दिसम्बर में घूमने के लिए दक्षिण भारत की सबसे अच्छी जगहें – Best places to Visit in South India in December in Hindi

Best places to Visit in South India in December in Hindi, दक्षिण भारत मुख्य रूप से कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश से मिलकर पूरा होता है और दक्षिण भारत के प्रमुख पर्यटक स्थलों की यात्रा के लिए नवम्बर – दिसम्बर से शुरू होने वाली सर्दियों का समय सबसे बेस्ट समय माना जाता है। क्योंकि दक्षिण भारत के अधिकांश हिस्सों में मौसम गर्म रहता है और गर्मियों के दौरान देश के इस हिस्से का तापमान 46 ° C तक पहुँच जाता है, इसीलिए सर्दियों का समय दक्षिण भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छा और अनुकूल समय होता है। सुखद जलवायु के साथ साथ बर्ष का यह समय दक्षिण भारत के बिभिन्न प्रसिद्ध त्यौहारो और समारोहों की भी पेशकश करता है जो भारी संख्या में भारतीय और विदेशी पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करती है।

दिसम्बर का समय दक्षिण भारत में घूमने के लिए एक ऐसा समय है, जब आप ठंडे-ठंडे मौसम में यात्रा करने के साथ साथ कार्निवल और पेरुमोत्तम थरावद जैसे विभिन्न उत्सवों में शामिल हो सकते है और आदिवासी संगीत, लोकगीत, हाथी परेड और बिभिन्न नृत्य प्रदर्शन देख सकते हैं। तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से हम दिसम्बर में घूमने के लिए दक्षिण भारत की जगहों के बारे में जानते है–

Table of Contents

 दिसम्बर में घूमने के लिए केरल की सबसे अच्छी जगहें – Best places to visit in December in Kerala

अल्लेप्पी – Alleppey In Hindi

अल्लेप्पी – Alleppey In Hindi

Best places to Visit in South India in December in Hindi: अल्लेप्पी दक्षिण भारत के केरल राज्य में स्थित एक खूबसूरत शहर है, जिसे अलाप्पुझा के नाम से भी जाना जाता हैं। अल्लेप्पी कपल्स और हनीमूनेर्स के लिए सर्दियों में घूमने के लिए दक्षिण भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक है जहाँ आप सर्दियों के मौसम अपने लाइफ पार्टनर या प्रेमी के साथ रोमांटिक समय व्यतीत कर सकते है। बता दे अल्लेप्पी को अपने सुन्दर बैकवाटर, समुद्री बीच और लैगून की वजह से पूर्व का वेनिस भी कहा जाता हैं। अल्लेप्पी की यात्रा में आप हरे भरे धान के खेतों की झलक देख सकते हैं, और साथ ही आकर्षित एविफ़ुना और केरल राज्य के स्थानीय लोगों की जीवन शैली से अवगत हो सकते हैं।

दिसंबर में एलेप्पी तापमान : 25 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच

एलेप्पी में घूमने के स्थान : अलाप्पुझा बीच,वेम्बनाड और मारारी बीच,पुन्नमदा झील पर नौका विहार, कुमारकोम पक्षी अभयारण्य ,अंबालापुझा श्री कृष्ण मंदिर

और पढ़े : अल्लेप्पी के टॉप पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी

कासरगोड – Kasaragod in Hindi

कासरगोड – Kasaragod in Hindi
Image credit: K K

कासरगोड केरल का उत्तरी जिला है जिसे देवताओं की भूमि के रूप में जाना जाता है। यह कई विरासत संरचनाओं और अनंतपुरा झील, मधुर मंदिर, बेकल किला, बेकल समुद्र तट, और शानदार थोनिकादवु झरना जैसे प्राकृतिक आश्चर्यों से भरा है जो इसे केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छे पर्यटक स्थलों में से एक बनाते है। कासरगोड दिसम्बर में घूमने के लिए दक्षिण भारत की सबसे अच्छो जगहों में से एक प्रमुख और पसंदीदा जगह है। दिसम्बर में घूमने के लिए कासरगोड का एक प्रमुख आकर्षण यहाँ मनाये जाने वाले थेयम और कनाथुर नलवर भूत मंचन जैसे भव्य त्यौहार है जो इसे दिसम्बर में घूमने के लिए दक्षिण भारत की प्रमुख जगहों की सूची में शामिल करने के लिए मजबूर करते है।

