लद्दाख के फेमस टूरिस्ट प्लेस खारदुंग ला दर्रा की यात्रा से जुड़ी पूरी जानकारी – Complete Information Of Khardong La Pass In Hindi

Complete Information Of Khardong La Pass In Hindi, खारदुंग ला पास जम्मू और कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में लेह के पास एक उच्च पहाड़ी दर्रा है। जिसे लद्दाख क्षेत्र में नुब्रा और श्योक घाटियों के प्रवेश द्वार के रूप में जाना जाता है। खारदुंग ला दर्रा, जिसे आमतौर पर खड़जोंग ला भी कहा जाता है, यह सियाचिन ग्लेशियर में एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्ट्रेटेजिक पास है। जो 5,602 मीटर की ऊंचाई पर दुनिया के सबसे ऊँचे सड़क मार्ग का दावा करता है, लेकिन वास्तविक ऊंचाई 5359 मीटर है। खारदुंग ला पास की प्राकृतिक सुंदरता, हवा यह महसूस करवाती है जैसे कि आप दुनिया के शीर्ष स्थान पर हैं। और साथ ही आप यहाँ से काराकोरम रेंज और हिमालय के सुरम्य दृश्य देख सकते हैं।

पिछले कुछ सालों में खारदुंग ला पास जम्मू कश्मीर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल बन गया है। जो साहसिक, उत्साही, शांति चाहने वालों और माउंटेन बाइकिंग के लिए जम्मू कश्मीर का एक आदर्श स्थान है, जो वास्तव में देखने योग्य है। लद्दाख का फेमस टूरिस्ट प्लेस खारदुंग ला पास की यात्रा से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए नीचे दी गयी जानकारी का पूरा अवश्य पढ़े –

Table of Contents

खारदुंग ला दर्रा की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी – Some Important Information Of Khardong La Pass In Hindi

खारदुंग ला दर्रा की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी - Some Important Information Of Khardong La Pass In Hindi

  • खारदुंग ला पास 1976 में बनाया गया था और 1988 में इसे जनता के लिए खोल दिया गया था।
  • भारी बारिश और बर्फबारी के कारण, खारदुंग ला दर्रा जुलाई से अगस्त और नवंबर से फरवरी तक बंद कर दिया जाता है।
  • भारत के लिए खारदुंग ला दर्रा का स्थान महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका उपयोग सियाचिन ग्लेशियर में आपूर्ति करने के लिए किया जाता है।
  • खारदुंग ला दर्रा की ऊंचाई 5359 मीटर है।

खारदुंग ला दर्रा की यात्रा के लिए टिप्स – Tips For Traveling To Khardong La Pass In Hindi

खारदुंग ला दर्रा की यात्रा के लिए टिप्स – Tips For Traveling To Khardong La Pass In Hindi

  •  यदि आप खारदुंग ला दर्रा घूमने जाने की योजना बना रहे है, तो हम आपको बता दे खारदुंग ला दर्रा में उचित चिकित्सा सुविधा का अभाव है। इसीलिए कुछ सेफ्टी किट और प्राथमिक चिकित्सा किट साथ लेकर ही यात्रा करें।
  •  खारदुंग ला दर्रा में सीमित नेटवर्क कनेक्टिविटी है, जिससे आपको नेटवर्क में असुविधा महसूस हो सकती है।
  • यदि आप बाइक से खारदुंग ला दर्रा घूमने जा रहे है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे खारदुंग ला दर्रा के निकटतम पेट्रोल पंप लेह और नुब्रा घाटी में स्थित हैं। इसीलिए अपनी बाइक में पर्याप्त मात्रा में पेट्रोल भरबाकर ही यात्रा करें।

खारदुंग ला दर्रा की एंट्री और इनर लाइन परमिट – Khardong La Pass Entry And Inner Line Permit In Hindi

पर्यटकों को खारदुंग ला दर्रा घूमने के लिए इनर लाइन परमिट की आवश्यकता होती है, जिसका शुल्क 20 रूपये प्रतिदिन है।

 खारदुंग ला दर्रा खुलने और बंद होने का समय – Khardong La Pass Opening And Closing Time In Hindi

बता दे खारदुंग ला दर्रा पर्यटकों के घूमने के लिए अप्रैल से जून और सितंबर से अक्टूबर तक सुबह 9:00 बजे से खुलता है और शाम 5:00 बजे बंद हो जाता है। 

और पढ़े : पहलगाम यात्रा की पूरी जानकारी

खारदुंग ला दर्रा के आसपास घूमने लायक पर्यटक स्थल – Tourist Places To Visit Around Khardong La Pass In Hindi

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ जम्मू कश्मीर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल खारदुंग ला पास घूमने जाने का प्लान बना रहे है। तो हम आपको बता दे लेह लदाख में खारदुंग ला दर्रा के अलावा भी अन्य लोकप्रिय पर्यटक स्थल मौजूद है। जिन्हें आप अपनी खारदुंग ला दर्रा की यात्रा के दौरान घूम सकते हैं-

  • हेमिस मठ
  • गोत्संग गोम्पा
  • शांग गोम्पा
  • पैंगोंग झील
  • मैग्नेटिक हिल
  • लेह पैलेस
  • चादर ट्रैक
  • फुगताल मठ
  • शांति स्तूप
  • त्सो कर झील
  • पेंगोंग झील

खारदुंग ला दर्रा का मौसम और घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Khardung La Weather & Best Time to Visit in Hindi

