किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान घूमने की जानकारी – Kishtwar National Park In Hindi

Rate this post

Kishtwar national park In Hindi,चीनाब नदी के एक पठार के उपर, नागिन सरासर ग्लेशियर के नीचे लगभग 2190 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला, किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान जम्मू और कश्मीर के प्रमुख वन्यजीव स्थलों में से एक है। किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान अपने समृद्ध वनस्पतियों और जीवों के साथ, बड़ी संख्या में वन्यजीव प्रेमियों को आकर्षित करता है। किश्तवाड़ वन्यजीव अभ्यारण्य पर्यटकों के लिए रोमांच के अन्वेषण में और अधिक शानदार अवसर प्रदान करता है, जहाँ कस्तूरी मृग, हिमालयी काले और भूरे भालू सहित 15  स्तनपायी प्रजातियांपाई जाती हैं। अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ जम्मू कश्मीर में घूमने के लिए किसी अच्छी जगह की तलाश में हैं, तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान जम्मू कश्मीर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

और किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान के यात्रा की पूरी जानकारी के लिए नीचे दी गयी जानकारी को पूरा अवश्य पढ़े-

Table of Contents

किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान का इतिहास – History Of Kishtwar National Park In Hindi

किश्तवार राष्ट्रीय उद्यान को 4 फरवरी 1981 को राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया था।

किश्तवारा राष्ट्रीय उद्यान के वन्यजीव – Fauna At Kishtwar National Park In Hindi

किश्तवारा राष्ट्रीय उद्यान के वन्यजीव – Fauna At Kishtwar National Park In Hindi
Image Credit : Joshy Anand

जम्मू कश्मीर के प्रमुख वन्य जीव स्थलों में से एक किश्तवारा नेशनल पार्क कस्तूरी मृग, हिमालयी काले और भूरे भालू सहित 15 स्तनपायी प्रजातियों और बिभिन्न पक्षियों का आश्रय स्थल है। जबकि कस्तूरी मृग और हिमालयी भालू किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान के प्रमुख और केन्द्रित प्रजातियाँ है।

और पढ़े : ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क घूमने की जानकारी और इसके प्रमुख पर्यटन स्थल 

किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान का क्षेत्रफल – Area Of ​​ Kishtwar National Park In Hindi

किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान का क्षेत्रफल - Area Of ​​ Kishtwar National Park In Hindi
Image Credit : Suresh Kumar

उद्यान 2190.50 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है। जो जम्मू  कश्मीर में एक अद्वितीय स्थान रखता है। स्तनधारियों और पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों को प्राकृतिक आवास प्रदान करने वाले, इस अभयारण्य की ऊंचाई 1700 से 4800 मीटर है।

किश्तवारा राष्ट्रीय उद्यान जाने के लिए टिप्स – Tips For Visiting Kishtwar National Park In Hindi

किश्तवारा राष्ट्रीय उद्यान जाने के लिए टिप्स - Tips For Visiting Kishtwar National Park In Hindi
Image Credit : William_Tinkle
  • यदि आप सर्दियों के दौरान किश्तवारा राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने का प्लान बना रहे है, तो अपने साथ ट्रेकिंग शुज, विंटर जैकेट और विंटर क्रीम साथ लेकर यात्रा करें।
  • यदि आप गर्मियों के दौरान किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान घूमने जा रहे हैं तो पानी बोटल, टोपी, और सनग्लासेस साथ लेकर चलें। और हल्के कपड़े और जूते पहन कर ट्रेकिंग करें और पर्याप्त मात्रा में पानी पियें।
  • और जबकि मानसून के दौरान यात्रा करते समय रेन कोट साथ ले जाना ना भूलें।

किश्तवारा राष्ट्रीय उद्यान खुलने का समय –  Timings of Kishtwar National Park In Hindi

किश्तवारा राष्ट्रीय उद्यान सुबह से लेकर शाम तक खुला रहता है आप दिन के समय कभी भी किश्तवारा राष्ट्रीय उद्यान घूमने जा सकते हैं।

किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान का प्रवेश शुल्क – Entry Fee of Kishtwar National Park In Hindi

किश्तवारा राष्ट्रीय उद्यान में पर्यटकों के घूमने के लिए कोई एंट्री फीस नही है, यहाँ आप बिना किसी एंट्री फीस का भुगतान किये घूम सकते हैं।

और पढ़े : नुब्रा घाटी जम्मू कश्मीर घूमने की जानकारी

किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान के आसपास घूमने लायक पर्यटक स्थल – Places To Visit Around Kishtwar National Park In Hindi

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ जम्मू कश्मीर के प्रसिद्ध वन्य जीव अभयारण्य किश्तवाड़ नेशनल पार्क घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको सूचित करना चाहते है की जम्मू कश्मीर में किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान के अलावा भी अन्य लोकप्रिय पर्यटक स्थल मौजूद है जिन्हें आप अपनी किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा के दौरान घूम सकते हैं-

  • मार्तंड सूर्य मंदिर
  • अमरनाथ
  • झेलम नदी
  • खेरबावनी अस्थापान मंदिर
  • मानसबल झील
  • मस्जिद बाबा दाऊद खाकी
  • ज़ियारत बाबा हैदर रेशी
  • चैपल ऑफ जॉन बिशप मेमोरियल हॉस्पिटल
  • इमामबाड़ा गूम
  • वुलर झील
  • सोपोर
  • परिहसपोरा
  • लाल चौक

किश्तवाड़ नेशनल पार्क घूमने जाना का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Kishtwar National Park In Hindi

