Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Kochi In Hindi, कोच्चि शहर भारत के खूबसूरत राज्य केरल का एक आकर्षित पर्यटन स्थल है जोकि भारत के दक्षिण-पश्चिम समुद्र तट पर स्थित हैं। कोच्चि या कोचीन शहर का व्यापारिक दृष्टि से एक अलग ही महत्व हैं। कोच्चि अपने बन्दरगाह की वजह से व्यापारिक हलचल से भरा हुआ हैं। बता दें कि 600 साल पुराने कोच्चि शहर में घूमने के लिए पर्यटक बहुत अधिक संख्या में आते हैं। कोच्चि पर्यटन स्थल को केरल वित्तीय, वाणिज्यिक और औद्योगिक राजधानी का दर्जा प्राप्त हैं। कोच्चि को अरब सागर की रानी के नाम से भी जाना जाता हैं। कोच्चि की यात्रा पर आने वाले पर्यटकों को यहाँ आकर्षित बीच, दर्शनीय मंदिर, चर्च, पैलेस और म्यूजियम आदि देखने को मिलेंगे। यदि आप भी कोच्चि सिटी और इसके प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े।

Table of Contents

कोच्चि शहर का इतिहास – Kochi History In Hindiकोच्चि शहर का इतिहास - Kochi History In Hindi

कोच्चि शहर भारत के मसाला व्यापार के लिए अधिक जाना जाता हैं। कोच्चि ने अरबो के साथ व्यापरिक गतिविधियों में अपनी अलग पहचान बनाई हैं। सन 1503 में पुर्तगाली आक्रमण का पहला निशाना भारत में कोच्चि था। हालाकि कोच्चि शहर पर बाद में डचो और ब्रिटशो ने शासन किया। भारत की स्वतंत्रता और 1990 के बाद किए गए आर्थिक सुधारों के चलते कोच्चि के वाणिज्यिक महत्व में वृद्धि हुई। कोच्चि केरल राज्य के वाणिज्यिक केंद्र के रूप में जाना गया।

और पढ़े : पांडिचेरी के टॉप पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी

कोच्चि के प्रमुख पर्यटन और दर्शनीय स्थल – Top 35 Kochi’s Tourist Places In Hindi

कोच्चि शहर केरल राज्य का एक खूबसूरत आकर्षण है जोकि अपने पर्यटक स्थलों, शानदार बीच और दर्शनीय स्थलों के लिए जाना जाता है। यदि आप कोच्चि शहर की यात्रा पर आए हुए हैं तो कोच्चि के प्रमुख पर्यटन स्थलो पर घूमना न भूले।

कोच्चि का आकर्षण स्थल मट्टनचेरी पैलेस – Kochi Ka Aakarshan Sthal Mattancherry Palace In Hindi

कोच्चि का आकर्षण स्थल मट्टनचेरी पैलेस - Kochi Ka Aakarshan Sthal Mattancherry Palace In Hindi

Image Credit : Rahul Upadhyay

कोच्चि का ऐतिहासिक मट्टनचेरी पैलेस एक पुर्तगाली महल है जोकि अब एक संग्रहालय के रूप में तब्दील हो गया है। यह महल कोच्चि के राजाओं से संबंधित है और इस महल में अपरिवर्तनीय कलाकृतियों और आकर्षित अलंकरणों को देखा जा सकता हैं। मट्टनचेरी महल की भव्यता और अखंडता केरल राज्य की सादगी और सुन्दरता को दर्शाती हैं। मट्टनचेरी पैलेस पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं।

कोच्चि का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल फोर्ट कोच्चि – Kochi Ka Famous Paryatan Sthal Fort Kochi In Hindi

कोच्चि का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल फोर्ट कोच्चि - Kochi Ka Famous Paryatan Sthal Fort Kochi In Hindi

Image Credit : Dhananjay Hire

कोच्चि के प्रमुख आकर्षण में शमिल फोर्ट कोच्चि शहर के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में स्थित एक समुद्र तटीय शहर है। जोकि प्राचीन और ऐतिहासिक औपनिवेशिक आकर्षण के लिए प्रसिद्ध हैं। कोच्चि फोर्ट आज भी लम्बे समय से चली आ रही सांस्कृतिक परिवर्तन के आधार पर टिका हुआ है। इस स्थान पर पर्यटक ब्रिटिश शासन के अवशेष कि जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि कोच्चि के किले के परिसर में कुछ यूरोपीय शक्तियों का प्रारंभ और अंत भी हुआ था।

और पढ़े : अल्लेप्पी के टॉप पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी

कोच्चि का दर्शनीय स्थल जेविश सिनागोग – Kochi Ka Darshaniya Sthal Jewish Synagogue In Hindi

कोच्चि का दर्शनीय स्थल जेविश सिनागोग - Kochi Ka Darshaniya Sthal Jewish Synagogue In Hindi

