आसनसोल शहर में घूमने लायक पर्यटन स्थल की जानकारी – Best Places To Visit In Asansol Tourism In Hindi

Asansol Tourism In Hindi, आसनसोल शहर भारत के पश्चिम बंगाल राज्य में स्थित एक आकर्षित पर्यटन स्थल हैं। वेस्ट बंगाल में कोलकाता के बाद आसनसोल दूसरा सबसे बड़ा शहर है। आसनसोल को ब्लैक डायमंड की भूमि और ब्रदरहुड का शहर के नाम से भी जाना जाता हैं। आसनसोल पश्चिम बंगाल के सबसे अधिक आबादी वाले शहरो में से एक हैं और यहाँ के व्यस्त वाणिज्यिक केंद्रों में आसनसोल का नाम दर्ज हैं। आसनसोल सिटी की अर्थव्यवस्था यहाँ के प्रमुख इस्पात उद्योग, कोयला उत्खनन और रेलवे पर निर्भर हैं। आसनसोल पर्यटन स्थल भारत के महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल, खूबसूरत पार्को और ऐतिहासिक विरासत मंदिरों से शुसोभित हैं। आसनसोल दामोदर नदी के किनारे पर उगने महत्वपूर्ण पेड़ो की प्रजाति के लिए जाना जाता हैं। आसनसोल शहर (Asansol City) भारत में सबसे तेजी से विकास करने वाले स्थानों में 11 वें स्थान तक पहुंच चुका हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आसनसोल शहर दामोदर नदी और अजय नदी के बीच स्थित हैं।

अगर आप प्राकृतिक और संस्कृति सुंदरता का जीता जागता उदहारण देखना चाहते हैं, तो आसनसोल पर्यटन आपके लिए उचित गंतव्य हो सकता हैं। क्योंकि आसनसोल पर्यटन स्थल पर आपको पारंपरिक मंदिर, आधुनिक मनोरंजन पार्क, मल्टीप्लेक्स और जल संरक्षण बांध जैसे स्थान घूमने का अवसर प्रदान करता हैं। यदि आप भी पश्चिम बंगाल के पर्यटन स्थल आसनसोल और इसके पर्यटन स्थल के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े –

1. आसनसोल का इतिहास – Asansol History In Hindi

आसनसोल का इतिहास
Image Credit: Rohit Nath

आसनसोल के इतिहास पर नजर डालने से पता चलता हैं कि ब्रिटिश काल के दौरान आसनसोल सिटी को ऐतिहासिक रूप से “एसेंसोल” नाम से जाना जाता था। द्रविड़ लोगों ने इस क्षेत्र में सबसे पहले रहना शुरू किया था और लगभग 2500 वर्ष पहले जैन मंदिर से सम्बंधित गतिविधियों के रूप में कार्य करते थे। माना जाता हैं कि जैन धर्म के अंतिम तीर्थकर महावीर वर्धमान यही निवास करते थे। आसनसोल शहर को मल्ल वंश के अनुसार विष्णुपुर के साम्राज्य का हिस्सा भी माना जाता हैं।

2. आसनसोल किस राज्य में है – Asansol Kis Rajya Mein Hai In Hindi

आसनसोल पर्यटन स्थल भारत के पश्चिम बंगाल (वेस्ट बंगाल) राज्य में स्थित हैं।

और पढ़े: गुवाहाटी के पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

3. आसनसोल का कल्चर – Asansol West Bengal Local Culture In Hindi

आसनसोल पर्यटन स्थल पश्चिम बंगाल में स्थित हैं और वर्तमान में पूरे भारत की आबादी का विशाल मिश्रण है। विभिन्न जाति, धर्मो, रीति-रिवाजों और संस्कृतियों का पालन करने वाले लोगो के यहाँ स्थान सभी को अपने आप में शांति पूर्वक और सहप्रेम भाव से समेटे हुए हैं। आसनसोल के निवासी एक दूसरे के प्रति सम्मान और आदर की भावना रखते हैं।

4. आसनसोल की भाषा – Asansol Language In Hindi

आसनसोल पर्यटन स्थल के अधिकांश निवासी बंगाली भाषा बोलते हैं। बंगाली भाषा पश्चिम बंगाल स्टेट की आधिकारिक भाषा भी है। बंगाली भाषा के अलावा यहा रहने वाले निवासी अंग्रेजी और हिंदी भाषा भी बोलते हैं।

