पेरियार नेशनल पार्क थेक्कडी घूमने की पूरी जानकारी – Periyar National Park Thekkady in Hindi

Periyar National Park Thekkady in Hindi : केरल राज्य में स्थित “पेरियार नेशनल पार्क” दुनिया में सबसे अधिक जैव-विविधता क्षेत्रों में से एक है। यह नेशनल पार्क अपनी भव्यता, हरियाली और शांति के लिए जाना-जाता है जिसमें प्रचुर मात्रा में महत्वपूर्ण वन्यजीव प्रजातियों का निवास है। पेरियार राष्ट्रीय उद्यान 257 वर्ग मील में फैला हुआ है, जिसके पास बहने वाली नदियाँ पम्बा और पेरियार इसके पौधों और जानवरों को पोषण और फलने-फूलने में मदद करती है। यह नेशनल पार्क अपनी प्राकृतिक सुन्दरता और विभिन्न वन्यजीवों के कारण हर साल हजारों पर्यटकों को आकर्षित करती है,जो दुनिया के सभी हिस्सों से बोट राइड, जंगल सफारी के रूप में जीप सफारी और हाथी सफारी सहित अन्य गतिविधियों का आनंद लेने के लिए आते हैं।

यदि आप भी अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ पेरियार नेशनल पार्क की ट्रिप को प्लान कर रहे हैं तो आपको इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढना चाहिए जिसमे आप पेरियार राष्ट्रीय उद्यान के आकर्षण, पाए जाने वाले वन्यजीव और इसकी यात्रा से जुडी पूरी जानकारी को डिटेल में जान सकेगें –

Table of Contents

पेरियार राष्ट्रीय उद्यान का इतिहास – History of Periyar National Park in Hindi

12 वीं शताब्दी में मुल्लापेरियार बांध के निर्माण के कारण पेरियार झील रिजर्व का निर्माण हुआ। इस कृत्रिम जल निकाय ने पौधों और जानवरों की कई प्रजातियों को प्राकृतिक रूप से यहाँ पनपने में मदद की; और यही देखते हुए त्रावणकोर के महाराजा बलराम वर्मा ने क्षेत्र को अतिक्रमण से बचाने के लिए एक निजी खेल आरक्षित घोषित किया था। 1950 में भारत के राजनीतिक एकीकरण के बाद, अभयारण्य को वन्यजीव अभ्यारण्य घोषित किया गया। 1978 में, पार्क को टाइगर रिजर्व के रूप में घोषित किया गया और 1982 में; इसे राष्ट्रीय उद्यान के रूप में मान्यता मिली।

पेरियार नेशनल पार्क में पाये जाने वाले वन्यजीव और वनस्पतियां – Flora and Fauna at Periyar National Park in Hindi

पेरियार नेशनल पार्क में पाये जाने वाले वन्यजीव और वनस्पतियां – Flora and Fauna at Periyar National Park in Hindi

वन्यजीव

पेरियार टाइगर रिजर्व बाघों और हाथियों सहित अन्य कई दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजातियों का घर है। पेरियार राष्ट्रीय उद्यान में आसानी से सफेद बाघ, भारतीय हाथी, जंगली सुअर, उड़न गिलहरी, फल चमगादड़, स्लॉथ भालू और जंगल बिल्लियां को देखा जा सकता हैं। प्रवासी पक्षियों सहित 266 से अधिक पक्षियों की प्रजातियां भी यहां रहती हैं। यहाँ आने वाले शीर्ष पक्षी मालाबार ग्रे हॉर्नबिल, सफेद बेल वाले नीले फ्लाईकैचर, सनबर्ड, महान हॉर्नबिल, काले गर्दन वाले सारस और नीलगिरी लकड़ी के कबूतर हैं। छिपकली, सांप और कछुए सहित सरीसृप की 45 प्रजातियां; मछलियों की 40 प्रजातियाँ और 160 से अधिक तितली की प्रजातियाँ भी पेरियार टाइगर रिजर्व में पाई जाती हैं।

वनस्पतियां

लगभग 257 वर्ग मील में फैला हुआ पेरियार राष्ट्रीय उद्यान हरी भरी हरियाली और प्राकृतिक सुन्दरता से लबरेज है जो इसे वन्यजीव और प्रकृति प्रेमियों के लिए जन्नत के समान बना देती है। बता दे इस पार्क के शीर्ष वनस्पतियों में सागौन, आम, शीशम, इमली, बांस, पवित्र अंजीर, चंदन, जकरंद, भारतीय शंकुवृक्ष और अन्य शामिल हैं। जबकि औषधीय महत्व और कॉफी, इलायची और चाय के बागानों के पौधे भी यहां देखे जा सकते हैं।