Image Credit : Sachin Ramchandani

कोच्चि का प्रसिद्ध जेविश सिनागोग को कोचीन यहूदी आराधनालय या मट्टनचेरी सिनेगॉग के नाम से भी जाना जाता हैं। जेविश सिनागोग कोच्चि के यहूदी टाउन क्षेत्र में स्थित हैं और इसका निर्माण 1567 में किया गया था।  जेविश सिनागोग के प्रमुख आकर्षण में सुंदर झूमर, ब्रास जेल पुल्पीट, क्लॉक टॉवर, हाथ से पेंट कि हुई चीनी वास्तुकला देखी जा सकती हैं। जेविश सिनागोग को वर्ष 1662 में पुर्तगालियों द्वारा नष्ट कर दिया गया था लेकिन दो वर्ष बाद डचो द्वारा इसका पुनिर्माण कर दिया गया।

कोच्चि पर्यटन में घूमने लायक जगह चीनी मत्स्य पालन जाल – Kochi Paryatan Me Ghumne Layak Jagah Chinese Fishing Nets In Hindकोच्चि पर्यटन में घूमने लायक जगह चीनी मत्स्य पालन जाल - Kochi Paryatan Me Ghumne Layak Jagah Chinese Fishing Nets In Hindi

कोच्चि के प्रमुख आकर्षण में शामिल चीनी मत्स्य पालन जाल फोर्ट कोच्चि के निकट स्थित हैं। इस स्थान को चेंनावाला के रूप में भी जाना जाता हैं जोकि केरल की संस्कृति को उजागर करता हैं और पर्यटकों के बीच फोटोग्राफी के लिए बहुत अधिक पसंद किया जाता हैं। सूर्यास्त के समय साफ पानी में मछली पकड़ने का अनुभव इस स्थान से लिया जा सकता हैं।

कोच्चि की फेमस टूरिस्ट प्लेस विलिंगडन द्वीप – Kochi Ki Famous Tourist Place Willingdon Island In Hindiकोच्चि की फेमस टूरिस्ट प्लेस विलिंगडन द्वीप - Kochi Ki Famous Tourist Place Willingdon Island In Hindi

कोच्चि में घूमने वाली जगहों में शामिल विलिंगडन द्वीप भारत में मानव निर्मित द्वीपों में सबसे बड़ा हैं और इसका नामकरण भारत के ब्रिटिश वायसराय लॉर्ड विलिंगडन के नाम पर किया गया है। बता दें कि यह द्वीप कोच्चि बंदरगाह, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बंदरगाहों से सम्बंधित हैं। विलिंगडन द्वीप पर घूमने के लिए पर्यटक बड़ी संख्या में आते हैं।

और पढ़े : अंडमान और निकोबार द्वीप की यात्रा

कोच्चि का लिकप्रिय पर्यटन स्थल वीरनपुझा झील और बैकवाटर – Kochi Ka Popular Paryatan Sthal Veeranpuzha Lake And Backwaters In Hindi

कोच्चि का लिकप्रिय पर्यटन स्थल वीरनपुझा झील और बैकवाटर - Kochi Ka Popular Paryatan Sthal Veeranpuzha Lake And Backwaters In Hindi

Image Credit : Vinay Panchang

कोच्चि में देखने लायक स्थान वीरनपुझा झील पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। कोच्चि की यह सुंदर झील पिकनिक मनाने के लिए एक आदर्श स्थान हैं जोकि मालाबार तट के समानांतर खड़ीन और झीलों की एक श्रृंखला के रूप में देखी जा सकती है। वीरनपुझा झील एक सुंदर बैकवाटर का निर्माण करती हैं।

कोच्चि में बच्चो के साथ घूमने वाली जगह मंगलवनम पक्षी अभयारण्य – Mangalavanam Bird Sanctuary Best Place To Visit With Children In Kochi In Hindi

कोच्चि में बच्चो के साथ घूमने वाली जगह मंगलवनम पक्षी अभयारण्य - Mangalavanam Bird Sanctuary Best Place To Visit With Children In Kochi In Hindi

Image Credit : Anwer Sadath

कोच्चि में देखने घूमने की जगह मंगलवनम पक्षी अभयारण्य पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र हैं। बता दें कि मंगलवनम पक्षी अभ्यारण 2।74 हेक्टेयर में फैला हुआ हैं। इस अभ्यारण में आपको बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षी, पेड़ पौधो की घनी आबादी, उथली ज्वार की झील आदि हैं। साथ ही मंगलवनम पक्षी अभयारण्य 32 विभिन्न प्रजातियों के लगभग 194 पक्षियों को देखा जा सकता हैं।

और पढ़े : पश्चिम बंगाल के पर्यटन स्थलों की जानकारी

कोच्चि का ऐतिहासिक स्थल बोलगटी पैलेस – Kochi Ki Historical Place Bolgatty Palace In Hindi

कोच्चि का ऐतिहासिक स्थल बोलगटी पैलेस - Kochi Ki Historical Place Bolgatty Palace In Hindi

Image Credit : Muhammed Sadique

बोलगटी पैलेस केरल के कोच्चि में बोलगटी द्वीप पर स्थित हैं और यह डचो द्वारा निर्मित किए गए पुराने महलों में से एक हैं। सन 1744 में निर्मित किया गया यह महल कोच्चि की उत्कृष्ट शैली का एक उदहारण हैं। पैलेस के चारों ओर उद्यान और हरे बागान देखने को मिलेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महल अन्दर से तीन अलग-अलग भागो में विभाजित है। साथ ही साथ इसके प्रमुख आकर्षण में मुख्य ब्लॉक, मरीना ब्लॉक और हवेली ब्लॉक आदि शामिल है। बोल्गाट्टी पैलेस का सबसे लोकप्रिय खंड मरीना ब्लॉक है जो कोच्चि के अंतर्राष्ट्रीय मरीना को देखता है। महल में चार आलीशान कमरे, स्विमिंग पूल, लेक फ्रंट कॉटेज, रेस्तरां और कॉन्फ्रेंस हॉल आदि स्थित हैं।

