कुमारकोम पर्यटन में घूमने की बेस्ट जगहें – Best Places To Visit In Kumarakom In Hindi

Best Places To Visit In Kumarakom In Hindi : कुमारकोम केरल के कोट्टायम से 16 किमी की दूरी पर स्थित एक खूबसूरत पर्यटक स्थल है, जो अपने धान के खेतों, बैकवाटर, स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजन, पारंपरिक केटुवल्लुम्स और रोमांटिक रिसॉर्ट्स के लिए जाना जाता है। कुमारकोम वास्तव में वेम्बनाड झील से निर्मित कई छोटे छोटे द्वीपों का एक समूह है जो शानदार प्राकृतिक सुन्दरता से लबरेज बैकवाटर्स के अद्भुद दृश्य प्रदान करता है। कुमारकोम केरल का एक एक ऐसा पर्यटक स्थल है जहाँ आप फैमली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने से लेकर तीर्थ स्थल की यात्रा तक, अपने लाइफ पार्टनर के साथ रोमांटिक हनीमून पर जाने से लेकर, फ्रेंड्स के साथ थ्रिलर एक्टिविटीज करने तक वह सभी एक्टिविटीज कर सकते है जो फैमली वेकेशन, हनीमून या फिर फ्रेंड्स टूर के लिए जरूरी होती है।

यदि आप अपनी फैमली, या फ्रेंड्स के साथ घूमने के लिए कुमारकोम के प्रसिद्ध पर्यटक की ट्रिप को प्लान कर रहे हैं तो अपनी ट्रिप पर जाने से पहले एक बार इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़े जिसमे आप कुमारकोम में घूमने की सबसे अच्छी जगहें (Best Places To Visit In Kumarakom In Hindi) और ट्रिप से रिलेटेड इन्फोर्मेशन को जान सकेगें –

Table of Contents

कुमारकोम के प्रमुख पर्यटक स्थल – Famous Tourist Places in Kumarakom in Hindi

कुमारकोम पक्षी अभयारण्य कुमारकोम – Kumarakom Bird Sanctuary Kumarakom in Hindi

कुमारकोम पक्षी अभयारण्य कुमारकोम - Kumarakom Bird Sanctuary Kumarakom in Hindi

यदि आपको प्रकृति के मध्य समय विताना और विभिन्न वन्यजीवों को नजदीकी से देखना पसंद हैं तो आपको एक बार कुमारकोम पक्षी अभयारण्य घूमने जरूर आना चाहिये। केरल बैकवाटर्स में वेम्बनाड झील के तट पर स्थित, कुमारकोम पक्षी अभयारण्य प्रकृति और वन्यजीव प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान है। बता दे कुमारकोम पक्षी अभयारण्य को विंबानद पक्षी अभयारण्य के रूप में भी जाना जाता है। लगभग 14 किलोमीटर में में फैले हुए इस अभयारण्य को अल्फ्रेड जॉर्ज बेकर ने भी विकसित किया था।

जब भी आप यहाँ आयेंगें तो इस अभयारण्य में एक वॉटरफॉल, चैती, कोयल, एग्रेत, बगुला, उल्लू, ब्राह्मणी पतंग, उड़नखटोला, लार्क, तोता और साइबेरियाई सारस जैसे विभिन्न पक्षीय प्रजातियों को देख सकेगें। यकीन माने इस अभयारण्य की रसीली सुन्दरता और दिल को छु जाने वाले पक्षीयों की आवाज आपको एक अलग ही एहसास का बोध करायेगी जो आपकी जिन्दगी के सबसे हसीन और यादगार लम्हों में से एक हो सकता है।

कुमारकोम पक्षी अभयारण्य की टाइमिंग

  • सुबह 6.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक

कुमारकोम पक्षी अभयारण्य की एंट्री फीस

  • इंडियन टूरिस्ट्स के लिए : 50 रूपये
  • फ़ौरन टूरिस्ट्स के लिए : 100 रूपये

कुमारकोम बैकवाटर्स – Kumarakom Backwaters in Hindi

कुमारकोम बैकवाटर्स – Kumarakom Backwaters in Hindi

कुमारकोम बैकवाटर्स कुमारकोम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें (Best Places To Visit In Kumarakom In Hindi) में से एक है जहाँ हर साल हजारों की संख्या में भारतीय और विदेशी पर्यटकों की उपस्थिति नोट की जाती है। शांत वातावरण, नीला नीला पानी और नारियल के पेड़ो से घिरा हुआ कुमारकोम बैकवाटर्स इस शहर के पर्यटन में 60 – 70% योगदान देता है।

