सिक्किम के 20 प्रमुख पर्यटन स्थल – 20 Famous Tourist Places of Sikkim in Hindi

Sikkim In Hindi : सिक्किम भारत का एक बहुत ही खूबसूरत और एक छोटा राज्य है जो अपने पौधों, जानवरों, नदियों, पहाड़ों, झीलों और झरनों के लिए जाना-जाता है। सिक्किम भारत का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जहाँ की चोटियाँ, पवित्र झीलें, प्राचीन मठ, आर्किड नर्सरी और आश्चर्यजनक ट्रेकिंग मार्ग सिक्किम को छुट्टी बनाने के लिए परफेक्ट प्लेस बनाते हैं। सिक्किम भारत का सबसे आकर्षक राज्य है जो अपनी उत्कृष्ट प्राकृतिक सुन्दरता साधनों, भव्य पहाड़ों, सुंदर झरनों और कुछ अद्भुत परिदृश्यों से भरपूर है।

अगर आप एक प्रकृति प्रेमी हैं और सौंदर्य बोध से परिपूर्ण हैं तो यह राज्य आपके घूमने के लिए एक बहुत ही अच्छी जगह है। यदि आप सिक्किम घूमने जाने को प्लान कर रहे है और सिक्किम के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस के बारे में जानना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े जिसमे हम आपको सिक्किम में घूमने की जगहें के बारे में बताने वाले है –

Table of Contents

सिक्किम का इतिहास- History of Sikkim In Hindi

सिक्किम का इतिहास- History of Sikkim In Hindi

यदि आप एक इतिहास प्रेमी है और सिक्किम के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल की यात्रा से पहले सिक्किम के इतिहास के बारे में जानना चाहते है तो सिक्किम का इतिहास हमे उस समय में ले जाता है जब लेप्चा इस राज्य के मूल निवासी हुआ करते थे। यह बताया जाता है कि 9 वीं शताब्दी में बौद्ध संत गुरु रिनपोछे देश से गुजरे थे और उन्होंने बौद्ध धर्म को इस राज्य में पेश किया था। लेकिन यहां बौद्ध धर्म ने अपने विशिष्ट सिक्किमी रूप चार शताब्दियों बाद लिया जब तीन तिब्बती भिक्षु, सुधारवादी गेलुकप के उदय से असंतुष्ट होकर पश्चिमी-सिक्किम में योकसुम चले गए थे। सदियों तक यह क्षेत्र नेपाली और ब्रिटिश से हारता रहा था। 1947 में ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता के बाद सिक्किम एक स्वतंत्र देश बना रहा। आजादी के 28 साल बाद 26 अप्रैल 1975 में सिक्किम को भारत का 22 वां राज्य बना दिया गया जो आज कई खूबसूरत और आकर्षक पर्यटन स्थलों से समृद्ध है।

सिक्किम में घूमने की सबसे अच्छी जगहें – Best Places To Visit In Sikkim in Hindi

यदि आप इस करिश्माई राज्य की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो हम आपको सिक्किम के ऐसे पर्यटक स्थलों से रूबरू कराने वाले है जो अपनी प्राकृतिक सुन्दरता और आकर्षणों से पूरी इंडिया में फेमस है और हर साल लाखों पर्यटक इन पर्यटक स्थलों की यात्रा पर आते है –

गंगटोक – Gangtok in Hindi

गंगटोक – Gangtok in Hindi

Famous tourist places of Sikkim in Hindi : पूर्वी हिमालय पर्वत माला पर शिवालिक पहाड़ियों के ऊपर 1437 मीटर की ऊंचाई स्थित गंगटोक सिक्किम के प्रमुख पर्यटन स्थल में से एक है जो यहाँ आने वाले पर्यटकों के दिल-दिमाग को ताजा कर देती है। बता दें कि सिक्किम की राजधानी गंगटोक से दुनिया की सबसे ऊँची चोटियों में से एक कंचनजंगा के शानदार दृश्यों को देखा जा सकता है। साथ ही गंगटोक की घुमावदार सड़के और पहाड़ी बहुत ही ज्याद आकर्षक है जो इसे रोमांच प्रेमियों के घूमने के लिए सिक्किम की सबसे आकर्षक जगहें में से एक बनाती है। गंगटोक उत्तरी भारत में व्हाइट वाटर राफ्टिंग के लिए तीसरा सबसे अच्छा स्थान भी है जो पर्यटकों को यहाँ आने के लिए मजबूर करता है। रोमांच प्रेमियों के साथ साथ शांति की तलाश करने वाले पर्यटकों के लिए भी यह बेहद खास जगह है।

गंगटोक में घूमने के लिए जगहें

  • नाथुला पास
  • एमजी रोड
  • ताशी व्यू पॉइंट
  • हनुमान टोक
  • रेशी हॉट स्प्रिंग्स
  • हिमालयन जूलॉजिकल पार्क
  • बाबा हरभजन सिंह मंदिर
  • गणेश टोक
  • त्सुक ल खंग मोनेस्ट्री

गंगटोक जाने का सबसे अच्छा समय

हालांकि इस हिल स्टेशन पर साल भर मौसम आनंदमय होता है। लेकिन इस आकर्षक शहर को घूमने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से दिसंबर है, जबकि मार्च से लेकर जून के महीनों में गंगटोक में गर्मियों में एक सुखद जलवायु का अनुभव होता है इसीलिए यह समय भी गंगटोक के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए अच्छा समय है।

