मार्च में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें -Best Places to visit in March in Hindi

Best Places to visit in March in Hindi : मार्च साल का ऐसा महिना है जब सर्दियाँ खत्म हो जाती है और गर्मियों की शुरूआत हो जाती है। साथ ही यह ऐसा समय भी होता है जब बच्चो के एग्जाम खत्म होने को होते है। जिस वजह से मार्च के महीने में लोग अपने फ्रेंड्स, फैमली वेकेशन या फिर अपने कपल के साथ इन गर्मियों में एन्जॉय करने के लिए अच्छी जगहें सर्च करने लगते है। इस महीने के दौरान, देश के अधिकांश हिस्सों में मौसम सुहावना बना रहता है जब राते सर्द और दिन थोड़े – थोड़े  गर्म होते है इसीलिए मार्च का महिना भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है।

यदि आप भी अपनी फैमली, फ्रेंड्स या अपने कपल के साथ मार्च में घूमने के लिए भारत की जगहें सर्च कर रहे है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े जिसमे हम आपको मार्च में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट प्लेसेस के बारे में बताने वाले है –

Table of Contents

बेस्ट प्लेसेस विजिट मार्च इन इंडिया – Best Places Visit March in India in Hindi

वायनाड केरल – Wayanad Kerala in Hindi

वायनाड केरल - Wayanad Kerala in Hindi

वायनाड भारत के केरल राज्य में स्थित बेहद सुरम्य शहर है जो मार्च से पड़ने वाली गर्मी में चिल करने के लिए परफेक्ट जगह है। वायनाड के आकर्षित झरने, ऐतिहासिक गुफाए, दर्शनीय मंदिर और इसकी प्राकृतिक सुन्दरता इसे फैमिली वेकेशन, फ्रेंड्स ट्रिप यहाँ तक की कपल्स के घूमने के लिए भी बेहद ख़ास बनाते है। प्रकृति प्रेमियों के लिए भी यह किसी स्वर्ग से कम नही हैं। यदि आप साउथ इंडिया में घूमने के लिए भारत की अच्छी जगहें सर्च कर रहे है तो वायनाड आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन है।

वायनाड के टॉप टूरिस्ट प्लेसेस

  • बाणासुर डैम
  • वायनाड वन्यजीव अभयारण्य
  • एडक्कल गुफायें
  • चेम्बरा पीक
  • ट्री हाउस
  • सूचिपारा फॉल्स
  • वीथिरी
  • कुरुवद्वीप

मुन्नार केरल – Munnar Kerala in Hindi

मुन्नार केरल – Munnar Kerala in Hindi

मुन्नार दक्षिण भारत के केरल राज्य में स्थित एक खुबसूरत हिल्स स्टेशन है जो अपने चाय के बागानों और प्राकृतिक सुन्दरता के लिए प्रसिद्ध है। मुन्नार में दक्षिण भारत के सबसे बड़े चाय के बागान है जो इसे मार्च में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें में से एक बनाती है खासकर हनीमूनर्स और कपल्स के के लिए। यह हिल स्टेशन प्राकृतिक सुन्दरता, सुखद मौसम, के साथ साथ कई लुप्त प्रजातियों के जीवो का निवास स्थान भी हैं। छोटा हिल स्टेशन होने के वावजूद भी यहां मार्च के महीने में आने वाले सैलानियों का जमघट लगा रहता हैं। आखिर हो भी क्यू ना मुन्नार की यात्रा अपने आप में एक अलग ही अनुभव लेकर आती है जो हर किसी को यहाँ आने के लिए मजबूर कर देती है।

मुन्नार में घूमने की जगहें

  • नीलकुरिंजी
  • रोज गार्डन
  • इको पॉइंट
  • अनामुड़ी पीक
  • लक्कम वाटरफॉल
  • टाटा टी म्यूजियम
  • एराविकुलम नेशनल पार्क
  • एलिफेंट अराईवल स्पॉट