दिसंबर में कासरगोड का तापमान : 20 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच

कासरगोड में घूमने के स्थान : अनंतपुरा झील मंदिर, कपिल बीच, कासरगोड बीच, क्लॉक टॉवर, सीपीसीआरआई बीच और उडुमा बीच।

कोच्ची – Kochi in Hindi

कोच्ची – Kochi in Hindi

Best places to Visit in South India in December in Hindi: कोच्ची दक्षिण भारत के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है, सर्दियों को छोड़कर साल के अन्य समय कोच्ची का मौसम आद्र और गरम रहता है इसीलिए दिसम्बर का महिना कोच्ची की सुखद यात्रा के लिए बेस्ट समय होता है। दिसंबर में कोच्चि की यात्रा में पर्यटक सुखद जलवायु में घूमने के साथ- साथ यहाँ मनाये जाने वाले प्रसिद्ध कोचीन कार्निवल में शामिल हो सकते है।

भारत के सबसे लोकप्रिय सांस्कृतिक उत्सवो में से एक कार्निवल उत्सव हर साल दिसंबर में आयोजित किया जाता है जो बहुत उत्साह और धूमधाम के साथ मनाया जाता है। हाथियों की भव्य परेड बाइक दौड़, समुद्र तट वॉलीबॉल, तैराकी, आतिशबाजी, संगीत, नृत्य, फैंसी कपड़े और ऐतिहासिक स्मारकों की सुंदर सजावट की प्राणपोषक प्रतियोगिता कोच्ची को दिसंबर में घूमने के लिए दक्षिण भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाती है।

दिसंबर में कोच्चि का तापमान : 23 डिग्री सेल्सियस से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच

कोच्चि में घूमने की जगहें : विलिंग्डन द्वीप, फोर्ट कोच्चि, मरीन ड्राइव, बोलगेट्टी पैलेस, वास्को डी गामा स्क्वायर, वीरनपुझा झील और बैकवाटर्स, चेराई बीच आदि।

कुमारकोम – Kumarakom in Hindi

कुमारकोम – Kumarakom in Hindi

December mein ghumne ke liye south india ki sabse acchi jaghen in Hindi: केरल की सबसे बड़ी झील वेम्बानाड झील के तट पर स्थित कुमारकोम, झील से पुनर्निर्मित कई छोटे-छोटे द्वीपों का एक समूह है। कुमारकोम एक भव्य बैकवाटर गंतव्य है जो पर्यटकों को कई अवकाश विकल्प प्रदान करता है। इसे दिसंबर में घूमने के लिए दक्षिण भारत के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है क्योंकि यह समय हाउसबोट और दर्शनीय स्थलों की गतिविधियों के लिए बहुत अच्छा मौसम होता है।

इस समय आप अपनी फैमली, दोस्तों या अपने जीवन साथी के साथ कुमारकोम की मनमोहनीय यात्रा को एन्जॉय कर सकते है। इसके अलावा दिसम्बर के महीने में कुमारकोम की यात्रा में आप सड़कों के किनारे लगे हुए ताड़ के पेड़ो को देखते हुए प्रकृति के बीच रह सकते हैं। साथ ही यह समय विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों को देखने तथा प्रकृति की सुंदरता को अनुभव करने अवसर प्रदान करता है।

दिसंबर में कुमारकोम का तापमान : 23 डिग्री सेल्सियस से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच

कुमारकोम में घूमने की जगहें : वेम्बनाड झील, कुमारकोम बीच और बैकवाटर

कोवलम – Kovalam in Hindi

कोवलम - Kovalam in Hindi
Image credit: Rafeeque Ncess

Best places to Visit in South India in December in Hindi: अगर आप नए साल की शुरुआत धूमधाम से करना चाहते है तो कोवलम दिसम्बर में घूमने के लिए दक्षिण भारत की बेस्ट डेस्टिनेशन है। कोवलम अपने पर्यटक स्थलों के अलावा दिसंबर में समुद्र तट पर आयोजित होने वाले कार्निवल के लिए काफी फेमस है जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है और प्रत्येक बर्ष हजारों पर्यटको कार्निवल में शामिल होने के लिए कोवलम का दौरा करते है। दिसम्बर का मौसम कोवलम का मौसम समुद्र तट होप्पिंग के लिए आदर्श है।