युक्सोम – Yuksom in Hindi

युक्सोम – Yuksom in Hindi

सिक्किम के प्रमुख पर्यटक स्थल में शुमार युक्सोम एक खूबसूरत जगह है जो सिक्किम के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित है और अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जानी जाती है। हरे भरे वनस्पतियों से ढके पहाड़ों के बीच स्थित युक्सोम कंचनजंगा पर्वत तक पहुचने के लिए आधार शिविर के रूप कार्य भी करता है। यदि आप अपने फ्रेंड्स के साथ सिक्किम में घूमने की जगहें सर्च कर रहे है तो आप युक्सोम को अपनी ट्रिप के लिए पिक कर सकते है। इस शहर के प्रमुख आकर्षण में ऐतिहासिक स्मारक, प्राचीन मठ, शांत झरने और झीलें शामिल हैं, जिन्हें आप यहां देख सकते हैं साथ ही आप यहाँ कई साहसिक गतिविधियों को भी एन्जॉय कर सकते है। युक्सोम सिक्किम के धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व के प्रति रुचि रखने वाले पर्यटकों के लिए भी बेहद खास जगह है क्योंकि युक्सोम में सिक्किम राज्य का सबसे पहला डबडी मठ स्थापित किया गया था

युक्सोम में प्रमुख पर्यटक स्थल

युक्सोम घूमने जाने का बेस्ट टाइम

युक्सोम में साल भर मौसम सुहावना रहता है, इसलिए आप कभी भी इस शहर की यात्रा कर सकते हैं। हालांकि, इस जगह पर जाने के लिए सबसे अच्छे महीने मार्च, अप्रैल, मई और जून के महीने हैं।

त्सोमो झील  – Tsomo Lake in Hindi

त्सोमो झील  - Tsomo Lake in Hindi
Image Credit : Munira Sharmin

Famous tourist places of Sikkim in Hindi : गंगटोक – नाथू ला राजमार्ग पर समुद्र तल से 12400 फीट की ऊँचाई पर पहाड़ों के बीच स्थित त्सोमो झील भारत की सबसे ऊँची झीलों में से एक है। चंगु झील के रूप में लोकप्रिय, त्सोमो झील सिक्किम की यात्रा पर आने वाले हर पर्यटक का एक हिस्सा है। बर्फ से ढके पहाड़ों और अल्पाइन जंगलों के बीच स्थित यह झील बकाई एक अद्भुद जगह है जिसे आपको सिक्किम के प्रमुख पर्यटक स्थल की यात्रा के दौरान जरूर घूमने जाने चाहिए। बता दे त्सोमो झील के ग्लेशियल झील है जो अपने चारों ओर के पहाड़ों के पिघलने वाले बर्फ से पानी प्राप्त करती है। सिक्किमियों द्वारा इसे एक पवित्र झील के रूप में माना जाता है, जिससे कई मिथक और किंवदंतियां जुड़ी हुई है जिनके अनुसार माना जाता है की भविष्य का अनुमान लगाने के लिए बौद्ध भिक्षु इस झील के रंग का विश्लेषण करते थे!

त्सोमो झील का मौसम और घूमने जाने का बेस्ट टाइम

अप्रैल और मई के बीच का समय त्सोमो झील घूमने के लिए सबसे अच्छा समय होता है इस समय तापमान -1 डिग्री सेल्सियस और 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है साथ ही इस दौरान झील रोडोडेंड्रोन और ऑर्किड के फूलों से ढकी होती है। जबकि जनवरी से मार्च तक, पूरी चांगु झील जमी हुई है, और तापमान -20 डिग्री सेल्सियस तक कम हो जाता है।

और पढ़े : भारत की सबसे प्रमुख और खूबसूरत झीलें 

नाथुला पास – Nathu La Pass in Hindi

नाथुला पास - Nathu La Pass in Hindi
Image Credit : ReaSieKie

अगर आप सिक्किम के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल की यात्रा पर जा रहे हैं तो यहाँ पर एक ऐसी जगह है जिसे आप कभी मिस नहीं करना चाहेंगे। हम बात कर रहे हैं अंतर्राष्ट्रीय भारत-चीन सीमा की जिसको देखने की जिसके लिए आपको एक परमिट की जरूरत होती है। बता दे नाथुला, हिमालय की चोटियों में एक पहाड़ी दर्रा है जो सिक्किम को चीन को जोड़ता है। समुद्र तल से 14450 फीट ऊपर भारत-तिब्बत सीमा पर स्थित नाथू ला दुनिया की सबसे ऊंची सड़कों में से एक है। नाथुला भारत और चीन के बीच तीन खुली व्यापारिक सीमा चौकियों में से एक है और अपनी सुरम्य सुंदरता और सुंदर वातावरण के लिए प्रसिद्ध है।

यहां का तापमान वर्ष के अधिकांश हिस्सों से कम रहता है, और यह गर्मियों के दौरान पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन जाता है। लेकिन यहाँ सिर्फ भारतीय पर्यटकों को जाने की अनुमति होती है और विदेशियों को यहां जाने की अनुमति नहीं है। यह सीमा एक ऐसी जगह है जहाँ पर जाने के बाद आप भारतीय सैनिको के साथ चीन के सैनिक और उनके गुजरने वाले ट्रकों को भी देख सकते हैं।

नाथुला दर्रा का मौसम और घूमने का सबसे अच्छा समय

नाथुला दर्रा सर्दियों के दौरान भारी बर्फबारी का अनुभव करता है जिस दौरान इस क्षेत्र का तापमान -25 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। यदि आपको वास्तव में बर्फ पसंद है, तो आप सर्दियों में मोटे ऊनी कपड़ों के साथ नाथुला दर्रा जा सकते हैं। मई से मध्य नवंबर गर्मियों का मौसम होता है जब तापमान लगभग 10 डिग्री सेल्यिस होता है जो नाथुला दर्रा घूमने का सबसे अच्छा समय होता है।

