दिल्ली की मशहूर जगह कनॉट प्लेस घूमने की पूरी जानकारी – Connaught Place Delhi In Hindi

Connaught Place Delhi In Hindi, कनॉट प्लेस या ‘सीपी’ नई दिल्ली में एक बड़े पैमाने पर वाणिज्यिक और वित्तीय केंद्र है। ड्यूक ऑफ़ कनॉट एंड स्ट्रैथर्न के ड्यूक के नाम से प्रसिद्ध इस बाजार में प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय चेन स्टोर, प्रसिद्ध खाद्य श्रृंखलाएं, रेस्तरां और बार हैं। आपको बता दें कि कनॉट प्लेस में भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज भी देखा जा सकता है। कनॉट प्लेस एक गोलाकार, सफ़ेद रंग की संरचना है जिसमें दो सर्किल हैं, इस संरचना के आंतरिक सर्किल में A से F तक के ब्लॉक हैं और बाहरी सर्कल में G से N तक ब्लॉक है। कनॉट प्लेस में दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध बार और रेस्तरां के जीवंत नाइटलाइफ़ का अनुभव करने के लिए शानदार जगह है। अंधेरा होने के बाद दिल्ली के कनॉट प्लेस की यात्रा करना हर किसी को एक शानदार अनुभव देता है।

कनॉट प्लेस को शहर की शीर्ष विरासत इमारतों में से एक माना जाता है और जगह हमेशा हलचल भरी होती है। आपको बता दें कि दिल्ली का पहला आइसक्रीम पार्लर, पहला खिलौना स्टोर और पहली आर्ट गैलरी सभी इस जगह पर खोले गए थे। बता दें कि यह दुनिया का नौवा सबसे महंगा बाजार भी है जो दुबई, शहर बोस्टन और शंघाई से महंगा है। यहां पर कोई भी भारतीय हो या पश्चिम सभी तरह के कपड़े खरीद सकते हैं। इसके अलावा यहां खादी के वस्त्र, सामान या विभिन्न भारतीय हस्तशिल्प सब कुछ मिल सकता है। अगर आप दिल्ली के कनॉट प्लेस घूमने की योजना बना रहें हैं या यहां कुछ खरीदने के लिए जाना चाहते हैं तो इस लेख को अवश्य पढ़ें यहां हम आपको कनॉट प्लेस के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहें हैं।

कनॉट प्लेस दिल्ली का इतिहास और वास्तुकला – Connaught Place History And Architecture In Hindi

कनॉट प्लेस दिल्ली का इतिहास और वास्तुकला - Connaught Place History And Architecture In Hindi
Image Credit : Apurva Singh

कनॉट प्लेस को बनाने के लिए यहां के माधौगंज और राजा का बाज़ार जैसे पुराने गाँव को ध्वस्त कर दिया गया था और यहां के आसपास के लोगों को इसके पास ही दूसरी जगह पर स्थानांतरित कर दिया गया था। ये गाँव ऐतिहासिक कुतुब रोड के मार्ग में थे जो कुतुब मीनार को पुरानी दिल्ली से जोड़ता था। कनॉट का पहला ड्यूक वास्तुकार रॉबर्ट टोर रसेल द्वारा डिजाइन किया गया था, जिसका निर्माण 1931 में पूरा हुआ था। जॉर्जियाई वास्तुकला पर निर्मित यह परिसर इंग्लैंड के बाथ शहर में रॉयल क्रिसेंट के समान दिखता है। बता दें कि शुरुआत में इसे 172 मीटर ऊंचा बनाने की योजना बनाई गई थी, लेकिन बाद में इसमें 2 मंजिलों को कम कर दिया गया।

और पढ़े : दिल्ली का पुराना किला घूमने की जानकारी

कनॉट प्लेस दिल्ली टाइमिंग -Connaught Place Delhi Timings In Hindi

कनॉट प्लेस दिल्ली टाइमिंग -Connaught Place Delhi Timings In Hindi
Image Credit : Shivang Beniwal

कनॉट प्लेस रोजाना सुबह 10:00 बजे – रात 8:30 बजे तक खुला रहता है, लेकिन यह रविवार के दिन बंद रहता है।

दिल्ली के कनॉट प्लेस में शॉपिंग- Connaught Place Shopping In Hindi

दिल्ली के कनॉट प्लेस में शॉपिंग- Connaught Place Shopping In Hindi

कनॉट प्लेस एक ऐसी जगह जिसे शॉपिंग के लिए स्वर्ग कहा जाता है। आपको बता दें कि कनॉट प्लेस और उसके आसपास के क्षेत्र में बड़ा बाजार है जो दो सर्किलों में विभाजित किया गया है जिनके नाम इनर सर्कल और आउटर सर्कल है। बता दें कि इनर सर्कल में ब्लॉक A से F तक शामिल हैं। यहां मिलने वाले मुख ब्रांड आउटलेट्स में एलन सोल्ली, बॉन टन, कैंटबिल, ली, लुई फिलिप, जीएएस, नाइके, पार्क एवेन्यू, पेपे, फिला और विल्स लाइफस्टाइल के नाम शामिल हैं। कनॉट प्लेस के आउटर सर्कल में ब्लॉक G से लेकर P तक के शोरूम में लैकोस्टे, ओमेगा, राडो, डिग्जाम और टैग ह्यूअर जैसे ब्रांड शामिल हैं।

