केरल की सबसे प्रसिद्ध और खुबसूरत झीलें  – Most Famous And Beautiful Lakes Of Kerala In Hindi

Most Famous And Beautiful Lakes Of Kerala In Hindi,दक्षिण भारत में समुद्र तट के किनारे बसा केरल राज्य भारत के प्रसिद्ध और आकर्षक पर्यटक स्थलों में से एक है। आप केरल राज्य की आकर्षक सुंदरता, प्रकृति, समुद्र तटों और शांत वातावरण से परिचित होंगे। लेकिन क्या जानते है ? भारत का यह खुबसूरत राज्य केरल अपनी मनमोहक सुन्दरता और समुद्र तटो के साथ साथ अपनी लोकप्रिय और मनमोहक सुंदरता से परिपूर्ण झीलों के लिए भी प्रसिद्ध है। इसी वजह से केरल को “झीलों की भूमि” के रूप में भी कहा जाता है इन झीलों का केरल के पर्यटन में महत्वपूर्ण योगदान है जो पर्यटकों और स्थानीय लोगो द्वारा पिकनिक स्पॉट के रूप में बेहद पसंद की जाती है।

केरल की इन झीलों का अधिकांश हिस्सा लोगों के पीने और सिंचाई के लिए बनाया गया था। केरल की कुछ ताज़े पानी की झीलें जैसे कि पुन्नमदा झील, अष्टमुडी झील, पेइपद झील, वेम्बनाड झील आदि भी जो ओणम के दौरान प्रसिद्ध नौका विहार उत्सव की मेजबानी करती हैं और पूरे भारत के साथ साथ विदेशो से भी पर्यटकों को आकर्षित करती हैं।

वैसे तो भारत के खुबसूरत राज्य केरल में 34 से अधिक झीलें है लेकिन हमने आपके लिए केरल की 8 सबसे प्रमुख और खुबसूरत झीलों की सूची तैयार की हैं जिनके में बारे में जानकार आप जिन्दगी में एक बार इस झीलों से रूबरू अवश्य होने चाहेगे-

Table of Contents

अष्टमुडी झील – Ashtamudi lake In Hindi

अष्टमुडी झील – Ashtamudi lake In Hindi

कोल्लम जिले में स्थित “अष्टमुडी झील” केरल की दूसरी सबसे बड़ी झील और केरल की प्रमुख झीलों में से एक है। 16 किलोमीटर लम्बी अष्टमुडी झील कोल्लम शहर के लगभग 30% हिस्से को कवर करती है। इसका नाम, अष्टमुडी दो शब्दों ‘अष्ट’ से लिया गया है जिसका अर्थ है आठ और ‘मुड़ी’ अर्थ शाखा, जिससे इस तथ्य का पता चलता है। कि झील की आठ शाखाएँ हैं जो अरब सागर में जाकर मिलती है। अष्टमुडी झील केरल के सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है, जो हरे-भरे पेड़ों और नारियल के पेड़ो से घिरा हुआ है। यह स्थान इतना सुंदर है कि देश और विदेश के विभिन्न हिस्सों से पर्यटक इस प्राकृतिक स्वर्ग की यात्रा करते हैं। साथ ही पर्यटक यहाँ गांव के जीवन, प्राकृतिक आवास और नाव की सवारी का शानदार अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

अष्टमुडी झील घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Ashtamudi lake In Hindi

सितंबर से मार्च का मध्य का समय

अष्टमुडी झील केसे पहुंचे – How to Reach Ashtamudi lake In Hindi

निकटतम एयरपोर्ट –  त्रिवेंद्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई (त्रिवेंद्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा से झील की बीच की दूरी 81 किलोमीटर)

नजदीकी रेलवे स्टेशन –  कोल्लम जंक्शन ( स्टेशन से अष्टमुडी झील के बीच की दूरी लगभग 18 किलोमीटर)

