मथुरा का प्रमुख ऐतिहासिक स्थल “कंस किला” का इतिहास और घूमने की पूरी जानकारी – Kans Qila Mathura In Hindi

Kans Qila Mathura In Hindi : “कंस किला” मथुरा में स्थित एक बहुत ही प्राचीन किला है, जो भगवान कृष्ण के मामा कंस को समर्पित है। यह किला एक मथुरा का एक बहुत ही लोकप्रिय पर्यटक स्थल है, जिसका निर्माण अकबर के नवरत्नों में से एक राजा मानसिंह प्रथम ने करवाया था। यमुना नदी के किनारे स्थित यह किला एक अद्वितीय हिंदू और मुगल शैली की वास्तुकला का अनूठा नमूना है। बता दें कि किला लापरवाही की वजह आज जीर्ण-शीर्ण हो चुका है लेकिन आज भी यह किला मथुरा आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

तो आइये इस आर्टिकल में हम कंस किला का इतिहास और इसकी यात्रा से जुडी पूरी को जानते है जो यक़ीनन आपको एक बार कंस फोर्ट की ट्रिप के लिए एक्साईटेड करेगी –

कंस किला मथुरा का इतिहास – Kans Qila Mathura History In Hindi

कंस किला मथुरा का इतिहास – Kans Qila Mathura History In Hindi
Image Credit : Pampa Das

मथुरा के पुराण किला के रूप में जाना जाने वाला “कंस किला का इतिहास” महाभारत की अवधि से पहले का है। जिसे 16 वीं शताब्दी में अम्बर के राजा मान सिंह द्वारा पुनर्निर्मित कराया गया था, और बाद में, जयपुर के राजा सवाई जय सिंह ने एक वेधशाला बनाने का आदेश दिया। लेकिन अब इस किले वेधशाला का कोई संकेत नहीं है। यमुना नदी के किनारे स्थित होने के कारण इस किले का उपयोग बाढ़ से बचाने के लिए किये जाता था।

कंस किला की वास्तुकला – Architecture of Kansa Fort in Hindi

“कंस किला की वास्तुकला” अपने इतिहास की तरह काफी दिलचस्प और आकर्षक है। इस किले का निर्माण हिंदू और मुगल शैली दोनों के मिश्रण से किया गया है, जो हिंदू और मुगल शैली की वास्तुकला का बेहतरीन नमूना पेश करता है।

कंस किला मथुरा खुलने का समय – Timings of Kansa Fort Mathura in Hindi

कंस किला मथुरा खुलने का समय – Timings of Kansa Fort Mathura in Hindi
Image Credit : Ankush Mahlia

बता दे कंस किला पर्यटकों के घूमने के लिए सुबह 7.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक खुला रहता है, पर्यटक इस दौरान किसी भी समय कंस किला घूमने जा सकते है।

 कंस किला की एंट्री फीस – Entry fee of Kansa Fort Mathura in Hindi

जो पर्यटक कंस किला घूमने जाने से पहले किले के प्रवेश शुल्क के बारे में जानना चाहते है, हम उन्हें बता दे कंस किला में प्रवेश और घूमने के लिए कोई शुल्क नही है। यहाँ पर्यटक बिना किसी शुल्क का भुगतान किये घूमने जा सकते है।

और पढ़े : वाराणसी के 10 प्रमुख मंदिर और यात्रा से जुड़ी पूरी जानकारी 

कंस किला के आसपास मथुरा में घूमने की जगहें – Places to visit in Mathura in Hindi

क्या आप जानते है ? मथुरा उत्तर प्रदेश राज्य का एक प्रसिद्ध पर्यटक और तीर्थ स्थल है, जो कंस किले के साथ साथ नीचे दिए गये प्रसिद्ध मंदिर और पर्यटक स्थलों के लिए के लिए प्रसिद्ध है, जिन्हें आपको अपनी कंस किला की यात्रा में जरूर घूमना चाहिये –

  • कृष्ण जन्म भूमि मंदिर
  • द्वारकाधीश मंदिर
  • राधा कुंड
  • गोवर्धन पहाड़ी
  • मथुरा संग्रहालय
  • कुसुम सरोवर
  • रंगजी मंदिर
  • बरसाना
  • मथुरा के घाट

कंस किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Kansa Fort in Hindi

कंस किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Kansa Fort in Hindi
Image Credit : Nitin Thakre

जो भी पर्यटक मथुरा घूमने जानने का प्लान बना रहे हैं और मथुरा घूमने जाने के लिए बेस्ट टाइम सर्च कर रहे हैं। हम उन्हें बता दें आप अक्टूबर से मार्च के महीनों में मथुरा घूमने जा सकते है, इन महीनों में मथुरा का मौसम सुहावना होता है जो मथुरा के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए परफेक्ट होता है। होली और जन्माष्टमी, मथुरा में बड़े धूमधाम से मनाई जाती है इसीलिए आप इन उत्सवो के दौरान भी मथुरा की यात्रा को प्लान कर सकते है।