यदि आप अपनी फैमली या अपनी वाइफ के साथ कुमारकोम घूमने आ रहे हैं तो आप कुमारकोम बैकवाटर्स को बिलकुल मिस नही कर चाहेंगे। क्योंकि अपने लाइफ पार्टनर या फैमली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के लिए कुमारकोम बैकवाटर्स से बेस्ट जगह और कोई हो ही नही सकती है। शांत और सुखद माहौल में एक बोट के माध्यम से ठंडी ठंडी हवायों को फील करते हुए झील के किनारे की सुन्दरता को निहारना यक़ीनन किसी कप्लना से कम नही है। यही एक वजह है की कुमारकोम बैकवाटर्स को कुमारकोम के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places in Kumarakom in Hindi) के रूप में लिस्टेड किया गया है।

अरुविक्कुझी वाटरफाल्स कुमारकोम – Aruvikkuzhi Waterfall, Kumarakom in Hindi

अरुविक्कुझी वाटरफाल्स कुमारकोम - Aruvikkuzhi Waterfall, Kumarakom in Hindi
Image credit : Jerin James

अरुविक्कुझी झरना कुमारकोम के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places in Kumarakom in Hindi) में एक और खूबसूरत जगह है। इस झरने का पानी लगभग 30 फिट उंचाई से गिरता है जो मानसून के दौरान देखने के लिए कुमारकोम के सबसे अच्छी जगहें में से एक है। शांत वातावरण और हरे-भरे रबड़ के वृक्षारोपण के बीच छिपे अरुविक्कुझी झरने के आसपास कई ट्रेकिंग ट्रेल्स भी है जो इसके आकर्षण में महत्वपूर्ण योगदान देते है।

यह झरना उन तमाम लोगो को आकर्षित करता है जो प्रकृति की सैर, ट्रैकिंग या लंबी पैदल यात्रा के सबसे अच्छी जगहें सर्च कर रहे होते है। अरुविक्कुझी झरना कुमारकोम का एक ऐसा टूरिस्ट प्लेस हैं जहाँ आप अपनी फैमली के साथ पिकनिक एन्जॉय कर सकते है या अपने फ्रेंड्स के ट्रेकिंग और फोटोग्राफी जैसी अट्रेक्टिव एक्टिविटीज एन्जॉय कर सकते है। कुल मिलाकर डेली लाइफ की हलचल से दूर शांत और सुखद माहौल में कुछ समय अपने दोस्त या परिवार के साथ बिताने के लिए यह जगह कुमारकोम के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस में से एक है।

वेम्बानाड झील कुमारकोम – Vembanad Lake Kumarakom in Hindi

वेम्बानाड झील कुमारकोम - Vembanad Lake Kumarakom in Hindi

वेम्बानाड झील कुमारकोम के साथ साथ साउथ इंडिया के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल में से एक है, जिससे इस लेक की खूबसूरती और प्रसिद्धी का अंदाजा लगाया जा सकता है। वेम्बनाड झील कुमारकोम शहर की शान और केरल राज्य की सबसे बड़ी झील है, जो हर साल हजारों की संख्या में पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करने में कामयाब होती है। इस झील को केरल राज्य में अलग अलग नाम से जाना जाता हैं। जैसे – कोच्चि में कोच्चि झील, कोट्टायम में वेम्बनाड और कुट्टनद में पुन्नमदा झील आदि। जबकि स्थानीय लोगो द्वारा इस झील को वेम्बनाड कोल या वेम्बनाड कयाल के नाम से भी जाना जाता है।