और पढ़े : केरल में घूमने की जगह की जानकारी

ऊटी तमिलनाडु – Ooty Tamil Nadu in Hindi

ऊटी तमिलनाडु – Ooty Tamil Nadu in Hindi

ऊटी दक्षिण भारत के तमिलनाडु राज्य में नीलगिरी की पहाड़ियों में बसा एक सुंदर पर्यटन स्थल है जिसे पहाड़ों की रानी (Queen of Hills) भी कहा जाता है। ऊटी एक बेहद लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं जिसे देखने के लिए देश के साथ ही विदेशों से भी भारी संख्या में पर्यटक आते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऊटी में सर्दियों में दक्षिण भारत के बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक ठंडी पड़ती है इसलिए मार्च का समय यहाँ घूमने के लिए काफी सुखद और अनुकूल होता है। जब भी आप मार्च के महीने में यहाँ आयेंगे तो घास के मैदान, सुखदायक वातावरण, शांत मौसम और यात्रा करने के लिए दर्शनीय स्थलों की विस्तृत श्रृंखला देखने को मिलेगी। जो यकीनन आपकी इस ट्रिप को बेहद खास और मेमोरिबल बना देगी।

ऊटी के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस

  • नीलगिरि पर्वत रेलवे
  • ऊटी झील
  • डोड्डाबेट्टा चोटी
  • मुरुगन मंदिर
  • प्यकारा जलप्रपात
  • बॉटनिकल गार्डन
  • कामराज सागर झील
  • कलहट्टी झरना
  • मुकुर्थी नेशनल पार्क

कोडाइकनाल तमिलनाडु – Kodaikanal Tamil Nadu in Hindi

कोडाइकनाल तमिलनाडु – Kodaikanal Tamil Nadu in Hindi

तमिलनाडु राज्य में स्थित, कोडाइकनाल मार्च में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें (Best Places To Visit In March In India in Hindi) में से एक है। जब आप कोडाइकनाल के बारे में सोचते हैं, तो आप एक सुंदर जलवायु, धुंध में ढँकी हुई चट्टानें, बादल से ढकी पहाड़ियाँ और खूबसूरत झीलें और घाटियाँ देखते हैं, और एक बार जब आप इस हिल स्टेशन पर जाते हैं, तो आप पाएंगे कि आपने जो कुछ भी कल्पना की थी, उसका हर एक हिस्सा सही है।

तमिलनाडु में पलानी हिल्स की रोलिंग ढलानों के बीच, समुद्र तल से 7200 फीट की ऊँचाई पर स्थित कोडाइकनाल अपने ट्रेकिंग ट्रेल्स, विभिन्न प्रकार के फूलों और अन्य पर्यटक आकर्षणों के साथ इंडिया की बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है। जो मार्च के महीने में हनीमून, फॅमिली वेकेशन और फ्रेंड्स ट्रिप के लिए इंडिया के अलग अलग हिस्सों से अट्रेक्ट करती है।

कोडाइकनाल में घूमने की जगहें :

  • कोडाइकनाल झील
  • सिल्वर कैसकेड फॉल्स
  • ब्रायंट पार्क

गंगटोक सिक्किम – Gangtok Sikkim in Hindi

गंगटोक सिक्किम – Gangtok Sikkim in Hindi

गंगटोक सिक्किम राज्य का सबसे बड़ा शहर और मार्च में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट प्लेसेस में से एक है। गंगटोक पर्यटन स्थल आकर्षक, प्राकृतिक सुन्दरता और बादलों में लिपटी हुई ऐसी जगह है, जो यहाँ आने वाले पर्यटकों के दिल-दिमाग को ताजा कर देती है। गंगटोक सिक्किम राज्य का सबसे बड़ा शहर है जो पूर्वी हिमालय पर्वत माला पर शिवालिक पहाड़ियों के ऊपर 1437 मीटर की ऊंचाई स्थित है जहाँ से कंचनजंगा पर्वत के अद्भुद दृश्यों को देखा जा सकता है। गंगटोक की घुमावदार पहाड़ी और सड़कें बहुत ही ज्याद आकर्षक है इनके अलावा गंगटोक की ट्रिप में आप रिवर राफ्टिंग और ट्रेकिंग जैसी एक्टिविटीज को एन्जॉय भी कर सकते है जो आपकी इस ट्रिप को रोमांच से भर देती है। आपको बता दे गंगटोक उत्तरी भारत में व्हाइट वाटर राफ्टिंग के लिए तीसरा सबसे अच्छा स्थान है जो पर्यटकों को यहाँ आने के लिए मजबूर करता है।

गंगटोक के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस

  • नाथुला पास
  • एमजी रोड
  • ताशी व्यू पॉइंट
  • हनुमान टोक
  • रेशी हॉट स्प्रिंग्स
  • हिमालयन जूलॉजिकल पार्क
  • बाबा हरभजन मंदिर