5. आसनसोल की कला और संस्कृति – Art And Culture Of Asansol In Hindi

आसनसोल की कला और संस्कृति

आसनसोल शहर के निवासी संगीत और नृत्य जैसे ट्रेडिशनल गतिविधियों में बहुत अधिक रूचि रखते हैं। सांस्कृतिक प्रेमियों के लिए अक्सर यहाँ बहुत सारी कार्यशालाएं और शो आयोजित किए जाते हैं। आसनसोल पर्यटन में द्रविड़ शैली का मंदिर, नागर शैली के शिखर और नागर व द्रविड़ शैली का अटूट समायोजन देखा जाता हैं।

6. आसनसोल शहर में मनाये जाने वाले उत्सव – Asansol Festival In Hindi

आसनसोल शहर में मनाये जाने वाले उत्सव

आसनसोल में सभी त्योहारों और मेलो को अत्यंत उल्लास और खुशी के साथ मनाया जाता है। यहाँ के सबसे प्रसिद्ध त्योहारों में दुर्गा पूजा सबसे महत्वपूर्ण हैं और दुर्गा पूजा का त्यौहार आसनसोल सिटी में धूमधाम के साथ मनाया जाता है। आसनसोल के अन्य प्रमुख त्योहारों में बेरा उत्सव, काली पूजा, नाबा ब्राशो, चरक पूजा आदि शामिल हैं।

और पढ़े: दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे घूमने की जानकारी और पर्यटन स्थल 

7. आसनसोल के प्रमुख आकर्षण स्थल – Asansol Tourism Mein Ghumne Layak Jagah In Hindi

आसनसोल पर्यटन स्थल एडवेंचर और प्राकृतिक प्रेमियों के लिए एक आकर्षित स्थान हैं। आसनसोल के नजदीक शानदार टूरिस्ट प्लेस, कपल के घूमने की जगह, खूबसूरत हिल स्टेशन और हनीमून डेस्टिनेशन मौजूद हैं। आसनसोल के पर्यटन स्थलों के बारे में हम आपको नीचे जानकारी देने जा रहे हैं।

7.1 मां कल्याणेश्वरी मंदिर आसनसोल

मां कल्याणेश्वरी मंदिर आसनसोल
Image Credit: Joydev Gorai

माँ कल्याणेश्वरी मंदिर आसनसोल का प्रसिद्ध मंदिर हैं। जोकि आसनसोल में मैथन बाँध के निकट स्थित हैं और पर्यटकों द्वारा माँ कल्याणेश्वरी मंदिर की यात्रा भारी संख्या में की जाती हैं। देवी कल्याणेश्वरी के दर्शन की आस दिल में लिए भक्त दूर-दूर से मंदिर में आते हैं। यह मंदिर पश्चिम बंगाल और झारखंड की सीमा पर बना हुआ हैं। माँ कल्याणेश्वरी मंदिर राज्य मार्ग के निकट होने की वजह से पर्यटको की सहज पहुंच में हैं।

7.2 द सेक्रेड हार्ट चर्च

द सेक्रेड हार्ट चर्च
Image Credit: Partha Sarathi Sarkar

द सेक्रेड हार्ट चर्च आसनसोल के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शुमार है। माना जाता हैं  कि इस चर्च के निर्माण में उपयोग की सारी सामग्रिया ब्रिटिश हैं और यांत्रिक निर्माण के मामले में यह चर्च पूरी तरह से ब्रिटिश है। चर्च में लगी लाल नारंगी रंग की ईंट एक विशेष जले हुए रूप को प्रदर्शित करती हैं और सफ़ेद क्रोस सरसराहट के रूप में प्रदशित करता हैं। सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़े होने की वजह से यहां जाना आसन होता हैं। ईसाई धर्म से संबधित यह चर्च सौंदर्यता का धनी हैं। आप जब भी आसनसोल की यात्रा पर आए तो इस खूबसूरत चर्च को घूमना न भूले।

7.3 नेहरू पार्क आसनसोल

नेहरू पार्क आसनसोल
Image Credit: Rani Kar

नेहरु पार्क आसनसोल के प्रमुख अकर्षण स्थल में से एक हैं और यह पार्क प्राक्रतिक सुंदरता के साथ-साथ पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। नेहरु पार्क में दो खूबसूरत झील हैं जिसके आसपास के नजारों के साथ पर्यटक सेल्फी जैसी गतिविधियाँ करते हुए और उसके पानी का लुत्फ़ उठाते हुए नजर आते हैं। नेहरु पार्क आसनसोल की दामोदर नदी के पास फैला हुआ हैं।

