Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Manas National Park In Hindi, मानस नेशनल पार्क भारत के असम राज्य में फैला हुआ एक ऐसा पार्क है जो एक यूनेस्को प्राकृतिक विश्व धरोहर स्थल होने के साथ ही एक प्रोजेक्ट टाइगर रिजर्व, एक हाथी रिजर्व और असम में एक बायोस्फीयर रिजर्व भी है। मानस भारत के सबसे अच्छे राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है जो बाघ अभयारण्य, दुर्लभ गोल्डन लंगूर और लाल पांडा के लिए प्रसिद्ध है। मानस नेशनल पार्क न सिर्फ इसकी जैव विविधता के लिए, बल्कि इसके शानदार दृश्यों और प्राकृतिक परिदृश्य के लिए भी जाना है। बता दें कि यह नेशनल पार्क भारत की दूसरी सबसे बड़ी बाघ आबादी का घर है। मानस राष्ट्रीय उद्यान हाथी पर बैठकर कोई भी आसानी से गैंडों और बाघों को देखा जा सकता है। अगर आप मानस पार्क घूमने के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को जरुर पढ़ें, इसमें हमने मानस नेशनल पार्क के बारे में पूरी जानकारी दी है।

मानस नेशनल पार्क का इतिहास- Manas National Park History In Hindi

मानस राष्ट्रीय उद्यान में वनस्पति और जीव- Flora And Fauna In Manas National Park In Hindi

मानस नेशनल पार्क बर्ड वाचिंग – Bird Watching In Manas National Park In Hindi

भूटान के राजा का ग्रीष्मकालीन महल – The Summer Palace Of King Of Bhutan In Hindi

सफेद पानी की राफ्टिंग – White Water Rafting At Manas National Park In Hindi

मानस नेशनल पार्क रिवर बैंक – Manas National Park River Bank In Hindi

मानस नेशनल पार्क में एंट्री फीस – Entry Fees Of Manas National Park In Hindi

मानस राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय क्या है – Best Time To Visit Manas National Park In Hindi

मानस नेशनल पार्क कैसे पहुँचें – How To Reach Manas National Park In Hindi

  1. हवाई जहाज से मानस नेशनल पार्क कैसे पहुंचे – How To Reach Manas National Park In Hindi
  2. रेल द्वारा मानस नेशनल पार्क कैसे पहुंचे – How To Reach Manas National Park By Train In Hindi
  3. सड़क मार्ग द्वारा मानस नेशनल पार्क कैसे पहुंचे – How To Reach Manas National Park By Road In Hindi

मानस नेशनल पार्क की लोकेशन का मैप – Manas National Park Location

मानस नेशनल पार्क की फोटो गैलरी – Manas National Park Images

1. मानस नेशनल पार्क का इतिहास- Manas National Park History In Hindi

मानस नेशनल पार्क का इतिहास- Manas National Park History In Hindi

मानस नेशनल पार्क भारत का एक प्रमुख नेशनल पार्क है जिसका नाम यहां बहने वाली मानस नदी से लिया गया है। इस नदी का नाम  सर्प देवी मानसा के नाम पर रखा गया है। मानस नदी ब्रह्मपुत्र की एक प्रमुख सहायक नदी है। मानस नेशनल पार्क को 1 अक्टूबर 1928 को 360 वर्ग किमी के साथ एक अभयारण्य घोषित किया गया था। 1951 और 1955 में  इस अभ्यारण के क्षेत्र को बढ़ाकर 391 वर्ग किमी कर दिया गया था। इसे मानस बायो रिज़र्व 1973 में बनाया गया था और1985 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था।

2. मानस राष्ट्रीय उद्यान में वनस्पति और जीव- Flora And Fauna In Manas National Park In Hindi