मथुरा उत्तर प्रदेश – Mathura Uttar Pradesh in Hindi

मथुरा उत्तर प्रदेश – Mathura Uttar Pradesh in Hindi

दिल्ली से लगभग 150 किलोमीटर दूर उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित मथुरा को भगवान कृष्ण के जन्मस्थान के रूप में जाना जाता है। मथुरा अपने प्रसिद्ध मंदिरों के साथ साथ अगर और किसी चीज के लिए प्रसिद्ध है तो वो है इसकी लठमार होली। यही एक वजह है की मथुरा ने मार्च में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें की सूचि में स्थान प्राप्त किया है। वैसे तो यह त्यौहार पूरे भारत में बड़े जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है लेकिन उत्तर प्रदेश के मथुरा-जिले के नंदगाँव और बरसाना कस्बों में होली का यह त्यौहार बहुत ही अजीबो गरीब तरीके से मनाया जाता है। मथुरा में लट्ठमार होली मार्च के महीने या हिन्दू कैलेण्डर के अनुसार फाल्गुन मास की नवमी को बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है। इस ख़ास मौके पर कई मंदिरों में पूजा करने के बाद नंदगाँव के पुरुष महिलाएं बरसाना होली खेलने जाते हैं इनके अलावा देश विदेश से आने वाले पर्यटक भी इस होली में हिस्सा लेते है।

मथुरा में घूमने की सबसे अच्छी जगहें

और पढ़े : वृंदावन और मथुरा की होली क्यों है इतनी खास

अंडमान निकोबार आइलैंड – Andaman Nicobar Island in Hindi

अंडमान निकोबार आइलैंड - Andaman Nicobar Island in Hindi

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का रोमांटिक मौसम, नीला नीला पानी, लहराते नीरियल के पेड़, रिजोर्ट्स और समुद्र समुद्र में पाई जानी वाली मछलीयां इसे मार्च में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें (Best Places To Visit In March In India in Hindi) में से एक बनाती है। यह खूबसूरत द्वीप फ्रेंड्स, फैमली या फिर अपने कपल के साथ के साथ गर्मियों के महीने में छुट्टियां मनाने के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है।

यदि आप समुद्री जीवन और वॉटर स्पोट्र्स में रूचि रखते है तो यकीन मानिये ये जगह आपको बहुत रास आयेगी क्योंकि स्कूबा डाइविंग से आप अंडमान के समुद्रो के नीले – नीले पानी में सुन्दर मछलीयों और अन्य समुद्री जीवो को बहुत करीब से महसूस कर सकते है। इसके अलावा आपको यहाँ घने पेड़, जीव जन्तु और समुद्री जीवन की विविधता देखने का मौका भी मिलेगा जो आपकी ट्रिप को लाइफ टाइम के लिए मेमोरिबल बना देगी।

अंडमान और निकोबार द्वीप में घूमने की बेस्ट जगहें

ऋषिकेश उत्तराखंड – Rishikesh Uttarakhand in Hindi

ऋषिकेश उत्तराखंड - Rishikesh Uttarakhand in Hindi

ऋषिकेश उत्तराखंड राज्य के देहरादून जिले में स्थित एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। जिसने मार्च में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस में मजबूत दावेदारी पेश की है जिसकी मुख्य वजह इसके प्रमुख मंदिर, एडवेंचर एक्टिविटीज और सबसे खास मार्च में आयोजित होने वाला अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव है। इस महोत्सव में दुनिया भर के प्रशिक्षक, विशेषज्ञ और पर्यटक हिस्सा लेते है। यही एक वजह है की इसे योग कैपिटल ऑफ़ द वर्ल्ड’ के रूप में जाना जाता है। यदि आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ मार्च में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें सर्च कर रहे है तो ऋषिकेश आपके लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है जहाँ आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ प्रसिद्ध मंदिर के दर्शन के बाद अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव में हिस्सा ले सकते है और बंजी जम्पिंग ,रिवर राफ्टिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज को एन्जॉय भी कर सकते है।

ऋषिकेश में घूमने की जगहें

कौसानी उत्तराखंड – Kausani Uttarakhand in Hindi

कौसानी उत्तराखंड - Kausani Uttarakhand in Hindi

कौसानी भारत के उत्तराखंड में बागेश्वर जिले में स्थित एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो भारत में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। भले ही कौसानी एक छोटा सा गाँव हैं लेकिन यहाँ की हरियाली, देवदार के वृक्ष और हिमालय की आकर्षक चोटियाँ इसको मार्च में घूमने के लिए भारत में एक आदर्श जगह बनाती है। कौसानी प्रकृति प्रेमियों, हनीमून मनाने वाले लोगों के लिए स्वर्ग के सामान है। अगर आप भारत के मार्च में घूमने जाने वाले पर्यटन स्थलों की तलाश में हैं तो एक बार कौसानी की यात्रा जरुर करें। इस दौरान यहां का तापमान 15°C से 27°C के बीच रहता है।

