जाने दिसंबर में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहें – Best Places to Visit in December In Hindi

Best places to visit in december In Hindi: दिसंबर का महिना साल का आखिरी महिना होता है और हर कोई साल के इस आखरी महीने में अपनी कुछ यादगार यादों को समेट कर रखना चाहता है। इसीलिए बहुत से लोग दिसंबर में बैग पैक करते हैं और ठंड का अनुभव करने के लिए बाहर निकल पड़ते हैं। दिसंबर का महिना एक ऐसा महिना है जिसे भारत में सर्द सर्दियों का शुरआती महिना माना जाता है और इस समय देश के बिभिन्न हिस्सों में बर्फबारी भी प्रारंभ हो जाती है जो फैमली वेकेशन, फ्रेंड्स के साथ ग्रूप टूर और हनीमून कपल्स सभी को बड़ी संख्या में अपनी और आकर्षित करती है। देखा जाये तो दिसंबर का महिना भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छे महीनो में से एक है क्योंकि इस समय भारत के अधिकाँश पर्यटक स्थल अपने सबसे खुबसूरत रूप में होते है।

यदि आप भी दिसंबर में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहों की तलाश कर रहे है तो आपकी यह यही तलाश पूर्ण हो गयी है क्योंकि यहाँ हमने आपके लिए फैमली, कपल्स और हनीमूनेर्स सभी के लिए दिसंबर महीने में घूमने की सबसे अच्छी जगहों की लिस्ट तैयार की है। जिसमे बस आपको अपनी पसंदीदा डेस्टिनेशन का चुनना है और अपनी ट्रिप को एन्जॉय करने के लिए निकल पड़ना है-

Table of Contents

दिसंबर में घूमने की सबसे अच्छी जगहें – Best places to visit in december In Hindi

वैसे तो भारत देश अनगिनत पर्यटक स्थलों से भरा हुआ है और भारत के ये पर्यटक अपनी किसी ना लोकप्रियता के कारण आकर्षण का केंद्र बने हुए है कुछ इसी प्रकार भारत की कुछ ऐसी जगह भी है जिन्हें दिसंबर के महीने में घूमने के लिए बेस्ट जगह माना जाता है तो आइये नीचे भारत की कुछ ऐसे ही जगहों के बारे में जानते है जिन्होंने दिसंबर में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहों के रूप में प्रसिद्धी हाशिल की है-

शिमला – Shimla In Hindi

शिमला – Shimla In Hindi

Best places to visit in december for honeymoon : अगर आप अपने जीवन साथी के साथ हनीमून मानने के लिए दिसंबर के महीने किसी अच्छी जगह घूमने की योजना बना रहे हैं तो हनीमून के लिए हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से अच्छी जगह और कोई नहीं हो सकती। शिमला उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन है और अपने विभिन्न पर्यटन स्थलों के लिए काफी प्रसिद्ध है जो हनीमूनेर्स के साथ साथ पर्यटकों को भी काफी आकर्षित करती है। शिमला समुद्र तल से 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित देश के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। शिमला के ऐतिहासिक मंदिरों के साथ-साथ यहां की औपनिवेशिक शैली की इमारतें देश के अलावा दुनिया भर के पर्यटकों को अपने आकर्षण आनंदित कर देती हैं।

आपको बता दें कि वैसे तो शिमला में साल भर सुहावना मौसम होता है इसलिए शिमला जाने की योजना बनाने वाले लोग किसी भी मौसम में शिमला की यात्रा कर सकते हैं। लेकिन दिसंबर का महिना शिमला की यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है।

और पढ़े : शिमला में घूमने लायक 15 खुबसूरत जगहों की जानकारी

कुल्लू और मनाली – Kullu And Manali In Hindi

कुल्लू और मनाली – Kullu And Manali In Hindi

Best places to visit in december for couples : कुल्लू और मनाली हिमाचल प्रदेश राज्य के दो हिल स्टेशन हैं जो हिमालय की बर्फ से ढकी पर्वतमालाओं में बसे हैं। यह पर्यटन स्थल कपल्स और फैमली वेकेशन के लिए दिसंबर में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। कुल्लू मनाली का नाम भारत की सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों की सूची में सबसे ऊपर हैं। कुल्लू घाटियों, सुरम्य स्थलों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है और मनाली नदी, पहाड़ों और साहसिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। यहाँ के हरे भरे जंगल, फूलों के साथ बिछी घास के मैदानों को फैलाते हुए, झरने और नदियाँ सर्दियों के मौसम में पर्यटकों को एक खास अनुभव देते हैं। और यहाँ भारत के विभिन्न हिस्सों से लोग दिसंबर के महीनो में छुट्टियां मनाने, बर्फबारी का आनंद लेने, पर्वतारोहण, ट्रेकिंग और स्कीइंग करने के लिए आते हैं।

