मई में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें – Best places to visit in May in Hindi

Best places to visit in May in Hindi : मई पुरे साल में भारत का ऐसा महिना या समय होता है जब चिलचिलाती गर्मियां चर्म पर होती है और इस दैरान भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर लगभग सभी शहरों का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाता है।  ऐसे में बहुत से लोग होते है जो इन गर्मियों से राहत पाने या गर्मियां एन्जॉय करने के लिए अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ किसी हिल्स स्टेशन या ठंडी जगह की ट्रिप को प्लान करने लगते है।  यदि आप भी इस बार की गर्मियों को एन्जॉय करने के लिए कही घूमने जाने का प्लान बना रहे है और अपनी ट्रिप पर जाने से पहले मई में घूमने की सबसे अच्छी जगहें सर्च कर रहे है तो एक बार इस लेख को पूरा जरूर पढ़ लें जिसमे हम आपको मई में घूमने के लिए इंडिया के टॉप टूरिस्ट प्लेसेस के बारे में बताने वाले है जो फैमली वेकेशन और फ्रेंड्स ट्रिप के लिए पर्यटकों द्वारा सबसे अधिक पसंद किये जाते है –

तो आइये जानते है मई में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें

बेस्ट प्लेसेस टू विजिट इन मई इन हिंदी – Best places to visit in May in Hindi

स्पीती घाटी – Spiti Valley in Hindi

स्पीती घाटी – Spiti Valley in Hindi

स्पीति घाटी हिमाचल प्रदेश राज्य में समुद्र तल से 12,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जहाँ पर साल में सिर्फ 250 दिन धूप रहती है। जब आप मई के महीने में स्पीति घाटी पर अपना कदम रखते हैं तो यहाँ के ठंडे रेगिस्तान और बर्फ से भरे पहाड़ों की अविस्मरणीय झलक पेश करने वाली लंबी घुमावदार सड़कें और घाटियाँ आपका का स्वागत करती हैं। स्पीति घाटी देश की सबसे ठंडी और खूबसूरत जगहों में से एक है जिसका गर्मियों के दौरान तापमान लगभग 15°C के आसपास ही रहता है जिस वजह से इस सुरम्य जगह को मई में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट प्लेसेस के रूप में जाना जाता है। बता दे साल के लगभग 6 महीने यानि गर्मी का मौसम ऐसा होता है कि जब स्पीति मोटरमार्ग के माध्यम से सीधे पहुँचा जा सकता है जो इसे रोड ट्रिप के लिए इंडिया की बेस्ट डेस्टिनेशन बनाता है। यहाँ पर कई ट्रेकिंग ट्रेल्स हैं जहाँ पर्यटक मई के महीने में ट्रेकिंग का आनंद ले सकते हैं।

स्पीति घाटी के प्रमुख पर्यटन स्थल

कुर्ग – Coorg in Hindi

कुर्ग कर्नाटक – Coorg Karnataka in Hindi

कर्नाटक में पहाड़ों पर में स्थित कूर्ग नेचर लवर्स के मई में घूमने के लिए इंडियाने के बेस्ट प्लेसेस में से एक है। कूर्ग कर्नाटक का सबसे समृद्ध पहाड़ी स्टेशन है, जो अपने लुभावने दृश्यों और हरे-भरे वातावरण के लिए जाना जाता है। बता दे कूर्ग की खूबसूरती और सुरम्य वादियों के कारण इसे भारत के स्कॉटलैंड नाम से भी जाना जाता है जो प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग के समान हैं। गर्मियों के महीने में वन से ढकी पहाड़ियां, मसालों और कॉफी के बागान पर्यटकों को बेहद आकर्षित करते हैं। यकीन माने जब भी आप यहाँ आयेंगे तो इस हिल स्टेशन का खूबसूरत नजारा और सुखद मौसम आपको यहाँ दोबारा आने पर मजबूर कर देगा।

घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

  • एबी फॉल्स
  • नामड्रोलिंग मठ
  • इरुप्पु वाटर फॉल्स
  • होननामना केर झील
  • मदिकेरी किला