कौसानी में घूमने की जगहें

  • रुद्रधारी फाल्स
  • बैजनाथ मंदिर
  • ग्वालदम
  • सुमित्रानंदन पंत संग्रहालय
  • कौसानी टी एस्टेट

और पढ़े : उत्तराखंड के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल और उनकी यात्रा

गोवा – Goa in Hindi

गोवा – Goa in Hindi

गोवा मार्च में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट प्लेसेस (Best Places To Visit In March In India in Hindi) की लिस्ट में सबसे टॉप पर है जहाँ आप अपने कपल, लाइफ पार्टनर, फैमली और फ्रेंड्स सभी के साथ घूमने जा सकते है। मार्च मंथ गोवा ट्रिप के लिए ऐसा टाइम होता है जब आप अपने फ्रेंड्स और कपल के साथ बीच पर मस्ती कर सकते है और रात में यहाँ की नाइटलाइफ़ में अपने आपको मदहोश कर सकते है। गोवा अपनी रात भर मदमस्त कर देने वाली नाईटलाइफ या नाईट क्लब के लिए दुनिया भर में जाना जाता हैं, इसीलिए गोवा के ट्रान्स संगीत का अनुभव करने करने के लिए दुनिया भर से टूरिस्ट्स आते है। इनके साथ साथ गोवा में फैमली और बच्चो के साथ घूमने के लिए भी कई ऑप्शन है जहाँ आप अपनी फैमली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते है।

घूमने की बेस्ट जगहें

लेह लद्दाख – Leh Ladakh in Hindi

लेह लद्दाख – Leh Ladakh in Hindi

दुनिया की सबसे शक्तिशाली पर्वत श्रृंखलाओं में से ग्रेट हिमालय और काराकोरम से घिरा लेह लद्दाख वास्तव में पृथ्वी पर एक स्वर्ग है। बर्क से ढके पहाड़ो, आकर्षक मठों, खूबसूरत पर्यटन स्थलों और शानदार बाजारों से परिपूर्ण लेह लद्दाख मार्च में घूमने के लिए इंडिया की एक और खूबसूरत जगह है, जो भारत के साथ साथ दुनिया के बिभिन्न हिस्सों से पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। लेह लद्दाख अपने पर्यटकों स्थलों के साथ साथ कठिन रास्तों, खूबसूरत बर्फबारी और कई साहसिक गतिविधियों के लिए भी काफी फेमस है। जो भी पर्यटक अपने फ्रेंड्स के साथ मार्च के महीने में घूमने जाना चाहते है बो बिना कुछ जाड्या सोचे लेह लद्दाख की ट्रिप पर जा सकते है। क्योंकि लेह लद्दाख जम्मू कश्मीर की एक ऐसी जगह है जो आपको रोमांचित करने में विफल नही होगा।

लेह लद्दाख के टॉप पर्यटक स्थल

गुलमर्ग– Gulmarg in Hindi

गुलमर्ग– Gulmarg in Hindi

बर्फ से ढके पहाड़ों, हरे-भरे घास के मैदान, गहरी खाई, सदाबहार वन, आकर्षित पर्वत, पहाड़िया और घाटियों से घिरा हुआ गुलमर्ग मार्च में घूमने के लिए भारत की जगहें में एक और खूबसूरत जगह है। पूरी दुनिया में सबसे लोकप्रिय और प्रमुख स्कीइंग स्थलों में से एक, गुलमर्ग उन लोगों के लिए एक स्वर्ग है जो मार्च के महीने में गर्मी से दूर बर्फ के खेलो का आनंद लेना चाहते है। गुलमर्ग इंडिया की बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन में से एक है इसीलिए यदि आप हनीमून मनाने या अपने कपल के साथ घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट प्लेसेस सर्च कर रहे है तो आप गुलमर्ग को अपनी ट्रिप के लिए सिलेक्ट कर सकते है। धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले गुलमर्ग हिल स्टेशन के आसपास कई दार्शनिक और टूरिस्ट प्लेस हैं जिन्हें आप आप अपनी ट्रिप में घूमते हुए अपनी ट्रिप को एन्जॉय कर सकगें।