कोच्चि शहर सबसे लोकप्रिय स्थल मरीन ड्राइव – Kochi City Ka Sabse Lokpriya Sthan Marine Drive  In Hindi

कोच्चि शहर सबसे लोकप्रिय स्थल मरीन ड्राइव - Kochi City Ka Sabse Lokpriya Sthan Marine Drive  In Hindi

Image Credit : Adhithan

कोच्चि शहर में सबसे लौकप्रिय मरीन ड्राइव हैं जोकि केरल के शांत बैकवॉटर्स में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं। मरीन ड्राइव कोच्चि में लगभग तीन किलोमीटर लम्बा क्षेत्र हैं जोकि पर्यटकों को शांत माहौल में घूमने के लिए एक आदर्श स्थान हैं। मरीन ड्राइव में शाम के शाम के समय लोगो की भीड़ देखने लायक होती है। मरीन ड्राइव पर सनसेट का आकर्षित दृश्य बाकई देखने लायक होता हैं।

और पढ़े : केरल बैक वाटर घूमने की जानकारी

कोच्चि का दर्शनीय स्थल सांता क्रूज़ बेसिलिका – Kochi Ka Darshaniya Sthal Santa Cruz Basilica In Hindiकोच्चि का दर्शनीय स्थल सांता क्रूज़ बेसिलिका - Kochi Ka Darshaniya Sthal Santa Cruz Basilica In Hindi

भारत के आठ बेसिलिका में से एक और कोच्चि का प्रमुख आकर्षण सांता क्रूज़ कैथेड्रल बेसिलिका फोर्ट कोच्चि में स्थित है। पुर्तगालियों द्वारा निर्माण किया गया यह दूसरा गिरजाघर हैं। इससे पहले एक गिरजा घर का उपयोग पुर्तगालियों द्वारा गोला बारूद और हथियारों को संग्रहित करने के लिए किया गया था। इसका निर्माण सन 1876-1905 के दौरान किया गया था। बता दें कि यह चर्च भारत के सबसे पुराने चर्चो में से एक माना जाता हैं।

कोच्चि टूरिज्म में देखने लायक खुबसूरत जगह सनसेट क्रूज – Kochi Tourism Me Dekhne Layak Khubsurat Jagah Sunset Cruise In Hindiकोच्चि टूरिज्म में देखने लायक खुबसूरत जगह सनसेट क्रूज - Kochi Tourism Me Dekhne Layak Khubsurat Jagah Sunset Cruise In Hindi

कोच्चि में घूमने वाली जगहों में शामिल सनसेट क्रूज एक पर्यटकों के लिए दिलकश नजारा प्रस्तुत करता हैं। अरब सागर के जल पर सनसेट क्रूज का आनंद शाम के वक्त पर्यटक 2 घंटे लम्बी एक पैदल यात्रा के दौरान ले सकते हैं। सनसेट क्रूज के प्रमुख आकर्षण में शामिल कोच्चि में मरीन ड्राइव, मट्टनचेरी, फोर्ट कोच्चि, विलिंगडन द्वीप, चीनी मछली पकड़ने के जाल का दृश्य, बोलगाटी द्वीप और कोचीन शिपयार्ड आदि शामिल हैं।

कोच्चि पर्यटन का आकर्षण स्थान वास्को डी गामा स्क्वायर – Kochi Paryatan Ka Aakarshan Sthan Vasco Da Gama Square In Hindi

कोच्चि पर्यटन का आकर्षण स्थान वास्को डी गामा स्क्वायर - Kochi Paryatan Ka Aakarshan Sthan Vasco Da Gama Square In Hindi

Image Credit : Hari S

कोच्चि का मशहूर वास्को डी गामा स्क्वायर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। वास्को डी गामा स्क्वायर में आपको नारियल, आइस-क्रीम, नट्स, सी-फूड आदि का लुत्फ़ उठाने का भरपूर मौका मिलेगा। यहाँ आपको समुद्री तट के निकट कई स्टॉल लगे हुए मिलेंगे।

कोच्चि में घूमने की अच्छी जगह प्रिंस स्ट्रीट – Kochi Me Ghumne Ki Achi Jagah Princess Street In Hindiकोच्चि में घूमने की अच्छी जगह प्रिंस स्ट्रीट - Kochi Me Ghumne Ki Achi Jagah Princess Street In Hindi