पेरियार नेशनल पार्क सफारी – Periyar National Park Safari in Hindi

यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ पेरियार टाइगर रिजर्व की ट्रिप को प्लान कर रहे हैं तो हम आपको बता दे पेरियार नेशनल पार्क सफारी इस नेशनल पार्क की ट्रिप का सबसे इम्पोर्टेन्ट पार्ट है जिसके बिना पेरियार नेशनल पार्क की ट्रिप पूरी हो ही नही सकती है। पेरियार नेशनल पार्क सफारी पर्यटकों को पार्क की प्राकृतिक सुन्दरता और विभिन्न वन्यजीवों से नजदीकी से रूबरू होने का अवसर प्रदान करती है जो यहाँ आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। जब भी आप यहाँ आयेंगे तो पार्क में जीप सफारी, एलिफेंट सफारी या बोट क्रूज़ में किसी भी ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते है।

जीप सफारी 

जीप सफारी 

जीप सफारी पेरियार नेशनल पार्क में करने के लिए सबसे अट्रेक्टिव एक्टिविटीज में से एक है ,जिसे पार्क में आने वाले लगभग 60% पर्यटक पसंद करते है। यदि आप अपनी फैमली या 5-6 फ्रेंड्स के साथ यहाँ आ रहे है तो जीप सफारी आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन है। पेरियार नेशनल पार्क में जीप सफारी लगभग 4 घंटे चलती है जिसमें आप हरी भरी हरियाली से गुजरते हुए कई दुर्लभ वन्यजीव प्रजातियों को देख सकते है साथ ही उन्हें अपने कैमरे में भी केप्चर कर सकते है।

 पेरियार झील में बोट क्रूज़ 

पेरियार झील में बोट क्रूज़ 
Image Credit : Ravi Kumar

पेरियार टाइगर रिजर्व की ट्रिप में पेरियार झील में बोट क्रूज़ राइड को एन्जॉय करना भी एक बेटर ऑप्शन है। क्योंकि अक्सर झील के किनारे विभिन्न वन्यजीवयों और पक्षियों को देखा जाता है, इसीलिए बोट क्रूज़ सफारी भी बेहद अट्रेक्टिव है जो पर्यटकों की बड़ी संख्या को अपनी ओर अट्रेक्ट करती है । दुर्भाग्य से, यह सुविधा पूरे वर्ष उपलब्ध नहीं है क्योंकि भारी बारिश के कारण ये सेवाएं अस्थायी रूप से बंद हो जाती हैं।

बोट क्रूज़ के लिए समय सुबह 

7:25 AM, 9:15 AM, 11:15 AM, 1:30 PM और 4:00 PM है।

प्रत्येक क्रूज लगभग 30 मिनट तक रहता है।

और पढ़े : केरल की सबसे प्रसिद्ध और खुबसूरत झीलें 

पेरियार नेशनल पार्क में इको टूरिज्म – Eco Tourism at Periyar National Park in Hindi

ईको-टूरिज्म पेरियार नेशनल पार्क की पहचान है। ये कार्यक्रम स्थानीय लोगों द्वारा संचालित किए जाते हैं और इनमें व्यापक गतिविधियों को शामिल किया जाता है। आप नेचर वॉक, और ग्रीन वॉक में भाग ले सकते हैं, जो एक ट्रेकिंग कार्यक्रम है जो अन्य वन्यजीवों के बीच पक्षियों और तितलियों को देखने के शानदार अवसर प्रदान करता है; या क्लाउड वॉक, जो निर्देशित ट्रेक है जहां आप घास के मैदान, सदाबहार वन और भूमि के विस्तार पर एक नज़र डाल सकते हैं। अन्य विकल्पों में जंगल पैट्रोल, बॉर्डर हाइकिंग, बैम्बू राफ्टिंग, पेरियार टाइगर ट्रेल, बैम्बू ग्रोव, जंगल इन, जंगल कैंप और बुलॉक कार्ट खोजें शामिल हैं।

पेरियार नेशनल पार्क की टाइमिंग  – Periyar National Park Timings in Hindi

पेरियार नेशनल पार्क की टाइमिंग  - Periyar National Park Timings in Hindi
Image Credit : Anurag Das
  • पेरियार वन्यजीव अभयारण्य खुलने का समय : सुबह 6.00 बजे से शाम 7.00 बजे तक
  • गाइडेड नेचर वॉक : 7:00 AM से 10:00 AM और 2:00 PM से 05:00 PM तक होती है।
  • बॉर्डर हाइकिंग और बांस राफ्टिंग के लिए समय : सुबह 8:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक है।

पेरियार नेशनल पार्क की एंट्री फीस – Entry fees for Periyar National Park in Hindi

  • भारतीय पर्यटकों के लिए : 33 रूपये
  • बच्चो के लिए : 5 रूपये
  • विदेशी पर्यटकों के लिए : 450 रूपये
  • बच्चो के लिए : 155 रूपये