युमथांग घाटी उत्तरी सिक्किम – Yumthang Valley, North Sikkim in Hindi

युमथांग घाटी उत्तरी सिक्किम - Yumthang Valley, North Sikkim in Hindi

Sikkim me ghumne ki sabse acchi jaghen in Hindi : सिक्किम में गंगटोक से लगभग 140 किमी उत्तर में स्थित युमथांग घाटी सिक्किम में घूमने की जगहें में बेहद ही खूबसूरत जगह है जिसे “फूलों की घाटी” में रूप में भी जाना जाता है। 3564 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, यह आश्चर्यजनक घाटी प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है क्योंकि इसमें शिंगबा रोडोडेंड्रोन अभयारण्य है जिसमें फरवरी से मध्य जून तक खिलने वाली रोडोडेंड्रॉन फूलों (राज्य फूल) की 24 से अधिक प्रजातियाँ देखी जा सकती हैं। युमथांग घाटी में कुछ गर्म झरने याक और हरे-भरे घास के मैदान भी स्थित हैं, जो यहाँ आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए है। यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ घूमने के लिए सिक्किम के फेमस टूरिस्ट प्लेसेस सर्च कर रहे है तो युमथांग वैली भी आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन है।

युमथांग वैली वेदर एंड बेस्ट टाइम टू विजिट

युमथांग घाटी की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय फरवरी के अंत से शुरू होता है और जून तक रहता है इस दौरान आप घाटी में रंगीन फूलों का अनुभव कर सकते है। युमथांग घाटी की यात्रा का एक और अच्छा समय फरवरी से मार्च तक है जब लोसार त्योहार मनाया जाता है।

जूलुक – Zuluk in Hindi

जूलुक - Zuluk in Hindi
Image Credit : Harbir S Pannu

समुद्र तल से 10000 फीट की ऊँचाई पर स्थित, ज़ुलुक (जिसे दुलुक या झुलुक या जूलुक भी कहा जाता है) सिक्किम में पूर्वी हिमालय की गोद में बसी बेहद खूबसूरत जगह है जिसकी गिनती सिक्किम के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल में की जाती है। बर्फ से ढके पहाड़, गहरे घाटियां, घने जंगल और चमचमाती धाराओं के मनोरम दृश्य इसे सिक्किम में घूमने के लिए पर्यटकों के बीच बेहद खास पर्यटक स्थल बनाते है। जूलुक के मंत्रमुग्ध करने वाले स्थानों और अति सुंदर परिदृश्य का बेहतर अनुभव करने के लिए, व्यावसायिक होटलों के बजाय स्थानीय लोगों द्वारा दी जाने वाली होमस्टे में रहना उचित है। जुलुक में पर्यटक पगडंडियों पर घुटे हुए सेना के जवानों, जीपों और टेंटों को भी देख सकते हैं। कुल मिलाकर, ज़ूलुक का दौरा निश्चित रूप से आपके लिए एक जीवन भर का अनुभव होने वाला है जो दिल और दिमाग को तरो ताजा कर देगा।

ज़ुलुक में घूमने की जगहें

  • थम्बी व्यू पॉइंट
  • कुपुप लेक
  • लंगथुंग
  • तुक्ला
  • नथांग घाटी
  • आदि बाबा मंदिर

जूलुक घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

जीवंत फूलों के साथ खिलने वाली हरी घाटी का अनुभव करने के लिए आप अगस्त से सितंबर के गर्मियों के महीनों के दौरान जुलुक घूमने जा सकते है। जबकि ठंडे तापमान और बर्फबारी के अनुभव के लिए सर्दियों के महीनों के दौरान यात्रा कर सकते है।

और पढ़े : फैमली और बच्चो के साथ गर्मियों में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें 

पेलिंग, वेस्ट सिक्किम – Pelling, West Sikkim in Hindi

पेलिंग, वेस्ट सिक्किम - Pelling, West Sikkim in Hindi
Image Credit : Gourab Chanda

Famous tourist places of Sikkim in Hindi : सिक्किम के पश्चिम जिले का एक खूबसूरत शहर पेलिंग, गंगटोक के बाद सिक्किम का दूसरा सबसे बड़ा पर्यटन स्थल है। समुद्र तल से 6800 फीट की ऊंचाई पर बसा पेलिंग एक खूबसूरत शहर है जो खंगचेंदज़ोंगा और पड़ोसी चोटियों की लुभावके नजारें पेश करता है। पेलिंग प्रकृति प्रेमियों के साथ साथ रोमांच प्रेमियों के लिए भी सिक्किम की सबसे अच्छी जगहें में से एक है जहाँ पर्यटक घूमने और शांतिपूर्ण समय बिताने के साथ साथ ट्रेकिंग, माउंटेन बाइकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग जैसी अट्रेक्टिव एक्टिविटीज को एन्जॉय भी कर सकते है।

पेलिंग के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस

  • पेलिंग हेलीपैड
  • सांचाचेलिंग मठ
  • पेमायांग्त्से मठ
  • दराप ग्राम
  • रिम्बी नदी
  • रिम्बी झरना

पेलिंग घूमने जाने का बेस्ट टाइम

वर्ष के सभी समय पेलिंग का दौरा किया जा सकता है सिर्फ मानसून के मौसम में यात्रा से बचना सबसे अच्छा है। पेलिंग 2000 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है, जहाँ गर्मियों में तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक पहुच जाता है और सर्दियों में 1 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ जाता है।