कोच्चि का मशहूर प्रिंस स्ट्रीट को लोफर कॉर्नर के रूप में जाना जाता हैं। बता दें कि यह कोच्चि हलचल भरी सड़क हैं जहाँ आपको पुराने आकर्षण देखने को मिलेंगे। प्रिंस स्ट्रीट शहर के केंद्र में स्थित होने के साथ साथ क्लब, कैफ़े और पार्टी करने वालो से भरा पड़ा हुआ हैं। प्रिंस स्ट्रीट में डच, ब्रिटिश, फ्रेंच और पुर्तगाली शैलियों का सहमिश्रण देखने को मिलता है। रात्रि भोज और शानदार पार्टियों के लिए पर्यटक यहाँ जाना पसंद करते हैं।

और पढ़े : गोवा की नाइटलाइफ़ और टॉप 10 नाईट क्लब

कोच्चि का दर्शनीय स्थल फोकलोर म्यूजियम कोच्चि – Kochi Ka Darshaniya Sthal Folklore Museum In Hindi

कोच्चि का दर्शनीय स्थल फोकलोर म्यूजियम कोच्चि - Kochi Ka Darshaniya Sthal Folklore Museum In Hindi

Image Credit : Sayali Chaudhari

कोच्चि का प्रसिद्ध फोकलोर म्यूजियम अपनी आकर्षित गैलरी कला, बिक्री, लाइव नृत्य रूपों आदि के लिए प्रसिद्ध हैं। बता दें कि फोकलोर म्यूजियम में लगभग 5000  कलाकृतियाँ और इस संग्रहालय कि शुरुआत वर्ष 2009 में एनी जॉर्ज द्वारा की गई थी। निजी अस्तित्व वाले इस संग्रहालय में घूमने के लिए पर्यटक भारी संख्या में आते हैं।

कोच्चि में लोकप्रिय पर्यटन स्थल कथकली केंद्र – Kochi Ke Popular Tourist Place Kathakali Centre In Hindi

कोच्चि में लोकप्रिय पर्यटन स्थल कथकली केंद्र - Kochi Ke Popular Tourist Place Kathakali Centre In Hindi

Image Credit : Vaishnav Vijayan

कोच्चि में देखने लायक स्थान कथकली केंद्र फोर्ट कोचीन के केंद्र में नृत्य प्रदर्शन करने के लिए जाना जाता हैं। इस स्थान पर देशी-विदेशी पर्यटक डांस का लुत्फ़ उठाने के लिए आते हैं। केरल के कथकली सेंटर की वास्तुकला दर्शनीय हैं जोकि मालाबार शैली की वास्तुकला का अनुसरण करती हैं। यहाँ पर सुबह मेडिटेशन (योगा) का आयोजन भी किया जाता हैं। बता दें कि कथकली के अलावा यहाँ भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी और मोहिनाट्टम जैसे नृत्य शैलियों को भी देखा जा सकता हैं। ड्रम वाद्य यंत्र, कलारीपयट्टु, शास्त्रीय संगीत, ड्रम, तबला, वायलिन, वीणा, मदालम, स्ट्रिंग वाद्ययंत्र, सितार और बांसुरी आदि भी आकर्षण का केंद्र हैं।

कोच्चि में घूमने लायक ऐतिहासिक स्थान हिल पैलेस – Kochi Mein Ghumne Layak Aetihasik Sthan Hill Palace In Hindi

कोच्चि में घूमने लायक ऐतिहासिक स्थान हिल पैलेस - Kochi Mein Ghumne Layak Aetihasik Sthan Hill Palace In Hindi

Image Credit : Ramesam Mangalath

हिल पैलेस कोच्चि के प्रमुख में आकर्षण में शामिल हैं जोकि त्रिपुनिथुरा में स्थित हैं और केरल के सबसे बड़े पुरातात्विक संग्रहालय के रूप में जाना जाता है। द हिल पैलेस का निर्माण वर्ष 1865 में किया गया था। यह महल कोचीन के महाराजा का आधिकारिक निवास स्थान हुआ करता था। द हिल पैलेस एक पहाड़ी पर स्थित है जिसकी संरचना में एक सुंदर बगीचा है, परिसर में एक पुरातात्विक संग्रहालय, विरासत संग्रहालय, हिरण पार्क, बच्चों का पार्क, सीढ़ीदार लॉन, तालाब, फव्वारा और 49 भवन हैं। जोकि 54 एकड़ के क्षेत्र में में फैला हुआ है।

और पढ़े :  कूर्ग हिल स्टेशन में घूमने लायक टॉप 25 पर्यटन स्थल

कोच्चि में ख़रीदारी की अच्छी जगह एम जी रोड कोच्चि – M G Road Best Shopping Place In Kochi In Hindकोच्चि में ख़रीदारी की अच्छी जगह एम जी रोड कोच्चि – M G Road Best Shopping Place In Kochi In Hindi

कोच्चि के महात्मा गांधी रोड को एमजी रोड के नाम से भी जाना जाता हैं और यह रोड कोच्चि का वाणिज्यिक केंद्र भी माना जाता है। पर्यटकों को एम जी रोड पर अपनी आवश्यकता की सभी वस्तु खरीदने को मिल जाएगी। एम जी रोड पर रंगीन दुकानें, बाज़ार, कपड़े, घरेलू वस्तु, बेहतरीन हस्तशिल्प और मसाले आदि कि खरीदारी आप एम जी रोड पर कर सकते हैं।

कोच्चि पर्यटन में देखने वाली जगह ज्यू टाउन – Kochi Paryatan Me Dekhne Wali Jagah Jew Town In Hindi