पेरियार राष्ट्रीय उद्यान में घूमने की जगहें – Places to visit in Periyar National Park in Hindi

पेरियार राष्ट्रीय उद्यान में घूमने की जगहें – Places to visit in Periyar National Park in Hindi
Image Credit : Ayan Chakraborty

बता दे पेरियार वन्यजीव अभयारण्य अपने वन्य जीवो और सफारी राइड के साथ साथ कई पर्यटक स्थलों के लिए भी फेमस है, इसीलिए आप जब भी पेरियार वन्यजीव अभयारण्य की यात्रा पर जायें तो नीचे दिये गये इन पर्यटक स्थलों की यात्रा भी जरूर करें –

मंगला देवी मंदिर 

यह प्राचीन मंदिर राष्ट्रीय उद्यान के अंदर स्थित मंगला देवी मंदिर एक प्राचीन मंदिर है जो आम जनता के लिए वर्ष में केवल एक बार खुला होता है।

पुलुमेदु 

पुलुमेदु एक तीर्थ स्थल हैं जहाँ भगवान अय्यप्पन का मंदिर स्थापित है। अक्सर पेरियार वन्यजीव अभयारण्य की यात्रा पर आने वाले पर्यटक यहाँ आते हैं लेकिन जनवरी के दौरान यहाँ भक्तो की विशेष भीड़ देखी जाती हैं।

पेरियार झील 

पार्क के सबसे प्रसिद्ध आकर्षणों में से एक, यह झील रिवर राफ्टिंग, बोट क्रूज़, बोट राइड्स और बर्ड वॉचिंग के लिए जानी जाती है।.

पहाड़ी क्षेत्र 

पेरियार राष्ट्रीय उद्यान की उत्तरी और पूर्वी सीमाएं पहाड़ों से घिरी हुई हैं। ये पहाड़ ट्रेकिंग के लिए एक बेहतरीन जगह है; कुरीसमला से कुमिली और कुमिली से पांडिकुझी सबसे प्रसिद्ध मार्ग हैं।

इलायची की पहाड़ियाँ 

इलायची के बागानों वाली ये पहाड़ियाँ निस्संदेह पार्क का सबसे विदेशी स्थान है और यहाँ की निर्देशित यात्राओं के लिए प्रसिद्ध है जो यहाँ जीप के माध्यम से जाती हैं।

और पढ़े : कुमारकोम पर्यटन में घूमने की बेस्ट जगहें

पेरियार नेशनल पार्क केरल की यात्रा के लिए टिप्स – Tips For Traveling To Periyar National Park Kerala in Hindi

यदि आप पेरियार राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा पर जाने वाले है तो किसी भी दुर्घटना और परेशानी से बचने के लिए नीचे दिए इन टिप्स को अपनी यात्रा के दौरान अवश्य फोलो करें –

  • पेरियार वन्यजीव अभयारण्य की यात्रा पर जाने से पहले रूम और सफारी की बुकिंग अवश्य कर ले, क्योंकि पीक सीजन में कभी कभी सफारी और होटल्स की तुरंत बुकिंग करना थोड़ा मुस्किल होता है।
  • अपनी ट्रिप में चमकीले रंगों के कपड़े न पहनें क्योंकि यह खतरनाक जानवरों को आकर्षित कर सकता है।
  • पार्क के किसी प्रतिबंधित क्षेत्रों में प्रवेश करने की कोशिश ना करें
  • सफारी राइड में अपने गाइड की परमिशन के बिना जीप से बाहर ना निकलें।
  • पेरियार राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा में कैमरा, दूरबीन और अन्य आवश्यक चीजें जरूर साथ रखें।
  • पार्क में किसी भी जानवर को खिलाने या उनके पास जाने की कोशिश ना करें।

पेरियार नेशनल पार्क घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Periyar National Park in Hindi

पेरियार नेशनल पार्क घूमने जाने का सबसे अच्छा समय - Best Time To Visit Periyar National Park in Hindi

पेरियार राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा का सबसे अच्छा समय सर्दियों के मौसम में नवंबर से फरवरी में होता है। इस समय पेरियार टाइगर रिजर्व का मौसम रमणीय और सुखद होता है। इस मौसम में राष्ट्रीय उद्यान का दौरा करने का अतिरिक्त कारण यह भी है कि इस समय आप कुछ प्रवासी पक्षियों और वन्यजीवों को स्वतंत्र घूमता हुआ देख सकते हैं।

इनके अलावा  सर्दियों के मौसम में पार्क की प्राकृतिक सुन्दरता और हरियाली भी अपने शबाब पर होती है जो आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। हाल ही में हुई बारिश के कारण राफ्टिंग और बोट क्रूज़ और भी रोमांचक हो जाते हैं।