और पढ़े : मनाली शहर के पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

धर्मशाला – Dharamshala In Hindi

धर्मशाला – Dharamshala In Hindi

धर्मशाला हिमाचल प्रदेश राज्य के कांगड़ा जिले में स्थित भारत का एक प्रमुख पर्यटन और दर्शनीय स्थल है। अगर आप दिसंबर में घूमने की जगह के बारे में सर्च कर रहे हैं तो आपको धर्मशाला की यात्रा जरुर करना चाहिए। आपको बता दें कि इस क्षेत्र का निचला डिवीजन धर्मशाला शहर है, जबकि ऊपरी डिवीजन को मैकलोडगंज कहा जाता है। धर्मशाला दलाई लामा के पवित्र निवास के रूप में दुनिया भर में प्रसिद्ध है और कांगड़ा शहर से सिर्फ 8 किमी की दूरी पर स्थित है।

बता दे धर्मशाला को भारत का एक प्रमुख धार्मिक शहर होने के साथ प्रसिद्ध तीर्थस्थल भी माना जाता है। वैसे तो पर्यटक धर्मशाला की यात्रा करना वसंत और शुरुआती गर्मियों पसंद करते हैं जब यहां का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस होता है। लेकिन दिसम्बर के महीने में होने वाली बर्फबारी इस जगह को और अधिक सुंदर बनाती है इसीलिए आप अपनी फैमली या अपने कपल्स के साथ दिसम्बर के महीने इस जगह की यात्रा कर सकते है।

और पढ़े : धर्मशाला में घूमने की 10 खास जगह

कसौली – Kasauli In Hindi

कसौली – Kasauli In Hindi

Best place to visit in december with family : कसौली हिमाचल प्रदेश का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो शिमला के रस्ते पर स्थित एक पहाड़ी छावनी शहर है। अगर आप अपनी फैमली के साथ दिसंबर के महीने में शांतिपूर्ण छुट्टी मानना चाहते हैं तो कसौली से अच्छी जगह आपके लिए और कोई नहीं हो सकती। देवदार के सुंदर जंगलों के बीच स्थित कसौली ब्रिटिशों द्वारा निर्मित भव्य विक्टोरियन इमारतों काफी प्रसिद्ध है, जिसका रहस्यमय इतिहास और निर्मल वातावरण पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। कसौली एक हिल स्टेशन है और इस क्षेत्र के घने जंगलों में कई तरह के जीवों की लुप्तप्राय प्रजातियाँ भी पाई जाती है।

भले ही कसौली हिमाचल प्रदेश के अन्य पर्यटन स्थलों की तरह लोकप्रिय नहीं है लेकिन यहाँ का शांत वातावरण और आकर्षक शांति हर किसी को यहां आने के लिए मजबूर करती है। अगर आप दिसंबर में घूमने के लिए किसी अच्छी जगह की तलाश में हैं तो फैमली के साथ घूमने के लिए कसौली से अच्छी जगह आपके लिए और कोई नहीं हो सकती।

और पढ़े : कसौली के 10 प्रमुख पर्यटन स्थल

 मसूरी – Mussoorie In Hindi

 मसूरी – Mussoorie In Hindi

मसूरी उत्तराखंड का एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है जो खासतौर पर कपल्स और हनीमून कपल्स के लिए दिसंबर के महीने में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। गढ़वाल हिमालय पर्वतमाला की तलहटी के बीच स्थित मसूरी क्वीन ऑफ हिल्स” के रूप में भी काफी फेमस है। मसूरी उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से 35 किमी की दूरी पर समुद्र तल से 7000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। मसूरी शिवालिक पर्वत और दून घाटी के अद्भुत दृश्य प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है और इसके यमुनोत्री और गंगोत्री के धार्मिक केंद्रों के प्रवेश द्वार के रूप में भी जाना जाता है।

अगर आप हनीमून मनाने जाना चाहते हैं या फिर खूबसूरत पहाड़ियों के साथ प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं तो मसूरी आपके लिए एक आदर्श जगह है। सर्दियों का मौसम मसूरी घूमने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि इस दौरान पूरा शहर बर्फ की चादर में ढंका हुआ होता है।