अल्लेप्पी – Alleppey In Hindi

अल्लेप्पी - Alleppey In Hindi

अल्लेप्पी पर्यटन स्थल भारत के केरल राज्य में स्थित एक खूबसूरत शहर है जिसे जिसकी गिनती मई में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें में की जाती है। अल्लेप्पी को अपने सुन्दर बैकवाटर, समुद्री बीच और लैगून की वजह से मई में घूमने के लिए स्वर्ग के समान माना जाता है। यदि आप अपनी वाइफ या अपने कपल के साथ मई में कही घूमने जाना चाहते है तो यक़ीनन अल्लेप्पी आपके परफेक्ट डेस्टिनेशन हैं जहाँ आप मई की चिलचिलाती गर्मियों में अपने लाइफ पार्टनर या अपनी गर्लफ्रेंड के साथ अल्लेप्पी के बैकवाटर्स घूम सकते और यहाँ के ठंडे ठंडे मौसम में टाइम स्पेंड कर सकते है।

अल्लेप्पी के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस

  • हाउसबोट्स
  • अलाप्पुझा बीच
  • एलेप्पी बैकवाटर्स
  • कुमारकोम पक्षी अभ्यारण
  • कुट्टनाद
  • वेम्बानाड झील
  • अम्बालापुझा श्री कृष्ण मंदिर
  • पाथिरमानल द्वीप

और पढ़े : केरल के प्रमुख उत्सव और त्यौहार 

मुन्नार – Munnar in Hindi

मुन्नार केरल – Munnar Kerala in Hindi

मुन्नार दक्षिण भारत के केरल राज्य में स्थित एक खुबसूरत हिल्स स्टेशन है जो अपने चाय के बागानों और प्राकृतिक सुन्दरता के लिए प्रसिद्ध है। मुन्नार में दक्षिण भारत के सबसे बड़े चाय के बागान है जो इसे मई में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें और केरल की दूसरी सबसे अच्छी जगहें बनाती है खासकर हनीमूनर्स और कपल्स के लिए। यह हिल स्टेशन प्राकृतिक सुन्दरता, सुखद मौसम, के साथ साथ कई लुप्त प्रजातियों के जीवो का निवास स्थान भी हैं। छोटा हिल स्टेशन होने के वावजूद भी यहां मई के महीने में आने वाले सैलानियों का जमघट लगा रहता हैं। आखिर हो भी क्यू ना मुन्नार की यात्रा अपने आप में एक अलग ही अनुभव लेकर आती है जो हर किसी को यहाँ आने के लिए मजबूर कर देती है।

मुन्नार में घूमने की जगहें

  • नीलकुरिंजी
  • रोज गार्डन
  • इको पॉइंट
  • अनामुड़ी पीक
  • लक्कम वाटरफॉल
  • टाटा टी म्यूजियम
  • एराविकुलम नेशनल पार्क
  • एलिफेंट अराईवल स्पॉट

गोवा – Goa in Hindi

गोवा – Goa in Hindi

गोवा मई में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट प्लेसेस (Best Places To Visit In May In India in Hindi) की लिस्ट में सबसे टॉप पर है जहाँ आप अपने कपल, लाइफ पार्टनर, फैमली और फ्रेंड्स सभी के साथ घूमने जा सकते है। मई मंथ गोवा ट्रिप के लिए ऐसा टाइम होता है जब आप अपने फ्रेंड्स और कपल के साथ बीच पर मस्ती कर सकते है और रात में यहाँ की नाइटलाइफ़ में अपने आपको मदहोश कर सकते है। गोवा अपनी रात भर मदमस्त कर देने वाली नाईटलाइफ या नाईट क्लब के लिए दुनिया भर में जाना जाता हैं, इसीलिए गोवा के ट्रान्स संगीत का अनुभव करने करने के लिए दुनिया भर से टूरिस्ट्स आते है। इनके साथ साथ गोवा में फैमली और बच्चो के साथ घूमने के लिए भी कई ऑप्शन है जहाँ आप अपनी फैमली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते है।

घूमने की बेस्ट जगहें

और पढ़े : गर्लफ्रेंड के साथ घूमने के लिए गोवा की खूबसूरत जगहें

अंडमान निकोबार आइलैंड – Andaman Nicobar Island in Hindi

अंडमान निकोबार आइलैंड – Andaman Nicobar Island in Hindi

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का रोमांटिक मौसम, नीला नीला पानी, लहराते नीरियल के पेड़, रिजोर्ट्स और समुद्र समुद्र में पाई जानी वाली मछलीयां इसे मई में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें (Best Places To Visit In May In India in Hindi) में से एक बनाती है। यह खूबसूरत द्वीप फ्रेंड्स, फैमली या फिर अपने कपल के साथ के साथ गर्मियों के महीने में छुट्टियां मनाने के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यदि आप समुद्री जीवन और वॉटर स्पोट्र्स में रूचि रखते है तो यकीन मानिये ये जगह आपको बहुत रास आयेगी क्योंकि स्कूबा डाइविंग से आप अंडमान के समुद्रो के नीले – नीले पानी में सुन्दर मछलीयों और अन्य समुद्री जीवो को बहुत करीब से महसूस कर सकते है। इसके अलावा आपको यहाँ घने पेड़, जीव जन्तु और समुद्री जीवन की विविधता देखने का मौका भी मिलेगा जो आपकी ट्रिप को लाइफ टाइम के लिए मेमोरिबल बना देगी।

