क्रिसमस की छुट्टियां मनाने के लिए भारत के 11 सर्वश्रेष्ठ स्थान – 11 Best Places To Celebrate Christmas Holidays In India in Hindi

1/5 - (1 vote)

Best Places To Celebrate Christmas Holidays In India,क्रिसमस भारत और दुनिया में सबसे प्रसिद्ध और प्रतीक्षित त्यौहारों में से एक है, जिसे भारत के बिभिन्न शेहरों में बड़ी धूमधाम के साथ ईसा मसीह के जन्म की स्मृति में मनाया जाता है। क्रिसमस मुख्य रूप से 25 दिसंबर को मनाया जाता है जो दुनिया भर के अरबों लोगों के बीच धार्मिक और सांस्कृतिक उत्सव के रूप में मनाया जाता है। हर कोई अपने धर्म की परवाह किए बिना इस दिन की प्रतीक्षा करता है। वैसे तो क्रिसमस भारत के कोने-कोने में मनाया जाता है, लेकिन ज्यादातर भारत के महानगरों, दक्षिणी और उत्तर-पूर्वी भारत में बड़ी धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। जो ईसाइयों के साथ-साथ बड़ी मात्रा में देशी- विदेशी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

अगर आप भी अपने परिवार या दोस्तों के साथ इस क्रिसमस की छुट्टियों में घूमने का प्लान बना रहे है, तो हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े जहाँ हमने आपके लिए भारत में क्रिसमस की छुट्टियां मनाने के लिए 11 सर्वश्रेष्ठ स्थानों की सूची तैयार की है –

गोवा – Goa In Hindi

गोवा – Goa In Hindi

अपने उत्कृष्ट समुद्र तटों और नाइटलाइफ़ के लिए प्रसिद्ध गोवा, क्रिसमस मनाने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अपनी पुर्तगाली विरासत और कैथोलिक आबादी के साथ क्रिसमस, यहाँ एक पूर्ण उत्साह के साथ मनाया जाता है। जहाँ चर्चों और घरों को सुंदर रोशनी और फूलों से सजाया जाता है और बच्चे देर रात तक क्रिसमस कैरोल गाते हैं। गोवा में क्रिसमस बहुत प्रसिद्ध है, जो देश और विदेश के विभिन्न हिस्सों से हजारों पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है जो इस त्योहार के सभी रंगों को देखने के लिए इस खूबसूरत जगह का दौरा करते हैं।

और पढ़े :  गोवा के लोकप्रिय त्योहार

शिलोंग – Shillong In Hindi

शिलोंग – Shillong In Hindi

मेघालय के इस अद्भुत उत्तर-पूर्वी शहर शिलोंग में ईसाइयों की काफी आबादी है, जो बड़ी धूमधाम के साथ ईसा मसीह के जन्मोत्सव को मनाते है। और शिलोंग को उत्तर-पूर्व भारत में क्रिसमस मनाने के लिए एक मनोरम स्थान बनाता है। शिलांग भारत में किसी भी अन्य शहर के रूप में बहुत उत्साह के साथ क्रिसमस मनाता है और भारत में सबसे अच्छे क्रिसमस गेटवे के रूप में सामने आता है। क्रिसमस में शिलोंग की गलियों, चर्चों और घरों को सुंदर रोशनी से जाता है, जिसे कोई भी शिलोंग की हवा में उत्साह महसूस कर सकता है। शिलांग क्रिसमस उत्सव के मौसम के दौरान मजेदार और आकर्षक गतिविधियों की अधिकता प्रदान करता है। और क्षेत्र की सुंदरता, बिभिन्न प्रकार के स्थानीय भोजन क्रिसमस का एक यादगार अनुभव प्रदान करता है। शिलोंग निस्संदेह भारत में क्रिसमस की छुट्टियाँ मनाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

पॉन्डिचेरी – Pondicherry In Hindi

पॉन्डिचेरी – Pondicherry In Hindi

दिसंबर में एक सुखद मौसम ,सजी हुई गॉथिक चर्च और कैथेड्रल की खूबसूरती के साथ पॉन्डिचेरी, भारत में क्रिसमस की छुट्टीयां मनाने के लिए सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है। पॉन्डिचेरी तमिलनाडु तट से कुछ ही दूर एक छोटा सा केंद्र शासित प्रदेश है। जिसे शानदार वास्तुकला, सुंदर समुद्र तटों और रमणीय फ्रांसीसी व्यंजनों के कारण “लिटिल फ़्रांस” के नाम से भी जाना जाता है। एक फ्रांसीसी वंश के बाद यहाँ बहुत सारे ईसाई हैं जो सभी पारंपरिक अनुष्ठानों और मेरी-मेकिंग के साथ बड़े उत्साह से क्रिसमस मनाते हैं। जो भारतीय पर्यटकों के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बने हुए है।