और पढ़े : मसूरी की यात्रा और पर्यटन स्थल

सिक्किम – Sikkim In Hindi

सिक्किम - Sikkim In Hindi

Best place to visit in december with family : सिक्किम भारत का एक छोटा राज्य है और खूबसूरत पर्यटन स्थल है जो अपने पौधों, जीवों, नदियों, पहाड़ों, झीलों और झरनों देश भर में प्रसिद्ध है। सिक्किम फैमली के साथ दिसंबर के महीने में घूमने के लिए भारत की बेस्ट जगहों में से एक है। आपको बता दें कि सिक्किम का एक छोटा गाँव जूलुक सर्दियों के मौसम में बहुत ही शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है और एक जीवांत माहौल प्रदान करता है। सिक्किम राज्य अपने आकर्षक सुन्दरता साधनों, भव्य पहाड़ों, सुंदर झरनों और कुछ अद्भुत परिदृश्यों की वजह से देशभर के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है।

अगर एक प्रकृति प्रेमी हैं तो आपको सर्दियों के मौसम में सिक्किम की यात्रा जरुर करना चाहिए। इसके अलावा, यह दुर्लभ पर्यटन स्थल पवित्र कुपुप झील और नाग मंदिर के लिए भी प्रसिद्ध है जो सर्दियों में बर्फ से ढके होने पर स्वप्न जैसा दिखता है।

और पढ़े : सिक्किम में घूमने की जगहें और यात्रा की जानकारी

लैंसडाउन – Lansdowne In Hindi

लैंसडाउन – Lansdowne In Hindi

लैंसडाउन एक ऐसा पर्यटन स्थल है जो उत्तराखंड राज्य में गढ़वाल पहाड़ियों के बीच स्थित है जो दोस्तो के साथ और कपल्स के लिए दिसंबर के महीने घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। समुद्र तल से 5670 फीट की ऊंचाई पर स्थित लैंसडाउन शहरी दुनिया से बिलकुल अलग एक प्रचीन शहर है। लैंसडाउन की आबादी सिर्फ 20,000 के आसपास है।

अगर आप दिसंबर के महीने में घूमने के लिए अच्छी जगह की तलाश में हैं तो आपको लेंसडाउन की यात्रा जरुर करना चाहिए। लैंसडाउन अपने चारों ओर से बर्फ से ढके पहाड़ों और हरे-भरे जंगलों से घिरा हुआ। सर्दियों के मौसम में यहां का नजारा सचमुच देखने लायक होता है और पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है।

और पढ़े : उत्तराखंड का प्रसिद्ध हिल स्टेशन लैंसडाउन घूमने की पूरी जानकारी

चोपता – Chopta, Uttarakhand In Hindi

चोपता - Chopta, Uttarakhand In Hindi

चोपता उत्तराखंड में केदारनाथ की अद्भुत घाटी में बसा एक छोटा गाँव है जोकि एक बहुत ही आकर्षक पर्यटन स्थल है। चोपता ट्रेक सर्दियों के मौसम में ट्रेकिंग करने के लिए भारत के सबसे अद्भुद और रोमांचक ट्रेको में से एक है जो बड़ी संख्यां में ट्रेकर्स और पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। वास्तव में दिसंबर के महीने में घूमने के लिए चोपता एक आदर्श स्थान है जहाँ आप बर्फ से ढके हिमालय के पहाड़ों के बीच अपने फ्रेंड्स के साथ ट्रेकिंग करने का शानदार अनुभव प्राप्त कर सकते है, जिसमे आप त्रिशूल, नंदा देवी और चौखम्भा की बर्फ से ढंकी चोटियों के सुंदर परिदृश्यों को देख सकते है। इसके अलावा यह आकर्षक जगह अल्पाइन और देवदार के वृक्षो से सजी हुई है जो किसी भी पर्यटक का मन मोहने के लिए पर्याप्त है।