अंडमान और निकोबार द्वीप में घूमने की बेस्ट जगहें

लेह लद्दाख – Leh Ladakh in Hindi

लेह लद्दाख – Leh Ladakh in Hindi

दुनिया की सबसे शक्तिशाली पर्वत श्रृंखलाओं में से ग्रेट हिमालय और काराकोरम से घिरा लेह लद्दाख वास्तव में पृथ्वी पर एक स्वर्ग है। बर्क से ढके पहाड़ो, आकर्षक मठों, खूबसूरत पर्यटन स्थलों और शानदार बाजारों से परिपूर्ण लेह लद्दाख मई में घूमने के लिए इंडिया की एक और खूबसूरत जगह है, जो भारत के साथ साथ दुनिया के बिभिन्न हिस्सों से पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। लेह लद्दाख अपने पर्यटकों स्थलों के साथ साथ कठिन रास्तों, खूबसूरत बर्फबारी और कई साहसिक गतिविधियों के लिए भी काफी फेमस है। जो भी पर्यटक अपने फ्रेंड्स के साथ मई के महीने में घूमने जाना चाहते है बो बिना कुछ जाड्या सोचे लेह लद्दाख की ट्रिप पर जा सकते है। क्योंकि लेह लद्दाख जम्मू कश्मीर की एक ऐसी जगह है जो आपको रोमांचित करने में विफल नही होगी।

लेह लद्दाख के टॉप पर्यटक स्थल

और पढ़े : लेह लद्दाख ट्रिप के बारे में संपूर्ण जानकारी

श्रीनगर – Srinagar in Hindi

श्रीनगर जम्मू कश्मीर – Srinagar Jammu Kashmir in Hindi

झेलम नदी के मार्ग पर स्थित श्रीनगर बहुत ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है जिसे कश्मीर घाटी का दिल भी कहा जाता है। पृथ्वी पर स्वर्ग’ के रूप प्रसिद्ध श्रीनगर चिलचिलाती गर्मियों से दूर मई में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें में से एक है। प्राकृतिक उद्यानों, खूबसूरत झीलों और क्षेत्रीय हस्तशिल्प के लिए जाना जाने वाला, श्रीनगर वह स्थान है जिसे ‘जम्मू और कश्मीर राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी’ के रूप में जाना जाता है। यदि आप मई के महीने में अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ कही घूमने जाने को प्लान कर रहे है तो आप श्रीनगर को अपनी ट्रिप के लिए सिलेक्ट कर सकते है। गर्मियों के दौरान आप जब भी यहाँ आयेगें तो सुखद और ठंडे माहौल में घूमते हुए शिकारा सवारी और घुड़सवारी जैसी कई गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं जो आपकी ट्रिप को और रोमांचक बना देगा।

श्रीनगर में घूमने के लिए बेस्ट जगहें

 तवांग – Tawang In Hindi

तवांग - Tawang In Hindi

अरुणाचल प्रदेश में लगभग 3048 मीटर की ऊंचाई पर स्थित तवांग, कई महत्वपूर्ण और सुंदर मठों के लिए जाना जाता है जो दलाई लामा के जन्म स्थान के रूप में प्रसिद्ध है। अगर आप सूरज की चिलचिलाती गर्मी से परेशान हो चुकें हैं तो आपको तवांग की यात्रा की यात्रा के लिए जरुर जाना चाहिए। तवांग एक ठंडा और खूबसूरत शहर है जो अपने ठंडे मौसम, प्राकृतिक सुन्दरता और मठों के लिए जाना जाता है जिसमें से तवांग मठ सबसे ज्यादा खास है। अगर आप गर्मियों के मौसम में भी तवांग की यात्रा करते हैं तो यह आध्यात्मिकता की खुशबू में लिपटी अपनी प्राकृतिक सुंदरता से आपकी यात्रा को बेहद सुखद बना देगा। गर्मियों में तवांग का तापमान 5°C से 21°C के बीच रहता है जो कि भारत के गर्म स्थलों की तुलना में काफी कम है।