कोच्चि पर्यटन में देखने वाली जगह ज्यू टाउन - Kochi Paryatan Me Dekhne Wali Jagah Jew Town In Hindi

Image Credit : Ditya Sharma

कोच्चि के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल ज्यू टाउन अपनी यहूदी परम्पराओं के लिए प्रसिद्ध हैं। बता दें कि ज्यू टाउन यहूदी शहर के प्रमुख हिस्से में से एक हैं। यहूदीयों ने लगभग 700 ईसा पूर्व में यहाँ निवास किया था और इजराइल जाने से पहले वह यहाँ रहते थे। पर्यटक इस स्थान पर मत्तनचेरी पैलेस और आराधनालय आकर्षित वास्तुकला को देखने के लिए आते हैं।

और पढ़े : दुनिया के 10 न्यूड बीच, जहां बिना कपड़ों के नहाते हैं लोग

कोच्चि का फेमस टूरिस्ट प्लेस सेंट फ्रांसिस चर्च – Kochi Ka Famous Tourist Place St Francis Church In Hindi

कोच्चि का फेमस टूरिस्ट प्लेस सेंट फ्रांसिस चर्च - Kochi Ka Famous Tourist Place St Francis Church In Hindi

Image Credit : Steevey Correya

कोच्चि का दर्शनीय सेंट फ्रांसिस चर्च पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। जोकि पुर्तगाली कि आकर्षित वास्तुकला का बेहतरीन नमूना हैं। बता दें कि सेंट फ्रांसिस चर्च का निर्माण 15 वीं शताब्दी में पुर्तगालीयों द्वारा किया गया था। वास्को-डी-गामा का यह अंतिम विश्राम स्थल भी हैं।

कोच्चि का पर्यटन स्थल परीक्षित थामपुराण संग्रहालय – Kochi Ka Paryatan Sthal Parikshith Thampuran Museum In Hindi

कोच्चि का पर्यटन स्थल परीक्षित थामपुराण संग्रहालय - Kochi Ka Paryatan Sthal Parikshith Thampuran Museum In Hindi

Image Credit : Anil kumar

कोच्चि में देखने लायक जगह परीक्षित थामपुराण संग्रहालय पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र बना हुआ हैं। केरल शैली की यह हवेली एक संग्रहालय है जोकि 19 वीं शताब्दी के पुरानी मूर्तियां, सिक्के, तेल चित्र, मुगल पेंटिंग और रॉयल कलाकृतियां आदि को समेटे हुए हैं।

और पढ़े : गोवा के प्रसिद्ध सेंट एलेक्स चर्च की जानकारी

कोच्चि के मुख्य दर्शनीय स्थल ग्रीनिक्स विलेज कोच्चि – Kochi Ka Pramukh Greenix Village Kochi In Hindi

कोच्चि के मुख्य दर्शनीय स्थल ग्रीनिक्स विलेज कोच्चि - Kochi Ka Pramukh Greenix Village Kochi In Hindi

Image Credit : Nikhil Salvi

कोच्चि के प्रमुख पर्यटन स्थलों कि सूची में शामिल ग्रीनिक्स विलेज एर्नाकुलम से लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। इस स्थान पर पर्यटकों को केरल की कला संस्कृति और विकाश से रूबरू होने का अवसर मिलेगा। बता दें कि कथकली नृत्य नाटिका, कलारीपयट्टु मार्शल आर्ट, भारतीय शास्त्रीय संगीत, आर्ट गैलरी और रेस्तरां आदि का आनंद ले सकते हैं।

कोच्चि टूरिज्म में घूमने के लिए अच्छी जगह चेराई बीच – Kochi Tourism Me Ghumne Ke Liye Achi Jagah Cherai Beach In Hindiकोच्चि टूरिज्म में घूमने के लिए अच्छी जगह चेराई बीच - Kochi Tourism Me Ghumne Ke Liye Achi Jagah Cherai Beach In Hindi

कोच्चि शहर में ढेर सारी मस्ती करने के लिए चेराई बीच एक आदर्श स्थान साबित हो सकता हैं जोकि शहर से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। बीच के आसपास पर्यटकों को रेत के अलावा हरियाली भी देखने को मिलेगी। यदि आप मछली पकड़ने के शौकीन है तो चेराई बीच पर आप मछली पकड़ने का आनंद ले सकते हैं। चेराई बीच पर बच्चों के लिए एक सुन्दर पार्क, स्पीडबोट्स, वॉटर-स्कूटर साथ ही साथ आसपास कई होटल और रिसॉर्ट पर्यटकों को मिल जाते हैं।

कोच्चि के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल कालेडी – Kalady Kochi Ke Prasidh Tirth Sthal In Hindi

कोच्चि के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल कालेडी - Kalady Kochi Ke Prasidh Tirth Sthal In Hindi

Image Credit : Gangadhara Swamy

कोच्चि के तीर्थ स्थलों में शामिल कालेडी एक प्रमुख धर्मिक स्थान हैं जोकि आदि शंकराचार्य की जन्म भूमि के लिए प्रसिद्ध हैं। कालेडी पर्यटन स्थल कई दार्शनिक मंदिरों से घिरा हुआ हैं और पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ हैं।