और पढ़े : केरल की सबसे लोकप्रिय अष्टमुडी झील घूमने की पूरी जानकारी 

वेम्बनाड झील – Vembanad Lake In Hindi

वेम्बनाड झील – Vembanad Lake In Hindi

अल्लेप्पी में स्थित वेम्बानाड झील दक्षिण भारत के प्रमुख आकर्षण में से एक हैं। वेम्बनाड झील केरल राज्य की सबसे बड़ी झील है और यह पर्यटकों को अपनी ओर सहज ही आकर्षित करती हैं। बता दें कि इस झील को केरल राज्य में अलग अलग नाम से संबोधित किया जाता हैं। जैसे – कोच्चि में कोच्चि झील, कोट्टायम में वेम्बनाड और कुट्टनद में पुन्नमदा झील आदि। जबकि स्थानीय लोगो द्वारा इस झील को वेम्बनाड कोल या वेम्बनाड कयाल के नाम से भी जाना जाता है। यह झील केरल बैकवाटर के लिए सबसे लोकप्रिय गंतव्य है। आप इस झील से अद्भुत सूर्यास्त दृश्य भी देख सकते हैं। वेम्बनाड झील, कुमारकोम पर आप नौका विहार, मछली पकड़ने और अद्वितीय दर्शनीय स्थलों के अनुभव का आनंद ले सकते हैं। इस झील को निश्चित रूप से केरल की सबसे अच्छी झीलों में से एक कहा जा सकता है।

वेम्बनाड झील  घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Vembanad Lake In Hindi

नवम्बर से मार्च का मध्य का समय

वेम्बनाड झील  केसे पहुंचे – How to Reach Vembanad Lake In Hindi

निकटतम एयरपोर्ट –  कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (झील से कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा के बीच की दूरी 81 किलोमीटर)

नजदीकी रेलवे स्टेशन – कोट्टायम रेलवे स्टेशन ( स्टेशन से झील के बीच की दूरी 14 किलोमीटर)

 पेरियार झील – Periyar Lake In Hindi

 पेरियार झील - Periyar Lake In Hindi

पेरियार झील केरल की सबसे प्रसिद्ध झीलों में से एक है। पेरियार झील को अक्सर थेक्कडी झील के रूप में भी जाना जाता है। पेरियार झील पेरियार राष्ट्रीय उद्यान से होकर गुजरती है इसीलिए अक्सर जानवरों को झील की किनारे देखा जा सकता है। केरल के पर्यटक और वन्यजीव विभाग के प्रदर्शित आकड़ो के अनुसार प्रति बर्ष हजारों लोग पेरियार झील और पेरियार राष्ट्रीय उद्यान का दौरा करते है। दिलचस्प बात यह है कि इस झील को कृत्रिम रूप से बनाया गया था इस झील का निर्माण 1895 में किया गया था जब केरल की सबसे लंबी मुल्लापेरियार को क्षतिग्रस्त कर दिया गया था। वर्तमान केरल की खुबसूरत पेरियार झील 10 वर्ग मील या 26 वर्ग किलोमीटर में फैली है।

घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit In Hindi

अक्टूबर से मार्च का मध्य का समय

पेरियार झील केसे पहुंचे – How to Reach Periyar Lake In Hindi

निकटतम एयरपोर्ट – कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (पेरियार झील से कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा के बीच की दूरी 173 किलोमीटर)

नजदीकी रेलवे स्टेशन – कोट्टायम रेलवे स्टेशन ( स्टेशन से झील के बीच की दूरी 117 किलोमीटर)

पूक्कोड झील – Pookode Lake In Hindi

पूक्कोड झील - Pookode Lake In Hindi

केरल में सबसे खूबसूरत झीलों में से एक पूक्कोड झील राज्य के उत्तरी क्षेत्र में वायनाड की पहाड़ियों और घाटियों के बीच स्थित है। सदाबहार जंगल और पश्चिमी घाट के बीच स्थित पूक्कोड झील प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफरों के लिए एक आदर्श स्थान है। झील को यादगार सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्य पेश करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा पूक्कोड झील की यात्रा में पर्यटक पैडल बोट की सवारी और वाटर लिली के सुंदर दृश्य का आनंद ले सकते हैं। साथ ही इस झील के किनारे एक चिल्ड्रन पार्क और सोचीपारा झरना भी स्थित है जो इस झील के आकर्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है। इस मीठे पानी की झील की सबसे अनोखी बात यह है इस झील का आकार भारत के नक्शे जैसा है।

