उत्तर भारत के प्रमुख पर्यटक स्थल और घूमने की जगहें – Places To Visit in North India in Hindi

Famous Tourist places in North India in Hindi: नार्थ इंडिया के प्रमुख रूप से जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब हरियाणा, और राजस्थान राज्यों से मिलकर बना है। प्राचीन साम्राज्य, महानगरीय शहर, आध्यात्मिक शहर, प्राकृतिक पहाड़, सुरम्य झीलें और हरी- भरी घाटियाँ उत्तर भारत के विशाल और विविध परिदृश्य का हिस्सा हैं जो इसके पर्यटक आकर्षण के प्रमुख हिस्सा है। आपकी जानकारी के लिए बता दे उत्तर भारत में प्राचीन खंडहरों से लेकर धार्मिक स्थलों तक, सुंदर घाटियों से लेकर पर्वतीय स्थलों तक, शांत और सुखद माहौल से लेकर नाइटलाइफ़ तक, पर्यटक स्थलों की यात्रा से लेकर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज तक वह सभी चीजें उपलब्ध है जो किसी भी प्रकार के पर्यटक को निराश नही करती है।

नार्थ इंडिया भारत के एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ आप अपनी फैमली या दोस्तों के साथ घूमने या फिर हनीमून मनाने के लिए जा सकते है। इनके अलावा उत्तर भारत पर्वतीय प्रेमियों और साहसिक उत्साही लोगों के लिए भी स्वर्ग के समान है। यदि आप अपने दोस्तों या फैमली के साथ उत्तर भारत में घूमने की जगहों की तलाश कर रहे है तो इसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़े, जहा हमने पर्यटकों के लिए उत्तर भारत में घूमने के लिए लोकप्रिय और प्रसिद्ध जगहों की लिस्ट तैयार की है –

Table of Contents

उत्तर भारत में घूमने की जगहें – Places to visit in North India in Hindi

यदि आप अपने दोस्तों या फैमली के साथ या फिर अपने लाइफ पार्टनर के साथ हनीमून मनाने के लिए उत्तर भारत की यात्रा करने वाले है तो अपनी यात्रा पर जाने से पहले उत्तर भारत में घूमने के लिए इन लोकप्रिय जगहों को अवश्य जान लें-

कश्मीर – Kashmir in Hindi

कश्मीर – Kashmir in Hindi

Famous Tourist places in North India in Hindi : धरती पर स्वर्ग” के रूप में लोकप्रिय, कश्मीर बर्फ से ढके पहाड़ों और चमचमाती झीलों से घिरा हुआ, उत्तर भारत का लोकप्रिय पर्यटक स्थल है। कश्मीर अपनी वास्तविक स्थलाकृति, तेजस्वी विचारों, रंगीन संस्कृति और हंसमुख लोगों के लिए जाना जाता है, जो निश्चित रूप से उत्तर भारत में सबसे विस्मयकारी पर्यटन स्थल में से एक है। श्रीनगर की आश्चर्यजनक डल झील, सोनमर्ग की भव्य घाटियाँ, गुलमर्ग में स्कीइंग का रोमांच और पहलगाम की परिपूर्ण शांति के साथ कश्मीर की यात्रा पर्यटकों खुशियों से भर देती है।

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ कश्मीर घूमने जाने की प्लानिग बना रहे है, तो हम आको बता दे कश्मीर में करने के लिए बहुत सी चीजें है जो इसे फैमली या दोस्तों के साथ घूमने के लिए उत्तर भारत की एक परफेक्ट डेस्टिनेशन बनाती है और यहां की यात्रा आपको एहसास दिलाएगी कि यह निश्चित रूप से पृथ्वी पर एक स्वर्ग के समान है।

  • मुख्य आकर्षण : डल झील, नागिन झील, मुगल गार्डन, बेताब वैली, स्ट्राबेरी फील्ड, और अपहरवाट पीक
  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : अप्रैल से जून

और पढ़े : कश्मीर में घूमने लायक १० प्रसिद्ध जगह

लद्दाख – Leh, Ladakh in Hindi

लद्दाख – Leh, Ladakh in Hindi

नार्थ इंडिया के सबसे प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक लद्दाख काराकोरम रेंज में सियाचिन ग्लेशियर से लेकर दक्षिण में मुख्य महान हिमालय तक फैला हुआ है। लेह लद्दाख अपने कठिन रास्तों, खूबसूरत बर्फबारी और कई साहसिक गतिविधियों की वजह से उत्तर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है। लेह लद्दाख अपने आकर्षक मठों,खुबसूरत झीलों, पर्यटन स्थलों और शानदार बाजारों के बजह से देश – विदेश के पर्यटकों के लिए पसंदीदा जगह बनी हुई है। लेह लद्दाख का सबसे प्रमुख आकर्षण बर्फ से जमे हुए अविश्वसनीय ट्रेक है। यदि आप ट्रेकिंग के शौक़ीन है तो आपको अपने दोस्तों के साथ लद्दाख घूमने अवश्य जाना चाहिए जहाँ आप चादर ट्रेक सहित अन्य बर्फ से ढके ट्रेको पर ट्रेकिंग कर सकते है।

  • मुख्य पर्यटक आकर्षण : पैंगोंग त्सो लेक, नुब्रा वैली, ज़ांस्कर घाटी, मैग्नेटिक हिल, चादर ट्रेक, फुग्ताल मठ, हेमिस मठ
  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : अप्रैल से जून

और पढ़े : लेह लद्दाख में घूमने लायक टॉप 15 पर्यटन स्थल की जानकारी 

वैष्णो देवी मंदिर – Vaishno Devi Temple in Hindi

वैष्णो देवी मंदिर - Vaishno Devi Temple in Hindi

वैष्णो देवी मंदिर एक हिंदू मंदिर है, जो देवी आदि शक्ति को समर्पित एक पवित्र गुफा मंदिर है। माता वैष्णो देवी मंदिर जम्मू -कश्मीर के साथ-साथ पूरे भारत का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है जहाँ हर साल हजारों तीर्थयात्री मां वैष्णों का आशीर्वाद लेने के लिए जाते हैं। वैष्णो देवी एक धार्मिक ट्रेकिंग डेस्टिनेशन है जहाँ तीर्थयात्री लगभग 13 किमी तक पैदल चलकर छोटी गुफाओं तक पहुँचते हैं जो 108 शक्तिपीठों में से एक है। यदि आप उत्तर भारत में घूमने के लिए धार्मिक स्थानों की तलाश कर रहे है तो आपको वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा अवश्य करनी चाहिये, जो निस्संदेह उत्तर भारत में घूमने के लिए सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक है।

  • प्रमुख आकर्षण : वैष्णो देवी मंदिर, अहाड कुंवारी, सांझी छट
  • यात्रा का सर्वोत्तम समय : मार्च से अक्टूबर

और पढ़े : माता वैष्णो देवी की यात्रा की जानकारी

गुलमर्ग – Gulmarg in Hindi

गुलमर्ग - Gulmarg in Hindi

गुलमर्ग हिल स्टेशन भारत के सबसे खूबसूरत राज्य जम्मू कश्मीर के बारामूला जिले में स्थित हैं। गुलमर्ग फैमली वेकेशन, हनीमून और कपल्स सभी के लिए उत्तर भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छे जगहों में से एक है, जो समुद्र तल से लगभग 2730 मीटर की ऊँचाई पर स्थित हैं। यह खुबसूरत जगह बर्फ से ढके पहाड़ों, हरे-भरे घास के मैदान, गहरी खाई, सदाबहार वन, आकर्षित पर्वत, पहाड़िया और घाटियों से घिरा हुआ है। गुलमर्ग हनीमून मनाने के लिए उत्तर भारत के शीर्ष स्थानों में से एक माना जाता हैं जो मनाली और शिमला जैसी भीड़ वाले पर्यटन स्थल से बिलकुल अलग और अधिक सुंदरता का दावा करता हैं।

  • प्रमुख आकर्षण : एप्पेर झील, स्कीइंग, कोंग डोरी गोंडाला, ट्रैकिंग, सेवन स्प्रिंग्स
  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : मार्च से जून

और पढ़े : गुलमर्ग क्या है, इसे धरती का स्वर्ग क्यों कहते है ? क्या सच में गुलमर्ग की यात्रा करनी चाहिए