और पढ़े : वायनाड में घूमने लायक पर्यटन स्थल

कोच्चि की हिस्टोरिकल प्लेस पियर्स लेस्ली बंगला – Kochi Ka Aetihasik Sthal Pierce Leslie Bungalow In Hindi

कोच्चि पर्यटन में एक ऐतिहासिक हवेली स्थित है जिसे पियर्स लेस्ली बंगला के नाम से जाना जाता हैं। इस औपनिवेशिक हवेली को पियर्स लेस्ली एंड कंपनी (Pierce Leslie And Company) के कार्यालयों के रूप में स्थापित किया गया था। इस कंपनी की स्थापना 1862 में हुई थी। हवेली के आकर्षण में धनुषाकार और नक्काशीदार दरवाजे देखने लायक हैं। हवेली में विशाल कमरे, कैस्केडिंग बालकनी और वाटरप्रूफ बरामदे पर्यटकों को आकर्षित करते है।

कोच्चि का मशहूर जगह पल्लीपुरम किला – Kochi Ka Mashhur Jagah Pallipuram Fort In Hindi

कोच्चि का मशहूर जगह पल्लीपुरम किला - Kochi Ka Mashhur Jagah Pallipuram Fort In Hindi

Image Credit : Dvakaran PK

कोच्चि का मशहूर पल्लिपुरम किला दक्षिण भारत के केरल राज्य के एर्नाकुलम जिले में स्थित हैं। बता दें कि इस किले का निर्माण पुर्तगालियों द्वारा सन 1503 में किया गया था। पल्लिपुरम किले की वास्तुकला पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

कोच्चि का प्रसिद्ध मंदिर थिरिक्कारा वामनमूर्ति मंदिर – Kochi Ka Prasidh Mandir Thirikkakara Vamanamoorthy Temple In Hindi

कोच्चि का प्रसिद्ध मंदिर थिरिक्कारा वामनमूर्ति मंदिर - Kochi Ka Prasidh Mandir Thirikkakara Vamanamoorthy Temple In Hindi

Image Credit : Sudhakar Pattabiraman

कोच्चि का धार्मिक स्थल थिरिक्कारा वामनमूर्ति मंदिर एक पवित्र स्थान हैं जोकि थिरिक्कारा गाँव में स्थित हैं और इसलिए इस मंदिर को थिरिक्कारा वामनमूर्ति मंदिर नाम दिया गया है। मंदिर में प्रत्येक वर्ष चिंगम के मलयाली महीने में शानदार ओणम दावत का आयोजन किया जाता हैं। जोकि अगस्त और सितंबर महीने के दौरान आता हैं।

कोच्चि का प्राचीन मंदिर संथानगोपला-कृष्णस्वामी मंदिर – Kochi Ka Prachin Mandir Santhanagopala-Krishnaswamy Temple In Hindi

संथानगोपाला-कृष्णस्वामी मंदिर एक प्राचीन मंदिर है जोकि 947 ईस्वी में निर्मित किया गया था। मंदिर में कुछ शिलालेख पाए गए हैं जोकि इसे भारत के सबसे पुराने मंदिरों में से एक होने का दावा करते हैं।

और पढ़े : केरल के 30 सबसे प्रसिद्ध मंदिर

कोच्चि में घूमने के लिए ऐतिहासिक जगह बिशप हाउस – Kochi Me Ghumne Ki Aetihasik Jagah Bishop’s House In Hindi

कोच्चि में घूमने के लिए ऐतिहासिक जगह बिशप हाउस - Kochi Me Ghumne Ki Aetihasik Jagah Bishop's House In Hindi

Image Credit : Edward Edezhath

कोच्चि में स्थित बिशप हाउस का निर्माण सन 1506 में किया गया था। बता दें कि इंडो-पुर्तगाली संग्रहालय में कोचीन सूबा विभिन्न चर्चो से एकत्रित की गई  आकर्षित कला कृतियों को संभल कर रखा गया हैं।

कोच्चि का प्रमुख दर्शनीय स्थल एर्नाकुलम महादेव मंदिर – Kochi Ka Pramukh Darshaniya Sthal Ernakulam Mahadev Temple In Hindi

कोच्चि का प्रमुख दर्शनीय स्थल एर्नाकुलम महादेव मंदिर - Kochi Ka Pramukh Darshaniya Sthal Ernakulam Mahadev Temple In Hindi

Image Credit : Sanoj Kunjumon

कोच्चि के प्रमुख मंदिरों में से एक एर्नाकुलम शिव मंदिर भक्तो की आस्था का केंद्र बना हुआ हैं। एर्नाकुलम महादेव मंदिर अर्चनाकुलथपन मंदिर के नाम से भी जाना जाता हैं और यह कोच्चि शहर के केंद्र में स्थित है। एर्नाकुलम महादेव मंदिर भगवान शिव को समर्पित हैं और गौरीशंकर की प्रतिमा के रूप में विराजमान हैं। जनवरी फरवरी माह में यहाँ एक उत्सव का आयोजन किया जाता है।

कोच्चि में परिवार के साथ घूमने की अच्छी जगह वंडरला मनोरंजन पार्क – Kochi Me Parivar Ke Sath Ghumne Ki Achi Jagah Wonderla Amusement Park In Hindi