पूक्कोड झील घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Pookode Lake In Hindi

दिसम्बर से मार्च का मध्य का समय

पूक्कोड झील केसे पहुंचे – How to Reach Pookode Lake In Hindi

निकटतम एयरपोर्ट – कालीकट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा ( झील से एयरपोर्ट के बीच की दूरी लगभग 75 किलोमीटर)

नजदीकी रेलवे स्टेशन – कोझिकोड रेलवे स्टेशन (रेलवे स्टेशन से पूक्कोड झील के बीच की दूरी लगभग 65 किलोमीटर)

और पढ़े : वायनाड में घूमने लायक पर्यटन स्थल

 वेल्लयानी झील – Vellayani Lake In Hindi

 वेल्लयानी झील - Vellayani Lake In Hindi

त्रिवेंद्रम से सिर्फ 9 किमी की दूरी पर स्थित वेल्लयानी झील केरल की मीठे पानी की झील है। झील का पानी इतना साफ है कि चांदनी रात में यह दर्पण की तरह चमकता है। एक सड़क इस शांतिपूर्ण झील को दो भागों में विभाजित करती है। यह कहा जाता है कि झील का निर्माण तब हुआ था जब एक भिखारी ने एक ध्यान करने वाले संत से कुछ पानी मांगा था। स्थानीय रूप से झील को वेल्लयानी कयाल और कोचु कोवलम के रूप में जाना जाता है। ओणम के दौरान नौका दौड़ के समय स्थानीय लोगों के साथ-साथ बड़ी संख्या में पर्यटकों द्वारा झील का दौरा किया जाता है। वेल्लयानी झील केरल में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है झील का परिवेश बहुत ही आकर्षक और निर्मल है जो किसी को भी अपनी तरफ मोहित करने के लिए पर्याप्त है।

वेल्लयानी झील घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Vellayani Lake In Hindi

सितंबर से मार्च का मध्य का समय

वेल्लयानी झील केसे पहुंचे – How to Reach Vellayani Lake In Hindi

निकटतम एयरपोर्ट – त्रिवेंद्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

(वेल्लयानी झील से एयरपोर्ट के बीच की दूरी लगभग 13 किलोमीटर)

नजदीकी रेलवे स्टेशन – तिरुवनंतपुरम सेंट्रल रेलवे स्टेशन

(रेलवे स्टेशन से पूक्कोड झील के बीच की दूरी लगभग 14 किलोमीटर)

परावूर झील – Paravur Lake In Hindi

परावूर झील - Paravur Lake In Hindi

वर्कला से 15 किमी और कोल्लम से 20 किमी की दूरी पर स्थित परावूर झील अन्य झील की तुलना में छोटी लेकिन एक अद्भुत झील है जिसे परावूर कयाल के नाम से भी जाना जाता है। झील अपने आकर्षण को जोड़ते हुए अरब सागर से जुड़ी है। 6.62 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करते हुए, झील इथिक्कारा नदी का अंतिम बिंदु है। सुरम्य मालाबार तट पर स्थित, परावूर झील सर्फिंग, तैराकी और नौका विहार जैसी गतिविधियों के लिए लोकप्रिय है। इस शांत झील में आप एक बैकवॉटर क्रूज का आनंद ले सकते है।

परावूर झील घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Paravur Lake In Hindi

सितंबर से मार्च के मध्य का समय

परावूर झील केसे पहुंचे – How to Reach Paravur Lake In Hindi

निकटतम एयरपोर्ट – त्रिवेंद्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (झील से एयरपोर्ट के बीच की दूरी लगभग 60 किलोमीटर)

नजदीकी रेलवे स्टेशन – कोल्लम जंक्शन (रेलवे स्टेशन से परावूर झील के बीच की दूरी लगभग 13 किलोमीटर)