मानस नेशनल पार्क में वनस्पतियों की कई सुंदर और दुर्लभ प्रजाति पाई जाती है। इस का नाम भारत के समृद्ध जैव विविधता वाले स्थानों में आता है। पार्क में पाए जाने वाले जीवों की बात करे तो बता दें कि यहां ग्रासलैंड बायोम में इंडियन गैंडा, प्योगी हॉग, बंगाल फ्लोरिकन और वाइल्ड एशियन बफेलो जैसे जानवर पाए जाते हैं। इसके अलावा दूसरा बायोम फॉरेस्ट बायोम है जिसमें स्लो लोरिस, सांभर, कैप्ड लंगूर, गिलहरी, ग्रेट हॉर्नबिल और कई अन्य जानवर हैं। बता दें कि पार्क में स्तनधारियों की 55 प्रजातियां, पक्षियों की 380 प्रजातियां, उभयचरों की 3 प्रजातियां, सरीसृपों की 50 प्रजातियां पाई जाती है जिनमें भारतीय हाथी, भारतीय गैंडे, एशियाई जल भैंस, भारतीय बाघ, तेंदुए, असमिया मकाक, ब्लैक पैंथर्स और बार्किंग हिरण जैसे जानवर शामिल हैं। इस पार्क की सबसे खास बात यह है रूफेड टर्टल, पिग्मी हॉग और गोल्डन लंगूर जैसे जानवर पूरी दुनिया में सिर्फ इस पार्क में ही पाए जाते हैं।

3. मानस नेशनल पार्क बर्ड वाचिंग – Bird Watching In Manas National Park In Hindi

मानस नेशनल पार्क बर्ड वाचिंग - Bird Watching In Manas National Park In Hindi

मानस नेशनल पार्क पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग के सामान है। पक्षी देखने के लिए इस पार्क के मुख्या स्पॉट कोकिलाबारी और अलबरी में हैं। यह पार्क बंगाल फ्लोरिकन पक्षियों की सबसे बड़ी आबादी पाई जाती है और यह लगभग 500 किस्मों के पक्षियों का घर है। मानस नेशनल पार्क में पाए जाने पक्षियों में सर्प ईगल्स, श्येन, ग्रे हॉर्नबिल्स, मर्गेन्सर्स, बुलबुल, हैरियर, जाइंट हॉर्नबिल्स, ब्राह्मणी डक, पाइड हॉर्नबिल्स,  स्कार्लेट मिनिवेट्स, कालिज तीतर, बी-ईटर के नाम शामिल हैं। मछली पकड़ने वाले ईगल  को आप कोकिलाबारी और अलबारी में बड़ी संख्या में देखे सकते हैं।

4. भूटान के राजा का ग्रीष्मकालीन महल – The Summer Palace Of King Of Bhutan In Hindi

बता दें कि भूटान के राजा का ग्रीष्मकालीन महल मानस नदी के पास स्थित है जो  मानस राष्ट्रीय उद्यान के भूटान की ओर स्थित है। आपको भूटान ओर जाने के लिए एक नाव किराये पर लेनी होगी जिसके लिए आपको पहले से अनुमति लेनी होगी। भूटान के राजा के ग्रीष्मकालीन महल में जाने के लिए आपको एक किलोमीटर पर पैदल चलना होगा जो चौकीदार द्वारा संरक्षित है।

5. सफेद पानी की राफ्टिंग – White Water Rafting At Manas National Park In Hindi

जो भी पर्यटक मानस नेशनल पार्क घूमने के साथ कुछ अलग करना चाहते हैं वो लोग इस पार्क की नदी में वाटर राफ्टिंग कर अपनी यात्रा का पूरा मजा ले सकते हैं। आपको अपने जीवनकाल में एक बार इसका मजा जरुर लेना चाहिए।

6. मानस नेशनल पार्क रिवर बैंक – Manas National Park River Bank In Hindi

मानस नेशनल पार्क रिवर बैंक - Manas National Park River Bank In Hindi

मानस नदी भूटान क्षेत्र की तीन अन्य नदी प्रणाली में सबसे बड़ी है। यह नदी दक्षिणी भूटान और भारत के बीच हिमालय की तलहटी वाले दो देशों बहती है। इस नदी का नाम हिन्दू देवी मानसा के नाम पर पड़ा है। मानस नदी की कुल लम्बाई 367 किमी है जो भूटान से असम में बहती है और अंत में ब्रह्मपुत्र नदी के साथ जोगीघोपा में मिल जाती है। मानस नदी के चारों ओर मानस वन्यजीव अभयारण्य और शाही मानस राष्ट्रीय उद्यान दो वन आरक्षित क्षेत्र हैं जो हाथी, जैवमंडल और बाघ आरक्षित परियोजना पर काम करते हैं।