कोच्चि में परिवार के साथ घूमने की अच्छी जगह वंडरला मनोरंजन पार्क - Kochi Me Parivar Ke Sath Ghumne Ki Achi Jagah Wonderla Amusement Park In Hindi

Image Credit : Jayaprasad V A

कोच्चि का प्रसिद्ध वंडरला मनोरंजन पार्क पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र हैं जोकि 50 से अधिक सवारी के साथ यह थीम पार्क पर्यटकों का भरपूर मनोरंजन करता हैं।

कोच्चि में सबसे लोकप्रिय जगह फोर्ट कोच्चि बीच – Kochi Ka Sabse Lokpriya Jagah Fort Kochi Beach In Hindiकोच्चि में सबसे लोकप्रिय जगह फोर्ट कोच्चि बीच - Kochi Ka Sabse Lokpriya Jagah Fort Kochi Beach In Hindi

कोच्चि का आकर्षण फोर्ट कोच्चि बीच पर्यटकों को शहर की भाग दौड़ भरी जिन्दगी से अलग एक शांत माहौल की पेशकश करता हैं। बीच का शांत माहौल पर्यटकों को अपनी ओर लुभाता हैं। यह बीच अरब सागर से सटा हुआ हैं।

और पढ़े : नोहकलिकाई वॉटरफॉल्स चेरापूंजी घूमने की जानकारी

कोच्चि का प्रमुख पर्यटन स्थल वीरनपुझा बीच – Kochi Ka Pramukh Prayatan Sthal Veeranpuzha Beach In Hindi

कोच्चि का प्रमुख पर्यटन स्थल वीरनपुझा बीच - Kochi Ka Pramukh Prayatan Sthal Veeranpuzha Beach In Hindi

Image Credit : Rinku Raj

कोच्चि के प्रमुख समुद्री तटो में शामिल वीरनपुझा बीच घूमने के लिए पर्यटक भारी संख्या में आते हैं। सुन्हेरी रेत और नीले पानी से भरा यह बीच पर्यटकों के बीच बहुत लौकप्रिय हैं। साथ ही बीच के आसपास हरी भरी वनस्पति, मछली पकड़ने का अनुभव, सूर्योदय और सूर्यास्त का आकर्षित नाजरा वीरनपुझा बीच की सुन्दरता को ओर अधिक बढ़ा देता हैं।

कोच्चि का दर्शनीय स्थल अरीकल जलप्रपात – Kochi Ka Darshaniya Sthal Areekkal Waterfalls In Hindi

कोच्चि का दर्शनीय स्थल अरीकल जलप्रपात - Kochi Ka Darshaniya Sthal Areekkal Waterfalls In Hindi

कोच्चि में देखने वाली प्रमुख जगहों में शामिल अरीकल जलप्रपात एक प्रमुख आकर्षण हैं। झरने से गिरने वाले पानी को देखने के लिए पर्यटक दूर दूर से आते हैं और लुत्फ़ उठाते हैं। झरने के आसपास का हरा भरा दृश्य और सुरम्य वातावरण पर्यटकों को मोहित करता हैं।

कोच्चि टूरिज्म में देखने लायक जगह कोच्चि मुजिरिस बिएनिल – Kochi-Muziris Biennale Kochi Tourism Me Dekhne Layak Jagah  In Hindi

कोच्चि टूरिज्म में देखने लायक जगह कोच्चि मुजिरिस बिएनिल - Kochi-Muziris Biennale Kochi Tourism Me Dekhne Layak Jagah  In Hindi

Image Credit : Ashraf Neelambra

कोच्चि के प्रमुख आकर्षण में शामिल कोच्चि मुजिरिस बिएनिल की शुरुआत वर्ष 2012 में हुई थी। कोच्चि मुजिरिस बिएनिल भारत की प्रमुख कला प्रदर्शनीयों में से एक है। बता दें कि कोच्चि मुजिरिस बिएनिल में विभिन्न क्षेत्रों, सार्वजनिक पार्कों, विरासत इमारतों, हॉलों आदि को स्थापित किया गया हैं। साथ ही रेखाचित्र, फैशन प्रदर्शन, संगीत, नृत्य, नाटक, फिल्मों, चित्रों, तस्वीरों आदि यहाँ के प्रमुख आकर्षण हैं।

और पढ़े : हिमाचल प्रदेश के बेस्ट हनीमून प्लेसेस की जानकरी

कोच्चि पर्यटन में घूमने की अच्छी जगह इंडो पुर्तगाली संग्रहालय कोच्चि – Indo Portuguese Museum Kochi Paryatan Me Ghumne Ki Achi Jagah In Hindi

कोच्चि पर्यटन में घूमने की अच्छी जगह इंडो पुर्तगाली संग्रहालय कोच्चि - Indo Portuguese Museum Kochi Paryatan Me Ghumne Ki Achi Jagah In Hindi

Image Credit : Sachin Upot

कोच्चि के आकर्षण में शामिल इंडो-पुर्तगाली संग्रहालय में आपको कई पुरानी कलाकृतियां, वास्तुशिल्प और प्राचीन अवशेष देखने को मिलेंगे। इंडो-पुर्तगाली संग्रहालय केरल के औपनिवेशिक अतीत को प्रदर्शित करता हैं। इसके अलावा सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक महत्व से रूबरू कराता हैं।

