह है जो कोलकाता के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। स्टेट आर्कियोलॉजिकल गैलरी पर्यटकों को ऐतिहासिक और प्रागैतिहासिक काल की एक व्यापक जानकरी प्रदान करता है। स्टेट आर्कियोलॉजिकल गैलरी बड़ी मात्र में पर्यटकों और इतिहास शोकिनो को अपनी और आकर्षित करता है जो कोलकाता में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

और पढ़े: तारापीठ मंदिर के दर्शन और घूमने की जानकारी

चौरंगी – Chowringhee In Hindi

चौरंगी

चौरंगी कोलकाता की एक प्रमुख सड़क है। आधिकारिक तौर पर जवाहरलाल नेहरू रोड के रूप में जाना जाने वाला चौरंगी मनोरंजन गतिविधियों और खरीदारी का केंद्र है। चौरंगी में बुटीक, होटल, मॉल, दुकान और रेस्टोरेंट स्थित है जहाँ अक्सर पर्यटकों और स्थानीय लोगो द्वारा इस जगह का दौरा किया जाता है। इस क्षेत्र में पास में कई धरोहर इमारतें हैं, जिन्हें पर्यटक देख सकते हैं। ये इमारतें ब्रिटिश काल के दौरान बनाई गई थीं और ये अपनी वास्तुकला और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है।

सोनारी वन – Sonajhuri Forest In Hindi

सोनारी वन

शहर की भीड़-भाड़ से दूर सोनारी वन पश्चिम बंगाल राज्य में एक छिपा हुआ रत्न है। जिसे भारत में सबसे साफ जंगलों में से एक माना जाता है, सोनारी वन प्रकृति के करीब रहने बाले व्यक्तियों के लिए एक आकार्षक स्थल है जो बड़ी संख्या में पर्यटकों और प्रकृति प्रेमियों को आकर्षित करता है। सोनारी वन खिलते हुए फूल ,हरे भरे पेड़ों से भरा हुआ है। यह जगह देखने और तलाशने के लिए काफी संख्या में जगह के साथ सुरम्य है। यह स्थान औद्योगिकीकरण से अछूता है और आदिवासियों का निवास है जो सरल जीवन जीते हैं। जंगल के साथ बहने वाली प्राचीन नदी पूरी जगह को और भी जादुई बना देती है।

सेंट्रल पार्क – Central Park In Hindi

Central Park In Hindi
Image Credit: Amit Roy

सेंट्रल पार्क कोलकाता के सबसे पसंदीदा पर्यटक स्थलों में से एक है जिसे बनाबिटान के रूप में भी जाना जाता है। सेंट्रल पार्क कोलकाता के बिधाननगर में स्थित मैदान के बाद दूसरा सबसे बड़ा शहरी पार्क है। एक विशाल झील के आसपास निर्मित, इस पार्क में एक गुलाब का बगीचा भी है, जिसमें घरेलू और आयातित गुलाब की किस्मों की भरमार है। सेंट्रल पार्क में एक और आकर्षण सुंदर तितली उद्यान हैं जो रंगीन तितलियों की कई प्रजातियों का घर है। जो स्थानीय लोगो के साथ-साथ पर्यटकों के घूमने के लिए कोलकाता की सबसे आकर्षक जगहों में से एक है।

स्नो पार्क – Snow Park In Hindi

स्नो पार्क
Image Credit: Toms Daniel

न्यूटाउन कोलकाता में एक्सिस मॉल के भीतर स्थित स्नो पार्क कोलकाता के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। स्नो पार्क शहर के निवासियों के साथ-साथ पर्यटकों के लिए भी बिशेष  रूप से लोकप्रिय है जहाँ आप सादे क्षेत्र में कभी भी वास्तविक बर्फ गिरने का अनुभव कर सकते हैं। सफेद स्नोफ्लेक्स में शामिल यह मनोरंजन पार्क वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए रोमांचकारी सवारी प्रदान करता है। अगर आप अपनी देनिक व्यस्तता से दूर कुछ समय रोमांचक खेलो को एन्जॉय करना चाहते है, स्नो पार्क  कोलकाता में अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है।

