तमिलनाडु की 10 प्रमुख और खुबसूरत झीलें – 10 Famous And Beautiful Lakes Of Tamil Nadu In Hindi

Famous And Beautiful Lakes Of Tamil Nadu In Hindi, तमिलनाडु अपने प्रसिद्ध मंदिरों, किलो, झरनों के साथ कुछ सुंदर और प्राचीन झीलों का घर है जो तमिलनाडु राज्य की प्राकृतिक सुंदरता को और पर्यटन बढ़ाते हैं। इस राज्य में भारत की दूसरी सबसे बड़ी खारे पानी की झील, पुलिकट झील पाई जाती है। तमिलनाडु की सुंदर झीलें पक्षी देखने या बस चुपचाप आनंद लेने वाले पर्यटकों के लिए एकदम सही हैं। तमिलनाडु की झीलें कई गाँवों की जीवन रेखा भी हैं, जो बड़े पैमाने पर कृषि के लिए अपने पानी का इस्तेमाल करते हैं। पर्यटक तमिलनाडु की इन दर्शनीय झीलों की यात्रा सूर्योदय और सूर्यास्त में अद्भुद नज़ारे ,मनमोहनीय सुन्दरता, के साथ साथ बिभिन्न कई पक्षियों और मछुआरों को अपनी दैनिक दिनचर्या में  देख सकता है।

तो आइये हम आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से तमिलनाडु की प्रसिद्ध  और सबसे लोकप्रिय झीलों से रूबरू कराते हैं जो वास्तव में देखें योग्य हैं-

चेम्बरमबक्कम झील – Chembarambakkam Lake In Hindi

चेम्बरमबक्कम झील - Chembarambakkam Lake In Hindi
Image Credit : Gowtham Bharadwaj

कांचीपुरम जिले में चेन्नई से लगभग 40 किमी की दूरी पर स्थित चेम्बरमबक्कम झील एक खुबसूरत झील है और तमिलनाडु की सबसे अधिक घूमे जाने वाली झीलों में से एक है। चेंबरमबक्कम झील को स्थानीय भाषा में पुलियूर कोट्टम के नाम से भी जाना जाता है। यह झील चेन्नई में पानी के प्रमुख स्रोतों में से है क्योंकि झील से ही शहर में पानी कीआपूर्ति की जाती है। अपनी मनमोहनीय सुन्दरता और शांत वातावरण के कारण यह झील कांचीपुरम जिले में एक आदर्श पिकनिक स्थल है। स्थानीय लोगो के साथ पर्यटक भी अपनी दैनिक भीड़भाड़ और शौर गुल भरी जिन्दगी से दूर एकांत और प्राकृतिक सुन्दरता की बीच घूमने और आराम करने के लिए इस सुंदर झील का दौरा करते है।

चेम्बरमबक्कम झील की यात्रा में आप खूबसूरत झील द्वारा प्रस्तुत मनोरम दृश्यों के साथ साथ बर्ड वाचिंग और सर्फबोर्ड पैडलिंग जैसी उत्साहित गतिविधियों को एन्जॉय कर सकते हैं। यकीन मानिये चेम्बरमबक्कम झील की यात्रा निश्चित रूप से आपको उत्साह और उमंग से भर देगी।

कालीवली झील – Kaliveli Lake In Hindi

कालीवली झील - Kaliveli Lake In Hindi

पांडिचेरी से लगभग 16 किमी उत्तर में विल्लुपुरम जिले में स्थित, कालीवली झील बंगाल की खाड़ी के पास एक तटीय झील है। तमिलनाडु में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र होने के नाते, कालीवली झील भारत में सबसे बड़े आर्द्रभूमि और अर्ध-स्थायी जल निकायों में से एक है। प्रकृति की बाहों के भीतर एक दिन का आनंद लेने के लिए कालीवली झील सबसे अच्छी जगह है।