गुलमर्ग में घूमने की बेस्ट जगहें

  • अल्पाथर झील
  • खिलनमर्ग
  • महारानी मंदिर
  • निंग्ली नाला
  • सेंट मैरी चर्च

और पढ़े : कश्मीर में घूमने लायक १० प्रसिद्ध जगह 

शिलांग मेघालय – Shillong Meghalaya in Hindi

शिलांग मेघालय – Shillong Meghalaya in Hindi

मार्च के महीने में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस सर्च करने वाले टूरिस्टों के लिए “शिलांग” मेघालय बेस्ट ऑप्शन है। मार्च का महिना बर्ष का ऐसा समय होता है जब शिलोंग का मौसम काफी सुखद होता है जिस दौरान देश विदेश से पर्यटक आते है। शिलांग हिल्स स्टेशन समुद्र तल से ऊंचाई 1,491 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जिसे बादलो का निवास स्थान भी कहां जाता है साथ ही इसे अपनी रमणीय पहाड़ियों के कारण इसे “पूर्व का स्कॉटलेंड” भी कहां जाता हैं। जो अपनी मनमोहनीय और अद्भुद सुन्दरता से प्रतिबर्ष मार्च के महीने में हजारों कपल्स, हनीमूनर्स और पर्यटकों को अपनी तरफ अट्रेक्ट करता है।

प्रमुख पर्यटक आकर्षण

कुर्ग कर्नाटक – Coorg Karnataka in Hindi

कुर्ग कर्नाटक - Coorg Karnataka in Hindi

कर्नाटक में पहाड़ों पर में स्थित कूर्ग नेचर लवर्स के लिए मार्च में घूमने के बेस्ट प्लेसेस में से एक है। कूर्ग कर्नाटक का सबसे समृद्ध पहाड़ी स्टेशन है, जो अपने लुभावने दृश्यों और हरे-भरे वातावरण के लिए जाना जाता है। बता दे कूर्ग की खूबसूरती और सुरम्य वादियों के कारण इसे भारत के स्कॉटलैंड नाम से भी जाना जाता है जो प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग के समान हैं। मार्च के महीने में वन से ढकी पहाड़ियां, मसालों और कॉफी के बागान पर्यटकों को बेहद आकर्षित करते हैं। यकीन माने जब भी आप मार्च में यहाँ आयेंगे तो इस हिल स्टेशन का खूबसूरत नजारा और सुखद मौसम आपको यहाँ दोबारा आने पर मजबूर कर देगा।

घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

  • एबी फॉल्स
  • नामड्रोलिंग मठ
  • इरुप्पु वाटर फॉल्स
  • होननामना केर झील
  • मदिकेरी किला

गोकर्ण कर्नाटक – Gokarna Karnataka in Hindi

गोकर्ण कर्नाटक - Gokarna Karnataka in Hindi
Image Credit : Nabeeh-Anwar

कारवार के तट पर स्थित, गोकर्ण कर्नाटक में एक छोटा सा शहर है,जो अपने समुद्र तटों, प्राचीन मंदिर और लुहावने परिदृश्यों के लिए जाना जाता है। गोकर्ण कर्नाटक का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो मुख्य रूप से दो कारणों बेहद प्रसिद्ध है, पहला इसके समुद्र तट और दूसरा यहाँ स्थित आकर्षक मंदिर। यहाँ स्थित पाम क्लैड समुद्र तटों पर आप भारतीय और विदेशी दोनों पर्यटकों को देख सकते हैं। वैसे तो गोकर्ण में पर्यटन आकर्षण सीमित हैं, लेकिन अगर आप अपनी छुट्टीयों का पूरा मजा लेना चाहते हैं और बीच पर मस्ती करना चाहते हैं तो आपको मार्च के महीने में गोकर्ण की यात्रा अवश्य करना चाहिए।

गोकर्ण के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

  • ओम बीच
  • हाफ मून बीच
  • पैराडाइज बीच
  • कुडले बीच
  • महाबलेश्वर मंदिर
  • कोटि तीर्थ
  • भद्रकाली मंदिर
  • मिर्जन फोर्ट
  • याना गुफाएं
  • नमस्ते कैफे