धर्मशाला – Dharamshala In in Hindi

धर्मशाला - Dharamshala In in Hindi

 

Places to visit in North India in Hindi : धर्मशाला हिमाचल प्रदेश और उत्तर भारत का एक बेहद खास पर्यटक स्थल है जो काँगड़ा से 17 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। धर्मशाला एक छोटा और विलक्षण पर्वतीय स्थल है, जो धौलाधार पर्वत, चमचमाती डल झील, आलीशान हरे देवदार जंगलों, और परम पावन के सम्मानित निवास- दलाई लामा के निवास स्थान के रूप में प्रसिद्ध है। यह शहर अलग-अलग ऊंचाई के साथ ऊपरी और निचले डिवीजनों में बांटा गया है। इसके निचले हिस्से को धर्मशाला और ऊपरी डिवीजन को मैकलोडगंज के नाम से जाना जाता है। मैक्लोडगंज धर्मशाला से 9 किमी की ऊँचाई पर स्थित है जो उत्तर भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी और आकर्षक जगहों में से एक है।

इसके अलावा धर्मशाला अपने फेमस फ़ूड और रोमांचाकारी साहसिक कार्य के लिए भी जाना जाता है। धर्मशाला के आकर्षणों को देखते हुए इस बात से इन्कार नही किया जा सकता है की यह जगह दोस्तों, फैमली के साथ घूमने या हनीमून मनाने जाने के लिए उत्तर भारत की एक बेस्ट डेस्टिनेशन है।

  • मुख्य पर्यटक आकर्षण : डल झील और नाडी धर्मशाला, भाग्सू फॉल्स,दलाई लामा मंदिर, मसरूर रॉक कट मंदिर
  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : फरबरी से अप्रैल

और पढ़े : धर्मशाला में घूमने की 10 खास जगह

डलहौजी – Dalhousie In Hindi 

डलहौजी – Dalhousie In Hindi 

डलहौजी हिमालय में बसा एक सुरम्य हिल स्टेशन है जो उत्तर भारत में सबसे अधिक देखने योग्य स्थानों में से एक है। डलहौजी अपने उदात्त पहाड़ों, स्पार्कलिंग नदी, शानदार घाटियों और औपनिवेशिक घरों के लिए काफी फेमस है, यहां स्कॉटिश और विक्टोरियन वास्तुकला की हवा की महक और परिवेश आपको ब्रिटिश काल की याद दिलाएगा। इसकी शांति और रोमांटिक मौसम इसे हनीमून कपल्स, फ्रेंड्स टूर और फोटोग्राफरों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाती है। बता दे यदि आप डलहौजी घूमने जाने वाले है तो अपनी यात्रा में रमणीय खाज्जिअर की यात्रा करना न भूलें, जिसे अक्सर भारत का मिनी स्विट्जरलैंड कहा जाता है!

  • प्रमुख पर्यटक आकर्षण : चंबा, दिनकुंड पीक, कलातोप वाइल्ड रिजर्व, पंचपुला और सेंट फ्रांसिस कैथोलिक चर्च, खाज्जिअर
  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : मार्च से मई

और पढ़े : डलहौजी के 10 प्रमुख पर्यटन स्थल

शिमला – Shimla in Hindi

शिमला – Shimla in Hindi

Famous Tourist places in North India in Hindi : शिमला उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनो में से एक है। शिमला अपने विभिन्न पर्यटन स्थलों के लिए काफी प्रसिद्ध है जो हनीमूनेर्स के साथ साथ पर्यटकों को भी काफी आकर्षित करती है। शिमला समुद्र तल से 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित उत्तर भारत के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। शिमला के ऐतिहासिक मंदिरों के साथ-साथ यहां की औपनिवेशिक शैली की इमारतें देश के अलावा दुनिया भर के पर्यटकों को अपने आकर्षण आनंदित कर देती हैं।

बर्फ से ढकी पहाड़ियां, आलीशान घाटियां, और हलचल वाली सडको ने शिमला को परिवार या दोस्तों के साथ घूमने के लिए या फिर हनीमून मनाने के लिए उत्तर भारत का पसंदीदा विकल्प बना दिया है। शिमला फैमली वेकेशन, फ्रेंड्स टूर और हनीमूनेर्स सभी के लिए नार्थ इंडिया की बेस्ट डेस्टिनेशन है जहाँ आप अपनी यात्रा में शिमला के खुबसूरत पर्यटक स्थलों की यात्रा और बर्फ़बारी का आनंद ले सकते है।

  • प्रमुख पर्यटक आकर्षण : द रिज,कुफरी, जाखू हिल, क्राइस्ट चर्च ,समर हिल
  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : नवम्बर से फरबरी के मध्य

और पढ़े : शिमला में घूमने लायक 15 खुबसूरत जगहों की जानकारी

कुल्लू और मनाली – Kullu and Manali in Hindi

कुल्लू और मनाली - Kullu and Manali in Hindi

Places to visit in North India in Hindi : कुल्लू और मनाली हिमाचल प्रदेश राज्य के दो हिल स्टेशन हैं जो हिमालय की बर्फ से ढकी पर्वतमालाओं में बसे हैं। यह पर्यटन स्थल हनीमून कपल्स और फैमली वेकेशन के लिए उत्तर भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। कुल्लू घाटियों, सुरम्य स्थलों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है और मनाली नदी, पहाड़ों और साहसिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। यहाँ के हरे भरे जंगल, फूलों के साथ बिछी घास के मैदानों को फैलाते हुए, झरने और नदियाँ सर्दियों के मौसम में पर्यटकों को एक खास अनुभव देते हैं।

कुल्लू और मनाली के इन्ही आकर्षणों को देखते हुए भारत के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में पर्यटक अपने फैमली या दोस्तों के साथ छुट्टियां मनाने, बर्फबारी का आनंद लेने, पर्वतारोहण, ट्रेकिंग और स्कीइंग करने के लिए आते हैं।

  • प्रमुख पर्यटक आकर्षण : हडिम्बा मंदिर, हिमाचल संस्कृति और लोक कला संग्रहालय, हिमालयन नेशनल पार्क, वशिष्ठ हॉट वाटर स्प्रिंग्स, कसोल
  • घूमने जाने का बेस्ट समय : मार्च से जून

और पढ़े : मनाली शहर के पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

स्पीति घाटी – Spiti Valley in Hindi

स्पीति घाटी - Spiti Valley in Hindi

सुरम्य गांवों, भव्य पहाड़ों और मनोरम ग्लेशियर से संपन्न स्पीती घाटी निश्चित रूप से दोस्तों के साथ घूमने के लिए उत्तर भारत की सबसे खुबसूरत जगहों में से है। बता दे स्पीती घाटी समुद्र तल से 12,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है जहाँ पर साल में सिर्फ 250 दिन धूप रहती है। स्पीति एक बहुत ही कम आबादी वाला क्षेत्र है जो एडवेंचर पसंद करने वाले लोगों के लिए स्वर्ग के सामान है। यहाँ पर कई ट्रेकिंग ट्रेल्स हैं जहाँ पर्यटक ट्रेकिंग का आनंद ले सकते हैं। ये सभी ट्रेक काजा से लेकर विभिन्न चोटियों तक पहुँचते हैं जहाँ से आप हिमालय पर्वत के मनोरम दृश्यों को देख सकते हैं।

  • मुख्य आकर्षण : चंद्रताल झील, काई मठ, पिन वैली नेशनल पार्क सहित
  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : मार्च से मई

और पढ़े : स्पीति घाटी घूमने की जानकारी और आकर्षक स्थल

कसौली – Kasauli in Hindi

कसौली - Kasauli in Hindi

Famous Tourist places in North India in Hindi : कसौली हिमाचल प्रदेश के साथ – साथ उत्तर भारत का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जो शिमला के रस्ते पर स्थित एक पहाड़ी छावनी शहर है। अगर आप अपनी फैमली के साथ उत्तर भारत में शांतिपूर्ण छुट्टी मानना चाहते हैं तो कसौली से अच्छी जगह आपके लिए और कोई नहीं हो सकती। देवदार के सुंदर जंगलों के बीच स्थित कसौली ब्रिटिशों द्वारा निर्मित भव्य विक्टोरियन इमारतों काफी प्रसिद्ध है, जिसका रहस्यमय इतिहास और निर्मल वातावरण पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। भले ही कसौली हिमाचल प्रदेश के अन्य पर्यटन स्थलों की तरह लोकप्रिय नहीं है लेकिन यहाँ का शांत वातावरण और आकर्षक शांति हर किसी को यहां आने के लिए मजबूर करती है।