यह खूबसूरत झील रोमांटिक ट्रिप के लिए सबसे बेस्ट जगह है, जहाँ आप अपनी वाइफ या गर्लफ्रेंड के साथ जिन्दगी का सबसे हसीन और रोमांटिक टाइम स्पेंड कर सकते है। जब भी आप अपने प्रिय के साथ यहाँ आयें तो बस एक हाउसबोट किराए पर ले और झील की सुन्दरता को महसूस करते हुए अपने साथी के साथ आनंदमय रोमांटिक समय बिताएं। यकीन माने बैकवाटर्स और झील की सुरम्य पृष्ठभूमि आपको इस शहर में बार बार आने के लिए मजबूर कर देगी।

और पढ़े : वायनाड में घूमने लायक पर्यटन स्थल

टोडी शॉप्स कुमारकोम – Toddy Shops Kumarakom in Hindi

टोडी शॉप्स कुमारकोम – Toddy Shops Kumarakom in Hindi
Image credit : Charles Lopez

अपनी नाव की यात्रा के दौरान या गाँव भर में यात्रा के दौरान, एक बात आपका ध्यान आकर्षित कर सकती है बो है कुमारकोम की प्रसिद्ध टोडी की दुकाने। जी हाँ माना जाता है अगर आप कुमारकोम घूमने आये और टोडी को नही चखा तो किया। बता दे वास्तव में टोडी एक शराब पदार्थ है, लेकिन इसे आप अपनी फैमली के साथ भी शेयर कर सकते हैं। टोडी को नारियल ताड़ के पेड़ की छाल का उपयोग करके तैयार किया जाता है, जो अपने आप में एक कला है। इसीलिए आप जब भी अपने फ्रेंड्स के साथ कुमारकोम के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places in Kumarakom in Hindi) की ट्रिप पर आयें तो इस अनोखे ढंग से तैयार होने वाली टोडी को अवश्य टेस्ट करें। बता दे कुमारकोम में पल्लीपादम टोडी शॉप, द कुमारकोम टोडी पार्लर, कोक्कोथोटम टोडी शॉप्स जैसी कई शॉप्स हैं।

 बे आइलैंड ड्रिफ्टवुड म्यूजियम – Bay Island Driftwood Museum Kumarakom in Hindi

बे आइलैंड ड्रिफ्टवुड म्यूजियम – Bay Island Driftwood Museum Kumarakom in Hindi
Image credit : Neil Maheshwari

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक स्कूल-शिक्षक राजी पुन्नोस द्वारा स्थापित, बे आइलैंड ड्रिफ्टवुड म्यूजियम कुमारकोम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें (Best Places To Visit In Kumarakom In Hindi) में से एक है। यहाँ संग्रहालय विभिन्न प्रकार जड़ और पेड़-ट्रंक मूर्तियों को डिजाइन करने वाली आधुनिक कला तकनीकों के लिए प्रसिद्ध है। जब भी आप यहाँ आयेंगे तो ड्रिफ्टवुड से बनी पक्षियों, जानवरों, सरीसृपों, उभयचरों और मछलियों जैसी अन्य कई रोचक मूर्तीयाँ देख सकेगें। बता दे बे आइलैंड ड्रिफ्टवुड म्यूजियम के रोचक और विस्तृत तकनीकों के कारण  कोलिम्का बुक्स ऑफ रिकॉर्ड्स में भी लिस्टेड किया गया है।

बे आइलैंड ड्रिफ्टवुड म्यूजियम की टाइमिंग :

  • मंगलवार से शनिवार तक सुबह 10 से शाम 5 बजे और
  • रविवार को सुबह 11.30 से शाम 5 बजे तक।

बे आइलैंड ड्रिफ्टवुड म्यूजियम की एंट्री फीस

  • फ्री

कुमारकोम बीच – Kumarakom Beach, Kumarakom in Hindi

कुमारकोम बीच – Kumarakom Beach, Kumarakom in Hindi

कुमारकोम के लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण के रूप में मान्यता प्राप्त “कुमारकोम बीच” कुमारकोम पर्यटन की सबसे खुबसूरत जगहें में से एक है। झिलमिलाती रेत, कोमल लहरें, साफ़ पानी, रेस्टोरेंट और रोमांटिक रिसॉर्ट्स इसे शहर में एक परिपूर्ण पर्यटक आकर्षण बनाते हैं जो हर साल बड़ी संख्या में पर्यटकों और कपल्स को अपनी और अट्रेक्ट करने में कामयाब होता है। बता दे कुमारकोम बीच अपने रोमांटिक और सुखद मौसम के साथ साथ मनोरंजक गतिविधियों और वाटर स्पोर्ट्स के लिए भी फेमस है। इसीलिए आप जब भी अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ कुमारकोम के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस की ट्रिप पर आये तो कुछ मस्ती और वाटर स्पोर्ट्स को एन्जॉय करने के लिए कुमारकोम बीच जरूर आयें।