तवांग में घूमने की जगहें

  • तवांग मठ
  • नूरानांग जलप्रपात
  • तवांग वॉर मेमोरियल
  • जसवंत गढ़
  • सेला दर्रा
  • माधुरी लेक
  • गोरीचेन पीक
  • पी टी त्सो झील

और पढ़े : रोड ट्रिप्स के लिए इंडिया की सबसे रोमांचक और खूबसूरत सड़के

मनाली – Manali in Hindi

मनाली हिमाचल प्रदेश – Manali in Hindi

जब मई में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें की बात हो तो भला मनाली को केसा भूला जा सकता है पीर पंजाल और धौलाधार पर्वतमाला के बर्फ से ढकी ढलानों के बीच स्थित मनाली गर्मियों  के महीने में भारत की सबसे ज्यादा घूमी जाने वाली जगहों में से एक है। मनाली का प्राकृतिक वातावरण, हरे भरे जंगल, फूलों के साथ बिछी घास के मैदान, नीले रंग की धाराएं और ताज़ी हवाएं इसको गर्मियों के लिए भारत में खास पर्यटन स्थल बनाती है। मनाली में संग्रहालयों से लेकर मंदिर, छोटे हिप्पी गांव, ऊबड़-खाबड़ गलियों में घूमने के साथ आप गर्मियों में यहाँ कई तरफ के वाटर स्पोर्ट्स, ट्रेकिंग ट्रेल्स और पैराग्लाइडिंग का मजा भी ले सकते हैं।

अगर आप फैमली वेकेशन या फ्रेंड्स ट्रिप के लिए मई में घूमने की कोई अच्छी जगह तलाश रहे हैं तो आपको मनाली की सैर जरुर करना चाहिए। गर्मियों के मौसम में मनाली का तापमान 10°C से 25°C के बीच रहता है जो भारत के अन्य हिस्सों की तुलना में काफी कम होता है।

मनाली में घूमने की बेस्ट जगहें

डलहौजी – Dalhousie in Hindi

डलहौजी हिमाचल प्रदेश – Dalhousie Himachal Pradesh in Hindi

डलहौजी हिमाचल प्रदेश की गोद में बसा एक छोटा सा शहर हैं, जो मई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें सर्च करने वाले पर्यटकों के लिए स्वर्ग के सामान है।  यह पुराने विश्व आकर्षण का प्रतीक है, जो अपने प्राकृतिक परिदृश्य, पाइन-क्लैड घाटियों, फूलों, घास के मैदान, तेज प्रवाह वाली नदियों, शानदार धुंध के पहाड़ से हर किसी को अपनी ओर खींचता है। डलहौज़ी गर्मियों में घूमने के लिए हिमांचल प्रदेश की सबसे ज्यादा घूमे जाने वाली जगहों में से एक है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और प्राचीन आकर्षण के लिए प्रसिद्ध है।

आपको बता दें कि यह हिल स्टेशन गर्मियों के समय अंग्रेजों के सबसे पसंदीदा स्थानों में से एक था, जिसकी वजह से इस क्षेत्र में राजसी विक्टोरियन शैली दिखाई देती है। डलहौजी देश के भीड़ वाले शहरों से दूर अपनी तरह का एक विचित्र शहर है जो आपको चिलचिलाती गर्मी से दूर प्रकृति की गोद में होने का अनुभव करवाता है और एक प्रदूषण मुक्त और ठंडा वातावरण प्रदान करता है।

डलहौजी में घूमने की जगहें

शिमला –  Shimla in Hindi

शिमला –  Shimla in Hindi

शिमला उत्तर भारत के एक प्रमुख पर्यटन और लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक है। शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है और भारत में गर्मी के मौसम में घूमने की एक अच्छी जगह है। शिमला 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जो ब्रिटिश भारत की पूर्ववर्ती ग्रीष्मकालीन राजधानी के नाम से भी जाना जाता है। गर्मियों में शिमला का तापमान 15°C से 30°C के बीच रहता है जो इसे मई में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट प्लेसेस में से एक बनता है। यह शहर अपनी प्राकृतिक सुंदरता वातावरण की वजह से हर साल भारी संख्या में पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है।

अगर आप मई के महीने में अपनी फैमली, फ्रेंड्स या अपने कपल के साथ गर्मियों को एन्जॉय करना चाहते हैं तो आपके लिए भारत में शिमला से अच्छी जगह और कोई नहीं हो सकती।