खारदुंग ला दर्रा का मौसम और घूमने जाने का सबसे अच्छा समय - Khardung La Weather & Best Time to Visit in Hindi

लद्दाख का प्रसिद्ध पर्यटक स्थल खारदुंग ला दर्रा घूमने जाने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून और सितंबर से अक्टूबर के बीच का समय होता है। गर्मियों के दौरान खारदुंग ला पास की सड़के सूखी होती है जिससे आपको मार्ग कम खतरनाक लगेगा। और इन दिनों खारदुंग ला दर्रा का तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तक होता है जो आपकी यात्रा के लिए अनुकूल होता है। हालांकि, रातें ठंडी हो सकती हैं जब पारा 7 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला जाता है। जुलाई से अगस्त और नवंबर से फरवरी तक खारदुंग ला दर्रा घूमने जाने से बचने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि इस समय भारी  बर्फ़बारी होती है। और अक्सर, इन महीनों के दौरान पास को बंद भी कर दिया जाता है।

और पढ़े : क्रिसमस की छुट्टियां मनाने के लिए भारत के 11 सर्वश्रेष्ठ स्थान 

खारदुंग ला दर्रा की यात्रा में कहाँ रुकें – Where To Stay In Khardong La Pass In Hindi

खारदुंग ला दर्रा की यात्रा में कहाँ रुकें – Where To Stay In Khardong La Pass In Hindi

यदि आप लेह लद्दाख के फेमस पर्यटक स्थल खारदुंग ला पास और इसके आसपास के पर्यटक स्थल घूमने जाने का प्लान बना रहे है। और अपनी यात्रा के दौरान रुकने के लिए किसी अच्छी होटल की तलाश में हैं ,तो हम आपको बता दें की खारदुंग ला पास के आसपास और लद्दाख में आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट तक सभी प्रकार के होटल मिल जायेंगे। जिनकी आप आपनी सुविधानुसार चुनाव कर सकते हैं।

  • इको होमस्टे (Eco Homestay)
  • शक्सपो हाउस (Shakspo House)
  • निल्ज़ा गेस्ट हॉउस (Nilza Guest House)
  • बर्थ होटल एंड गेस्टहाउस (Barath Hotel & Guest House)
  • मेन्टोकलिंग गेस्ट हाउस एंड गार्डन रेस्टोरेंट (Mentokling Guest House and Garden Restaurant)

खारदुंग ला पास केसे जाएँ –  How To Reach Khardong La Pass In Hindi

खारदुंग ला पास सड़क मार्ग द्वारा लेह और जम्मू कश्मीर के अन्य शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। नियमित बस सेवाएं भी खारदुंग ला पास से लेह तक और इसके आसपास के शहरों से जोडती हैं। लेकिन खारदुंग ला पास के लिए कोई सीधी उड़ान या रेल संपर्क नहीं है।

फ्लाइट से खारदुंग ला पास केसे पहुंचे – How To Reach Khardong La Pass By Flight In Hindi

फ्लाइट से खारदुंग ला पास केसे पहुंचे – How To Reach Khardong La Pass By Flight In Hindi

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ हवाई मार्ग के द्वारा खारदुंग ला पास घूमने जाने की योजना बना रहे हैं, तो हम आपको सूचित कर दे खारदुंग ला पास के लिए कोई सीधी उडान उपलब्ध नही है। खारदुंग ला पास का सबसे निकटतम हवाई अड्डा रिम्पोछे हवाई अड्डा लेह में है, जो खारदुंग ला पास से लगभग 42 किलोमीटर की दुरी पर है। रिम्पोछे हवाई अड्डा लेह से खारदुंग ला पास पहुचने के लिए आप बस या टैक्सी का चुनाव कर सकते हैं।

ट्रेन से खारदुंग ला पास केसे पहुंचे – How To Reach Khardong La Pass By Train In Hindi

ट्रेन से खारदुंग ला पास केसे पहुंचे – How To Reach Khardong La Pass By Train In Hindi

रेल मार्ग द्वारा खारदुंग ला पास जाने के लिए कोई सीधी रेल कनेक्टिविटी नहीं है। खारदुंग ला पास का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन कटरा रेलवे स्टेशन है जो खारदुंग ला पास से 650 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, और ट्रेन की यात्रा आपके लिए चुनोतिपूर्ण सफ़र हो सकता है। इसीलिए हम आपको ट्रेन के यात्रा से बचने की सिफारिश करते हैं।

सड़क मार्ग से खारदुंग ला पास केसे पहुंचे – How To Reach Khardong La Pass By Road In Hindi

सड़क मार्ग से खारदुंग ला पास केसे पहुंचे – How To Reach Khardong La Pass By Road In Hindi

अगर आप सड़क मार्खाग या बस से यात्रा करके खारदुंग ला पास घूमने जाना चाहते है। तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे खारदुंग ला पास रोडबेज के बिशाल नेटवर्क के साथ लेह और जम्मू कश्मीरों के बिभिन्न शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। जहाँ आप टेक्सी या लेह और नुब्रा घाटी के बीच चलने वाली दैनिक बसों का विकल्प चुन सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी बाइक से भी यात्रा करके खारदुंग ला पास पहुंच सकते हैं। लेकिन आपको प्रत्येक चेकपॉइंट पर, परमिट की फोटोकॉपी जमा करने की आवश्यकता होती है।

और पढ़े : जम्मू कश्मीर में देखने वाली जगहें 

खारदुंग ला पास का मेप – Khardung La Pass Map In Hindi

और पढ़े :

Leave a Comment