और पढ़े : कर्नाटक के प्रमुख ऐतिहासिक स्थल

उदयपुर राजस्थान – Udaipur Rajasthan in Hindi

उदयपुर राजस्थान – Udaipur Rajasthan in Hindi

उदयपुर राजस्थान की पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन है जिसे “पूर्व का वेनिस” और “झीलों के शहर” के रूप में भी जाना जाता है। यह चारों ओर से सुंदर अरावली पहाड़ियों से घिरा हुआ है, जो इसे एक खूबसूरत और मनमोहक पर्यटन स्थल बनाता है। जो भी पर्यटक अपने कपल्स, फैमली या फ्रेंड्स में साथ मार्च में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट प्लेसेस (Best Places To Visit In March In India in Hindi) सर्च कर रहे है उन्हें लेक ऑफ़ सिटी उदयपुर घूमने जरूर आना चाहिये। मार्च का महिना उदयपुर की ट्रिप के लिए ऐसा टाइम होता है जब आप उदयपुर की लोकप्रिय झीलों के किनारे अपने कपल या फैमली के साथ बैठकर क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते है और साथ ही रोमांटिक सनसेट के नज़ारे बोट राइड को एन्जॉय कर सकते है।

उदयपुर में घूमने की बेस्ट जगहें

माउंट आबू – Mount Abu in Hindi

माउंट आबू – Mount Abu in Hindi

माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन जो अपने शांत वातावरण और हरे-भरे माहोल की वजह से इसे मार्च में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक बनाती है। माउंट आबू पर्यटन स्थल अरावली रेंज में एक उच्च पथरीले पठार पर स्थित है जो जंगल से घिरा हुआ है। इस जगह की शांत जलवायु और नीचे के मैदानों के दृश्य पर्यटकों को काफी उत्साहित करता है। माउंट आबू की नक्की झील नौका विहार के लिए बहुत फेमस जगह मानी जाती है जहाँ आप अपने कपल या अपनी वाइफ के साथ रोमांटिक टाइम स्पेंड कर सकते है। नक्की झील के साथ साथ भी यहाँ कई प्रसिद्ध पर्यटक स्थल मौजूद है जिन्हें आप माउंट आबू की यात्रा के दौरान अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ घूमने जा सकते है।

माउंट आबू में घूमने की जगहें

और पढ़े : राजस्थान का प्रसिद्ध खाना जिनके बारे में जानकार ही आ जायेगा आपके मुह में पानी

कुल्लू मनाली हिमाचल प्रदेश – Kullu Manali Himachal Pradesh in Hindi

कुल्लू मनाली हिमाचल प्रदेश – Kullu Manali Himachal Pradesh in Hindi

जब मार्च में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें (Best Places To Visit In March In India in Hindi) की बात आती है तो कुल्लू मनाली केसे पीछे रह सकती है। कुल्लू और मनाली हिमाचल प्रदेश राज्य के दो हिल स्टेशन हैं, जो हिमालय की बर्फ से ढकी पर्वतमालाओं में बसे हैं। कुल्लू घाटियों, सुरम्य स्थलों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है जबकि मनाली नदी, पहाड़ों और साहसिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। यदि आप मार्च के महीनें में अपने फ्रेंड्स ट्रिप या फैमली वेकेशन पर जाना चाहते है तो यक़ीनन कुल्लू मनाली इंडिया की सबसे बेस्ट डेस्टिनेशन है। यहाँ के हरे भरे जंगल, फूलों के साथ बिछी घास के मैदानों को फैलाते हुए, झरने और नदियाँ पर्यटकों को एक खास अनुभव देते हैं। कुल्लू मनाली भारत की एक ऐसी जगह हैं जहाँ पर्यटक एक बार आने के बाद दोबारा आने की ख्वाइश रखने लगते है।

कुल्लू मनाली के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस

मनाली अभयारण्य

डलहौजी हिमाचल प्रदेश – Dalhousie Himachal Pradesh in Hindi

डलहौजी हिमाचल प्रदेश - Dalhousie Himachal Pradesh in Hindi

डलहौजी हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा शहर है जो अपने प्राकृतिक परिदृश्यों, घाटियों, फूलों, घास के मैदान और तेज प्रवाह वाली नदियों की वजह से पर्यटकों के लिए स्वर्ग के सामान है। डलहौजी भारत के सबसे ठंडे स्थानों में से एक है जिसकी वजह से यह यह हिल स्टेशन गर्मियों के समय अंग्रेजों के पसंदिदा स्थानों में से एक था। अगर आप मार्च से शुरू होने वाली गर्मियों में भारत में घूमने की अच्छी जगहों की तलाश में हैं तो आप डलहौजी के लिए जा सकते हैं। मार्च के दौरान डलहौजी का तापमान 15°C से 30°C के बीच रहता है। यह पर्यटन स्थल भीड़-भाड़ वाले स्थानों से बिलकुल अलग एक प्रदूषण मुक्त प्रकृति की गोद में बसा हुआ डलहौजी फैमली और फ्रेंड्स के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है।