शिमला में घूमने की जगहें

माउंट आबू –Mount Abu in Hindi

माउंट आबू –Mount Abu in Hindi

माउंट आबू भारत के राजस्थान राज्य का एक मात्र हिल स्टेशन हैं जो अपने शांत और हरे-भरे वातावरण की वजह से पर्यटकों द्वारा गर्मियों में घूमी जाने वाली सबसे खास जगहों में से एक है। माउंट आबू रेंज में एक उच्च पथरीले पठार पर स्थित है। माउंट आबू की शांत जलवायु और नीचे के मैदानों का दृश्य पर्यटकों अपनी तरफ आकर्षित करता है। माउंट आबू की निकी झील में आप बोटिंग भी कर सकते हैं जो यहाँ काफी लोकप्रिय है। गर्मियों में माउंट आबू का अधिकतम तापमान 33°C तक रहता है जो राजस्थान के अन्य हिस्सों से काफी कम होता है।

माउंट आबू के प्रमुख पर्यटन स्थल

शिलांग – Shillong in Hindi

शिलांग मेघालय – Shillong Meghalaya in Hindi

मई के महीने में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस सर्च करने वाले टूरिस्टों के लिए “शिलांग” मेघालय बेस्ट ऑप्शन है। मई का महिना बर्ष का ऐसा समय होता है जब शिलोंग का मौसम भारत के अन्य शहरों से काफी सुखद होता है जिस दौरान देश विदेश से पर्यटक आते है। शिलांग हिल्स स्टेशन समुद्र तल से ऊंचाई 1,491 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जिसे बादलो का निवास स्थान भी कहां जाता है साथ ही इसे अपनी रमणीय पहाड़ियों के कारण इसे “पूर्व का स्कॉटलेंड” भी कहां जाता हैं जो अपनी मनमोहनीय और अद्भुद सुन्दरता से प्रतिबर्ष गर्मियों के महीने में हजारों कपल्स, हनीमूनर्स और पर्यटकों को अपनी तरफ अट्रेक्ट करता है।

प्रमुख पर्यटक आकर्षण

पचमढ़ी – Pachmarhi in Hindi

पचमढ़ी मध्य प्रदेश – Pachmarhi Madhya Pradesh in Hindi

मध्य प्रदेश राज्य के होशंगाबाद जिले में स्थित पचमढ़ी मई के महीने में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें में से एक है। यदि आप मई के महीने में मध्य भारत में घूमने की जगहें सर्च कर रहे है तो यकीनन पचमढ़ी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। पचमढ़ी मध्य प्रदेश ही नही बल्कि भारत के सबसे लोकप्रिय व घूमे जाने वाले हिल्स स्टेशनो में से एक है। यह खूबसूरत की वादियों में खोया हुआ अद्भुद हिल्स स्टेशन है जो चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाने के लिए टॉप टूरिस्ट प्लेसेस में से एक है।

यह खूबसूरत हिल स्टेशन जंगल में गुफा, चित्रों, दृश्यों, झरनों और झीलो के लिए प्रसिद्ध है जो हर साल हजारों पर्यटकों को अपनी तरफ अट्रेक्ट करती है खासकर मई के महीने से होने वाली गर्मियों में।

पचमढ़ी के लोकप्रिय दर्शनीय पर्यटक स्थल

और पढ़े : मध्य प्रदेश के प्रमुख त्यौहार और मेलो की जानकारी

नैनीताल – Nainital in Hindi

नैनीताल उत्तराखंड – Nainital in Hindi

नैनीताल” उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है, जो कुमाऊं पहाड़ियों के बीच स्थित है। समुद्र तल से 1938 किमी की ऊँचाई पर स्थित नैनीताल में गर्मियों के महीने में एक सुखद जलवायु होती है जो इसे मई में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें में से एक बनाती है। झीलों के शहर के रूप में प्रसिद्ध नैनीताल में बर्फ से ढकी पहाडिय़ां और झीलें हैं साथ ही यह अपने खूबसूरत परिदृश्य और शांत वातावरण के कारण पर्यटकों के लिए “स्वर्ग” के रूप में जाना जाता है।

यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ मई के महीने में यहाँ आने वाले है तो एडवेंचर स्पोट्र्स से लेकर नौका विहार तक, रोमांटिक मौसम से लेकर खाने तक यहाँ करने के लिए बहुत कुछ है जिससे आप अपनी ट्रिप को एन्जॉय कर सकते है और मेमोरिबल बना सकते है।