  • मुख्य आकर्षण : सनसेट पॉइंट, माल रोड, मंकी पॉइंट, गिल्बर्ट ट्रेल
  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : बर्ष के किसी भी समय

और पढ़े : कसौली के 10 प्रमुख पर्यटन स्थल 

बीर-बिलिंग हिल स्टेशन  – Bir-Billing Hill Station in Hindi

बीर-बिलिंग हिल स्टेशन  – Bir-Billing Hill Station in Hindi

भारतीय हिमालय की तलहटी में चाय के बागानों और जंगलों के बीच स्थित बीर-बिलिंग पैराग्लाइडिंग सहित साहसिक खेलों के लिए उत्तर भारत का एक लोकप्रिय गंतव्य है। यह निर्मल गाँव इकोटूरिज्म, औषधि केंद्र और आध्यात्मिक अध्ययन का केंद्र है। यह स्थान धीरे-धीरे भारत में प्रसिद्ध हिल स्टेशन के रूप में उभर रहा है जो प्रत्येक बर्ष कई हजारों पर्यटकों की मेजबानी करता है। यह हिल्स स्टेशन दोस्तों या कपल्स के घूमने के लिए उत्तर भारत की सबसे दिलचस्प स्थानों में से एक है। जहाँ आप पैराग्लाइडिंग सहित बिभिन्न रोमांचक एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते है। इसके आलवा आप यहाँ हिरण पार्क और चाय के बागानों की सुखद यात्रा भी कर सकते है।

  • मुख्य आकर्षण : पैराग्लाइडिंग, पालपुंग शेरेटिंग मोनेस्ट्री, हिरण पार्क
  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : अप्रैल से जून के मध्य

और पढ़े : बीर बिलिंग में पैराग्लाइडिंग की जानकारी

कुफरी – Kufri in Hindi

कुफरी – Kufri in Hindi    

कुफरी हिमाचल प्रदेश के सबसे खास पर्यटक स्थलों में से एक है जो कपल्स के घूमने लिए उत्तर भारत की पसंदीदा जगहों में एक है। शिमला से लगभग 10 किमी दूर स्थित कुफरी ट्रेकर्स के बीच भी काफी लोकप्रिय है जिस कारण इसे ट्रैकिंग के शौकीनों के लिए ट्रेकिंग स्वर्ग के समान माना जाता है। कुफरी अधिक ऊंचाई पर होने के कारण यहाँ सर्दियों के दौरान सभी जगह पर बर्फ ही बर्फ नज़र आती है और सर्दियों के वंडरलैंड में तब्दील हो जाता है। वैसे तो कुफरी में ज्यादा कुछ देखने लायक नहीं है लेकिन यहाँ के मंदिर और मनोरम दृश्य इस जगह को बेहद खास बनाते हैं।

  • प्रमुख आकर्षण : हिमालयन नेचर पार्क, कुफरी फन वर्ल्ड, महासू पीक
  • यात्रा का सर्वोत्तम समय : नवंबर से मार्च

और पढ़े : कुफरी घूमने की जानकारी और इसके 5 पर्यटक स्थल

किन्नौर – Kinnaur in Hindi

किन्नौर - Kinnaur in Hindi

 

शिमला से लगभग 235 किलोमीटर की दूरी पर स्थित किन्नौर उत्तर भारत में घूमने के लिए पसंदीदा जगहों में से एक है। किन्नौर सतलुज, बसपा और स्पीति नदी के बीच स्थित ऐसी जगह है जो अपने हरे-भरे हरे और चट्टानी पहाड़ों की सुंदरता के लिए काफी प्रसिद्ध है। यह हिंदू और बौद्ध धर्म के भाई-चारे की जगह एक अलग तरह की संस्कृति के अस्तित्व को दर्शाती है जिस कारण इसे “लैंड ऑफ गॉड” के रूप में भी जाना जाता है। किन्नौर अपनी सुरम्यता और आध्यात्मिक समृद्धि के कारण हर साल बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करती है। किन्नौर की यात्रा में आप यहां विभिन्न हिंदू मंदिरों और बौद्ध मठों को देख सकते हैं।

  • मुख्य आकर्षण : रेकॉन्ग पियो, रिब्बा, सराहन, कल्पा, नाको
  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : अप्रैल से अक्टूबर

नैनीताल उतराखंड – Nainital Uttarakhand in Hindi

नैनीताल उतराखंड - Nainital Uttarakhand in Hindi

उत्तर भारत में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय जगहों में शुमार नैनीताल उत्तराखंड राज्य का एक खूबसूरत हिल्स स्टेशन है। नैनीताल कुमाऊं पहाड़ियों के बीच में स्थित एक विलक्षण पर्वतीय स्थल है, जिसे ‘नैनी झील’ के नाम से भी जाना जाता है। प्राकृतिक सुंदरता और झीलों की नगरी के रूप में  प्रसिद्ध नैनीताल बर्फ से ढकी पहाड़ियों और शांत झीलों के लिए लोकप्रिय है जो अपनी अद्भुद सुन्दरता से पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

यदि आप अपनी फैमली या दोस्तों के साथ उत्तर भारत में घूमने के लिए शांत और प्राकृतिक सुन्दरता से परिपूर्ण जगहों की तलाश में है तो आपको नैनीताल की यात्रा करने की आवश्यकता है, क्योंकि यह जगह उत्तर भारत में घूमने के लिए सबसे शांतिपूर्ण स्थानों में से एक है। यदि आप रोमांच प्रेमी है तो आप नैनीताल की यात्रा में घूमने के साथ साथ बिभिन्न साहसिक गतिविधियों का मजा भी ले सकते हैं।

  • प्रमुख पर्यटक आकर्षण : नैनी झील, नैना पीक, नैनीताल चिड़ियाघर, टिफिन टॉप, स्नो व्यू पॉइंट, राज भवन, और नैना देवी मंदिर
  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : मार्च से जून के मध्य

और पढ़े : नैनीताल में घूमने की जगह और पर्यटन स्थल की जानकारी

मसूरी – Mussoorie in Hindi

मसूरी – Mussoorie in Hindi

Famous Tourist places in North India in Hindi : मसूरी उत्तराखंड और उत्तर भारत में घूमने के लिए पॉपुलर रोमांटिक हिल स्टेशनों में से एक है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण जाना जाता है। यही वजह है कि गढ़वाल हिमालय पर्वतमाला की तलहटी के बीच स्थित मसूरी को “क्वीन ऑफ हिल्स” भी कहा जाता है। यह खूबसूरत जगह ब्रिटिश काल के दौरान एक बहुत लोकप्रिय अवकाश स्थल था, जहाँ पर फैले हुए ब्रिटिश अवशेषों को देखकर ब्रिटिश काल की वास्तुकला का अनुमान लगाया जा सकता है।

मसूरी की प्राकृतिक सुंदरता इसे फैमली वेकेशन, फ्रेंड्स टूर और हनीमून कपल्स के घूमने के लिए एक लोकप्रिय हिल्स स्टेशन बनाती है। यदि आप नार्थ इंडिया में हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों के साथ हरे भरे ढलानों के खूबसूरत नजारों का आनंद लेना चाहते हैं, तो मसूरी हिल्स स्टेशन घूमने जाना सबसे अच्छा विकल्प है जहाँ आप ट्रेकिंग और पैराग्लाइडिंग करते हुए  इसकी खूबसूरती को महसूस कर सकते है।

  • मुख्य पर्यटक आकर्षण : केम्प्टी फॉल्स, मसूरी झील, झरीपानी फॉल्स, कैमलबैक रोड और बेनोग अभयारण्य।
  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : अप्रैल से जून