और पढ़े : भारत के प्रमुख समुद्र तट और उनके नाम

सेंट मैरी चर्च, कुमारकोम – St Mary’s Church, Kumarakom in Hindi

सेंट मैरी चर्च, कुमारकोम – St Mary's Church, Kumarakom in Hindi
Image credit : JSunil George

सेंट मैरी चर्च, कुमारकोम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें (Best Places To Visit In Kumarakom In Hindi) में से एक और प्रसिद्ध जगह है। जी हाँ यदि आप दिसम्बर में अंत में कुमारकोम की ट्रिप को प्लान कर रहे हैं तो सेंट मैरी चर्च आपकी लिस्ट में सबसे पहले होना चाहिए उसकी वजह है यहाँ मनाया जाना वाला क्रिसमस जिसे बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है। सेंट मैरी चर्च देश में सबसे पुराने चर्चो में से एक है जिसे 1579 में बनाया गया था। इस चर्च में केरल और फ़ारसी शैली की वास्तुकला का एक समामेलन है जिसे बहुत अच्छी तरह से संरक्षित किया गया है। एक यही वजह है की यह चर्च ईसाईयों को साथ साथ देश के बिभिन्न हिस्सों सभी धर्म के लोगो को भी आकर्षित करता है।

एट्टुमानूर महादेव मंदिर कुमारकोम – Ettumanoor Mahadeva Temple Kumarakom in Hindi

एट्टुमानूर महादेव मंदिर कुमारकोम - Ettumanoor Mahadeva Temple Kumarakom in Hindi
Image credit : Sanjay Anand

कुमारकोम में वैकोम के पास एट्टूमनूर के छोटे से गांव में स्थित “एट्टुमानूर महादेव मंदिर” कुमारकोम के प्रसिद्ध मंदिर और तीर्थ स्थानों में से एक है। यह भगवान् शिव जी को समर्पित एक प्रसिद्ध मंदिर है, जहाँ साल भर श्र्धालुयों की भीड़ लगी रहती है। केंद्र में हमेशा जलाया जाने वाला दीपक, दीवार पर मिट्टी के भित्ति चित्र, नटराज की एक प्रसिद्ध पेंटिंग और दीपक में तेल डालने के लिए प्रतीक्षा करने वाले भक्तों की लंबी कतार मंदिर में हर रोज देखी जाती है। यदि आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ कुमारकोम के प्रमुख पर्यटक स्थल की ट्रिप को प्लान कर कर रहे हैं,तो आपको अपनी यात्रा में एट्टुमानूर महादेव मंदिर में भगवान शिव का आश्रीबाद लेने के लिए जरूर आना चाहिये।

पथिरमनल कुमारकोम – Pathiramanal Kumarakom in Hindi

पथिरमनल कुमारकोम - Pathiramanal Kumarakom in Hindi
Image credit : Ameen Bashari M

पथिरमनल कुमारकोम का एक सुन्दर आइलैंड है, जो कभी 1979 तक थिमेटाटिल परिवार की संपत्ति थी। घने घने पेड़ो, प्राकृतिक सुन्दरता और पक्षीयों की बिभिन्न दुर्लभ प्रजातियों से परिपूर्ण पथिरमनल पर्यटकों और प्रकृति प्रेमियों के लिए जन्नत के समान है, जी हाँ यह द्वीप वर्ड वाचिंग के लिए कुमारकोम की सबसे प्रसिद्ध जगहे में से एक है। हरी भरी हरियाली के बीचो बीच पक्षीयों के चहकने के आवाज और उनके दृश्य कितने आकर्षक होगे इसकी कल्पना नही जा सकती, इसीलिए यदि आप कुमारकोम में घूमने की जगहें को सर्च कर रहे हैं तो आपको पथिरमनल द्वीप घूमने आना चाहिए। प्राकृतिक सुंदरता का यह केंद्र उन पौधों के लिए भी माना जाता है जिनमें औषधीयां तैयार की जाती है।

