Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Best Places To Visit With Kids In India In Hindi, भारत एक ऐसा देश है जो कई तरह के किलों, महलों, चमचमाते हुए समुद्र तटों, पर्वतों, नदियों और कई प्राकृतिक स्थलों से भरा हुआ है। अगर आप बच्चों के साथ सैर करना चाहते हैं तो भारत में कई ऐसे स्थल है जहां पर आप अपने बच्चों के साथ घूम कर यात्रा का पूरा मजा और कई एडवेंचर एक्टिविटी में भी भाग ले सकते हैं। भारत की भूमि कई जादुई कहानियों, युद्ध कथाओं, वीरों के बलिदान से भरी हुई है, ऐसी जगहों की यात्रा करके आप अपने बच्चों को इसके बारे में बता सकते हैं।

इसके अलावा भारत में देखने के लिए बहुत ऐसी जगह है जहां आपके बच्चे शानदार अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भारत अपने बच्चों के साथ घूमने की किसी अच्छी जगह की तलाश में हैं तो इस लेख को जरुर पढ़ें, यहाँ हम आपको बच्चों के साथ घूमने की अच्छी जगह के बारे में बताने जा रहें हैं।

बच्चो के साथ भारत में घूमने के 10 खुबसूरत जगह – List Of Best Places To Visit With Kids In India In Hindi

1. बच्चों के साथ घूमने लायक जगह आगरा – Bacchon Ke Sath Ghumne Ki Jagah Agra In Hindi

बच्चों के साथ घूमने लायक जगह आगरा

आगरा एक ऐसी जगह है जहाँ आप अपने बच्चों के साथ यात्रा कर सकते हैं और उनको मुग़ल काल की सैर पर ले जाकर बहुत कुछ नया बता सकते हैं। वैसे जब भी आगरा का नाम सामने आता है तो सबसे पहले दिमाग में ताजमहल की याद आती है। अगर को ताजमहल का शहर भी कहा जाता है। 1643 में ग्रेट शाहजहाँ द्वारा निर्मित और प्यार के प्रतीक के रूप में प्रसिद्ध ताज महल का नाम दुनिया के सात अजूबों में शामिल है। सफेद संगमरमर के चमकते हुए इस महल में युद्ध, बलिदान और प्रेम के पाठ के साथ बच्चों को बताने के लिए बहुत कुछ है। ताजमहल के अलावा यहाँ एक अन्य स्मारक और स्थित है जिसकों मुगल शैली में उकेरा गया है और यह लाल बलुआ पत्थर से निर्मित है। आगरा के साथ आप अपने बच्चों को अकबर द्वारा निर्मित फतेहपुर सीकरी की यात्रा पर भी ले जा सकते हैं।

और पढ़े: आगरा में दर्शनीय स्थल

2. जयपुर बच्चों के साथ घूमने की जगह – Jaipur Bacchon Ke Sath Ghumne Ki Jagha In Hindi

जयपुर बच्चों के साथ घूमने की जगह

पिंक सिटी के नाम से प्रसिद्ध जयपुर भारत में बच्चों के साथ घूमने के लिए एक अच्छा स्थान है। जयपुर भारत के एक पुराना शहर है जो कई तरह के आकर्षणों से भरा हुआ है। जयपुर शहर में बच्चों को आप यहां की राजसी इमारतें, शानदार किलों और महलों की यात्रा करवा सकते हैं और यहां के वीरता के किस्सों के बारे में बता सकते हैं। अगर देखा जाए तो जयपुर में बच्चों के साथ घूमने के लिए दो या चार नहीं बल्कि कई खूबसूरत जगहें हैं। जयपुर शहर हवाई महल, सिटी पैलेस, आमेर फोर्ट जैसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों से भरा हुआ है। अगर आप अपने बच्चों को बीते हुए युग की वीरता की कहानियों के बारे में बताना चाहते हैं तो बच्चों के घूमने की इससे अच्छी जगह और कोई नहीं हो सकती। जयपुर के प्रमुख आकर्षणों में आमेर किला, जंतर मंतर, हवा महल, सिटी पैलेस और चोकी धानी शामिल हैं।

और पढ़े: जंतर मंतर का इतिहास और घूमने की जानकारी 

3. बच्चों को देखाए दार्जिलिंग की खूबसूरती – Darjeeling Places To Visit With Kids In India In Hindi