कालीवली झील जिले में एक प्रमुख जलाशय है और यह निर्मल और शांति का एक महान प्रतीक है। यह स्थान प्रवासी पक्षियों सहित विभिन्न पक्षियों का घर भी है इसलिए, यह पक्षी अभयारण्य के रूप में भी कार्य करता है, जहाँ पक्षियों की बिभिन्न प्रजातियों को देखा जा सकता है। कालीवली झील तमिलनाडु में घूमने के लिए सबसे खुबसूरत पर्यटक स्थलों में से एक है। इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए कालीवली झील की यात्रा में आप झील की आसपास स्थित किलेबंदी की दीवारें, श्री मुथु मरियमन मंदिर और अम्मन मंदिर भी घूमने जा सकते है।

पुलिकट झील – Pulicat Lake In Hindi

पुलिकट झील – Pulicat Lake In Hindi

आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु राज्यों की सीमा पर स्थित, पुलिकट झील, चिलिका झील के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी लैगून है। आकर्षक प्रकृति के साथ और शांत वातावरण के साथ सजी, पुलिकट झील 759 वर्ग किलोमीटर में फैली हुई है। साथ ही यह शानदार गंतव्य पुलीकट पक्षी अभयारण्य के नाम से पक्षियों के आवास के रूप में भी काम करता है। झील श्रीहरिकोटा के बैरियर द्वीप द्वारा बंगाल की खाड़ी से अलग होती है, जो भारत का एक रॉकेट लॉन्चिंग केंद्र भी है। बर्ड वॉचर्स और ऑर्निथोलॉजिस्ट के लिए, प्रवासी लोगों सहित आकर्षक पक्षियों को देखने लिए यह एक आदर्श स्थान है जो प्रतिबर्ष बड़ी संख्या में पर्यटकों और प्रकृति प्रेमियों को अपनी और आकर्षित करती है।

झील के आसपास एक प्रभावशाली स्पर्श देते हुए डच एरा की औपनिवेशिक इमारतें हैं जो देखने के लिए एक राजसी दृष्टि को पसंद करती हैं। प्रदर्शन करने के लिए भरपूर दर्शनीय स्थलों के साथ, झील तमिलनाडु में पर्यटकों को जल गतिविधियों में शामिल होने का अवसर भी देती है। अत्याधुनिक तकनीकी हॉटस्पॉट के बीच स्थित, पुलिकट झील में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है।

और पढ़े :  ऊटी के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी 

कोलावाई झील – Kolavai Lake In Hindi

कोलावाई झील - Kolavai Lake In Hindi

तमिलनाडु के कांचीपुरम जिले में स्थित, कोलावाई झील जिले की दूसरी सबसे बड़ी झील है, और तमिलनाडु की सबसे खुबसूरत झीलों में शुमार है। कोलावाई झील का पानी गर्मियों में भी नही सूखता है इस प्रकार यह झील कांचीपुरम जिले में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बना हुआ है साथ झील चेन्नई में उद्योगों के लिए पानी का एक बड़ा स्रोत है। प्रत्येक बर्ष हज़ारों पर्यटक इस जगह पर आते हैं, ताकि सूरज की पहली रोशनी और सूरज डूबने के राजसी प्रकाश से अपने आपको को मंत्र मुग्ध कर सके।

जगह की उल्लेखनीय विविधता भी बर्डवॉचर्स को मोहक पंख प्रजातियों में से कुछ पर अपनी आँखों को दावत देने का मौका देती है। इसके अलावा, कांचीपुरम में यह पारिवारिक आकर्षण पर्यटकों को नौका विहार अनुभव का आनंद लेने की भी अनुमति देता है। इसलिए, यदि आप एक ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं, जहाँ आप प्रकृति की गोद में अपने परिवार के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताना चाहते हैं, तो कोलावई झील की सैर करना सही निर्णय हो सकता है।