कुमारकोम क्राफ्ट म्यूजियम कुमारकोम – Kumarakom Craft Museum, Kumarakom in Hindi

कुमारकोम क्राफ्ट म्यूजियम कुमारकोम - Kumarakom Craft Museum, Kumarakom in Hindi

यदि आप केरल की संस्कृति और परम्परा के बारे में जाननें में दिलचस्पी रखते है तो आपके लिए कुमारकोम क्राफ्ट म्यूजियम से बेस्ट जगह कोई और हो नही सकती। कुमारकोम क्राफ्ट संग्रहालय में लकड़ी, सजावट की वस्तुओं, चित्रों, चित्रों, आदि से लेकर प्राचीन वस्तुओं का एक शानदार संग्रह है। यह वह जगह है जहाँ कोई भी इस क्षेत्र से संबंधित, प्राचीन वस्तुएं या पारंपरिक कलाकृतियों का पता लगा सकता है। यदि आप ऐतिहासिक महत्व के साथ-साथ सांस्कृतिक महत्व रखने वाले स्मृति चिन्हों की तलाश कर रहे हैं तो आप इस स्थान पर रुक भी सकते हैं। कुमारकोम क्राफ्ट म्यूजियम में दुकान से स्थानीय कलाकृति और क्राफ्टवर्क भी खरीदा जा सकता है।

कुमारकोम क्राफ्ट म्यूजियम की टाइमिंग

  • सुबह 10.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक

कुमारकोम क्राफ्ट म्यूजियम की एंट्री फीस

  • फ्री

जुमा मस्जिद, कुमारकोम – Juma Masjid, Kumarakom in Hindi

मीनाचिल नदी की निर्मल धारा के तट पर स्थित जुमा मस्जिद एक आश्चर्यजनक प्राचीन मस्जिद है। यह देश की सबसे पुरानी मस्जिदों में से एक है, जिसे लगभग 1000 साल पुराना माना जाता है। यह मस्जिद मुस्लिम समुदाय के लिए नमाज स्थल होने के साथ साथ अपनी स्थापत्य सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। जो जटिल लकड़ी का काम, तेजस्वी अंदरूनी और एक प्रेरणादायक वास्तुशिल्प डिजाइन का दावा करता है।

और पढ़े : भारत में इस्लाम धर्म के प्रमुख तीर्थ स्थल

कुमारकोम में करने के लिए एक्टिविटीज – Activities to do in Kumarakom in Hindi

यदि आप कुमारकोम की ट्रिप को प्लान कर कर रहे हैं तो क्या आप जानते है ? कुमारकोम की ट्रिप सिर्फ टूरिस्ट प्लेसेस तक लिमिटेड नही है। जी हाँ कुमारकोम अपने पर्यटकों स्थलों के साथ फिशिंग, ट्रेकिंग, वाटर स्पोर्ट्स और शोपिंग जैसी एक्टिविटीज के लिए भी फेमस है। जिन्हें एन्जॉय करके आप अपनी ट्रिप को अट्रेक्टिव और मेमोरिबल बना सकते हैं।

कुमारकोम घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय – Best time to visit Kumarakom in Hindi

कुमारकोम घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय – Best time to visit Kumarakom in Hindi

कुमारकोम में ग्रीष्मकाल का मौसम  (अप्रैल-जून) थोड़ा गर्म होता है, और तापमान कभी-कभी 35 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक के आसपास पहुंच जाता है। इसीलिए कुमारकोम घूमने जाने के लिए सितंबर से मार्च का समय सबसे अच्छा समय माना जाता है।

पर्यटक मानसून में भी कुमारकोम घूमने जा सकते है, यह समय कुमारकोम पक्षी अभयारण्य में पक्षियों को देखने का आनंद लेने के लिए सही समय है। लेकिन मानसून के दौरान बैकवाटर क्रूज़िंग की अनुमति नहीं होती है।