दिसंबर में कोवलम का तापमान : 16 डिग्री सेल्सियस से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच

कोवलम में घूमने के लिए जगहे  : विझिनजाम लाइटहाउस, ग्रोव बीच, कोवलम बीच

दिसम्बर में घूमने के लिए तमिलनाडु के प्रमुख पर्यटक स्थल – Tourist Places Of Tamil Nadu To Visit In December in Hindi

चेन्नई – Chennai in Hindi

चेन्नई – Chennai in Hindi

December mein ghumne ke liye south india ki sabse acchi jaghen in Hindi: चेन्नई तमिलनाडु के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है, जो आश्चर्यजनक समुद्र तटों, अद्भुत स्मारकों, चर्चों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। ज्यादातर गर्मी और मानसून के दौरान चेन्नई का मौसम गर्म और आर्द्र होता है इसीलिए दिसम्बर महीने की सुखदायक सर्दियाँ बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करती है। सुखद जलवायु के साथ साथ दिसम्बर में घूमने के लिए चेन्नई का एक और अन्य आकर्षण दिसम्बर में आयोजित होने वाला चेन्नई संगीत समारोह है। जिसकी हिंदुस्तानी गायन संगीत और शास्त्रीय नृत्य की मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रस्तुतियां सांस्कृतिक प्रेमियों और उत्साही संगीत प्रेमियों को मंत्रमुग्ध कर देती है।

यदि आप दिसम्बर में घूमने के लिए दक्षिण भारत की सबसे अच्छी जगहों की तलाश में है तो यकीन मानिये चेन्नई दिसम्बर में घूमने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है जहाँ आप ठंडे ठंडे मौसम चेन्नई के पर्यटक स्थलों की यात्रा के साथ साथ चेन्नई म्यूजिक फेस्टिवल में हो सकते है।

दिसंबर में चेन्नई का तापमान : 21 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच

चेन्नई में घूमने की जगहें : मरीना बीच, अरिग्नार अन्ना प्राणी उद्यान, कपालेश्वर मंदिर, गुइंडी नेशनल पार्क, कोवेलॉन्ग गांव, वल्लुवर कोट्टम मंदिर आदि।

और पढ़े : चेन्नई के प्रमुख पर्यटन स्थल की जानकारी 

तिरुवन्नमलाई – Tiruvannamalai in Hindi

तिरुवन्नमलाई - Tiruvannamalai in Hindi

तिरुवन्नमलाई दिसम्बर में घूमने के लिए दक्षिण भारत के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है। सुखद मौसम के साथ साथ कार्तिगई दीपम उत्सव दिसम्बर में घूमने के लिए तिरुवन्नमलाई का प्रमुख आकर्षण है। यदि आप दिसम्बर में तिरुवन्नमलाई घूमने जाते है तो आप यहाँ के पर्यटक स्थलों की यात्रा के साथ साथ दिसम्बर में मनाये जाने वाले कार्तिगई दीपम उत्सव में शामिल हो सकते है। बता दे यह दीपोत्सव तिरुवनमलाई के सबसे प्रतिष्ठित त्यौहारो में से एक है, यह तीन दिवसीय त्यौहार है जिसे मंदिरों, सड़कों और घरों में दीया जलाकर चिह्नित किया जाता है। इन तीन दिनों में तिरुवन्नमलाई अपने सबसे खूबसूरत रूप में होती है जो देश भर के पर्यटकों को आकर्षित करती है।

दिसंबर में तिरुवन्नामलाई तापमान : 25 डिग्री सेल्सियस से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच

तिरुवन्नामलाई में घूमने की जगहें : श्री रमण आश्रम, अरुणाचलेश्वर मंदिर, विरुपाक्ष गुफा, अन्नामलईयार मंदिर व्यू पॉइंट आदि।