शोलावरम झील – Sholavaram Lake In Hindi

शोलावरम झील – Sholavaram Lake In Hindi
Image Credit : Logesh waran

राज्य तमिलनाडु के थिरुवल्लूर जिले में स्थित शोलावरम झील एक और सुंदर झील है, जिसे स्थानीय रूप से शोलावरम एरी के नाम से जानी जाती है। चेन्नई का प्रमुख जल स्रोत होने के साथ-साथ यह झील तमिलनाडु का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी है, जहां साल भर पर्यटकों की काफी भीड़ देखी जाती है। शोलावरम झील ब्रिटिश काल से अपने समृद्ध इतिहास का पता लगाती है, और इसलिए, जिले के सबसे पुराने आकर्षणों में से एक माना जाता है।

वाटर स्पोर्ट्स के साथ एक मनमोहक झील होने के परिणामस्वरूप, यह झील एक यात्रा स्थल के रूप में यात्रियों के बीच एक बहुत बड़ा प्रचार करता है। इतना ही नहीं, सूर्योदय और सूर्यास्त के असली दृश्य किसी भी ऐसे व्यक्ति के लिए विरोध करना मुश्किल है जो शोलाराम झील के दौरे पर है। यह झील चेन्नई में सबसे बड़ी झीलों में से एक है और वनस्पतियों और जीवों की बहुतायत से धन्य है। शोलावरम झील पर कुछ गुणवत्ता समय बिताने के बाद आप मरीना बीच, वल्लुवर कोट्टम, और कोवलॉन्ग का भी आनंद ले सकते हैं ताकि आपकी तमिलनाडु की छुट्टियों में कुछ और रोमांचकारी यादें जुड़ सकें।

वीरनम झील – Veeranam Lake In Hindi

वीरनम झील - Veeranam Lake In Hindi

कुड्डलोर जिले में स्थित, वीरनम झील तमिलनाडु की छुट्टी पर अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमने के लिए लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है। एक प्रमुख पर्यटक स्थल होने के अलावा, झील तमिलनाडु के प्रमुख जल भंडारों में से एक भी है। 14 किमी लंबी वीरनम झील पानी से भरे होने पर एक भयानक दृश्य प्रस्तुत करती है। इसके अलावा, जो इस जगह को देखने लायक बनाता है, वह सूर्योदय और सूर्यास्त का सुंदर नजारा है।इसके अलावा, मनभावन तटीय मौसम की स्थिति आगंतुकों को इसके पूर्ण स्थान का पता लगाने के लिए एक आरामदायक वातावरण प्रदान करती है।

वीरनम झील की यात्रा में आप झील के आसपास टहल सकते हैं या इसके खूबसूरत परिवेश की कुछ तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं। यदि आप कुड्डलोर में अपनी तमिलनाडु की छुट्टियों के कुछ दिन बिता रहे हैं, तो आप अपने परिवार के साथ तमिलनाडु की प्रसिद्ध वीरमन झील घूमने अवश्य जाना चाहिये।

कोडाइकनाल झील – Kodaikanal Lake In Hindi

कोडाइकनाल झील - Kodaikanal Lake In Hindi

तमिलनाडु राज्य की सबसे प्रमुख और खुबसूरत झीलों में शुमार कोडाइकनाल झील  शहर में एक मानव निर्मित झील है जिसे कोडाई झील के नाम से भी जाना जाता है। बता दे यह खुबसूरत झील स्टार के आकार की है जो मृद्ध हरी पलानी हिल्स रेंज से घिरी हुई है। झील समुद्र तल से 2285 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और इसकी औसत गहराई 3.0 मीटर है। कोडाइकनाल झील का दृश्य ऊपर से देखने पर मन को आकर्षित करने वाला लगता हैं। यह झील पर्यटकों के लिए शानदार डेस्टिनेशन हैं जोकि कोडाइकनाल की यात्रा का एक अधभुत आकर्षण हैं। कोडाइकनाल झील का सबसे बड़ा आकर्षण यहां खिलने वाले कुरिनजी फूल हैं जो वर्ष में केवल एक बार खिलते हैं लेकिन जब ये पुष्प खिलते हैं तो झील के आसपस का दृश्य देखने लायक होता हैं।