रुमटेक मठ – Rumtek Monastery in Hindi

रुमटेक मठ - Rumtek Monastery in Hindi

रुमटेक मठ गंगटोक से 23 किमी दूर एक पहाड़ी की चोटी पर बसा स्थित सिक्किम के सबसे बड़े और सबसे महत्वपूर्ण मठों में से एक है। यह मठ सिक्किम के प्रमुख तीर्थ स्थानों में से एक है जो हर साल हजारों पर्यटकों और तीर्थ यात्रियों को अपनी और आकर्षित करता है। बता दे यह मठ बौद्धों के कारगीय संप्रदाय से संबंधित है, जो 12 वीं शताब्दी में तिब्बत में उत्पन्न हुए थे। शानदार रूमटेक मठ में एक सुंदर तीर्थ मंदिर और भिक्षुओं के लिए एक मठ है जो दुनिया भर में बौद्ध शिक्षाओं के प्रसार के उद्देश्य से स्थापित किए गए थे। जब भी आप रुमटेक मठ घूमने आयेंगे हैं, तो आप पहाड़ी के ठीक सामने स्थित पूरे गंगटोक शहर का लुभावनी दृश्य देख सकते हैं। इसके आलवा मठ की वास्तुकला भी आकर्षक है जो इसे सिक्किम में घूमने की सबसे अच्छी जगहें में से एक बनाती है।

रुमटेक मठ घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

आप साल के किसी भी समय रुमटेक मठ घूमने जा सकते है।

लाचेन, उत्तर सिक्किम – Lachen, North Sikkim in Hindi

लाचेन, उत्तर सिक्किम – Lachen, North Sikkim in Hindi

सिक्किम के उत्तरी जिले में स्थित, लाचेन सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है जो एक आकर्षक पर्यटन स्थल है। लाचेन की प्राकृतिक सुंदरता और निर्मल वनस्पति प्रशंसा के लायक हैं जो इसे सिक्किम में घूमने के लिए अच्छी जगह बनाती है। लाचेन एक कम आबादी वाली हॉलिडे डेस्टिनेशन है, जो लाचुंग मठ, गुरुडोंगमार और त्सो लामू झीलों के प्रवेश द्वार के रूप में भी प्रसिद्ध है। इनके अलावा लाचेन उत्तरी सिक्किम क्षेत्र में ट्रेकिंग के लिए बेस स्टेशन के रूप में भी कार्य करता है जिसमें प्रसिद्ध ग्रीन लेक और कंचनजंगा नेशनल पार्क ट्रेक शामिल हैं।

लाचेन घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

लाचेन की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय मई से सितंबर के बीच होता है, जुलाई और सितंबर के महीनों के दौरान हल्की से भारी वर्षा का अनुभव करता है। जबकि सर्दियों के दौरान, यह क्षेत्र काफी ठंडा हो जाता है, और प्रसिद्ध गुरुडोंगमार झील पूरी तरह से जम जाती है, जो वास्तव में देखने लायक है।

और पढ़े : भारत के प्रमुख चाय के बागान

गुरुडोंगमार झील – Gurudongmar Lake in Hindi

गुरुडोंगमार झील - Gurudongmar Lake in Hindi
Image Credit : ShSarolyn_Aphia

सिक्किम में समुद्र तल से 17,100 फीट की ऊंचाई पर स्थित गुरुडोंगमार झील, दुनिया की पंद्रह सबसे ऊँची झीलों में से एक है। लगभग 18,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित चोलमू झील के बाद यह सिक्किम की दूसरी सबसे ऊंची झील भी है। प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण यह झील सिक्किम के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस में से एक है जो दुनिया भर से हजारों पर्यटकों को आकर्षित करती है। बर्फ से ढके पहाड़ों और क्रिस्टल के बर्फीले पानी से घिरे, गुरुडोंगमार झील को एक बहुत ही पवित्र झील माना जाता है जिसे पास में एक ‘सर्व धर्म स्थली’ भी है, जो सभी धर्मों के लिए बहुत ही लोकप्रिय पूजा स्थल है। इसके अलावा माना जाता है कि गुरुडोंगमार झील के पानी में हीलिंग पॉवर है, इसीलिए कई पर्यटक पानी को अपने साथ वापस ले जाते हैं।

यदि आप अपने फ्रेंड्स के साथ सिक्किम में घूमने के लिए किसी अच्छी जगह को सर्च कर रहे है तो आप गुरुडोंगमार झील को अपनी ट्रिप के लिए पिक कर सकते है।

गुरुडोंगमार झील घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

अप्रैल से जून के महीनों को इस जगह की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है। इस समय मौसम काफी सुहावना होता है और इस दौरान आसानी इस झील की यात्रा की जा सकती है। जबकि सर्दियों में नवंबर से जनवरी के बीच अत्यधिक ठण्ड का सामना करना पड़ता है और इस दौरान झील भी पूरी तरह बर्फ से जमी होती है जो एक बर्फ की चादर की तरह प्रतीत होती है।

लाचुंग, उत्तर सिक्किम – Lachung, North Sikkim in Hindi 

लाचुंग, उत्तर सिक्किम – Lachung, North Sikkim
Image Credit : Swastik Nandi

लाचुंग सिक्किम का एक छोटा सा शहर है जिसके चारों ओर राजसी पहाड़ हैं जो पर्यटकों को हर साल यहाँ आने के लिए लुभाते हैं। इस खूबसूरत शहर में कई बर्फ से ढके पहाड़, जगमगाती धाराएं, चोटियाँ, अद्भुत झरने और बहुत कुछ है जिन्हें आप लाचुंग की यात्रा में देख सकते है। इनके साथ साथ लाचुंग का बाजार बेहद आकर्षक ढंग से बुने हुए कालीनों और कंबलों से भरा है, जो इस शहर को खरीदारी के लिए आदर्श बनाते हैं। यदि आप अपनी फैमली के साथ सिक्किम में घूमने लायक जगहें को सर्च कर रहे है तो यह जगह आपके लिए एक दम परफेक्ट जगह है।