और पढ़े : चोपता घाटी की यात्रा और इसके पर्यटक स्थल

बिनसर – Binsar In Hindi 

बिनसर - Binsar In Hindi 

Best place to visit in december with family : बिनसर हिल स्टेशन उत्तराखंड राज्य का एक छोटा सा मगर खूबसूरत शहर है। अल्मोड़ा से लगभग 33 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बिनसर हिमालय की गोद में स्थित बर्फ से ढंकी आकर्षित पहाड़ियों का दृश्य प्रस्तुत करता हैं। जिसे फैमली वेकेशन के लिए दिसंबर के महीने में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है। बिनसर टूरिस्ट प्लेस अपने ओक, रोडोडेंड्रोन, हरे घास के मैदान और देवदार के खूबसूरत पेड़ो के जंगल के लिए जाना जाता है। इसके अलावा बिनसर में दर्शनीय मंदिर, वन्यजीव अभयारण्य और कई घूमने वाली जगह भी हैं। बिनसर यात्रा के दौरान पर्यटक ट्रेकिंग जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा बिनसर के प्रमुख आकर्षण में सूर्योदय और सूर्यास्त का दिलकस नजारा भी देखने लायक हैं।

और पढ़े : बिनसर हिल स्टेशन के प्रमुख पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी

औली  – Auli In Hindi

औली  - Auli In Hindi

Best places to visit in december In Hindi : औली उत्तराखंड का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है जो देश भर से पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। औली समुद्र तल से 2800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और दिसंबर में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। औली अपने ओक-धार ढलानों और शंकुधारी जंगलों के लिए काफी प्रसिद्ध है। औली की यात्रा करने वाले पर्यटक नंदादेवी, मन पर्वत और कामत पर्वत श्रृंखलाओं के अद्भुत दृश्यों को देख सकते हैं। दिसंबर में औली का मौसम काफी अच्छा होता है, इस मौसम में आप स्कीइंग का मजा भी ले सकते हैं।

और पढ़े : औली के 15 प्रमुख पर्यटन स्थल

गोवा – Goa In Hindi

गोवा - Goa In Hindi

गोवा अपने फेमस बीच और सुन्दर समुद्री तटों के साथ उठती गिरती लहरों को देखने के लिए देश विदेश के पर्यटकों के लिए खास जगह है, गोवा घूमने के लिए भारत देश के सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है, जो अपने आकर्षक समुद्र तटों के लिए दुनिया के लिए एक खास पर्यटन स्थल बन चुका है। पर्यटक गोवा आना बेहद पसंद करते है और यहां बीच के साथ धूप, रेत और सर्फिंग की इस जगह में मस्ती करना हर उम्र के लोगों को पसंद है। गोवा की यात्रा के लिए सबसे अनुकूल समय दिसंबर-मार्च महीनों के दौरान होता है लेकिन विशेष रूप से दिसम्बर में यहाँ क्रिसमस बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है, जिसकी वजह से गोवा को दिसम्बर में घूमने अच्छी जगहों में से एक के रूप में जाना जाता है।

और पढ़े : गोवा हनीमून ट्रिप पर जाने से पहले करें पूरी प्लानिंग

ऋषिकेश – Rishikesh In Hindi

ऋषिकेश – Rishikesh In Hindi

हिमालय की तलहटी में गंगा नदी के पवित्र तट पर स्थित ऋषिकेश कई प्राचीन मंदिरों, लोकप्रिय कैफे, योग आश्रम और साहसिक खेलों जैसे आकर्षणों की वजह से धार्मिक यात्रियों और पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। ऋषिकेश फैमली के साथ दिसंबर की महीने में यात्रा करने के लिए एक आदर्श पर्यटन स्थल है क्योंकि 20 डिग्री और 6 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान के साथ ऋषिकेश की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने सकते है। इसके अलावा रॉक क्लाइम्बिंग जैसी साहसिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए भी सर्दियों का मौसम सबसे अच्छा समय होता है।

और पढ़े : ऋषिकेश में घूमने वाली जगह और पर्यटन स्थल

कूर्ग – Coorg In Hindi

कूर्ग – Coorg In Hindi

Best places to visit in december for couples : कर्नाटक में पहाड़ों पर में स्थित कूर्ग सभी प्रकृति प्रेमियों के लिए जगह है। जो भी कपल्स दिसंबर में घूमने के लिए अच्छी जगह की तलाश कर रहें हैं उनके लिए कूर्ग एक आदर्श पर्यटन स्थल है। कूर्ग कर्नाटक में सबसे समृद्ध पहाड़ी स्टेशन है जो अपने लुभावने दृश्यों और हरे-भरे वातावरण के लिए जाना जाता है। वन से ढकी पहाड़ियां, मसालों और कॉफी के बागान पर्यटकों को बेहद आकर्षित करते हैं। कूर्ग की यात्रा के दौरान आप विराजपेट, कुशालनगर, गोनिकोप्पल, पोलिबेटा और सोमवरपेट जैसे खूबसूरत शहरों को कवर कर सकते हैं।

