सिलीगुड़ी के 10 प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी – Top 10 Tourist Attractions Of Siliguri In Hindi

Best Places To Visit In Siliguri In Hindi, जलपाईगुड़ी और सिलीगुड़ी जिले के बीच में स्थित सिलीगुड़ी शहर पश्चिम बंगाल के प्रमुख पर्यटनीय शहरों में से एक है जिसे पूर्वोत्तर भारत के प्रवेश द्वार के रूप में जाना जाता है। सिलीगुड़ी का अपना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो मुख्य रूप से पर्यटकों के लिए एक आधार के रूप में कार्य करता है। सिलीगुड़ी अपने आप में ही लोकप्रिय पर्यटक स्थल है, जिसमें पर्यटकों के देखने और करने के लिए पर्याप्त चीजें हैं। और जो अपने पर्यटकों स्थलों के कारण बड़ी संख्या में भारतीय और विदेशी पर्यटकों की मेजबानी करता है। हर पर्यटक अपनी जिंदगी में एक बार इस सुन्दर और प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण जगह का दौरा अवश्य करना चाहता है।

यदि आप सिलीगुड़ी शहर के प्रमुख पर्यटक स्थलों के बारे में जानना चाहते है तो हमारे द्वारा नीचे दी गई जानकारी को अवश्य पढ़े –

Table of Contents

सिलीगुड़ी के टॉप पर्यटन स्थल – Tourist Places Of Siliguri In Hindi

सिलीगुड़ी के टॉप पर्यटन स्थल

सिलीगुड़ी के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल सालुगरा मठ – Siliguri Ke Prasidh Darshaniya Sthal Salugara Monastery In Hindi

सिलीगुड़ी के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल सालुगरा मठ
Image Credit: Saptarshi Sarkar

सालुगरा मठ शहर से लगभग छह किलोमीटर दूरी पर स्थित बौद्धों के लिए एक पवित्र स्थान है और सिलीगुड़ी में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। यह उतना ही शांत है जितना कि आप एक मठ की कल्पना करते हैं और यह ध्यान के लिए एकदम सही है जहाँ आप अपना कुछ समय एकांत में व्यतीत कर सकते हैं। सालुगरा मठ तिब्बती बौद्ध भिक्षुओं और दलाई लामा के अनुयायियों द्वारा स्थापित किया गया था जो अपने 100 फीट के स्तूप के लिए प्रसिद्ध है। यह मठ द ग्रेट इंटरनेशनल ताशी गोमांग स्तूप के रूप में भी जाना जाता है। जिसमे पाँच प्रकार के बौद्ध अवशेष अभी भी मौजुद हैं।

सिलीगुड़ी के धार्मिक स्थल इस्कॉन मंदिर –  Siliguri Ke Dharmik Sthal ISKCON Temple In Hindi

सिलीगुड़ी के धार्मिक स्थल इस्कॉन मंदिर
Image Credit: Rahul Sanjowal

इस्कॉन मंदिर भारत में इस्कॉन सोसाइटी का सबसे महत्वपूर्ण केंद्र है। जिसे श्री राधा गोविंद मंदिर के नाम से भी जाता है। इस्कॉन मंदिर मुख्य रूप से भगवान कृष्ण की शिक्षाओं को फैलाने पर केंद्रित है। इस्कॉन या इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस एक गौड़ीय वैष्णव धार्मिक संगठन है। इस्कॉन की स्थापना 1966 में न्यूयॉर्क में A.C.Bhaktivedanta Swami Prabhupada द्वारा की गई थी, जिन्होंने भगवद् गीता और भागवत पुराण के पवित्र हिंदू ग्रंथों के आधार पर भगवान कृष्ण की मूल्यवान शिक्षाओं को दुनिया के सामने प्रस्तुत किया है। इस्कॉन मंदिर सिलीगुड़ी एक शांत परिसर है, जिसमें देवी राधा और भगवान कृष्ण की सुंदर मूर्तियां हैं।

और पढ़े: दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे घूमने की जानकारी और पर्यटन स्थल 

सिलीगुड़ी के प्रमुख पर्यटन स्थल महानंदा वन्यजीव अभयारण्य – Siliguri Ke Pramukh Paryatan Sthal Mahananda Weir Wildlife Sanctuary In Hindi

Siliguri Ke Pramukh Paryatan Sthal Mahananda Weir Wildlife Sanctuary In Hindi
Image Credit: Gaurav Shrivastava