और पढ़े : पांडिचेरी के टॉप पर्यटन स्थल घूमने की पूरी जानकारी

केरल – Keral In Hindi

केरल – Keral In Hindi

केरल दक्षिण भारत में क्रिसमस मनाने के लिए भारत की सबसे अच्छी और लोकप्रिय जगहों में से एक है, जो बड़ी संख्या में पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। केरल राज्य में अनगिनत चर्चों के साथ ईसाई आबादी बहुत मजबूत है। जहाँ पूरे  राज्य में क्रिसमस को बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है जिस दौरान लोग अपने घरों, चर्चों और गली को बिजली और अन्य सामग्रियों से सजाते हैं। चर्च चाहे बड़े हो या छोटे रात भर खुले रहते हैं और हजारों लोग आधी रात को सामूहिक गायन के लिए चर्चों में इकट्ठा होते हैं। तो यदि आप भारत में क्रिसमस मनाने के लिए अच्छी जगह की तलाश में है तो आप भारत की इस खुबसुरत जगह केरल घूमने अवश्य जाएँ।

और पढ़े : केरल के 30 सबसे प्रसिद्ध मंदिर

मुंबई – Mumbai  In Hindi

मुंबई – Mumbai  In Hindi

मुम्बई एक तेज़-तर्रार ज़िंदगी का पर्याय है, फिर भी यह शहर एक समृद्ध औपनिवेशिक अतीत का प्रतीक है। मुंबई भारत में क्रिसमस का जश्न के लिए बहुत प्रसिद्ध है और भारत में क्रिसमस की छुट्टियाँ मनाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। खासकर बांद्रा का पश्चिमी उपनगर क्रिसमस के दौरान मुंबई में देखने लायक जगह है। जो स्थानीय लोगो के साथ-साथ पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है, क्रिसमस के दौरान पर्यटकों की भीड़ देखी जा सकती है। मुंबई अपनी कैथोलिक आबादी के लिए जाना जाता है शहर के सभी चर्चों और हिल रोड को क्रिसमस के समय फूलों और प्रकाश व्यवस्था से सजाया जाता है। साथ ही कोई भी कोई हिल रोड के फुटपाथ पर क्रिसमस ट्री सजा सकता है।

और पढ़े : मुंबई की यात्रा और मुंबई के दर्शनीय स्थल

कोलकत्ता  – Kolkata In Hindi

कोलकत्ता  - Kolkata In Hindi

एक औपनिवेशिक गढ़ के रूप में प्रसिद्ध कोलकाता का क्रिसमस के साथ एक बहुत ही अजीब रिश्ता है। लाइट एंड साउंड प्रदर्शनियों, रॉक बैंड प्रदर्शन, शानदार सजावट और माल पर भारी छूट, कोलकाता में क्रिसमस के प्रमुख आकर्षण है, जिनके कारण यह क्रिसमस मनाने के लिए भारत के सबसे अच्छे स्थानों में  एक है। तो अगर आप भी क्रिसमस की छुट्टियाँ में कही घूमने का प्लान बना रहे है, तो हम आपको बता दे कोलकत्ता भारत में क्रिसमस की छुटियाँ मनाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

और पढ़े : कोलकाता के टॉप 10 पर्यटन स्थल घूमने की पूरी जानकारी 

बैंगलोर – Bangalore In Hindi

बैंगलोर – Bangalore In Hindi

बैंगलोर एक समृद्ध सांस्कृतिक अतीत और एक आकर्षक ईसाई विरासत है। इसमें कई खूबसूरत चर्च हैं, खासकर शहर के मध्य भाग जिनमे से कई, यूरोपीय लोगों द्वारा निर्मित किये गये थे। बैंगलोर भारत में क्रिसमस के उत्सव के लिए ब्रिटिश या फ्रांसीसी प्रभाव और अपनी अनूठी परंपराओं के लिए जाना जाता हैं। बैंगलोर में ब्रिगेड रोड पर सेंट पैट्रिक चर्च और होसुर पर ऑल सेंट्स चर्च प्रमुख चर्च है जिन्हें क्रिसमस के दौरान सुन्दरता के साथ सजाया जाता है। बैंगलोर क्रिसमस की छुट्टियाँ मनाने के लिए भारत की सबसे आकर्षक जगहों में से एक है, बैंगलोर में क्रिसमस का जश्न आपके लिए एक आकर्षक अनुभव हो सकता है।