अगर आप हनीमून मानाने के लिए कूर्ग जाना चाहते हैं तो इसके लिए दिसंबर से शुरू होने वाली सर्दियों का मौसम सबसे अच्छा होता है। सर्दियों के दौरान यहाँ का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से लेकर 10 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला जाता है।

और पढ़े : कूर्ग हिल स्टेशन में घूमने लायक टॉप 25 पर्यटन स्थल

जयपुर – Jaipur In Hindi

जयपुर – Jaipur In Hindi

जयपुर भारत का एक खूबसूरत पुराना शहर है जो एक समृद्ध वास्तुकला विरासत का अद्भुत नमूना है। राजस्थान की राजधानी जयपुर दिसम्बर के महीने में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहों में एक है। रेगिस्तानी राज्य में स्थित होने की वजह से यहाँ गर्मियों में तापमान बहुत अधिक होता है और मॉनसून में थोड़ी बारिश होती है, लेकिन यहां सर्दियों में बेहद आदर्श मौसम होता है। इसीलिए दिसंबर से शुरू होने वाली सर्दियों में पर्यटक जयपुर की यात्रा पसंद करते हैं। सर्दियों का मौसम यहां के दर्शनीय स्थलों की सैर करने और खरीदारी के लिए आदर्श समय होता है जिस समय पर्यटकों की भीड़ भी देखी जाती है।

और पढ़े : जयपुर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें 

जैसेलमैर – Jaisalmer In Hindi

जैसेलमैर – Jaisalmer In Hindi

भारत के उत्तर-पश्चिमी राज्य राजस्थान में स्थित जैसलमेर दिसम्बर के महीने में घूमने के लिए भारत के शीर्ष स्थानों में से एक है। यह जगह अपने रेगिस्तान और कुछ अन्य पर्यटन आकर्षणों के लिए जानी जाती है जो इसे यात्रा करने के लिए एक दिलचस्प गंतव्य बनाते हैं। थार रेगिस्तान में सुनहरे टीलों के कारण इसे ‘सुनहरा शहर’ कहा जाता है। जैसलमेर झीलों, अलंकृत जैन मंदिरों, हवेलियों और महल के पत्थरों के साथ सुनहरे पीले रंग के बलुआ पत्थरों से सजा हुआ है। जैसेलमैर का तापमान में गर्मियों के दौरान 40 से 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुच जाता है इसीलिए इस शहर की यात्रा के लिए सर्दियों का समय बेस्ट समय होता है। दिसंबर के महीने में आप सुखद और ठन्डे मौसम में यहाँ के लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों की सैर कर सकते है।

और पढ़े : जैसलमेर के पर्यटक स्थल और घूमने की जानकारी 

खजुराहो – Khajuraho In Hindi

खजुराहो – Khajuraho In Hindi

Best places to visit in december In Hindi : अगर आप दिसंबर के महीने में घूमने की किसी अच्छी जगह की तलाश में हैं तो खजुराहों आपके लिए एक बेस्ट जगह है। खजुराहो की यात्रा का सबसे अच्छा समय सर्दियों के मौसम में होता है क्योंकि यह मौसम ठंडा होता है और गर्मी की धूल और बारिश से स्वतंत्रता मिलती है। खजुराहो हिंदू और जैन मंदिरों का एक उत्कृष्ट समूह है जिसे यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट के रूप में शामिल किया गया है। यह पर्यटन स्थल भारत समृद्ध मध्ययुगीन अतीत की झलक पाने के लिए दुनिया भर से पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। मध्यप्रदेश में कामसूत्र की रहस्यमई भूमि खजुराहो अनादिकाल से दुनिया भर के पर्यटकों को यहां आने पर मजबूर करती है।