लाचुंग का मौसम और घूमने का सबसे अच्छा समय

लाचुंग की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय लगभग पूरे वर्ष है क्योंकि प्रत्येक मौसम की अपनी सुंदरता होती है। हालांकि, मानसून के मौसम को छोड़कर ग्रीष्मकाल और सर्दियां यहाँ की यात्रा के लिए पसंद की जाती हैं क्योंकि भारी वर्षा बाहरी गतिविधियों को खराब कर सकती है।

रवांगला –  Ravangala in Hindi

रवांगला –  Ravangala in Hindi
Image Credit : Suman Pakhira

Sikkim me ghumne ki sabse acchi jaghen in Hindi : रवांगला, 7000 फीट की ऊँचाई पर दक्षिण सिक्किम में स्थित एक छोटा शहर है, जो उच्च जंगलों वाली पहाड़ियों के अद्भुत दृश्यों और गांव की झोपड़ियों के साथ चिह्नित है। रवांगला दक्षिण सिक्किम के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है जो छुट्टीयां मनाने के लिए एक आदर्श गंतव्य है। यह स्थान अपने बर्फ के पहाड़ों, झरनों, सुंदर चाय के बागानों, शांतिपूर्ण गांवों, जातीय संस्कृति, पुराने मठों के लिए जाना जाता है। इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता इतनी अद्भुत है कि हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक इसकी सुंदरता को निहारने के लिए इस जगह पर आते हैं।

रवांगला में घूमने के अच्छी जगहें

  • बौद्ध पार्क
  • रलंग मठ
  • बोन मठ
  • डोलिंग गोम्पा
  • रेयॉन्ग सनराइज व्यूपाइंट
  • रालोंग हॉट स्प्रिंग्स
  • टेमी टी गार्डन

रवांगला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

गंभीर सर्दियों को छोड़कर वर्ष का पूरा समय रवांगला का मौसम (Ravangla Temperature)सुहावना रहता है इसीलिए आप बर्ष के किसी भी समय रवांगला की यात्रा कर सकते है। लेकिन अगस्त और सितंबर के महीने इस जगह का दौरा करने के लिए सबसे आदर्श समय माना जाता है, क्योंकि इस समय में आप यहाँ आयोजित होने वाले प्रसिद्ध पैंग लबसोल उत्सव का भी गवाह बन सकते हैं।

कंचनजंगा राष्ट्रीय उद्यान Kanchenjunga National Park in Hindi

कंचनजंगा राष्ट्रीय उद्यान - Kanchenjunga National Park in Hindi
Image Credit : Jayeta Das

शक्तिशाली हिमालय की गोद में बसा कंचनजंगा राष्ट्रीय उद्यान सिक्किम के प्रमुख पर्यटक स्थल में से एक है जिसका नाम दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची पर्वत चोटी कंचनजंगा चोटी के नाम पर रखा गया है। कंचनजंगा नेशनल पार्क एक उच्च ऊंचाई वाला राष्ट्रीय उद्यान और देश का पहला “मिश्रित-विरासत” स्थल है. जिसे हाल ही में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में शामिल किया गया है। 8586 मीटर की ऊँचाई पर स्थित कंचनजंगा राष्ट्रीय उद्यान को “खंगचेंद्ज़ोंगा राष्ट्रीय उद्यान” के रूप में भी जाना जाता है। 850 वर्ग किलोमीटर के विशाल क्षेत्र में फैला कंचनजंगा राष्ट्रीय उद्यान हिम तेंदुए और हिमालयी ताहर सहित वनस्पतियों और जीवों की सबसे अधिक स्थानिक और दुर्लभ प्रजातियों का घर है। जैव विविधता में अद्वितीय, यह जगह एक विविध परिदृश्य और लुभावनी विचारों के साथ ट्रेकर्स के लिए एक स्वर्ग है जो पर्यटकों और वन्य जीव प्रेमियों के लिए आकर्षण के केंद्र बने हुए है।

कंचनजंगा नेशनल पार्क घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

मार्च से मई और सितंबर से मध्य दिसंबर के बीच का समय कंचनजंगा नेशनल पार्क की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय होता है।

गोइचा ला, पश्चिम सिक्किम – Goecha La, West Sikkim in Hindi

गोइचा ला, पश्चिम सिक्किम - Goecha La, West Sikkim in Hindi
Image Credit : Sreesha Jois

गोइचा ला एक उच्च पहाड़ी दर्रा है, जो सिक्किम राज्य में 4,940 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। सिक्किम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक यह दर्रा कंचनजंगा के दक्षिण-पूर्व छोटी के लिए आधार शिविर के रूप में कार्य करता है। बता दे गोइचा ला केवल युक्सोम से ट्रेकिंग द्वारा पहुँचा जा सकता है और एक व्यक्ति को गोइचा ला तक पहुंचने और युकसोम में वापस आने में लगभग 7-8 दिन लगते हैं। जब भी आप गोइचा ला घूमने जाएँ तो इस बात का विशेष ध्यान रखने की यहाँ जाने के लिए उचित परमिट की आवश्यकता होती है।