ऊटी – Ooty in Hindi

ऊटी - Ooty in Hindi

Best places to Visit in South India in December in Hindi: ऊटी दक्षिण भारत के तमिलनाडु राज्य में नीलगिरी की पहाड़ियों में बसा एक खुबसूरत हिल्स स्टेशन है। ऊटी पवर्त प्रेमियों के लिए अच्छी जगह है, जिसे  “पहाडिय़ों की रानी” भी कहा जाता है। समुद्र तल से 2,240 मीटर की ऊँचाई पर स्थित ऊटी कपल्स और हनीमून के लिए पसंदीदा डेस्टिनेशन है जो निश्चित रूप से दिसम्बर में घूमने के लिए तमिलनाडु की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। वैसे तो ऊटी की यात्रा बर्ष के किसी भी समय की जा सकती है लेकिन सर्दियों का मौसम ऊटी घूमने जाने के लिए सबसे मनमोहनीय समय माना जाता है क्योंकि इस दौरान ऊटी सबसे सुंदर रूप में होती है। यदि आप अपने परिवार के साथ घूमने या हनीमून मनाने के लिए तमिलनाडु की सबसे अच्छी जगहों की तलाश है तो आपको ऊटी हिल्स स्टेशन की यात्रा अवश्य करनी चहिये।

ऊटी का तापमान दिसंबर में : 9 डिग्री सेल्सियस से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच

ऊटी में घूमने की जगहें : डोड्डाबेट्टा चोटी, पायकारा जलप्रपात और ऊटी झील

और पढ़े : ऊटी के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी

महाबलीपुरम – Mahabalipuram in Hindi

महाबलीपुरम - Mahabalipuram in Hindi

शांत समुद्र तटो, जटिल नक्काशीदार मंदिरों और रॉक-कट गुफाओं के लिए प्रसिद्ध ममल्लापुरम या महाबलीपुरम एक ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण पर्यटक स्थान है, जो तमिलनाडु के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है। बता दे महाबलीपुरम अपने प्रसिद्ध मंदिरों के साथ साथ अपनी प्राकृतिक सुन्दरता और मनमोहक समुद्र तटो के लिए भी जाना जाता है। सर्दियों में इस शहर का बेहद सुखद मौसम इसे दिसम्बर में घूमने के लिए दक्षिण भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है। दिसम्बर का महिना महाबलीपुरम घूमने जाने के लिए एक ऐसा समय होता है, जब पर्यटक ठंडे ठंडे मौसम में महाबलीपुरम के प्रसिद्ध मंदिरों और अन्य आकर्षणों की यात्रा कर सकते है और यहाँ के खूबसूरत समुद्र तटो पर टहलते हुए धूप सकते है।

दिसंबर में महाबलीपुरम का तापमान : 25 डिग्री सेल्सियस से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच

महाबलीपुरम में घूमने की जगहें : शोर मंदिर, पंच रथ मंदिर, महाबलीपुरम बीच,गणेश रथ मंदिर, गंगा का उद्गम गुफा मंदिर आदि।

कोडाइकनाल – Kodaikanal in Hindi

कोडाइकनाल – Kodaikanal in Hindi

December mein ghumne ke liye south india ki sabse acchi jaghen in Hindi: कोडाइकनाल तमिलनाडु का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जो अपनी प्राकृतिक सुन्दरता के लिए प्रसिद्ध है और पर्यटकों के दिल को तरोताजा करने वाले दृश्यों की पेशकश करता है। यदि आप अपने दोस्तों या फैमली के साथ दिसम्बर में घूमने के लिए दक्षिण भारत की सबसे अच्छी जगहों की तालश में हैं, तो आपको तमिलनाडु की सबसे खूबसूरत जगहों में एक कोडाइकनाल की यात्रा अवश्य करना चाहिये। कोडाइकनाल की मन्त्र-मुग्ध कर देने वाली जलवायु, कोहरे में ढंकी खूबसूरत पर्वत श्रंख्लाए, घाटियां और सुंदर झीले किसी का भी मन मोहने के लिए पर्याप्त है जिन्हें जिन्दगी में एक बार अवश्य देखना चाहिए।

दिसंबर में कोडाइकनाल का टेम्प्रेचर : 16 डिग्री सेल्सियस से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच

