पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करें – How to check PNR status in Hindi

क्या आपको पीएनआर देखना है या पीएनआर नंबर का स्टेटस चेक करना है, हमेशा ऐसा नहीं होता की आपको रेलवे टिकेट बुक करने पर कंफ़र्म टिकेट मिल जाये। कई बार आपको RAC या वेटिंग लिस्ट (WL) का टिकेट लेना पड़ता है जिसकी करंट स्थति जानने के लिए आपको रेलवे टिकेट में लिखे पीएनआर स्टेटस को चेक करना पड़ता है लेकिन अब सवाल यह आता है कि ऑनलाइन पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करें।

आपको पीएनआर स्टेटस चेक करना है या फिर रेलवे पीएनआर इंक्वायरी की जानकारी लेना चाहते है, तो इन दोनों ही केस में https://www.pnrstatus.io वेबसाइट पर Online PNR Status Check किया जा सकता है और इसके अलावा SMS के द्वारा भी आसानी से आप अपना पीएनआर स्टेटस चेक कर सकते हैं। इस लेख में पीएनआर इंक्वायरी के इन्हीं तरीकों के बारे में बताया गया है।

इंडियन रेलवे पीएनआर नंबर क्या होता है – What is PNR number in Hindi

पीएनआर या पैसेंजर नेम रिकॉर्ड ट्रेन आरक्षण टिकट पर उल्लिखित एक दस अंकों की संख्या है। यह पीएनआर नंबर भारतीय रेलवे रिजर्वेशन सिस्टम पर ट्रेन बुकिंग करते ही जारी किया जाता है। पीएनआर नंबर यात्रा विवरण के साथ यात्रियों की जानकारी प्रदान करता है। ट्रेन का नाम, नंबर, यात्रा की तारीख, टिकट बुकिंग की स्थिति, कोच का प्रकार, कोच नंबर, बर्थ नंबर और बर्थ प्रकार एक पीएनआर नंबर में होता है। कोच नंबर, बर्थ नंबर और बर्थ टाइप (यानी लोअर, मिडिल, अपर आदि) केवल तभी आवंटित किए जाते हैं, जब ट्रेन की बुकिंग CNF PNR स्टेटस में होती है।

IRCTC ट्रेन बुकिंग एक प्रक्रिया का अनुसरण करती है, जिसमें उपलब्ध सीटों को शुरू में बुक किया जाता है, इसके बाद टिकटों को आरएसी (रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन) के तहत बुक किया जाता है और उसके बाद बुक की गई टिकटें वेटिंग लिस्ट (WL) श्रेणी में आती हैं।

पीएनआर नंबर स्टेटस कैसे चेक करें – How to check PNR status in Hindi

इंडियन रेलवे पीएनआर स्टेटस चेक करने के लिए, बस www.pnrstatus.io पर जाएँ और अपना 10 अंकों का पीएनआर नंबर टाइप करें, ‘ट्रैक पीएनआर स्टेटस’ बटन पर क्लिक करें और तुरंत आपके सामने पीएनआर नंबर स्टेटस आ जायेगा।

SMS से पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करे? – How to check PNR number through SMS in Hindi

ग्राहकों की संतुष्टि बढ़ाने के लिए, रेलवे ने आपके पीएनआर नंबर के स्टेटस की जांच के लिए एसएमएस सेवा शुरू की है। यदि आप ऑफ़लाइन हैं, तो आप नीचे दिए गए प्रारूप के साथ 139 पर एसएमएस भेजने का प्रयास कर सकते हैं। ” PNR <10 अंक पीएनआर नंबर>” टाइप करें और इसे 139 पर भेजें। कृपया ध्यान दें कि एसएमएस सेवा के लिए चार्ज लागू होगा।

एक्जाम्पल: PNR 8631329607

पीएनआर स्टेटस के प्रकार – Types of PNR Status in Hindi

जैसा कि पीएनआर की स्थिति में संक्षिप्त में यात्रा विवरण शामिल होता है, यह जानना आवश्यक है कि वे किस लिए लिखे गए हैं। नीचे संक्षिप्त नाम और उनके टिकट की लाइव PNR स्थिति को परिभाषित करने वाले उनके अर्थों की सूची दी गयी है:

  • CNF पीएनआर स्टेटस – इसका मतलब है कि टिकट कंफ़र्म हो गई है।
  • WL PNR स्टेटस – यह वेटिंग लिस्ट (Waiting List) के लिए लिखा गया है और ऑनलाइन टिकेट बुक करने पर वेटिंग लिस्ट टिकट वाले यात्री ट्रेन में सफर नहीं कर सकते।
  • RAC पीएनआर स्टेटस – यह Reservation Against Cancellation आरक्षण के लिए है। इस स्थिति में एक ही बर्थ को दो लोगो द्वारा साझा करना होता।
  • CAN स्टेटस – इसका मतलब है कि टिकट रद्द कर दिया गया है और यात्री ट्रेन में नहीं चढ़ सकता।
  • GNWL स्टेटस – यह सामान्य प्रतीक्षा सूची के लिए है। यदि जीएनडब्ल्यूएल स्टेटस टिकट पर मौजूद है, तो यात्री ट्रेन में सवार हो सकते हैं यदि अन्य यात्रियों ने अपने टिकट रद्द कर दिए हैं।
  • TQWL स्टेटस – यह तत्काल वेटलिस्ट के लिए है। यह टिकट स्टेटस से पता चलता है कि जिस यात्री ने तत्काल टिकट बुक किया है, वह प्रतीक्षा सूची में है।
  • PQWL स्टेटस – यह Pooled Quota Waitlist के लिए है। यह उस यात्री के लिए है जो उस स्टेशन से यात्रा करता है जहां से ट्रेन शुरू होती है और ट्रेन के अंतिम गंतव्य से पहले एक स्टेशन में उतरता है।
  • RLWL स्टेटस – यह रिमोट लोकेशन वेटलिस्ट (Remote Location Waitlist) के लिए है। यह उन यात्री के लिए है जो मध्यवर्ती स्टेशनों के बीच यात्रा करते है।
  • NOSB स्टेटस – यह नो सीट बर्थ के लिए है। यह 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए है और उनके लिए कोई सीट नहीं दी गई है।

पीएनआर का फुल फॉर्म – PNR Full Form in Hindi

पीएनआर (PNR) का फुल फॉर्म Passenger Name Record होता है।

टिकट में पीएनआर नंबर कहां लिखा होता है? – Where is the PNR number written on the ticket in Hindi?

प्रत्येक भारतीय रेलवे ट्रेन टिकट, चाहे वह रेलवे स्टेशन टिकट काउंटर के माध्यम से या ऑफलाइन बुक किया गया हो, 10 अंकों के पीएनआर नंबर के साथ आता है। ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए, पीएनआर नंबर ईमेल और एसएमएस के जरिए रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है। जब ऑफ़लाइन टिकट बुकिंग होती है, तो टिकट के ऊपरी बाएँ हाथ पर PNR नंबर लिखा होता है। जब आपने आईआरसीटीसी वेबसाइट या ऑनलाइन ट्रैवल वेबसाइट से ई-टिकट बुक किया है, तो यह पीएनआर नंबर टिकेट के शीर्ष भाग पर होगा।

अब आप आसानी से अपने मोबाइल फोन के द्वारा ही PNR स्टेटस चेक कर सकते है। अपने मोबाइल के ब्राउज़र में जाकर https://www.pnrstatus.io टाइप करें या इस लिंक पर क्लिक करें। अब अपना PNR नंबर डाले और TRACK PNR STATUS पर क्लिक करे। थोड़ी देर में आपको अपने PNR का करंट स्टेटस मोबाइल की स्क्रीन पर दिख जायेगा।

उम्मीद है पीएनआर कैसे देखना है कि इस जानकारी से आपको अपना पीएनआर स्टेटस चेक करने में मदद मिली होगी।

आपको यह भी जानना चाहिए – यह हैं भारत की 5 लक्जरी ट्रेन जिनमें यात्रा करना आपको महाराजाओं के होने जैसा महसूस करवाएगा

 

Leave a Comment