न्यू जलपाईगुड़ी पर्यटन में घूमने लायक जगह – Best Tourist Places In New Jalpaiguri In Hindi

New Jalpaiguri In Hindi, जलपाईगुड़ी ऐतिहासिक और प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण पश्चिम बंगाल का एक लोकप्रिय पर्यटक स्थल है, जिसे अब न्यू जलपाईगुड़ी के नाम से भी जाना जाता है । जलपाईगुड़ी उत्तर बंगाल में स्थित है और यह उत्तर बंगाल का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। जलपाईगुड़ी न केवल पश्चिम बंगाल का महत्वपूर्ण स्थान है, बल्कि पूरे देश के लिए महत्वपूर्ण स्थान रखता है क्योंकि यह पूर्वोत्तर भारत को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ता है। भौगोलिक रूप से, पश्चिम बंगाल का यह जिला चाय के बागानों, नदियों, नालों, पहाड़ियों और प्राकृतिक सुन्दरता से भरा हुआ है। इसलिए, जलपाईगुड़ी प्रकृति से प्यार करने वाले यात्रियों के लिए एक स्वर्गीय निवास है। जलपाईगुड़ी अपनी इस प्राकृतिक सुन्दरता और पर्यटक स्थलों के कारण पश्चिम बंगाल का लोकप्रिय पर्यटक स्थल बना हुआ है, और प्रत्येक बर्ष कई हजारों पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है।

Table of Contents

न्यू जलपाईगुड़ी में घूमने लायक जगह – New Jalpaiguri Tourism In Hindi

New Jalpaiguri Tourism In Hindi

तो जलपाईगुड़ी इन्हें आकर्षक पर्यटक स्थलों के बारे में जानने के लिए हमारे इस लेख को अवश्य पढ़े जहाँ हम आपको अपने लेख में जलपाईगुड़ी के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों के बारे में बताने जा रहे है-

और पढ़े: तारापीठ मंदिर के दर्शन और घूमने की जानकारी

न्यू जलपाईगुड़ी के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गोरूमारा राष्ट्रीय उद्यान – New Jalpaiguri Ke Prasidh Paryatan Sthal Gorumara National Park In Hindi

New Jalpaiguri Ke Prasidh Paryatan Sthal Gorumara National Park In Hindi

जलपाईगुड़ी शहर से 52 किमी की दूरी पर स्थित गोरूमारा राष्ट्रीय उद्यान जलपाईगुड़ी के साथ-साथ पश्चिम बंगाल के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है। जो पक्षियों की 193 प्रजातियों, कछुओं की 7 प्रजातियों, सरीसृपों की 22 प्रजातियों, मछलियों की 27 प्रजातियों और हाथी, एक सींग वाले गैंडे, तेंदुआ, हार्नबिल जीवों का आवास है। जबकि हाथी, एक सींग वाले गैंडे और तेंदुआ गोरूमारा राष्ट्रीय उद्यान के प्रमुख आकर्षण है। जो पर्यटकों के साथ-साथ प्रकृति और वन्यजीव प्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। तो अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ जलपाईगुड़ी में कही घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो गोरूमारा राष्ट्रीय उद्यान जलपाईगुड़ी में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय और आकर्षक जगहों में से एक है।

न्यू जलपाईगुड़ी में देखने लायक खुबसूरत जगह राजबाड़ी – Jalpaiguri Mein Dekhne Layak Khubsurat Jagah Rajbari In Hindi

न्यू जलपाईगुड़ी में देखने लायक खुबसूरत जगह राजबाड़ी

जलपाईगुड़ी राजबाड़ी यहाँ के प्रमुख ऐतिहासिक पर्यटकों स्थलों में शुमार है। जो बैकुंठपुर के स्थानीय शासकों, रैयतों का पूर्व निवास था। जलपाईगुड़ी राजबाड़ी एक ऐतिहासिक वास्तुशिल्प सौंदर्य है, इसके अलावा यह दो मंदिर और एक विशाल तालाब से घिरा हुआ है, जो यहाँ आपने वाले सभी पर्यटकों के लिए आकर्षक दृश्य प्रस्तुत करता है। और पर्यटकों के घूमने के लिए जलपाईगुड़ी की लोकप्रिय जगह बनी हुई है।

और पढ़े: आसनसोल शहर में घूमने लायक पर्यटन स्थल की जानकारी

न्यू जलपाईगुड़ी में प्रमुख दर्शनीय स्थल मूर्ति नदी – New Jalpaiguri Ke Pramukh Darshaniya Sthal Murti River In Hindi

New Jalpaiguri Ke Pramukh Darshaniya Sthal Murti River In Hindi

मूर्ति नदी जलपाईगुड़ी के मुख्य बस्ती से 9 किमी की दूरी पर स्थित है। जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। और इसके अलावा नदी की किनारे जंगल के बीच में रहने वाले हाथी, राइनो, हिरण जैसे जंगली जानवर भी दिखाई देते हैं जो अपनी प्यास बुझाने के लिए नदी के किनारे आते हैं। इसीलिए पर्यटकों को मूर्ति नदी की यात्रा के दौरान सावधानी बरतने की जरूरत है। क्योंकि नदी के किनारे आपको बिभिन्न जंगली जानवरों से सामना हो सकता है।

न्यू जलपाईगुड़ी के फेमस टूरिस्ट प्लेस बुक्सा टाइगर रिजर्व – New Jalpaiguri Ke Famous Tourist Place Buxa Tiger Reserve In Hindi