गोइचा ला घूमने जाने का बेस्ट टाइम

आप भारी मानसून और बर्फबारी के मौसम को छोड़कर कभी गोइचा ला घूमने जा सकते है।

और पढ़े : रोड ट्रिप्स के लिए इंडिया की सबसे रोमांचक और खूबसूरत सड़के

अरितार पूर्वी सिक्किम- Aritar East sikkim in Hindi

अरितार पूर्वी सिक्किम- Aritar East sikkim in Hindi

Sikkim me ghumne ki sabse acchi jaghen in Hindi : अपनी प्राचीन सुंदरता, मंदिरों और मठों के लिए प्रसिद्ध अरितार पूर्वी सिक्किम का एक महत्वपूर्ण शहर है जो हरे-भरे जंगलों और सुंदर नदियों से घिरा हुआ है। यदि आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ घूमने के लिए कम भीड़ भाड़ वाली जगहें को सर्च कर रहे है तो आपके लिए अरितार सिक्किम की सबसे अच्छी जगहें में से एक है। अरितार सिक्किम की खूबसूरती और हरी भरी पहाड़ियों की गोद में बसा अरितार बेहद शांत और सुरम्य स्थल है जहाँ आप अपनी फैमली, फ्रेंड्स या फिर अपने प्रेमी के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते है।

अरितार घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

अरितार घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय मार्च से मई तक होता है इस दौरान मौसम ठंडा और सुखद होता है। मानसून में मौसम में यहाँ भारी बारिश होती है जबकि सर्दियों में तापमान काफी गिर जाता है इसीलिए यह समय अरितार की यात्रा के लिए उचित नहीं है।

 चोलमू झील, उत्तर सिक्किम – Cholamu Lake, North Sikkim in Hindi

चोलमू झील, उत्तर सिक्किम - Cholamu Lake, North Sikkim in Hindi
Image Credit : Md Miadad Hasan

सिक्किम के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल में से एक चोलमू झील दुनिया की 14 वीं सबसे ऊंची झील है जो समुद्र तल से 18000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। चोलमू झील तिब्बत सीमा से कुछ किलोमीटर की दूरी पर है इसीलिए इस झील पर जाने के लिए अनुमति प्राप्त करना मुश्किल है। यदि आप पारिवारिक यात्रा पर हैं तो चोलमू झील जाने से बचें। लेकिन यदि आप अपने फ्रेंड्स के साथ सिक्किम में घूमने की जगहें सर्च कर रहे है तो चोलमू झील को अपनी ट्रिप के लिए सिलेक्ट कर सकते है। इस झील तक वाहन से ट्रेवल करके पहुचना थोडा मुश्किल है इसीलिए आप इस आश्चर्यजनक झील तक ट्रेक कर सकते हैं।

  चोलमू झील घूमने जाने का बेस्ट टाइम

चोलमू झील की यात्रा के लिए आदर्श समय अक्टूबर और नवंबर के महीने हैं क्योंकि वर्ष के इस मौसम काफी साफ़ होता है। मानसून के ठीक बाद इस झील की यात्रा करना एक अच्छा विचार नहीं है क्योंकि उस समय तक अधिकांश सड़के बारिश की वजह से खराब हो जाती है, और सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) सड़कों को बनाने में व्यस्त होता है।

थांगू घाटी, उत्तरी सिक्किम – Thangu Valley, North Sikkim in Hindi

थांगू घाटी, उत्तरी सिक्किम - Thangu Valley, North Sikkim in Hindi

लगभग 3900 मीटर की ऊँचाई पर स्थित थांगु, एक सुंदर गाँव है जो लाचेन से लगभग दो घंटे की ड्राइव पर है। यह एक आरामदायक गाँव है जिसे पर्यटक आमतौर पर आराम करने के लिए चुनते हैं इससे पहले कि वे गुरुगोंमार झील, मुगथांग या चो लामू झील तक जा सकें। प्रकृति प्रेमियों और शहर की भीड़ भाड़ से दूर कुछ समय आराम करने के लिए यह जगह सिक्किम की सबसे अच्छी जगहें में से एक है।

थंगु घाटी घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय

थंगु घाटी की यात्रा के लिए आदर्श समय मई और जून के बीच होगा, जिसके दौरान पूरी घाटी जीवंत अल्पाइन फूलों से सज जाती है।

और पढ़े ; वैली ऑफ़ फ्लावर्स उत्तराखंड 

नामची, दक्षिण सिक्किम – Namchi, South Sikkim in Hindi

नामची, दक्षिण सिक्किम - Namchi, South Sikkim in Hindi
Image Credit : Darshit Sherathiya

नामची दक्षिण सिक्किम जिले की राजधानी है, जो अपने तीर्थस्थलों की वजह सिक्किम के प्रमुख पर्यटक स्थल के रूप में जाना जाता है। नामची का शाब्दिक अर्थ है “टॉप ऑफ़ द स्काई” और नामची के मुख्य पर्यटक आकर्षण दो विशाल प्रतिमाएँ हैं जिनमे से एक विश्व की सबसे बड़ी प्रतिमा है। ये दोनों विशाल प्रतिमाएं नामची में विपरीत पहाड़ियों से दूर स्थित हैं जो हर साल हजारों पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। एक सुंदर वातावरण में स्थित, नामची खंगचेंडज़ोंगा रेंज और रंगित घाटी का सुंदर दृश्य भी प्रदान करता है। इनके अलावा नामची में शेरडूप चाइलिंग मठ, डाइचेन चाइलिंग मठ और नगाडाक मठ जैसे प्रसिद्ध मठ भी स्थापित है जिन्हें आप नामची की यात्रा में घूम सकते है।