बाबर हाट – Baabur Haat In Hindi

बाबर हाट अपने परिवार या दोस्तों के साथ घूमने या पिकनिक मानाने के लिए कोलकाता के आदर्श स्थान माना जाता है*  यदि आप व्यस्त शहर के जीवन से एक ब्रेक लेना चाहते हैं और कुछ समय गंवई बंगाली ग्रामीण जीवन के करीब बिताते हैं। पश्चिम बंगाल में कुछ सबसे स्वादिष्ट मछली के उत्पादन के लिए और प्राकृतिक झीलों से भरपूर बाबर हाट एक प्राकृतिक स्वर्ग है, जहाँ आप पास के स्थानीय गाँव के मैदानों में एक छोटी पिकनिक यात्रा पर जा सकते हैं* जिसके खुले मैदानों में बैडमिंटन और क्रिकेट जैसे बाहरी खेलों का आनंद भी लिया जा सकता हैं।

कोलकाता के प्रमुख त्यौहार – Famous Festivals In Kolkata Tourism In Hindi

दुर्गा पूजा – Durga Puja In Hindi

Durga Puja In Hindi

दुर्गा पूजा को कोलकाता में दुर्गोत्सव के रूप में भी जाना जाता है जो कोलकाता के साथ-साथ पूरे पश्चिम बंगाल में बहुत उल्लास और धूमधाम के साथ मनाया जाता है। जहा देवी दुर्गा की पूजा करके त्यौहार मनाया जाता है। दुर्गा पूजा बंगाल में सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। जो लगभग हर कोने पर पूजा पंडालों के साथ बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। प्रत्येक इलाके में सामुदायिक पूजा का भी आयोजन किया जाता है। त्यौहार के दौरान पारंपरिक अनुष्ठानों के अलावा, कई सांस्कृतिक गतिविधियों जैसे गीत और नृत्य प्रतियोगिताओं, खेल और भ्रूण का भी आयोजन किया जाता है।

और पढ़े: दार्जिलिंग की मशहूर जगह टाइगर हिल घूमने की जानकारी

पोइला बोइशाख – Poila Boishakh In Hindi

पोइला बोइशाख या बैसाख बंगाली कैलेंडर वर्ष का पहला दिन होता है। और इस दिन को अक्सर बंगाली नव वर्ष के रूप में जाना जाता है। यह दिन एक बंगाली परिवार के लिए एक नए साल की शुरुआत का प्रतीक है और इस तरह एक उत्सव का आह्वान करता है। लोग इस दिन के लिए व्यापक तैयारी करते हैं, नए कपड़े खरीदते हैं, घर में व्यापक व्यंजन तैयार करते हैं और सबसे महत्वपूर्ण रूप से देवी-देवताओं की प्रार्थना करते हैं। यह दिन बंगालियों के लिए बहुत खास है। इस दिन व्यापारी अपनी नई लेखा पुस्तकें शुरू करते हैं।

डोवर लेन संगीत समारोह – Dover Lane Music Festival In Hindi

डोवर लेन म्यूज़िक फेस्टिवल एक अद्वितीय भारतीय शास्त्रीय संगीत समारोह है जो कोलकाता के नज़्रुल मंच ऑडिटोरियम में प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। तीन दिवसीय यह त्योहार सुबह से शाम तक चलता है और दुनिया भर से शास्त्रीय संगीत की प्रमुख हस्तियों को आमंत्रित किया जाता है। संगीत कलाकारों और उच्च व्यक्तित्वों के अलावा, युवा कलाकारों भी उत्सव में प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इन वर्षों में, त्योहार ने जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की है और खुद को बहुत सारे प्रायोजक भी अर्जित किए हैं। सांस्कृतिक संगीत के अलावा, आप बाहर खड़े स्टालों से स्नैक्स और जलपान का आनंद भी ले सकते हैं।