कोडाइकनाल में घूमने की जगहें : कोडाइकनाल झील, कोकर की सैर, ब्रायंट पार्क

और पढ़े : कोडाइकनाल के पर्यटन स्थलों को घूमने की जानकारी

कुन्नूर – Coonoor in Hindi

कुन्नूर – Coonoor in Hindi

Best places to Visit in South India in December in Hindi: कुन्नूर भारत के सबसे सुंदर और शांत हिल स्टेशनों में से एक है जो निश्चित रूप से दिसम्बर में घूमने के लिए दक्षिण भारत की सबसे अच्छी जगहों एक है। खासकर यह जगह उन लोगो के आदर्श जगह है जो शांत मौसम और सुखद  जलवायु पसंद करते है। यह एक आरामदायक और शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है जो इसे हलचल से दूर समय बिताने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है। कुन्नूर नीलगिरी पहाड़ियों और कैथरीन फॉल्स के आकर्षक दृश्यों के साथ कुन्नूर एक शानदार पर्यटन स्थल है। अगर आप दक्षिण भारत में किसी शांत, सुंदर और प्राकृतिक जगह पर जाना चाहते हैं तो आपको कुन्नूर हिल्स स्टेशन की यात्रा अवश्य करना चाहिए। कुन्नूर प्रकृति की शाश्वत सुंदरता में अपने आप को खो देने के लिए एक दम सही जगह है।

दिसंबर में कुन्नूर का तापमान : 21 डिग्री सेल्सियस से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच

कुन्नूर में घूमने की जगहें : लॉज फॉल्स, सिम्स पार्क, दरोग किला, हिडन वैली

और पढ़े : कुन्नूर हिल स्केटेशन के  टॉप 15 के पर्यटन स्थल

कन्याकुमारी – Kanyakumari in Hindi

कन्याकुमारी – Kanyakumari in Hindi

December mein ghumne ke liye south india ki sabse acchi jaghen in Hindi: कन्याकुमारी तमिलनाडु राज्य के दक्षिण में बसा एक खूबसूरत शहर है जो दक्षिण भारत में घूमने के लिए सबसे प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है। कन्याकुमारी हिन्द महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर का संगम स्थल है, और बीच पर फैली रंग बिरंगी रेतें इसकी सुंदरता को अत्यधिक लुभावनी बना देती हैं, जिसकी मनोरम छटा बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी और खींच लाती है। बता दे कन्याकुमारी समुद्र तटो के आलवा अपने कई अन्य प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों और मंदिरों के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। कुल मिलाकर कन्याकुमारी दिसम्बर में घूमने के लिए दक्षिण भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। कन्याकुमारी एक ऐसी जगह है जो अपने पर्यटकों को धार्मिक यात्रा से लेकर रोमांचक यात्रा तक सभी तरह के विकल्पों की पेशकश करता है।

दिसंबर में कन्याकुमारी का तापमान : 26 डिग्री सेल्सियस से 17 डिग्री सेल्सियस के बीच

कन्याकुमारी में घूमने की जगहें : कन्याकुमारी बीच, उदयगिरी किला, कन्याकुमारी मंदिर

और पढ़े : कन्याकुमारी में घूमने की जगह और पर्यटन स्थल

 दिसम्बर में घूमने के लिए कर्नाटक की सबसे अच्छी जगहें – Best places to visit in December in Karnataka

कूर्ग – Coorg in Hindi

कूर्ग - Coorg in Hindi

Best places to Visit in South India in December in Hindi : कूर्ग कर्नाटक राज्य का एक खुबसूरत हिल स्टेशन है, जोकि अपने आकर्षक पर्यटन स्थल और खूबसूरत वादियों के लिए प्रसिद्ध हैं। भारत के स्कॉटलैंड नाम से मशहूर कूर्ग दिसम्बर में घूमने के लिए साउथ इंडिया में किसी स्वर्ग से कम नही हैं जो अपने चाय, काफी के बागानों और घने जंगलो के लिए प्रसिद्ध हैं। बता दें कि कूर्ग में कावेरी नदी का उद्गम स्थल भी है। कूर्ग पर्यटन स्थल हाईकिंग, क्रास कंट्री और ट्रेल लाइफ आदि के लिए पर्यटकों को बड़ी संख्या में लुभाता हैं और इसके अलावा सर्दियों में यहाँ का खूबसूरत नजारा भी पर्यटकों को यहाँ बार बार आने पर मजबूर कर देता है।