डलहौजी में घूमने की जगहें

खजुराहो मध्य प्रदेश – Khajuraho Madhya Pradesh in Hindi

खजुराहो मध्य प्रदेश – Khajuraho Madhya Pradesh in Hindi

मध्य प्रदेश में बुंदेलखंड क्षेत्र में स्थित खजुराहो मध्ययुगीन काल की भारतीय वास्तुकला और इसकी संस्कृति का शानदार उदाहरण है जो कामुक नक्काशियों से सजी अपने आश्चर्यजनक मंदिरों के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। यह भारत के सबसे प्रमुख धरोहर स्थलों में से एक है जो एक पेचीदा इतिहास और वास्तुकला को अपने अन्दर समेटे हुए है जो इसे इतिहास और कला प्रेमियों के घूमने के लिए परफेक्ट जगह बनाती है। खजुराहो लगभग 90 हिंदू और जैन मंदिरों का एक उत्कृष्ट समूह है, जिसे यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट के रूप में शामिल किया गया है। मार्च का महिना खजुराहो की यात्रा के लिए ऐसा समय होता है जब मौसम ठंडा होता है और गर्मी की धूल और बारिश से स्वतंत्रता मिलती है। इस दौरान आपको यहाँ विदेशी पर्यटकों से मिलने का भी मिलता है।

प्रसिद्ध मंदिर और पर्यटक स्थल

पचमढ़ी मध्य प्रदेश – Pachmarhi Madhya Pradesh in Hindi

पचमढ़ी मध्य प्रदेश – Pachmarhi Madhya Pradesh in Hindi

मध्य प्रदेश राज्य के होशंगाबाद जिले में स्थित पचमढ़ी मार्च के महीने में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें में से एक है। यदि आप मार्च के महीने में मध्य भारत में घूमने की जगहें सर्च कर रहे है तो यकीनन पचमढ़ी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। पचमढ़ी मध्य प्रदेश ही नही बल्कि भारत के सबसे लोकप्रिय व घूमे जाने वाले हिल्स स्टेशनो में से एक है। यह खूबसूरत की वादियों में खोया हुआ अद्भुद हिल्स स्टेशन है जो चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाने के लिए टॉप टूरिस्ट प्लेसेस में से एक है। यह खूबसूरत हिल स्टेशन जंगल में गुफा, चित्रों, दृश्यों, झरनों और झीलो के लिए प्रसिद्ध है जो हर साल हजारों पर्यटकों को अपनी तरफ अट्रेक्ट करती है खासकर मार्च के महीने से होने वाली गर्मियों में।

पचमढ़ी के लोकप्रिय दर्शनीय पर्यटक स्थल

और पढ़े : मध्य प्रदेश के 10 प्रसिद्ध शहर

अमृतसर पंजाब – Amritsar Punjab in Hindi

अमृतसर पंजाब – Amritsar Punjab in Hindi

अमृतसर पंजाब और इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस में से एक है, जो सिख समुदाय के लोगो के प्रमुख धार्मिक स्थलों में एक है। अमृतसर सिख धर्म का मुख्य आध्यात्मिक और सांस्कृतिक केंद्र है जो सिख समुदाय के लोगो के साथ साथ टूरिस्टों के लिए भी अट्रेक्शन का केंद्र बना हुआ है। यदि आप सिख धर्म से संबंध रखते है और मार्च में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें के बारे में सर्च कर रहे है तो यकीन माने अमृतसर आपके लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है।

अमृतसर ऐसा शहर है जहां पर दिन की शुरुआत गुरुद्वारों से आध्यात्मिक प्रार्थना के साथ होती है। जब भी अमृतसर का नाम आता है तो सबसे पहले स्वर्ण मंदिर को याद किया जाता है। अमृतसर ऐसा पर्यटक स्थल जहाँ आप पर्यटक स्थलों की यात्रा करते हुए आध्यात्मिकता के मध्य अपना टाइम स्पेंड कर सकते है।