और पढ़े : खजुराहो दर्शनीय स्थल, मंदिर और घूमने की जगह

गुलमर्ग – Gulmarg In Hindi

गुलमर्ग – Gulmarg In Hindi

Best places to visit in december for honeymoon : गुलमर्ग हिल स्टेशन भारत के सबसे खूबसूरत राज्य जम्मू कश्मीर के बारामूला जिले में स्थित हैं। गुलमर्ग फैमली वेकेशन, हनीमून और कपल्स सभी के लिए दिसंबर के महीने में घूमने की सबसे अच्छे जगहों में से एक है जो समुद्र तल से लगभग 2730 मीटर की ऊँचाई पर स्थित हैं। यह खुबसूरत जगह बर्फ से ढके पहाड़ों, हरे-भरे घास के मैदान, गहरी खाई, सदाबहार वन, आकर्षित पर्वत, पहाड़िया और घाटियों से घिरा हुआ है। गुलमर्ग कपल्स के लिए हनीमून के शीर्ष स्थानों में से एक माना जाता हैं जो मनाली और शिमला जैसी भीड़ वाले पर्यटन स्थल से बिलकुल अलग और अधिक सुंदरता का दावा करता हैं। यदि आप दिसंबर के महीने में घूमने के लिए भारत की अच्छी जगहों की तलाश में हैं तो आपको जम्मू कश्मीर की इस खुबसूरत जगह की यात्रा अवश्य करनी चाहिये।

और पढ़े : गुलमर्ग क्या है, इसे धरती का स्वर्ग क्यों कहते है ? क्या सच में गुलमर्ग की यात्रा करनी चाहिए

लेह लद्दाख – Leh, Ladakh in Hindi

लेह लद्दाख – Leh, Ladakh in Hindi

भारत के सबसे खूबसूरत पर्यटन में से एक लद्दाख काराकोरम रेंज में सियाचिन ग्लेशियर से लेकर दक्षिण में मुख्य महान हिमालय तक फैला हुआ है। लेह लद्दाख अपने कठिन रास्तों, खूबसूरत बर्फबारी और कई साहसिक गतिविधियों की वजह से दिसंबर में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। लेह लद्दाख अपने आकर्षक मठों, खूबसूरत पर्यटन स्थलों और शानदार बाजारों के बजह से देश – विदेश के पर्यटकों के लिए पसंदीदा जगह बनी हुई है। लेह लद्दाख का सबसे प्रमुख आकर्षण बर्फ से जमे हुए अविश्वसनीय ट्रेक है। यदि आपको ट्रेकिंग के शौक़ीन है तो आपको दिसम्बर के महीने में इस जगह घूमने अवश्य जाना चाहिए जहाँ आप चादर ट्रेक सहित अन्य बर्फ से ढके ट्रेको पर ट्रेकिंग कर सकते है।

और पढ़े : लेह लद्दाख में घूमने लायक टॉप 15 पर्यटन स्थल की जानकारी 

अंडमान द्वीप समूह – Andaman Islands in Hindi

अंडमान द्वीप समूह - Andaman Islands in Hindi

Best places to visit in december In Hindi : अंडमान द्वीप समूह दिसंबर में घूमने के लिए भारत की सबसे जगहों में से एक है। आपको बता दें कि ठंड के मौसम में यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यहां आकर पर्यटक शांति और सुकून का अनुभव करते हैं। अंडमान निकोबार एक द्वीप समूह है जो 572 छोटे और बड़े द्वीपों से मिलकर बना है, जिसमें सिर्फ कुछ ही द्वीपों पर लोग रहते हैं। बता दें किअंडमान निकोबार द्वीप को “गार्डन ऑफ ईडन” भी कहा जाता है। यहां आपको जगह-जगह घने पेड़, जीव जन्तु और समुद्री जीवन की विविधता देखने का मौका मिलेगा। खासतौर पर समुद्री जीवन और वॉटर स्पोट्र्स में रूचि रखने वाले लोगों को यह द्वीप बेहद पसंद आता है। अंडमान निकोबार टूर पर्यटकों को भारत में अपने परिवार के साथ छुट्टियों का सबसे अधिक लाभ उठाने का अवसर करता है।

सबसे सुंदर समुद्र तटों और द्वीपों का घर होने के साथ यह जगह पानी के नीचे की दुनिया का पता लगाने के लिए सबसे अच्छे पर्यटक स्थानों में से एक है।