कलकत्ता पुस्तक मेला – Calcutta Book Fair In Hindi

Calcutta Book Fair In Hindi

कलकत्ता पुस्तक मेला पहली बार 1976 में कोलकाता में आयोजित किया गया था और हाल ही में पुस्तक प्रेमियों के बीच एक लोकप्रिय इवेंट बन गया है, जो न केवल शहर में बल्कि पूरे एशिया में सबसे बड़ा मेला माना जाता है, यह मेला ज्यादातर वितरकों और खुदरा विक्रेताओं के बजाय आम जनता के लिए आयोजित किया जाता है। पुस्तक मेले में कैंडी फ्लॉस वेंडर, पिनिकर्स, गायक, गीतकार और टिड बिट विक्रेता आदि भी मौजूद हैं। जो कोलकाता की संस्कृति का पर्याय बन गया है और प्रत्येक बर्ष कई हजारो पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है।

कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा महोत्सव –  Kolkata International Cinema Festival In Hindi

कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा महोत्सव

कोलकाता इंटरनेशनल सिनेमा फेस्टिवल कोलकाता में एक सप्ताह तक चलने वाला सांस्कृतिक फिल्म महोत्सव है। यह त्योहार भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों की एक श्रृंखला को प्रदर्शित करता है, और इसे शहर में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले और सबसे प्रतीक्षित त्योहारों में से एक माना जाता है। पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा पश्चिम बंगाल फिल्म केंद्र द्वारा आयोजित किया गया था, इस उत्सव की स्थापना 1995 में हुई थी और तब से बढ़ रही है। यह शहर में सबसे भव्य आकर्षणों में से एक है जो  भारत का दूसरा सबसे पुराना अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव है।

और पढ़े: आसनसोल शहर में घूमने लायक पर्यटन स्थल की जानकारी

कोलकाता घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Kolkata Tourism In Hindi

Best Time To Visit Kolkata Tourism In Hindi

यदि आप पश्चिम बंगाल के खूबसूरत पर्यटक स्थल कोलकाता घूमने जाने की योजना बना रहे है तो हम आपको बता दे अक्टूबर से फरवरी के बीच की शरद ऋतु और सर्दियों के महीने कोलकाता की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय होता है, क्योंकि सर्दियों का मौसम कोलकाता की यात्रा के लिए रोमांचक समय होता है। और इस समय कोलकाता में बिभिन्न उत्सव और खासकर यहाँ का सबसे बड़ा उत्सव दुर्गा पूजा आयोजित की जाती है जो कोलकाता की सबसे बड़ी पूजा होती है। और मार्च से शुरू होने वाली ग्रीष्मकाल के दौरान कोलकाता की यात्रा से बचें क्योंकि इस समय कोलकाता का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है। जो आपकी कोलकाता की यात्रा को बाधित कर सकता है।

कोलकाता की यात्रा में कहा रुके – Where To Stay In Kolkata Tourism In Hindi

कोलकाता की यात्रा में कहा रुके

यदि आप कोलकाता शहर और इसके पर्यटक स्थल घूमने जाने का प्लान बना रहे है और कोलकाता में किसी  होटल की तलाश में हैं तो हम आपको बता दें की इस खूबसूरत कोलकाता में आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट तक होटल मिल जायेंगे। जिनकी आप आपनी सुविधानुसार चुनाव कर सकते हैं।

कोलकाता का खाना – Famous Food Of Kolkata Tourism In Hindi

Famous Food Of Kolkata Tourism In Hindi

कोलकाता शहर स्थानीय बंगाली व्यंजनों के लिए सबसे अधिक जाना जाता है, जो कि यहाँ आने वाले सभी पर्यटकों के वीच लोकप्रिय बने हुए है। अधिकांश बंगाली व्यंजन भोजन चावल और मछली के चारों ओर घूमते हैं। और यहाँ बंगाली व्यंजनों के अलावा, शहर के विभिन्न रेस्टोरेंट में बढ़िया अंग्रेजी भोजन, कॉन्टिनेंटल, उत्तर भारतीय व्यंजन, दक्षिण भारतीय व्यंजन, मैक्सिकन और इतालवी भोजन का आनंद ले सकते हैं। आपको तिब्बती भोजन का एक उदाहरण भी मिलेगा, जिसमें मोमोस और थुप्पा काफी लोकप्रिय और व्यापक हैं। इसके अलावा कोलकाता शहर बंगाली मिठाइयाँ रसगुल्ला, चमचम, रसमलाई, शोंडेश, क्रीम चुप और अन्य बंगाली मिठाइयाँ के पेशकश भी करता है।