दिसंबर में कूर्ग का तापमान : 15 डिग्री सेल्सियस से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच

कूर्ग में घूमने की जगहें: एब्बे फॉल्स, नागरहोल नेशनल पार्क, नामड्रोलिंग मठ, बरुडे फॉल्स, इरुप्पु फॉल्स, तडियनडामोल पीक, मदिकेरी फोर्ट आदि।

और पढ़े : कूर्ग हिल स्टेशन में घूमने लायक टॉप 25 पर्यटन स्थल

बैंगलोर – Bangalore In Hindi

बैंगलोर - Bangalore In Hindi

December mein ghumne ke liye south india ki sabse acchi jaghen in Hindi : बैंगलोर भारत के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित देश का तीसरा सबसे बड़ा शहर है जिसे पहले गार्डन सिटी के रूप में जाना जाता था। बैंगलोर कर्नाटक के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है जो पर्यटकों के घूमने के लिए बिभिन्न आकर्षणों से भरा हुआ है। बता दे बैंगलोर अपने पर्यटक स्थलों के साथ अपने खुशनुमा मौसम के लिए भी जाना जाता है। बैंगलोर में सर्दियों का मौसम अन्य मौसम की तुलना में अधिक सुखद और आकर्षक होता है, जो इसे दिसम्बर में घूमने के लिए दक्षिण भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है। सर्दियों का समय बैंगलोर की यात्रा के लिए एक ऐसा समय होता है जब आप यहाँ के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल घूमने के साथ साथ अन्य कई मनोरंजक गतिविधियों को एन्जॉय कर सकते है।

बैंगलोर में घूमने के लिए जगहें : बैंगलोर पैलेस, कब्बन पार्क, लालबाग बॉटनिकल गार्डन, इनोवेटिव फिल्म सिटी, उल्सूर झील, इस्कॉन मंदिर

दिसंबर में बैंगलोर का तापमान : 15 डिग्री सेल्सियस से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच

और पढ़े : बैंगलोर में घूमने वाली जगहें 

गोकर्ण – Gokarna in Hindi

गोकर्ण – Gokarna in Hindi

Best places to Visit in South India in December in Hindi : गोकर्ण कर्नाटक का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो अपने प्राचीन समुद्र तटों और लुहावने परिदृश्यों के लिए जाना जाता है। आपको बता दें कि गोकर्ण कर्नाटक में एक हिंदू तीर्थ शहर है, जो समुद्र तट प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान है। कारवार के तट पर स्थित, गोकर्ण कर्नाटक में एक छोटा सा शहर है, जो मुख्य रूप से दो कारणों बेहद प्रसिद्ध है। पहला इसके समुद्र तट और दूसरा यहाँ स्थित आकर्षक मंदिर, इसीलिए गोकर्ण फैमली वेकेशन और दोस्तों के साथ घूमने के लिए समान रुप से पसंद किया जाता है। यदि आप भी अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ दिसंबर में घूमने लिए दक्षिण भारत की सबसे अच्छी जगहों की तलाश में हैं तो आपको गोकर्ण की यात्रा अवश्य करनी चाहिये।

दिसंबर में गोकर्ण का तापमान : 34 डिग्री सेल्सियस से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच

गोकर्ण में घूमने की जगहें : ओम बीच, हाफ मून बीच

बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान – Bandipur National Park in Hindi

बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान - Bandipur National Park in Hindi

दिसम्बर में घूमने के लिए दक्षिण भारत की सबसे अच्छी जगहें : मैसूर- ऊटी से 80 किमी की दूरी पर स्थित बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान कर्नाटक का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो कभी मैसूर के महाराजा का शिकारगाह की जगह था। लेकिन वर्तमान में वन्यजीवों से समृद्ध यह पर्णपाती जंगल एक बेहद लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण बन चुका है। नागरहोल, वायनाड वन्यजीव अभयारण्यों और मुदुमलाई नेशनल पार्क से सिर्फ कुछ मिनटों की दूरी पर स्थित बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान हाथियों, हॉर्नबिल्स, हिरण, अजगर, आलसी भालू, अजगर, पैंथर जैसे कई जानवरों का घर है।

