यह हैं भारत की 5 लक्जरी ट्रेन जिनमें यात्रा करना आपको महाराजाओं के होने जैसा महसूस करवाएगा

Luxurious Trains Of India In Hindi, भारत में रोजाना भारी संख्या में लोग ट्रेन में सफर करते हैं लेकिन आज हम आपको जिन ट्रेनों के बारे में बताने जा रहें हैं उनमें सफर करना बिलकुल राजा-महाराजाओं की तरह सफर करने जैसा है। बता दें कि इन ट्रेनों में सफर करना भले ही महंगा होता है लेकिन इसमें सफर करने का मजा ही कुछ और होता है। दूसरी तरफ भारत में बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो यह मानते हैं कि अगर ट्रेन का किराया बहुत ज्यादा है तो वे ट्रेन से यात्रा करने की बजाए हवाई जगह से यात्रा कर ली जाए।
हवाई यात्रा में  राष्ट्रीय फ्लाइट के टिकट की कीमत कम होने की वजह से हवाई यात्रा करने वाले लोगों की संख्या काफी बड़ी है, लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो सिर्फ ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं और रास्तों में पड़ने वाली खूबसूरत जगहों को देखने का मजा लेना चाहते हैं। अगर आप भी राजा-महाराजाओं की तरह शाही अंदाज में ट्रेन यात्रा का मजा लेना चाहते हैं तो इस लेख को जरुर पढ़ें, यहां हम आपको भारत की टॉप 5 लग्जरी ट्रेन  (Top 5 Luxurious Trains) के बारे में बताने जा रहें हैं, जिनका सफर आपको राजा-महाराजा की तरह यात्रा करने का मौका देगा।

1. महाराजा एक्सप्रेस भारत की सबसे शानदार ट्रेन – Maharajas’ Express Luxurious Trains Of India In Hindi

महाराजा एक्सप्रेस भारत की सबसे शानदार ट्रेन

महाराजा एक्सप्रेस का नाम तो अपने सुना ही होगा। इस ट्रेन के नाम से ही पता चलता है कि यह एक बहुत ही लग्जरी ट्रेन हैं। इस ट्रेन में सफर करने का सपना हर किसी भारतीय का होता है। आपको बता दें कि इस ट्रेन में एक बड़ा डाइनिंग रूम, बार, लाउन्ज और एलसीडी टीवी उपलब्ध हैं। आपको बता दें कि इस ट्रेन में इंटरनेट की सुविधा भी उपलब्ध है और लक्जरी बाथरूम भी बने हुए हैं। महाराजा एक्सप्रेस की सबसे खास बात तो यह है कि इसमें डायल फोन की सुविधा भी है। इस ट्रेन की खिड़की बाकी ट्रेन के मुकाबले काफी बड़ी है जिससे की बाहर का नजारा साफ नजर आता है। साल 2012 से 2016 तक यानि 4 सालों तक इस ट्रेन को दुनिया की बेस्ट लग्जरी ट्रेन टूर का अवार्ड भी मिला है। पर्यटकों को इस ट्रेन में सफर करने के लिए किराया डॉलर में देना पड़ता है।

और पढ़े: भारत में प्री-वेडिंग शूट के लिए बेस्ट हैं ये 5 जगह

2. पैलेस ऑन वील्स भारत की लक्जरी ट्रेन – Palace On Wheels Luxurious Trains Of India In Hindi

पैलेस ऑन वील्स भारत की लक्जरी ट्रेन

जैसा कि नाम पैलेस ऑन वील्स से पता चलता है कि यह ट्रेन एक चलते हुए महल की तरह से जिसमें सफ़र करके कोई भी यात्री राजा – महाराजा की तरह महसूस करता है। यह ट्रेन भारत में चलने वाली सबसे लक्जरी ट्रेनों में से एक है जिसकों चलते हुए 35 साल का समय हो गया है। पैलेस ऑन वील्स में आधुनिक जीवन की सारी सुविधा मौजूद है, जिसमें 2 डाइनिंग रूम, रेस्तरां, बार और सलून शामिल है। यह ट्रेन यात्रियों को खास तौर पर राजस्थान की यात्रा करवाती है।

3. भारत की सबसे शानदार ट्रेन डेजर्ट क्वीन – Desert Queen Luxurious Trains Of India In Hindi

भारत की सबसे शानदार ट्रेन डेजर्ट क्वीन

डेजर्ट क्वीन भारत एक और बेहद लक्जरी ट्रेन हैं जिसमें यात्रा करके आपको एक खास अनुभव मिलेगा और आपका यह सफ़र बेहद यादगार रहेगा। अगर आप अपनी यात्रा में थोड़े पैसे खर्च कर सकते हैं तो आपको इस ट्रेन में सफर जरुर करना चाहिए। ये ट्रेन आपको राजस्थान के जोधपुर शहर और जैसलमेर की यात्रा कराती है। इस ट्रेन में आप डेजर्ट सफारी आनंद भी ले सकते हैं।

और पढ़े: अपनी गर्लफ्रेंड या प्रेमिका को जरुर ले जाए इन 5 खूबसूरत जगहों पर, फिर बस आपकी ही होकर रह जाएगी

4. भारत की सबसे महंगी लक्जरी ट्रेन डेक्कन ओडिसी – Deccan Odissi Train Luxurious Trains Of India In Hindi

भारत की सबसे महंगी लक्जरी ट्रेन डेक्कन ओडिसी

दक्कन ओडिसी भी भारत के बहुत ही लक्जरी ट्रेन है। बता दें कि दक्कन ओडिसी भारतीय रेलवे के महाराष्ट्र मार्ग पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पैलेस ऑन व्हील्स के मॉडल बनी एक विशेष लक्जरी ट्रेन है। इस ट्रेन के विशेष सुविधाओं से सुसज्जित कोच चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में बनाए गए हैं। आपको बता दें कि इस ट्रेन का रंग नीला है और इसमें 5-स्टार होटल, दो रेस्टोरेंट, कंप्यूटर, इंटरनेट बार और व्यापार केंद्र के साथ 21 लक्जरी कोच है। इस ट्रेन में यात्रा करके पर्यटक महाराष्ट्र के कई ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों और गोवा के सुंदर समुद्र तटों को देखने का मजा ले सकते हैं।

5. भारत की लक्जरी ट्रेन गोल्डन चॅरियट – The Golden Chariot Luxurious Trains Of India In Hindi

भारत की लक्जरी ट्रेन गोल्डन चॅरियट

गोल्डन चॅरियटर भारत की एक लक्जरी पर्यटक ट्रेन है जिसके नाम का मतलब होता है सोने का रथ। आपको बता दें यह ट्रेन चयनित यात्रा कार्यक्रम के आधार पर भारतीय राज्यों कर्नाटक, गोवा, केरल और तमिलनाडु के साथ-साथ पांडिचेरी के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों की यात्रा कराती है। इसका नाम हम्पी में विठ्ठल मंदिर में पत्थर के रथ (स्टोन चॅरियट) के नाम पर रखा गया है। इस ट्रेन में 19 लक्जरी कोच हैं जो बैंगनी और गोल्डन रंग के हैं। वर्ल्ड ट्रैवल अवार्ड्स द्वारा इस ट्रेन को 2013 में “एशिया की लीडिंग लग्जरी ट्रेन” के खिताब से नवाजा गया है। यह ट्रेन कर्नाटक राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा संचालित की जाती है और मेपल समूह (The Maple Group) ट्रेन में यात्रियों की सेवाओं को संभालता है।

और पढ़े:

Leave a Comment