और पढ़े : मसूरी की यात्रा और पर्यटन स्थल

देहरादून : Dehradun in Hindi

देहरादून : Dehradun in Hindi

Places to visit in North India in Hindi : देहरादून परिवार के साथ और कपल्स के घूमने के लिए उत्तर भारत के सबसे प्रसिद्ध छुट्टी स्थलों में से एक है। देहरादून समुद्र तल से 1400 फीट की ऊंचाई पर गढ़वाल हिमालय की एक सुंदर चोटी पर स्थित है, जो कई प्राचीन गुफाएं और प्राकृतिक झरनों से घिरा हुआ स्थान है। जहाँ आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ देहरादून के फेमस पर्यटक स्थलों की यात्रा करके कुछ यादगार समय व्यतीत कर सकते है। देहरादून ऐसे पर्यटकों के लिए भी बेहद ही खास हैं जो साहसिक गतिविधियों के शौकीन हैं और अपने दोस्तों या परिवार के साथ एक रोमांचकारी ट्रिप पर जाना चाहते हैं।

  • प्रमुख पर्यटक आकर्षण : शिखर फॉल, गुच्छूपानी, खलंगा युद्ध स्मारक और सहस्त्रधारा
  • यात्रा का सर्वोत्तम समय : मार्च से जून के मध्य

और पढ़े : देहरादून के प्रमुख पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

रानीखेत – Ranikhet in Hindi

रानीखेत – Ranikhet in Hindi

रानीखेत भारत के सबसे प्रसिद्ध और पसंदीदा हिल्स स्टेशनों में से एक है। रानीखेत हिल्स स्टेशन एक ऐसा हिल स्टेशन है जो हिमालय पर्वत की पहाड़ियों और जंगलों को जोड़ता है। रानी खेत की शांत जलवायु और सरल प्राकृतिक सुंदरता यहां आने वाले पर्यटकों को बेहद आकर्षित करती हैं और उनके दिमाग को तरोताजा कर देती है। उत्तराखंड का यह खुबसूरत हिल्स स्टेशन फैमली वेकेशन और हनीमून मनाने के लिए उत्तर भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक है जो हनीमून कपल्स को एक रोमांटिक माहौल की पेशकश करता है। इसके आलवा पर्यटक यहाँ ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, और गोल्फिंग जैसी गतिविधियों को एन्जॉय कर सकते है।

  • प्रमुख आकर्षण : ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, गोल्फिंग
  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : अप्रैल से जून

और पढ़े : रानीखेत हिल स्टेशन के 5 प्रमुख दर्शनीय स्थल

अल्मोड़ा – Almora in Hindi

अल्मोड़ा – Almora in Hindi

Famous Tourist places in North India in Hindi :अल्मोड़ा उत्तर भारत का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। बता दे अल्मोड़ा हिमालय पर्वतमाला के जंगल में फैला हुआ एक विशाल शहर है जिसका आकार घोड़े के जूते की तरह हैं। अल्मोड़ा दोस्तों या परिवार के साथ घूमने के लिए एक परफेक्ट जगह है, जो पूर्व ब्रिटिश विरासत और एडिबल वाइब का दावा प्रस्तुत करता है। यह अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, शानदार भोजन, शानदार वन्य जीवन के लिए प्रसिद्ध हैं। पर्यटक घूमने के साथ साथ यहाँ ट्रेकिंग करके भी अपनी यात्रा एन्जॉय कर सकते है। यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ घूमने के लिए उत्तर भारत के प्रमुख पर्यटक स्थलों की तलाश में है तो आपको अल्मोड़ा हिल्स स्टेशन की यात्रा अवश्य करनी चाहिये।

  • प्रमुख पर्यटक आकर्षण : कासर देवी मंदिर, चितई गोलू देवता मंदिर और लाला बाजार रोड
  • यात्रा का सर्वोत्तम समय : अप्रैल से जून और सितंबर से नवंबर के मध्य

और पढ़े : अल्मोड़ा हिल स्टेशन की यात्रा पर इन 10 बेहद खुबसूरत जगहों पर घूमना न भूले

औली – Auli in Hindi

औली – Auli in Hindi

औली उत्तराखंड का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है जो देश भर से पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। औली समुद्र तल से 2800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जो उत्तर भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। बता दे औली एक लोकप्रिय पहाड़ी शहर है जिसमें कई स्की रिसॉर्ट हैं जो भारत का एक लोकप्रिय स्कीइंग डेस्टीनेशन भी है। स्कीइंग के अलावा आप गढ़वाल हिमालय की पहाड़ियों में कई ट्रेक के लिए जा सकते हैं और बर्फ से ढके पहाड़ों के मंत्रमुग्ध दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। इसके आलवा औली की यात्रा करने वाले पर्यटक नंदादेवी, मन पर्वत और कामत पर्वत श्रृंखलाओं के अद्भुत दृश्यों को देख सकते हैं।

  • प्रमुख आकर्षण : नंदा देवी, चेनाब झील, नरसिंह मंदिर, कानी बुग्याल, स्कीइंग
  • यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय : अप्रैल से जून या अक्टूबर से फरवरी के मध्य

और पढ़े : औली हिल स्टेशन के  15 प्रमुख पर्यटन स्थल

धनोल्टी – Dhanaulti in Hindi

धनोल्टी - Dhanaulti in Hindi

Places to visit in North India in Hindi : धनोल्टी, मसूरी से 62 किमी की दूरी पर स्थित उत्तराखंड का छोटा सा शहर है। धनोल्टी समुद्र तल से लगभग 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जो नार्थ इंडिया का एक लोकप्रिय ऑफबीट पर्यटन स्थल है। यदि आप अपनी फैमली या दोस्तों के साथ उत्तर भारत में घूमने के लिए भीड़- भाड़ से दूर किसी शांत और सुखद जगह की तलाश में है तो धनोल्टी की यात्रा करना आपके लिए एक बेस्ट विकल्प है। बता दे धनोल्टी एक ऐसा पर्यटन स्थल है जहाँ आने के बाद लोगों को एक अलग ही शांति का अनुभव होता है, और यह जगह भीड़-भाड़ वाली दुनिया से दूर लाकर लोगों को एक सुखद अनुभव देती है। उत्तराखंड का यह अछूता पर्यटन स्थल व्यावसायिक पर्यटन स्थानों से दूर भागने वाले लोगों के लिए स्वर्ग के सामान है।

  • मुख्य आकर्षण : सुरखंडा देवी मंदिर, इको पार्क, एडवेंचर पार्, शिविर थंगधर
  • यात्रा का सर्वोत्तम समय : अप्रैल से जून और अक्टूबर से नवंबर के मध्य

और पढ़े : धनोल्टी यात्रा की जानकारी और घूमने की 5 खास जगह

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क – Jim Corbett National Park in Hindi

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क – Jim Corbett National Park in Hindi

Famous Tourist places in North India in Hindi : उत्तराखंड राज्य में हिमालय की तलहटी के बीच में स्थित जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क उत्तर भारत के प्रमुख पर्यटक स्थलों में एक हैं। जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क भारत के सबसे पुराने राष्ट्रीय उद्यानो में से है जिसकी स्थापना सन 1936 में हैली नेशनल पार्क के रूप में गयी थी। जिम कार्बेट नेशनल पार्क की स्थापना का उद्देश्य प्रमुख रूप से रॉयल बंगाल टाइगर की गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों को संरछित करना हैं। हिमालय की तलहटी में रामगंगा नदी के किनारे स्थित जिम कार्बेट नेशनल पार्क में रॉयल बंगाल टाइगर के साथ पक्षीयों की 580, पेड़ो की 50 ,सरीसृप की 50 और जानवरों की लगभग 50 प्रजातियां देखी जा सकती है जो लगभग 500 से अधिक वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैली हुई है।

यह पार्क फ्रेंड्स और फैमली के साथ घूमने जाने के लिए उत्तर भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक है जो प्रतिबर्ष हजारों प्रकृति और वन्य जीव प्रेमियों को अपनी और आकर्षित करता है।