इसके साथ ही कनॉट प्लेस में जनपथ और पालिका बाज़ार मुख्य बाज़ार हैं। जनपथ बाजार सीपी के रेडियल रोड नंबर 1 से शुरू होता है जो लगभग डेढ़ किलोमीटर तक फैला हुआ है। यहां पर मिलने वाली कश्मीर की पश्मीना शॉल्स काफी प्रसिद्ध है। यह सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरे भारत में सबसे बड़ी और सबसे पुरानी स्ट्रीट शॉपिंग में से एक है। यहां पर आप विभिन्न तरह की हस्तशिल्प, आभूषण, वॉल हैंगिंग, हिमालयन आर्ट्स और संगीत वाद्ययंत्र देख सकते हैं।

अगर आप इस जगह बार शॉपिंग करने के लिए जाना चाहते हैं तो बता दें कि यहां के विक्रेता किसी भी चीज के वास्तविक मूल्य से काफी ज्यादा कीमत बताते हैं। अगर आप बारगेनिंग करने में माहिर हैं तो यहां मिलने वाली चीजों को 60 – 80 प्रतिशत की छूट के साथ खरीद सकते हैं।

इसके अलावा पालिका बाज़ार, जनपथ के पास एक अन्य शॉपिंग स्ट्रीट है जो विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकानों से भरी हुई है। यहां पर आप बहुत सारे विदेशी और देश के नागरिकों से चोरी किये गए सामन के साथ घरों को चोरी के सामान, अवैध उत्पादों, नकली डिजाइनरों और बिना लाइसेंस वाले सॉफ्टवेयर सीडी जैसी चीज़ों की तीन सौ से अधिक दुकानों को देख सकते हैं।

कनॉट प्लेस में रेस्टोरेंट- Connaught Place Restaurants In Hindi

कनॉट प्लेस में रेस्टोरेंट- Connaught Place Restaurants In Hindi
Image Credit : Abhinav Verma

कनॉट प्लेस दिल्ली में सबसे लोकप्रिय स्थलों में से है, जब यहां के रेस्तरां और बार की बात आती है तो इसमें भी यह पीछे नहीं है। कनॉट प्लेस अपने उत्कृष्ट भोजन विकल्पों के लिए कम कीमत वाले भोजन से लेकर महंगे भोजन के लिए भी जाना जाता है। यहां पर कई बढ़िया रेस्तरां जहां पर आप रात का खाना या दोपहर का भोजन कर सकते हैं। यहां कनॉट प्लेस में स्थित रेस्तरां और नाइटक्लब में आप चीनी और थाई व्यंजन का स्वाद भी हैं।

यहां पर स्थित बर्को (Berco’s) रेस्टोरेंट अपने चीनी और थाई व्यंजन के लिए जाना जाता है। इसके अलावा यहां के प्रमुख रेस्तराँ में व्हाइट वाटर्स, एक्सक्यूज़ मी बॉस और कैसल 9 के नाम शामिल है। कनॉट प्लेस में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है। यहां पर न सिर्फ हाई-एंड रेस्त्रां हैं जो कम बजट वाले हैं और आपको स्वादिष्ट भोजन भी प्रदान करते हैं। अगर आपका बजट कम है और आप अपनी भूख मिटाना चाहते हैं तो होटल सरवाना भवन (दिल्ली की सबसे अच्छी थली की सेवा), निज़ामस काठी कबाब, कॉफ़ी होम, वेन्जर, सागर कर्ण, केके-दा-होटल पर जा सकते हैं।

खान चाचा (Khan Chacha), 38 बैरक (38 Barracks), ज़बरदस्त इंडियन किचन (Zabardast Indian Kitchen), द जीटी रोड (The GT Road), कैफ़े 9 ( Caffé 9) और फ़र्ज़ी कैफे (Farzi Café) यहां के लोकप्रिय रेस्तरां है जहां पर आप स्वादिष्ट भोजन का स्वाद ले सकते हैं। आपके द्वारा चुनी गई जगह के आधार पर दो लोगों के लिए यहां पर आपको 600 से 2500 रूपये देने होंगे। यहाँ के प्रसिद्ध भोजन जोड़ों जैसे मैकडॉनल्ड्स, बर्गर किंग, केएफसी, सबवे और डोमिनोज भी परिसर में उपलब्ध हैं।