नैनीताल में घूमने की जगहें

रानीखेत – Rani Khet in Hindi

रानीखेत – Rani Khet in Hindi

रानीखेत उत्तराखंड का एक बहुत ही ठंडा और प्रमुख हिल स्टेशन है, जिसको अंग्रेजो द्वारा विकसित किया गया था। रानीखेत हिमालय पर्वत की पहाड़ियों और जंगलों को जोड़ता है। रानी खेत की शांत जलवायु और सरल प्राकृतिक सुंदरता इसको गर्मियों का एक खास पर्यटन स्थल बनती है। रानीखेत अपने कई खास पर्यटन स्थलों से हर साल भारी संख्या में पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। अगर आप मई में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें सर्च कर रहे हैं तो आप रानीखेत को अपनी ट्रिप के लिए पिक कर सकते है। खासकर यदि आप अपनी वाइफ या कपल के साथ घूमने जा रहे है तो रानीखेत आपके लिए परफेक्ट जगह है। रानी खेत का गर्मियों के दौरान तापमान 8°C से 22°C के बीच रहता है जिसमे आप अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक टाइम स्पेंड कर सकते है।

रानीखेत में घूमने की जगहें

  • झूला देवी मंदिर
  • चौबटिया बाग
  • मनीला
  • मनकामेश्वर मंदिर

कौसानी – Kausani in Hindi

कौसानी - Kausani in Hindi

कौसानी भारत के उत्तराखंड में बागेश्वर जिले में स्थित एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो भारत में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। भले ही कौसानी एक छोटा सा गाँव हैं लेकिन यहाँ की हरियाली, देवदार के वृक्ष और हिमालय की आकर्षक चोटियाँ गर्मियों के मौसम में घूमने के लिए भारत में एक आदर्श जगह बनाती। कौसानी प्रकृति प्रेमियों, हनीमून मनाने वाले लोगों के लिए स्वर्ग के सामान है।

अगर आप मई के महीने में घूमने के लिए अच्छी जगहें सर्च कर रहे है तो आपको एक बार कौसानी की यात्रा जरुर करनी चाहिए। कौसानी गर्मियों में घूमने की एक आदर्श जगह इसलिए है क्योंकि इस दौरान यहां का तापमान 15°C से 27°C के बीच रहता है।

कौसानी पर्यटन में घूमने की जगहें

  • रुद्रधारी फाल्स
  • बैजनाथ मंदिर
  • ग्वालदम
  • सुमित्रानंदन पंत संग्रहालय
  • कौसानी टी एस्टेट

महाबलेश्वर – Mahabaleshwar in Hindi

महाबलेश्वर महाराष्ट्र – Mahabaleshwar Maharashtra in Hindi

महाराष्ट्र के सतारा जिले में पश्चिमी घाट में स्थित महाबलेश्वर महाराष्ट्र का बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। हमेशा से यह पहाड़ी शहर अपने दिलकश नजारों और सुखद वातावरण के कारण मई में घूमने के लिए पर्यटकों की पहली पसंद रहा है। यहां आने वाले पर्यटक पहाड़ घाटी और कल-कल करते झरनों के बीच शांति और सुकून का अनुभव करते हैं। महाबलेश्वर इसकी मनोरम सुंदरता, नदियों, शानदार झरनों, राजसी चोटियों और खूबसूरत स्ट्रॉबेरी फार्म के लिए जाना जाता है। इस शहर में प्राचीन मंदिर, बोर्डिंग स्कूल, हरे-भरे घने जंगल, झरने, पहाड़ियां, घाटियां शामिल हैं जो वर्तमान में देश के सबसे अधिक देखे जाने वाले हिल स्टेशनों में से एक है।

यदि आप अपने फ्रेंड्स, फैमली या फिर अपने कपल के साथ मई में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट प्लेसेस सर्च कर रहे है तो महाबलेश्वर आपके लिए परफेक्ट हॉलिडे डेस्टिनेशन है।

महाबलेश्वर में घूमने की बेस्ट जगहें

अलीबाग – Alibaug in Hindi

अलीबाग - Alibaug in Hindi

मिनी-गोवा’ के नाम से फेमस “अलीबाग”  महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में बसा एक छोटा सा तटीय (Coastal) शहर है, जो पर्यटकों के बीच वीकेंड और गर्मियों में घूमने के लिए काफी फेमस है। यदि आप मुंबई के आसपास गर्मियों से दूर कुछ समय मस्ती करने का प्लान बना रहे है तो अलीबाग आपके लिए बिलकुल परफेक्ट जगह है। अलीबाग मुंबई से लगभग 110 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जो अपने रेतीले समुद्र तटों, साफ हवा, कई मंदिरों और किलों के लिए प्रसिद्ध है। एक छोटा शहर होने के बाद भी अलीबाग अपने पर्यटकों को कभी निराश नहीं करता।