और पढ़े : कोडाइकनाल के पर्यटन स्थलों को घूमने की जानकारी

रेड हिल्स झील – Red Hills Lake In Hindi

रेड हिल्स झील - Red Hills Lake In Hindi
Image Credit : Chandra_Sekar

चेन्नई के बाहरी इलाके में स्थित, रेड हिल्स झील एक बारिश से भरा जलाशय है, और इसलिए, चेन्नई में पानी के प्रमुख स्रोतों में से एक के रूप में कार्य करता है। ब्रिटिश काल के दौरान 19 वीं शताब्दी में निर्मित, यह झील सभी प्रकृति प्रेमियों के लिए चेन्नई से एक त्वरित पलायन है। प्रचुर हरियाली के साथ समृद्ध, झील एक समुद्र तट जैसा अनुभव प्रदान करने के लिए जाना जाता है। सूर्योदय या सूर्यास्त के उदात्त दृश्यों का आनंद लेते हुए कोई भी चुपचाप किनारे पर बैठ सकता है।

इसके अलावा, चेन्नई में यह श्रद्धेय पर्यटन स्थल भी कई मछलियों का घर है, और इसलिए, यदि आप झील में विभिन्न मछुआरों को मछली पकड़ते हुए देखें तो आश्चर्यचकित न हों। और आपकी जानकारी के लिए बता दे झील की कुल क्षमता 3300 क्यूबिक फीट है। यदि आप ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं जहां आप प्रकृति के बीच अपनी तमिलनाडु की छुट्टियों का एक दिन बिता सकते हैं तो रेड हिल्स झील एकदम सही है।

अंबात्तूर झील – Ambattur Lake In Hindi

अंबात्तूर झील – Ambattur Lake In Hindi
Image Credit : Michael_Anbu

अंबात्तूर झील चेन्नई में एक और बारिश से भरा जलाशय है। तमिलनाडु की अन्य झीलों की तरह यह झील भी पानी के एक प्रमुख स्रोत के रूप में कार्य करती है और मानसून के दौरान अपनी अधिकतम क्षमता तक पहुँचती है। अवाडी में स्थित, चेन्नई में इस आकर्षक झील सह लोकप्रिय पर्यटन स्थल को स्थानीय भाषा में अम्बत्तूर हवाई भी कहा जाता है। चेन्नई की यह झील प्राकृतिक सुन्दरता और आसपास के शांत वातावरण से परिपूर्ण है जो इसे एक आदर्श पिकनिक स्थल बनाती है।

सिंगानल्लूर झील – Singanallur Lake In Hindi

सिंगानल्लूर झील – Singanallur Lake In Hindi
Image Credit : Divaka Pk

तमिलनाडु की सबसे प्रमुख झीलों में से एक सिंगानल्लूर झील 1.153 वर्ग किमी में फैली हुई है। यह झील शहर का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जो प्रति बर्ष हजारों पर्यटकों की मेजबानी करती है। बता दे यह झील स्थानीय और प्रवासी पक्षियों की 100 से अधिक प्रजातियों का घर है। यहाँ, आप विभिन्न लुभावने पक्षियों को देख सकते हैं। पर्यटकों की भारी भीड़ को आकर्षित करते हुए, झील कोयंबटूर में एक श्रद्धालु पिकनिक स्थल भी है। इस झील का पानी नॉयल नदी और संगनूर ड्रेन से आता है।  मॉनसून के दौरान, इस स्थान की विशिष्टता अपने चरम पर रहती है। मानसून की बौछार झील की सुंदरता को बढ़ाती है और धुंध का एक कंबल इसे और अधिक मंत्रमुग्ध कर देता है।

और पढ़े :

Leave a Comment