और पढ़े : बैंगलोर के पास सबसे खुबसूरत हिल स्टेशन नंदी हिल्स घूमने की जानकारी

सिक्किम – Sikkim In Hindi

सिक्किम – Sikkim In Hindi

5,410 फीट की ऊंचाई पर स्थित सिक्किम प्राक्रतिक सुन्दरता से परिपूर्ण स्वर्ग है, जो निश्चित रूप से इस त्योहारी सीजन क्रिसमस को और अधिक आकर्षक बना देता है। सिक्किम अपने कुछ सुंदर सूर्यास्त और सुबह के दृश्यों के साथ युग्मित और अविश्वसनीय रूप से साफ और आश्चर्यजनक परिवेश के लिए जाना जाता है, जो भारत में क्रिसमस की छुट्टीयां मनाने के लिए एकदम सही जगह है। सभी ट्रेकर्स और पहाड़ प्रेमियों का सबसे पसंदीदा स्थान सिक्किम एक बार बर्फबारी शुरू होने के बाद स्वर्ग में बदल जाता है, जो इसे भारत में सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अतुलनीय स्थानों में से एक बनाता है।

और पढ़े : सिक्किम यात्रा की पूरी जानकारी

मनाली – Manali In Hindi

मनाली – Manali In Hindi

मनाली क्रिसमस की छुटियाँ मनाने के लिए भारत की सबसे आकर्षक जगहों में से एक है, जहाँ हर साल विशेष रूप से क्रिसमस के महीनों के दौरान पर्यटकों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है। विभिन्न स्थानों से पर्यटक, बर्फ की परतों में शामिल शहर के साथ और आस-पास के क्षेत्रों में व्हाइट क्रिसमस का जश्न मनाते हैं। जहाँ आप मनाली की बर्फ में स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग कर सकते हैं, ठाठ कैफे में घूम सकते हैं, क्रिसमस ट्री सजा सकते हैं। तो यदि आप क्रिसमस की छुट्टियों में कही घूमने का प्लान बना रहे है और आपको बर्फ पसंद है, तो मनाली भारत में क्रिसमस की छुट्टियाँ मनाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

और पढ़े : मनाली शहर के पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

चेन्नई – Chennai In Hindi

चेन्नई – Chennai In Hindi

जब क्रिसमस के दौरान भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों को चुनने की बात आती है, तो चेन्नई एक बेहतरीन विकल्प साबित होता है। चेन्नई शहर में क्रिसमस पार्टी और आध्यात्मिकता का अद्भुद मिश्रण देखा जा सकता है। शाम के समय क्लबों, होटलों और पब में पार्टियों और तमिल व्यंजनों के स्वाद साथ के साथ क्रिसमस एक नए आयाम में प्रवेश करता हैं। और सड़कों पर, लोगों के छोटे समूह संगीत के साथ पड़ोसी घरों का दौरा करते हैं, जो मसीह के जन्म का संदेश देते हैं। इसके अलावा शहर की हलचल से दूर समुद्र तट भी कई खूबसूरत क्रिसमस पार्टियों की मेजबानी करते हैं। देखा जाये तो चेन्नई भारत में क्रिसमस मनाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

और पढ़े : चेन्नई के प्रमुख पर्यटन स्थलों की पूरी जानकारी 

दादरा और नगर हवेली – Dadra and Nagar Haveli In Hindi

दादरा और नगर हवेली - Dadra and Nagar Haveli In Hindi

भारत का केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली दुर्भाग्य से, क्रिसमस स्थान के रूप में पंजीकृत नहीं हैं, लेकिन इसमें एक प्रमुख स्थान बनाने की वास्तविक क्षमता है। जिसे दिसंबर महीने में देखा जा सकता है, कि इस केंद्र शासित प्रदेश में क्रिसमस को कितनी भव्यता से मनाया जाता है। एक सुंदर जलवायु के साथ धन्य, यह जगह भारत में क्रिसमस का जश्न मनाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। जहां इस उत्सव उत्साह एक आदिवासी स्पर्श के साथ आता है जो निश्चित रूप से आपके और आपके प्रियजनों के लिए एक अनूठा और ताज़ा अनुभव हो सकता है। साथ ही यहाँ कुछ सुंदर चर्च भी हैं, जिन्हें सुन्दरता के साथ सजाया जाता है, और भगवान इशु के जन्मोत्सव को बड़ी धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

और पढ़े :

Leave a Comment