सिलीगुड़ी से लगभग नौ किलोमीटर दूर महानंदा नदी के किनारे स्थित महानंदा वन्यजीव अभयारण्य सिलीगुड़ी के लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है। एक आरक्षित वन के रूप यह अभयारण्य विभिन्न प्रकार के वनस्पति और बकरी, चीतल, प्रिय, मछली पकड़ने वाली बिल्ली, सांभर, बाघ, हाथी और भारतीय बाइसन और प्रवासी पक्षियों का घर है। जो पर्यटकों के लिए आकर्षण के केंद्र बने हुए है। महानंदा वन्यजीव अभयारण्य सिलीगुड़ी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है जो पर्यटकों और प्रकृति प्रेमियों के लिए लोकप्रिय बनी हुई है।

सिलीगुड़ी पर्यटन में देखने वाली जगह कोरोनेशन ब्रिज – Siliguri Paryatan Me Dekhne Wali Jagah Coronation Bridge In Hindi

Siliguri Paryatan Me Dekhne Wali Jagah Coronation Bridge In Hindi

कोरोनेशन ब्रिज खूबसूरत शहर सिलीगुड़ी में स्थित है, जो दार्जिलिंग के साथ-साथ जलपाईगुड़ी जिले का एक हिस्सा है जिसे बाग पुल” या “टाइगर ब्रिज” के रूप में भी जाना जाता है। शहर से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कोरोनेशन ब्रिज, हरे-भरे हरियाली का मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है। और जो सिलीगुड़ी के प्रमुख स्थलों में से एक है। कोरोनेशन ब्रिज दार्जिलिंग और जलपाईगुड़ी को जोड़ने के लिए किया गया था। यह पुल रोमन वास्तुकला से प्रेरित वास्तुकला का एक अविश्वसनीय नमूना है जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोग शहर की भीड़-भाड़ से दूर कुछ समय एकांत में बिताने के लिए अक्सर इस जगह का दौरा करना पसंद करते हैं, और जबकि साहसिक लोग नदी में राफ्टिंग कर सकते हैं।

सिलीगुड़ी का प्रसिद्ध मंदिर सेवोक काली मंदिर – Siliguri Ka Prasidh Mandir Sevoke Kali Mandir In Hindi

सिलीगुड़ी का प्रसिद्ध मंदिर सेवोक काली मंदिर
Image Credit: Debasish Pramanik

तीस्ता नदी के तट पर कोरोनेशन ब्रिज के करीब सेवोक काली मंदिर सिलीगुड़ी के सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है। सेवोक काली मंदिर को सेवोकेश्वरी काली मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। जो सिलीगुड़ी का एक पवित्र तीर्थ स्थल है। यह मंदिर हिंदू देवी, मां काली को समर्पित है, जिन्हें हिंदू धर्म में विनाश के प्रतीक के रूप में दर्शाया गया है। इस मंदिर में दैनिक आधार पर कई भक्तों द्वारा दौरा किया जाता है।

सिलीगुड़ी में घूमने लायक जगह बंगाल सफारी पार्क – Siliguri Mein Ghumne Layak Jagah Bengal Safari Park In Hindi

सिलीगुड़ी में घूमने लायक जगह बंगाल सफारी पार्क

बंगाल सफारी पार्क सिलीगुड़ी के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक है जिसे बंगाल वन्य प्राणी उद्यान के रूप में जाना जाता है, बंगाल सफारी एक हरे भरे जंगली जंगली पार्क है जो महानंदा वन्यजीव अभयारण्य का एक हिस्सा है। बंगाल सफारी पार्क बाघ, तेंदुए, घड़ियाल और हिमालयी अश्वों सहित अन्य पक्षियों और जानवरों का निवास है। और जबकि 297 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैले हुए पार्क में मुख्य रूप से साल और उससे संबंधित वनस्पति प्रजतियां पाई जाती है। और इसके अलावा पार्क का मुख्य आकर्षण जीप सफारी है जो बड़ी संख्या में पर्यटकों और वन्यजीव प्रेमियों को अपनी और आकर्षित करता है।

सिलीगुड़ी के आकर्षण स्थल धुरा टी गार्डन – Siliguri Ke Aakarshan Sthal Dhura Tea Garden In Hindi

Siliguri Ke Aakarshan Sthal Dhura Tea Garden In Hindi

धुरा टी गार्डन सिलीगुड़ी और दार्जिलिंग में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। यह महानंदा वन्यजीव अभयारण्य के निकट स्थित है। बागान में प्राकृतिक ड्राइव की सराहना करने और बगीचों में छोटी-छोटी गलियों के माध्यम से चलने का लुफ्त उठा सकते हैं। बगीचे की सैर करने के बाद, आप यहाँ कुछ स्वादिष्ट चाय का स्वाद भी ले सकते हैं।