और पढ़े : अंडमान और निकोबार द्वीप की यात्रा

अल्लेप्पी – Alleppey In Hindi

अल्लेप्पी - Alleppey In Hindi

अल्लेप्पी पर्यटन स्थल भारत के केरल राज्य में स्थित एक खूबसूरत शहर है, जिसे अलाप्पुझा के नाम से भी जाना जाता हैं। अल्लेप्पी कपल्स और हनीमूनेर्स के लिए दिसंबर  में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक है जहाँ आप सर्दियों के मौसम अपने लाइफ पार्टनर या प्रेमी के साथ रोमांटिक समय व्यतीत कर सकते है। अल्लेप्पी को अपने सुन्दर बैकवाटर, समुद्री बीच और लैगून की वजह से पूर्व का वेनिस भी कहा जाता हैं। शांत बैकवाटर से गुजरने वाले हाउस बोट परिभ्रमण के लिए भी एलेप्पी को जाना जाता हैं। अल्लेप्पी की यात्रा में आप अपने पार्टनर के साथ हरे भरे धान के खेतों की झलक देख सकते हैं, और साथ ही आकर्षित एविफ़ुना और केरल राज्य के स्थानीय लोगों की जीवन शैली से अवगत हो सकते हैं।

और पढ़े : अल्लेप्पी के टॉप पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी

शिलांग – Shillong In Hindi

शिलांग – Shillong In Hindi

Best Places To Visit In December For Couples : यदि आप अपनी फैमली, दोस्तों या अपने प्रेमी के साथ दिसंबर में महीने में घूमने की सबसे अच्छी जगहों की तलाश में है तो आपको बता दे मेघालय का खुबसूरत हिल्स स्टेशन शिलांग दिसंबर के महीने में घूमने लिए सबसे अच्छी जगहों में एक है। यह हिल्स स्टेशन एक ऐसी जगह आप अपनी फैमली, दोस्तों या फिर अपने प्रेमी या जीवन साथी के साथ घूमने जा सकते है।  शिलांग हिल्स स्टेशन समुद्र तल से ऊंचाई 1,491 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जिसे बादलो का निवास स्थान भी कहां जाता है। अपनी रमणीय पहाड़ियों के कारण इसे “पूर्व का स्कॉटलेंड” भी कहां जाता हैं जो अपनी मनमोहनीय और अद्भुद सुन्दरता से प्रतिबर्ष हजारों कपल्स, हनीमूनेर्स और पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है।

और पढ़े : शिलांग के प्रमुख पर्यटन स्थल

रन ऑफ कच्छ गुजरात – Rann Of Kutch, Gujarat in Hindi

रन ऑफ कच्छ गुजरात - Rann Of Kutch, Gujarat in Hindi

रन ऑफ कच्छ गुजरात दिसंबर में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आपको बता दें कि रन ऑफ कच्छ गुजरात के कच्छ शहर में उत्तर तथा पूर्व में फैला है जो दुनिया का सबसे बड़ा नमक से बना रेगिस्तान है। जब आप दिसंबर के महीने में यहाँ घूमने के लिए जायेगे तो इसकी खूबसूरती को देखकर आप बेहद आकर्षित हो जायेंगे। इस दौरान आप इसकी सुन्दरता को अनुभव करने के साथ साथ दिसंबर के महीने में आयोजित होने प्रसिद्ध कच्छ महोत्सव में शामिल हो सकते है। रन ऑफ कच्छ भारत के सबसे गर्म स्थानों में से एक माना जाता है इसीलिए इसकी सुखद यात्रा के लिए दिसंबर के महीने में घूमने जाना एक आदर्श समय होता है।

और पढ़े : रन ऑफ कच्छ की सैर और कच्छ के दर्शनीय स्थल

 उदयपुर – Udaipur In Hindi

 उदयपुर - Udaipur In Hindi

उदयपुर राजस्थान का लोकप्रिय पर्यटक स्थल है जिसे “पूर्व का वेनिस” और “झीलों के शहर” के रूप में भी जाना जाता है। यह चारों ओर से सुंदर अरावली पहाड़ियों से घिरा हुआ है, जो इसे एक खूबसूरत और मनमोहक पर्यटन स्थल बनाता है। दिल में रोमांस भरे लोगों के लिए उदयपुर एक रमणीय स्थान है जो दिसम्बर के महीने में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यदि आप भीं दिसंबर के महीने में अपनी फैमली के साथ घूमने या हनीमून मनाने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहों की तलाश में है तो आपको सर्दियों के मौसम में उदयपुर की यात्रा अवश्य करनी चाहिये।

सुंदर महलों और शानदार झीलों से सुसज्जित, इस लोकप्रिय पर्यटन स्थल में हनीमून जोड़े और इतिहास प्रेमियों सभी के लिए बहुत कुछ है।

और पढ़े : उदयपुर पर्यटन के दर्शनीय स्थल 

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान असम – Kaziranga National Park Assam in Hindi

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान असम - Kaziranga National Park Assam in Hindi