और पढ़े : जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क की जानकारी

बिनसर – Binsar In Hindi

बिनसर – Binsar In Hindi

अल्मोड़ा से लगभग 33 किलोमीटर की दूरी पर हिमालय की गोद में स्थित बिनसर उत्तर भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। बता दे बिनसर हिल स्टेशन उत्तराखंड राज्य का एक छोटा सा मगर खूबसूरत शहर है जो बर्फ से ढंकी आकर्षित पहाड़ियों का दृश्य प्रस्तुत करता हैं। बिनसर टूरिस्ट प्लेस अपने ओक, रोडोडेंड्रोन, हरे घास के मैदान और देवदार के खूबसूरत पेड़ो के जंगल के लिए जाना जाता है। बिनसर में दर्शनीय मंदिर, वन्यजीव अभयारण्य और कई घूमने वाली जगह भी हैं, इसके अलावा बिनसर की यात्रा के दौरान पर्यटक ट्रेकिंग जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। साथ ही बिनसर में सूर्योदय और सूर्यास्त का दिलकस नजारा भी देखने लायक हैं।

  • मुख्य आकर्षण : बिनसर वन्यजीव अभयारण्य, जीरो पॉइंट, ग्रैंड ओक मैनर
  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : फरवरी से अप्रैल

और पढ़े : बिनसर हिल स्टेशन के प्रमुख पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी

लैंसडाउन – Lansdowne In Hindi

लैंसडाउन - Lansdowne In Hindi

लैंसडाउन एक विचित्र और शांत हिल स्टेशन है जो उत्तर भारत के लोकप्रिय स्थलों की सूची में प्रमुख माना जाता है। अगर आप अपने दोस्तों के साथ उत्तर भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की तलाश में हैं, तो यह ऑफबीट डेस्टिनेशन फ्रेंड्स के साथ घूमने के लिए एक सही विकल्प है। यह शहर की हलचल से दूर केवल शांति और प्राकृतिक सुन्दरता की तलाश करने वालों के लिए आदर्श गंतव्य है। लैंसडाउन एक ऐसा पर्यटन स्थल है जो उत्तराखंड राज्य में गढ़वाल पहाड़ियों के बीच स्थित है जो समुद्र तल से 5670 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। लैंसडाउन अपने चारों ओर से बर्फ से ढके पहाड़ों और हरे-भरे जंगलों से घिरा हुआ और यहां का नजारा सचमुच देखने लायक होता है जो पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है।

  • मुख्य आकर्षण : सेंट मैरी चर्च, टिप एन टॉप, भुल्ला झील, और युद्ध स्मारक
  • यात्रा का सर्वोत्तम समय : मार्च से मई

और पढ़े : उत्तराखंड का प्रसिद्ध हिल स्टेशन लैंसडाउन घूमने की पूरी जानकारी

वैली ऑफ फ्लावर्स – Valley Of Flowers In Hindi

वैली ऑफ फ्लावर्स – Valley Of Flowers In Hindi

फूलों की घाटी या वैली ऑफ फ्लावर्स उत्तराखंड राज्य में चमोली जिले में स्थित उत्तर भारत की सबसे खुबसूरत जगहों में से एक है। अल्पाइन फूलों और घास के मैदानों से सुसज्जित यह प्राकृतिक स्थान प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफी के शौकीन व्यक्तियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नही हैं। इस वैली के प्रमुख आकर्षण यहाँ पाये जाने वाले सैंकड़ों प्रजाति और बिभिन्न रंगों के फूल है जो बड़ी संख्या में पर्यटकों और प्रकृति प्रेमियों को आकर्षित करती हैं। यदि आप रंग-रंग के फूलों के बारे में जानना चाहते हैं या कुछ सीखना चाहते हैं तो उत्तर भारत में घूमने के लिए वैली ऑफ फ्लावर्स से शानदार डेस्टिनेशन आपके लिए कही ओर नही हो सकती हैं।

  • प्रमुख आकर्षण : बिभिन्न प्रजातियों के फूल, ट्रेकिंग
  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : मई से लेकर अक्टूबर

और पढ़े : क्या सच में फूलों की घाटी की यात्रा करनी चाहिए

ऋषिकेश और हरिद्वार – Rishikesh And Haridwar in Hindi

ऋषिकेश और हरिद्वार – Rishikesh And Haridwar in Hindi

उत्तर भारत के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक, हरिद्वार भारत का एक लोकप्रिय आध्यात्मिक स्थल है। जबकि ऋषिकेश भारत की योग राजधानी है, जो हरिद्वार से 20 किमी की ढलान पर स्थित है। बता दे ऋषिकेश और हरिद्वार में घूमने के लिए कई धार्मिक स्थल मौजूद हैं जो तीर्थ यात्रियों के लिए आकर्षण के  केंद्र बने हुए है और प्रतिबर्ष लाखों श्रद्धालुयों को आकर्षित करता है।

इसके अलावा शहर को रिवर राफ्टिंग और बंजी जंपिंग जैसे साहसिक खेलों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी जाना जाता है। ऋषिकेश और हरिद्वार उत्तर भारत की एक ऐसी जगहें है जहाँ आप अपने परिवार के साथ यहाँ के प्रसिद्ध मंदिरों की यात्रा करके आध्यात्मिकता के मध्य समय व्यतीत कर सकते है। इसके अलावा यदि रोमांच प्रेमी है तो अपने दोस्तों के साथ ऋषिकेश में राफ्टिंग और बंजी जंपिंग जैसी रोमांचक एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते है।

  • मुख्य पर्यटक आकर्षण : हर की पौड़ी, मनसा देवी मंदिर राजाजी नेशनल पार्क, रिवर राफ्टिंग, बंजी जंपिंग और योग सत्र
  • यात्रा का सर्वोत्तम समय : फरवरी से मार्च और अगस्त से अक्टूबर के मध्य

और पढ़े : ऋषिकेश यात्रा और घूमने की जगह की जानकारी 

केदारनाथ – Kedarnath in Hindi

केदारनाथ - Kedarnath in Hindi

भारत के सबसे पवित्र स्थलों में से एक केदारनाथ उत्तराखंड का एक शहर है जो कि सबसे प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों में से एक केदारनाथ मंदिर के लिए प्रसिद्ध है।  बता दे केदारानाथ मंदिर चार धामों में से एक है जो उत्तराखंड के हिमालय पर्वत की गोद में बसा हुआ है। माउंटेन रेंज के बीच स्थित केदारनाथ उत्तर भारत का एक सबसे प्रमुख धार्मिक स्थल है, जहा श्रद्धालुयों और पर्यटकों की विशाल भीड़ देखी जाती है। केदारनाथ मंदिर का सबसे प्रमुख आकर्षण भगवान शिव को समर्पित ज्योर्तिलिंग है जिसे भगवान शिव की सभी 12 ज्योर्तिलिंगों में सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। बता दे केदारनाथ मंदिर की खास बात है कि यह मंदिर अप्रैल से नवंबर महीने के बीच ही दर्शन के लिए खुलता है। इसीलिए सालभर लोग केदारनाथ मंदिर में आने के लिए इंतजार करते हैं।

  • प्रमुख आकर्षण : केदारनाथ मंदिर, चोरबारी ताल, शंकराचार्य समाधि
  • यात्रा का सर्वोत्तम समय : मई से जून, सितंबर से अक्टूबर

और पढ़े : केदारनाथ मंदिर के दर्शन और यात्रा की पूरी जानकारी

गंगोत्री  – Gangotri in Hindi

गंगोत्री  - Gangotri in Hindi

गंगोत्री धाम उत्तरकाशी में स्थित एक तीर्थस्थल हैं जो भारत के चार धामों में से एक हैं। गंगोत्री धाम के बारे में एक पौराणिक कथा प्रचलित हैं, जिसमे राजा भागीरथ ने अपने पूर्वजो के पापो को धोने के लिए देवी गंगा को धरती पर लाने के लिए तपस्या की और जल के रूप में देवी गंगा ने भगवान शिव की जटाओं से होते हुए धरती तक का सफ़र तय किया। उत्तरकाशी में स्थित गंगोत्री अनिवार्य रूप से उन यात्रियों के लिए आकर्षण का केंद्र है जो आध्यात्मिक की तलाश कर रहे हैं। गंगोत्री भारत के सबसे अच्छे तीर्थ स्थलों में से एक है, जो कई पवित्र स्थानों का घर है। इसके अलावा इस पर्यटन स्थल से कई असंख्य पौराणिक कहानियाँ जुड़ी हैं, जो इसे उत्तर भारत में घूमने के लिए सबसे रहस्यमय स्थानों में से एक बनाती हैं।