और पढ़े : दिल्ली का मशहूर स्ट्रीट फूड 

कनॉट प्लेस दिल्ली की नाइटलाइफ़- Connaught Place Nightlife In Hindi

कनॉट प्लेस दिल्ली की नाइटलाइफ़- Connaught Place Nightlife In Hindi

कनॉट प्लेस दिल्ली में अपनी नाइटलाइफ़ के लिए भी काफी लोकप्रिय है। आपको बता दें कि यह राजधानी में एक ऐसी जगह है जहां पर आप एक स्वप्निल नाइट क्लब में अपने पसंदीदा पेय की चुस्की लेते हुए लाइव संगीत का मजा ले सकते हैं। यहां पर बहुत सारे बार, नाइट क्लब, डिस्कोथेक, रेस्ट्रो-बार और पब स्थित हैं जो अपनी अपनी शानदार नाइट पार्टी के लिए जाने जाते हैं। यहां के बार और पब

के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यहां आपको हैप्पी हौर्स के दौरान खाने के साथ-साथ ड्रिंक पर भी भारी छूट मिल सकती है। कनॉट प्लेस में पार्टी के लिए कुछ बार और पब ले नाम नीचे दिए गए हैं।

  • My Bar Headquarters
  • My Bar Square
  • F Bar & Lounge
  • Ssky Bar & Lounge
  • Monkey Bar
  • QBA
  • Rodeo
  • Agni,
  • Aqua
  • Warehouse Café

कनॉट प्लेस दिल्ली घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Connaught Place In Hindi

कनॉट प्लेस दिल्ली घूमने जाने का सबसे अच्छा समय - Best Time To Visit Connaught Place In Hindi
Image Credit : Farhan Mohammed

अगर आप दिल्ली या यहां कनॉट प्लेस का दौरा करना चाहते हैं तो बता दें कि यहां आने का सबसे अच्छा समय सितंबर से नवंबर और फरवरी से मार्च का समय है। इस दौरान दिल्ली का मौसम अच्छा रहता है। ग्रीष्मकाल के समय दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ती है जो अप्रैल से जून के महीने तक होता है। इसलिए आपको इस समय दिल्ली या कनॉट प्लेस की यात्रा करने से बचना चाहिए।

और पढ़े : दिल्ली में घूमने वाली सबसे अच्छी जगहें 

कनॉट प्लेस दिल्ली कैसे पहुंचें – How To Reach Connaught Place Delhi In Hindi

कनॉट प्लेस दिल्ली कैसे पहुंचें - How To Reach Connaught Place Delhi In Hindi

अगर आप दिल्ली के कनॉट प्लेस जाना चाहते हैं तो बता दें कि यहां आप शहर के सभी हिस्सों से आसानी से पहुंच सकते हैं। कनॉट प्लेस के निकटतम मेट्रो स्टेशन येलो और ब्लू लाइन पर राजीव चौक मेट्रो स्टेशन है। शिवाजी स्टेडियम और शहर के सभी हिस्सों में पालिका केंद्र बस स्टॉप पर एसी और नॉन एसी डीटीसी बसें आसानी से उपलब्ध हैं। अगर आप सुविधाजनक यात्रा करना चाहते हैं तो टैक्सी और ऑटो रिक्शा की मदद ले सकते हैं। अगर आप अपने खुद के वाहन से कनॉट प्लेस घूमने के लिए आ रहे हैं तो बता दें कि इस क्षेत्र के चारों ओर पार्किंग करना आपको बहुत महंगा पड़ सकता है। इसलिए हम आपको सलाह देना चाहते हैं तो आप सार्वजानिक वाहन से यहां की यात्रा करें।

अगर आप अपने ही वाहन से आना चाहते हैं तो पालिका पार्किंग में मल्टी लेवल (Multi-Level) पार्किंग सबसे अच्छा विकल्प है। अगर आप एक किफायती यात्रा करना चाहते हैं तो आप यहां की यात्रा के लिए बसों की मदद ले सकते हैं। बता दें कि दिल्ली में डीटीसी बसें रोजाना ML-70, 463, 511A, 213A, 540, RL-77 प्लाई और कनॉट प्लेस के बीच चलती हैं, इसके अलावा दिल्ली में एसी और गैर-एसी दोनों बसें उपलब्ध हैं।

कनॉट प्लेस दिल्ली का नक्शा – Connaught Place Delhi Map

कनॉट प्लेस की फोटो गैलरी – Connaught Place Images

https://www.instagram.com/p/BozE8flhN08/?utm_source=ig_web_button_share_sheet

View this post on Instagram

#Evening Click

A post shared by Visual India (@thevisualindia_) on

और पढ़े :

Leave a Comment