और पढ़े: पश्चिम बंगाल के पर्यटन स्थल की जानकारी

सिलीगुड़ी की फेमस टूरिस्ट प्लेस दुधिया – Siliguri Ki Famous Tourist Place Dudhia In Hindi

सिलीगुड़ी की फेमस टूरिस्ट प्लेस दुधिया
Image Credit: Rajneesh Kumar

दुधिया सिलीगुड़ी के बाहरी इलाके में एक छोटा सा शहर है जो स्थानीय लोगो और पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय पर्यटक स्थल और पिकनिक स्पॉट बना हुआ है। दुधिया सिलीगुड़ी और मिरिक के बीच बालासन नदी के तट के पास स्थित है। चाय बागानों से घिरा होने के कारण दुधिया और अधिक आकर्षक स्थल बना हुआ है। जो बड़ी संख्या में पर्यटकों और स्थानीय लोगो को अपनी और आकर्षित करता है।

सिलीगुड़ी टूरिज्म में लोकप्रिय बाज़ार हांगकांग मार्केट – Siliguri Tourism Me Lokpriya Bazaar Hong Kong Market In Hindi

Siliguri Tourism Me Lokpriya Bazaar Hong Kong Market In Hindi

हांगकांग मार्केट सिलीगुड़ी का एक लोकप्रिय बाजार है जो सिलीगुड़ी में आयातित वस्तुओं और गैजेट्स और अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के स्टॉक रखने के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है। हांगकांग मार्केट स्थानीय लोगो के साथ-साथ सिलीगुड़ी की यात्रा करने वाले पर्यटकों के बीच भी लोकप्रिय बना हुआ है। जहाँ आप हांगकांग मार्केट में खरीददारी करके अपनी यात्रा को और अधिक यादगार बना सकते हैं।

सिलीगुड़ी में परिवार के साथ घूमने की अच्छी जगह ड्रीमलैंड पार्क – Siliguri Me Parivar Ke Sath Ghumne Ki Achi Jagah Dreamland Park In Hindi

सिलीगुड़ी में परिवार के साथ घूमने की अच्छी जगह ड्रीमलैंड पार्क
Image Credit: Susanta Sarkar

ड्रीमलैंड पार्क एक वाटर थीम पार्क है जो अपने सभी मेहमानों के लिए कई रोमांचक थीम वाली सवारी, स्लाइड, वाटर स्पोर्ट्स और अन्य मनोरंजक गतिविधियाँ प्रदान करता हैं जिन्हें युवा और बूढ़े सभी व्यक्ति चुन सकते है। ड्रीमलैंड पार्क अधिकांशतः  चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। ड्रीमलैंड पार्क में मनोरंजक गतिविधियों को एन्जॉय करते हुए यदि किसी को नाश्ते की आवश्यकता महसूस होती है, तो यहाँ आप फ़ास्ट फ़ूड या आइसक्रीम का भी लुफ्त उठा सकते हैं।

सिलीगुड़ी के पर्यटन स्थल उत्तर बंगाल विज्ञान केंद्र – Siliguri Ke Paryatan Sthal North Bengal Science Center In Hindi

सिलीगुड़ी के पर्यटन स्थल उत्तर बंगाल विज्ञान केंद्र
Image Credit: Ronish Bhandari

उत्तर बंगाल विज्ञान केंद्र, पश्चिम बंगाल तारामंडल और प्रकृति व्याख्या केंद्र के लिए प्रसिद्ध एक प्रतिष्ठित संस्थान है। इसका उद्देश्य रचनात्मक विज्ञान शो, डायोरमास, एक 3 डी थिएटर और एक डिजिटल तारामंडल के माध्यम से सभी उम्र और जीवन के लोगों को विज्ञान संवाद प्रस्तुत करना है। यहाँ आप एक नाममात्र के प्रवेश शुल्क का भुगतान करके उत्तर बंगाल विज्ञान केंद्र घूमने जा सकते है। उत्तर बंगाल विज्ञान केंद्र सिलीगुड़ी की सबसे मशहुर जगहों में से एक है जो पर्यटकों और स्थानीय लोगो के लिए सयुंक्त रूप से लोकप्रिय बनी हुई है।

और पढ़े: गंगटोक में घूमने की 15 खास जगह 

सिलीगुड़ी घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Siliguri In Hindi

Best Time To Visit Siliguri In Hindi

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ सिलीगुड़ी घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे सिलीगुड़ी जाने का आदर्श समय सर्दियों का समय के दौरान  अक्टूबर से फरवरी तक का समय होता है। इस समय तापमान 8 से 10 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है और आमतौर पर कुछ इलाकों में, विशेष रूप से शुरुआती सुबह के दौरान, हल्की बारिश और घने कोहरे के साथ होता है, जो आपकी यात्रा को और अधिक आकर्षक और रोमांचक बना देती है।