अलीबाग में घूमने की जगहें

  • अलिबाग़ बीच
  • कोलाबा किला
  • वर्सोली बीच
  • मुरुद-जंजीरा किला
  • नैगांव बीच
  • रेवास जेट्टी
  • कनकेश्वर वन
  • मंडवा बीच
  • वृंदावन फार्म
  • काशीद बीच
  • कनकेश्वर देवस्थान मंदिर
  • किहिम बीच

गंगटोक  – Gangtok In Hindi

गंगटोक सिक्किम – Gangtok sikkim In Hindi

गंगटोक भारत के सिक्किम राज्य का सबसे बड़ा शहर है जो गर्मियों में घूमने की सबसे खास जगहों में से एक है। गंगटोक एक बहुत ही खूबसूरत और आकर्षक, प्राकृतिक और बादलों में लिपटा हुआ पर्यटन स्थल है जहाँ की ठंडक यहाँ आने वाले पर्यटकों के दिल-दिमाग ताजा कर देती है। गंगटोक सिक्किम में पूर्वी हिमालय पर्वत माला पर शिवालिक पहाड़ियों के ऊपर 1437 मीटर की ऊंचाई स्थित है। इसके साथ ही गंगटोक उत्तरी भारत में व्हाइट वाटर राफ्टिंग के लिए तीसरी सबसे अच्छी जगह है। गंगटोक गर्मियों में भारत का एक अच्छा पर्यटन स्थल है जो अपने कई आकर्षणों की वजह से पर्यटकों को यहाँ आने के लिए मजबूर करता है।

गंगटोक के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस

रवांगला – Ravangala in Hindi

रवांगला – Ravangala in Hindi
Image Credit : Suman Pakhira

दक्षिण सिक्किम में 7000 फीट की ऊँचाई पर स्थित रवांगला,एक छोटा शहर है, जिसकी गिनती गर्मियों में घूमने के लिए सिक्किम की दूसरी सबसे अच्छी जगहें के रूप में की जाती है।  पहाड़ियों के अद्भुत दृश्यों और गांव की झोपड़ियों के साथ चिह्नित रवांगला सिक्किम के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है जो गर्मियों की छुट्टीयां मनाने के लिए एक आदर्श गंतव्य है। यह स्थान अपने बर्फ के पहाड़ों, झरनों, सुंदर चाय के बागानों, शांतिपूर्ण गांवों, जातीय संस्कृति, पुराने मठों के लिए जाना जाता है। इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता इतनी अद्भुत है कि हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक इसकी सुंदरता को निहारने के लिए इस जगह पर आते हैं जबकि गर्मियों में यही भीड़ कई गुना बढ़ जाती है जिससे इसकी लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है।

रवांगला में घूमने के अच्छी जगहें

  • बौद्ध पार्क
  • रलंग मठ
  • बोन मठ
  • डोलिंग गोम्पा
  • रेयॉन्ग सनराइज व्यूपाइंट
  • रालोंग हॉट स्प्रिंग्स
  • टेमी टी गार्डन

और पढ़े : सिक्किम के 20 प्रमुख पर्यटन स्थल

दार्जिलिंग – Darjeeling in Hindi

दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल – Darjeeling West Bengal in Hindi

पश्चिम बंगाल राज्य के उत्तर में पूर्वी हिमालय की तलहटी में स्थित दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल का एक खुबसूरत हिल्स स्टेशन है। समुद्र तल से 2134 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, दार्जिलिंग विभिन्न बौद्ध मठों और हिमालय की आकर्षित चोटियों से घिरा हुआ है जो मई में घूमने के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन के रूप में उभर के सामने आया है। आपकी जानकारी के लिए बता दे दार्जिलिंग सिर्फ चाय के कारण विश्वभर में प्रसिद्ध नहीं है बल्कि अपनी सुंदरता के कारण भी यह शहर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। दार्जिलिंग के खुबसूरत सुन्दरता, सुखद वातावरण और मनमोहक वादियों को देखते हुए दावे से कहा जा सकते है की यह जगह मई में घूमने लिए भारत की सबसे पसंदीदा जगहों में एक है।