  • मुख्य आकर्षण : हरसिल, गंगोत्री मंदिर, केदार ताल, ऑडेन कर्नल
  • यात्रा का सर्वोत्तम समय : अप्रैल से जून और सितंबर से अक्टूबर

और पढ़े : गंगोत्री धाम की यात्रा और प्रमुख पर्यटन स्थल की जानकारी

आगरा उत्तर प्रदेश – Agra Uttar Pradesh in Hindi

आगरा उत्तर प्रदेश - Agra Uttar Pradesh in Hindi

Places to visit in North India in Hindi : आगरा उत्तर भारत के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है। यह ऐतिहासिक शहर अपनी खूबसूरती और ऐतिहासिक स्थानों की वजह से दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं, जो भारत के साथ साथ दुनिया भर से पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। आगरा विश्व के सात अजूबों में से एक ताजमहल की मेजबानी करता है और ये हमारे देश भारत के लिए गौरव की बात है। लेकिन आगरा में केवल ताजमहल ही देखने लायक नहीं है, बल्कि कई ऐसी जगहें हैं, जो आगरा को भारत का खूबसूरत पर्यटन स्थल बनाती हैं। इतिहास और वास्तुकला में दिलचस्पी रखने वाले लोगों के लिए आगरा उत्तर भारत में घूमने के लिए सबसे बेस्ट जगहों में से एक है, जहाँ आप ताज महल के साथ साथ मुगलो के कई कब्रिस्तान और मकबरे, किले, महल, उद्यान और मस्जिदो को देख सकते है।

  • प्रमुख पर्यटक आकर्षण : ताजमहल, फतेहपुर सीकरी, सिकंदरा, रोमन कैथोलिक कब्रिस्तान, इत्माद उद दौला
  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : अक्टूबर से मार्च का समय

और पढ़े : आगरा में दर्शनीय स्थल और घूमने की जानकारी 

मथुरा वृंदावन – Mathura Vrindavan in Hindi

मथुरा वृंदावन - Mathura Vrindavan in Hindi

मथुरा को भगवान कृष्ण की जन्मभूमि माना जाता है जबकि दूसरी ओर वृंदावन वह स्थल है जहाँ भगवान श्री कृष्ण ने अपना बचपन और युवावस्था व्यतीत की थी। इसलिए हिंदुओं के लिए उत्तर भारत में यात्रा करने के लिए मथुरा वृंदावन दोनों बहुत महत्वपूर्ण धार्मिक स्थान हैं। मथुरा और वृंदावन के बीच की दूरी लगभग 12 किमी है और ये दोनों स्थान अपने विरासत मंदिरों के लिए जाने जाते हैं। मथुरा वृंदावन एक ऐसी हैं जहां भगवान श्री कृष्ण के भक्तो का मेला लगा रहता हैं। मथुरा वृंदावन के सभी मंदिरों की अपनी एक अलग कहानी सुनने में आती हैं। मंदिरों में होने वाली पूजा अर्चना भक्तो के मन को शांति का एहसास कराती हैं। इसी आध्यात्मिक आभा के कारण मथुरा वृंदावन उत्तर भारत में घूमने के लिए सबसे शांतिपूर्ण स्थानों में से एक है।

  • प्रमुख आकर्षण : कृष्ण जन्म भूमि, द्वारकाधीश मंदिर, बांके बिहारी मंदिर, केशी घाट, और मथुरा और वृंदावन में होली उत्सव
  • यात्रा का सर्वोत्तम समय : अक्टूबर से मार्च

और पढ़े : मथुरा के 10 दर्शनीय स्थल और घूमने की जानकारी

वाराणसी – Varansi in Hindi

वाराणसी - Varansi in Hindi

Famous Tourist places in North India in Hindi : वाराणसी भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में गंगा नदी के किनारे स्थित एक ऐसा शहर है जो हिंदुओं के लिए एक बहुत ही खास तीर्थ स्थलों में से एक है। यहां कई लोग मुक्ति और शुद्धिकरण लिए भी आते हैं। हिंदू धर्म के लिए सात पवित्र शहरों में से एक वाराणसी एक बहुत ही प्रसिद्ध तीर्थस्थान होने के साथ उत्तर भारत का एक प्रमुख पर्यटक स्थल भी है। यहां आने वाला कोई भी इंसान इस जगह पर आकर बहुत ही हल्का महसूस करता है और यहां के तीर्थस्थलों की सैर करने के बाद खुद को धन्य महसूस करता है। वाराणसी अपने कई विशाल मंदिरों के अलावा घाटों और अन्य कई लोकप्रिय स्थानों से हर साल यहां आने वाले लाखों पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है।

  • प्रमुख आकर्षण : दशाश्वमेध घाट, अस्सी घाट, विश्वनाथ मंदिर, काशी विश्वनाथ मंदिर,रामनगर किला और संग्रहालय
  • यात्रा का सर्वोत्तम समय : नवंबर से मार्च के मध्य कभी भी

और पढ़े : वाराणसी के 10 प्रमुख मंदिर

इलाहबाद – Prayagraj (Allahabad) in Hindi

इलाहबाद - Prayagraj (Allahabad) in Hindi

प्रयाग या प्रयागराज के स्थान के रूप में नामित, इलाहाबाद को देश में हिंदू धर्म के अनुयायियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण और पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है। यह शहर गंगा, यमुना और सरस्वती तीन नदियों के संगम का घर है। जिसे उत्तर भारत में यात्रा करने के लिए पवित्र स्थानों में से एक के रूप में भी गिना जाता है, जो प्रतिबर्ष लाखों श्रद्धालुयों को अपनी और आकर्षित करता है। इलाहबाद एक प्रमुख तीर्थ स्थल के साथ साथ उत्तर भारत का एक प्रमुख पर्यटक स्थल भी है जो दुनिया भर के पर्यटकों द्वारा अक्सर देखा जाता है। इसके अलावा प्रयागराज वह स्थान भी है जहां दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन कुंभ मेला हर 12 साल में एक बार आयोजित होता है।

  • मुख्य आकर्षण : खुसरो बाग, त्रिवेणी संगम और स्वराज भवन
  • यात्रा का सर्वोत्तम समय : अक्टूबर से मार्च

और पढ़े : प्रयागराज (इलाहाबाद) घूमने के प्रमुख स्थान

लखनऊ – Lucknow in Hindi

लखनऊ – Lucknow in Hindi

Places to visit in North India in Hindi : लखनऊ को कबाब और नवाबों के शहर रूप में जाना जाता है जो अपने साहित्य, संस्कृति और वास्तुकला के लिए काफी प्रसिद्ध है। गोमती नदी के किनारे स्थित लखनऊ उत्तरप्रदेश की राजधानी और एक बहुत बड़ा शहर हैं जिसे उत्तर भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची में उपर देखा जाता है। लखनऊ एक ऐसा शहर है जो अपने आकर्षक पर्यटन स्थलों से पर्यटकों के चेहरे पर एक अनोखी मुस्कान छोड़ देता है।

बता दे यह शहर समृद्ध औपनिवेशिक इतिहास से लेकर संग्रहालयों तक आधुनिक शहर की सादगी की भव्यता को एक साथ प्रदर्शित करता है। लखनऊ अपने पर्यटक आकर्षणों के साथ साथ अपने स्वादिष्ट व्यंजनो के लिए काफी फेमस है जो पर्यटकों को उंगलिया चाटने पर मजबूर कर देती है। यदि आप नबाबो की असली साहित्य, संस्कृति और वास्तुकला को करीब से महसूस करना चाहते है तो आपको अपने परिवार और दोस्तों के साथ लखनऊ की यात्रा अवश्य करनी चाहिये।

  • प्रमुख पर्यटक आकर्षण : इमामबाड़ा, रूमी दरवाजा, रेजीडेंसी बेगम हजरत महल पार्क और भी बहुत कुछ
  • यात्रा का सर्वोत्तम समय : अक्टूबर से मार्च