और पढ़े: विक्टोरिया मेमोरियल कोलकाता की जानकारी 

7.4 घागर बुरी चंडी मंदिर

घागर बुरी चंडी मंदिर
Image Credit: Arup Basak

आसनसोल के दर्शनीय स्थलों में शामिल घागर बुरी चंडी मंदिर देवी चंडी और माँ गागरो को समर्पित हैं। मंदिर देवी चंडी की आकर्षित मूर्ती स्थापित हैं। देवी के दर्शन करने के लिए पर्यटक दूर-दूर से आते हैं और दर्शन का लाभ उठाते हैं। मंदिर के नजदीक ही वाटरबाड़ी और शोपिंग करने के लिए शानदार स्थान है। आप जब भी आसनसोल की यात्रा पर आए तो घागर बुरी चंडी मंदिर के दर्शन का लाभ जरूर उठाए।

7.5 सतबडी पार्क आसनसोल

सतबडी पार्क आसनसोल

आसनसोल शहर के चारो ओर सतबडी पार्क फैला हुआ हैं जोकि मनोरंजन और परिवार के साथ समय बिताने वाले पर्यटकों को लिए एक खूबसूरत और शांत स्थान हैं। सतबडी पार्क जीटी रोड के निकट होने की वजह से पर्यटकों द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता हैं। पर्यटक इस स्थान पर समय बिताने के बाद नजदीक ही मल्टीप्लेक्स, मूवी हॉल या शॉपिंग साइट्स पर जाना पसंद करते हैं। अगर आप आसनसोल की यात्रा पर हैं तो इस खूबसूरत पार्क में घूमने जरूर जाए।

7.6 चुरुलिया

चुरुलिया
Image Credit: Gautam Kumar Das

चुरुलिया पर्यटन स्थल आसनसोल के जामुरिया तहसील के अंतर्गत आने वाला आसनसोल का एक उपनगर है जो आसनसोल में घूमने की सबसे अच्छी जगह भी है। चुरुलिया पर्यटन स्थल आसनसोल से लगभग 17 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। चुरुलिया बंगाली कवि और स्वतंत्रता सेनानी काज़ी नज़रूल इस्लाम के लिए जाना जाता हैं जिनका जन्म इसी स्थान गांव में हुआ था। चुरुलिया गांव में नजरूल अकादमी के अन्दर महान कवि के कई पदकों, पांडुलिपियों के अलावा अन्य संपत्ति को संरक्षित करके रखा गया हैं। पर्यटन के लिहाज से चुरुलिया  भी आसनसोल के प्रमुख पर्यटन स्थलों की सूची में शामिल हैं।

7.7 आसनसोल रेड लाइट एरिया

आसनसोल रेड लाइट एरिया

आसनसोल का रेड लाइट एरिया दिखाइए यदि ऐसा आप किसी से बोलते हैं तो वह आपको लच्छीपुर के बारे में बता देगा। लच्छीपुर ऐसी जगह हैं जोकि रेड लाइट एरिया के नाम से जानी जाती हैं। आसनसोल से लच्छीपुर की दूरी लगभग 48 किलोमीटर हैं। लच्छीपुर की तरफ जिस्मफरोसी के शौकीन व्यक्ति रुख करते हैं। यह स्थान मनचलो और अईयासी करने वालो के लिए शानदार डेस्टिनेशन साबित होती हैं। हालाकि सरकार इस तरह की गतिविधि के लिए कोई अनुमति नही देती लेकिन फिर जिस्म का कारोबार पूरे भारत वर्ष में फलफूल रहा हैं।

7.8 वाटरफॉल

वाटरफॉल आसनसोल

आसनसोल पर्यटन के आसपास कुछ झरने या वाटरफॉल मौजूद हैं जहां आप घूमने जा सकते है। आसनसोल से लगभग 68 किलोमीटर की दूरी पर घाघरा वॉटरफॉल सबसे नजदीकी वॉटरफॉल हैं। आसनसोल की यात्रा पर आने वाले पर्यटक अक्सर घाघरा वॉटरफॉल घूमने जरूर जाते हैं।

और पढ़े: कालीघाट मंदिर की जानकारी 

8. आसनसोल घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Asansol Tourism In Hindi

आसनसोल घूमने का सबसे अच्छा समय
Image Credit: Sagar Roy

आसनसोल की यात्रा पर जाने के लिए सबसे अच्छा समय सर्दियो का माना जाता हैं क्योंकि इस समय के दौरान टेम्प्रेचर घूमने के लिए बिल्कुल अनुकूल होता हैं। इसलिए अगर आप आसनसोल जाने का प्लान बना रहे हैं तो अक्टूबर से मार्च का महिना बिलकुल आदर्श टाइम है।