और पढ़े : आगरा के किले का इतिहास और रोचक जानकारी

मथुरा में रुकने के लिए जगहें –Hotels in Mathura in Hindi

मथुरा में रुकने के लिए जगहें –Hotels in Mathura in Hindi

उत्तर प्रदेश का प्रमुख पर्यटक और तीर्थ स्थल होने के कारण मथुरा में सभी बजट की होटल्स, लोज और धर्मशाला उपलब्ध है, जिनमे कोई भी पर्यटक अपनी मथुरा की यात्रा में रुक सकता है। इसीलिए यदि आप मथुरा की यात्रा पर जाने से पहले मथुरा में रुकने के लिए जगहें सर्च कर रहे हैं तो आप बेफिक्र होकर मथुरा की यात्रा पर चले जाएँ क्योंकि यहाँ आपको सभी टाइप की होटल्स और लोज मिल जाएगी जिनको आप आपनी चॉइस के अनुसार सिलेक्ट कर सकते है।

कंस किला मथुरा केसे जाएँ – How To Reach Kans Qila Mathura in Hindi

अगर आप हिंदू भगवान कृष्ण के जन्मस्थान मथुरा में कंस किला की यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं और कंस किला मथुरा पहुँचने का आसान तरीका जानने जानना चाहते है,

तो हम आपको बता दें कि मथुरा भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है, जहां आप परिवहन के विभिन्न साधनों से पहुंच सकते हैं और मथुरा पहुचने के बाद आप आसानी से कंस किला पहुच जायेंगे।

फ्लाइट से मथुरा कैसे पहुँचे – How To Reach Mathura By Flight in Hindi

फ्लाइट से मथुरा कैसे पहुँचे – How To Reach Mathura By Flight in Hindi

अगर आप फ्लाइट से ट्रेवल करके मथुरा घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको बता दें कि मथुरा का निकटतम हवाई अड्डा आगरा में है। आगरा से मथुरा की दूरी करीब 58 किलोमीटर है जिसमें आपको सडक मार्ग से लगभग 1-2 घंटे का समय लगेगा। हालांकि आगरा के लिए देशभर से बहुत ही कम उड़ाने संचालित होती है।

मथुरा का प्रमुख निकटतम इंटरनेशनल हवाई अड्डा दिल्ली में स्थित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। दिल्ली के लिए पर्यटक किसी भी भारतीय शहर या अंतरराष्ट्रीय शहर से फ्लाइट ले सकते हैं। इसके बाद दिल्ली से मथुरा आप बस, टैक्सी या ट्रेन की मदद से पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से मथुरा कैसे पहुँचे – How To Reach Mathura By train in Hindi

ट्रेन से मथुरा कैसे पहुँचे – How To Reach Mathura By train in Hindi

मथुरा जंक्शन मध्य और पश्चिम रेलवे का एक प्रमुख रेलवे स्टेशन है, जो देश के प्रमुख शहरों से रेल मार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है। इसलिए मथुरा जाने वाले पर्यटक दिल्ली, मुंबई, इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, आगरा, वाराणसी, लखनऊ और कोलकाता से ट्रेन पकड़ सकते हैं।

सड़क मार्ग मथुरा कैसे पहुँचे- How To Reach Mathura By Road In Hindi

सड़क मार्ग मथुरा कैसे पहुँचे- How To Reach Mathura By Road In Hindi

मथुरा जाने के लिए अपनी कार या किसी निजी वाहन से सड़क मार्ग यात्रा करते करना एक अच्छा विकल्प है। अगर आपके पास अपना निजी वाहन है तो आप आराम से मथुरा की यात्रा कर सकते हैं। क्योंकि मथुरा में सड़कों का एक अच्छा नेटवर्क है जो इसके दिल्ली, जयपुर, बीकानेर, आगरा, इंदौर, भोपाल, मुरादाबाद, कोलकाता जैसे शहरों से जोड़ता है। इनके साथ मथुरा के लिए आसपास के सभी प्रमुख शहरों से नियमित रूप से बसें भी संचालित की जाती है जिनसे कोई भी आसानी से ट्रेवल करके मथुरा आ सकता है।

और पढ़े : मथुरा के 10 दर्शनीय स्थल और घूमने की जानकारी 

इस लेख में आपने कंस किला मथुरा का इतिहास और यात्रा से जुडी पूरी जानकारी को जाना है, आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेन्ट करके जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

कंस किला मथुरा का मेप – Kans Qila Mathura Mep in Hindi

और पढ़े :

Featured Image Credit : Arup Das

Leave a Comment