सिलीगुड़ी में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन – Famous Food In Siliguri Tourism In Hindi

सिलीगुड़ी में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन

सिलीगुड़ी का भोजन विभिन्न स्थानीय और बंगाली खाने के मिश्रण है। जहाँ पर्यटक चीनी, बंगाली, मुगल और दक्षिण भारतीय जैसे व्यंजनों से चुन सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि कोई क्या खाना चाहता है। पूरे शहर में बहुत सारी मिठाई की दुकानें बिखरी पड़ी हैं, इसलिए यदि आप कुछ मीठा खाना चाहते है तो शहर में उपलब्ध बंगाली मिठाइयों को आज़माना न भूलें।

सिलीगुड़ी में कहा रुके – Where To Stay In Siliguri In Hindi

सिलीगुड़ी में कहा रुके

यदि आप सिलीगुड़ी शहर और इसके पर्यटक स्थल घूमने जाने का प्लान बना रहे है और सिलीगुड़ी में किसी  होटल की तलाश में हैं तो हम आपको बता दें की इस खूबसूरत सिलीगुड़ी  में आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट तक होटल मिल जायेंगे। जिनकी आप आपनी सुविधानुसार चुनाव कर सकते हैं।

और पढ़े: सिक्किम यात्रा की जानकारी

सिलीगुड़ी कैसे जाये – How To Reach Siliguri In Hindi

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ आप पश्चिम बंगाल के खूबसूरत पर्यटक स्थल सिलीगुड़ी घूमने जाने का प्लान बना रहे है और जानना चाहते है की हम सिलीगुड़ी केसे पहुंचे ? तो हम आपको बता दे आप सड़क, रेल और हवाई मार्ग में से किसी का भी चुनाव करके सिलीगुड़ी पहुंच सकते है। यदि आप सिलीगुड़ी जाने के लिए अन्य परिवहन के साधनों के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारे द्वारा नीचे दी गई जानकरी को अवश्य पढ़े।

फ्लाइट से सिलीगुड़ी कैसे पहुंचे – How To Reach Siliguri By Flight In Hindi

How To Reach Siliguri By Flight In Hindi

अगर आप फ्लाइट से यात्रा करके सिलीगुड़ी जाना चाहते है तो हम आपको बता दे सिलीगुड़ी का निकटतम एयरपोर्ट बागडोगरा हवाई अड्डा है जो सिलीगुड़ी से लगभग 12  किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। एयरपोर्ट से लगभग 20-25  मिनट की यात्रा के बाद सिलीगुड़ी पहुंचा जा सकता है। बागडोगरा एयरपोर्ट देश के प्रमुख शहरों के एयरपोर्ट से हवाई मार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है। इसलिए आप प्लेन से यहां पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से सिलीगुड़ी कैसे पहुंचे – How To Reach Siliguri By Train In Hindi

How To Reach Siliguri By Train In Hindi

यदि आपने सिलीगुड़ी जाने के लिए रेल मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बता दे सिलीगुड़ी शहर में दो प्रमुख रेलवे स्टेशन ,सिलिगुड़ी जंक्शन और न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन मोजूद है। जिसमे से न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन पसंदीदा स्टेशन है जो देश के सभी प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। और इस जंक्शन पर उत्तर-पूर्वी राज्यों के लिए जाने वाली अधिकांश ट्रेनें रुकती हैं। और स्टेशन पहुचने के बाद यहाँ से ऑटो, टैक्सी या स्थानीय वाहनों में मदद से अपने पर्यटक स्थल तक पहुंच सकते हैं।

बस से सिलीगुड़ी कैसे पहुंचे – How To Reach Siliguri By Bus In Hindi

बस से सिलीगुड़ी कैसे पहुंचे

यदि आप बस या सड़क मार्ग से यात्रा करके सिलिगुड़ी जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे सिलीगुड़ी के लिए कई निजी और राज्य सरकार द्वारा संचालित बस सेवाएं उपलब्ध हैं। सिलीगुड़ी दार्जिलिंग जैसे पश्चिम बंगाल के कई शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। तो आप पश्चिम बंगाल केसे किसी भी प्रमुख शहर से बस, टेक्सी या अपनी निजी कार से यात्रा करके सिलीगुड़ी पहुंच सकते हैं।

और पढ़े: गुवाहाटी के पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

सिलीगुड़ी का नक्शा – Siliguri Map

सिलीगुड़ी की फोटो गैलरी – Siliguri Images

और पढ़े:

Leave a Comment