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान भारत का एक प्रसिद्ध यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है जो प्रमुख रूप से दुनिया के एक सींग वाले गैंडों के आवास के लिए जाना जाता है। इसके अलावा इस अभ्यारण में भारतीय बाघों की भी बड़ी संख्या मौजूद है। यदि आप हरी भरी हरियाली के बीच वन्य जीवो को देखना पसंद करते है तो काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान दिसंबर के महीने में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक है, इस दौरान आप इस अभ्यारण में प्राकृतिक सुन्दरता के मध्य गेंडो और बाघों के साथ साथ बिभिन्न वन्य जीवो को निकटता से देख सकते हैं । यह अभ्यारण एक ऐसी जगह है जहाँ वन्यजीव निर्भय होकर घूमते हैं और दिसंबर (सर्दियों) के महीनो में अक्सर धुप सेकते हुए नजर आते है। जो इसे पारिवारिक छुट्टियों और फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए एक रोमांचक यात्रा बनाती है।

और पढ़े : काजीरंगा नेशनल पार्क के बारे में पूरी जानकारी 

कोहिमा नागालेंड – Kohima, Nagaland in Hindi

कोहिमा नागालेंड – Kohima, Nagaland in Hindi

पूर्वोत्तर राज्य नागालैंड में एक उच्च रिज के ऊपर स्थित, कोहिमा दिसंबर में घूमने के लिए भारत की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। कोहिमा नागालेंड राज्य का खुबसूरत हिल्स स्टेशन है जो अद्भुद सुन्दरता, शांत और निर्मल वातावरण के कारण आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इसके अलावा यह हिल स्टेशन यहाँ पाये जाने वाले सुंदर फूलों और कोहिमा लौकगीतो के लिए प्रसिद्ध हैं। कोहिमा समुद्र तल से लगभग 1500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हैं, और दिसंबर से शुरू होने वाली सर्दियों में इस स्थान को इसके सबसे खूबसूरत रूप  में देखा जा सकता है जो इसे कपल्स, हनीमूनेर्स और फैमली वेकेशन सभी के लिए दिसंबर के महीने में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में एक बनाती है। इन सबसे अलावा कोहिमा ट्रेकिंग के शौकीन व्यक्तियों के लिए भी एक आदर्श स्थान माना जाता हैं।

और पढ़े : नागालैंड और इसके प्रमुख पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी 

पांडिचेरी  – Pondicherry in Hindi

पांडिचेरी  - Pondicherry in Hindi

पांडिचेरी भारत का एक केंद्रशासित प्रदेश है जो दक्षिण भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है और दिसंबर के महीने में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। पारंपरिक भारतीय और फ्रांसीसी वास्तुकला का एक आदर्श मिश्रण रखते हुए, यह स्थान अपनी खूबसूरत सड़कों के लिए भी जाना जाता है, जो फ्रेंच क्वार्टर, सरसों-पीली औपनिवेशिक संरचना के साथ पंक्तिबद्ध हैं। इसके साथ पांडिचेरी अपने अछूते समुद्र तटों के लिए जाना जाता है। यहां पर बंगाल की खाड़ी के गहरे नीले पानी पर सूरज को उगते देखना एक ऐसा शानदार अनुभव है जिसका हिस्सा हर किसी को बनना चाहिए।

और पढ़े : पांडिचेरी की यात्रा में करने के लिए एक्टिविटीज 

गोकर्ण कर्नाटक – Gokarna in Hindi

गोकर्ण कर्नाटक - Gokarna in Hindi

गोकर्ण कर्नाटक का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो अपने प्राचीन समुद्र तटों और लुहावने परिदृश्यों के लिए जाना जाता है। आपको बता दें कि गोकर्ण कर्नाटक में एक हिंदू तीर्थ शहर है, जो समुद्र तट प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान है। कारवार के तट पर स्थित, गोकर्ण कर्नाटक में एक छोटा सा शहर है, जो मुख्य रूप से दो कारणों बेहद प्रसिद्ध है। पहला इसके समुद्र तट और दूसरा यहाँ स्थित आकर्षक मंदिर, इसीलिए गोकर्ण फैमली वेकेशन और दोस्तों के साथ घूमने के लिए समान रुप से पसंद किया जाता है। यदि आप भी अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ दिसंबर में घूमने लिए भारत की सबसे अच्छी जगहों की तलाश में हैं तो आपको गोकर्ण की यात्रा अवश्य करनी चाहिये।

और पढ़े :

Leave a Comment