New Jalpaiguri Ke Famous Tourist Place Buxa Tiger Reserve In Hindi

पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार डिविजन में एकड़ भूमि में फैला, बुक्सा टाइगर रिजर्व जलपाईगुड़ी के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। जो नियमित पर्यटकों, साहसिक उत्साही और इको यात्रियों के लिए पसंदीदा पर्यटक स्थल बना हुआ है।

जलपाईगुड़ी के प्रसिद्ध मंदिर जलपेश – New Jalpaiguri Ka Prasidh Mandir Jalpesh In Hindi

जलपाईगुड़ी के प्रसिद्ध मंदिर जलपेश

जलपेश जलपाईगुड़ी शहर से लगभग 25 किमी और मिंगुरी से 8 किमी की दूरी पर स्थित है। जलपेश क्षेत्रीय देवता, भगवान शिव का भव्य मंदिर है। जो जलपाईगुड़ी शहर के प्रमुख आस्था केंद्र के रूप में कार्य करता है, और बड़ी संख्या में श्रद्धालुयों को अपनी और आकर्षित करता है। और माना जाता है की जलपाईगुड़ी शहर के नाम की उत्पत्ति भी जलपेश शब्द ही हुई थी। इस मंदिर की स्थापना राजा बगदत्त के अंतिम उत्तराधिकारी राजा जलपेश ने 800 ईस्वी के आसपास ने की थी। और आपको बता दे यहाँ फरवरी या मार्च के महीने में एक विशाल मेला का आयोजन किया जाता है जो विभिन्न स्थानों से पर्यटकों और श्रद्धालुयों को आकर्षित करता है।

न्यू जलपाईगुड़ी घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit New Jalpaiguri In Hindi

न्यू जलपाईगुड़ी घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

जलपाईगुड़ी की यात्रा बर्ष के किसी भी समय की जा सकती है लेकिन अक्टूबर से मार्च जलपाईगुड़ी घूमने का सबसे अच्छा समय माना जाता है। क्योंकि सर्दियों का मौसम जलपाईगुड़ी की यात्रा के लिए रोमांचक समय होता है। और इस दौरान आप यहाँ आयोजित होने वाले यहाँ के प्रमुख उत्सवो और त्यौहारो में भी शामिल हो सकते है।

और पढ़े: सिलीगुड़ी के 10 प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी

न्यू जलपाईगुड़ी कैसे पहुंचे –  How To Reach New Jalpaiguri In Hindi

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ पश्चिम बंगाल के खूबसूरत पर्यटक स्थल जलपाईगुड़ी घूमने जाने का प्लान बना रहे है और जानना चाहते है की हम जलपाईगुड़ी केसे पहुंचे ? तो हम आपको बता दे आप सड़क, रेल और हवाई मार्ग में से किसी का भी चुनाव करके जलपाईगुड़ी पहुंच सकते है। यदि आप जलपाईगुड़ी जाने के लिए अन्य परिवहन के साधनों के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारे द्वारा नीचे दी गई जानकरी को अवश्य पढ़े।

फ्लाइट से न्यू जलपाईगुड़ी कैसे पहुंचे – How To Reach New Jalpaiguri By Flight In Hindi

How To Reach New Jalpaiguri By Flight In Hindi

यदि आप फ्लाइट से जलपाईगुड़ी जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे जलपाईगुड़ी का निकटतम हवाई अड्डा वडोदरा हवाई अड्डा है जो जलपाईगुड़ी से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। और फ्लाइट से वडोदरा हवाई अड्डा पहुचने के बाद आप यहाँ से बस, ऑटो, टेक्सी या केब बुक करके जलपाईगुड़ी पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग से न्यू जलपाईगुड़ी कैसे जाये – How To Reach Jalpaiguri By Road In Hindi

सड़क मार्ग से न्यू जलपाईगुड़ी कैसे जाये

अगर आपने जलपाईगुड़ी जाने के लिए सड़क मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बता दे जलपाईगुड़ी पश्चिम बंगाल के साथ-साथ भारत के सभी प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। पश्चिम बंगाल के लगभग सभी हिस्से से जलपाईगुड़ी के लिए नियमित बस सेवाएं भी उपलब्ध है ,तो आप अपनी सुविधानुसार बस, टैक्सी या अपनी निजी कार से यात्रा करके आसानी से जलपाईगुड़ी पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से न्यू जलपाईगुड़ी कैसे पहुंचे – How To Reach New Jalpaiguri By Train In Hindi

How To Reach New Jalpaiguri By Train In Hindi

यदि आप ट्रेन से यात्रा करके जलपाईगुड़ी जाना चाहते है तो हम आपको बता दे जलपाईगुड़ी का अपना रेलवे स्टेशन है जिसे न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन ने नाम से जाना जाता है। यह रेलवे स्टेशन भारत के अधिकांश शहरों से रेल मार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है। तो आप भारत के प्रमुख शहरों से ट्रेन से यात्रा करके जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन जा सकते हैं। और रेलवे स्टेशन से ऑटो,टेक्सी केब या अन्य स्थानीय वाहनों की मदद से अपने निश्चित स्थान तक पहुंच सकते हैं।

और पढ़े: दार्जिलिंग की मशहूर जगह टाइगर हिल घूमने की जानकारी

न्यू जलपाईगुड़ी का नक्शा – New Jalpaiguri Map

न्यू जलपाईगुड़ी की फोटो गैलरी – New Jalpaiguri Images

View this post on Instagram

#jalpeshtemple #shivmandir #lovetoclick #myphotography

A post shared by Shelly Sarkar (@shellysarkar721) on

View this post on Instagram

?❤

A post shared by Reetodeep Hazra (@reetodeep) on

और पढ़े:

Leave a Comment