किश्तवाड़ नेशनल पार्क घूमने जाना का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Kishtwar National Park In Hindi
Image Credit : Gandhari_Valley_Padder

किश्तवारा नेशनल पार्क की यात्रा के लिए मई से सितंबर का समय सबसे अच्छा समय होता है, जिस दौरान आप पार्क में ट्रैकिंग जैसी रोमांचक गतिविधि को एन्जॉय कर सकत हैं। लेकिन यदि आप पार्क में हिमालयन भालू व अन्य वन्य जीव प्रजातियों को निकटता से देखना चाहते है, तो इसके लिए सर्दियों के अन्त का मौसम सबसे बेस्ट समय होता है। इस दौरान भालू और अन्य जीव अक्सर आपको धूप सकते हुए नजर आ सकते हैं। लेकिन सर्दियों के दौरान किश्तवाड़ नेशनल पार्क जाने से बचने की सिफारिश की जाती है,क्योंकि भारी बर्फबारी के कारण यहाँ के तापमान में काफी गिरावट आती है, और कई सड़कें भी अवरुद्ध हो जाती हैं।

और पढ़े : पहलगाम यात्रा की पूरी जानकारी

किश्तवाड़ नेशनल पार्क की यात्रा में कहाँ रुकें – Where To Stay In Kishtwar National Park In Hindi

किश्तवाड़ नेशनल पार्क की यात्रा में कहाँ रुकें – Where To Stay In Kishtwar National Park In Hindi

यदि आप किश्तवारा राष्ट्रीय उद्यान और इसके आसपास के पर्यटक स्थल घूमने जाने का प्लान बना रहे है और अपनी यात्रा के दौरान रुकने के लिए किसी होटल की तलाश में हैं ,तो हम आपको बता दें की किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान के आसपास और अनंतनाग में आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट तक सभी प्रकार के होटल मिल जायेंगे। जिनकी आप आपनी सुविधानुसार चुनाव कर सकते हैं।

  • शाहीजान पैलेस (Shahijaan Palace)
  • होटल पहलगाम (Hotel pahalgam divine)
  • कैनलसाइड विला (Canalside Villa)
  • हकीम होमस्टे (Hakeem Homestay)

किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान केसे जायें – How To Reach Kishtwar National Park In Hindi

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ जम्मू कश्मीर के प्रमुख स्थल  किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने का प्लान बना रहे है, और सोच रहे है की हम किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान केसे पहुचें ? तो हम आपको आपकी जानकारी के लिए बता दे किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान सड़क मार्ग द्वारा अनंतनाग और जम्मू कश्मीर के अन्य शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। नियमित बस सेवाएं भी अनंतनाग से किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान तक और इसके आसपास के शहरों से जोडती हैं। लेकिन किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान के लिए कोई सीधी उड़ान या रेल संपर्क नहीं है।

फ्लाइट से किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान केसे पहुंचे – How To Reach Kishtwar National Park By Flight In Hindi

फ्लाइट से किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान केसे पहुंचे - How To Reach Kishtwar National Park By Flight In Hindi

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ हवाई मार्ग के द्वारा किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने की योजना बना रहे हैं, तो हम आपको सूचित कर दे किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान के लिए कोई सीधी उडान उपलब्ध नही है। किश्तवाड़ नेशनल पार्क का सबसे निकटतम हवाई अड्डा जम्मू हवाई अड्डा जम्मू में है जो किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान से लगभग 250 किलोमीटर की दूरी पर है। और जम्मू  हवाई अड्डा से किश्तवाड़ नेशनल पार्क पहुचने के लिए आप बस या टैक्सी का चुनाव कर सकते हैं।

ट्रेन से किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान केसे पहुंचे – How To Reach Kishtwar National Park By Train In Hindi

ट्रेन से किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान केसे पहुंचे – How To Reach Kishtwar National Park By Train In Hindi

यदि आपने किश्तवाड़ नेशनल पार्क की यात्रा के लिए रेल मार्ग का चुनाव किया है, तो हम आपको बता दे रेल मार्ग द्वारा किश्तवाड़ नेशनल पार्क जाने के लिए कोई सीधी रेल कनेक्टिविटी नहीं है। किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन जम्मू रेलवे स्टेशन है, जो किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान से 248 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जम्मू रेलवे स्टेशन रेल मार्ग द्वारा दिल्ली, मुंबई कोलकता और अन्य प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। जम्मू रेलवे स्टेशन पहुचने के बाद आप बस या टेक्सी से यात्रा करके अपने गंतव्य तक पहुँच सकते हैं।

सड़क मार्ग से किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान कैसे पहुंचे – How To Reach Kishtwar National Park By Road In Hindi

सड़क मार्ग से किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान कैसे पहुंचे - How To Reach Kishtwar National Park By Road In Hindi

यदि आप बस या सड़क मार्ग से यात्रा करके किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने का प्लान बना रहे है, तो हम आपको बता दे किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान जाने के लिए कई निजी और राज्य सरकार द्वारा संचालित बस सेवाएं उपलब्ध हैं, जो अनंतनाग को जम्मू –कश्मीर के बिभिन्न शहरों से जोडती है। लेकिन हम आपकी जानकारी के लिए बता दे आप बस या केब से सिर्फ इकहाला (टैंगडोर) तक ही जा सकते हैं, यहाँ से किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान पहुचने के लिए आपको पैदल या पोनी से जाना होगा।

किश्तवाड़ राष्ट्रीय उद्यान का नक्शा – Kishtwar National Park Map In Hindi


और पढ़े :

Leave a Comment