बता दे बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान दिसम्बर में घूमने के लिए दक्षिण भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक है यह समय बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय होता है। यदि आप सर्दियों के दौरान बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा करते है तो इस समय आपको पार्क के बिभिन्न वन्यजीवो को निकटता से देखने का अवसर भी मिलता है क्योंकि सर्दियों में अक्सर वन्य जीव धुप सेकते हुए नजर आते है।

दिसंबर में बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान का तापमान : 28 डिग्री सेल्सियस से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच

चिकमगलूर – Chikmagalur in Hindi

चिकमगलूर - Chikmagalur in Hindi

Best places to Visit in South India in December in Hindi : कर्नाटक के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक चिकमगलूर मुलायनगिरी पहाड़ी की तलहटी में स्थित एक खूबसूरत जगह है। चिकमगलूर कई मंदिरों का घर है जो श्र्धालुयों के साथ साथ प्रकृति के प्रति उत्साही, साहसिक चाहने वालों पर्यटकों के लिए भी एक परफेक्ट हॉलिडे डेस्टिनेशन है। इस खूबसूरत पर्यटक स्थल में कई भव्य झरने, अद्भुत चाय बागान और कई अन्य दर्शनीय स्थल मौजूद है। अक्सर अधिकाँश पर्यटक सुखद यात्रा के लिए सर्दियों के मौसम में इस पर्यटक स्थल का दौरा करते है यकीनन इस बात से इन्कार नही किया जा सकता की चिकमगलूर दिसम्बर में घूमने के लिए दक्षिण भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक है जो दुनिया भर से पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करते है।

दिसंबर में चिकमंगलूर का तापमान : 26 डिग्री सेल्सियस से 16 डिग्री सेल्सियस के बीच

चिकमगलूर में घूमने के लिए जगहें : मुलायनगिरी, कुद्रेमुख नेशनल पार्क, केम्मनगुंडी, झारी वाटर फाल्स

और पढ़े : चिकमगलूर में घूमने के टॉप पर्यटन स्थल की जानकारी

 दिसम्बर में घूमने के लिए आंध्रप्रदेश की सबसे अच्छी जगहें  – December mein ghumne ke liye Andhra Pradesh ki sabse acchi jaghen in Hindi

अराकू घाटी – Aarku valley in Hindi

अराकू घाटी - Borra Caves in Hindi

Best places to Visit in South India in December in Hindi : अरकू वैली आंध्र प्रदेश राज्य के विशाखापत्तनम जिले में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। अरकू वैली विशाखापत्तनम शहर से लगभग 111 किलोमीटर की दूरी पर में स्थित है जिसे अक्सर आंध्र का ऊटी भी कहा जाता है। वैसे तो यह घाटी कई पर्यटक स्थलों से भरी है लेकिन इसका एक प्रमुख आकर्षण बोर्रा गुफायें है जो प्राकृति की सबसे अद्भुद संरचनाओं में से एक है। आपको बता दे कि बोर्रा गुफाएँ चूना पत्थर की संरचनाएं हैं जो 80 मीटर की गहराई तक फैली हुई हैं,जिसमें स्टैलेक्टाइट और स्टैलेग्माइट जैसी शानदार स्थलाकृति की विशेषताएं प्रदर्शित होती हैं, जो साल भर पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। लेकिन गर्म तापमान,आर्द्रता और उमस भरे मानसून से बचने के लिए पर्यटक सर्दियों की मौसम में अरकू वैली पर जाना पसंद करते हैं।

दिसंबर में बोर्रा गुफाओं का तापमान : 24 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच

बोर्रा गुफाओं में घूमने के स्थान : पद्मपुरम गार्डन, ट्राइबल म्यूजियम, गैलिकोकोंडा व्यू प्वाइंट, बोरा गुफाएं, अनंतगिरी वाटर फॉल्स आदि।