प्रमुख धार्मिक और पर्यटक स्थल

तवांग अरुणाचल प्रदेश – Tawang Arunachal Pradesh in Hindi

तवांग अरुणाचल प्रदेश – Tawang Arunachal Pradesh in Hindi

मार्च में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस में से एक तवांग अरुणाचल प्रदेश का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो अपनी खूबसूरती से पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है। लगभग 3048 मीटर की ऊंचाई पर स्थित तवांग कई महत्वपूर्ण और सुंदर मठों के लिए जाना जाता है और दलाई लामा के जन्म स्थान के रूप में प्रसिद्ध है। तवांग एक ऐसी जगह है जो आध्यात्मिकता की खुशबू में लिपटी अपनी प्राकृतिक सुंदरता से आपको रोमांचित करेगी। अरुणाचल प्रदेश के इस खुबसूरत हिल्स स्टेशन की यात्रा में पर्यटक सुंदर आर्किड, मठ और टिपी ऑर्किड अभयारण्य घूम सकते है। इसके अलावा तवांग हिल्स स्टेशन की यात्रा के दौरान आप इस क्षेत्र के अनूठे व्यंजनों का लुत्फ भी उठा सकता है जो आपकी इस ट्रिप को और अधिक स्पेशल बना देगी।

तवांग में घूमने की सबसे अच्छी जगहें

  • तवांग मठ
  •  नूरानांग जलप्रपात
  • तवांग वॉर मेमोरियल
  • सेला दर्रा
  • माधुरी लेक
  • गोरीचेन पीक
  • पी टी त्सो झील

दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल – Darjeeling West Bengal in Hindi

दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल - Darjeeling West Bengal in Hindi

पश्चिम बंगाल राज्य के उत्तर में पूर्वी हिमालय की तलहटी में स्थित दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल का एक खुबसूरत हिल्स स्टेशन है। समुद्र तल से 2134 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, दार्जिलिंग विभिन्न बौद्ध मठों और हिमालय की आकर्षित चोटियों से घिरा हुआ है जो मार्च में घूमने के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन के रूप में उभर के सामने आया है। आपकी जानकारी के लिए बता दे दार्जिलिंग सिर्फ चाय के कारण विश्वभर में प्रसिद्ध नहीं है बल्कि अपनी सुंदरता के कारण भी यह शहर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। दार्जिलिंग के खुबसूरत सुन्दरता, सुखद वातावरण और मनमोहक वादियों को देखते हुए दावे से कहा जा सकते है की यह जगह मार्च में घूमने लिए भारत की सबसे पसंदीदा जगहों में एक है।

दार्जलिंग के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस

लक्षद्वीप – Lakshadweep In Hindi

लक्षद्वीप – Lakshadweep In Hindi

लक्षद्वीप पर्यटन स्थल भारत का एक खूबसूरत केंद्र शासित प्रदेश हैं जोकि भारत की मुख्य भूमि (भारत के पश्चिमी तट) से लगभग 300 किलोमीटर की दूरी पर अरब सागर में स्थित हैं। लक्षद्वीप भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश होने के साथ साथ एक मार्च में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें में से एक भी हैं जोकि देशी और विदेशी पर्यटकों को अपने यहाँ आने के लिए आमंत्रित करता हैं। यदि आप मार्च के महीने की इस ट्रिप में अपने फ्रेंड्स के साथ ऐसी जगह घूमने जाना चाहते है जहाँ आप इस गर्मी में ढेर सारी मस्ती कर सके तो इसके लिए आपको लक्षद्वीप घूमने जरूर जाना चाहिए। लक्षद्वीप दोस्तों या फिर अपने कपल के साथ घूमने के लिए एक ऐसी जगह है जहाँ आप पर्यटकों स्थलों की यात्रा के साथ वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज को भी कर सकते है।

लक्षद्वीप में घूमने की बेस्ट जगहें

  • मिनिकॉय द्वीप
  • अगत्ती आयलैंड
  • बांगरम द्वीप
  • कावारत्ती द्वीप
  • कल्पेनी द्वीप
  • मरीन संग्रहालय
  • लाइट हाउस
  • यॉट क्रूज

और पढ़े : भारत में राज्यों के प्रमुख पर्यटक स्थल

इस आर्टिकल में आपने मार्च में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें(Best places to visit in March in Hindi) के बारे में जाना है आपको हमारा यह आर्टिकल केसा लगा हमे कमेन्ट करके जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

और पढ़े :

Leave a Comment