नामची घूमने जाने का बेस्ट टाइम

मार्च, अप्रैल, मई और जून के महीने नामची घूमने जाने का लिए सबसे अच्छा समय होता है क्योंकि इस दौरान मौसम ना जाड्या ठंडा और ना ही गर्म होता है।

गीज़िंग, वेस्ट सिक्किम – Geyzing, West Sikkim in Hindi

गीज़िंग, वेस्ट सिक्किम - Geyzing, West Sikkim in Hindi
Image Credit : Arup Ghosh

समुद्र तल से 6,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित गीज़िंग पश्चिम सिक्किम जिले की राजधानी है जिसे गिलशिंग के नाम से भी जाना जाता है। गीज़िंग में दिखाई देने वाली प्रकृति की प्राकृतिक सुंदरता और यहां स्थित कई मठ इसे एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण बनाते हैं। अपनी प्राकृतिक सुरम्य सुंदरता के अलावा, गेज़िंग उन मठों के लिए भी प्रसिद्ध है जो कई बौद्ध तीर्थयात्रियों द्वारा देखे जाते हैं। साल दर साल गीज़िंग में आने वाले पर्यटकों की संख्या में काफी बढ़ोतरी देखी गयी है जिस वजह से अब से सिक्किम के टॉप में पर्यटक स्थल की लिस्ट में भी शामिल कर लिया गया है। यदि आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ सिक्किम में घूमने की जगहें सर्च कर रहे है तो आप गीज़िंग आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

गीज़िंग घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

सिक्किम के अन्य हिस्सों की तरह गीज़िंग घूमने जाने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून के बीच का होता है।

Dzongri गोएचा ला ट्रेक – Dzongri-Goecha La Trek In Hindi

Dzongri गोएचा ला ट्रेक – Dzongri-Goecha La Trek In Hindi

Dzongri गोएचा ला ट्रेक भारत में सबसे रोमांचक ट्रेको में से एक है जो साहसिक पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध और लोकप्रिय बना हुआ है। बता दे यह ट्रेक युक्सोम शहर से शुरू होता है, जो अपने ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। यहां आपको लोगों की पारंपरिक संस्कृति और जीवन शैली का पता लगाने का अवसर मिलता है। एक और बात जो आपका ध्यान आकर्षित करती है वह है लकड़ी की बाड़ लगाने की अनूठी शैली जो सौंदर्यवादी रूप से मनभावन है। यह ट्रेक आपको साचेन, बख्खिम, तशोखा, काचेनजुंगा नेशनल पार्क, कई लटके पुलों से होते हुए  सफेद और लाल रोडोडेंड्रॉन फूलों के साथ-साथ शानदार झरनों तक ले जाती है। चूंकि ट्रेक सिक्किम हिमालय के माध्यम से मार्ग का अनुसरण करता है, इसलिए आपको कंचनजंगा पर्वत के लुभावने दृश्यों को देखना का भी अवसर मिलता है।

Dzongri गोएचा ला ट्रेक पर जाने का सबसे अच्छा समय

बता दे मार्च – जून और सितम्बर से नवम्बर के मध्य Dzongri गोएचा ला ट्रेक पर जाने का सबसे अच्छा समय होता है।

और पढ़े : भारत में 17 सर्वश्रेष्ठ और रोमांचक ट्रेक्स 

एडवेंचर एक्टिविटीज ऑफ़ सिक्किम – Adventure Activities of Sikkim In Hindi

एडवेंचर एक्टिविटीज ऑफ़ सिक्किम - Adventure Activities of Sikkim In Hindi

सिक्किम एक ऐसा राज्य है जो अपनी प्राकृतिक सुन्दरता और अनोखी संस्कृति के दृश्यों के साथ आपको विभिन्न प्रकार के रोमांचकारी एडवेंचर भी प्रदान करता है। यह पर्यटन स्थल ट्रेक प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान है और यहां का गोइचला ट्रेक सबसे अच्छा है। यहां की तीस्ता नदी में रिवर राफ्टिंग एक और साहसिक गतिविधि है जो निश्चित रूप से आपकी यात्रा को यादगार बना देगी।

त्सोंगमो झील के पास याक की सवारी करना आपको उत्साह से भर देगा। बता दें कि सिक्किम में गंगटोक से रंगपो तक का बाइकिंग मार्ग शायद सबसे सबसे लंबा पर्वतीय बाइकिंग मार्ग है। इस मार्ग से यात्रा करने वाले लोग यहां की हरियाली के साथ सुंदर परिदृश्य को ऊंचे पहाड़ों से देख सकते हैं। इन सबके अलावा केबल कार की सवारी को भी आपको अपनी लिस्ट में जरुर शामिल करना चाहिए क्योंकि यह आपको शहर की उंचाई से शानदार दृश्यों को देखने का अवसर देता है।

सिक्किम की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय- Best Time To Visit Sikkim In Hindi

सिक्किम की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय- Best Time To Visit Sikkim In Hindi

सिक्किम जाने का सबसे अच्छा समय मई से लेकर सितंबर के महीने का होता है। इन महीनों के दौरान यहां का अधिकतम तापमान 28-30 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच होता है। इन महीनों में उत्तरी सिक्किम का मौसम ठंडा रहता है। जुलाई और सितंबर के महीनों में यहां हल्की बारिश होती है। सर्दियों में यहां का तापमान उप-शून्य तक गिरने वाला होता है जो आपको यात्रा को कठिन बना सकता है इसलिए हम आपको सिक्किम की यात्रा करने की सलाह नहीं देते। अगर आप सिक्किम यात्रा की योजना बना रहे हैं तो अप्रैल और मई के महीने यहां की यात्रा के लिए सबसे अच्छे हैं।