और पढ़े : लखनऊ के दर्शनीय स्थल और घूमने की 20 जगह

दिल्ली – Delhi in Hindi

दिल्ली - Delhi in Hindi

दिल्ली भारत की राजधानी और उत्तर भारत का प्रमुख पर्यटक स्थल है जो हर प्रकार के पर्यटक और यात्रियों की जरूरत को पूरा करती है। दिल्ली अपने पर्यटक स्थलों से लेकर नाइटलाइफ़ तक हर चीज में परफेक्ट है, जहाँ आप अपनी फैमली के साथ दिल्ली की फेमस जगहें घूम सकते है, दोस्तों के साथ नाइटलाइफ़ एन्जॉय कर सकते है और यहाँ के फेमस स्ट्रीट फ़ूड का लुफ्त उठा सकते है। दिल्ली इतिहास प्रेमियों से लेकर आर्किटेक्चर के शौकीनों, प्रकृति प्रेमियों के साथ फोटोग्राफर्सं और पिकनिक मनाने वाले यात्रियों तक हर किसी को बेहद आकर्षित करती है।

दुनिया के सबसे बड़े शहर होने के नाते यहां हर कोई अपने परिवार और दोस्तों के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकता है। यदि भी अपने दोस्तों के साथ उत्तर भारत में घूमने की जगहों की तलाश कर रहे है, तो बस पेग पैक करें और दिल्ली की यात्रा के लिए निकल पड़े यकीन माने दिल्ली आपको किसी भी क्षेत्र में निराश नही करेगी।

  • प्रमुख पर्यटक आकर्षण : लाल किला, लोटस टेम्पल, कुतुब मीनार, लोधी गार्डन, हुमायूँ का मकबरा, इंडिया गेट, राष्ट्रपति भवन और अन्य पर्यटक स्थल
  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : फरवरी से मार्च

और पढ़े : दिल्ली में घूमने वाली सबसे अच्छी जगहें

अयोध्या – Ayodhya in Hindi

अयोध्या - Ayodhya in Hindi

अयोध्या भारत का एक प्राचीन शहर है जिसे हिंदू महाकाव्य रामायण की स्थापना के रूप में जाना जाता है। अयोध्या को भगवान खासतौर पर राम के जन्मस्थान या राम जन्मभूमि के नाम से जाना जाता है। अयोध्या उत्तर भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में सरयू नदी के तट पर स्थित है, जो उत्तर भारत के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है । बता दें कि अयोध्या का नाम हिंदू धर्म के 7 सबसे पवित्र शहरों में शामिल है जो आज भी राम जन्म भूमि और यहां स्थित कई मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में यात्री आते हैं।

  • प्रमुख आकर्षण : राम जन्मभूमि, हनुमान गढ़ी, कनक भवन, त्रेता के ठाकुर
  • यात्रा का सर्वोत्तम समय : अक्टूबर से मार्च

और पढ़े : अयोध्या में घूमने लायक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल की जानकारी

अमृतसर पंजाब – Amritsar Punjab in Hindi

अमृतसर पंजाब – Amritsar Punjab in Hindi

Famous Tourist places in North India in Hindi : अमृतसर पंजाब और नार्थ इंडिया का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। जब भी अमृतसर का नाम आता है तो सबसे पहले लोगों को स्वर्ण मंदिर की याद आती है। अमृतसर स्वर्ण मंदिर का घर है और इसके साथी ही विभिन्न धार्मिक स्थलों तथा ऐतिहासिक महत्व वाले स्थलों का घर भी है। अमृतसर ऐसा शहर है जहां पर दिन की शुरुआत गुरुद्वारों से आध्यात्मिक प्रार्थना के साथ होती है। अमृतसर सिख धर्म का आध्यात्मिक और सांस्कृतिक केंद्र है। यह शहर अपने जलियांवाला बाग और वाघा बॉर्डर से निकटता के लिए भी प्रसिद्ध है। इसके अलावा यहां का प्रसिद्ध पंजाबी भोजन पर्यटकों को अपनी उंगलियाँ चाटने पर मजबूर कर देता है। वास्तव में अमृतसर एक आकर्षक जगह है जो निश्चित रूप से उत्तर भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

  • मुख्य पर्यटक आकर्षण : स्वर्ण मंदिर, जलियांवाला बाग, और वाघा बॉर्डर
  • यात्रा का सर्वोत्तम समय : नवंबर से मार्च

और पढ़े : अमृतसर में घूमने वाली जगहों की जानकारी

चंडीगढ़ – Chandigarh in Hindi

चंडीगढ़ – Chandigarh in Hindi

Places to visit in North India in Hindi : चंडीगढ़ पंजाब और हरियाणा दोनों की राजधानी है। यह शहर भारत का एक बहुत अच्छा नियोजित शहर माना जाता है जिसे द सिटी ब्यूटीफुल ’कहा जाता है।  माना जाता है जो पर्यटक एक बार चंडीगढ़ की यात्रा करने आता है तो वो यहां बार -बार आना चाहता है। बता दें कि चंडीगढ़ देश की एक ऐसी जगह है जहां आधुनिकीकरण ने भूमि के प्राकृतिक खजाने को नष्ट नहीं किया है। अगर आप उत्तर भारत में किसी प्राकृतिक जगह की तलाश में हैं तो आपको चंडीगढ़ की यात्रा जरुर करना चाहिए। हिमाचल की पहाड़ियों का प्रवेश द्वार होने के कारण, यह उत्तर भारत के सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है। जबकि शहर का एक और सबसे आकर्षक पहलू यह है कि यह देश के सबसे हरे और स्वच्छ महानगरों में से एक है।

  • मुख्य पर्यटक आकर्षण : पिंजौर गार्डन, रॉक गार्डन, इंटरनेशनल डॉल म्यूज़ियम, चटबीर चिड़ियाघर, रोज़ गार्डन और कैक्टस गार्डन
  • यात्रा का सर्वोत्तम समय : अक्टूबर और मार्च

और पढ़े : चंडीगढ़ के आसपास घूमने की 10 सबसे खास जगहें 

उदयपुर – Udaipur in Hindi

उदयपुर – Udaipur in Hindi

Famous Tourist places in North India in Hindi :उदयपुर उत्तर भारत के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से है जिसे “पूर्व का वेनिस” भी कहा जाता है। यह चारों ओर से सुंदर अरावली पहाड़ियों से घिरा हुआ है,जो इसे एक खूबसूरत और मनमोहक पर्यटन स्थल बनाता है। उदयपुर को “झीलों की नगरी” के रूप में भी जाना जाता है। दिल में रोमांस भरे लोगों के लिए उदयपुर एक रमणीय स्थान जो छुट्टीयां मनाने के लिए उत्तर भारत की सबसे अच्छी सबसे अच्छी जगहों में से एक है। सुंदर महलों और शानदार झीलों से सुसज्जित, इस लोकप्रिय पर्यटन स्थल में हनीमून कपल्स और इतिहास प्रेमियों के लिए बहुत कुछ है।

उदयपुर अपनी विशाल झीलों, विस्मयकारी महलों और लजीज भोजन के कारण पर्यटकों के लिए राजस्थान का प्रमुख आकर्षण केंद्र बन हुआ है। इसके अलावा उदयपुर झीलों, महलों और हेरिटेज होटलों के अलावा कई लोकप्रिय हिंदू मंदिरों का घर है, इसलिए आप उत्तर भारत के इस पर्यटन स्थल में एक तीर्थ यात्रा का भी विचार बना सकते हैं।

  • मुख्य पर्यटक आकर्षण : जगदीश मंदिर, सिटी पैलेस, पिछोला झील, चितौड़गढ़ किला, एकलिंग जी मंदिर के साथ और भी बहुत कुछ
  • यात्रा का सर्वोत्तम समय : सितंबर से मार्च

और पढ़े : उदयपुर पर्यटन के दर्शनीय स्थल 

जैसेलमैर – Jaisalmer In Hindi

जैसेलमैर - Jaisalmer In Hindi

पाकिस्तान सीमा के करीब स्थित, जैसलमेर भारत के उत्तर-पश्चिमी राज्य राजस्थान में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह जगह अपने रेगिस्तान और कुछ अन्य पर्यटन आकर्षणों के लिए जानी जाती है जो इसे उत्तर भारत की यात्रा करने के लिए एक दिलचस्प गंतव्य बनाते हैं। थार रेगिस्तान के सुनहरे टीलों के कारण इसे ‘सुनहरा शहर’ कहा जाता है। जैसलमेर झीलों, अलंकृत जैन मंदिरों, हवेलियों और महल के पत्थरों के साथ सुनहरे पीले रंग के बलुआ पत्थरों से सजा हुआ है जो इसे पर्यटकों, इतिहास और वास्तुकला प्रेमियों के घूमने के लिए उत्तर भारत की बेस्ट डेस्टिनेशन बनाते है। बता दे यदि आप अपने दोस्तों या फैमली के साथ जैसेलमैर घूमने जाए तो यहाँ डेजर्ट और जीप सफारी का लुत्फ अवश्य उठायें।