और पढ़े: जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क की जानकारी

7. मानस नेशनल पार्क में एंट्री फीस – Entry Fees Of Manas National Park In Hindi

नाव की सवारी (8 व्यक्ति): 8000 रूपये
भारतीयों के लिए एंट्री फीस
एंट्री प्रति व्यक्ति 20 रूपये
स्टिल कैमरा: 50 रूपये
कैमकॉर्डर: 100 रूपये
सफारी: 120 रूपये
विदेशी पर्यटकों के लिए प्रति व्यक्ति 250 रूपये
विदेशियों के लिए एंट्री फीस
स्टिल कैमरा: 50 रूपये
कैमकॉर्डर: 500 रूपये
सफारी: 750 रूपये

8. मानस राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय क्या है – Best Time To Visit Manas National Park In Hindi

मानस राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय क्या है - Best Time To Visit Manas National Park In Hindi

अगर आप मानस नेशनल पार्क की यात्रा के लिए की योजना बना रहे हैं और जानना चाहते हैं कि यहां जाने का अच्छा समय कौनसा है तो बता दें कि इस पार्क के लिए जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से अप्रैल तक के महीने हैं। इस समय आप पार्क में वन्यजीवों की कई प्रजातियों को देख सकते हैं। बारिश के मौसम में इस पार्क की यात्रा करने से बचें क्योंकि मॉनसून यानी जून से लेकर सितंबर तक भारी वर्षा होने की वजह से पार्क में पानी भर सकता है।

9. मानस नेशनल पार्क कैसे पहुँचें – How To Reach Manas National Park In Hindi

9.1 हवाई जहाज से मानस नेशनल पार्क कैसे पहुंचे – How To Reach Manas National Park In Hindi

अगर आप हवाईजहाज से मानस नेशनल पार्क जाने का प्लान बना रहे हैं तो बता दें कि इसका निकटतम हवाई अड्डा बोरझार हवाई अड्डा है जो गुवाहाटी में स्थित है। इस हवाई अड्डे के लिए आपको दिल्ली, कलकत्ता और मुंबई से फ्लाइट मिल जाएगी। गुवाहाटी पहुंचने के बाद आपको मानस नेशनल पार्क के लिए टैक्सी या कैब मिल जाएगी।

9.2 रेल द्वारा मानस नेशनल पार्क कैसे पहुंचे – How To Reach Manas National Park By Train In Hindi

अगर आप रेल द्वारा मानस नेशनल पार्क  के लिए जाना चाहते हैं तो बता दें कि इस पार्क का रेलहेड बारपेटा रोड है जो 22 किमी दूर स्थित है। बारपेटा रोड दिल्ली, मुंबई चेन्नई  और बैंगलोर जैसे प्रमुख शहरों से रेल द्वारा जुड़ा हुआ है।

9.3 सड़क मार्ग द्वारा मानस नेशनल पार्क कैसे पहुंचे – How To Reach Manas National Park By Road In Hindi

मानस नेशनल पार्क अच्छी तरह से निर्मित सड़कों के नेटवर्क से असम के अन्य हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। अगर आप बस से सफर करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि राज्य परिवहन बसें पार्क को असम और इसके आसपास के कई शहरों से जोड़ती हैं। गुवहाटी से पार्क पहुंचने के लिए आप NH-31 से रंगिया, नलबाड़ी और होवली के रास्ते शिमलागुरी जायें और वहां से बारपेटा रोड के लिए लिंक रोड पकड़ लें।

और पढ़े: दुधवा नेशनल पार्क घूमने की पूरी जानकारी

10. मानस नेशनल पार्क की लोकेशन का मैप – Manas National Park Location

11. मानस नेशनल पार्क की फोटो गैलरी – Manas National Park Images

और पढ़े:

Write A Comment