9. आसनसोल का स्थानीय भोजन – Local Food Asansol In Hindi

आसनसोल का स्थानीय भोजन

आसनसोल की यात्रा के दौरान हम पश्चिम बंगाल राज्य का प्रसिद्ध भोजन भी चख सकते हैं जोकि बहुत ही स्वादिष्ट होता हैं। यहां कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन पर्यटकों मिल जाते हैं जैसे सफेद चावल के साथ परोसे जाने वाली फिश करी, मूंग, मसून, चना या कलाई दाल, तली हुई सब्जी, आलू भोज, बेगन भाजा, सुई की चटनी, दही,  सब्जी के साथ अचार परोसा जा जाता है। इसके अलावा कई तरह के सैंडविच, बर्गर, ब्राउन ब्रेड आइटम आदि आपको यहां खाने के रूप में मिल जाएंगे।

10. आसनसोल के आसपास कहाँ रुके – Where To Stay In Asansol City In Hindi

आसनसोल के आसपास कहाँ रुके

आसनसोल और इसके प्रमुख पर्यटन स्थलों पर घूमने के बाद यदि आप इसके आसपास किसी होटल की तलाश में हैं। तो हम आपको बता दें कि आसनसोल में आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट की रेंज में कई होटल मिल जाएंगे हैं जिनको आप अपने बजट के अनुसार सिलेक्ट कर सकते है।

  • द सिटी रेसिडेंसी होटल
  • होटल द सिग्नेचर आसनसोल
  • एक्सीलेंस होटल
  • होटल इस्पात इंटरनेशनल
  • होटल आसनसोल इंटरनेशनल

और पढ़े: गंगासागर तीर्थ यात्रा की जानकारी 

11. आसनसोल कैसे जाये – How To Reach Asansol West Bengal In Hindi

आसनसोल जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन और बस में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं। तो आइये नीचे डिटेल में जानते है की हम फ्लाइट, ट्रेन और बेस से आसनसोल केसे जायें –

11.1 फ्लाइट से आसनसोल कैसे पहुंचे – How To Reach Asansol By Flight In Hindi

फ्लाइट से आसनसोल कैसे पहुंचे

आसनसोल की यात्रा के लिए यदि आपने हवाई मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि आसनसोल के लिए फ्लाइट से कोई डायरेक्ट कनेक्टिविटी नही हैं।  आसनसोल से लगभग 213 किलोमीटर की दूरी पर कोलकत्ता का नेताजी सुभाष चन्द्र बोस इंटरनेशनल हवाई अड्डा सबसे नजदीकी एयरपोर्ट हैं। हवाई अड्डे से आप यहां के स्थानीय साधनों की मदद से आसनसोल पर्यटन स्थल आसानी से पहुँच जाएंगे।

11.2 आसनसोल ट्रेन से कैसे पहुंचे – How To Reach Asansol By Train In Hindi

आसनसोल ट्रेन से कैसे पहुंचे

आसनसोल की यात्रा के लिए यदि आपने रेलवे मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि आसनसोल रेल मार्ग से डायरेक्ट संपर्क में हैं। आसनसोल रेल्वे जंक्शन सभी नजदीकी रेलवे स्टेशनो से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं।

11.3 आसनसोल कैसे पहुंचे बस से – How To Reach Asansol By Bus In Hindi

आसनसोल कैसे पहुंचे बस से

आसनसोल जाने के लिए यदि आपने सड़क मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि आसनसोल सड़क मार्ग के माध्यम से आसपास के शहरो से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। इसलिए आप बस के माध्यम से भी आसनसोल आसानी से पहुँच जाएंगे।

और पढ़े: सुंदरवन नेशनल पार्क घूमने की जानकारी और प्रमुख पर्यटन स्थल 

इस आर्टिकल में आपने आसनसोल के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों को जाना है आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

12. आसनसोल का नक्शा – Asansol West Bengal Map

13.आसनसोल की फोटो गैलरी – Asansol Images

View this post on Instagram

What a place it was . Sacred Heart Cathedral Church , New Delhi . It is a place where really you can find peace. In todays life we all find success and all but after achieving something we forgot that who helped us to achieve this. Well it was my first visit to church and really i find so much of peace there . Even it was so much silence that even you can listen your own breathing. And yes god exist i prayed them from heart . And it happened with me at that place . Feels so good after seeing the new cultures of another religion . #god #jesuschrist #sacredheartcatholicchurch #cp #newdelhi #delhigram #indiagram #church #firstvisit #christianity #religiousbelief #religion #instagram #instashots #delhi #sodelhi #exploringdelhi #exploringindia #findingnewcultures #findingpeace #peace #silence #frontshot #shutterbugsindia #connectwithindia #connectingindia #travellgram #travellcp

A post shared by Aryan (@therampal) on

और पढ़े:

Leave a Comment