दार्जलिंग के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस

 ऊटी – Ooty In Hindi

ऊटी तमिलनाडु – Ooty Tamil Nadu In Hindi

ऊटी दक्षिण भारत के तमिलनाडु राज्य में नीलगिरी की पहाड़ियों में बसा एक सुंदर पर्यटन स्थल है जिसे पहाड़ों की रानी (Queen of Hills) भी कहा जाता है। यह तमिलनाडु का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जहाँ पर पूरे साल एक अनुकूल जलवायु मिलती है। समुद्र तल से 2,240 मीटर की ऊँचाई पर नीलगिरी पहाड़ियों के बीच स्थित ऊटी भारी संख्या में पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। ऊटी गर्मियों में यात्रा करने की बेस्ट जगह इसलिए है क्योंकि इस मौसम में यहां का तापमान 20°C से 30°C के बीच रहता है। ऊटी में प्रत्येक पर्यटक आकर्षण एक अद्वितीय और जीवंत अनुभव प्राप्त करता है जिसे आपको एक बार अवश्य प्राप्त करना चाहिए।

ऊटी में घूमने की जगहें

  • नीलगिरि पर्वतीय रेलवे
  • ऊटी झील
  • डोड्डाबेट्टा चोटी
  • मुरुगन मंदिर
  • प्यकारा जलप्रपात
  • बॉटनिकल गार्डन
  • कामराज सागर झील
  • कलहट्टी झरना
  • मुकुर्थी नेशनल पार्क

कोडाइकनाल – Kodaikanal in Hindi

कोडाइकनाल तमिलनाडु – Kodaikanal Tamil Nadu in Hindi

तमिलनाडु राज्य में स्थित, कोडाइकनाल मई में घूमने के लिए भारत की और सबसे अच्छी जगह है। जब आप कोडाइकनाल के बारे में सोचते हैं, तो आप यहाँ एक सुंदर जलवायु, धुंध में ढँकी हुई चट्टानें, बादल से ढकी पहाड़ियाँ और खूबसूरत झीलें और घाटियाँ की कल्पना करते हैं, लेकिन एक बार जब आप इस हिल स्टेशन पर जाते हैं, तो आप पाएंगे कि आपने जो कुछ भी कल्पना की थी, उसका हर एक हिस्सा सही है।

तमिलनाडु में पलानी हिल्स की रोलिंग ढलानों के बीच, समुद्र तल से 7200 फीट की ऊँचाई पर स्थित कोडाइकनाल अपने ट्रेकिंग ट्रेल्स, विभिन्न प्रकार के फूलों और अन्य पर्यटक आकर्षणों के साथ इंडिया की बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है। जो मई के महीने में हनीमून, फॅमिली वेकेशन और फ्रेंड्स ट्रिप के लिए पर्यटकों को इंडिया के अलग अलग हिस्सों से अट्रेक्ट करती है।

कोडाइकनाल में घूमने की जगहें :

  • कोडाइकनाल झील
  • सिल्वर कैसकेड फॉल्स
  • ब्रायंट पार्क

लक्षद्वीप – Lakshadweep In Hindi

लक्षद्वीप – Lakshadweep In Hindi

लक्षद्वीप पर्यटन स्थल भारत का एक खूबसूरत केंद्र शासित प्रदेश हैं जोकि भारत की मुख्य भूमि (भारत के पश्चिमी तट) से लगभग 300 किलोमीटर की दूरी पर अरब सागर में स्थित हैं। लक्षद्वीप भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश होने के साथ साथ एक मई में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें में से एक भी हैं जोकि देशी और विदेशी पर्यटकों को अपने यहाँ आने के लिए आमंत्रित करता हैं। यदि आप मई के महीने की इस ट्रिप में अपने फ्रेंड्स के साथ ऐसी जगह घूमने जाना चाहते है जहाँ आप इस गर्मी में ढेर सारी मस्ती कर सके तो इसके लिए आपको लक्षद्वीप घूमने जरूर जाना चाहिए। लक्षद्वीप दोस्तों या फिर अपने कपल के साथ घूमने के लिए एक ऐसी जगह है जहाँ आप पर्यटकों स्थलों की यात्रा के साथ वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज को भी कर सकते है।

लक्षद्वीप में घूमने की बेस्ट जगहें

  • मिनिकॉय द्वीप
  • अगत्ती आयलैंड
  • बांगरम द्वीप
  • कावारत्ती द्वीप
  • कल्पेनी द्वीप
  • मरीन संग्रहालय
  • लाइट हाउस
  • यॉट क्रूज

और पढ़े : भारत के 15 खूबसुरत शहर

इस आर्टिकल में आपने मई में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें (Best places to visit in May in Hindi) के बारे में जाना है आपको हमारा यह आर्टिकल केसा लगा हमे कमेन्ट करके जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

और पढ़े :

Leave a Comment