और पढ़े : दक्षिण भारत के 50 प्रमुख मंदिर की जानकारी

पेरियार नेशनल पार्क की ट्रिप में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Periyar National Park in Hindi

पेरियार नेशनल पार्क की ट्रिप में रुकने के लिए होटल्स - Hotels in Periyar National Park in Hindi

यदि आप पेरियार राष्ट्रीय उद्यान के अंदर रहना चाहते हैं, तो आप फारेस्ट गेस्टहाउस में रुक सकते है। यह गेस्टहाउस KTDC द्वारा संचालित है, पीक सीजन में, डिमांड अधिक होने कारण यहां आवास प्राप्त करना मुश्किल होता है, इसीलिए यदि आप यहाँ रुकना चाहते है तो अपनी ट्रिप पर जाने से पहले बुकिंग कर लें।

इसके अलावा यदि आप पार्क में बाहर रुकना चाहते है तो आप थेक्कडी में भी रह सकते हैं। यहाँ होटल सैंड्रा पैलेस, पेरियार वुड्स, एलिफेंट रूट रिज़ॉर्ट और होटल टाइगर्स रोअर जैसे कुछ अच्छे विकल्प हैं जिनको आप सिलेक्ट कर सकते है।

पेरियार राष्ट्रीय उद्यान केसे पहुचें – How To Reach Periyar National Park in Hindi

पेरियार राष्ट्रीय उद्यान की ट्रिप पर जाने वाले टूरिस्ट फ्लाइट, ट्रेन या रोडवे में से किसी भी ट्रेवल करके आसानी से पेरियार  नॅशनल पार्क पहुच सकते है

तो आइये नीचे डिटेल में जानते है की हम फ्लाइट, ट्रेन और रोडवे से पेरियार  नॅशनल पार्क केसे जायें –

पेरियार राष्ट्रीय उद्यान फ्लाइट से केसे जायें – How to Reach Periyar National Park by Flight in Hindi

पेरियार राष्ट्रीय उद्यान फ्लाइट से केसे जायें – How to Reach Periyar National Park by Flight in Hindi

यदि आपने पेरियार  राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने के लिए फ्लाइट का सिलेक्शन किया है, तो जान लें पेरियार राष्ट्रीय उद्यान का निकटतम एयरपोर्ट कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो पेरियार राष्ट्रीय उद्यान से लगभग 160 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह एयरपोर्ट गुवाहाटी, नई दिल्ली, कोलकता, जैसे सभी प्रमुख शहरों से हवाई मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

फ्लाइट से ट्रेवल करके एयरपोर्ट पहुचने के बाद वहाँ से आप कार, टेक्सी या बस से ट्रेवल करके लगभग 5 – 6 घंटे में पेरियार  राष्ट्रीय उद्यान पहुंच सकते हैं।

पेरियार राष्ट्रीय उद्यान ट्रेन से केसे जायें – How to Reach Periyar National Park by Train in Hindi

पेरियार राष्ट्रीय उद्यान ट्रेन से केसे जायें – How to Reach Periyar National Park by Train in Hindi

ट्रेन से ट्रेवल करके पेरियार राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे पेरियार राष्ट्रीय उद्यान के लिए कोई सीधी रेल कनेक्टिविटी भी नहीं है। पेरियार राष्ट्रीय उद्यान के निकटतम रेलवे स्टेशन कोट्टायम और एर्नाकुलम है।

दोनों में से किसी भी रेलवे स्टेशन पर उतरने के बाद आप बस या एक टेक्सी बुक करके पेरियार टाइगर रिजर्व आ सकते है।

सड़क मार्ग से पेरियार राष्ट्रीय उद्यान केसे पहुचें – How to Reach Periyar National Park by Raod in Hindi

सड़क मार्ग से पेरियार राष्ट्रीय उद्यान केसे पहुचें – How to Reach Periyar National Park by Raod in Hindi

पेरियार राष्ट्रीय उद्यान सड़क मार्ग के माध्यम से केरल के आसपास के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। थेक्कडी के लिए केरल के सभी प्रमुख शहरों से बसे भी संचालित की जाती है जिनसे कोई भी आसानी से यात्रा करके थेक्कडी जा सकते है और वहां से स्थानीय परिवहनो की मदद से पेरियार वन्यजीव अभयारण्य जा सकते है। यदि आप पास के शहरों से पेरियार राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा कर रहे हैं, तो सेल्फ-ड्राइविंग करना या टेक्सी किराए पर लेना सबसे उपयुक्त है।

और पढ़े : केरल में घूमने की जगह की जानकारी

इस आर्टिकल में आपने पेरियार नेशनल पार्क थेक्कडी की ट्रिप से रिलेटेड इन्फोर्मेशन को डिटेल में जाना है आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

पेरियार  राष्ट्रीय उद्यान का मेप – Map of Periyar National Park in Hindi

और पढ़े :

Leave a Comment