और पढ़े: सिलीगुड़ी के 10 प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी

कोलकाता कैसे पहुंचे –  How To Reach Kolkata In Hindi

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ आप पश्चिम बंगाल के खूबसूरत पर्यटक स्थल कोलकाता घूमने जाने का प्लान बना रहे है और जानना चाहते है की हम कोलकाता केसे पहुंचे ? तो हम आपको वता दे आप सड़क, रेल और हवाई मार्ग में से किसी का भी चुनाव करके कोलकाता पहुंच सकते है। यदि आप कोलकाता जाने के लिए अन्य परिवहन के साधनों के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारे द्वारा नीचे दी गई जानकरी को अवश्य पढ़े।

फ्लाइट से कोलकाता कैसे पहुंचे – How To Reach Kolkata By Flight In Hindi

फ्लाइट से कोलकाता कैसे पहुंचे

यदि आप फ्लाइट से कोलकाता जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे कोलकाता का अपना घरलू हवाई अड्डा, नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो शहर के केंद्र से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा कोलकाता को भारत के सभी प्रमुख शहरों के साथ-साथ  दक्षिण पूर्व एशिया और यूरोप के कुछ देशों से जोड़ता है। और फ्लाइट से कोलकाता एयरपोर्ट पहुचने के बाद आप यहाँ से बस, ऑटो, टेक्सी या केब बुक करके कोलकाता पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग से कोलकाता कैसे जाये – How To Reach Kolkata By Road In Hindi

सड़क मार्ग से कोलकाता कैसे जाये

अगर आपने कोलकाता जाने के लिए सड़क मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बता दे कोलकाता पश्चिम बंगाल के साथ-साथ भारत के सभी प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। भारत के लगभग किसी भी हिस्से से कोलकाता के लिए नियमित बस सेवाएं भी उपलब्ध हैं। दिल्ली से, NH 19 के माध्यम से, कोलकाता पहुँचने में लगभग एक दिन लगता है। आसपास के शहरों जैसे खड़गपुर, हल्दिया आदि से भी बसें उपलब्ध हैं। तो आप अपनी सुविधानुसार बस, टैक्सी या अपनी निजी कार से यात्रा करके आसानी से कोलकाता पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से कोलकाता कैसे पहुंचे – How To Reach Kolkata By Train In Hindi

How To Reach Kolkata By Train In Hindi

यदि आप ट्रेन से यात्रा करके कोलकाता चाहते है तो हम आपको वता दे कोलकाता में हावड़ा और सियालद दो मुख्य रेलवे स्टेशन हैं यह भारत के सभी बड़े स्टेशनों से जुड़ा हुआ है और उत्तर-पूर्वी भारत का प्रवेश द्वार है। तो आप भारत के प्रमुख शहरों से ट्रेन से यात्रा करके हावड़ा और सियालद रेलवे स्टेशन जा सकते है। और रेलवे स्टेशन से ऑटो,टेक्सी केब या अन्य स्थानीय वाहनों की मदद से अपने निश्चित स्थान तक पहुंच सकते हैं।

कोलकाता में स्थानीय परिवहन – Local Transport In Kolkata In Hindi

कोलकाता में स्थानीय परिवहन

कोलकाता, लोकल ट्रेनों, टैक्सियों और कैब के द्व्रारा अन्य नगरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। इसके अलावा आप शहर के कुछ हिस्सों के आसपास घोड़े की सवारी या टोंगा की सवारी भी कर सकते हैं। तो आप ऑटो, टैक्सी केब या अन्य परिवहन के साधनों से कोलकाता के लोकप्रिय पर्यटक स्थलों की यात्रा कर सकते हैं।

और पढ़े: भूटान पर्यटन की पूरी जानकारी

कोलकाता का नक्शा – Kolkata Map

कोलकाता की फोटो गैलरी – Kolkata Images

और पढ़े:

Leave a Comment