और पढ़े : केरल बैक वाटर घूमने की जानकारी

पुन्नमदा झील – Punnamada Lake In Hindi

पुन्नमदा झील - Punnamada Lake In Hindi

पुन्नमदा झील केरल की सबसे खूबसूरत झीलों में से एक है, राज्य के कई जिलों में फैली हुई है। इसी कारण इस झील को कुट्टनाड में पुन्नमदा झील, और कोच्चि में कोच्चि झील के नाम से जाना जाता है। यह मूल रूप से वेम्बनाड झील का एक हिस्सा है। झील केरल के 3 मुख्य द्वीपों, पाथिरमनल, पेरुंबलम, और पल्लिपुरम को घेर लेती है। यह झील अपने निर्मल पानी, हरे-भरे वनस्पति, एस्का नट, नारियल के पेड़ो के साथ साथ वर्ड वाचिंग के लिए लोकप्रिय बनी हुई है और बड़ी संख्या में पर्यटकों और प्रकृति प्रेमियों को अपनी ओर आकर्षित करती है। पुन्नमदास झील ओणम त्यौहार के समय नेहरू ट्रॉफी बोट रेस का स्थल बन जाती है, जब दर्शकों की भारी भीड़ होती है। पुन्नमडा वेटलैंड सिस्टम 2033.02 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला है और इस प्रकार यह भारत का सबसे बड़ा वेटलैंड सिस्टम है।

पुन्नमदा झील घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Punnamada Lake In Hindi

दिसम्बर से मई के मध्य का समय

पुन्नमदा झील केसे पहुंचे – How to Reach Punnamada Lake In Hindi

निकटतम एयरपोर्ट कोझिकोड एयरपोर्ट (पुन्नमदा झील से एयरपोर्ट के बीच की दूरी लगभग 214 किलोमीटर)

नजदीकी रेलवे स्टेशन – कोझीकोड रेलवे स्टेशन (रेलवे स्टेशन से पुन्नमदा झील के बीच की दूरी लगभग 226  किलोमीटर)

सस्तमकोट्टा झील – Sasthamkotta Lake In Hindi

सस्तमकोट्टा झील – Sasthamkotta Lake In Hindi

केरल की सबसे खुबसूरत झीलों की सूची में सूचीबद्ध सस्तमकोट्टा झील
केरल की सबसे बड़ी मीठे पानी की झील है और इसे झीलों की रानी के रूप में भी जाना जाता है। यह झील कोल्लम शहर से 29 किमी की दूरी पर है। सस्तमकोट्टा झील की यात्रा में यहाँ की आसपास की पहाड़ियों के अद्भुत दृश्यों का आनंद लें सकते हैं और झील की किनारे पर स्थित एक प्राचीन मंदिर भी घूम सकते हैं। सस्तमकोट्टा झील शहर के जीवन की हलचल से दूर एकान्त और प्राकृतिक सुन्दरता के मध्य व्यतीत करने के लिए केरल की सबसे शांतिप्रिय जगहों में से एक है। इसके अलावा इस झील को आधुनिक भूवैज्ञानिकों ने इसे रामसर आर्द्रभूमि पारिस्थितिकी तंत्र के रूप में घोषित किया है। झील 27 मीठे पानी की मछली की प्रजातियां, झींगे, विभिन्न देशी और प्रवासी पक्षीयों का घर भी हैं।

सस्तमकोट्टा झील घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Sasthamkotta Lake In Hindi

अगस्त से मार्च के मध्य का समय

सस्तमकोट्टा झील केसे पहुंचे – How to Reach Sasthamkotta Lake In Hindi

निकटतम एयरपोर्ट – त्रिवेंद्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (सस्तमकोट्टा झील से एयरपोर्ट के बीच की दूरी लगभग 80 किलोमीटर)

नजदीकी रेलवे स्टेशन – कोल्लम जंक्शन (रेलवे स्टेशन से सस्तमकोट्टा झील के बीच की दूरी लगभग 25  किलोमीटर)

और पढ़े :

Leave a Comment