बच्चों को देखाए दार्जिलिंग की खूबसूरती

दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल राज्य के उत्तर में स्थित है और पूर्वी हिमालय की तलहटी में स्थित है। अगर आप अपने बच्चों के साथ किसी ठंडी और प्राकृतिक अकर्षण के भरपूर जगह की यात्रा करना चाहते हैं तो दार्जलिंग से अच्छी जगह भारत में शायद ही कोई होगी। दार्जलिंग के यात्रा के दौरान आप अपने बच्चों को यहां के सुरम्य दृश्यों के साथ कई पर्यटन स्थलों की सैर करवा सकते हैं। दार्जलिंग में आप अपने बच्चों के साथ हरी हरी घास के मैदान और सुंदर चाय के बागानों के साथ बर्फ से ढके पहाड़ों की सैर कर सकते हैं। यहां की प्रसिद्ध टॉय ट्रेन में बच्चों के साथ यात्रा करना बेहद खास अनुभव हो सकता है। दार्जिलिंग के अन्य आकर्षणों पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क, पैसेंजर रोपवे, हैप्पी वैली टी एस्टेट आदि शामिल हैं।

और पढ़े: दार्जिलिंग टूरिज्म के बारे में संपूर्ण जानकारी 

4. बच्चो के साथ यात्रा करे औली शहर की – Bacchon Ke Sath Yatra Kare Auli In Hindi

बच्चो के साथ यात्रा करे औली शहर की

औली उत्तराखंड का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है जहाँ आप अपने बच्चों के साथ यात्रा करके पूरा मजा ले सकते हैं। बता दें कि औली स्थल समुद्र तल से 2800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। अगर आपके बच्चे बर्फ वाली जगह को पसंद करते है तो यहां आप बर्फ से भरे हुए क्षेत्रों में जाकर अपने बाचों के साथ बर्फ में मस्ती कर सकते हैं और एक दूसरे पर बर्फ फेकने के साथ, स्नोमैन बनाना, स्कीइंग करना जैसे मजेदार काम कर सकते हैं। औली भारत में एक लोकप्रिय स्कीइंग डेस्टीनेशन है, यहाँ पर स्कीइंग के अलावा ट्रेकिंग का मजा भी लिया जा सकता है।

और पढ़े: औली के 15 प्रमुख पर्यटन स्थल 

5. बच्चों के साथ घूमने वाली जगह मुन्नार – Munnar Bacchon Ke Sath Ghumne Ki Jagah In Hindi

बच्चों के साथ घूमने वाली जगह मुन्नार

मुन्नार दक्षिण भारत के केरल का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। अगर आप अपने बच्चों के साथ किसी अच्छी जगह यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो मुन्नार अपने लिए बेहद खास जगह साबित हो सकती है। बता दें कि मुन्नार दक्षिण भारत में अपने सबसे बड़े चाय के बागों के लिए प्रसिद्ध है। इस छोटे से हिल स्टेशन पर कई लुप्त प्रजातियों के जीवो का निवास स्थान भी हैं। बच्चों के साथ मुन्नार की सैर करना आपकी यात्रा को बेहद यादगार बना सकती है। मुन्नार में घूमने के अलावा आप यहाँ ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, जंगल सफारी आदि गतिविधियों में भी भाग ले सकते हैं। मुन्नार में बच्चों के साथ घूमने के लिए एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान, अनामुडी हिल्स, चाय संग्रहालय और चाय के बागान अच्छी जगह है।

और पढ़े: केरल के मशहूर हिल स्टेशन मुन्नार के पर्यटन स्थल 

6. बच्चों को घुमाने लायक जगह जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क – Jim Corbett National Park Places To Visit With Kids In India In Hindi

बच्चों को घुमाने लायक जगह जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क भारत में बच्चों के साथ घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। बता दें कि यह नेशनल पार्क भारत में सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान है जिसको 1936 में बंगाल बाघ की रक्षा के लिए हैंली नेशनल पार्क के रूप में स्थापित किया गया था। जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान में रॉयल बंगाल टाइगर की गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियां पाई जाती है। लेकिन यहां पर टाइगर को देख पाना एक बहुत कठिन काम है। ऐसा कहा जाता है कि प्रकृति एक अच्छी शिक्षक होती है, इसलिए यहां की यात्रा करके आप अपने बच्चों को बहुत कुछ सिखा सकते हैं। जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क विभिन्न वनस्पतियों और जीवों का घर है। यहां पर पेड़ों की लगभग 50 प्रजातियों, 580 पक्षियों की प्रजातियां और जानवरों की 50 प्रजातियों के अलावा सरीसृप की 25 प्रजातियां पाई जाती है। अपने बच्चों के साथ यात्रा के दौरान आप पार्क में जंगलों की सफारी का मजा ले सकते हैं और पार्क को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