और पढ़े : अरकू वैली विशाखापट्नम में घूमने लायक आकर्षण स्थल की जानकारी

लांबासिंगी – Lambasingi in Hindi

लांबासिंगी - Lambasingi in Hindi

दिसम्बर में घूमने के लिए दक्षिण भारत की सबसे अच्छी जगहें: आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम जिले में स्थित लांबासिंगी आंध्रप्रदेश के सबसे खुबसूरत हिल्स स्टेशनों में से एक है। यह जगह समुद्र तल से 1000 मीटर की दूरी पर स्थित है और यह क्षेत्र विशाखापत्तनम के अन्य मैदानों की तुलना में अत्यंत सुंदर है। लांबासिंगी अपने चाय और कॉफी बागानों के साथ साथ प्राकृतिक सुंदरता और भव्य नज़ारों के लिए प्रसिद्ध है जो बड़ी मात्रा में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते है। इसके अलावा यह जगह विभिन्न प्रकार के वन्यजीवों, वनस्पतियों और जीवों के साथ प्रचुर है। हर साल थोड़ी बर्फबारी के कारण लांबासिंगी को ‘आंध्र प्रदेश के कश्मीर के नाम से भी जाना जाता है और इसी वजह से इसे दिसम्बर में घूमने के लिए दक्षिण भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है

दिसंबर में लांबासिंगी का तापमान : 20 डिग्री सेल्सियस से 14 डिग्री सेल्सियस के बीच

लांबासिंगी में घूमने की जगहें : थाजंगी जलाशय, कोठापल्ली झरना, सुसान गार्डन, बोज्जनकोंडा

और पढ़े : दक्षिण भारत का कश्मीर – लांबासिंगी घूमने की पूरी जानकारी

पांडिचेरी  – Pondicherry in Hindi

पांडिचेरी  – Pondicherry in Hindi

Best places to Visit in South India in December in Hindi : पांडिचेरी भारत का एक केंद्रशासित प्रदेश है जो दक्षिण भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है और दिसंबर के महीने में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। पारंपरिक भारतीय और फ्रांसीसी वास्तुकला का एक आदर्श मिश्रण रखते हुए, यह स्थान अपनी खूबसूरत सड़कों के लिए भी जाना जाता है, जो फ्रेंच क्वार्टर, सरसों-पीली औपनिवेशिक संरचना के साथ पंक्तिबद्ध हैं। इसके साथ पांडिचेरी अपने अछूते समुद्र तटों के लिए जाना जाता है। यहां पर बंगाल की खाड़ी के गहरे नीले पानी पर सूरज को उगते देखना एक ऐसा शानदार अनुभव है जिसका हिस्सा हर किसी को बनना चाहिए।

दिसंबर में पांडिचेरी का तापमान : 23 डिग्री सेल्सियस से 16 डिग्री सेल्सियस के बीच

पांडिचेरी में घूमने की जगहें : चुन्नमबर बैकवाटर, श्री मनाकुला विनयगर मंदिर, श्री अरबिंदो आश्रम, ऑरोविले

और पढ़े : पांडिचेरी की यात्रा में करने के लिए एक्टिविटीज 

अंडमान द्वीप समूह – Andaman Islands in Hindi

अंडमान द्वीप समूह – Andaman Islands in Hindi

दिसम्बर में घूमने के लिए दक्षिण भारत की सबसे अच्छी जगहें: अंडमान द्वीप समूह दिसंबर में घूमने के लिए दक्षिण भारत की सबसे जगहों में से एक है। आपको बता दें कि ठंड के मौसम में यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है जहाँ पर्यटक शांति और सुकून का अनुभव करते हैं। अंडमान निकोबार एक द्वीप समूह है जो 572 छोटे और बड़े द्वीपों से मिलकर बना है, जिसमें सिर्फ कुछ ही द्वीपों पर लोग रहते हैं। यहां आपको जगह-जगह घने पेड़, जीव जन्तु और समुद्री जीवन की विविधता देखने का मौका मिलेगा। खासतौर पर समुद्री जीवन और वॉटर स्पोट्र्स में रूचि रखने वाले लोगों को यह द्वीप बेहद पसंद आता है।

दिसंबर में अंडमान द्वीप समूह का तापमान : 25 डिग्री सेल्सियस से 16 डिग्री सेल्सियस के बीच

अंडमान द्वीप समूह में घूमने की जगहें : हैवलॉक द्वीप, महात्मा गांधी मैरिन नेशनल पार्क,रॉस आइलैंड

और पढ़े :

Leave a Comment