कोच्चि का आकर्षण स्थल लुलु मॉल – Kochi Ka Aakarshan Sthal Lulu Mall In Hindi

कोच्चि का आकर्षण स्थल लुलु मॉल - Kochi Ka Aakarshan Sthal Lulu Mall In Hindi

Image Credit : Saswat Mishra

कोच्चि में घूमने वाली प्रमुख जगहों में से एक लुलु मॉल पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। 17 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ लुलु मॉल भारत का सबसे बड़ा माल हैं। मॉल के प्रमुख आकर्षण में मल्टीप्लेक्स, फूड कोर्ट, एंटरटेनमेंट जोन, रेस्तरा, बॉलिंग एली, मनी एक्सचेंज सेंटर,आर्केड गेम्स और 5 डी सिनेमा आदि शामिल हैं।

कोच्चि घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Kochi In Hindiकोच्चि घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय - Best Time To Visit Kochi In Hindi

कोच्चि शहर केरल राज्य में स्थित हैं और पर्यटक यहाँ का दौरा साल में किसी भी समय कर सकते हैं। हालाकि दक्षिण भारतीय शहर कोच्चि की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच का माना जाता हैं।

और पढ़े : केरल में घूमने की जगहों की जानकारी

कोच्चि में कहां रुके – Where To Stay In Kochi In Hindiकोच्चि में कहां रुके – Where To Stay In Kochi In Hindi

कोच्चि और इसके प्रमुख पर्यटन स्थलों की यात्रा करने के बाद यदि आप यहाँ किसी अच्छे निवास स्थान की तलाश कर रहे हैं। तो हम आपको बता दें कि कोच्चि में आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट तक होटल मिल जाएंगे। आप अपनी सुविधा और बजट के अनुसार होटल का चुनाव कर सकते हैं।

  • रेडिसन ब्लू कोच्चि (Radisson Blu Kochi)
  • लेस 3 एलीफैंट चेरई बीच (Les 3 Elephants Cherai Beach)
  • सजहोम (Sajhome)
  • रेंट्री लॉज (Raintree Lodge)
  • इबिस कोच्चि सिटी सेंटर (Ibis Kochi City Centre)

कोच्चि में खाने के लिए प्रसिद्ध स्थानीय भोजन – Famous Food Of Kochi In Hindiकोच्चि में खाने के लिए प्रसिद्ध स्थानीय भोजन - Famous Food Of Kochi In Hindi

कोच्चि अपने खूबसूरत पर्यटन स्थलों और आकर्षित वातावरण के लिए दुनियाभर में जाना जाता है लेकिन यहाँ का स्वादिष्ट भोजन आपको उँगलियाँ चाटने पर मजबूर कर देगा। मछली मौली, मछली पीरा, थोरन, केले के चिप्स, कल्लन, पचड़ी और पूतु के अलावा समुद्री भोजन पर्यटकों को बहुत पसंद हैं।

कोच्चि कैसे पहुचे – How To Reach Kochi In Hindi

कोच्चि की यात्रा के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन और बस में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं।

फ्लाइट से कोच्चि कैसे पहुचे – How To Reach Kochi By Flight In Hindiफ्लाइट से कोच्चि कैसे पहुचे - How To Reach Kochi By Flight In Hindi

कोच्चि पर्यटन स्थल की यात्रा के लिए यदि आपने हवाई मार्ग का चुनाव किया हैं। तो हम आपको बता दें कि कोच्चि का कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (Cochin International Airport) देश के प्रमुख हवाई अड्डो से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से आप यहाँ चलने वाले स्थानीय साधनों की मदद से शहर के किसी भी क्षेत्र में जा सकते हैं।

ट्रेन से कोच्चि कैसे जाए – How To Reach Kochi By Train In Hindiट्रेन से कोच्चि कैसे जाए - How To Reach Kochi By Train In Hindi

कोच्चि की यात्रा के लिए यदि आपने रेल मार्ग का चुनाव किया हैं। तो हम आपको बता दें कि कोच्चि शहर रेलवे कनेक्टिविटी के माध्यम से देश के प्रमुख महानगरो से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। बता दें कि कोच्चि में तीन रेलवे स्टेशन हैं जिनमे से सबसे बड़ा एर्नाकुलम जंक्शन है। आप रेलवे स्टेशन से यहाँ चलने वाले साधनों कि मदद से अपना सफ़र आगे बढ़ा सकते हैं।

कैसे जाए कोच्चि बस से – How To Reach Kochi By Bus In Hindiकैसे जाए कोच्चि बस से - How To Reach Kochi By Bus In Hindi

कोच्चि जाने के लिए आपने बस का चुनाव किया हैं। तो हम आपको बता दें कि कोच्चि सड़क मार्ग के माध्यम से अपने आसपास के सभी शहरो से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। बता दें कि सड़क मार्ग के माध्यम से आसानी से कोच्चि शहर पहुँच जायेंगे।

कोच्चि का नक्शा – Kochi Map

कोच्चि की फोटो गैलरी – Kochi Images

और पढ़े :

Write A Comment