और पढ़े: जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क की जानकारी 

7. ऋषिकेश बच्चों के साथ घूमने की जगह – Rishikesh Places To Visit With Kids In India In Hindi

ऋषिकेश बच्चों के साथ घूमने की जगह

ऋषिकेश उत्तराखंड राज्य का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जो देहरादून जिले में स्थित है। यह उत्तर भारत में हिमालय की तलहटी में स्थित होने की वजह से यह कई पर्यटन आकर्षणों से भरा हुआ है। ऋषिकेश बच्चों के साथ यात्रा करने के लिए एक आदर्श जगह है। एक पर्यटन स्थल के साथ ऋषिकेश को एक धार्मिक स्थल के रूप में भी जाना जाता है। अगर आप अपने बच्चों के साथ घूमने के लिए किसी जगह की प्लानिंग कर रहें हैं तो आपको ऋषिकेश जरुर जाना चाहिए। ऋषिकेश प्रकृति की खोज करने के लिए एक अच्छी जगह है और यहां पर आप होटल से पहाड़ियों के निर्मल दृश्य का आनंद ले और हरी भरी घाटियों को भी देख सकते हैं। ऋषिकेश एडवेंचर के शौक़ीन और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श जगह है। ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग, बंजी जंपिंग का मजा भी ले सकते हैं।

और पढ़े: ऋषिकेश यात्रा और घूमने की जगह की जानकारी 

8. अंडमान निकोबार बच्चों के साथ घूमने लायक जगह – Andaman And Nicobar Island Bacchon Ke Sath Ghumne Layak Ki Jagah In Hindi

अंडमान निकोबार बच्चों के साथ घूमने लायक जगह

अंडमान निकोबार हिंद महासागर से घिरी एक लुभावनी ख़ूबसूरत जगह है, जहां अपने बच्चों के साथ यात्रा करना आपके लिए बेहद यादगार साबित हो सकता है। अंडमान निकोबार आइलैंड की यात्रा करना प्रकृति की गोद में सोने के सामान है। अंडमान और निकोबार सफेद रेत और शानदार पानी के शानदार समुद्र तटों से भरा है, यहाँ पर आप स्कूबा डाइविंग, डीप सी डाइविंग आदि गतिविधियों का मजा भी ले सकते हैं। प्रमुख आकर्षणों में हैवलॉक द्वीप, राधानगर बीच, मैंग्रोव क्रीक, नॉर्थ बे बीच आदि शामिल हैं।

और पढ़े: अंडमान और निकोबार द्वीप की यात्रा

9. बच्चों के साथ घूमने की जगह गोवा – Goa Bacchon Ke Sath Ghumne Ki Jagah In Hindi

बच्चों के साथ घूमने की जगह गोवा

गोवा भारत का एक खूबसूरत राज्य हैं जहाँ आप एन्जॉय कर सकते हैं। अपने बच्चों के साथ गोवा के बीच पर मस्ती आपके लिए बेहद यादगार साबित हो सकता है। गोवा में आप पानी में मस्ती करने के साथ अपने बच्चों को पैरासेलिंग, केला बोट राइड, वाटर स्कूटर राइड, तैराकी जैसे साहसिक खेलों के लिए ले जा सकते हैं। अगर आप बच्चों के साथ मस्ती भरे यादगार पल बिताना चाहते हैं तो गोवा की सैर जरुर करें।

और पढ़े: गोवा का कल्चर और संस्कृति 

10. वायनाड बच्चों के साथ घूमने की जगह – Wayanad Bacchon Ke Sath Ghumne Ki Jagha In Hindi

वायनाड बच्चों के साथ घूमने की जगह

वायनाड भारत के केरल राज्य में स्थित एक पर्यटन स्थल है जो अपने कई आकर्षणों के लिए प्रसिद्ध है। अगर आप अपने बच्चों के साथ यात्रा करने के लिए किसी प्राकृतिक जगह की यात्रा करना चाहते हैं तो वायनाड से अच्छी जगह आपके लिए और कोई नहीं हो सकती। वायनाड में आप अपन बच्चों के साथ यहां के पर्यटन स्थलों की सैर कर सकते हैं इसके साथ ही आप यहां ट्रेकिंग, बोटिंग, चोटियों की सैर और रहस्यमय पक्छिपथम गुफाओं की यात्रा भी कर सकते हैं। वायनाड की यात्रा के दौरान आप यहां के प्रसिद्ध थोलपेट्टी वन्यजीव अभयारण्य, मुथुंगा वन्यजीव अभयारण्य की सैर के लिए भी जा सकते हैं।

और पढ़े: केरल में घूमने की जगह की जानकारी

Write A Comment