और पढ़े : केरल के मशहूर हिल स्टेशन मुन्नार घूमने की पूरी जानकारी

कुमारकोम में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Kumarakom in Hindi

कुमारकोम में रुकने के लिए होटल्स - Hotels in Kumarakom in Hindi

कुमारकोम केरल का प्रमुख पर्यटक स्थल और शहर है, इस वजह से कुमारकोम में रुकने के लिए सभी बजट की होटल्स अवेलेवल है जिनको आप अपनी चॉइस के अनुसार सिलेक्ट कर सकते है।

  • कुडाकासेरिल हैबिटेट (Kudakasseril Habitat)
  • फोकस रेजीडेंसी (Focus Residency)
  • कुमारकोम गेस्ट हाउस (Kumarakom Guest House)
  • कुट्टिकट्टिल गार्डन होमस्टे (Kuttickattil Gardens Homestay)

कुमारकोम केसे पहुंचें – How to Reach Kumarakom in Hindi

कुमारकोम की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे आप फ्लाइट, ट्रेन या सड़क मार्ग में से किसी से भी ट्रेवल करके कुमारकोम  जा सकते है।

तो आइये हम नीचे डिटेल से जानते है की हम फ्लाइट, ट्रेन या सड़क मार्ग से कुमारकोम  केसे जायें।

फ्लाइट से कुमारकोम केसे जायें – How to Reach Kumarakom by Flight in Hindi

फ्लाइट से कुमारकोम केसे जायें – How to Reach Kumarakom by Flight in Hindi

यदि आपने कुमारकोम घूमने जाने के लिए फ्लाइट का सिलेक्शन किया है, तो जान लें कुमारकोम के लिए कोई सीधी फ्लाइट कनेक्टविटी नही है। कुमारकोम  का निकटतम इंटरनेशनल एयरपोर्ट कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट है, जो कुमारकोम से लगभग 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह एयरपोर्ट दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, हैदराबाद, जयपुर (राष्ट्रीय) सहित कई अन्य राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, इसीलिए आप किसी भी प्रमुख शहर से कोच्चि के लिए फ्लाइट ले सकते है। एयरपोर्ट पर उतरने के बाद, कुमारकोम पहुंचने के लिए आप बस, केब या एक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

ट्रेन से कुमारकोम केसे जायें – How to Reach Kumarakom by Train in Hindi

ट्रेन से कुमारकोम केसे जायें – How to Reach Kumarakom by Train in Hindi

रेल नेटवर्क कुमारकोम के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल की यात्रा पर आने वाले पर्यटकों के बीच परिवहन के सबसे पसंदीदा साधनों में से एक है। कुमारकोम शहर का निकटतम रेलवे स्टेशन कोट्टायम है, जो शहर से 16 किमी की दूरी पर स्थित है। यह रेलवे स्टेशन कई नियमित ट्रनो के माध्यम से राज्य और भारत के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है, मंगलोर, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, हुबली, कन्याकुमारी, हज़रत निज़ामुद्दीन और नई दिल्ली से कई ट्रेनें कोट्टायम तक जाती हैं, जो कुमारकोम की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को उपयुक्त यात्रा विकल्प सुनिश्चित करती हैं।

 सड़क मार्ग से कुमारकोम केसे पहुचें – How to Reach Kumarakom by Raod in Hindi

 सड़क मार्ग से कुमारकोम केसे पहुचें – How to Reach Kumarakom by Raod in Hindi

कुमारकोम अपने आसपास के शहरों से सड़क मार्ग द्वारा बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, और केरल के प्रमुख शहरों से कुमारकोम के लिए नियमित बसे भी संचालित की जाती है। बस के अलावा आसपास के शहरों से आप अपनी कार या टेक्सी किराये पर लेकर भी आसानी से कुमारकोम जा सकते है।

इस आर्टिकल में आपने कुमारकोम के आकर्षक स्थल (Famous Tourist Places in Kumarakom in Hindi) और कुमारकोम की ट्रिप से रिलेटेड इन्फोर्मेशन को डिटेल जाना है, आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

और पढ़े : केरल में घूमने की जगह की जानकारी

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

कुमारकोम का मेप – Map of Kumarakom in Hindi

और पढ़े :

Leave a Comment