और पढ़े : सिक्किम का इतिहास, वेशभूषा, त्यौहार समेत राज्य की पूरी जानकारी 

सिक्किम का खाना – Local Food And Cuisine Of Sikkim In Hindi

सिक्किम का खाना – Local Food And Cuisine Of Sikkim In Hindi

सिक्किम भारत का एक ऐसा राज्य है जो अपने प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के साथ साथ अपने खाने के लिए भी प्रसिद्ध है जिसे खाने के बाद पर्यटक अपनी उँगलियाँ चाटने पर मजबूर हो जाते है। बता सिक्किम में आपको नेपाल, भूटान, तिब्बत और भारत के कई अवयवों, शैलियों और तत्वों से मिलता-जुलता भोजन मिलता है। इस राज्य में मिलने वाले व्यंजन अपनी चारों ओर की संस्कृतियों और धर्मों से प्रेरित है

सिक्किम की यात्रा में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Sikkim in Hindi

सिक्किम की यात्रा में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Sikkim in Hindi

यदि अपनी सिक्किम की यात्रा में रुकने के लिए होटल्स के बारे में सर्च कर रहे है तो हम आपको बता दे सिक्किम भारत का विकसित और महत्वपूर्ण पर्यटक राज्य है जिसके हर शहर और पर्यटक स्थलों के आसपास सभी की बजट की होटल्स और होमेस्टे फैसिलिटीज अवेलेवल है जिनको आप अपनी यात्रा में आराम करने और रुकने के लिए सिलेक्ट कर सकते है।

सिक्किम कैसे पहुँचे – How To Reach Sikkim in Hindi

अगर आप सिक्किम जाने की योजना बना रहे हैं तो पहले आपको यह तय करना होगा कि आप परिवहन के किस माध्यम से सिक्किम की यात्रा करना चाहते हैं, नीचे हमने सिक्किम जाने की कुछ खास जानकारी दी है जो आपकी यात्रा को बेहतर बनाने में मदद करेगी।

फ्लाइट से सिक्किम कैसे पहुंचे – How To Reach Sikkim By Air in Hindi

फ्लाइट से सिक्किम कैसे पहुंचे How To Reach Sikkim By Air in Hindi

सिक्किम में पहला हवाई अड्डा पाक्योंग हवाई अड्डा जिसको साल 2018 में शुरू किया गया है, इस हवाई अड्डे की वजह से राज्य का भारत के दूसरे राज्यों से संपर्क बढ़ा है। सिक्किम भारतीयों और वैश्विक यात्रियों के लिए पर्यटन का एक प्रिय स्थल है। यहाँ पर भारत का 100 वां और सबसे ऊँचा हवाई अड्डा बनाया गया है। बता दें कि पाक्योंग हवाई अड्डा गंगटोक से 35 किलोमीटर पर पाक्योंग नाम के एक गाँव में स्थित है। इस हवाई अड्डे के लिए आप इसजेट द्वारा कोलकाता और गुवाहाटी उड़ान ले सकते हैं जो साल 2018 में शुरू की गई हैं।

हालांकि अभी यह हवाई अड्डा देश के दूसरे शहरों के अच्छी तरह नहीं जुड़ा है। इसके अलावा सिक्किम का निकटतम हवाई अड्डा बागडोगरा में है जो सिक्किम की राजधानी गंगटोक से करीब 124 किमी की दूरी पर स्थित है। हवाई अड्डे से आगे की यात्रा आप सार्वजनिक और निजी परिवहन के दोनों तरीकों से कर सकते हैं।

ट्रेन से सिक्किम कैसे पहुँचे – How To Reach Sikkim By Train in Hindi

ट्रेन से सिक्किम कैसे पहुँचे- How To Reach Sikkim By Train in Hindi

अगर आप सिक्किम के लिए रेल से यात्रा करने के बारे में सोच रहे हैं तो बता दें कि सिक्किम में कोई उचित रेल नेटवर्क नही  है। न्यू जलपाईगुड़ी (NJP) इसका प्रमुख निकटतम रेलवे स्टेशन है जो सिलीगुड़ी से लगभग 6-7 किलोमीटर और गंगटोक से 130 किमी की दूरी पर स्थित है। बहुत कम ट्रेन सिलीगुड़ी से होकर गुजरती है। आपको सिलीगुड़ी या न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद आगे की यात्रा सड़क मार्ग से से करनी होगी।

 सड़क मार्ग से सिक्किम कैसे पहुँचे – How To Reach Sikkim By Road in Hindi

सड़क मार्ग से सिक्किम कैसे पहुँचे- How To Reach Sikkim By Road in Hindi

अगर सड़क मार्ग से सिक्किम के लिए जा रहे है तो बता दें कि सिलीगुड़ी इसका प्रमुख द्वार है। 31A राष्ट्रीय राजमार्ग गंगटोक को सिलीगुड़ी से जोड़ता है। सड़क मार्ग सिक्किम के लिए जाना आपके लिए बहुत खास साबित हो सकता है क्योंकि तीस्ता नदी के किनारे हरे भरे जंगल और दूसरी तरफ पूर्वी हिमालय श्रृंखला के नजारे आपकी यात्रा को बेहद यादगार बनाते हैं।

और पढ़े: सात बहनों के राज्य (सेवन सिस्टर्स) के बारे में जानकारी

इस आर्टिकल में आपने सिक्किम के टॉप टूरिस्ट प्लेसेस (Famous tourist places of Sikkim in Hindi) को जाना है आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

सिक्किम का मेप – Map of sikkim

और पढ़े ;

Leave a Comment