  • प्रमुख पर्यटक आकर्षण : जैसलमेर का किला, नथमल की हवेली, तनोट माता मंदिर, चंद्रप्रभु मंदिर, अमर सागर झील सहित अन्य प्रसिद्ध पर्यटक स्थल
  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : अक्टूबर से मार्च

और पढ़े : जैसलमेर के पर्यटक स्थल और घूमने की जानकारी 

जोधपुर – Jodhpur In Hindi

जोधपुर - Jodhpur In Hindi

जोधुपर राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा शहर है जिसे ब्लू सिटी भी कहा जाता है। जोधपुर शहर राजस्थान की रियासत काल का एक ताजा प्रतिबिंब है, जो हमें 15वीं शताब्दी में वापस ले जाता है। जोधपुर कई लोकप्रिय किलों, स्थानों, झीलों और ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के अन्य स्मारकों के साथ उत्तर भारत का प्रमुख पर्यटक स्थल है। यह शहर नीले घरों, मंदिर, स्नैक्स, मिठाईयों और स्मारकों की वास्तुकला के लिए सबसे ज्यादा मशहूर है जो प्रतिबर्ष हजारों भारतीय और विदेशी पर्यटकों को अपनी आकर्षित करता है। अगर आप अपने दोस्तों या फैमली के साथ छुट्टियों में इन सभी चीजों का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको राजस्थान जाकर जोधुपर शहर की यात्रा जरूर करनी चाहिए। यहां ऐसे कई पर्यटन स्थल हैं, जो आपको यहां बार-बार आने के लिए मजबूर कर देंगे।

  • प्रमुख पर्यटक आकर्षण : मेहरानगढ़ किला, उम्मेद भवन पैलेस, चामुंडा माता मंदिर, ओम बन्ना मंदिर, मेहरानगढ़ फोर्ट म्यूजियम और अन्य पर्यटक स्थल
  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : अक्टूबर से मार्च

पुष्कर – Pushkar In Hindi

पुष्कर – Pushkar In Hindi

Places to visit in North India in Hindi : राजस्थान के अजमेर जिले में स्थित पुष्कर शहर उत्तर भारत में घूमने के लिए एक और प्रमुख पर्यटक स्थल है जिसे ‘गुलाब उद्यान’ के रूप में भी जाना जाता हैं। पुष्कर को संस्कृति और बुद्धि का शहर भी कहा जाता हैं। यह स्थान दिव्य आध्यात्मिक आनंद को प्राप्त करने के लिए हिंदु धर्म के अनुयाइयों के लिए परम तीर्थों में से एक है। राजस्थान का पुष्कर शहर भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक माना जाता है और यह शहर यहां आयोजित होने वाले पुष्कर ऊंट मेला के लिए प्रसिद्ध हैं, जोकि वर्ष में नवम्बर के महीने में बहुत ही धूम-धाम से मनाया जाता हैं।

बता दे राजस्थान के खूबसूरत शहर पुष्कर में 50 से भी अधिक घाट बने हुए हैं। पुष्कर की यात्रा के दौरान यहां के जल में डुबकी लगाने का एक विशेष ही महत्व हैं, खासकर पूर्णिमा की शाम के दौरान इसे बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता हैं।

  • प्रमुख पर्यटक आकर्षण : पुष्कर झील, ब्रह्मा मंदिर, दिगंबर जैन मंदिर, किशनगढ़, मन महल सहित अन्य पर्यटक स्थल
  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : नवम्बर से फरवरी

और पढ़े : पुष्कर में देखने लायक जगहें 

जयपुर – Jaipur In Hindi

जयपुर - Jaipur In Hindi

पिंक सिटी’ के नाम से मशहुर जयपुर राजस्थान राज्य की राजधानी और उत्तर भारत का प्रमुख पर्यटक स्थल है। यह शहर अपने शानदार किले, महलों, राजसी इमारतों, इतिहास और वीरता की लड़ाइयों के किस्सों की वजह से दुनिया भर में जाना-जाता है और भारत के सबसे रंगीन और आकर्षक स्थानों में से एक है। जयपुर लंबे समय से भारतीय उपमहाद्वीप के इतिहास में सबसे आकर्षक सांस्कृतिक गहनों में से एक रहा है। ‘पिंक सिटी’ के नाम से मशहूर इस शहर में रोमांच और गतिविधियों की अधिकता है। जयपुर में स्थित महलों और किलों के चलते दुनिया भर से लोग जयपुर घूमने के लिए आते हैं।

यदि आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ नार्थ इंडिया में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह की तलाश है तो यकीन मानिये उत्तर भारत में घूमने के लिए ‘पिंक सिटी’ एक आदर्श डेस्टिनेशन है जहाँ आप फैमली, दोस्तों के साथ घूमने या हनीमून मनाने के लिए जा सकते है।

  • प्रमुख पर्यटक आकर्षण : बिरला मंदिर, जयगढ़ किला, आमेर का किला, जल महल, गलताजी मंदिर
  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : नवंबर से मार्च के मध्य

और पढ़े : जयपुर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें 

माउंट आबू हिल स्टेशन – Mount Abu Hill Station in Hindi

माउंट आबू हिल स्टेशन – Mount Abu Hill Station in Hindi

अरावली रेंज के ऊंचे पहाड़ों के बीच बसा माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है जो चारों ओर प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है। यदि आप दोस्तों के साथ घूमने जान के लिए ऐसी जगह की तलाश में है, जहाँ आप प्राकृतिक सुंदरता और सुखद माहौल के बीच पर्यटकों स्थलों की यात्रा और अन्य गतिविधियों का लुफ्त उठा सके। तो आपको इसके लिए अरावली रेंज की गोदी में बसी इस सुंदर जगह की यात्रा अवश्य करनी चाहिये। यकीन माने इस जगह की शांत जलवायु और नीचे के मैदानों का दृश्य आपको काफी उत्साहित करेगा। माउंट आबू हिल स्टेशन हरे भरे जंगलो से घिरा हुआ है जो एक रोमेंटिक और साधारण दोनों तरह के पर्यटकों के घूमने के लिए काफी अच्छा है।

  • प्रमुख पर्यटक आकर्षण : निक्की झील, दिलवाड़ा मंदिर, हनीमून प्वाइंट, सनसेट पॉइंट
  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : नवंबर से मार्च के मध्य

और पढ़े : माउंट आबू पर्यटन स्थल की पूरी जानकारी

अजमेर – Ajmer In Hindi

अजमेर - Ajmer In Hindi

Famous Tourist places in North India in Hindi : अजमेर राजस्थान का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है जो अपने इतिहास और संस्कृति के लिए जाना जाता है। यह शहर पुष्कर के पास स्थित है जो कि एक हिंदू तीर्थ स्थल है और ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह का घर है। अजमेर को हिंदुओं और मुसलमानों दोनों के लिए एक खास तीर्थ स्थल माना जाता है। एक प्रमुख तीर्थ स्थल होने के साथ यह अपने कई आकर्षक पर्यटन स्थलों की वजह से दुनिया भर के पर्यटकों का स्वागत करता है।

  • प्रमुख पर्यटक आकर्षण : अजमेर शरीफ दरगाह, तारागढ़ फोर्ट, अढ़ाई दिन का झोपड़ा, आबकारी फोर्ट एंड म्यूजियम, आनासागर लेक और सोनीजी की नसियां
  • घूमने जाने का सबसे अच्छा समय : नवंबर से मार्च के मध्य

इस लेख में आपने जाना उत्तर भारत के प्रमुख पर्यटक स्थल और घूमने की जगहें (Places To Visit in North India in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

और पढ़े :

Leave a Comment